Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़न, instagram se paise kaise kamaye, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, amazon affiliate marketing in hindi, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, affiliate marketing kaise kare, affiliate in hindi, affiliate marketing क्या है, affiliate marketing in hindi course, एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े टर्म्स, साइट्स कौन सी हैं, एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट को कैसे और कहां पर बेचें।

क्या आप अपने घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे। इसी वजह से हमारे blog के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

साथ ही में, हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार है कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Post Contents:

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में हर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा रहा है और एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का तरीका सबसे ज्यादा बड़े बढ़िया तरीका बनता जा रहा है और कई लोग तो एफिलिएट मार्केटिंग से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी एफिलिएट program पर register करना होगा।

रजिस्टर करने के बाद आपको दिए गए प्रोडक्ट और ads की लिंक को अपने सोशल मीडिया हैंडल, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, आदि में डालना होगा। फिर जैसे ही आपके visitors लिंक पर क्लिक करके वहां से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, तो आपको कंपनी से कमीशन मिलेगा और आप ऐसे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

इंटरनेट पर आज के समय में कई बढ़िया एफिलिएट प्रोग्राम देने वाली वेबसाइट्स हैं, जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, गोडैडी, आदि। लेकिन हम आपको कुछ सबसे बढ़िया websites के बारे में बताएंगे, जहां पर आप साइन अप या फिर रजिस्टर करने के बाद से ही पैसा कमा सकते हैं और जिनके प्रोडक्ट बाकी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा जल्दी बिक जाते हैं और लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं।

जब आप एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट अपने ब्लॉग या फिर सोशल मीडिया पर डाले, तो आपको ध्यान रखना होगा कि वह कंपनी बहुत ही बढ़िया हो और उसके प्रोडक्ट लोगों को पसंद आते हो, क्योंकि एक बढ़िया कंपनी से लोग जल्दी लेना पसंद करते हैं और जिसकी वजह से आप ज्यादा कमीशन कमा पाएंगे। तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इन तीन सबसे बेहतरीन sites से यह काम शुरू कर सकते हैं।

इन साइट्स से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम में जाना होगा और फिर वहां पर जाकर उस प्रोग्राम को join करना होगा। फिर आप उनके प्रोडक्ट्स की लिंक को अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करती है?

Affiliate marketing se paise kaise kamaye के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और यह कैसे काम करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक पैसे कमाने का तरीका होता है, जिसमें आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट ब्लॉग या फिर चैनल पर शेयर करते हैं और जब वह प्रोडक्ट बिकता है, तो आपको उसमें कमीशन मिलता है और ऐसे ही आप कई प्रोडक्ट बेचकर एक बढ़िया अमाउंट कमा लेते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से बहुत से लोग ब्लॉग और यूट्यूब पर साल के लाखों रुपए कमा रहे हैं, लेकिन यह काम कैसे करती है? 

यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है और इससे पैसे कमाने का तरीका क्या होता है। सबसे पहले तो यह उन लोगों के लिए होती है, जो ऑनलाइन काम कर रहे होते हैं जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, आदि। इसमें आप किसी भी वेबसाइट या फिर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ जाते हैं और फिर उस कंपनी के प्रोडक्ट की sales करवाते हैं, जिसकी वजह से आपको कमीशन मिलता है।

ऐसे में यह तरीका ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन पैसे कमाने का तरीका बन गया है, जो लोग अपने काम के साथ में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की लिंक डाल देते हैं, जिसके बाद लोग उनकी वेबसाइट पर उस लिंक को देखते हैं और उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद लेते हैं, तो ऐसे में यह तरीका उन वेबसाइट owners के लिए बहुत ही ज्यादा बढ़िया होता है, जिनकी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर रोजाना हजारों विजिटर्स आते हैं।

इसी वजह से आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर रोजाना कई लोग आएं, ताकि आप एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकें। क्योंकि जब ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे, तो बहुत से लोग उस लिंक या फिर बैनर पर क्लिक करेंगे और ऐसे में आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा sell कर सकेंगे और ज्यादा पैसा भी कमा सकेंगे। 

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी हुई जरूरी बातें क्या होती है, जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए या फिर किसी भी प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपको किन बातों या चीजों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े जरूरी terms कौन से हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े हुए कुछ जरूरी टर्म्स हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जब भी आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं, तो आपको इन चीजों के बारे में पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Affiliates 

एफिलिएट्स उन लोगों को कहा जाता है, जो कि उस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विसेस को अपने sources जैसे कि ब्लॉग या फिर चैनल पर प्रमोट करते हैं और कोई भी इंसान एफिलिएट बन सकता है। 

एफिलिएट Marketplace

बहुत सी कंपनियां अलग-अलग category में एफिलिएट प्रोग्राम देती हैं, तो ऐसे में उन्हें एफिलिएट मार्केटप्लेस बोला जाता है। 

एफिलिएट ID

एफिलिएट आईडी एक अलग या unique आईडी होती है, जो आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम पर साइन अप करने पर मिलती है और जिसकी मदद से आप सेल से जुड़ी हुई जानकारी ले सकते हैं और अपने एफिलिएट अकाउंट में login भी कर सकते हैं। एफिलिएट लिंक एक लिंक होती है, जो केवल आपके लिए ही कंपनी अलग से बना कर देती है। 

जिसकी मदद से लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट को आपके माध्यम से खरीद सकते हैं और कंपनी को यह पता चल जाता है कि आपने उस कस्टमर को बेचा है और इसी लिंक की मदद से एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी सेल्स को track करती है और आपका कमीशन निकालती है। 

Commission 

जैसे ही आप किसी भी इंसान को प्रोडक्ट या फिर सर्विस बेचने में सफल हो जाते हैं। तो आपके प्रॉफिट को कमीशन कहा जाता है, और एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन लाखों में हो सकता है जबकि सेल का कुछ ही percent आपको किया जाता है, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग में बताई गई सारी टर्म्स और कंडीशन को ढंग से समझ लें, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले। 

एफिलिएट मैनेजर 

बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम में affiliates की सहायता करने के लिए और उन्हें सही tips या सुझाव देने के लिए कुछ लोग रहते हैं, जिन्हें एफिलिएट मैनेजर कहा जाता है।

लिंक Clocking

एफिलिएट मार्केटिंग में बड़े लिंक्स लोगों को देखने में थोड़े अजीब लगते हैं, इसी वजह से लिंक को URL shortener की मदद से छोटा बनाया जाता है और इसी प्रोसेस को लिंक क्लॉकिंग कहा जाता है। 

पेमेंट मोड 

जिस तरीके से आपको एफिलिएट मार्केटिंग में पेमेंट मिलती है, उसे पेमेंट मोड कहा जाता है और इसका मतलब होता है कि आप किस माध्यम से अपना कमीशन ले रहे हैं और पेमेंट मोड के कई तरीके होते हैं, जैसे कि PayPal, वायर ट्रांसफर, चेक, आदि।

पेमेंट Threshold 

एफिलिएट मार्केटिंग में एफिलिएट्स को तभी कुछ कमीशन दिया जाता है, जब वह minimum sale कर लें और मिनिमम सेल को करने के बाद ही वह पेमेंट कमाने के लायक बनते हैं और इसी कंडीशन को पेमेंट threshold कहा जाता है और आपको ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं आपको उसका पेमेंट थ्रेसहोल्ड मालूम हो। 

यह थे एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े हुए कुछ जरूरी terms जिनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और जिनकी मदद से आप अपना एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग की साइट्स को ज्वाइन करने का तरीका क्या होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग की sites को join कैसे करें?

आपने उस साइट की ढूंढ लिया है, जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं या फिर एफिलिएट बनना चाहते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग साइट्स से जुड़ने का तरीका क्या होता है। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी साइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और यहां पर आप हम आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम का उदाहरण देंगे, लेकिन आप किसी भी प्रोग्राम को एस तरीके की मदद से ज्वाइन कर सकते हैं। 

जहां तक ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम की बात आती है, तो ऐसे ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा और फिर–

  • नाम
  • Address
  • Email Id
  • मोबाइल नंबर
  • पैनकार्ड 
  • ब्लॉग / वेबसाइट Url (जहां पर भी आप प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे)
  • पेमेंट Details (यहां बताए गए तरीके से आपको अपनी earnings मिलेगी)

यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्टर करना होगा और फिर वह कंपनी आप के बताए गए ब्लॉग या फिर वेबसाइट को चेक करने के बाद आपको confirmation mail भेजेगी और फिर आप लॉगिन करने के बाद dashboard पर आ जाएंगे। जहां पर आपको प्रोडक्ट मिलेंगे और जिनकी एफिलिएट लिंक को कॉपी करने के बाद।

आप अपने ब्लॉग या साइट या फिर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और लोगों को उस प्रोडक्ट की खासियत के बारे में बता सकते हैं। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीदें और आप घर बैठे एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमा सकें। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम की साइट को join करने का तरीका क्या होता है और हमने आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम का उदहारण दिया है।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के बाद प्रोडक्ट बेचने का तरीका क्या होता है, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।

Affiliate Marketing में product को कैसे बेचें
Affiliate Marketing में product को कैसे बेचें?

Affiliate Marketing में product को कैसे बेचें? |एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने कोई एफिलिएट प्रोग्राम शुरू कर दिया है, लेकिन आप प्रोडक्ट या सर्विस नही बेच पा रहे हैं या फिर आप यह पता करना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के बाद प्रोडक्ट बेचने का या फिर सर्विस बेचने का तरीका क्या होता है और लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों रुपए कैसे कमा लेते हैं या फिर एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमाने का secret क्या है, तो आपको इन पांच चीजों को याद रखना होगा।

1. एफिलिएट Products से जुडा Content Create कीजिए

यह बात तो बिना बताए ही आपकी समझ में आ जानी चाहिए कि जब तक आप एफिलिएट प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ कंटेंट नहीं बनाएंगे, तब तक लोग आपके बताए गए product की लिंक पर क्लिक नहीं करेंगे और उसे नहीं खरीदेंगे। तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं या फिर जिस सर्विस को बेचना चाह रहे हैं, आप उससे जुड़ा हुआ कांटेक्ट कॉन्टेंट जरूर बनाएं। 

ताकि लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत को समझें और आपकी लिंक से उसे खरीदें। वैसे ही आपको ध्यान रखना होगा कि आप supply और demand के rule को ध्यान में रखें। क्योंकि जब तक आप किसी चीज की डिमांड नहीं बनाएंगे, आप उसे लोगों को नहीं बेच पाएंगे और अपने टारगेट ऑडियंस को नहीं बेच पाएंगे।

तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप जो भी प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे हैं, वह आपके niche से जुड़ा हुआ हो या फिर आप जिस तरीके का content बना रहे हैं वह आपके प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ हो और यही एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे पहला रूल है, जिसके बारे में हर affiliate marketer को पता है और आपको भी मालूम होना चाहिए।

2. अपने Content में Affiliate Products को Promote करें

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का दूसरा rule यह है कि आपको कंटेंट में एफिलिएट प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट करना होगा। जैसे कि आप keyword research करने के बाद, कंटेंट बनाते समय उसमें एफिलिएट लिंक डालना शुरू कर सकते हैं और आप डैशबोर्ड से जाकर लिंक निकाल सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको ध्यान रखना होगा कि आप कंटेंट एफिलिएट प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ ही बनाए।

मतलब की अगर आप कोई हेडफोन बेचना चाहते हैं और कमीशन की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको technology से जुड़ा हुआ कंटेंट बनाना होगा, आप फैशन में या फिर न्यूज़ में उस हेडफोन के लिंक नहीं डाल सकते हैं। क्योंकि लोगों को यह समझ में नहीं आएगा कि उन्हें वह हेडफोन क्यों लेना चाहिए और आप डिमांड और सप्लाई के फार्मूले का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि सप्लाई देने से पहले आपको लोगों को यह दिखाना होगा कि उन्हें उस प्रोडक्ट की जरूरत है और डिमांड बनानी होगी। लेकिन यहां पर कुछ टिप्स हैं, जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बोनस टिप्स: अगर आप टॉपिक या फिर विषय से जुड़ा हुआ कोई आर्टिकल लिख रहे हैं, तो आप उस लेख में लिंक को प्रमोट कर सकते हैं और वहां से प्रोडक्ट बिकने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग पहले प्रोडक्ट की लिंक पर क्लिक करते हैं, तो ऐसे में जब आप कोई हेडफोन बेच रहे हैं, तो आप टॉप 10 हेडफोन के बारे में लोगों को बता सकते हैं और नंबर वन वाले की लिंक पर एफिलिएट प्रोग्राम चालू कर सकते हैं। 

ताकि जब लोग उसकी लिंक पर क्लिक करके उसे खरीदें तो आप कमीशन कमा सके और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और कई लोगों ने इस तरीके से बहुत सारा पैसा कमाया है, लेकिन अगर यह आपके काम नहीं आती है तो यह रही दूसरी tip. 

आपको वहीं पर प्रोडक्ट की लिंक को डालना होगा, जहां पर वह सही लगे, मतलब कि आपको लिंक को कंटेंट के साथ फिट करना सीखना होगा, आप हर जगह product की लिंक नहीं डाल सकते। आपको कमीशन कमाने के साथ में user experience पर भी ध्यान देना होगा, क्योंकि लोगों की मदद से ही आप पैसा कमा रहे हैं और अगर कोई चीज आपके विजिटर्स को अच्छी नहीं लगती। 

तो वह आपके लिए भी बढ़िया नही हो सकती, इसलिए आप जिस फील्ड या niche से जुड़ा हुआ प्रोडक्ट बेच रहे हैं, आपको ध्यान रखना होगा कि आप उसे उसी niche से जुड़े हुए आर्टिकल या लेख में जोड़ें।

बोनस टिप: बहुत से लोग यह गलती करते हैं और वह हजारों एफिलिएट प्रोग्राम्स से जुड़ जाते हैं, लेकिन किसी एक को भी ढंग से प्रमोट नहीं कर पाते हैं और ना ही पैसा कमा पाते हैं तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप कितने प्रोग्राम्स से जुड़े हुए हैं और इसके लिए आप एफिलिएट लिंक plugin में निवेश कर सकते हैं।

यह प्लगइन आपके लिए लाभदायक हो सकता है और इसकी मदद से आप बहुत सारी expired एफिलिएट links को अपडेट कर सकते हैं और यही इस प्लगिन का सबसे बड़ा फायदा है, जिसकी वजह से बहुत से बड़े bloggers इस प्लगिन का उपयोग करते हैं और अपनी Affiliate links को अपडेटेड रखते हैं और लाखों कमाते हैं।

जब आपको यह नहीं पता होगा कि आपने अपने एक्सपायर्ड लिंक को कहां पर डाला है, तो यह आपकी इस परेशानी को भी दूर कर देगा और उस लिंक को ट्रैक करके दिखा देगा कि एक्सपायर्ड एफिलिएट लिंक्स कहां-कहां पर डली हुई है, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से उन्हें बदल सकेंगे और इस प्लगइन को आप वर्डप्रेस पर जाकर ले सकते हैं और बहुत ही आसानी से अपनी एफिलिएट मार्केटिंग की लिंक्स को मैनेज कर सकते हैं। 

ताकि यूजर को ज्यादा से ज्यादा अच्छा अनुभव मिले और आप ज्यादा पैसा कमा सके और इस लिंक की plugin को इंस्टॉल करना भी बहुत ही ज्यादा सरल है, जिसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है और जिसकी वजह से बहुत से एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और फायदा उठाते हैं।

4. अपनी Target Audience को Customer में बदलें

बहुत से नए एफिलिएट मार्केटर्स यह गलती करते हैं, जिसमे वह यह सोचते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए उन्हें अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन सच्चाई यह नही है। यहां पर आपके conversion rate से भी बहुत ज्यादा पर पड़ता है, मान लीजिए कि आप हर प्रोडक्ट के बिकने पर कमीशन के तौर पर 50 रुपए कमाते हैं।

तो ऐसे में अगर आपकी एफिलिएट मार्केटिंग का कन्वर्जन रेट 2% है और आपकी साइट या ब्लॉग पर रोजाना 100 विजिटर आते हैं, तो केवल 2 लोग ही उस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं और आप केवल 100 रुपए ही कमा रहे हैं, लेकिन सोचिए अगर आपका कन्वर्जन रेट 50% है और रोजाना 100 लोग आपकी साइट पर आ रहे हैं, तो आपकी इनकम कितनी ज्यादा हो जाएगी और आप 2500 रुपए कमाने लगेंगे। 

मतलब कि आपकी इनकम 2400 रुपए से बढ़ गई, जबकि ट्रैफिक बढ़ाने से यह इनकम केवल 1 से 2% बढ़ती है, तो आपको ट्रैफिक से ज्यादा कन्वर्जन रेट पर ध्यान देना होगा और यह देखना होगा कि जितने लोग आपकी साइट पर आ रहे हैं वह आपके प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं या फिर नहीं और अगर नहीं खरीद रहे, तो आपको उसमें बदलाव करने होंगे और ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचना होगा।

यहां पर आपका CPC (हर click पर अमाउंट) पहले 1 रुपए था जबकि conversion rate बढ़ने से CPC भी बढ़ा जाता है और आप ज्यादा पैसे कमाते हैं।

(CPC = पूरी Affiliate Income / कुल Traffic)

Affiliate income बढ़ाने के लिए आपको CPC को बढ़ाना होगा और इसके बढ़ने से ही आपकी इनकम भी बढ़ेगी और आप एफीलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसा भी कमा सकेंगे।

बोनस टिप: ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने के बजाय, आप एफिलिएट कन्वर्जन रेट को बढ़ाने पर फोकस करके अपने इनकम को बढ़ा सकते हैं और कंटेंट की quality को बेहतरीन करने से लोग आपका प्रोडक्ट ज्यादा खरीदते हैं और आप एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसा कमाते हैं।

5. Target Audience की Email List बनाइए और Product Promote कीजिए

आपने बहुत सी वेबसाइट्स और blogs पर यह चीज देखी होगी, जिसमे वह visitor से ईमेल अड्रेस मांगते हैं, लेकिन आपको यह नहीं मालूम होगा कि वह ऐसा क्यों करते हैं?

असल में विजिटर का ईमेल एड्रेस आजाने के बाद वेबसाइट owner या फिर ब्लॉग का मालिक, जब चाहे ईमेल मार्केटिंग की मदद से passive इनकम कमा सकता है और जैसा की आप लोगों को मालूम ही होगा कि पैसिव इनकम सबसे बढ़िया इनकम होती है और ईमेल मार्केटिंग करने का तरीका चाहे कितना ज्यादा पुराना ही क्यों ना हो, लेकिन यह आज भी चलता है और कई लोग ईमेल मार्केटिंग करके एफिलिएट मार्केटिंग से एक बढ़िया अमाउंट कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

साथ ही में आप गूगल एड्स की मदद से दूसरी साइट्स और ब्लॉग्स पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, जहां पर विजिटर्स ज्यादा आते हों और यह एक बढ़िया तरीका है। लेकिन यह तरीका आप तभी कर सकते हैं, जब आपका बजट ज्यादा हो और आपको एफिलिएट मार्केटिंग से एक बड़ा अमाउंट मिल रहा हो।

लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि ज्यादा विजिटर्स आने से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, जब तक आपका कन्वर्जन रेट बढ़िया नहीं होगा।

तो ऐसे में आप अपनी ईमेल सूची वाली ऑडियंस को वेबसाइट पर लाने के लिए फ्री में भी कुछ कंटेंट दे सकते हैं, ताकि वह जल्दी से जल्दी आपकी वेबसाइट पर क्लिक करें और आप मार्केटिंग से पैसा कमा सकें।

लेकिन आपको ईमेल में लिस्ट में उन्हीं लोगों को जोड़ना होगा, जो आपके niche से जुड़े हुए हो और जो आपके niche से जुड़ा हुआ कांटेक्ट देखना चाहते हों, तभी आप की टारगेट ऑडियंस बनेगी और अगर आपकी टारगेट ऑडियंस बन जाती है, तो आप ईमेल मार्केटिंग करके एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि वह पांच सीक्रेट कौन से हैं, जिनकी मदद से बहुत से लोगों ने पिछले कुछ सालों में एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों या फिर करोड़ों रुपए कमाए हैं और आप भी कमा सकते हैं। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग को आप किन platforms पर शुरू कर सकते हैं या फिर एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके आप किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किन platforms पर किया जा सकता है
एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किन platforms पर किया जा सकता है?

एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किन platforms पर किया जा सकता है? | एफिलिएट मार्केटिंग कहां करे?

आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि affiliate marketing se paise किन प्लेटफार्म या फिर जगहों से कमाए जा सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग से आप इन platforms या fields से पैसे कमा सकते हैं।

1. Blog पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

एक ब्लॉगर बनने के बाद बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके या फिर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करके अपने ब्लॉग से हजारों या फिर लाखों रुपए कमाते हैं, लेकिन एक ब्लॉगर बनने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग बनने से पहले आपको इन तीन चीजों का ध्यान रखना होगा। 

  • अपने ब्लॉग से जुड़े हुए niche के हिसाब से ही एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उसे प्रमोट करें। 
  • आप किसी प्रोडक्ट को ज्यादा बेचने के लिए या प्रमोट करने के लिए उसका review भी लिख सकते हैं। 
  • आप अपने blog के विजिटर्स या फिर यूजर्स को उस प्रोडक्ट से जुड़ा content डालके भी प्रमोट कर सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

अब आपको समझ में आ गया होगा कि एक ब्लॉगर बनने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

2. YouTube पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए 

आप में से बहुत से लोगों ने यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग के एड्स देखे होंगे, जिनमें बहुत से ब्लॉगर उस प्रोडक्ट की खासियत और फायदों के बारे में अपने फैंस को बताते हैं और अगर आपका भी एक यूट्यूब चैनल है, जिस पर रोजाना कई भी व्यूज और लाइक्स आते हैं।

तो आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं और यह रहीं वह तीन special tips, जिनका इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

  • आप जिस भी प्रोडक्ट के ऊपर एफिलिएट मार्केटिंग की वीडियो बना रहे हैं, आप उस प्रोडक्ट की लिंक description बॉक्स में बिग बॉस को दे सकते हैं। 
  • किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आप सप्लाई और डिमांड वाले फॉर्मूला का ध्यान रखें और यूजर को जबरदस्ती प्रोडक्ट बेचने की कोशिश ना करें। 
  • अगर कोई दूसरा youtuber उस प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है, तो आप अपने viewers को उनके अनुभव के बारे में भी बता सकते हैं और एक कोलैबोरेशन वीडियो बनाकर आप दोनों ही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

3. Facebook Page और Groups में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय में हर इंसान फेसबुक चला रहा है, लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आप फेसबुक से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और यह तरीका बहुत से पॉपुलर एफिलिएट marketer भी यूज़ करते हैं, तो ऐसे में अगर आपके पास अपना खुद का blog या फिर यूट्यूब चैनल नहीं है, तो आप फेसबुक पेज और ग्रुप बनाकर अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Whatsapp पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए
Whatsapp पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

4. Whatsapp पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आजकल हर इंसान WhatsApp का इस्तेमाल करता है और आप व्हाट्सएप जैसे चैटिंग करने वाले एप का उपयोग भी एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाए? 

सबसे पहले तो आपको एक एफिलिएट मार्केटिंग को प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा और ऑनलाइन सामान खरीदने वाले लोगों का एक ग्रुप बनाना होगा और फिर आपको ऑनलाइन मिलने वाली सबसे बढ़िया डील को ढूंढना होगा और उसकी एफिलिएट लिंक को व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करना होगा। लेकिन जैसा कि आपको मालूम होगा कि व्हाट्सएप पर केवल 256 लोगों का ग्रुप बन सकता है। 

जिसकी वजह से यह हमारी लिस्ट में थोड़ा नीचे है और आप ज्यादा लोगों को इस लिंक को शेयर नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप दो से तीन ग्रुप बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऐड कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

FAQs about Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे चालू करें?

एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग आप कई फील्ड में कर सकते हैं, जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि और यह करने के लिए आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, ईबे, स्नैपडील, आदि और फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

ऐमेज़ॉन एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐमेज़ॉन का ही एफिलिएट वाला प्रोग्राम है। जिसकी मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करने के लिए आप उनकी साइट पर नीचे दिए गए ऑप्शन पर जा सकते हैं और ज्वाइन करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यहां पर आपको ऐमेज़ॉन के ही प्रोडक्ट बेचने पड़ते हैं और आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट बेचते हैं, आपको कमीशन के तौर पर उतने ही ज्यादा पैसे मिलते हैं।

अमेज़न एसोसिएट कैसे बने? | अमेजॉन एसोसिएट क्या है?

अमेजॉन का एफिलिएट बनने के लिए आपको अमेजॉन की साइट पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और यह प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, अकाउंट नंबर, आदि चीजें डालनी होंगी और फिर आप ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं?

एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस साइट पर जाना होगा जहां पर आप एफिलिएट बनना चाहते हैं फिर आप एफिलिएट प्रोग्राम पर जाकर उसे ज्वाइन कर सकते हैं और अपना नाम, ईमेल आईडी के साथ में बाकी जरूरी जानकारी डाल सकते हैं और एफिलिएट बनकर पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं और कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के लाखों रुपए कमाते हैं और बहुत से लोग एफिलिएट बनकर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आज से ही अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, आदि के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़िए और पैसे कमाइए। 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते हैं? | एफीलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

एफिलिएट मार्केटिंग से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट, आदि के एफिलिएट बनकर और फिर अपनी एफिलिएट लिंक को फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, आदि पर शेयर करके लाखों रुपए कमा सकते हैं और इस तरीके में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और अगर आपका कंटेंट बढ़िया हो, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से मिलियंस में भी कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का आसान तरीका क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है reach और कंटेंट, मतलब कि आपकी जितनी ज्यादा following होगी, आप जितना बढ़िया कंटेंट बताते हैं और आपके फैंस जितना ज्यादा आपके ऊपर भरोसा जताते होंगे।

आप एफिलिएट मार्केटिंग से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे और यही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का मूल मंत्र है।

क्या एक ही ब्लॉग या वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग और Adsense को यूज किया जा सकता है?

जी हां, आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग दोनो का ही इस्तेमाल कर सकते हैं और दोनो से ही पैसे कमा सकते हैं और आप दोनो का ही ad डालकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

जी नहीं, आप एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, आदि कहीं पर भी ग्रुप बनाकर अपनी एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।

लेकिन एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट से लोगों को आपकी लिंक authentic लगती है और आप शुरुआत में बिना वेबसाइट के यह काम करके बाद में एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं और अपनी एफिलिएट मार्केटिंग की लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

क्या सभी companies या organizations एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती हैं?

जी नहीं, बहुत सी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर नहीं करती हैं, लेकिन जो कंपनियां आपको एफिलिएट मार्केटिंग देती हैं वह आपको वेबसाइट के निचले भाग में उसके बारे में जानकारी दे देती हैं।

तो ऐसे में अगर आप किसी वेबसाइट के एफिलिएट बनना चाहते हैं, तो आप या वेबसाइट के नीचे एफिलिएट प्रोग्राम पर जाकर साइन अप कर सकते हैं और एफिलिएट बन सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के लिए क्या खास course इत्यादि करना पड़ता है? | affiliate marketing in hindi course

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के लिए ज्यादातर कोई कोर्स करने की जरूरत नहीं पड़ती है और बहुत से लोग यह काम बिना कोई कोर्स किए ही करते हैं, लेकिन अगर आप इस बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं।

तो आप यूट्यूब पर मुफ्त में एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ा कोर्स कर सकते हैं और बेहतरीन ऑनलाइन कमाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं, आप बिजगुरुकुल, आदि कंपनियों से भी यह काम सीख सकते हैं।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग join करने के लिए कोई fees लगती है?

जी नहीं, एफिलिएट मार्केटिंग के किसी भी प्रोग्राम से जुड़ने के लिए या ज्वाइन करने के लिए आपको कोई भी फीस नहीं देनी पड़ती है और लगभग हर एफिलिएट प्रोग्राम चाहे वह ऐमेज़ॉन हो, स्नैपडील हो या फिर कोई सा भी एफिलिएट प्रोग्राम हो, आपको कोई भी फीस नही देनी पड़ती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल या लेख में हमने आपको बताया कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, एफिलिएट मार्केटिंग के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी आपको देने की कोशिश की है, लेकिन अगर आपके मन में अभी भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या query है।

तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ताकि हम आपको उस सवाल या फिर क्वेरी का जवाब दे सकें और आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके।

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1755

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.