Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye या फिर वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, वीडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए, video edit kaise kare, वीडियो एडिटिंग एप for पीसी, best video editing software, टॉप वीडियो एडिटिंग ऐप्स, वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए, वीडियो एडिटिंग क्या है, Best Video Editing Software कौन सा है

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है या 2022 में विडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हम आपको वीडियो एडिटिंग के विषय से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे, ताकि आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकें, आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

फिर हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार है कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए।

विडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए?
विडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

विडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो सबसे पहले आपको वीडियो एडिटिंग से काम में एक professional बनना होगा, क्योंकि वीडियो एडिटिंग की फील्ड में अगर आप बेहतरीन वीडियो एडिट कर सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से हजारों या फिर लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको भी वेल्डिंग की फील्ड में एक माहिर इंसान बनना होगा और कई लोग वीडियो एडिटिंग का काम करके महीने के 2 लाख रुपए भी कमा रहे हैं। 

लेकिन जब तक आप एक professional नहीं बनेंगे, तब तक आप भी वीडियो एडिटिंग से long-term में पैसे नहीं कमा सकेंगे। 

लेकिन वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं या फिर 2022 में विडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए?

1. YouTube पर Video Editing करके पैसे कमाए

अगर आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो यूट्यूब एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि आज के जमाने में लाखों लोग अपना खुद का यूट्यूब चैनल चला रहे हैं और कई लोग वीडियो तो बना लेते हैं, लेकिन उन्हें वीडियो एडिटिंग करनी नहीं आती है, जिसके लिए वह किसी वीडियो एडिटिंग एक्सपर्ट को पैसे देते हैं। 

इसलिए अगर आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो यूट्यूब एक बहुत बढ़िया तरीका है। जिसकी मदद से आप अपने काम के हिसाब से हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और यूट्यूब पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको दी गई वीडियो को बढ़िया तरीके से एडिट करना पड़ता है और जो चीजें वह बताते हैं, वह आपको वीडियो में डालनी पड़ती हैं। जैसे कि अगर आप किसी कॉमेडी चैनल के लिए वीडियो एडिट करते हैं, तो वह आपसे कुछ memes डालने को बोलेंगे।

जो उनकी वीडियो को बीच में फनी बनाएंगे और वह आपसे Cut Scenes डालने को भी बोल सकते हैं, तो अगर आप वीडियो एडिटिंग में एक professional हैं, तो यूट्यूब एक बेहतरीन तरीका है। जिससे आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं और घर बैठे-बैठे विडियो एडिटिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं, बहुत से लोग यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं।

लेकिन उनके पास वीडियो एडिटिंग करने का समय नहीं होता है, इसके लिए वह एक बेहतरीन वीडियो एडिटर ढूंढते हैं। जो उनके लिए यह काम कर सके और वह महीने के 20 से 40 हजार रुपए तक देने को तैयार रहते हैं। इसलिए अगर आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप ऐसे youtubers को संपर्क कर सकते हैं और उन्हें ई-मेल लिखकर यह बता सकते हैं, कि आप एक professional video editor हैं। 

साथ में आप अपने वीडियो एडिटिंग का एक नमूना भी उन्हें send कर सकते हैं, जिसकी मदद से वह यह समझ पाएं कि आप इस तरीके की वीडियो एडिटिंग करते हैं और अगर आप में विडियो एडिट करने की skill है। तो आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं, वह भी घर बैठे-बैठे।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

2. Freelancing Websites पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप वीडियो एडिटिंग करना जानते हैं या फिर आप वीडियो एडिटिंग एक्सपर्ट हैं। तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर, अपवर्क, आदि पर वीडियो एडिटिंग की फील्ड में फ्रीलांसिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं और जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल बहुत से लोग freelancing करके घर बैठे-बैठे पैसे कमा रहे हैं और वीडियो एडिटिंग के लिए फ्रीलांसिंग एक फुल टाइम करियर बन गया है। 

तो अगर आप सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो फ्रीलांसिंग एक बढ़िया विकल्प है। जिसकी मदद से बहुत से लोग घर बैठे-बैठे वीडियो एडिटिंग कर रहे हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर फ्रीलांसिंग करके वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और घंटे के 50 से 100 डीलर तक चार्ज कर सकते हैं। कई वीडियो एडिटिंग professional फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर घंटे के चार्ज करते हैं और उनकी महीने की इनकम 20 हजार रुपए से भी ज्यादा है। 

तो अगर आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो फ्रीलांसिंग को बिल्कुल मत भूलिए। क्योंकि जब से कोरोना वायरस शुरू हुआ है, तब से ही  फाइबर जैसी वेबसाइट पर बहुत से लोग पैसे कमा रहे हैं और कई बड़ी-बड़ी कंपनियां फाइबर जैसी वेबसाइट पर वीडियो एडिटिंग करवाने के लिए professional सुनती हैं। अगर आप वीडियो एडिटिंग में एक माहिर इंसान हैं और वीडियो एडिटिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी रखते हैं।

तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आज ही register कीजिए और एक बेहतरीन profile बनाइए, फिर आप वीडियो एडिटिंग करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

Social Media पर Edited वीडियो शेयर करके पैसे कमाए
Social Media पर Edited वीडियो शेयर करके पैसे कमाए

3. Social Media पर Edited वीडियो शेयर करके पैसे कमाए

अगर आप किसी कंपनी या फिर क्लाइंट के लिए वीडियो एडिटिंग का काम नहीं करना चाहते हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, आप अपने लिए विडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं और बढ़िया कॉमेडी वीडियोस या फिर मोटिवेशनल वीडियोस बनाकर यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, आदि पर डालकर एक engaging audience बना सकते हैं और फिर वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यहां पर आपको धैर्य से काम करना होगा। 

क्योंकि जब आप किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट या फिर यूट्यूब पर किसी क्लाइंट के लिए काम कर रहे होते हैं, तो आपको हर महीने वेतन या इनकम मिलती है। लेकिन जब आप खुद अपने हिसाब से काम करते हैं, तो यह आपका एक बिजनेस बन जाता है और बिजनेस में आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा निवेश करना पड़ता है। जिसकी वजह से आपको इस creative फील्ड में शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी।

फिर बाद में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम से लाखों रुपए कमा सकते हैं। कई लोग रोजाना मोटिवेशनल और कॉमेडी वीडियोस डालते हैं और यूट्यूब पर उनके एक से 2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं। साथ में इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर उनके लाखों में फॉलोअर्स हैं, जिसकी वजह से बहुत सी कंपनियां और ब्रांड उन्हें प्रमोशनल पोस्ट और वीडियोस के पैसे देती हैं।

तो अगर आप बढ़िया वीडियो एडिटिंग करके कॉमेडी वीडियोस या फिर मोटिवेशनल वीडियोस बना सकते हैं। तो फिर आप वीडियो एडिटिंग करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके बढ़िया following बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं, फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि विडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

4. News Agency में विडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

आजकल बहुत से न्यूज़ चैनल्स बढ़िया वीडियो एडिटर्स को ढूंढते रहते हैं, क्योंकि न्यूज़ चैनल्स को रोजाना नई-नई खबरें लोगों तक पहुंचाने पड़ती है और यह काम करने के लिए उन्हें professional वीडियो एडिटर की जरूरत पड़ जाती है। जैसे कि जब वह लोग किसी इंसान का इंटरव्यू लेते हैं, तो background चेंज करने के लिए या फिर बैकग्राउंड noise को कम करने के लिए वह वीडियो एडिटर्स का उपयोग करते हैं।

यह काम करके आप अपने वीडियो एडिटिंग करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं और खुद भी कई चीजें सीख सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको बहुत ध्यान से काम करना होगा, क्योंकि न्यूज़ चैनल की वीडियो एडिटिंग में कोई भी गलती नहीं हो सकती और यहां पर अगर कोई गलती आपसे हो जाती है, तो न्यूज़ एजेंसी आपको सीधे जॉब से निकाल सकती है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप बढ़िया वीडियो एडिटिंग करें।

आजकल कई न्यूज़ चैनल ऑनलाइन न्यूज़ दिखाने लगे हैं और कोरोना की वजह से ऑनलाइन लोगों के इंटरव्यू भी ले रहे हैं। तो अगर आप बेहतरीन वीडियो रिटर्न करना जानते हैं, तो आप इन न्यूज़ चैनल को ईमेल लिख सकते हैं और यह बता सकते हैं कि आपके पास इस काम का क्या अनुभव है और आप किस तरीके की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और फिर आप न्यूज चैनल पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

5. दूसरों को वीडियो एडिटिंग सिखाकर पैसे कमाए

अगर आप में वीडियो एडिटिंग करने का टैलेंट है, तो आप दूसरों को वीडियो एडिटिंग सिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं, आजकल ऑनलाइन कोर्सेज बहुत ही ज्यादा बिक रहे हैं और कई लोग यह कोर्सेज खरीद के घर बैठे-बैठे कई चीजें सीख रहे हैं, तो अगर आप बेहतरीन करना जानते हैं। तो आप Udemy जैसी वेबसाइट पर एक कोर्स बना सकते हैं और लोगों को विडियो एडिटिंग सिखाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Udemy जैसी वेबसाइट खुद आपके कोर्स की मार्केटिंग करती है और जब भी कोई कोर्स खरीदता है, तो आपको पैसे मिलते हैं। जिसकी वजह से यह एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट बन जाती है, जहां पर आप वीडियो एडिटिंग कोर्स डालकर passive income कमा सकते हैं। एक वीडियो एडिटिंग कोर्स बनाने के अलावा आप दूसरों को ऑनलाइन classes में वीडियो एडिटिंग सिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप लोगों को वीडियो एडिटिंग के बारे में ऑनलाइन क्लासेज दे सकते हैं।

साथ ही में, आप यूट्यूब पर वीडियो एडिटिंग का कोर्स मुफ्त में लोगों को सिखा सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आजकल हर फील्ड में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है और आपके अलावा भी कई ऐसे लोग हैं, जो दूसरों को वीडियो एडिटिंग सिखाकर पैसे कमा रहे हैं, तो यूट्यूब या फिर अनअकैडमी जैसे प्लेटफार्म पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। यहां पर वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको लोगों से थोड़ा सा अलग बनना होगा ।

आपको नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी ऑडियंस को वीडियो एडिटिंग सिखानी होगी, फिर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

6. Digital Marketing Agency में विडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप बढ़िया वीडियो एडिटिंग करना जानते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी एक बढ़िया विकल्प है। जहां पर आप अपने समय के हिसाब से काम करके पैसे कमा सकते हैं और जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि पिछले कुछ सालों में डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग अपनी जॉब छोड़कर डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी खोल रहे हैं और बहुत से लोग डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

लेकिन लोगों के पास वीडियो एडिटिंग करने का समय नहीं है और यह काम करवाने के लिए गए एक बढ़िया वीडियो एडिटर ढूंढते रहते हैं, तो अगर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं और इस फील्ड में एक माहिर इंसान हैं। तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया कैरियर बन सकता है। जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह इंडस्ट्री दिन प दिन बढ़ती जा रही है। यहां पर आप प्रोडक्ट से जुड़ी हुई वीडियो बना सकते हैं और फिर उसे एडिट करके client को दे सकते हैं।

कई लोग डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी में वीडियो एडिटिंग का काम कर रहे हैं और घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। यहां पर आप वीडियो एडिटिंग के साथ में डिजिटल मार्केटिंग भी सीख सकते हैं और बाद में आप अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और अपने लिए काम कर सकते हैं। तो अगर आप डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में रूची रखते हैं, तो आज ही किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के लिए वीडियो एडिटिंग का काम करना शुरू कर दीजिए।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

7. Stock Footage से पैसे कमाए

अगर आपके पास कई सारी स्टॉक वीडियोस मौजूद हैं, जो आपने अपने खुद के कैमरे से बनाई हैं। तो आप उन्हें एक स्टॉक फुटेज की तरह बेचकर वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं और इंटरनेट पर आपने फोटो सेलिंग वेबसाइट के बारे में तो पढ़ा ही होगा। लेकिन आप उन्हीं वेबसाइट पर वीडियो भी बेच सकते हैं और कई लोग बारिश की या फिर अपने आसपास के बढ़िया माहौल की वीडियो बनाकर बेचते हैं और शटरस्टॉक, एलिमि, आदि, जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। 

तो अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है और आप यह सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो स्टॉक फुटेज भी एक अच्छा तरीका है।

फोटो सेल करके से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

8. Affiliate Advertising करके पैसे कमाए

एफिलिएट एडवरटाइजिंग आज के इस डिजिटल कमाने में बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है और  बहुत से लोग वीडियो बनाकर उसे ऑनलाइन डाल रहे हैं और कंपनी से जुड़े हुए ब्रांड या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा रहे हैं। इस काम में आपको कंपनी के प्रोडक्ट से जुड़ी हुई एक बेहतरीन वीडियो बनानी पड़ती है और फिर आप description में प्रोडक्ट से जुड़ी हुई जानकारी लोगों को देते हैं और जब वह प्रोडक्ट बिकता है, तो आपको पैसे मिलते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें..

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए या 2022 में विडियो एडिटिंग से पैसे कमाने का सबसे बड़ी तरीका कौन सा है, क्योंकि हमारे article के इस भाग में हमने आपको बताया कि आप किन तरीकों की मदद से वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं और 2022 में वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका कौन सा है। 

लेकिन यह वीडियो एडिटिंग आखिर क्या होती है?

वीडियो एडिटिंग क्या है?
वीडियो एडिटिंग क्या है?

वीडियो एडिटिंग क्या है? | Video Editing Kya Hai 

इस डिजिटल जमाना में लगभग हर इंसान वीडियो एडिटिंग के बारे में जनता है, क्योंकि हर इंसान वीडियो देखता है और बहुत से लोग यूट्यूब पर रोजाना दो से 3 घंटे वीडियोस देखते हैं। तो बहुत से लोगों को यह मालूम है कि वीडियो एडिटिंग क्या होती है। लेकिन अगर आपको नहीं पता, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि वीडियो एडिटिंग में एक इंसान किसी वीडियो को एडिट कर देता है और यह एडिटिंग ज्यादातर उस वीडियो को फनी बनाने के लिए रोमांचक बनाने के लिए या फिर मोटिवेशनल बनाने के लिए की जाती है।

वीडियो एडिटिंग का इस्तेमाल हर फील्ड में किया जाता है और हर मूवी में, वेब सीरीज में और यूट्यूब की वीडियोस में वीडियो एडिटिंग का उपयोग किया जाता है और कई professional वीडियो एडिटर्स बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए वीडियो एडिटिंग करते हैं जैसे कि नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, आदि और महीने के 2 लाख रुपए कमाते हैं, तो अगर आप वीडियो एडिटिंग करना जानते हैं और आप वीडियो एडिटिंग करने में एक माहिर इंसान है। 

तो यह फील्ड बहुत ही ज्यादा बड़ी है और कई लोग यूट्यूब वीडियो एडिट करके ही महीने के 30 से 40 हजार कमा रुपए लेते हैं और आजकल हर चीज ऑनलाइन आ गई है, जिसकी वजह से वीडियो एडिटिंग हर किसी फील्ड में बहुत ही ज्यादा जरूरी बन गई है, चाहे वह पढ़ाई हो, न्यूज़ हो या फिर एडवर्टाइजमेंट हो। तो अगर आप इस बदलते हुए जमाने में वीडियो एडिटिंग की स्किल को सीखकर एक एक्सपर्ट बन जाते हैं। 

तो आप अपने घर बैठे-बैठे 10 हजार से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

लेकिन आप वीडियो एडिटिंग कैसे सीख सकते हैं और क्या आपको विडियो एडिटिंग सीखने के लिए पैसों की जरूरत पड़ेगी या फिर क्या आप मुफ्त में भी वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं?

वीडियो एडिटिंग कैसे सीखें?

अगर आप वीडियो एडिटिंग की skill को सीखना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि udemy, यूट्यूब, आदि। अगर आप वीडियो एडिटिंग के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप udemy जैसी वेबसाइट पर 500 रुपए से शुरू डिजिटल वीडियो एडिटिंग का कोर्स सीख सकते हैं और कई वेबसाइट आपको मुफ्त में वीडियो एडिटिंग का कोर्स दे देती हैं और अगर आपके पास वीडियो एडिटिंग के कोर्स के पैसे नहीं है।

तो आप यूट्यूब से मुफ्त में भी वीडियो एडिटिंग करना सीख सकते हैं और आप वीडियो एडिटिंग का काम करके हजारों या फिर लाखों रुपए कमा सकते हैं। वीडियो एडिटिंग का काम आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर कर सकते हैं। आप वीडियो एडिटिंग के लिए कई बढ़िया softwares का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि फिल्मोरा सॉफ्टवेयर या फिर प्रीमियर प्रो सॉफ्टवेयर।

लेकिन सबसे बढ़िया विडियो एडिटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया सॉफ्टवेयर कौन सा है?

Best Video Editing Software कौन सा है? | सबसे बढ़िया विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

अगर आप एक professional वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे बढ़िया वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा और अगर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आप इन softwares का उपयोग करके वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

PC और Laptop के लिए:

  • एडोब प्रीमियर प्रो सीसी
  • एप्पल फाइनल कट प्रो
  • साइबर लिंक पावर डायरेक्टर
  • DaVinci Resolve

Android और iOS के लिए:

  • KineMaster
  • वीडियो शो
  • विवा वीडियो
  • इंशोट

इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप घर बैठे वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं और वीडियो एडिटिंग करके महीने के 50 हजार रुपए तक भी कमा सकते है।

लेकिन वीडियो एडिटिंग का काम करने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट या बेस्ट विडियो एडिटिंग कौन सी है?

विडियो एडिटिंग Job के लिए Best Website कौन सी है?
विडियो एडिटिंग Job के लिए Best Website कौन सी है?

विडियो एडिटिंग Job के लिए Best Website कौन सी है?

अगर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए। तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे लेख के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि वीडियो एडिटिंग का काम करने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट कौन सी है या फिर 2022 में वीडियो एडिटिंग करने के लिए बेस्ट वेबसाइट कौन सी है। 

1. Behance.net पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप वीडियो एडिटिंग से जुड़ा हुआ काम करना चाहते हैं, तो behance की वेबसाइट बहुत ही बढ़िया है। क्योंकि यहां पर केवल आपको अपनी एक प्रोफाइल बनानी पड़ती है और फिर आप वीडियो एडिटिंग के अपने सैंपल्स अपलोड करके यह बता सकते हैं कि आप इस तरीके की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल हर समय तैयार रखनी होगी। 

क्योंकि क्लाइंट कभी भी आपकी प्रोफाइल देख सकता है और आपकी प्रोफाइल देखकर ही क्लाइंट यह मन बना लेते हैं कि वह आपको वीडियो एडिटिंग जॉब देना चाहते हैं या नहीं और यहां पर आप रेगुलर निकलने वाली जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ में आप यहां पर फ्रीलांसिंग जॉब्स के साथ में फुल टाइम जॉब और internships भी कर सकते हैं। जिसकी वजह से बिहेंस की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा बढ़िया मानी जाती है और यहां पर कई filters मौजूद हैं।

जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी लोकेशन के आसपास की भी जॉब ढूंढ सकते हैं या फिर work-from-home करके भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आप behance की वेबसाइट को चेकआउट जरूर करें।

2. Freelancer.in पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो फ्रीलांसर की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और यहां पर आप बहुत ही आसानी से एक आईडी बनाकर फेसबुक और गूगल की मदद से लॉगिन करके वीडियो एडिटिंग जॉब ढूंढ सकते हैं और आप साथ में वीडियो एडिटिंग के अलावा भी कई फ्रीलांसिंग जॉब्स घर बैठे कर सकते हैं। 

फ्रीलांसर की वेबसाइट वीडियो एडिटिंग के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है और यहां पर बहुत से लोग वीडियो एडिटिंग करके महीने के 30 से 40 हजार रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

3. Stage32.com पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

स्टेज 32 की वेबसाइट विडियो एडिटिंग के लिए बहुत ही बढ़िया है और यहां पर आप कई तरीकों से वीडियो जॉब कर सकते हैं और यहां पर आपको टीवी और थिएटर industry से जुड़ी हुई वीडियो एडिटिंग जॉब्स भी मिल सकती है। साथ ही में, यहां पर आप विडियो एडिटिंग से जुड़ी हुई फ्रीलांसिंग जॉब भी मिल सकती है, जहां आप महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। स्टेज 32 की वेबसाइट पर आप अपने आसपास की लोकेशन के हिसाब से भी वीडियो सेटिंग जॉब ढूंढ सकते हैं।

आप यहां वॉक इन इंटरव्यू भी ढूंढ सकते हैं, यहां पर केवल आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर आप साइन अप करने के बाद अपनी लोकेशन डालकर वीडियो एडिटिंग जॉब ढूंढ सकते हैं और वीडियो एडिटिंग जॉब्स करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Assemble.tv पर विडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

असेंबल की वेबसाइट पर वीडियो एडिटिंग जॉब पाने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग एक्सपर्ट बनना होगा। क्योंकि यहां पर केवल वीडियो वीडियो एडिटिंग professionals को ही वीडियो एडिटिंग के projects दिए जाते हैं और इस साइट पर आपको कई तरीके की जॉब मिल सकती है। जिसके लिए अप्लाई करके आप पैसे कमा सकते हैं। जैसे की फोटोग्राफी, मोशन आर्ट, डायरेक्टर, क्रिएटिव डायरेक्टर और कॉपीराइटर, अगर आप एक ऐसी वेबसाइट पर काम करना चाहते हैं।

जहां पर आपको वीडियो एडिटिंग के साथ में इसी फील्ड से जुड़ी हुई दूसरी जॉब मिल सकती है, तो आप असेंबल की वेबसाइट की ओर देख सकते हैं। क्योंकि यहां पर आपको कई तरह की वीडियो एडिटिंग जॉब्स मिल सकती हैं, लेकिन यह साइट केवल एक वीडियो एडिटिंग professional के लिए है, जिनको करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

5. ProductionHub.com पर वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप मूवी और वीडियोस के प्रोडक्शन से जुड़ी हुई वीडियो एडिटिंग का काम करना चाहते हैं, तो प्रोडक्शन हब एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है। जहां पर आप वीडियो एडिटिंग के अलावा एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइन और गेम डिजाइन से जुड़ी हुई जॉब भी पा सकते हैं। यहां पर आपको कई तरह की जॉब मिल सकती हैं, जिन्हें करके आप वीडियो एडिटिंग से जुड़ी हुई अलग-अलग फील्ड का अनुभव ले सकते हैं और यहां पर आप हर तरह की जॉब ढूंढ सकते हैं। 

जैसे कि फ्रीलांसिंग जॉब या फिर फुल टाइम वर्क, साथ में यहां पर आपको वीडियो एडिटिंग से जुड़ी हुई इंटर्नशिप भी मिल सकती है। जिसे करके आप विडियो एडिटिंग करने का एक्सपीरियंस ले सकते हैं और प्रोडक्शन हब पर जॉब करके आप महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आशा करते हैं कि अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा!

वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि बेस्ट वीडियो एडिटिंग जॉब देने वाली वेबसाइट कौन सी है या फिर वीडियो एडिटिंग जॉब पाने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट कौन सी है या 2022 में बेस्ट विडियो एडिटिंग वेबसाइट कौन सी है, जहां पर आप विडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं और इस बेहतरीन फील्ड का अनुभव ले सकते हैं।

FAQs about Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग एप कौन सा है?

अगर आप मोबाइल पर विडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो आप एडोब Rush KineMaster या Filmora ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप इन तीनों ऐप्स का उपयोग करके बढ़िया वीडियो एडिट कर सकते हैं और फिर यहां पर आप प्रीमियम लेकर watermark भी हटा सकते हैं और बेहतरीन विडियोज एडिट कर सकते हैं।  

वीडियो एडिटिंग कैसे करें? | वीडियो अपलोड करने के लिए किस तरह एडिट कर आकर्षक बनाएं? 

अगर आप बेहतरीन वीडियोस एडिट करना चाहते हैं या फिर आकर्षक विडियोज बनाना चाहते हैं, तो आप एडोब rush, काइन मास्टर, फिलमोरा, एडोब फोटोशॉप सीसी, आदि ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। आप फिल्टर का उपयोग करके या फिर लाइट कम ज्यादा करके वीडियो को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।  

फोन पर विडियो कैसे एडिट करें? 

अगर आप मोबाइल या फोन पर विडियो एडिट करना चाहते हैं, तो आप Adobe Rush, Filmora, Inshot या फिर KineMaster ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप इन ऐप्स की मदद से बढ़िया वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं, लेकिन इन ऐप्स में ज्यादातर वाटरमार्क आ जाते हैं।

तो अगर आप बिना वाटरमार्क की वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आप इन एप्स का प्रीमियम वर्जन ले सकते हैं या फिर आप वाटरमार्क के साथ में ही वीडियो बना सकते हैं।

क्या कोई ऐसा ऐप है जिसमें YouTube के लिए वीडियो बना सकें और उसमें वॉटरमार्क भी न आए और ऑडियो भी उसमें एडिट कर पाएं?

जी हां, आप adobe premiere rush, काइन मास्टर, इनशॉट और एडोब lightroom जैसे एप्स का उपयोग करके वीडियो एडिटिंग और फोटो एडिटिंग कर सकते हैं, लेकिन एडोब प्रीमियर rush के अलावा आप काइन मास्टर या फिर इनशोट ऐप में आप वीडियो और ऑडियो दोनों ही साथ में एडिट नहीं कर सकते हैं।

यह काम आप कंप्यूटर पर या फिर लैपटॉप पर एडोब या mac के टूल्स की मदद से कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से दोनों चीजें एडिट करके एक बढ़िया वीडियो बना सकते हैं।

YouTube चैनल पर अच्छे वीडियो बनाकर डालने के लिए किस तरह के संसाधनों की जरूरत है?

यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपको जिन संसाधनों की जरूरत पड़ेगी, यह चीज इस बात पर डिपेंड करती है कि आप मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो डाल रहे हैं या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप से। मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आप एडोब प्रीमियर rush, काइन मास्टर, Inshot, आदि एप्स का उपयोग कर सकते हैं और पीसी या mac से यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आप एडोब या फिर मैक के वीडियो एडिटिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

जबकि वीडियो बनाना, एडिट करना, थंबनेल बनाना बहुत लंबी प्रक्रिया है, ऐसे में कुछ लोग यूट्यूब पर प्रतिदिन वीडियो कैसे अपलोड कर लेते है?

जो लोग यूट्यूब पर रोजाना वीडियो अपलोड करते हैं, वह ज्यादातर खुद सारा काम नहीं करते हैं। बहुत से लोग केवल वीडियो खुद बना लेते हैं और फिर उसे एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर से एडिट करवाके यूट्यूब पर डाल देते हैं, तो अगर आप सोच रहे थे कि सारे youtubers जो रोजाना वीडियो डालते हैं, वह खुद ही अपनी वीडियो बनाके करके यूट्यूब पर डालते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

बहुत से लोग कैमरामैन और प्रोफेशनल वीडियो एडिटर का उपयोग करते हैं और थंबनेल बनाने के काम में ज्यादा समय नहीं लगता है। जिसकी वजह से वह रोजाना यूट्यूब पर वीडियो डाल पाते हैं।

अधिक पैसा कमाने के लिए यूट्यूब (YouTube) पर किस तरह के वीडियो अपलोड करने चाहिए?

यूट्यूब पर आजकल मोटिवेशनल, inspirational और कॉमेडी वीडियोस बहुत ही ज्यादा चल रही हैं। आप यूट्यूब पर Shorts डालकर भी ज्यादा जल्दी एक बढ़िया ऑडियंस बना सकते हैं। क्योंकि बहुत से लोग लंबी वीडियोज के मुकाबले शार्ट वीडियो देखना पसंद करते हैं और कई लोग इंस्पिरेशनल वीडियो डालते हैं और उनके चैनल के सब्सक्राइबर्स 2 से 5 मिलियन के बीच मे हैं।

तो आप अपनी रूची से जुड़ी हुई कोई भी फील्ड चुन सकते हैं और फिर उसके हिसाब से यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू कर सकते हैं।

YouTube वीडियो एडिटिंग के लिए शानदार वीडियो एडिटर कौन से हैं, जिसमें वाटरमार्क न हो?

अगर आप सबसे बेहतरीन वीडियो एडिटिंग ऐप ढूंढ रहे हैं, तो आप एडोब प्रीमियर rush, काइन मास्टर या फिर इनशोट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और इन एप्स में कई चीजें आपको मुफ्त में मिल जाती है। लेकिन यहां पर आपको वाटरमार्क हटाने के लिए प्रीमियम लेना पड़ता है या फिर आप कैनवा एप की मदद से भी वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

YouTube वीडियो में कैसे एडिट करें और एनीमेशन डालें?

यूट्यूब वीडियो को एडिट करने के साथ में एनिमेशन डालने के लिए आप एडोब प्रीमियर rush, काइन मास्टर, इनशोट, आदि एप्स का उपयोग कर सकते हैं और एनिमेशन डालने के आप दूसरे ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप Adobe premiere rush का प्रीमियम लेकर सारी चीजें इसी ऐप का इस्तेमाल सभी कामों के लिए कर सकते हैं। 

वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

आप वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि फ्रीलांसिंग, कोचिंग, न्यूज एजेंसी या डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी जॉब, आदि। आप इन तरीकों की मदद से 30 से 40 हजार रुपए कमा सकते हैं और आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि Fiverr पर वीडियो एडिटिंग करके महीने के 2 लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष about Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के इस लेख में हमने आपको बताया कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, वीडियो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए। साथ ही में, अगर आपको वीडियो एडिटिंग के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि वह भी विडियो एडिटिंग के विषय से जुड़ी जानकारी पा सकें।

अगर आपके मन में वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई समान या query है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

आपको वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए (Video Editing Se Paise Kaise Kamaye) का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें इसके बारे में भी कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, हमें आपके comments का इंतजार रहेगा। 

हमारे ब्लाक के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1431

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *