Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye या फिर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन ट्यूटर कैसे बने, कोचिंग से पैसे कैसे कमाए, टीचिंग जॉब कैसे पाएं, online teaching jobs for females, टीचमिंट ऐप से पैसे कैसे कमाए, online jobs for teachers, ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे, घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन टीचिंग करने के फायदे, नुकसान, requirements क्या हैं, ऑनलाइन टीचिंग से आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर कोचिंग से पैसे कैसे कमाए या 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, आपको हम आपको ऑनलाइन टीचिंग के विषय से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी भी देने की कोशिश करेंगे।

आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे वादा है कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद, आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन कोचिंग से या फिर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकेंगे। तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए। 

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?
ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए? | Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

इस आधुनिक जमाने में हर चीज ऑनलाइन हो रही है, जिसकी वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और जब आप गूगल पर यह सवाल पूछते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो आपको  ऑनलाइन टीचिंग भी एक जवाब मिलता है, जिससे यह मालूम पड़ता है कि टीचिंग इंडस्ट्री या फिर कोचिंग इंडस्ट्री कितनी ज्यादा बड़ी हो गई है। ऑनलाइन टीचिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके में से एक है।

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

बहुत से लोग ऑनलाइन टीचिंग करके महीने के 40 से 50 हजार रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, तो अगर आप एक छात्र हैं या फिर एक टीचर हैं, जिनकी इस लॉकडाउन में जॉब चली गई है.

अगर आप टीचिंग की जॉब के साथ में ऑनलाइन टीचिंग करना चाहते हैं, तो आप पॉपुलर ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन टीचिंग करने के कई फायदे हैं, जिनके बारे में भी हम आपको आगे जानकारी देंगे।

लेकिन ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए और 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है।

1. Vedantu पर ऑनलाइन टीचिंग जॉब करके पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो आपको कहीं और इस सवाल का जवाब ढूंढने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वेदांतू की वेबसाइट ऑनलाइन टीचिंग के लिए सबसे बेहतरीन वेबसाइट में से एक है और कई लोग इसे ऑनलाइन टीचिंग के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट भी मानते हैं। क्योंकि वेदांतू छात्रों के लिए एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है।

जहां पर छठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं और यहां पर छात्र अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं। साथ ही में, यहां पर आप मैथ्स और साइंस के साथ में जेईई मेंस, जैसे एडवांस कोर्स भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं और महीने की 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं और वेदांतू की वेबसाइट पर आप जितनी भी कमाई करते हैं।

वह सीधे इस बात पर निर्भर करती है कि आपने महीने में कितने घंटे काम किया है। मतलब की अगर आप महीने में बाकी टीचर्स के मुकाबले ज्यादा काम करते हैं, तो आपको वेदांतू की वेबसाइट पर एक ज्यादा बड़ी इनकम मिलती है, जो आपको बाकी टीचिंग वेबसाइट्स पर नहीं मिलती है।

2. MeritNation पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो मेरिट नेशन की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। यहां पर आप छठवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कोई भी सब्जेक्ट या विषय पढ़ा सकते हैं, जिसमें आप माहिर हो। जैसे कि अगर आप एक केमिस्ट्री टीचर हैं, तो आप मेरिट नेशन की वेबसाइट पर जाकर छठवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को केमिस्ट्री पढ़ा सकते हैं और यहां पर आप छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम की भी तैयारी भी करवा सकते हैं। 

मेरिट नेशन की वेबसाइट पर आपको घंटे के 600 रुपए दिए जाते हैं, जो कि बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। अगर आप छात्रों को रोजाना 4 घंटे तो आपके ही 2400 रुपए कमा लेंगे, जो कि एक बहुत ही बढ़िया इनकम है। मतलब कि आप महीने के 72 हजार रुपए भी मेरिट नेशन की वेबसाइट से कमा सकते हैं, जो कि एक बेहतरीन इनकम है और मेरिट नेशन की वेबसाइट की सबसे बेहतरीन बात यही है कि यहां पर आप अपने समय के हिसाब से छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

मतलब कि किसी स्कूल की तरह आपको 9:00 से 3:00 या फिर 9:00 से 4:00 पढ़ाने की जरूरत नहीं है। आप 3 से 4 घंटे छात्रों को बढ़ाकर महीने के 50 से 72 हजार रुपए तक की इनकम कमा सकते हैं। इन्ही फायदों की वजह से हजारों टीचर्स मेरिट नेशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन टीचिंग कर रहे हैं और यही वजह है कि मेरिट नेशन की वेबसाइट हमारी ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

3. Skooli पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो स्कूली एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है। यहां पर ज्यादातर मैथ पढ़ाई जाती है और यह सबसे ज्यादा बेहतरीन online math teaching platforms में से एक है, जहां पर आप अलजेब्रा, ज्योमेट्री, कैलकुलस, ट्रिग्नोमेट्री से जुड़े हुए टॉपिक बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं। 

तो अगर आप एक मैथ्स टीचर हैं या फिर एक ऐसे छात्र हैं, जिन्हें मैथ की बहुत अच्छी जानकारी है। तो आप स्कूली की वेबसाइट पर छात्रों को मैथ पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप महीने के 20 से 30 हजार रुपए बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग करके कमा सकते हैं।

4. Chegg India पर ऑनलाइन टीचिंग जॉब करके पैसे कमाए

चैग इंडिया एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर टीचिंग प्लेटफार्म है, जो स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों ही पसंद करते हैं। क्योंकि यहां पर आपको किसी भी तरह के वीडियो लेक्चर को देने की जरूरत नहीं पड़ती है। तो अगर आप एक टीचर हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। मतलब कि यहां पर केवल आपको स्टूडेंट के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने पड़ते हैं और यह चीज स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है।

क्योंकि ज्यादातर बच्चे कांसेप्ट तो कई जगह से समझ लेते हैं, लेकिन उस टॉपिक से जुड़े हुए जो उनके सवाल होते हैं, उनके जवाब बहुत ही कम टीचर उन्हें देते हैं। तो अगर आप एक टीचर हैं और वीडियो लेक्चर देने के देने में इंटरेस्टेड नहीं है, लेकिन आप ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो चैग इंडिया एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है, जहां पर आप केवल छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप जितने ज्यादा सवालों के जवाब देंगे, आपको चैग इंडिया से उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे और यह चीज छात्रों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, जिसकी वजह से बहुत से छात्र और टीचर्स चैग इंडिया की वेबसाइट का उपयोग करते हैं।

Unacademy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?
Unacademy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

5. Unacademy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

अनअकैडमी के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि यह भारत के सबसे ज्यादा बड़े ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है और यहां पर कई बेहतरीन टीचर्स मौजूद हैं, जोकि आईआईटी और एनआईटी जैसी नामी institutions में पढ़ाते हैं। अनअकैडमी की वेबसाइट की सबसे बेहतरीन बात यही है कि यहां पर आप किसी भी कैटेगरी को चुन सकते हैं और फिर एक लेक्चर की सीरीज बनाने के बाद। 

एक PowerPoint presentation बना सकते हैं और फिर छात्रों को लाइव क्लासेज देकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और यहां पर आपको कई तरह की कैटेगरी मिल जाती है। जैसे कि यूपीएससी, एसएससी, इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम आदि और कई ऐसे बड़े-बड़े टीचर हैं, जो फुल टाइम में स्कूल और कॉलेज में पढ़ाते हैं। लेकिन वह घर आकर पार्ट टाइम में अनअकैडमी की वेबसाइट पर छात्रों को ऑनलाइन क्लासेस देते हैं।

वह बाद में अनअकैडमी की वेबसाइट से इतना ज्यादा पैसा कमा लेते हैं कि उन्हें स्कूल और कॉलेज में पढ़ाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। क्योंकि यहां पर आप महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो अनअकैडमी एक बेहतरीन विकल्प है।

6. Vidyalai पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप 6th से लेकर 12th तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से विद्यालाई की वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप competitive exams के लिए भी ऑनलाइन टीचिंग दे सकते हैं और यहां पर आप लाइव 1 on 1 वीडियो क्लास देकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और विद्यालाई की वेबसाइट की सबसे खास बात यही है कि यहां पर छात्रों को टीचर्स ऑनलाइन one on one लाइव सेशन देते हैं।

जिसमें केवल छात्र और टीचर होते हैं और विद्यालाई की वेबसाइट पर कई सब्जेक्ट मौजूद हैं, जिन्हें पढ़ाकर आप एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। साथ ही में, विद्यालाई की वेबसाइट को कई जाने माने टीचर्स पसंद करते हैं। क्योंकि यहां पर हर छात्र पर अलग से ध्यान दिया जाता है और विद्यालाई की सबसे बढ़िया बात यही है कि यहां पर छात्रों को pre recorded सेशन नहीं दिखाए जाते हैं। 

यहां पर टीचर और छात्र के साथ 1 on 1 लाइव शासन करते हैं, जिसमें वह छात्र के हर doubt को क्लियर करते हैं और विद्यालाई पर आप महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक आसानी से घर बैठे कमा सकते हैं।

7. Mytutor पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

आप में से बहुत से लोगों ने माय ट्यूटर की वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा, क्योंकि माय ट्यूटर यूके की एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है। जहां पर टीचर्स छात्रों के साथ लाइव फेस फेस टू फेस वीडियो करते हैं और माय ट्यूटर की सबसे बढ़िया बात यही है कि यहां पर छात्र लाइव सेशन देखने के बाद रिकॉर्डेड लाइसेंस भी देख सकते हैं। मतलब कि अगर उन्हें किसी चीज को वापस से पढ़ना है।

तो वह लाइव सेशन को वापस देख सकते हैं, क्योंकि माय ट्यूटर पर जो भी लाइव classes होती हैं, वह रिकॉर्ड हो जाते हैं। जिसकी वजह से यहां पर कई बढ़िया रिकॉर्डेड सेशंस मौजूद है, जिसे पढ़कर छात्र अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं और माय ट्यूटर की वेबसाइट पर टीचर्स को एक बढ़िया सैलरी दी जाती है और कई बेहतरीन टीचर्स माय ट्यूटर की वेबसाइट से महीने के 40 से 50 हजार रुपए तक कमा लेते हैं।

लेकिन माय ट्यूटर की वेबसाइट पर टीचिंग करना बाकी वेबसाइट के मुकाबले थोड़ा कठिन है, क्योंकि यहां पर हर किसी टीचर को नहीं लिया जाता है और माय ट्यूटर की वेबसाइट पर टीचिंग करने के लिए आप में उस सब्जेक्ट से जुड़ी हुई काबिलियत और अनुभव होना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी सब्जेक्ट से जुड़े हुए 1 माहिर टीचर हैं और अगर आपके पास 2 से 5 साल तक का अनुभव है, तो आप माय टि्वटर पर ऑनलाइन टीचिंग करके हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

Udemy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?
Udemy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

8. Udemy पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए?

Udemy के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि पिछले कुछ सालों से युद्ध में सबसे ज्यादा बढ़िया ऑनलाइन टीचर प्लेटफॉर्म बन गया है। जहां पर लोग recorded सेशंस देकर कोर्स बना रहे हैं और छात्र उसे खरीद कर उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे थे कि उड़ेमी हमारी ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए की लिस्ट में इतना नीचे क्यों है?

तो हम आपको बताना चाहते हैं कि उड़ेमी को अपनी इस लिस्ट में बाकी प्लेटफार्म के मुकाबले इतना ज्यादा नीचे रखने कि हमारी वजह यह है कि सबसे पहली बात तो यहां पर स्टूडेंट को लाइव सेशन नहीं दिए जाते हैं और यहां पर अगर स्टूडेंट को कोई भी दिक्कत आती है, तो वह कोर्स पर कमेंट करते हैं और पिछले कुछ महीनों से बहुत से उड़ेमी के टीचर स्टूडेंट के किए गए कमेंट के जवाब नहीं दे रहे हैं और छात्रों को दिक्कत आ रही है। 

जिसका समाधान ढूंढने के लिए वह यूट्यूब जैसी साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसे में अगर आप किसी कोर्स के पैसे दे रहे हैं। लेकिन आपको अपनी इन्वेस्टमेंट का पूरा रिटर्न नहीं मिल रहा है, तो वह आपके लिए एक घाटे का सौदा है और हम आपको ऐसी वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं देना चाहते हैं, जहां पर आपको अपने निवेश पर कोई लाभ ना मिले। लेकिन हमारा ऐसा कहना बिल्कुल नहीं है कि उड़ेमी पर सारे कोर्सेज पर टीचर जवाब नहीं देते हैं।  

लेकिन कुछ ऐसे कोर्सेज है, जहां पर टीचर्स जवाब नहीं दे रहे हैं और छात्रों ने ई-मेल भी लिख रहे हैं, पर उनको कोई जवाब नहीं मिल रहा है। Udemy का एक और नुकसान यह भी है, कि यहां पर कोर्स डालने के बाद आपका कोर्स पर कोई कंट्रोल नही रहता है और udemy खुद की marketing करने के लिए आपके कोर्स का दाम कम कर देते हैं। इन नुकसानों के बावजूद भी उड़ेमी एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है।

जहां पर आप 500 रुपए से शुरू हर कोर्स बना सकते हैं और इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस फील्ड के टीचर हैं, आप उड़ेमी पर कोर्स डालकर घर बैठे-बैठे पैसे इनकम कमा सकते हैं।

यहां पर आपको केवल एक बार कोर्स डालना पड़ता है और फिर आप घर बैठे बैठे पैसे कमाते हैं, आप उड़ेमी पर कई तरह के ट्रेनिंग कोर्स डाल सकते हैं  जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, कम्युनिकेशंस स्किल, प्रोग्रामिंग, आदि। तो अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो उड़ेमी की वेबसाइट को इसके नुकसानों के बावजूद भी बिल्कुल ना भूलें।

9. Learnpick पर ऑनलाइन टीचिंग जॉब से पैसे कमाए

अगर आप एक टीचर हैं और इंटरनेट पर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो लर्न पिक इस सवाल का जवाब हो सकती है। क्योंकि यहां पर आप होम ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं और लर्नपिक की वेबसाइट पर आप ऐसे छात्रों को ढूंढ सकते हैं, जो होम ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं और यहां पर केवल आपको फॉर्म भरना पड़ता है और फिर आप छात्रों से अपने हिसाब से हर घंटे की फीस ले सकते हैं और होम ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं।

10. TeachingCare पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

टीचिंग केयर की वेबसाइट पर आप चौथी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कोई भी सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं और यहां पर आप छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाकर भी पैसे कमा सकते हैं और अगर आपकी इंग्लिश बढ़िया है, तो आप छात्रों को इंग्लिश की क्लासेस भी दे सकते हैं। टीचिंग केयर की सबसे बढ़िया बात यही है कि आप यहां पर छात्रों को कई तरह के सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं।

जैसे कि आप यहां पर छात्रों को economics और अकाउंटेंसी के बारे में  जानकारी दे सकते हैं और टीचिंग केयर की वेबसाइट से आप महीने के 25 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। तो अगर आप एक ऐसे टीचर हैं, जो बच्चों को अलग-अलग फील्ड से जुड़ी हुई जानकारी देना चाहते हैं और ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप टीचिंग केयर की वेबसाइट का उपयोग करके यह काम कर सकते हैं।

11. Tutor.com पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए और आप मैथ्स या फिर इंग्लिश के एक माह टीचर हैं, तो आप ट्यूटर की वेबसाइट पर जाकर मैथ्स या फिर इंग्लिश से जुड़े हुए टॉपिक बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप इन सब्जेक्ट से जुड़े हुए कई टॉपिक पढ़ा सकते हैं। 

जैसे कि अलजेब्रा, ट्रिग्नोमेट्री, क्वाड्रेटिक, इक्वेशन, आदि। इसी वजह से ट्यूटर की वेबसाइट पर आप स्कूल से लेकर कॉलेज तक की इंग्लिश पढ़ा सकते हैं, मतलब कि चाहें आप स्कूल के एक टीचर हो या फिर कॉलेज के प्रोफेसर हों। आप ट्यूटर की वेबसाइट पर मैथ्स, इंग्लिश या फिर दोनों ही पढ़ाकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

12. PrePly पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

PrePly की वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर दूसरी वेबसाइट के मुकाबले छात्रों को सर्च करना भी बहुत ज्यादा सरल है। PrePly की वेबसाइट पर आप फॉरेन लैंग्वेज भी बढ़ा सकते हैं और यहां पर आप बाहर के छात्रों को हिंदी या फिर भारत और दूसरे देशों के छात्रों को इंग्लिश भी पढ़ा सकते हैं, तो अगर आप किसी दूसरी फॉरेन लैंग्वेज को पढ़ा सकते हैं या फिर हिंदी या अंग्रेजी में एक एक्सपर्ट हैं।

तो आप PrePly की वेबसाइट से हफ्ते के 550 डॉलर तक भी कमा सकते हैं, जो एक बहुत ही बढ़िया रकम है। मतलब कि आप महीने के यहां से 2200 डॉलर तक कमा सकते हैं, जिसे अगर भारतीय करेंसी में बदला जाए तो यह 1 लाख 65 रुपए के आज पास आ जाता है। तो अगर आप ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो PrePly की वेबसाइट से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यहां पर आप फॉरेन लैंग्वेज के साथ में, हिंदी या अंग्रेजी के अलावा मैथ, कंप्यूटर जैसे दूसरे विषय पढ़ा कर भी पैसे कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन टीचिंग करके हम मैक्सिमम कितने पैसे कमा सकते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप preply की वेबसाइट से महीने के 1.6 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

13. BharatTutors पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

भारत ट्यूटर्स की वेबसाइट पर टीचर और छात्र बिना किसी मिडिल मैन और ट्यूशन कंपनियों के बिना सीधे कांटेक्ट में आते हैं। मतलब कि यहां पर आप सीधे छात्रों से कांटेक्ट कर सकते हैं, यहां पर कोई भी कंपनी या फिर कॉलेज आपके और छात्र के बीच में नहीं आता है और अगर आप एक ऐसी टीचिंग की वेबसाइट ढूंढ रहे थे, जहां पर आप सीधे छात्रों से कांटेक्ट कर सकें और फिर टीचिंग से पैसे कमा सकें।

तो भारत ट्यूटर्स की वेबसाइट आपके लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन विकल्प बन सकती है, क्योंकि यहां पर आप मैथ्स, साइंस, म्यूजिक, GMAT और GRE पढ़ा सकते हैं और अगर आप किसी कारण की वजह से weekday पर छात्रों को नही पढ़ा पाते हैं, तो आप वीकेंड पर भी भारत ट्यूटर्स की वेबसाइट पर पढ़ा सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए। 

यहां पर आप बड़ी आसानी से महीने के 10 से 15 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

14. Fluentify पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

Fluentify की वेबसाइट पर आपको बाकी ऑनलाइन टीचिंग वेबसाइट्स के मुकाबले सबसे ज्यादा बढ़िया इनकम मिलती है, लेकिन यहां पर ट्यूटर बनना बहुत ही ज्यादा कठिन है और Fluentify की वेबसाइट पर हर इंसान टीचर नहीं बन सकता है, क्योंकि यहां पर काम करने के लिए आपके पास कम से कम 2 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस होना चाहिए और साथ में यहां पर काम करने के लिए आपके पास TEFL सर्टिफिकेट होना चाहिए, जो कि इंग्लिश लैंग्वेज का एक सर्टिफिकेट होता है। 

लेकिन अगर आपके पास टीचिंग में 2 साल से ज्यादा का अनुभव है और TEFL का सर्टिफिकेट है, तो आप बहुत ही आसानी से Fluentify की वेबसाइट  पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

15. TeamLearn पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

टीमलर्न की वेबसाइट पर आप सीबीएसई बोर्ड, एनसीईआरटी, आईसीएसई, आईटी कोर्सेज, सारे इंजीनियरिंग ब्रांच के विषय पढ़ा सकते हैं और यहां पर आप पार्ट टाइम जॉब करके भी एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं, तो अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि पार्ट टाइम जॉब करके ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो टीमलर्न एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यहां पर आप छात्रों को कई तरह के विषय पढ़ा सकते हैं। 

लेकिन टीम लर्न को ज्वाइन करने के लिए आपको एक लाइव वीडियो लेक्चर देना पड़ता है, जिसमें सिलेक्ट होने के बाद ही आपको टीमलर्न की वेबसाइट पर हायर किया जाता है।

16. Teacheron पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

Teacheron की वेबसाइट पर आप स्कूल के सब्जेक्ट से लेकर इंजीनियरिंग के सब्जेक्ट तक सारी चीजें पढ़ा सकते हैं और यहां पर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल भी छात्रों को सिखा सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, Teacheron की वेबसाइट पर आप कई तरह के सब्जेक्ट छात्रों को बढ़ा सकते हैं और यहां पर आप किसी भी तरीके के असाइनमेंट को चुन सकते हैं। 

फिर आप उस असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आप छात्रों की मदद कर सकते हैं और यहां पर आपको हर घंटे के हिसाब से फीस दी जाती है, जिसको आप खुद सेट कर सकते हैं। तो अगर आप एक ऑनलाइन टीचिंग की वेबसाइट ढूंढ रहे थे, जहां पर आप छात्रों को कई तरह के सब्जेक्ट और असाइनमेंट पूरे करवाकर पैसे कमा सकते हैं और जहां पर आप फीस भी खुद ही सेट कर सकते हैं, तो teacheron एक बढ़िया विकल्प है।

17. italki पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

आईटालकी हांगकांग की कंपनी है, जहां पर दुनियाभर की कई सारी भाषाओं को सिखाया जाता है और आईटालकी की सबसे बढ़िया बात यही है कि यहां पर आप छात्रों को अंग्रेजी के साथ में हिंदी भी सिखा सकते हैं। क्योंकि यहां पर बहुत से देशों के छात्र हैं, जिन्हें ढंग से अंग्रेजी नहीं आती या फिर जो हिंदी सीखना चाहते हैं। तो अगर आप बेहतरीन अंग्रेजी जानते हैं या फिर लोगों को हिंदी सिखा कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप आईटालकी की वेबसाइट पर आप ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

18. TutorMe.com पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

ट्यूटर me की वेबसाइट एक इंटरनेशनल टीचिंग प्लेटफार्म है, जहां पर आप छात्रों को लाइव 1 on 1 क्लास दे सकते हैं और यहां पर आप छात्रों को 300 से भी ज्यादा सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं। मतलब की छात्र को किसी भी तरीके की हेल्प मिल सकती है और वह आपसे कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और आप उनके doubt को क्लियर करके ट्यूटर me की वेबसाइट पर बेस्ट ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं।

फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए!

19. CueMath पर Online Teaching करके पैसे कमाए

क्यू मैथ की वेबसाइट पर आप केजी के छात्रों से लेकर 6th क्लास तक के बच्चों को मैथ पढ़ा सकते हैं। मतलब कि आप यहां पर छोटे बच्चों को ऑनलाइन मैथ सिखा सकते हैं और यह बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है, जहां पर आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है और फिर आप बच्चों को मैथ पढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि सिक्स क्लास तक के बच्चों को पढ़ा कर हमें क्या फायदा होगा।

तो हम आपको बताना चाहते हैं कि क्यू मैथ की वेबसाइट पर आप 6th क्लास के बच्चों को मैथ पढ़ाकर महीने के 40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं!

Thefluentlife पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए
Thefluentlife.com पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

20. Thefluentlife.com पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

द फ्लूंट लाइफ की वेबसाइट पर 30 देशों से भी ज्यादा में मौजूद है, जहां पर 20 हजार रुपए से भी ज्यादा छात्र इस वेबसाइट से चीजें सीख रहे हैं और यह भारत की एक फर्म है, जिसे आईआईटी के entrepreneurs ने शुरू किया है और यहां पर छात्रों के लिए कई तरह का पढ़ाई का मटेरियल है, जिसे पढ़के वह  किसी भी सब्जेक्ट में एक माहिर स्टूडेंट बन सकते हैं और यहां पर आप छात्रों को स्काइप या फिर जूम वीडियो कॉल करके लाइव 1 on 1 वीडियो क्लासेस दे सकते हैं।

द फ्लूंट लाइफ पर आप बहुत ही आसानी से महीने के 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं!

21. 2tion पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो 2tion इस समस्या का हल हो सकता है। क्योंकि 2tion की वेबसाइट पर आप ऑनलाइन छात्रों को पढ़ाने के अलावा बुक्स और नोट भी दे सकते हैं और एक एक्स्ट्रा इनकम बना सकते हैं और यहां पर आप छोटी कक्षा से लेकर कॉलेज तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं और कई तरह के सब्जेक्ट छात्रों को पढ़ाकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप छात्रों के स्कूल के असाइनमेंट और होमवर्क करवाने में भी मदद कर सकते हैं और एक बढ़िया टीचर बनकर 2tion की वेबसाइट से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं!

22. Trivium Education पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

ट्रिवियम एजुकेशन पर बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा हाई क्वालीफिकेशन और एक्सपीरियंस की जरूरत पड़ती है, यहां पर स्कूल के बच्चों को भी पढ़ाने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और अगर आप ट्रिवियम एजुकेशन की वेबसाइट पर कॉलेज के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास मास्टर्स की डिग्री होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और यहां पर आप मैथ, साइंस, इंग्लिश और भूगोल जैसे सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं। 

तो अगर आपके पास एक हाई क्वालिफिकेशन की डिग्री है और बेहतरीन अनुभव है, तो फिर आप ट्रिवियम एजुकेशन की वेबसाइट पर छात्रों को पढ़ा सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के पास डिग्री तो होती है, पर टीचिंग का एक्सपीरियंस नहीं होता। तो आप किसी और वेबसाइट से टीचिंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं और फिर ट्रिवियम एजुकेशन की वेबसाइट पर बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

क्योंकि यहां पर बाकी वेबसाइट के मुकाबले आपको एक प्रीमियम सैलरी मिलती है!

23. Brainfuse पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

ब्रेनफ्यूज की वेबसाइट 1999 से बच्चों को टीचिंग की services दे रही है और यहां पर आप ऑनलाइन टीचिंग के साथ में 24 घंटे की राइटिंग लैब भी मौजूद है। साथ ही में, ब्रेनफ्यूज की वेबसाइट पर आप बच्चों को मैथ, केमिस्ट्री, फिजिक्स, आदि के साथ में इकोनॉमिक्स और अकाउंट्स के लेक्चर भी दे सकते हैं और घर बैठे-बैठे ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकते हैं।

24. BuddySchool पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

Buddy स्कूल की वेबसाइट 2007 से ही कई देशों में ऑनलाइन टीचिंग सर्विस दे रही है और यहां पर लगभग 40 हजार  से भी ज्यादा टीचर्स रजिस्टर्ड हैं। साथ ही में, Buddy स्कूल की वेबसाइट ने 4.3 लाख के आसपास लाइव सेशंस पूरे किए हैं और Buddy स्कूल पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और फिर आप एक ऑनलाइन टीचर के तौर पर एनरोल हो जाते हैं।

साथ ही में, यहां पर आपको महीने के 1 डॉलर या फिर साल के 10 डॉलर की एक्टिवेशन फीस देनी पड़ती है, लेकिन Buddy स्कूल की सबसे बढ़िया बात यही है कि यहां पर आप अपनी फीस खुद तय कर सकते हैं और ऑनलाइन टीचिंग करके कमाए गए पैसे को सीधे अपने PayPal अकाउंट में निकाल सकते हैं।

25. VIP Kids पर ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए

वीआईपी किड्स चाइना की एक फर्म है, जहां पर आप बच्चों को spoken इंग्लिश और बेसिक स्कूल के लेवल की इंग्लिश पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।  लेकिन यहां पर भारतीय टीचर्स को बहुत ही कम लिया जाता है और यहां पर काम करने के लिए आपको कई टेस्ट को पास करना पड़ता है, जिसके बाद आप वीआईपी किड्स की वेबसाइट ने बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, हमने आपको ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के 25 सबसे बढ़िया तरीके बताए हैं और आप इस लिस्ट में से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं। 

इस बात से कोई फर्क नही पड़ता कि आप 16 नंबर की टीचिंग वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं या फिर 4 नंबर की, आप इस लिस्ट में किसी भी ऑनलाइन टीचिंग की वेबसाइट का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन ट्यूशन टीचर बनने के या फिर ऑनलाइन टीचिंग करने के फायदे और नुकसान क्या हैं!

Online Teaching करने के फायदे क्या हैं?
Online Teaching करने के फायदे क्या हैं?

Online Teaching करने के फायदे क्या हैं? | Online Tuition Teacher बनने के फायदे क्या हैं?

अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर या फिर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको कई फायदे मिल सकते है। जैसे कि-

  • ऑनलाइन टीचिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बैठे केवल एक लैपटॉप या मोबाइल से ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमा सकते हैं। 
  • ऑनलाइन टीचिंग करने का एक और फायदा यह है कि आप पढ़ाने का समय खुद तय कर सकते हैं और किसी भी समय बच्चों को लेक्चर दे सकते हैं या फिर ऑनलाइन क्लासेज दे सकते हैं।
  • ऑनलाइन टीचिंग करने का तीसरा फायदा यह है कि आप कभी भी दूसरी वेबसाइट पर ज्यादा पैसों के लिए या फिर ज्यादा अच्छी services के लिए जॉब बदल सकते हैं और ऑनलाइन टीचिंग करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।
  • ऑनलाइन टीचिंग में आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और इसमें आपका बहुत सारा पैसा बचता है और आप ज्यादा लंबे समय तक बच्चों को पढ़ा सकते हैं। क्योंकि आपको जाने-आने में समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • कई ऑनलाइन वेबसाइट पर आप अपनी घंटे की फीस खुद डिसाइड कर सकते हैं, जबकि स्कूल या कॉलेज में आप यह काम नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग में आप 100% जेनुइन इनकम कमा सकते हैं और जो टीचिंग वेबसाइट हमने आपको बताइए हैं, वहां से आप रोजाना 2 से 4 घंटे तक ऑनलाइन टीचिंग करके महीने के 50 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं।

Online Teaching Job के नुकसान क्या हैं?

अगर हम ऑनलाइन टीचिंग के फायदों की बात कर रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन टीचिंग के घाटों के बारे में भी जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

  • भारत में ऑनलाइन टीचिंग के बहुत सारे नियम हैं, जिनके हिसाब से आपको काम करना होगा और अगर कोई टीचर इन नियमों का पालन नहीं करता है, तो उन्हें दिक्कत का सामना भी करना पड़ता है, तो आप को ध्यान रखना होगा कि ऑनलाइन टीचिंग में आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • ऑनलाइन टीचिंग की कई सारी वेबसाइट मौजूद हैं, इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि कई वेबसाइट लोगों को बेवकूफ बना रही हैं और वह टीचर से महीने भर का काम करवा लेते हैं। लेकिन जब वेतन देने की बात आती है, तो वह टीचर को अपनी साइट से हटा देती है और फिर उनका नंबर ब्लॉक कर देती हैं। 
  • जिसकी वजह से आपको ध्यान रखना होगा कि आप केवल ट्रस्टेड वेबसाइट पर ही ऑनलाइन टीचिंग का काम करें और जिन वेबसाइट के हम बारे में हमने आपको बताया है, वह 100% genuine हैं।
  • Online teaching का काम करने के लिए आपको किसी भी समय की पाबंदी का पालन नही करना पड़ता है, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कई वेबसाइट टीचर पर बहुत सारे नियम लगा देती हैं, जिनमें से एक समय का पालन करना होता है और कई ऑनलाइन टीचिंग की वेबसाइट खुद ही टीचर के lecture का समय डिसाइड करती हैं, तो ऐसे में आपके पास अपने समय का सारा control नहीं होता है।
  • ऑनलाइन टीचिंग करने में सबसे ज्यादा बड़ा नुकसान यह है कि कई बार ऑनलाइन क्लास के दौरान नेट चला जाता है या फिर वाईफाई काम नहीं करता है। इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि जितना ज्यादा समय नेट के slow होने या फिर जाने से बर्बाद होता है। 
  • फिर हो सकता है, कि वह कंपनी उतने समय के लिए आपको वापस पढ़ाने को कह दे और आपका ज्यादा समय लग जाए और कई बार नेट का slow होना या फिर वाईफाई ना चलना ऑनलाइन टीचर्स के लिए बहुत ज्यादा frustrating भी हो सकता है।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि ऑनलाइन टीचिंग करने के या ऑनलाइन tutor बनने के नुकसान क्या होते हैं।

लेकिन ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी!

Online Teaching करने की requirements क्या हैं? | ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए क्या आवश्यक है?

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी या फिर एक ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए requirements क्या होती हैं।

  • ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपको एक बढ़िया इंटरनेट connection की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि slow नेट में आप ऑनलाइन क्लासेज नही ले सकते हैं।
  • आप जो भी सब्जेक्ट दूसरों को पढ़ाना चाहते हैं, उसमें आपका खुद का interest होना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर आप उस subject में इंटरेस्टेड नही होंगे, तो आप दूसरों को भी वह सब्जेक्ट ढंग से नही पढ़ा सकेंगे।
  • ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आपके पास एक मोबाइल या फिर लैपटॉप होना बहुत ज्यादा जरूरी है।
  • ऑनलाइन टीचिंग का काम करने के लिए आपके पास communication skills होना अभी बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जब तक आप बच्चों से कम्युनिकेट नहीं कर सकेंगे तब तक आप एक बढ़िया टीचर नहीं बन सकेंगे।
  • अगर आपके पास एक वाइटबोर्ड या ब्लैकबोर्ड है, तो आप ज्यादा आसानी से ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं।
  • आपको विडियो लेक्चर्स और Presentation की फाइल्स की जानकारी होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

इन requirements को पूरा करके आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं!

ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते हैं?
ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते हैं? | ऑनलाइन ट्यूटर बनके कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन टीचिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि यह बात आपकी काबिलियत पर निर्भर करती है। आपके पास जितनी बड़ी क्वालिफिकेशन और टीचिंग में जितना ज्यादा एक्सपीरियंस होगा, आप ऑनलाइन टीचिंग से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जहां बाकी लोग ऑनलाइन टीचिंग करके महीने के 10 हजार  से लेकर 40 हजार रुपए कमाते हैं।

लेकिन कुछ ऑनलाइन टीचर्स ऐसे भी हैं, जो महीने के 1 लाख रुपए कमा रहे हैं। तो उनमें और बाकी के average teachers में क्या अंतर है?

इन दोनो categories के टीचर्स में सबसे बड़ा अंतर यह है कि जो लोग महीने के लाख रुपए कमा रहे हैं, वह बच्चों को ऐसे सब्जेक्ट पढ़ा रहे हैं। जो उन्हें खुद को पसंद हैं और वह बच्चों के साथ कम्युनिकेट करना जानते हैं और उन्हें यह मालूम है कि किस बच्चे को कैसे कोई टॉपिक समझाना है और वह केवल पैसे कमाने के लिए यह काम नहीं करते हैं, वह बच्चों की मदद करने के लिए और सारे doubt clear करने के लिए यह काम करते हैं।

जिसकी वजह से वह एक एवरेज ऑनलाइन टीचर के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा लेते हैं, तो अगर आप ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आपको इन बातों को ध्यान में रखना होगा और फिर आप भी ऑनलाइन टीचिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

FAQs about Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए? | ऑनलाइन ट्यूशन से कैसे पैसा कमाया जा सकता है?

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे कि Vedantu, अनअकैडमी, मेरिट नेशन, Chegg India, स्कूली, udemy, आदि। जिनका उपयोग करके आप रोजाना 2 से 4 घंटे बच्चों को पढ़कर घर बैठे-बैठे ऑनलाइन टीचिंग से हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग क्या है?

ऑनलाइन टीचिंग में आप अपने मोबाइल लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की मदद से लाइव क्लासेज देकर या zoom कॉल पर बच्चों को पढ़ाते हैं या फिर उनके doubts क्लियर करते हैं और बहुत से लोग ऑनलाइन टीचिंग से घर बैठे-बैठे एक बहुत बढ़िया इनकम कमा रहे हैं।

जिसकी वजह से इस कोरोना के समय में ऑनलाइन टीचिंग की फील्ड बहुत जल्दी grow कर रही है और लोग इससे घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

ऑनलाइन Tuition कहां पढ़े?

अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया वेबसाइट Vedantu, मेरिट नेशन और अनअकैडमी है। क्योंकि यहां पर आपको लाइव क्लासेज के साथ में 1 on 1 क्लास भी मिलती है, जहां पर आप टीचर से अपने सारे सवाल पूछ सकते हैं और यहां पर आप आपको अपनी investment का बहुत बढ़िया रिटर्न मिलता है।

क्योंकि इन वेबसाइट्स पर भारत के सबसे बढ़िया टीचर्स पढ़ा रहे हैं और इन teachers का स्टूडेंट को समझाने करने का तरीका भी बेहतरीन है।

ऑनलाइन Tutor कैसे बने?

ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए आपको सबसे पहले तो किसी बढ़िया ऑनलाइन टीचिंग वेबसाइट जैसे कि vedantu, अनअकैडमी, आदि पर जाना होगा और फिर आपको यहां पर रजिस्टर करना होगा।

जिसके बाद आपकी टीचिंग को क्षमता को देखने के बाद, आपकी सैलरी डिसाइड की जाती है या फिर आपके घंटे की इनकम सेट की जाती है और कई वेबसाइट्स पर आप खुद ही अपनी घंटे की सैलरी डिसाइड कर सकते हैं, फिर आप ऑनलाइन ट्यूटर बनके हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

ऐसे कौन से ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां मैं 1-2 घंटे ट्यूशन पढ़ा के पैसे कमा सकता हूँ?

ऐसे कई बढ़िया प्लेटफार्म है, जहां पर आप रोजाना 1 से 2 घंटे काम करके महीने के 20 से 40 हजार रूपए तक कमा सकते हैं। जैसे कि Vedantu, अनअकैडमी, स्कूली, ट्यूटर, Udemy, आदि। इन ऑनलाइन टीचिंग platforms पर आप रोजाना एक से 2 घंटे काम करके एक बढ़िया साइड इनकम कमा सकते हैं।

निवेश के बिना मैं ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकता हूं?

जी हां, ऐसे कई ऑनलाइन काम हैं, जो आप बिना निवेश के कर सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन टीचिंग, आदि और जहां तक बात ऑनलाइन टीचिंग की आती है, तो आप vedantu, अनअकैडमी, udemy, जैसी भरोसेमंद टीचिंग वेबसाइट पर घर बैठे बच्चों को पढ़ाकर, महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसा ऑनलाइन कैसे कमाया जाता है? | हम ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं?

आप मोबाइल से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन टीचिंग, captcha सॉल्विंग, आदि और आप मोबाइल पर ही ऑनलाइन टीचिंग से महीने के 30 से 40 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन आपको एक बढ़िया इंटरनेट connection और उस सब्जेक्ट से जुड़ी हुई जानकारी होनी चाहिए, फिर आप मोबाइल पर ही ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष about Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, हमने आपको ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के 25 सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में भी जानकारी दी है।

अगर आपको ऑनलाइन टीचिंग के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि वह भी ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए के टॉपिक से जुड़ी जानकारी पा सकें और आपको ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए (Online Teaching Se Paise Kaise Kamaye) का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं, हमें आपके comments का इंतजार रहेगा।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1432

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

One Comment

  1. sir apane bahot ache tarikese yah article likha hai yah article padane ke baad bahot logo ko bahot fayada hone wala hai very nice blog very useful

Leave a Reply

Your email address will not be published.