Quora से पैसे कैसे कमाए?|Quora se paise kaise kamaye

5
(44)

Quora से पैसे कैसे कमाए? या Quora se paise kaise kamaye? कुछ लोगों को ये बिलकुल अंदाजा नहीं के आज, दुनिया भर में लाखों लोग कोरा पर पैसे कमा रहे हैं। तो चलिए देखते हैं की Quora से कैसे पैसे कमा सकते हैं, और हो सकता है आप भी पैसे कमाने लगे।

आज के दिन कोई भी जो इंटरनेट इस्तेमाल करता है वह Quora से भी वाकिफ हैं। 2021 में बैठकर आज कोई भी इंसान किसी भी सवाल का जवाब चुटकियों में जान सकता हैं। 

कोरा शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए काफ़ी मददगार हैं, विशेष रूप से जब इस pandemic के समय पूरे विश्व के छात्र घर पर बैठ home-schooling कर रहे है।

Quora एक ऐसा platform हैं जहां पर लोग किसी भी प्रश्न के जवाब या  ढूंढने या देने जाते हैं। 

आप सोच ही सकते हैं Quora जैसी सवाल जवाब करने वाला platform पर हर रोज़ कितने करोड़ों users रोजाना visit करते है। पर इससे हम कैसे पैसे कमाए भाई?

क्या आपको पता है आज आप 2021 में, घर बैठ थोड़ी समझदारी से Quora से पैसे भी कमा सकते है? जी हां! 

Quora अब सिर्फ एक question answer platform नहीं रहा, यह बहुत से लोगों के पैसे कमाने का जरिया बन गया है। आइए जानते हैं कैसे!

Post Contents:

Quora क्या है?

Quora क्या है

Quora एक online प्रश्न वह उत्तर का platform है, जहां लोग कई क्षेत्र (food, blog, travel, beauty, इत्यादि) से जुड़े सवाल करते हैं।

सिर्फ सवाल नहीं, जिन लोगों को किसी प्रश्न का उत्तर आता हैं वह जवाब लिख कर लोगों की मदद कर सकता हैं।

आसानी से कहा जाए तो Quora में आप किसी भी तरीके की queries पूछ सकता हैं और उसका जवाब उसे मिलेगा।

Quora में अभी एक नया update आया है जहां आप किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से अनुरोध कर सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं, जब कोई आपके किए गए किसी सवाल का जवाब देता है तो उसका notification सीधे आपके पास जाता है और आपको पता चल जाता हैं के किसके जवाब दिया।

Quora विश्व में top websites में 81 अंक पर आती हैं। इसके users पूरी दुनिया भर में हैं। इनके के 7 करोड़ से भी ज्यादा organic keyword Google ranking position पर है, और 12 करोड़ से ज्यादा organic traffic आता है जो किसी भी आम blogger के लिए ना मुमकिन जैसा है।

Quora Partner Program

Quora Partner Program

हाली में Quora ने अपना Quora Partner Program चालू किया हैं जहां आप लोगों के किए गए सवालों के जवाब देने पर Quora se पैसा कमा सकते हैं। अब आप पूछेंगे कि ये काम कैसे करेगा?

Quora ज़्यादा तर पैसे ads से कमाता हैं। जब कोई सवाल पूछता है, Quora अपने site पर उनको ads  दिखाता है जिसका कुछ हिस्सा आपको online banking के द्वारा मिलेगा।

Quora का Partner Program invite-only  हैं जहां आपको सिर्फ तभी आमंत्रित किया जाएगा अगर 1) आपके सवाल quality का हो, 2) आपके जवाब quality एवं helpful हो, और सिर्फ यही नहीं, आपके प्रश्न या उत्तर काम से काम 1 लाख से अधिक views  प्राप्त कर सके।

आप quora के upvotes और downvotes के बरे में तो जानते ही होंगे।

लोग अगर आपका जवाब ना पसंद करते हैं है तो वह Downvotes के जरिए आपके लेखन को नीचे भेज सकता है जिससे वो सुझाव में ना दिखे।

वैसे ही अगर आपका लेखन उन्हें पसंद आता हैं तो वह Upvotes के जारिए उसको suggestions में सबसे ऊपर सुझाया जाता है, जिससे जब कोई उस प्रश्न या उससे संबंधित कोई सवाल कर्ता है तो Quora वही जवाब सबसे ऊपर दिखाता है।

इससे views और popular, दोनों बढ़ता है। जब आपके या जवाब लाखों से अधिक user engagement और upvotes प्राप्त करता हैं तो Quora के तरफ से आपको उनके partner program का invitation आता हैं। 

Invite होने के लिए कुछ चीज़ें ध्यान में रखना जरूरी है:

•    क्वॉलिटी writing

•    प्रश्न एवं उत्तर के मान व सहजता

•    आप जिस कर्म क्षेत्र से जुड़े हैं

•    आपके followers की सांख्य

तो बात जब Quora Partnership Program के द्वारा क्योरा से पैसा कमाने की आती है, तब आपका active रहना वह प्रश्न एवं उत्तर के द्वारा engaged  बहुत जरूरी है।

लेकिन अब आप सोचेंगे कि इसकी क्या guarantee  की  किए प्रश्न या दिए गए उत्तर लोकप्रिया कैसे बनें (लाखों views और upvotes कैसे पाए)। तो इसका जवाब बहुत सीधा हैं:

•    Trending topics से संबंधित प्रश्न करें या उनके उत्तर दे। 

आप Google पर कौन सा विषय trend कर रहा हैं। आप जितना सवाल जवाब करेंगे, लोगों का ध्यान उतना ही आपके तरफ़ जायेगा।

•    Unique प्रश्न करें।

ऐसे प्रश्न न पूछे जो पहले ही पूछे गए हैं। आप अगर पूछे गए सवाल फिर से पूछते हैं तो आपकी credibility नहीं रहेगी।

•    ऐसे प्रश्न चुने जो लोगों को भावुक कर दे। इंसान बहुत भावुक होते हैं। अगर कोई बात हमारे मन को छूती है तो हम उसे और भी सराहते हैं। ऐसी ही चीज़ें आए दिन internet पर viral होती हैं।

Views पाने के लिए और Quora की टीम के नज़र में आने के लिए frequently प्रश्न करें। हर रोज़ नए प्रश्न forum में कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ engage हो सके।

आप सोच सकते हैं कि हर रोज़ नए प्रश्न कैसे करें? सवाल भी तो ऐसा हो जिसे लोग जुड़ सके और उनका ध्यान आकर्षित करें!

तो ये बहुत आसान है, बस आप Google के जरिए trending विषय पर जानकारी हासिल करें। आपको नए और दिलचस्प प्रश्न करने में आसानी होगी।

आप लोगों के प्रश्नों के उत्तर भी दे सकते हैं। ऐसे प्रश्न जिसे आप जुड़े हो या वाकिफ हो। हमारा मूल लक्ष्य है ज्यादा से ज्यादा followers gain करना जिसे हम Quora Partner Program से पैसे कमा सकें।

Quora से पैसे कैसे कमाए | Quora se paise kaise kamaye

Quora se paise kaise kamaye

कोरा से आप directly पैसे नहीं कमा सकते (या तो आप direct company में employed हैं)। Quora से आप जो पैसे कमाते हैं वह ad revenue से आता है।

 अभी तक आप Quora Partner Program से वाकिफ हो गए होंगे के कैसे आप इस lockdown के समय भी घर बैठे Quora पर सवालों के जवाब देने पर कुछ extra पैसे कमा सकते हैं, लेकिन Partner program के अलावा, और भी कई तरीके हैं Quora के मध्यम से पैसे कमाने का। 

Quora पर पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जिसके बारे में हम विस्तार से बात करेंगे।

प्रश्न पूछने से पैसे कमाए

Quora में सब कैसे होता है ये जानने का सबसे आसान तरीका है प्रश्न करना। आप जितना सवाल पूछेंगे, उतना ही active रहेंगे, लोगों से जुड़ सकेंगे और आपको अंदाज़ा हो जायेगा की quora में आपको कितना response मिलता हैं। आप अपने ‘stats’ पर जाकर अपने प्रश्न एवं उत्तर पर लोगों के response, अपने reach और अपने profile के बारे में और भी जानकारियां देख सकते हैं।

प्रश्नों के जवाब देने से भी मिलेंगे पैसे

लोग हर रोज हजारों सवाल करते हैं। अगर कोई सवाल आपके क्षेत्र से जुड़ा हों तो आप उसका उत्तर दे सकते हैं। अगर आपका जवाब लोगों को पसंद आया तो आपके followers बनाने में मदद होगी जिसे आपको quora से पैसे कमाने में आसानी होगी। बस थोड़ा धीरज और profile act

Website पर traffic लाए और पैसे कमाए

Website पर traffic लाए और पैसे कमाए

आज दुनिया में  बहुत से लोग blogs बनते हैं या अपना website बनाते जहां लोग अपनी सोच, सर्विस, या अपना product लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।

लेकिन Website का viral होना आसान नहीं होता और न ही लोगों का ध्यान आकर्षित करना। वेबसाइट पर जितना ट्रैफिक होगा, यानी के जितने लोग आपके website पर click करेंगे,  Google AdSense के मध्यम से आपको उतने ही पैसे मिलेंगे।

आपके website पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए इसके लिए आप अपने वेबसाइट की link share अपने दिए गए उत्तर के साथ डाल के share कर सकते हैं ताकि लोग आपके वेबसाइट पर visit कर सकें।

Advertisement के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपको अपनी कंपनी, product, site या service (जैसे कि link building, freelance writing, SEO) के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचना हो तो सबसे बढ़िया उपाय हैं प्रचार।

इससे होता यह है कि जब customer आपके कंपनी के बारे में Google करता हैं तो Quora के जरिए आपका जवाब सबसे पहले आता हैं, जिससे आपकी कंपनी का पर प्रचार भी होता है।

EBooks बेचकर पैसे कमाए

EBooks बेचकर पैसे कमाए

Quora पर रोजाना हज़ारों लोग अपने समस्या शेयर करते हैं। वह अपनी समस्या का समाधान खोजते हैं। अगर आप में किताबें लिखने की काबिलीयत हैं तो आप e-books भी लिख सकते हैं।

अगर आपके e-book किसी को मदद कर्ता है तो वो न की उसे खरीदेंगे, बल्कि दूसरों को उसका सुझाव भी देंगे।

ये पारंपरिक तरीके से अलग, लोगों को online सुविधा उपलब्ध करती हैं। बस आप किसी भी पारंपरिक किताब के जैसे उसका सही मूल्य चुकाए और बिना कागज़ इस्तेमाल किया अपने मन चाहा किताब कही भी पाए।

लेकिन अब सवाल ये आता है की इस e-book से Quora पर पैसे कैसे कमाए? अगर आप Quora में ऐसा कोई प्रश्न पाते हैं जिसका जवाब आपके e-book में मिल सकता हैं तो बस, अपने e-book का सही एवं जायज़ मूल्य निर्धारित कीजिए और उसका लिंक उस प्रश्न के जवाब के रूप में डाल दीजिए। इससे जिन्हें जवाब की खोज होगी वह आपका e-book खरीदेगा और आपको पैसे मिलेंगे।

जब आप अपना e-book प्रकाशित करते हैं तो आप quora में अपने पुस्तक के गुणों और विषय के बारे में  लिख सकते हैं। जवाब के बीच या अंत में अपने e-book का link दे सकते हैं। 

Blog का Promotion कर पैसे पाए

Blog का Promotion कर पैसे पाए

आज के दिन online पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है blogging।

डेरेन रोज़, नील पटेल, पेट फ्लिन जैसे लोग blogging के जरिए लाखों कमा रहे हैं। इस दुनिया में लाखों bloggers हैं, लेकिन हर कोई कामयाब नहीं होता। आपको ये जान के ताज्जुब होगा के सिर्फ़ 7-8% bloggers ही popularity gain कर रहे हैं।

इसका कारण हैं traffic। एक blogger के लिया सबसे ज़रूरी है traffic। Traffic के बिना blog से पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल है।

लेकिन अच्छी बात यह हर रोज़ करोड़ों लोग Quora में आते है अपने सवालों के जवाब ढूंढने। आप अपने website का link quora पर share कर सकते हैं।

इसके लिए आप ऐसा प्रश्न ढूंढे जिसका उत्तर आपको अच्छे से आता हो, एक quality answer लिखे, और जवाब के आखिर में अपने blog का कोई relevant post का लिंक डाल दे।

आपका blog channel जिस field के बारे में हैं (जैसे की खाना, fashion, travel या beauty), आप उस क्षेत्र से जुड़े सवालों के जवाब के रूप में अपना लिंक डाल सकते हैं ताकि जिनको विस्तार से उस topic के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी वह आपके ब्लॉग पर visit करेगा।

इससे आपके website पर traffic बरेगी और जितने लोग आपके blog पर आयेंगे, आपको उतने ही पैसे मिलेंगे।

Affiliate Marketing के द्वारा भी पैसे कमाए

Affiliate Marketing उसे कहते है जहां brands जानी मानी हस्तियों को अपने products की marketing करने के लिया उन्हें पैसे देते हैं।

जब भी उनके link से कोई product खरीदता है, उसे उस products से हुए फायदे में से commission मिलता हैं। जीतने ज्यादा लोग उनके link से खरीदते हैं, उतना ही पैसा मिलता हैं।

आप अपने product की लिंक website पर डाल सकते हैं और लोगों के साथ उनका review भी share कर सकते हैं जिससे आपका product दूसरे तक पहुंचे, वो sell हो और आपको पैसे मिले।

Google Adsense

Google Adsense

Google AdSense भी Affiliate Marketing से कुछ खास अलग नहीं। अगर आप Google Adsense scheme पर sign in करते ही ये आपके ब्लॉग या चैनल पर ads दिखाते हैं।

जब कोई आपके साइट पर visit करता है तो उन्हें ads देखने पर मजबूर कर्ता है। जो भी ads viewers को दिखाया जायेगा वोह उनके search history पर निर्भर करेगा। Ads पर जितने views दर्ज होता है, blogger को उतना ही  पैसे मिलता है।

लेकिन इन सब का Quora से पैसे कमाने का क्या संबंध?

Quora का एक feature है जो आपके registration के समय आपके interests पूछता है और उसी से संबंधित प्रश्न आपको दिखाता है।

अगर आपका blog travel संबंधित है, तो आप travel संबंधित प्रश्न वह उनके उत्तर दे सकते है, और अपने जवाब के साथ अपने ब्लॉग का link देकर लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। 

आपका जवाब लोगों को पसंद आने लगे तो जब भी कोई ट्रेवल संबंधित प्रश्न पूछता हैं तो Quora आपका नाम और आपके दिए गए जवाब suggest करता है।

अगर लोगों को आपका जवाब पसंद आने लगे तो वह आपके ऊपर भरोसा करके आपके द्वारा दिए गए link पर click करेगा और आपका ब्लॉग देखेगा। और अगर किसी व्यक्ति को पसंद आता हैं तो हो सकता है वह आपका blog अपने यात्रा प्रेमी दोस्तों को भी सुझाए।

ऐसी ही, जीतने लोग आपके ब्लॉग पर क्लिक करेंगे, उतना ही पैसा आपको मिलेगा। लेकिन इसके लिए थोड़ा patience रखना परेगा

Quora से पैसे कमाने के और भी तरीके

आप अब तक ये समझ गए होंगे  कि थोड़ा धीरज और समझदारी से आप Quora से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। पहले बताए गए तरीकों से आप लगभग समझ गए हैं की ये काम कैसे कर्ता है। तो चलिए कुछ और ऐसे तरीके देखते हैं जिससे quora हमें पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं:

आप अपने YouTube videos के link डाल सकते हैं जिससे व्यूज बरे।

आप अपने mobile app के विशेषताओं का उल्लेख करके अपने जवाब के आखिर में app का link डाल सकते हैं।

Quora पर किसी सवाल का जवाब देने के बाद आप अपने social media से किसी relevant post का link उसके अंत में डाल सकते हैं।

Quora Space क्या है?

Quora Space क्या है?

यह feature Quora में 2018 में आया था। इसके कारण Quora सिर्फ एक प्रश्न एवं उत्तर के platform से बड़ कर कुछ हो सकता है। अब आप खुद का Space बना सकते हैं जहां आप कोई एक विषय पर फोकस कर सकते हैं, या किसी दूसरे के Space के जरिए भी उनसे जुड़ सकते हैं। 

अब आप अपने कर्म क्षेत्र से जुड़े दूसरे लोगों को discover कर सकते हैं उनके Quora Space से।

Quora Space का एक और फायदा भी है। अगर आप Quora Partner Program के जरिए क्योरा से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जरूरत होगी फॉलोअर्स, लोकप्रियता और upvotes। अपना खुद का Quora Space होने से आपको इन चीज़ों को पाने में आसानी होगी।

Users को अगर आपका प्रश्न या उत्तर अच्छा लगता है तो वह आपको आपके Space पर personally follow कर सकते हैं और भविष्य में आप अगर कुछ और Quora पर लिखते हैं तो उसका notification उनके पास पहुंच जाएगा। इसके आपके लेखन पर views भी बरेंगे।

Quora Space से पैसे कैसे कमाए?

Quora ने अपना एक beta program बनाया है जो की है Quora Space Earning Program। ये एक शानदार मौका है Quora Space Admin के लिए जिन्हें Quora के रेवेन्यू का हिस्सा बनने का मौका मिलता हैं।

और ठीक Quora Partner Program के तरह जहां उन्हें नए प्रश्न करने का वह उनके उत्तर देने के पैसे दिए जाते थे, इस Program में भी Quora Space admins को Quora के ad revenue से ही पैसे मिलते हैं।

Quora Space से पैसे कमाने के लिए आप योग्य है या नहीं कैसे जाने?

आपके मन में ये ख्याल आ सकता हैं कि क्या आप Quora Space के जरिए पैसे कमाने के योग्य है? तो कैसे पता करेंगे आप?

बस आप अपनी क्योरा स्पेस के मुख्य यानी main menu पर जाइए और अपने menu tab पर click कीजिए। वहां settings के ठीक ऊपर और stats के नीचे अगर आपको ‘Earning Tab’ दिखता है, इसका मतलब आप Quora Space से पैसे कमाने के योग्य हैं।

लेकिन आपको ये देखना ज़रूरी है कि क्या आप (Space Admin) इस beta program के लिए eligible country या देश में रह रहे हैं या नहीं, क्यों हर देश में ये program मौजूद नहीं भी हो सकता हैं।

अब जब आपको Quora Space के बारे में जानकारी मिल गईं हो जिससे आप ये समझ गए हैं की कोरा से पैसे कैसे कमाए, तो चलिए अब ये जानते है कि आप कैसे इस program से पैसे कमाने के योग्य बने:

आपको काम से काम $10 के threshold तक पहुंचना होगा जिससे आप इस program के जरिए पैसे पाने के योग्य बन सकें।

अब आपको बस 2-3 working days तक इंतज़ार करना है तब तक, जब तक की क्यारा की टीम आपकी eligibility जांच न कर ले।

अब जब Quora ने आपके eligibility देख कर आपको Quora Space के जरिए पैसे कमाने का मौका दे दिया है तो बस आपका अब एक ही काम बचता है, अपना क्वोरा account के साथ अपनी बैंक account को link कीजिए ताकि online banking के जरिए आपको आपके पैसे सीधा अपने bank पर transfer हो जाए।

Quora Space का सदस्य कैसे बने?

Quora अपने beta program से जुड़ने के लिए  सिर्फ चुनिंदा Space Admins को ही invite करता हैं, और कोई दूसरा उपाय नहीं है। लेकिन अगर आप चाहें तो beta@quora.com पर उनसे contact भी कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े…

FAQs : Quora se paise kaise kamaye

Quora के महीने में कितने users होते हैं?

Quora के platform में हर महीने करीबन 200 millions से ज्यादा users  होते। हर रोज़ Lakho लोग quora पर अपने सवालों का जवाब ढूंढने आता हैं। अब आप समझ ही सकते हैं की यहां लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करना मुश्किल नहीं।

Quora अपने partners को कैसे pay  करती हैं?

आप जब Quora Partner Program का हिस्सा बनते है, तब quora आपसे आपका payment information मांगती है। लेकिन आपको पैसे quora के site पर दिखाए गए ads से मिलता हैं, न की कोरा से।

क्या Quora Partner Program पर आमंत्रित होना guaranteed हैं?

इसका कोई दावा नहीं के कोरा आपको अपने पार्टनर program पर invite करेगा। ये पूरी तरह इनपर निर्भर करता हैं कि ये किन्हें invite करते हैं। जहां करोड़ों users हैं, वाह किसी को कुछ ही हफ्तों में invite किया जाता हैं तो किसी को महीने लग जाते हैं। बस आपको active रहना पड़ेगा और थोड़ा सब्र।

क्या आप एक दिन मैं जितने चाहें सवाल Quora पर पूछ सकते हैं?

जी नहीं। Quora एक दिन मैं सिर्फ 10 सवाल पूछने देता है। एक बार अपने प्रश्न सीमा पार कर ली तो आपको अगले दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

Quora से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यहां हर दिन हज़ारों प्रश्न पूछे जाते हैं। अब ये इस बार पर निर्भर करता हैं की क्या आपका business है या आप एक individual हैं, आप एक दिन में कितने सवाल करते हैं, आपके सवाल कितना viral होता है और आप कितना active रहते हैं।

क्या Quora Space बनाने की कोई सीमा है?

जी नहीं। Quora Space पर आप जितने चाहें उतने space create कर सकते हैं। आपके बनाए गए हर एक space आपके profile पर दिखाई देगा। लेकिन आपके followers confuse न हो इसीलिए बेहतर होगा कि आप अपने spaces सीमित रखे।

Quora Partner Program के लिया कितने followers होने चाहिए?

हाल ही में चालू Quora Partner Program लोगों को Quora से पैसे कमाने का मौका देता है। लेकिन इसके लिए आपके पूछे गए सवालों या जवाबों पर काम से काम 1 लाख views होने चाहिए। जितने लोग आपके profile visit करेंगे, उतना ही अच्छा होगा।

Notifications और emails कैसे handle होता है?

Notifications और emails default पर on ही रहती हैं। लेकिन आप अपने profile के settings पर जा कर चुन सकते हैं की आपको app notification चाहिए या नहीं। आपको सभी activities के नोटिफिकेशन मिलता है जैसे की प्रश्नों के नए उत्तर, आवेदन, session answers (Space का एक भाग), message, comments, replies, mentions, इत्यादि। 

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करें।

आशा करते हैं की आपको Quora से पैसे कैसे कमाए? या Quora se paise kaise kamaye सवाल का जवाब मिल गया होगा!ऊपर सुझाए गए उपाय से आपको मदद मिलेगी और आप भी उन लाखों लोगों की तरह Quora पर घर बैठे पैसे कमा सकेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 44

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment