81+ ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीक़े | Online Paise Kaise Kamaye

5
(258)

Online Paise Kaise Kamaye? क्या आप भी गूगल पर यही खोज रहे है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर है; आज हम इतने सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सीखेंगे की आप वाह वाह कर उठेंगे।

पुरुष हो या महिला सभी बढ़ती महंगाई के कारण जल्द से जल्द अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं जिससे उनका जीवन बेहतर हो सके। तकनीक के आ जाने से हमारे बहुत से काम आसान हो गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। 

आज हम आपको बताएंगे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका। इसे आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं, आपके समय की बचत के साथ-साथ आपके ऊपर किसी बॉस का प्रेशर भी नहीं होगा। 

इस आर्टिकल में हम डिटेल में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएंगे। वह भी एक या दो नहीं 81 से भी अधिक ऐसे तरीके जिससे आप घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप की मदद से कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको जरूरत होगी मोबाइल या लैपटॉप की, अच्छे नेट कनेक्शन की, प्रेजेंटेशन और मार्केटिंग की स्किल। 

तो चलिए करते हैं शुरुआत पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने की आप मोबाइल एप्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं, आप अपना स्टार्टअप या बिजनेस शुरू कर सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग जैसे और भी कई विकल्प हैं तो आइए जानते हैं विस्तार से।

लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास स्किल का होना। क्योंकि अगर आप कहीं से भी कोई भी कंटेंट उठाकर कॉपी पेस्ट करेंगे तो लोग आपकी उस चीज को देखना पसंद नहीं करेंगे लोगों को ओरिजिनल कंटेंट चाहिए, जो उन्हें आपसे बांध कर रख सके।

आज का दौर प्रतियोगिता के दौर में बदल चुका है। आप में औरों से आगे निकलने की कला होनी चाहिए तभी ही आप आगे बढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन बहुत से स्कैम भी होते रहते हैं जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत होती है। आपमें real और scam पहचानने की कला होनी चाहिए। आपको इन सब चीजों की जानकारी होनी चाहिए तभी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन बाज़ार में छा सकते हैं। 

Post Contents:

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Online Paise Kaise Kamaye?

आइए जानते हैं ऑनलाइन दुनिया के बेताज़ बादशाह कैसे बनें इसके बारे में विस्तार से।

01. Affiliate marketing से Online Paise Kamaye

Affiliate Marketting Se Paise kamaye

किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर उसे अपने कस्टमर को बेचना Affiliate मार्केटिंग कहलाता है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने की जरूरत पड़ेगी। 

आपको आपके द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है जिससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको किसी भी तरह की निवेश नहीं करनी पड़ती है और ना ही अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग और शिपिंग की झंझट होती है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कई मायनों में अच्छा है, Amazon, Flipkart द्वारा चलाए जा रहे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन कर ले और उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें जिसकी लोगों को जरूरत है। प्रमोट किए जाने वाले प्रोडक्ट का लिंक कॉपी कर आप उसे अपने यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि के माध्यम से बेच सकते हैं। आप के link से जितने अधिक लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलेगा।

 है ना यह काफी मजेदार आपको बिना किसी लागत के पैसे कमाने को मिल रहे हैं। लेकिन ये सब आपके क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से लोगों को कन्वेंस कर पाते हैं और उन्हें वह प्रोडक्ट खरीदने पर मजबूर कर देते हैं।

02. डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाए

क्या हम में से किसी ने कभी यह सोचा था कि डिजिटल मार्केटिंग भी लोकप्रिय हो सकता है। नहीं ना, जी हां आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग खासा लोकप्रिय हो चला है हर कोई डिजिटली ही शॉपिंग करना पसंद करता है। तो क्यों ना आप इस मौके को भुनाएं। 

आप किसी भी ऐप या वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और physical product को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा।

 एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक तरीका है। डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको थोड़ी सी लागत की जरूरत पड़ेगी लेकिन अगर आप मेहनत करते रहते हैं तो लागत से कई गुना अधिक पैसे कमा सकते हैं। यह पूर्णतया आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं।

 03. Blogging se Online Paise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye

हममें से हर किसी के पास कुछ ना कुछ कहानी या कुछ ऐसा जरूर होता है जिसे हम दुनिया को बताना चाहते हैं। अगर आपके पास भी ऐसी कोई कहानी नुस्खे या कुछ भी है जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आज ही अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

 ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी। उसके लिए आप किसी भी डोमेन रजिस्टर साइट जैसे BlueHost, Dreamhost आदि का उपयोग कर डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं।

 ब्लॉगिंग के जरिए आप एफिलिएट मार्केटिंग कर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए आपके पास लिखने की कला होनी चाहिए अन्यथा कोई भी आपको पढ़ना पसंद नहीं करेगा। एक और बात जो ध्यान देने योग्य है वह या है कि आपको नियमित होना पड़ेगा अर्थात आप अपनी वेबसाइट पर जो भी कोई पोस्ट डालते हैं उसे नियमित रूप से डालें।

आप अपने ब्लॉग में एडवरटाइजिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पेज पर किसी भी ऐड को जगह देनी होगी जिससे आपकी साइट पर विजिट करने वाले लोग उस ऐड को देखकर उसकी तरफ आकर्षित हो जिससे उसको प्रमोट करवाने वाली कंपनियां आपको पैसे देती है।

अगर आपका ब्लॉक लोकप्रिय हो गया है और आप ब्लॉगिंग की दुनिया में स्थापित हो चुके हैं तो, आप किसी नए ब्लॉगर या किसी भी नए लोगों पोस्ट को स्पॉन्सर कर सकते हैं। स्पॉन्सर कुछ नहीं है इसमें आपको दूसरों की पोस्ट को प्रमोट करना होता है। उस प्रमोशन से कंपनियां आपको पैसे देती है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

04. Youtube से ऑनलाइन पैसे कमाए

यूट्यूब एक ऐसा माध्यम बन चुका है इसके बिना हमारा गुजारा संभव नहीं है। हमें कुछ जानकारी चाहिए होती है तो, हम तुरंत ही यूट्यूब की तरफ भागते हैं क्योंकि वहां कई प्रकार की वीडियो मिल जाती है जो समझने में काफी आसान होती है। जिसे यूट्यूब videos क्रिएटर काफी आसानी से समझाते हैं इस कारण यह लोकप्रिय है।

 गूगल के बाद सबसे अधिक विजिट करने वाली ऑनलाइन कंपनियों में से यूट्यूब दूसरे स्थान पर है। 

आप अपनी रूचि के अनुसार यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। अगर आपको vlogging पसंद है तो आप यह भी कर सकते हैं, अगर आर्ट एंड क्राफ्ट में मन लगता है तो आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़े चैनल खोल सकते हैं यहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होती है। क्योंकि यूट्यूब पर हर तरह के देखने वाले मौजूद है।

आप यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, ऐड स्पॉन्सर कर सकते हैं या किसी नए चैनल को प्रमोट कर सकते हैं। आपको इस सभी के लिए पैसे मिलते हैं।

यूट्यूब पर एक अच्छी बात यह है कि आपको सब्सक्राइबर बढ़ने के साथ-साथ आपकी videos को मिले व्यूज पर भी पैसे मिलते हैं। अगर आप प्रमोशन या स्पॉन्सरशिप नहीं करना चाहते तो ना सही। यूट्यूब पर सक्सेसफुल होने का एक ही मंत्र है किसी भी चीज को present करने की कला होनी चाहिए अन्यथा लोग आपको देखना पसंद नहीं करेंगे। 

अगर बात इन्वेस्टमेंट की की जाए तो यूट्यूब चैनल बनाने में आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है क्योंकि इसके लिए आपको कैमरा,गियर, एडिटिंग टूल्स के लिए लैपटॉप वगैरह की जरूरत पड़ती है। लेकिन वन टाइम इन्वेस्टमेंट के बाद आप महीनों के लाखों कमा सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है क्योंकि यूट्यूब पर आपकी क्रिएटिविटी बिकती है।

05. Link Shorting से ऑनलाइन पैसे कमाए

Link Shortening मेक मनी

Link Shorting कुछ भी नहीं है बल्कि पहले से उपलब्ध थी किसी भी लिंक को छोटा कर उसे प्रमोट करने को कहते हैं। हर कोई जानना चाहता है कि उसके आसपास क्या हो रहा है। वह अपने आसपास की दुनिया से जुड़े रहना चाहता है। इसके लिए मोबाइल से बेहतर माध्यम और कुछ नहीं हो सकता है क्योंकि यह आप को सबसे तेज खबर देने के साथ-साथ खबर बनने तक का मौका देता है।

Link Shorting करने के लिए किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक को गूगल पर सर्च करें और उसके और जिस पेज पर सबसे engaging content हो उसके लिंक को शार्ट करें इसके लिए कई सारे वेबसाइट मौजूद है

1. Stdurl.com

2. Shrinkearn

3. Ouo.io

4. shorte.st

5. clkim.com

यह सभी लिंक शार्टनिंग करने के लिए वेबसाइट है अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें। Link short कर आपको अपने दोस्तों रिश्तेदारों और कहीं भी जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन दुनिया में जुड़े हुए हैं वहां इसे शेयर करना होता है। इस लिंक पर क्लिक करने से यह आपको उस पेज पर रीडायरेक्ट करती है लेकिन वहां सबसे पहले, देखने वालों को ऐड दिखाई देता है जिससे आपको पैसे मिलते हैं।

06. Online Teaching Online Paise Kamaye

बीते कुछ सालों से शिक्षा का रूप भी व्यापक हो चला है। लोग ऑनलाइन टीचिंग को काफी पसंद करने लगे हैं। देखा जाए तो यह बेहद सुविधाजनक है। 

आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी विषय को पढ़ा सकते हैं। और इसके बदले आप पढ़ने वाले बच्चों से चार्ज कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से आप उन बच्चों को भी पढ़ा सकते हैं जो दूर दराज से हैं। जहां इस कोर्स की सुविधा नहीं है। यह आपके लिए भी सुविधाजनक है क्योंकि समय की पाबंदी नहीं होती है और न ही आपको किसी संस्था से जुड़ने की जरूरत पड़ती है। आप स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं।

07. Paid surveys se Online Paise Kamaye

Survey से ऑनलाइन पैसे कमाए
Paid Survey से ऑनलाइन पैसे कमाए

Paid surveys एक प्रकार का statical survey है जहां प्रतिभागियों / सदस्यों को एक incentive program के माध्यम से पुरस्कृत किया जाता है।

Online पैसे कमाने के तरीकों में से यह बेहद सुविधाजनक, सुरक्षित और आसान उपाय है। इसके लिए आपको बस उनके द्वारा दिए गए निर्देश को फॉलो करना पड़ेगा। 

Online surveys को कंपनी द्वारा चलाया जाता है। इसका काम इंटरनेट पर मौजूद किसी भी उत्पाद के बारे में उसके उपभोक्ताओं से उनकी राय लेना है कि, वह प्रोडक्ट कितना सही है और उसमें उन्हें क्या कमी महसूस हुई। जिसके लिए कंपनी आपको भुगतान करती है।

लेकिन यहां फ्रॉड के मामले भी काफी अधिक देखे जाते हैं इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि सावधानीपूर्वक इसके टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़कर ही इसे ज्वाइन करें।

08. Reselling se Online Paise Kamaye

इन दिनों रीसेलिंग का बिजनेस भी काफी प्रचलन में है। लोग इसके माध्यम से आसानी से, घर बैठे, ऑनलाइन, दिन के कई हजार कमा लेते हैं। रिसेलिंग का काम बहुत ही आसान होता है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की लागत की जरूरत नहीं पड़ती है, बस एक क्लिक और आप पैसे कमा सकते हैं।

 रैसलिंग के लिए आपको किसी ऐसे प्रोडक्ट के लिंक लिंक को शेयर करना होता है जिसकी लोगों को जरूरत है,  जिससे कि उस लिंक को फॉलो कर के कस्टमर उन्हें खरीद सके और आप मुनाफा कमा सकें।

Meesho नाम की एक मोबाइल एप आपको reselling की सुविधा देती है। यह काफी प्रचलित एप्प है इसके माध्यम से आप किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। यहां मौजूद प्रोडक्ट आपको कंपनी के प्राइस पर मिलती है और इसे आप अपना मुनाफा जोड़कर बेच सकते हैं। आप Meesho App से पैसे कैसे कमाए यहाँ पढ़ सकते है.

रिसेलिंग बिजनेस में आपको प्रोडक्ट को रखने और उसे लोगों तक पहुंचाने की झंझट से दूर रहते हैं। क्योंकि आप डायरेक्ट ऐप या वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट को बेचते हैं। यह काफी सुविधाजनक है अगर आपको reselling जैसे बिजनेस में रुचि है तो आप निश्चित ही इसे ट्राई कर सकते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए।

09. Mobile Apps se Online Paise Kamaye

Mobile app se paise kamaye

आजकल मार्केट में कई ऐसी मोबाइल एप्स उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। और कुछ एप्स तो आपको कैशबैक के रूप में भी पैसे देती है। तो है ना यह काफी मजेदार।

Indibulls एक लोन और फाइनेंस कंपनी है जहां आपको लोगों को लोन दिलाने के बदले पैसे मिलते हैं। Indibulls पर आपको खुद को रजिस्टर करना होगा। और लोगों को इसके लोन लेने के लिए प्रेरित करना होगा। जितने अधिक लोग आपके माध्यम से लोन लेंगे उतना अधिक आपको comission के रूप में पैसा मिलेगा।

इसके लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाना होगा क्योंकि अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर नहीं हुई और लोग आपसे आकर्षित नहीं हुए तो फिर आपको इसमें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Dream11 आपने dream11 का नाम जरूर सुना होगा। और हम ऐसे कई लोगों ने इसका इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन जिन्हें उसके बारे में नहीं पता है उन्हें मैं बता दूं कि dream11 ए गेमिंग एप है, जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

यहां कई प्रकार की गेम उपलब्ध है। यहां कई टूर्नामेंट मौजूद है जिसमें आपको उसकी उसके प्लांस को खरीद कर उसके प्लेयर्स पर पैसे लगाने होते हैं। आप किसी भी गेम में अपने प्लेयर्स को चुन सकते हैं अगर आपकी वह प्लेयर जीतती है तो इसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

कई मैच फ्री भी है। आपको वहां अपने पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। तो अपने प्लेयर्स को चुनकर खेलते जाइए और जीतते जाइए।

10. Startup शुरू कर Online Paise Kamaye

Startup शुरू कर Online Paise Kamaye

क्या आपका भी सपना है अपना business शुरू करने का? अगर आप में कुछ करने का जुनून है और अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन startup शुरू करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

 क्योंकि ऑनलाइन स्टार्टअप मैं आपको अपने कस्टमर से ग्लोबली कनेक्ट होने का मौका मिलता है। जिससे आप का दायरा बढ़ता है और आप दूरदराज के इलाकों में भी अपने स्टार्टअप की धूम मचा सकते हैं।

स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको अपने कस्टमर की जरूरतों को समझनी चाहिए कि आपके कस्टमर्स वाकई में चाहते क्या है? वह आपको क्यों पे करें? 

इसके बाद आपको अपनी फंडिंग जुटाने पर काम करना चाहिए कि, स्टार्टअप शुरू करने के लिए आप को फंड कहां से मिल सकता है। किसी की भी सफलता उसकी टीम पर निर्भर करती है। इसलिए आपको अपनी टीम चुनने में भी विशेष ध्यान देना चाहिए। ध्यान दें कि आप क्वालिटी के लोगों को ही हायर कर रहे हैं।

हमेशा नए आइडिया के साथ मार्केट में आए तभी लोग आपकी तरफ आकर्षित हुए होंगे। अगर आपके पास कुछ नया आइडिया है, फंडिंग है और आपके सपोर्ट के लिए आपकी टीम है तो क्यों ना आज ही अपने स्टार्टअप की शुरुआत करें और ऑनलाइन पैसे कमाए। 

11. Software build और बेच कर Online Paise Kamaye

Software build और बेच कर Online Paise Kamaye

अभी उपयोगी सॉफ़्टवेयर की बेहद आवश्यकता है।

चाहे वह एक महत्वपूर्ण consumer application हो, किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए एक स्पेशल ऐप, या यहां तक कि समय बर्बाद करने वाला गेम जिसे आप अपने फोन पर खेल सकते हैं। यदि आप लोगों की मदद करने वाले सॉफ़्टवेयर का निर्माण करते हैं, तो आप एक बड़े पैमाने पर सफल व्यवसाय बना सकते हैं।  (Slack के rise को देखें- team communication software जो साइड प्रोजेक्ट से अरबों डॉलर की कंपनी बन गया वह भी केवल 2 वर्षों में )

आपके द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले अधिकांश सॉफ़्टवेयर और ऐप्स बड़ी कंपनियों या स्थापित डेवलप्ड स्टूडियो द्वारा बनाए जाते हैं। लेकिन कई सफल ऐप, विशेष रूप से Apple और Google स्टोर में, व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों द्वारा create और उसकी marketing की जाती हैं। वास्तव में, इंडिपेंडेंट डेवलपर्स ने अकेले 2016 में ऐप स्टोर में 20 अरब डॉलर कमाए।

दो बेसिक तरीके हैं जिससे आप सॉफ्टवेयर को बना कर और बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

  • पहला स्टार्टअप पाथ को फॉलो करता है जिसे हमने ऊपर बताया है: आपके पास एक ऐप या सॉफ़्टवेयर के लिए एक Disruptive idea है। और आप कस्टमर्स के विचारों को प्रधानता देते हुए अपना सॉफ्टवेयर बनाकर लॉन्च करते हैं तो आपका सॉफ़्टवेयर Apple और Google स्टोर में स्वीकार कर लिया जाएगा और जब भी कोई इसे डाउनलोड करेगा या प्रीमियम सुविधा के लिए भुगतान करेगा, तो आप हर बार पैसे कमाएंगे।
  • दूसरा (और सस्ता) तरीका है कि आपके पास डिजाइन है जिसे कोई अन्य डेवलप करता है।  उसे आप अपने सॉफ्टवेयर के डेवलपमेंट को Bootstrap करने में सक्षम होने से अपने व्यवसाय में मालिकाना हक बनाए रख सकते हैं और अपने Path पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं, जिससे यह कम लागत वाला हो जाएगा।

आप Treehouse, CodeAcademy और SkillCrush जैसे प्रतिष्ठित ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों से सॉफ्टवेयर बनाना सीख सकते हैं। 

ये भी पढ़े…

12. Ecommerce site बना कर वहां अपने product बेच कर Online Paise Kamaye

Ecommerce site bna paise kamaye

अगर आप किसी ऐसे तरीके की खोज में हैं जहां आपको क्रिएटिविटी दिखाने के साथ ही लोगों से बिना किसी माध्यम (तीसरे व्यक्ति) के जुड़ने का मौका मिले तो आप अपनी ecommerce site बना कर physical product बेच सकते हैं। 

यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे पुराने और सबसे Time -tested तरीकों में से एक है

बहुत से डिजिटल कारोबारियों ने तो इन उपायों से स्थायी व्यवसाय बनाए हैं:

  • लोगों की पसन्द के physical product बनाना
  • विदेशों में निर्मित कम लागत के सामान खरीद कर उन्हें अन्य उत्पादों के साथ दोबारा पैक कर combine करना, फिर उन्हें घरेलू ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर उच्च कीमतों पर बेचना 

जहां तक मुझे लगता है कि आप इन तरीकों को ना अपना कर अपना एक स्टैंडर्ड स्थापित करना चाहेंगे और अपनी ओरिजिनल प्रोडक्ट को ही बेचेंगे।

चाहे आप अपने स्वयं के नए उत्पाद बेच रहे हों या अन्य सामानों को फिर से बेच रहे हों, आपको अभी भी इस बात पर विचार करना होगा कि आप कितना स्टॉक ले जाने जा रहे हैं, upfund purchasing cost कहां लगाने जा रहे और आप अपनी इन्वेंट्री को कहाँ स्टोर करने जा रहे हैं। 

यह ध्यानदेनेयोग्य बात है कि, भले ही आप स्टोरफ्रंट पर किराया देने से बचते हैं, फिर भी आपको अपनी इन्वेंट्री को कहीं स्टोर करने की आवश्यकता होगी।

एक और विकल्प जो पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गया है जिसे ड्रॉप शिपिंग कहा जाता है।

ड्रॉप शिपिंग में, आप producer या थोक व्यापारी के साथ अपने उत्पादों को बेचने के लिए साझेदारी करते हैं। इस तरह, आपको इन्वेंट्री खरीदने के लिए upfront cost का भुगतान नहीं करना पड़ता है। 

आपको बस अपनी साइट बनानी है, और इसे ड्रॉप शिप करने योग्य उत्पादों से भर कर, और ग्राहकों तक ड्राइव करना होता है।

इन सब चीजों में आप को सबसे अधिक आवश्यकता पड़ेगी अपने प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी की फोटो की। अगर आपकी प्रोडक्ट आकर्षक नहीं होंगे तो लोग उसे नहीं खरीदेंगे। मैं आपको फोटो एडिटिंग के लिए Fotor जैसे एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा। यहां आपको image editing, captivating graphic designs बनाने की और भी कई तरह की सुविधाएं मिलती है।

13. Freelance के माध्यम से Online Paise Kamaye

अगर आपके पास writing, designing, web development, marketing, project management, जैसी मार्केटेबल स्किल्स है, तो आप आसानी से फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing का अर्थ है आप अपनी किसी भी skills के साथ स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकते हैं। आपको किसी कंपनी या संस्था के साथ कार्य करने की बंदिशें नहीं होती है।

अन्य विचार, जिसकी हम बात कर चुके हैं, वे freelancing की तरह scalable नहीं है। किसी solopreneurs के लिए healthy six-figure freelance businesses स्थापित करना सामान्य है।

Flexjobs, SolidGigs, Contena या कई अन्य blogging जॉब साइट्स, WordPress डेवलपर जॉब साइट्स और भी कई skill-specific freelance job boards पर freelancing की खोज कर सकते हैं।

यहां हमने फ्रीलांसिंग शुरू करने हेतु quick-list बनाई है, जिससे आपको आसानी हो सके। 

  • अपना लक्ष्य निर्धारित करें: क्या आप कुछ अतिरिक्त आय चाहते हैं या आप all time freelancing करना चाहते हैं? घर से काम करने वाले एक स्वतंत्र बिजनेस को विकसित करने में समय लगता है, इसलिए शुरू से ही अपने लक्ष्यों को जानना महत्वपूर्ण है।
  • Profitable niche का चुनाव करें: आप सबसे ज्यादा सहज कहां हैं?  आपके कौशल, मूल्य और रुचियां किस क्षेत्र में है? क्या आपके पास तकनीकी लेखक के रूप में 10 वर्षों का अनुभव है?  क्या आपके पास लंबे समय से पीआर संबंध हैं जो स्टार्टअप को एक सफल क्राउडफंडिंग अभियान शुरू करने में मदद करने में अमूल्य होंगे? यह निर्धारित कर लें कि आपकी क्या खासियत आपको दूसरों से अलग बनाती है। यही खूबी ग्राहक को आपकी तरफ खींचती है।
  • टारगेट ग्राहक की पहचान करें: अपने ग्राहक के रूप में आप जो चाहते हैं, उसे ठीक से लिखें और फिर उन कंपनियों पर शोध कर अपनी सूची बनाना शुरू करें। क्या आप चाहेंगे कि आपका पोर्टफोलियो और बेरूखे ईमेल उन कंपनियों के साथ align हों जिनसे आप संपर्क कर रहे हैं।
  • स्ट्रेटेजिक प्राइस चुने: $37.50/घंटे जिसे आप अपने दिन के काम पर कमाते हैं, वह उस घंटे की दर के करीब भी नहीं आता है, जिसे आपको एक बार self-employed होने के बाद, चार्ज करने की आवश्यकता होती है। आपकी फ्रीलांस प्रति घंटा दर की गणना पर यह इन्फोग्राफिक आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि क्या चार्ज करना है।
  • Pitch, cold email, और sign your first clients: सब कुछ तय करने के बाद अब ग्राहकों के पीछे जाने का समय है।  अपने content में उनका उल्लेख करें। ईमेल या लिंक्डइन पर उनसे संपर्क करें। अपनी pitch को यह दिखाएं आप मूल्य निर्धारित करने में उम्दा हैं। 

आपकी यह सारी मेहनत बेकार चली जायेगी अगर आपके पास freelance contact नहीं होगा तो। इसलिए contact बनाने पर भी विशेष ध्यान दें। 

याद रखें आपकी मेहनत रंग लाने में समय लगेगा इसलिए धैर्य ना खोयें। 

14. Podcast के द्वारा Online Paise Kamaye

Podcast se online paise kamaye
Podcast se online paise kamaye

पॉडकास्ट spoken word digital audio फाइलों की एक episodic series है जिसे उपयोगकर्ता आसानी से सुनने के लिए व्यक्तिगत डिवाइस पर डाउनलोड कर सकता है।

पॉडकास्ट इस समय काफी चलन में है, क्योंकि लोग अपने बिजी शेड्यूल की वजह से पढ़ने का समय नहीं निकाल पाते हैं। पॉडकास्ट की मदद से उनका यह काम आसानी से हो जाता है। वह कभी भी, किसी समय, चलते- फिरते, कार में बैठे भी पॉडकास्ट सुन सकते हैं। 

जिसके कारण इसका मार्केट काफी बड़ा हो चला है। आप आसानी से ऑडियंस के साथ कनेक्ट कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट को शुरू करने के लिए आपको पॉडकास्ट होस्ट कर अपना शो लॉन्च करना होगा।पॉडकास्ट शो लॉन्च करने के लिए आपको रिकॉर्डिंग माइक, सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी।

पॉडकास्ट बाजार लगातार नई, क्वालिटी कंटेंट की तलाश में है। और सौभाग्य से, जो कोई भी शुरुआत करने की कोशिश कर रहा है, उसके लिए यह अब पहले से कहीं ज्यादा आसान है।

पॉडकास्ट शुरू करना, जैसे YouTube चैनल या ब्लॉग बनाना, दिलचस्प कहानियां सुनाने की तरह है। लेकिन आपके ऑडियंस आपसे अंत तक जुड़े रहने चहिए, ऐसी क्वालिटी होनी चाहिए। 

उन टॉपिक के साथ आएं जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं, जिसे आप अच्छी तरह प्रेजेंट कर सकते हैं। अन्यथा iTunes charts, Google Trends और अन्य podcast research sites का इस्तेमाल यह देखने के लिए करें कि वर्तमान में कहां क्या लोकप्रिय है।

  • Blue’s World-Renowned Yeti Microphone ($65)
  • Behringer’s Complete Podcasting Set ($99)
  • Focusrite’s Studio Quality Recording Bundle ($189)

आप इन price points के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

Audience या गेस्ट को जुटाने के लिए आप अपने मौजूदा सोशल नेटवर्क का उपयोग उन लोगों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं या ट्विटर या फेसबुक पर जुड़े हुए हैं। आप अपने niche के लिए विशिष्ट विषयों पर लेखकों या विशेषज्ञों को खोजने के लिए Medium या Amazon पर भी जा सकते हैं।

अंतिम चरण में आपको यह तय करना है कि आप अपने पॉडकास्ट की marketing और Monetization कैसे करेंगे। आपके पास जितने अधिक श्रोता होंगे, आपके पास उनसे कमाई करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।  अपने शो के लिए एक साधारण साइट बनाने और अपने नेटवर्क पर एपिसोड साझा करना शुरू करने के लिए सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट निर्माता चुनें।  जब आप monetization के लिए तैयार हों तो कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं: 

  • Traditional advertising (sponsors)
  • अपने product बेचना
  • Donations और crowdfunding
  • “Subscriber-only” content बेच कर
  • live shows के द्वारा

लीजिए आप तैयार हैं अपनी पॉडकास्ट शो लॉन्च करने के लिए।

15. Remote कंपनी में फुल या पार्ट टाइम जॉब se Online Paise Kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए अब तक के अधिकांश विचारों को एक तरफ किया जा सकता है। अगर आप अपने करियर को पूरी तरह से बदलना चाहते हैं और ऑनलाइन काम करना शुरू कर रहे हैं तो कई कंपनियां आपको hire करने को बैठे हैं जिन्हें आपके लोकेशन से मतलब नहीं है। आप कहीं से भी ऑनलाइन काम कर सकते हैं।

अधिक से अधिक कंपनियां और स्टार्टअप विशेष रूप से दूरस्थ कार्य को अपना रहे हैं—जहां आप जहां चाहें वहां से अपना काम करने के लिए online collaboration और communication tools का उपयोग करते हैं। और दूर से काम करने के लाभों को  प्राप्त करने के लिए आपको 20-something hotshot designer या coder होने की आवश्यकता नहीं है। कई रिमोट सिचुएशन सिर्फ customer support positions या अन्य customer-facing positions के लिए होती हैं जिन्हें विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर आप इस में इंटरेस्टेड हैं तो आपके लिए कुछ रिमोट कंपनी की लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • Flexjobs
  • SolidGigs
  • We Work Remotely
  • Remote.co
  • Remotive
  • Skip the Drive
  • Virtual Locations
  • Remote OK
  • Staff.com
  • Working Nomads
  • Jobspresso
  • Europeremotely
  • Jobscribe
  • WFH.IO
  • Outsourcely
  • PowerToFly
  • Landing.Jobs
  • AngelList
  • Authentic Jobs
  • The Muse
  • Idealist
  • Indeed

बेशक, ऑनलाइन पैसे कमाने में धैर्य और प्रयास अधिक लगता है। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं, जिसमें आपको अपना स्टार्टअप बनाने या खुद का फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने के लिए लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है। आप आज के आज पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

16. Website Test के द्वारा Online Paise Kamaye

Website Test के द्वारा Online Paise Kamaye

आप शायद इस बात को अच्छी तरह जानते होगें कि एक अच्छी वेबसाइट क्या होती है? क्या डिज़ाइन क्लीन है और नेविगेट करने में आसान है?  क्या कंटेंट समझ में आती है?  सौभाग्य से, वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो आपके विचार सुनना चाहते हैं।  और वे आपको इसके लिए अच्छे पैसे भी देंगे (अधिकांश साइटें ~$10 प्रति 20 मिनट, या ~$30 प्रति घंटे का भुगतान करती हैं!)

इन वेबसाइटों का परीक्षण करने के लिए, आपको उस साइट पर जा कर अपनी प्रतिक्रियाओं और विचारों को रिकॉर्ड कर सकते हैं। वेबसाइटों का टेस्ट करके ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमाना शुरू करने के लिए, कुछ सबसे लोकप्रिय सेवाओं जैसे UserTesting.com, Userlytics, TryMyUI, Userfeel, या TestingTime (यू.एस. के बाहर के लोगों के लिए) के लिए साइन अप कर सकते हैं।

17. Audiobooks बना कर Online Paise Kamaye

ऑडियोबुक बिजनेस फलफूल रहा है, फिर भी केवल 5% पुस्तकें ही ऑडियो फॉर्मेट में बनती हैं।  यदि आपके पास एक्टिंग बैकग्राउंड है, या यदि लोगों ने कहा है कि आपको रेडियो के लिए आवाज मिली है, तो आप स्वतंत्र और लोकप्रिय पुस्तकों के ऑडियो संस्करणों को रिकॉर्ड करके अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।  ACX जैसी साइटें लेखकों को ऑडियोबुक परफॉर्मर्स से जोड़ती हैं।  इसलिए, यदि आप एक लेखक हैं जो अपनी पुस्तक को बेचने के  तरीकों की तलाश कर रहे हैं, या एक actor/voice हैं जो extra पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपनी सर्विस को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

18. eBook लिख कर बेचें

ebooks Likh Kar Online Paise Kamaye
ebooks Likh Kar Online Paise Kamaye

कई लोगों में लेखन की अद्भुत कला होती है। जिसे एक बार अगर कोई पढ़ ले तो वह उन्हें बार-बार पढ़ना चाहे। अगर आप में भी ऐसी कला है तो आप अपना बुक लिखकर उसे पब्लिश करा सकते हैं। 

लेकिन ज़रा ठहरिए, यह ट्रेडिशनल बुक की तरह नहीं है। क्योंकि हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है तो किताबें भी e-books के फॉर्मेट में आने लगी है जिसे आप अमेजॉन पर पब्लिश कर सकते हैं।

अमेज़ॅन के self-publication के साथ, आप मूल्य निर्धारित करते हैं, अपनी पुस्तक के अधिकार बनाए रखते हैं, और अमेज़ॅन के पाठकों तक पहुंच प्राप्त करते हैं।  प्रत्येक बिक्री के लिए, आपको 70% मिलते हैं, शेष शुल्क अमेज़ॅन fee के रूप में लेता है।  

यदि आप आरंभ करना चाहते हैं, तो CreativeLive पर Tara Gentile को देखें क्योंकि वह आपको दिखाती है कि अगले सप्ताह के भीतर एक ई बुक लिखने के लिए अपने मौजूदा कार्य का उपयोग कैसे करें।  कौन जानता है, आप साल की सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक पुस्तकों या ब्लॉगिंग पुस्तकों में से एक लिख दें।

19. Freelance job sites ज्वाइन कर Online Paise Kamaye

आपको व्यक्तिगत फ्रीलांस व्यवसाय को बनाने में समय लग सकता है। फिर भी, फ्रीलांसरों की मांग पहले से कहीं अधिक है। इसलिए, यदि आप फ्रीलांसिंग के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं, तो आप Flexjobs, SolidGigs, Contena,  Fiverr, या PeoplePerHour जैसे शीर्ष फ्रीलांस नेटवर्क में से किसी एक में शामिल हो सकते हैं।  साइन अप करें, अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं, अपने काम के कुछ नमूने अपलोड करें और छोटे-छोटे फ्रीलांस काम करके अतिरिक्त पैसा कमाना शुरू करें।

यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास पहले से ही अनुभव या फ्रीलांस क्लाइंट हैं, तो ये नेटवर्क आपकी आय को बढ़ाने और बुरे outreach पर बहुत अधिक समय खर्च किए बिना काम जारी रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

20. अपनी service बेच कर Online Paise Kamaye

यदि आप मार्केटिंग, डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसे किसी विशिष्ट क्षेत्र में कुशल हैं, तो ऐसे भी बाज़ार हैं जो केवल आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ये उम्दा विकल्प हैं क्योंकि आप जानते हैं कि उनके पास आने वाले लोग विशेष रूप से आपके पास मौजूद कौशल की तलाश में हैं।  

डिजाइनरों के लिए 99Designs या Dribbble, मार्केटिंग और SEO पेशेवरों के लिए Cloudpeeps, और high-level सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के लिए TopTal, Crew, या Gigster जैसी जगहें उपलब्ध है।  

एक बार जब आप अपने development skill का निर्माण कर लेते हैं, तो आप एक higher value consultant के तौर पर अपने लिए एक ब्रांड का निर्माण शुरू कर सकते हैं। लार्जर प्रोजेक्ट के लिए ब्रांड चार्ज करना शुरू कर सकते हैं जैसे कि entire WordPress security को लागू करना या किसी वेबसाइट को http से https पर माइग्रेट करना।

21. Graphics Designing के द्वारा Online Paise Kamaye

Graphic Design Kar Online Paise Kamaye
Graphic Design Kar Online Paise Kamaye

अपने आस-पड़ोस या कस्बे में घूमें और मुझे यकीन है कि आपको विस्मय से भर देने वाले बहुत सारे बेहतरीन डिज़ाइन स्थानीय व्यवसाय में दिखाई देंगे।  

हालाँकि, Adobe Illustrator, Venngage, Stencil, और Visme जैसे तेजी से उपयोग में आसान टूल के साथ, creative mindset का कोई भी व्यक्ति कंपनियों के लिए ग्राफिक डिज़ाइनर बनकर ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकता है।

22. Amazon Mechanical Turk पर micro job के द्वारा Online Paise Kamaye

 Amazon Mechanical Turk एक ऐसी सेवा है जो आपको भुगतान किए गए माइक्रोटास्क करके ऑनलाइन पैसा कमाने देती है।  

प्रत्येक कार्य सरल है जिसके लिए ह्यूमन contact की आवश्यकता होती है जैसे rating search results, searched word की सही मतलब की जांच करना, किसी article के tone को कैटोगेराइज करना, या यहां तक कि ट्रांसलेशन भी।  

आप इन कार्यों को कहीं से भी कर सकते हैं और दुनिया के सबसे बड़े ई-रिटेलर से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

23. Shopify पर product बेच कर Online Paise Kamaye

यदि आप चीजों को ऑनलाइन बेच कर पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो Shopify को जरूर विजिट करें।  

प्लेटफ़ॉर्म आपको एक कस्टम डोमेन, सुंदर टेम्प्लेट (ताकि आपको डिजाइनिंग स्किल की आवश्यकता न हो), सुरक्षित भुगतान विकल्प सहित, एक दिन से भी कम समय में अपना ऑनलाइन स्टोर तैयार करने और चलाने के लिए आवश्यक सब कुछ देता है, और वे मार्केटिंग का भी ध्यान रख सकते हैं  और आपके लिए शिपिंग भी।  

चाहे आप अपने उत्पादों, डिज़ाइनों का प्रचार कर रहे हों, या अपने niche में लोगों के लिए अन्य उत्पादों को quarate कर रहे हों, Shopify आपके ऑनलाइन स्टोर को सशक्त बनाने का सबसे अच्छा विकल्प है।

24. Etsy पर आर्ट एंड क्राफ्ट बेच कर Online Paise Kamaye

Etsy पर आर्ट एंड क्राफ्ट बेच कर Online Paise Kamaye

Etsy हाथ से बनी वस्तुओं और शिल्प के लिए सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन बाज़ार है। ब्रेसलेट से लेकर फोन केस, रिंग, फ़र्नीचर, और बहुत कुछ, Etsy उन सभी के लिए एकदम सही है जो creative हैं और अपनी हस्तनिर्मित चीजों को बेचना चाहते हैं। 

जब तक आपके पास जगह है, यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बन सकता है जिसे बहुत सीमित निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।  

Etsy ग्राहकों के लिए एक शानदार जगह है, जो कहीं और आपको नहीं मिलते। 

आप अपने स्टोर को Shopify पर ले जा सकते हैं और इसका एक बड़ा हिस्सा बनाए रख सकते हैं।  

25. Influencer बन कर Online Paise Kamaye

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोइंग बनाएं और आप जल्दी से ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।  

प्रमुख ब्रांड, गियर कंपनियां और यहां तक कि स्टार्टअप भी आपके दर्शकों के सामने आने के लिए प्रति पोस्ट $500-$5,000+ खर्च करने को तैयार हैं।  

हालांकि बड़े पैमाने पर इंस्टाग्राम ऑडियंस बनाना कठिन और कठिन होता जा रहा है, अगर आपके पास पहले से ही एक ठोस जगह है इंस्टाग्राम फोटो लेने के लिए और एक बेहतरीन कैमरे के साथ नियमित रूप से क्वालिटी के पोस्ट कर रहे हैं, तो कुछ छोटे बदलावों के साथ आप खुद को प्रभावशाली बना सकते हैं। 

26. Local Business Consultant बन कर Online Paise Kamaye

यदि आपने पहले कभी business में मूल्यवान skill set विकसित किए हैं या प्रमाणपत्र प्राप्त किए हैं, तो स्थानीय व्यापार मालिकों को अपनी कंसल्टेंसी सेवाएं प्रदान करना, ऑनलाइन पैसा कमाने का एक आकर्षक तरीका हो सकता है। 

यदि आप एक business strategist, expert marketer, या manufacturing aficionado हैं, तो वहाँ के स्थानीय व्यवसायी के द्वारा उनकी समस्या को हल करने में  मदद करने के लिए आपको भुगतान करने को तैयार है। आप अपना काम ऑनलाइन करके और हेल्पफुल कंटेंट पब्लिश करके एक सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं। 

27. Stock Photo बेच कर Online Paise Kamaye

यदि आपको तस्वीरें लेने का शौक और प्रतिभा है तो आप स्टॉक फोटोग्राफर बनकर और ShutterStock या IStockPhoto जैसी स्टॉक फोटो कंपनी को अपनी तस्वीरों को बेचकर ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।  

हर बार जब कोई आपके द्वारा सबमिट की गई फोटो को लाइसेंस देता है तो आपको रॉयल्टी मिलती है। वास्तव में सफल होने के लिए, अपने पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करने के लिए अपनी खुद की फोटोग्राफी वेबसाइट बनाएं और उच्च-भुगतान वाले निजी कॉरपोरेट कार्य प्राप्त करना शुरू करें।

28. AirBnB पर house renting के द्वारा Online Paise Kamaye

Airbnb पर न केवल अपने अतिरिक्त बेडरूम को किराए पर देकर ऑनलाइन अतिरिक्त पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि आपको नए लोगों से मिलने का भी लाभ मिलता है। आप केवल Airbnb को  मैनेज करने के लिए एक पूरी तरह से नया अपार्टमेंट किराए पर भी ले सकते हैं।

लेकिन यह सोचने की गलती न करें कि यह आय का एक इनैक्टिव सोर्स होगा। 

आपको आने वाले आगंतुकों के लिए जगह को हमेशा साफ रखने की आवश्यकता होगी।  Airbnb को किराए पर देने के पूर्व, अपने मेहमानों को Lauren Gheysens’, Royal Day Out in London, England की तरह भुगतान के ऐड-ऑन की पेशकश करने पर विचार करें- जहां वह आगंतुकों को शहर का  दौरा करवाता है, जो 18 वीं शताब्दी की वेशभूषा के साथ पूरा होता है।

29. Online t-shirt business के द्वारा Online Paise Kamaye

Online t-shirt business के द्वारा Online Paise Kamaye

कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो जाता है कि लोग टी-शर्ट को कितना पसंद करते हैं। सही जगह, मार्केटिंग और टूल्स के साथ, आप एक ऑनलाइन टी-शर्ट व्यवसाय बना सकते हैं जो आपको हमेशा अतिरिक्त पैसा देगा। (यहां तक ​​कि ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स में ऐसे उद्यमियों की कहानियां हैं जिन्होंने ऐसा ही किया है।) 

Teespring जैसी सेवाएं टी-शर्ट ड्रॉप-शिपिंग व्यवसाय बनाना पहले से कहीं अधिक आसान बनाती हैं। जहां वे बिक्री, छपाई और शिपिंग को संभालते हैं, वहीं आपको  केवल डिजाइन और मार्केटिंग की जिम्मेदारी होती है।  

आप Rhea Lana जैसे अच्छी तरह से स्थापित फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों को भी खरीद सकते हैं जो फैशनेबल, किफायती बच्चों के कपड़े बेचते हैं और आपकी ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक organisation का समर्थन लेते हैं। 

30. Clarity.fm पर अपनी expertise बेच कर Online Paise Kamaye

यदि आपके पास व्यवसाय के क्षेत्र में अनुभव और expertise है, तो आप कोई भी व्यवसाय चुने वो आपको सफलता की बुलंदियों तक ले जायेगा।  

अपनी स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए और अपनी सलाहों द्वारा फ्रीलांस बिजनेस में ऑनलाइन अतिरिक्त पैसे कमाने का  यह एक आसान तरीका हो सकता है।  

Clarity.fm जैसी साइट पर आप प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। जहां उद्यमी और व्यवसाय के मालिक आपके साथ एक निश्चित समय के लिए फोन कॉल बुक करने के लिए प्री-पे कर सकते हैं। चाहे आप स्टार्टअप के लिए धन जुटाने, ऐप्स बनाने या रेस्तरां चलाने के विशेषज्ञ हों, आप अपने समय के कुछ मिनटों को जरूरतमंद लोगों को बेचकर अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।

31. JustAnswer पर Professenal Answer दे कर Online Paise Kamaye

यदि यह अभी तक किसी ठोस निर्णय पर नहीं पहुंच सके है, तो ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए  इंफॉर्मेशन और एक्सपर्टाइज दो सबसे consistent और lucrative तरीके हैं। 

अगर आपको फोन पर बात करना पसंद नहीं है, तो आप JustAnswer पर प्रोफेशनल सवालों के जवाब देने के लिए के लिए साइन अप कर सकते हैं।

वकीलों, डॉक्टरों, मैकेनिकों, पशु चिकित्सकों, और अन्य से मदद करने वाले लोगों से हर महीने हजारों प्रश्न पूछे जा रहे हैं।  आवेदन करने के लिए, आपको अपना professional verification, resume, और पहचान पत्र देना करना होगा।

32. Virtual assistant बन करOnline Paise Kamaye

यदि आपको संगठन की आदत है, तो आप एक virtual assistant के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जिससे लोगों को मदद मिल सके। 

Virtual assistant, bookkeeping से लेकर रिसर्च, डेटाबेस एंट्री, बुकिंग ट्रेवल और ईमेल मैनेजमेंट जैसे सारे काम करता है। यह महत्वपूर्ण लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने, अपने पेशेवर नेटवर्क का निर्माण करने और निश्चित रूप से आय का एक और स्रोत बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।  

आप upwork, fiverr, और remote.co पर बेहतरीन gigs पा सकते हैं।

33. Commission Only के sales gig द्वारा Online Paise Kamaye

यदि आप कुछ जोखिम लेने को तैयार हैं और एक सच्चे hustler का दिल रखते हैं, तो आप स्टार्टअप और अन्य व्यवसायों के लिए केवल कमीशन-बिक्री करके अतिरिक्त पैसा ऑनलाइन कमा सकते हैं।  

लेकिन यहां आपको नियमित वेतन नहीं मिलेगा, बिक्री रणनीतियों और इनसाइड सेल्स प्रतिनिधि के रूप में अपनी कौशल के साथ, आप अपने द्वारा की गई प्रत्येक बिक्री के लिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और क्योंकि आप अधिक संभावना वाले स्टार्टअप के साथ काम कर रहे हैं, तो यदि आप एक ठोस उत्पाद पेश करते हैं और स्टार्टअप सफल होता है तो आप थोड़ी इक्विटी पर बातचीत कर सकते हैं जिससे आपको बड़ा लाभ हो सकता है।

यदि आपको अपने सेल्स स्किल को बेहतर करने की आवश्यकता है, तो सेल्स ट्रेनिंग और Udemy पर prospecting, CreativeLive पर ग्राहकों को Pitch करने और बेचने के लिए Guide जैसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम देखें। और यदि आप तैयार हो जाए, तो Angel List  पर जाएं और देखें कि क्या कोई open sales position opportunities आपकी रुचियों के अनुरूप हैं।

34. Medium के पार्टनर प्रोग्राम लेखक बन कर Online Paise Kamaye

Medium एक ऑनलाइन समुदाय है जहां कोई भी लेख और निबंध पोस्ट कर सकता है और उन्हें लाखों मासिक पाठकों के सामने ला सकता है।  

हालांकि यह आपके अपने ब्लॉग के लिए दर्शकों का निर्माण करने या अपने परामर्श व्यवसाय के लिए ग्राहकों को खोजने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है, Medium के नए सहयोगी कार्यक्रम के साथ, जब भी कोई आपके लेख पढ़ता है तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।  मुफ्त में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

आप यह भी चुन सकते हैं कि आपके लेख मुफ्त में उपलब्ध होंगे या केवल वे लोग पढ़ सकते हैं जो प्रीमियम मीडियम सदस्यता के लिए $5/माह का भुगतान कर रहे हैं।  आप उन लोगों की संख्या के आधार पर पैसा कमाएंगे जो हर महीने आपकी पोस्ट को पढ़ते हैं और उससे जुड़ते है

35. लोगों की Tax Preparation में मदद कर Online Paise Kamaye

प्रत्येक व्यवसाय और अधिकांश व्यक्तियों को tax रिटर्न तैयार करने में मदद करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से समय या संसाधनों की कमी वाले छोटे व्यवसाय के मालिक को।  

Income Tax School प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक सीरीज प्रदान करता है जो आपको कम से कम 10 सप्ताह की tax prep में प्रमाणित करेगा। और एक बार tax file करने के समय आने के बाद आप स्वतंत्र रूप से प्रति रिटर्न औसतन 229 डॉलर चार्ज कर सकते हैं।

 साथ ही, यह कौशल आपकी विशेषज्ञता को एक बड़े ऑनलाइन व्यवसाय में बदलने का अवसर भी पैदा करता है जहां आप लिखित सामग्री, वीडियो, पॉडकास्ट एपिसोड का उत्पादन कर सकते हैं और ब्लॉगर्स के लिए करों पर सलाह देने जैसे विशिष्ट उद्योग में आगे बढ़ सकते हैं।

36. Transcrible audio के द्वारा Online Paise Kamaye

पत्रकार, डॉक्टर, वकील, शिक्षाविद और शोधकर्ता हर दिन साक्षात्कार रिकॉर्ड करते हैं और जो कहा गया है उसे लिखने के लिए किसी की आवश्यकता होती है।  इसलिए, यदि आप एक ही ऑडियो को लिखते समय बार-बार सुनने में सहज महसूस करते हैं, तो आप ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अधिकांश सेवाएं कहीं भी $15 से $25 प्रति घंटे में ट्रांसक्रिप्ट किए गए ऑडियो का भुगतान करती हैं।  यदि आप विशेषज्ञ हैं और आपके पास कानूनी या चिकित्सा ट्रांसक्रिप्शन में प्रशिक्षण है तो आप और भी अधिक कमा सकते हैं। 

यदि आप एक शुरुआती ट्रांसक्रिप्शनिस्ट हैं, तो आप Transcribe Anywhere, TranscribeMe, Quicktate, Rev, Tigerfish, और Crowdsurf जैसी संस्था में नौकरी पा सकते हैं।

37. Proofreader बन कर Online Paise Kamaye

जब तक लेखन की विधा है, तब तक संपादक हमेशा रहेंगे।  फ्रीलांस एडिटिंग और प्रूफरीडिंग से न केवल एक अच्छा  वेतन मिलता है (प्रति घंटे के दर से), बल्कि यह आपको दिलचस्प विषयों के बारे में भी पढ़ने का मौका देता है। 

एक व्यावसायिक विचार के रूप में स्वतंत्र लेखन और संपादन करना आपको एक ऐसी जीवन शैली प्रदान करता है जो एक डिजिटल खानाबदोश के रूप में दुनिया की यात्रा करने का मौका देता है। 

आप Contena पर कंपनियों और व्यक्तियों से बहुत सारी जॉब पोस्टिंग पा सकते हैं, जिन्हें लेखन, प्रूफरीडिंग और संपादन सेवाओं की आवश्यकता है, जो इसे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक उच्च-मांग वाला अवसर बनाती है।

38. Product की लेबलिंग और सेलिंग द्वारा Online Paise Kamaye

Amazon पर हर महीने आधे बिलियन से अधिक उत्पाद बेचे जाते हैं, जिससे यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अविश्वसनीय अवसर बन जाता है।  लेकिन, अन्य सभी चीजों की तरह जिसमें ऑनलाइन पैसा कमाना शामिल है, आपको इसे अर्जित करने के लिए काफी काम करना होगा।  

अमेज़ॅन पर एक विकल्प उन उत्पादों को ढूंढना है जो पहले से ही बने हैं और उन्हें छूट पर खरीद कर बेचते हैं।  उदाहरण के लिए, आप अपने ब्रांड से जोड़ने के लिए सामान्य उत्पादों जैसे घड़ियां, कीचेन और मग को शामिल सकते हैं।

39. Online Travel Consultant बन कर Online Paise Kamaye

क्या आपको भी यात्राएं करने का शौक है? और यात्राओं से जुड़े प्लानिंग के बारे में रिसर्च करते हुए परेशानी का सामना किया है? तो क्यों ना आप अपने जैसे औरों की मदद करें ताकि भविष्य में उन्हें कभी परेशानी ना हो।

 यह आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक साधन हो सकता है। उनसे बातचीत शुरू करें जो जानते हैं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं,(सबसे सस्ती उड़ानों के लिए)। उसके बाद आगे बढ़ें और उन लोगों को आमंत्रित करने के लिए एक फेसबुक या लिंक्डइन समूह बनाएं जो शीर्ष पर रहना चाहते हैं।

 आप इसे एक full time consultancy  में बदल सकते हैं जो लोगों को सिखाता है कि कैसे अपने सपनों की यात्राओं को साकार किया जाए।

40. Search Engine को क्लीन कर Online Paise Kamaye

Google और अन्य सर्च इंजन powerful algorithm का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि किस सर्च रिजल्ट के लिए कौन से पेज दिखाना है, वास्तव में लोग यह सुनिश्चित करके ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं कि मशीनें अपना काम सही ढंग से कर रही हैं।

Appen और LionBridge जैसी साइटों से आप researches पर शोध करके और उनकी relevancy के आधार पर रिजल्ट के लिए फीडबैक दे करके पैसा कमा सकते हैं।

41. Company के नाम और स्लोगन के लिए online प्रतियोगिता के द्वारा Online Paise Kamaye

क्या आप लगातार मजेदार one-liners लिखते हैं?  क्या आप mad man style विज्ञापन करने का सपना देखते हैं? यदि आपके पास कुछ branding chops हैं या सिर्फ imaginative copy हैं, तो कंपनी के नामकरण और स्लोगन प्रतियोगिता के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे अवसर हैं।  

यदि आपको लगता है कि आपके पास नाम चुनने की अद्भुत कला है, तो Squadhelp प्लेटफॉर्म पर जाएं जहां आप ब्रांड, सेवाओं, उत्पादों, कंपनी के स्लोगन का नामकरण करके ऑनलाइन अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास chop है तो logo design करने में भी मदद कर सकते हैं।

42. Fitness trainer बन कर Online Paise Kamaye

अगर आप को फिट रहना अच्छा लगता है, तो आप इसके लिए लोगों को भी मोटिवेट कर सकते हैं। और जो लोग अपने लिए पर्सनल फिटनेस ट्रेनर की तलाश कर रहे हैं तो आप उनके लिए भी काम कर सकते हैं। 

अथवा आप स्वतंत्र रूप से फिटनेस ट्रेनर बनकर इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब या व्हाट्सएप या अन्य प्लेटफार्म की मदद से ऑनलाइन एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं।

43. जगहों के रिव्यु लिखकर Online Paise Kamaye

आजकल हर कोई कहीं भी जाने से पहले, किसी भी सामान को खरीदने से पहले, उसके रिव्यू को देखता है, पढ़ता है तभी उस पर निवेश करना पसंद करता है। ऐसा प्रतीत होता है कि आज कल की दुनिया रिव्यू पर ही टिकी हुई है। तो क्यों ना इसे एक अवसर में बदल दिया जाए।

आप किसी भी चीज की के बारे में रिव्यू लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आपकी मदद करने के लिए Vindale research, Software Judge, FameBit, CrowdTap, Influence Central, और Modern Mom जैसी कई साइट्स उपलब्ध है। इन पर आप अपना अकाउंट बना कर लिखने की शुरुआत कर सकते हैं।

समीक्षा लिखना किसी बड़े आय का guaranteed source नहीं है और आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपके समय देने के लायक है या नहीं।

44. Data Entry कर के Online Paise Kamaye

यदि आप detail के लिए दृढ़ हैं और आपकी typing skill बहुत तेज है, तो आप कंपनियों के लिए डेटा दर्ज करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

Craigslist, Indeed, या Upwork जैसी जगहों पर बस “Data Entry” जॉब खोजें। यह भी अपके आय का अतिरिक्त स्रोत हो सकता है।

45. College Admission Essay Editor बन कर Online Paise Kamaye

यदि कॉलेज के छात्रों को सम्मोहित करने वाले 500 शब्द के निबंध (जैसे “आपको व्हाइट हाउस में बोलने के लिए अभी आमंत्रित किया गया था”)  लिखने के तरीके पर संपादन और सलाह देना अच्छा लगता है, और इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं, आप ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मेरा विश्वास करें, बहुत से माता-पिता आपको अपने बच्चों को constructive feedback देने के लिए भुगतान करेंगे। शीर्ष संपादन कंपनियों जैसे Scribendi, Top Admit, या Essay Edge में open position की तलाश करें या CraigList और अन्य मार्केटप्लेस पर अपनी सेवाएं ऑनलाइन पोस्ट करें। यह बेहतर विकल्प है, अतिरिक्त आय के लिए।

46. नए टीचर्स को टीचिंग प्लान बेच कर Online Paise Kamaye

एक नया शिक्षक होना थकाऊ अनुभव हो सकता है।  यही कारण है कि कई लोग आपकी पुरानी शिक्षण योजनाओं को खरीदना चाहते हैं ताकि वे अपनी पहली कक्षा के सामने असहज महसूस न करें। 

यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप Teachers Pay Teachers जैसी साइट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, जो आपको अपनी मूल शिक्षण सामग्री खरीदने और बेचने की सुविधा देता है।

47. Artist Fan Page मैनेज कर Online Paise Kamaye

आपके पसंदीदा कलाकार, संगीतकार या entrepreneur को अक्सर ट्विटर और फेसबुक पर अपने फैन पेज बनाए रखने में मदद की जरूरत होती है।  

अगर आपकी सोशल मीडिया में थोड़ी सी भी रुचि या बैकग्राउंड है, तो आप Fiverr पर जॉब ढूंढकर इन पेजों को मैनेज करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

48. Animal Consultant बन कर Online Paise Kamaye

आज कर हर कोई जानवरों को गोद ले रहा है, जो एक अच्छा एप्रोच है। इसने एनिमल वॉचर या सिटर के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बड़ा अवसर खोल दिया है। 

Rover या care.com जैसी विशिष्ट साइटें पालतू जानवरों के मालिकों को पालतू जानवरों के चलने वालों, बैठने वालों और बोर्डिंग हाउसों से जोड़ती हैं ताकि वे काम पर या यात्रा पर अपने सबसे अच्छे दोस्तों की देखभाल कर सकें।  

यदि आप एक पशु प्रेमी हैं, तो आप अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं और एक प्यारे दोस्त के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

49. TaskRabbit पर Virtual odd Job के द्वारा Online Paise Kamaye

अगर आपको किसी दूसरे के काम करने में कोई आपत्ति नहीं है, तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए TaskRabbit एक बढ़िया विकल्प है। 

अपने पड़ोसी के कुत्ते को टहलाकर या शर्मा जी के लॉन की घास काटकर अतिरिक्त आय अर्जित करें।  

यह आकर्षक विकल्प नहीं लग सकता है, लेकिन ऐसे कार्य करने वाले कथित तौर पर $ 7000 प्रति माह कमाते हैं, जिससे यह कुछ के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना का पूर्णकालिक तरीका बन जाता है।

50. पुराने गैजेट बेच कर Paise Kamaye

वैश्विक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन उद्योग $ 5 बिलियन का है। यह आंकड़ा चौंका देने वाला है।  इसका मतलब है कि आप अपने कैबिनेट में जिस पुराने फोन को भूल गए थे, वह बहुत से पैसे कमाने के लायक हो सकता है।

ऑनलाइन ऐसी कई साइटें हैं जो या तो आपके पुराने स्मार्टफोन को खरीद लेंगी या आपको अपने फोन को उन हजारों लोगों को देने के लिए प्रेरित करेगी जो चमकदार नए आईफोन के लिए $1000+ खर्च करने को तैयार नहीं हैं। 

अपने स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स को बेचकर ऑनलाइन अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए Buyback Boss,  Orchard, Gazelle, या Swappa को जरूर चेक कर लें।

51. अपनी पुरानी किताबों को बेचकर Paise Kamaye

यदि आप अपने पास पड़े किताबों को बार बार पढ़कर ऊब चुके हैं, या अपने घर में कुछ जगह खाली करना चाहते हैं, तो आप अपनी किताबें और पाठ्यपुस्तकें ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं।  

हाफ Priced Books और अन्य जैसे स्टोर आपको आपकी प्रत्येक पुस्तक के लिए डॉलर पर सेंट देंगे। आप Book Scouter पर केवल ISBN नंबर दर्ज करके जांच सकते हैं कि आपकी पुस्तक का मूल्य क्या है।

52. अपने कपड़ों को भाड़े पर देकर या बेच कर Paise Kamaye

क्या आपकी अलमारी में ऐसे कपड़े भरे पड़े हैं जिन्हें आप अब और नहीं पहन रहे हैं?  उन्हें स्थानीय थ्रिफ्ट या कंसाइनमेंट स्टोर पर ले जाने के बजाय, आप अपने कपड़े बेचने के लिए किराए पर लेकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।  

Tradesy, SnapGoods.com, Loanables.com और RentNotBuy.com जैसी साइटों पर जाएं, यह आपको rent और sell की सुविधा देते हैं।

53. Relationship consultant बन कर Online Paise Kamaye

आधुनिक हो रहे समाज में रिश्ते खोखले होते जा रहे हैं। हर दिन नए रिश्तों में तनाव पैदा हो रहा है। यह अवसर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और आप लोगों की परेशानियां भी दूर कर सकते हैं। 

यदि आप एक सहज बात करने वाले हैं, और लोगों को समझ और समझा सकते हैं तो आप Relationship Hero जैसी साइटों पर मैचमेकर के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाने में अपनी स्किल का लाभ उठा सकते हैं।

54. Turo पर कार रेंटिंग के द्वारा Online Paise Kamaye

यदि आपके पास एक कार है, लेकिन आप उसका उपयोग बमुश्किल करते हैं, तो आप इसे Turo पर किराए पर देकर ऑनलाइन कुछ पैसा आसानी से कमा सकते हैं।  

इससे पहले कि आपको अपनी कार को लेकर चिंतित हो, मैं यह बता दूं कि Turo पर किराए पर ली गई सभी कारों पर $ 1 मिलियन की बीमा पॉलिसी है, साथ ही ड्राइवरों की भी जांच की जाती है।

55. Online News Writer या Columnist बन कर Online Paise Kamaye

इन दिनों एक रिपोर्टर या स्तंभकार के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको पत्रकारिता में डिग्री की आवश्यकता नहीं है।  साथ ही, कई समाचार वेबसाइटें हैं जो स्थानीय कवरेज प्राप्त करने के लिए हमेशा थोड़ी सी सहायता लेती हैं।

उनमें से कुछ, जैसे कि The Examiner, प्रति लेख लिखे गए Ad Revenue के आधार पर contributors को कंपनसेशन देते हैं।

56. Domain Name की ख़रीद-बिक्री के द्वारा Online Paise Kamaye

Domain name पिछले कुछ दशकों से चलन में है, और अधिकांश slam-dunk नाम बहुत समय पहले बिक चुके हैं। अभी भी बहुत सारे डोमेन हैं जो अपेक्षाकृत सस्ते और ब्रोकर के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इससे पहले कि आप इसे खरीदें, सावधान रहें, कुछ विशेषज्ञ ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इस विचार की long term viability पर संदेह करते हैं।  हालांकि, इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि आप भविष्य में अरबों डॉलर की कंपनी के लिए एक आकर्षक डोमेन नाम खरीद सकते हैं। 

57. Data analyst बन कर Online Paise Kamaye

बहुत सारी कंपनियां प्रतिभाशाली कॉन्ट्रैक्टर का भुगतान करती हैं जो data analysis में अच्छे हैं। यह इसे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आकर्षक तरीके बनाती हैं, यदि आपके पास credentials और experience है। 

Flexjobs और TopTal जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं जो एक analytical skills के फ्रीलांसरों के लिए अच्छे हैं।

58. अपने गाने बेच कर Online Paise Kamaye

संगीत उद्योग 80 के दशक में जितना मजबूत था अब, उतना नहीं है, लेकिन संगीतकार के रूप में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

Soundbator जैसी साइटें आपको एक महीने में हजारों ग्राहकों को एक गीतकार, निर्माता, या सेशन संगीतकार के रूप में अपनी सेवाएं बेचने देती हैं। 

जबकि MusicBed, Music Wine, Marmoset, और SongFreedom टीवी शो, फिल्में और वेब श्रृंखला में आपके संगीत को लाइसेंस देती है।

59. Video Editing के द्वारा Online Paise Kamaye

वीडियो की लोकप्रियता जंगल की आग की तरह बढ़ रहा है। और अधिक से अधिक लोग अपने raw footage को viral worthy content बनाने के लिए पेशेवर की तलाश में हैं। 

यदि आपके पास सही सॉफ़्टवेयर और थोड़ा सा कौशल है, तो आप आसानी से एक वीडियो एडिटर के रूप में पैसे कमा सकते हैं।  

Mandy.com या ProductionHub पर वीडियो एडिटर की नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।

60. Contract Customer Service Superstar बन कर Paise Kamaye

लोगों से बात करने उनकी समस्याओं से निकलने में मदद कर, आप पूरी दुनिया में कंपनियों के लिए contract customer support superstar के रूप में अतिरिक्त आय कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन व्यवसायों की 24/7 service के कारण, कंपनियां विभिन्न time zone में लोगों की तलाश में हैं ताकि उनके उपयोगकर्ताओं को परेशानियों से निपटने में मदद मिल सके। 

अभी यदि आपके पास service या retail के अनुभव है तो आप पूरी तरह से योग्य होंगे। अवसरों को खोजने के लिए पहले indeed या अन्य remote job boards की जांच करें।

61. किसी pre existing website को खरीद कर Online Paise Kamaye

वेबसाइटें स्टॉक से भिन्न नहीं हैं। कई कबाड़ भी हैं, लेकिन कुछ आपके लिए आय उत्पन्न कर सकते हैं, मौजूदा वेबसाइट को ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आप वेबसाइटों को उनके user traffic,current revenue intake, domain name, या कुछ अन्य factors के आधार पर भविष्य में आय उत्पन्न करने की आशा में खरीद और बेच सकते हैं। जिसे बाकी सभी ने अनदेखा किया हुआ है। अधिक जानने के लिए Flippa और Flipping Enterprises जैसे बाज़ार देखें।

62. Online Notary बन कर Paise Kamaye

हर साल, संयुक्त राज्य अमेरिका में करोड़ों दस्तावेजों को notarized किया जाता है: वसीयत, बंधक, नागरिकता प्रपत्र, हैंडगन आवेदन। दशकों तक, यह सब व्यक्तिगत रूप से किया जाता था। कई sites नोटरी को अपनी सेवाएं ऑनलाइन देने देती है।  

यदि आप पहले से ही एक नोटरी हैं, तो आप अपनी सेवाओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं। यदि आप शुरुआत करना चाहते हैं, तो सर्टिफाइड नोटरी बनने के लिए National Notary की चेक लिस्ट देखें।

63. Corporate Workshop आयोजित कर Paise Kamaye

अपनी प्रतिभा और व्यावसायिक कौशल का उपयोग करने का एक अन्य तरीका कॉर्पोरेट वर्कशॉप को ऑनलाइन चलाना है। 

Businesses हमेशा अपने workforce को शिक्षित करने के उद्देश्य से अनूठे तरीकों की तलाश में रहते हैं, और यदि आप एक दिन या आधे दिन लंबे session ले सकते हैं, तो आप इसे दुनिया भर की कंपनियों को ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए उचित पैकेज में बेच सकते हैं। 

एक पोर्टफोलियो बनाकर शुरू करें और फिर लिंक्डइन पर संबंधित कंपनियों के प्रभावशाली लोगों से बात करके देखें कि क्या वे आपसे अपनी टीम को पढ़ाने में रुचि रखते हैं।

64. Voice over artist बन कर Online Paise Kamaye

क्या कभी किसी ने आपसे कहा है कि आपकी आवाज सुरीली है? आपको रेडियो के लिए कोशिश करनी चाहिए? क्या आप केवल अपनी आवाज से किसी पात्र को जीवंत बना देते हैं?  

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने कॉर्पोरेट वीडियो, एनिमेशन सीरीज, या टीचिंग वीडियो के लिए क्वालिटी वॉयस ओवर के लिए भुगतान करते हैं।  

Fiverr और UpWork या Voices.com या The Voice Realm जैसी किसी विशेष साइट पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं ताकि वॉइस ओवर करके ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू किया जा सके।

65. Marketing consultant बन कर Online Paise Kamaye

यदि आपके पास जनता द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में लोगों को उत्साहित करने के लिए मार्केटिंग, SEO, जैसी कौशल है, तो उससे आप अपने क्षेत्र के छोटे व्यवसाय के marketing consultant के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

विशेष रूप से यदि आप एक local SEO expert बन सकते हैं और स्थानीय ग्राहकों को उनके search result में हाई रैंक दिलाने में मदद कर सकते हैं।

66. Camera gear renting के द्वारा Paise Kamaye

KitSplit जैसी ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइटों को  धन्यवाद, जिससे आपके कैमरे के गियर को किराए पर देना आसान हो पाया। 

कैमरों से लेकर लेंस से लेकर स्टैंड तक और भी बहुत कुछ रेंट पर दे सकते हैं। 

KitSplit का उपयोग करने वाले 40,000 से अधिक लोग अपने पहले से मौजूद कैमरा गियर को किराए पर देकर एक passive income अर्जित करते हैं।

67. Customer Provider बन कर Online Paise Kamaye

आपको स्क्रैच से अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता नहीं है।  इसके बजाय, आप उन लोगों की मदद करके (बहुत जल्दी) निर्माण कर सकते हैं जिनके पास पहले से ही एक सफल व्यवसाय है।  

प्रत्येक सर्विस बिजनेस में पिछले ग्राहकों की एक लंबी सूची होती है। किसी मौजूदा ग्राहक को रखने की तुलना में नए ग्राहक को आकर्षित करना 5 गुना अधिक महंगा है। व्यवसायों को फॉलो-अप करने और उनके पुराने ग्राहकों को वापस लाने में मदद करके, आप उनके पैसे बचा रहे हैं (और अपना खुद का बना रहे हैं!)

आपको बस लेखन कौशल, शोध के लिए समय और लाभदायक niche में संभावनाओं के लिए एक effective Outreach Champaign तैयार करने की आवश्यकता है।

68. Adsense के द्वारा Online Paise Kamaye

Adsense advertising के लिए बनाया गया program है। इससे आपकी वेबसाइट पर automatically ad डिसप्ले होती है। यूजर द्वारा ad visit करने पर आपको पैसे मिलते हैं।

यदि आप एक यूट्यूबर है और यूट्यूब पर रेगुलर वीडियो अपलोड करते हैं तो आप ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब और ऐडसेंस दोनों ही गूगल के माध्यम से संचालित होते हैं। आप अपने वीडियो को ऐडसेंस के द्वारा monetize कर सकते हैं जिससे आपकी आमदनी बढ़ती है। 

Youtube की पॉलिसी के अनुसार अगर आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे watch time पूरे हो चुके हैं तो आप अपने video पर ad मोनेटाइज कर सकते हैं। 

69. Video sponsor करके Online Paise Kamaye

अगर आप यूट्यूब पर स्थापित चैनल हैं, और इंटरनेट की दुनिया में प्रचलित चेहरा हैं, तो कई नई कंपनियां आपको उनकी प्रोडक्ट के रिव्यु करने के लिए पैसे देती है। आप उनके रिव्यू के द्वारा भी अतिरिक्त आय कमा सकते हैं।

Sponsorship के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। आपको अपने channel को हर व्यक्ति के मोबाइल फोन तक पहुंचाना होगा। आपकी लोकप्रियता बढ़ते ही कम्पनियां आपसे सम्पर्क करती है, अपने प्रमोशन के लिए। उन्हें आप विडियो के शुरू या अंत में प्रोमोट कर सकते हैं। यह आपकी आमदनी का शानदार स्रोत है।

70. Advertising के द्वारा Online Paise Kamaye

मार्केट में मौजूद सभी कंपनियां अपने आप को प्रमोट करना चाहती है। इसके लिए वह किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करती है जो उनके लिए ऐड बना सके। जिसे वे adsense, sponsorship के द्वारा अन्य वेबसाइटों पर प्रदर्शित कर सके।

आपके लिए यह एक शानदार मौका हो सकता है। अगर आप क्रिएटिव माइंडेड है और थोड़ी बहुत सॉफ्टवेयर की जानकारी है तो आप उनके लिए डिजिटल ब्रोशर, ऐड वगैरह बना कर एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं। इसके बदले कंपनी आपको पे करती है। 

71. Facebook के माध्यम से Online Paise Kamaye

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपका फेसबुक पर अकाउंट होना जरूरी है। अकाउंट होने पर आप फेसबुक पर वॉच प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

फेसबुक वॉच प्रोग्राम फेसबुक का ही एक फीचर है, जिसके द्वारा आप फेसबुक पर अपनी कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और अपलोड की गई वीडियो को मोनेटाइज कर उससे पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक की वॉच पॉलिसी के अनुसार आपके 10,000 से अधिक फॉलोअर होने चाहिए, साथ ही आपके द्वारा अपलोड की गई सभी वीडियोज पर पिछले 60 दिनों में 30,000 से अधिक व्यूज होने चाहिए। और आपकी वीडियो 1 मिनट से अधिक देर तक देखी गई हो, तभी ही इसे मोनीटाइज की कैटिगरी में रखा जाता है।

वीडियो अपलोड करने के साथ एक बात का ख्याल रखें कि आपकी वीडियो 3 मिनट से अधिक देर की नहीं होनी चाहिए, नहीं तो फिर वह मोनेटाइज नहीं हो पाएगी।

72.  Flilkart के द्वारा Online Paise Kamaye

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जिसके द्वारा उनसे अपनी जरूरतों की सामान को खरीदते हैं। क्या कभी आपने सोचा है जो फ्लिपकार्ट हम से पैसे लेता है क्या हम उससे पैसे कमा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं कि आप फ्लिपकार्ट के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट कोई मैन्युफैक्चरर नहीं है उस पर कई सारी कंपनियां और सेलर अपने अपने प्रोडक्ट बेचती है। आप भी फ्लिपकार्ट सेलर बन कर, उनसे पैसे कमा सकते हैं। 

अगर आपका कोई छोटा व्यवसाई है या हैंडीक्राफ्ट चीजों को बनाते हैं तो आप उसे आसानी से फ्लिपकार्ट पर सेल कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आप को सेलर अकाउंट की जरूरत होती है। फ्लिपकार्ट पर जाकर आप उसके सेलर फॉर्म भरे और अपना अकाउंट बनाएं। आपका अकाउंट बन जाने के बाद फ्लिपकार्ट उसे वेरीफाई करता है। इसके बाद आप अपने सामान की लिस्ट उसे भेज सकते हैं। 

जैसे ही आप के सामान को कोई आर्डर करेगा, फ्लिपकार्ट तुरंत ही आपको फॉरवर्ड कर देता है। आपको सिर्फ उसे समय पर packaging और shipping करनी होती है।

इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में फ्लिपकार्ट पर मौजूद प्रोडक्ट की लिंक को शेयर करना होता है। जितने अधिक लोग उस लिंक के द्वारा प्रोडक्ट खरीदते हैं आपको कमीशन के रूप में उतना अधिक पैसा मिलता है। फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को फ्लिपकार्ट पर ज्वाइन कर सकते हैं। इससे पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है,आप दिन में जितने चाहे उतने लिंक शेयर करें और पैसे कमाएं।

73. इंस्टाग्राम के द्वारा Online Paise Kamaye

इंस्टाग्राम युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस पर फोटोज, वीडियोज और रील्स शेयर करने के अलावा इससे पैसे भी कमा सकते हैं। अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं- आप किसी पेज को प्रमोट कर पैसे कमा सकते हैं, आप इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनकर एक अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप अच्छे फोटोग्राफर हैं आप अच्छी तस्वीरें खींचते हैं तो आप उसे भी अपने वाटर मार्क के साथ बेच सकते हैं, इंस्टाग्राम पर अपने पेज बनाकर किसी प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं, आप किसी ब्रांड को भी प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी आमदनी हो सकतीहै।

आप इंस्टाग्राम के माध्यम से भी affiliate मार्केटिंग कर सकते हैं। आपको उसके लिंक को इंस्टाग्राम पर शेयर करना होगा जिससे आपके follower उस लिंक को फॉलो कर प्रोडक्ट खरीद सकें।

74. Telegram के द्वारा Online Paise Kamaye

आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में नहीं पता है तो, इसे जरूर पढ़ें क्योंकि इसके बाद आप टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए एक कोशिश जरूर करना चाहेंगे।

  • Ads को बेचकर: आप टेलीग्राम पर मौजूद चैनल पर ऐड को बेच सकते हैं जिसके द्वारा आप को पैसे प्राप्त होते हैं। आप किसी भी ब्रांड के ऐड को बेच सकते हैं अथवा किसी अन्य चैनल को क्रॉस प्रमोट कर सकते हैं।
  • डोनेशंस के द्वारा: यदि आप ऐसे कंटेंट क्रिएटर है जो फ्री में कंटेंट बनाते हैं तो आप अपने कंटेंट को एड बेचकर मोनीटाइज कर सकते हैं।
  • पेड पोस्ट के द्वारा: पेड़ पोस्ट करना ऐड बेचने के समान ही है। टेलीग्राम के niche job boards की मदद से आप जॉब पोस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको पे करते हैं।

लिंक शार्टनिंग, fund raise करने जैसी कई और भी तरीके हैं जिनके द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यह पूर्णतया आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है।

75. Fiverr website के द्वारा Online Paise Kamaye

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा रजिस्टर करने के बाद अपनी किसी भी स्किल को वहां बेच सकते हैं।

यहां प्रत्येक सेल के लिए gig टर्म का यूज किया जाता है। किसी gig user द्वारा आपके gig खरीदने पर आपको $5 का भुगतान किया जाता है। आमदानी के 20%, कमीशन के रूप में Fiverr अपने पास रखता है।

Fiverr पर काम करना आसान है। और आपके स्किल को क्लाइंट मिलने के चांसेज भी अधिक होते हैं। आप आज ही Fiverr ट्राई कर सकते हैं।

76. ऑनलाइन गार्डेनिंग ट्यूटर बन कर Online Paise Kamaye

हर कोई पर्यावरण के प्रति जागरूक होता दिख रहा है। सभी अपने घर में पेड़ पौधे लगाना चाहते हैं, जिसे वे प्रकृति के आसपास खुद को महसूस कर सकें। 

अगर आपके पास पेड़ पौधों से जुड़ी जानकारियां है, तो आप उसे अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं- ऑनलाइन गार्डनिंग ट्यूटर बनकर। 

कई ऐसे लोग हैं जो गार्डनिंग शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि किस मिट्टी पर किस तरीके से क्या उपजाया जाना चाहिए, जिससे कि उनका रिजल्ट शानदार हो। आप अपनी नॉलेज को उनके साथ बांट सकते हैं जिसके लिए वह आपको पे करेंगे। 

आप इस काम के लिए कोई उचित मूल्य बांध सकते हैं। इससे आपको भविष्य में सुविधा होगी।

77. लीगल एडवाइजर बन कर Online Paise Kamaye

अगर आपके पास कानून का ज्ञान है, और आपको लगता है कि आप लोगों की मदद कर सकते हैं, उनके किसी कानूनी दाव पेंच में तो, लीगल एडवाइजर का विकल्प आपके लिए शानदार है। 

आज भी कई लोग कानूनी राय विचार के लिए किसी वकील के पास जाने से पहले अपने आसपास किसी से पूछना अधिक पसंद करते हैं। और साथ में जब मोबाइल हो तो अवश्य ही वे पहले उसका ही सहारा लेंगे।

आप डिजिटली उन्हें लीगल एडवाइज देकर उनकी सभी आशंकाओं को दूर कर सकते हैं चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो सिविल, क्रिमिनल, कॉरपोरेट, मैट्रिमोनियल या कोई भी अन्य ब्रांच। 

अपने इस काम के लिए आप उन्हें तय रकम अदा करने को कह सकते हैं। वे आपको किसी भी डिजिटल माध्यम से आपकी रकम ट्रांसफर कर देंगे। इन सब के लिए आपको काफी धैर्य की आवश्यकता होगी अपना धैर्य ना खोते हुए, मेहनत करते रहे।

78. Digital Painting बेच कर Online Paise Kamaye

हर चीज के डिजिटल हो जाने से पेंटिंग का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा है। पेंटिंग्स भी अब डिजिटल बनने लगी है। लोग डिजिटल इलस्ट्रेशन, पेंटिंग फ्री हैंड आर्ट को काफी पसंद करते हैं। 

अगर आपको इन क्षेत्रों में रुचि है, और आपके पास कला है- तस्वीरें अच्छी बनाने की,और थोड़ी बहुत सॉफ्टवेयर की जानकारी है तो आप अवश्य ही डिजिटल पेंटिंग बना सकते हैं। आप उसे किसी भी सोशल साइट या अपना वेबसाइट बनाकर एक तय रकम पर बेच सकते हैं। 

79. Digital Cartoonist बन कर Online Paise Kamaye

ई-पेपर के आ जाने से डिजिटल कार्टूनिस्ट बनने का रास्ता काफी आसान हो गया है। यदि आपको कार्टून बनाने में मजा आता है तो आप इसे फोन या लैपटॉप पर भी बना सकते हैं।

Digital cartoons को आप किसी ई – न्यूज़पेपर में जगह के लिए भेज सकते हैं या आप एक फ्रीलांसर की तरह भी काम कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि वाटर मार्क के साथ आप अपनी कार्टून को बेचें तो बेफिक्र होकर आप इस पर अपनी वाटर मार्क लगाकर फोटोज स्टॉक जैसी वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इससे आपको अच्छी खासी आमदनी हो जाती है।

80. Animator बन कर Online Paise Kamaye

बच्चों के बीच एनीमेशंस काफी लोकप्रिय हैं। अगर उन्हें कार्टून चैनल लगा कर दे दिया जाए तो वे पूरे पूरे दिन उससे चिपके रह सकते हैं। इस कारण एनिमेशन का मार्केट बहुत बड़ा हो चला है। 

अगर आपको एनीमेशंस बनाना पसंद है और आप क्रिएटिव माइंड के हैं तो, यह क्षेत्र आपके लिए अनुभव के साथ साथ पैसे भी लाएगा। 

आप एनिमेशन बनाकर किसी स्थापित कंपनियों को बेच सकते हैं जिसके बदले में आपको पैसे देती है। इसके अलावा आप अपनी एनिमेशन सीरीज किसी social media platforms पर चला सकते हैं।यदि आपको किसी कंपनी के साथ काम नहीं करना चाहते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर और एनीमेशंस से जुड़े कुछ सॉफ्टवेयर पर काम करना आना चाहिए।

अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो वॉइस ओवर का काम ही खुद ही कर सकते हैं अन्यथा इसके लिए किसी वॉइस ओवर आर्टिस्ट को हायर करने की जरूरत पड़ेगी।

81. Whatsapp Status लिख कर Online Paise Kamaye

यह पढ़ने में काफी मजाकिया लग सकता है। हम में से कई लोग अपने व्हाट्सएप स्टेटस बदलते रहते हैं, जिससे उनका काफी मजाक उड़ता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप स्टेटस को प्रोफेशनल तरीके से लिखना आपके लिए आय का स्रोत बन सकता है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप की ऑफिशियल व्हाट्सएप स्टेटस एप इंस्टॉल करनी पड़ती है। 

इस पर आप व्हाट्सएप के लिए स्टेटस लिखकर अपलोड करते हैं जिसके बदले व्हाट्सएप की कंपनी आपको पैसे देती है।

 लेकिन ध्यान रहे कि आपका कंटेंट ओरिजिनल होना चाहिए तभी ही लोग भी इसे पढ़ना पसंद करेंगे और व्हाट्सएप की तरफ से भी अप्रूव होगा। अन्यथा, यह रिजेक्ट हो जाएगा। अगर आप लिखने के शौकीन है तो व्हाट्सएप स्टेटस लिखना आज ही शुरू करें और पैसे कमाए। आप WhatsApp से पैसे कैसे कमाए यहाँ पढ़ सकते है.

82. Paid promotion के द्वारा Online Paise Kamaye

किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने या किसी भी कंपनी की तरफ आकर्षित होने का एकमात्र कारण है उसकी प्रमोशन। जिसकी प्रमोशन जितने अच्छे तरीके से की जाती है, लोगों के मन में,वह चीज उतने अधिक समय के लिए बनी रहती है। 

मार्केट में उपलब्ध कई कंपनी, अपनी और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन इंडस्ट्री में स्थापित चेहरों का सहारा लेती है। 

आप भी किसी कंपनी या प्रोडक्ट को प्रमोट कर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट की दुनिया में स्थापित होना पड़ेगा और बड़ा चेहरा बनना पड़ेगा। इसके बाद ही कोई कंपनी आपसे कांटेक्ट करेगी और आपको उस को प्रमोट करने को कहेगी। इसके बदले में वह आपको पैसे देती है। थोड़ी मेहनत और आय का अतिरिक्त स्रोत। क्यों है न मजेदार?

इन तरीकों के अलावा भी कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। आप जितने अधिक क्रिएटिव होंगे आपके पास जितनी अधिक प्रेजेंटेशन स्किल्स होंगी, आप उतने अधिक पैसे कमा सकते हैं। यहां पैसे कमाने की कोई बंदिशें नहीं होती है आप दिन के सौ भी कमा सकते हैं और लाखों में भी खेल सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमें कोई शुल्क अदा करनी पड़ती है? 

इसका जवाब हां और ना दोनों ही है। कई ऐसी ऐप और वेबसाइट है जहां आप को रजिस्टर करने के साथ ही पैसे देने पड़ते हैं, रजिस्ट्रेशन फी के तौर पर। लेकिन बहुत सी वेबसाइट और ऐप फ्री भी है। आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं अगर आप निशुल्क पैसे कमाना चाहते हैं तो।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। और यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप ऑनलाइन किस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं, आपको किन क्षेत्रों में रुचि है, और कौन सी क्षेत्र में आपको महारथ हासिल है। ताकि आप अपने ग्राहकों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का उत्तर ठीक से देकर उन्हें संतुष्ट कर सके। 
ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीकों के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में बताया है। तरीकों को विस्तार से जानने के लिए इसे जरूर पढ़ें।

ऑनलाइन एक बार में कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में या एक अच्छी बात है कि आप के पास इसकी कोई लिमिट नहीं है। आप दिन के जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाना आपके कौशल पर निर्भर करता है और आप इसके प्रति कितने ईमानदारी से कार्य करते हैं और अपना कितना समय इस पर देते हैं यह भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

इसके लिए आपको सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है वो है काबिलियत और ग्राहक की डिमांड। इसके अलावा मोबाइल/लैपटॉप, नेट कनेक्शन और मार्केट की समझ होना जरूरी है। आपको धैर्य रखने की भी जरूरत होती है।

Online Paise Kaise Kamaye का निष्कर्ष

डिजिटल होती जा रही दुनिया में कमाने के तरीके भी काफी बदल गए हैं। लोग अब ऑनलाइन कमाने के तरीकों में ज्यादा रुचि लेने लगे हैं, जिसकी वजह से ऑनलाइन व्यवसाय का मार्केट बहुत बड़ा हो चला है। 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपके पास मार्केट की समझ होने के साथ-साथ काबिलियत होनी चाहिए। ओरिजनालिटी सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि अगर आप कहीं से कुछ कंटेंट उठाकर कॉपी पेस्ट करेंगे तो लोग आपकी तरफ दोबारा मुड़कर देखने नहीं आएंगे। इसलिए अपनी पहचान बनाने के लिए ओरिजिनल कंटेंट को ही ग्राहक तक पहुंचाए।

ऑनलाइन कमाई करने के कई ऐसे तरीके हैं जो काफी आसान व सुरक्षित हैं। कई ऐसे वेबसाइट व एप्स है जिन पर आपको रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है। लेकिन ऐसे  वेबसाइट भी है जो बिल्कुल मुफ्त है और उनके साथ काम करने के लिए कम्पनी आपको पैसे देती है।

इसके अलावा आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं या पेड सर्वे में भाग लेकर पैसे कमा सकते हैं। 

हमने इस आर्टिकल में online paise Kaise kamaye के बहुत से तरीकों के बारे में बताया है आप अपनी जरूरतों के मुताबिक जानकारी ले कर शुरु कर सकते हैं। 

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करना ना भूले! इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद्!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 258

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment