Business ideas in Hindi

Business ideas in Hindi या फिर बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है, small business ideas in hindi, online business ideas in hindi, सबसे फायदेमंद बिजनेस, बेस्ट बिजनेस आइडिया, फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज, small business ideas, सबसे profitable बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, मेडिकल स्टोर, ऑटोमिबिल रिपेयर, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, वर्चुअल असिस्टेंट, जनरल स्टोर, कैटरिंग, टूर गाइड, वॉइस ओवर, सोशल मीडिया मैनेजर बनके पैसे कैसे कमाए।

भारत के डिजिटल businesses में 2025 तक 1 Trillion डॉलर को रीच कर सकती है और 2023 तक भारत की आईटी और बिजनेस सर्विस का सेक्टर 14.3 Billion डॉलर तक रीच कर सकता है, क्योंकि इसकी growth हर साल 8% की है और यही वजह है, कि बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि, सबसे बढ़िया बेस्ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन से हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन से हैं या 2022 में बेस्ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन से हैं और साथ ही में, हम आपको स्मॉल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे बहुत से सक्सेसफुल लोगों ने इस्तेमाल किया है और आप इस जानकारी को पढ़कर बहुत ही आसानी से 2022 में  बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकेंगे।

तो क्या आप इस बारे में जरूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं, कि बेस्ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन से हैं।

सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन से हैं?
सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन से हैं?

Post Contents:

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन से हैं? | Best Business Ideas in Hindi

बहुत से लोग यह सोचते हैं, कि जब बात सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया की बात आती है, तो आपको एक बहुत बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और साथ ही में, आपको भेजने से जुड़ी हुई सारी जानकारी होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है और एक बढ़िया व्यापार का आईडिया होना भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। जबकि यह बिल्कुल भी सच नहीं है, जो बात सच है वह जब बात बिजनेस की आती है। तो Jim Rohn जो कि एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन हैं, उनका यह कहना है, कि “क्योंकि अगर आप वाकई में कुछ करना चाहते हैं, तो आपको रास्ता मिल ही जाता है” और जब बात बिजनेस की आती है। 

तो यह Quote सबसे ज्यादा बेहतरीन है, क्योंकि यदि आप बिजनेस में सचमुच कुछ करना चाहते हैं और 2022 में बिजनेस से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके अंदर लगन होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और बहुत से लोगों में लगन ही नहीं होती है, वह केवल एक जमा पूंजी लेकर बिजनेस खोल लेते हैं। लेकिन वह सच में उस बिजनेस को नहीं करना चाहते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग बिजनेस में पैसे लगाने के बावजूद successful या कामयाब नहीं हो पाते हैं।

जबकि कुछ लोग बिजनेस में बहुत कम जमा पूंजी लगाएं या फिर बिना जमापूंजी के भी सफलता हासिल कर लेते हैं, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के इस लेख में हम आपको कुछ बढ़िया बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें आप 2022 में शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1. Medical Store से पैसे कमाए 

मेडिकल स्टोर के बारे में लगभग हर इंसान को जानकारी जरूर होगी, क्योंकि आपने कभी ना कभी मेडिकल स्टोर से दवाई जरूर ली होगी और मेडिकल स्टोर का बिजनेस एक long-term बिजनेस है, जिस की डिमांड मार्केट में कभी भी कम नहीं हो सकती है। क्योंकि जब भी किसी को कोई बीमारी हो जाती है या फिर बुखार या सिर में दर्द जैसी चीजें हो जाती है। तो लोग डॉक्टर की बजाए मेडिकल स्टोर से दवा लेना पसंद करते हैं और आज की तारीख में जहां पर लोग स्वास्थ्य पर बहुत ही ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

साथ ही में, लोग छोटी छोटी चीजों के लिए दवाइयां खा लेते हैं, ऐसे समय में मेडिकल स्टोर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा तेजी से ग्रो कर रहा है और जो लोग मेडिकल स्टोर का बिजनेस कर रहे हैं, वह लाखों रुपए कमा रहे हैं। क्योंकि लोग हर चीज के लिए डॉक्टर से पहले मेडिकल स्टोर पर पहुंच जाते हैं। साथ ही में, कोरोना वायरस जैसी महामारी की वजह से लोग बीमारियों से बचने के लिए मेडिकल स्टोर पर जाकर दवाई खरीदते हैं। 

जिसकी वजह से इस पेनडेमिक की शुरुआत से ही मेडिकल स्टोर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा जल्दी बढ़ गया है और कई लोग मेडिकल मेडिसिन शॉप का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। इसलिए अगर आपसोच रहे थे कि 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि 2022 में अगर आप एक बिजनेस खोलकर medicine बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो मेडिकल स्टोर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, क्योंकि चाहें लोग किसी भी जमाने में पहुंच जाएं और कितने ही गरीब और अमीर क्यों ना बन जाए, उन्हें दवाइयों की जरूरत पड़ ही जाती है।

जिस तरह से आज के जमाने में बीमारियां चल रही है, ऐसे में मेडिकल स्टोर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा सफल बिजनेस बन गया है और मेडिसिन स्टोर के बिजनेस में आप 2 तरीके से पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले तरीके में तो आप किसी Retail Pharmacy की franchise लेकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आपके ऊपर कुछ लिमिटेशंस लगाई जाती हैं। साथ ही में, यहां पर आपको कंपनी के हिसाब से बिजनेस करना पड़ता है।

लेकिन बहुत से लोग दूसरे तरीके का इस्तेमाल करते हैं, जो कि मेडिकल स्टोर खोलकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है और यहां पर आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करते हैं, लेकिन यहां पर आपको जमापूंजी भी अपने पास से लगानी पड़ती है। खुद का मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ड्रग लाइसेंस लेना पड़ता है और ड्रग लाइसेंस सरकार हर किसी इंसान को नहीं देती है। ड्रग लाइसेंस लेने के लिए आपको फार्मेसी की पढ़ाई करनी पड़ती है।

तभी आप ड्रग लाइसेंस लेकर मेडिकल स्टोर का बिजनेस खोल पाते हैं और जिन लोगों के पास फार्मेसी की डिग्री नहीं होती है, वह किसी pharmacist को अपने साथ जोड़कर मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करते हैं और उसकी डिग्री के ऊपर ड्रग लाइसेंस बनवा लेते हैं, जिसकी मदद से वह दोनों ही मेडिकल स्टोर से पैसे कमा लेते हैं। जहां तक मार्जिन की बात आती है, तो मेडिकल एरिया में आप बहुत ही बढ़िया प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं और यहां पर सबसे बढ़िया बात यह है, कि आप चाहे कहीं पर भी मेडिकल स्टोर खोलें, आप इस बिजनेस में लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि मेडिकल स्टोर का आईडिया हमारे हिसाब से सबसे ज्यादा बढ़िया है।

Automobile Repair से पैसे कमाए 
Automobile Repair से पैसे कमाए 

2. Automobile Repair से पैसे कमाए 

ऑटोमोबाइल रिपेयर के काम के बारे में आप सभी को मालूम जरूर होगा, क्योंकि हम सभी लोग अपनी स्कूटी, बाइक या फिर vehicle को रिपेयर कराने के लिए किसी मकैनिक के पास जरूर गए हैं और बहुत से लोगों को यह लगता है, कि बाइक रिपेयर करने में या फिर स्कूटी रिपेयर करने वाले लोगों को बहुत कम तनख्वाह या फिर वेतन मिलती है, जबकि यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। 

बहुत से लोग बाइक और स्कूटी के पार्ट्स सस्ते दामों पर खरीदकर सिटी या फिर दूसरे एरिया में बेचकर पैसे कमा रहे हैं और ऑटो मोबाइल रिपेयर के काम में आप महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं, क्योंकि यहां पर मार्जिन बहुत ही बढ़िया होता है और बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम होता कि बाइक स्कूटी या फिर फोर व्हीलर का कौन सा पार्ट कितने रुपए का आता है और ज्यादातर लोग केवल पैकेट की एमआरपी पढ़कर ही यह हिसाब लगा पाते हैं।

जिसकी वजह से यहां पर कई लोग होलसेल के दाम पर ऑटो मोबाइल रिपेयर के सामान खरीद लेते हैं और फिर उसे बेचकर एक बढ़िया प्रॉफिट बना लेते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि ऑटो मोबाइल रिपेयर एक बहुत ही बढ़िया फील्ड है। जिसमें आप spare parts बेचकर या फिर ऑटो मोबाइल रिपेयर की दुकान खोलकर कुछ मकैनिक को काम पर रख सकते हैं और दूसरों की ऑटोमोबाइल ठीक करके पैसे कमा सकते हैं।

जो कि एक बहुत ही बढ़िया field है और आज के जमाने में जहां पर लोग परिवार के हर सदस्य के लिए गाड़ी खरीद लेते हैं, वहां पर ऑटो मोबाइल रिपेयर का काम बहुत ही ज्यादा चलता है और कई लोग यह काम करके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं। लेकिन ऑटो मोबाइल रिपेयर का काम करना बिल्कुल भी आसान नहीं है और यह काम करने के लिए आपको एक बड़े इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत पड़ती है। साथ ही में, अगर आप मकैनिक रखना चाहते हैं, तो आपको उनकी वेतन का भी ध्यान रखना होगा।

लेकिन अगर आपके पास एक बड़ी जमा पूंजी है और आप सोच रहे थे कि 2022 में automobile industry में सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है, जिसे करके आप ऑटोमोबाइल सेक्टर से पैसे कमा सके, तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि ऑटो मोबाइल रिपेयर शॉप सबसे ज्यादा बेहतरीन है।

3. YouTube चैनल से पैसे कमाए

यूट्यूब आज के समय में बहुत ही ज्यादा चल रहा है और तकरीबन हर इंसान रोजाना यूट्यूब पर 1.5 से 2 घंटे वीडियोस जरूर देखता है, जिसकी वजह से यदि आप सोच रहे थे कि सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज है हिंदी कौन सा है। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि यूट्यूब एक बेहतरीन विकल्प है। जिसमें आप बिना किसी निवेश के केवल अपनी मेहनत के दम पर पैसे कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे 2022 में बिना निवेश के सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो यूट्यूब सबसे बेहतरीन है।

जिसमें आप बिना किसी निवेश के लाखों रुपए कमा सकते हैं और यूट्यूब में आप कई टॉपिक से जुड़ी हुई वीडियो बना सकते हैं और यहां पर केवल आपको एक कैमरे की जरूरत पड़ती है, जो कि आजकल हर किसी के फोन में बढ़िया होता है और यूट्यूब पर आप बहुत आसानी से अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस की मदद से monetize करके पैसे कमा सकते हैं और साथ ही में, आप ब्रांडेड वीडियोस जैसे तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग यूट्यूब से पैसा कमाना पसंद करते हैं और यह सबसे बढ़िया होम बिजनेस आईडियाज इन हिंदी भी है।

लेकिन यूट्यूब पर आपको समय लगाना पड़ता है और लगातार वीडियो डालते रहना पड़ता है, जिसके बाद आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

4. Wedding Planner बनकर पैसे कमाए 

आज के जमाने में लगभग हर शादी में वेडिंग प्लानर का उपयोग किया जाता है और लोग शादी में लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर देते हैं और कई लोग तो वेडिंग प्लानर को लाखों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं। साथ ही में, वेडिंग प्लानर की फील्ड में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा कम है, जिसकी वजह से यदि आप एक बढ़िया वेडिंग प्लानर हैं और आपके पास वेडिंग प्लान करने का एक बढ़िया क्या अनुभव है। तो आप 2022 में वेडिंग प्लानर के बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं। 

साथ ही में, वेडिंग प्लानर बनकर पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं है। आपको केवल शादी का प्लान बनाना होगा और डेकोरेशन जैसी चीजों पर ध्यान देना होगा। साथ ही में, आपको यह भी देखना होगा कि शादी में कोई कमी ना हो और वह ढंग से पूरी हो जाए। जैसे कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल बहुत से लोग अपने समय को से पैसे ज्यादा ऊपर रखते हैं और लोग वेडिंग प्लान करने जैसी चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

जिसकी वजह से वह एक बढ़िया वेडिंग प्लानर ढूंढते हैं, जो कि उनका काम कर सकें और बदले में वह उनको एक बढ़िया अमाउंट देने के लिए तैयार रहते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में बिना निवेश के पैसे कैसे कमाए, तो वेडिंग प्लानर बनना भी एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन वेडिंग प्लानर में आपको कई तरीके के काम करने होंगे, जैसे कि सारे प्रोग्रामों की तैयारी देखना और भी कई काम होंगे जो आपको ही करना होंगे।

साथ ही में, जब तक शादी पूरी नहीं हो जाती, तब तक आपको यह ध्यान देना होगा कि शादी में कोई भी कमी ना हो और किसी को कोई दिक्कत ना आए। लेकिन वेडिंग प्लानर का काम आप अकेले नहीं कर सकते, यहां पर आपको 2 से 5 लोगों की एक छोटी सी टीम की जरूरत पड़ेगी। जो आपके साथ में यह काम कर सके, तो अगर आपके पास एक बढ़िया टीम मौजूद है, जो आपके साथ काम करने के लिए तैयार है। 

तो आप 2022 में बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि 2022 में वेडिंग प्लान करके पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है।

5. Social Media Manager बनकर पैसे कमाए 

आज के समय में हर इंसान सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है और इस डिजिटल जमाने में सोशल मीडिया मैनेजर बनकर पैसे कमाना सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से एक है और कई लोग सोशल मीडिया मैनेजर बनकर अपनी खुद की एजेंसी खोल रहे हैं और दूसरों के सोशल मीडिया के अकाउंट को मैनेज करके पैसे कमा रहे हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है। 

तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बनकर लोगों के फेसबुक पेज, टि्वटर और इंस्टाग्राम की प्रोफाइल को मैनेज करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया मैनेजर बनकर पैसे कमाने के लिए आपको सोशल मीडिया के बारे में बेहतरीन नॉलेज होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर और अपवर्क पर जाकर सोशल मीडिया मैनेजर से जुड़े हुए काम ढूंढ सकते हैं और घंटों के हिसाब से कैसे चार्ज कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर एक बढ़िया सोशल मीडिया मैनेजर बनकर एक बेहतरीन reputation बना लेंगे, तो आप बड़े क्लाइंट को हैंडल करके सोशल मीडिया मैनेजर के काम में लाखों रुपए भी कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया मैनेजमेंट का काम करके पैसे कैसे कमाते हैं, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा।

Coaching Center से पैसे कमाए 
Coaching Center से पैसे कमाए 

6. Coaching Center से पैसे कमाए 

भारत में सरकारी नौकरी की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और लोग सरकारी नौकरी के लिए लाखों रुपए खर्च करने के लिए तैयार हैं, जिसकी वजह से कोचिंग सेंटर खोलकर पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और आज के समय में एजुकेशन ही सबसे बढ़िया बिजनेस है, जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और यहां पर आपको केवल नॉलेज की जरूरत पड़ती है, फिर आप एक कोचिंग सेंटर खोलकर लोगों को कई गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी करवा सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आपको किसी भी कंप्लीटेड एग्जाम में आने वाले विषय की बढ़िया नॉलेज है, तो आप अपनी नॉलेज के दम पर कोचिंग सेंटर खोलकर बहुत ही आसानी से महीने के 1.5 से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं, लेकिन यह काम करने के लिए आपको उस विषय से जुड़ी हुई बेहतरीन नॉलेज होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि जिन लोगों के पास एक्सपर्ट नॉलेज होती है, वही कोचिंग सेंटर से पैसे कमा पाते हैं।

एक कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, जिसकी वजह से यहां पर आपको बाकी कामों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम निवेश करना पड़ता है। साथ ही में, आप छात्रों की मदद कर कर भी पैसे कमा रहे हैं, जिसकी वजह से कोचिंग सेंटर का बिजनेस आइडिया एक बेहतरीन बिजनेस करने की है। जिसे करने के लिए आपके पास केवल नॉलेज होना जरूरी है। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि छात्रों की मदद करके पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो कोचिंग सेंटर एक बेहतरीन विकल्प है।

7. Educational Agent बनकर पैसे कमाए

जब बात एजुकेशन से पैसे कमाने की आती है, तो आप कोचिंग सेंटर खोलने की बजाय एक एजुकेशनल ब्रोकर या फिर शैक्षिक एजेंट बनकर भी पैसे कमा सकते हैं और आपने कभी ना कभी तो कॉलेजों के बाहर साइन बोर्ड जरूर देखे होंगे। जहां पर लिखा रहता है, कि यहां पर बीएससी, बीटेक, बीबीए, एमबीए, आदि करवाई जाती है और मान्यता दी जाती है। साथ ही में, वहां पर नीचे लोगों के फोन नंबर भी दिए रहते हैं, तो आप ऐसे ही लोगों को उनकी मनचाही डिग्री करवा कर पैसे कमा सकते हैं।

आप कॉलेज में जाकर यह देख सकते हैं, कि वह किन courses को ज्यादा बच्चों तक पहुंचाना चाहते हैं और कहां पर एडमिशन चालू है, फिर आप लोगों को यह जानकारी देकर बीच में कमीशन ले सकते हैं और यहां पर आप हजारों रुपए कमा सकते हैं, क्योंकि कई छात्र केवल टॉप की Universities से कोई कोर्स करना चाहते हैं, तो आप उनकी मनचाही फील्ड में उन्हें कोर्स करवा सकते हैं और यह काम शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

आपको केवल एक छोटे से कमरे की जरूरत पड़ेगी जिसे आप अपना ऑफिस बना सकते हैं और जहां पर आप छात्रों के साथ बातचीत करके यह पता लगा सकते हैं, कि उन्हें कौन सा कोर्स करना है और आप ज्यादा से ज्यादा कॉलेज से जुड़ी हुई जानकारी रखकर छात्रों से और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और भारत में इस बिजनेस का scope बहुत ही ज्यादा बढ़ा है और कई स्कूल के टीचर भी यह कोर्स यह काम करते हैं।

जिसकी वजह से यहां पर कंपटीशन बाहर बाकी स्मॉल बिजनेस के मुकाबले कम है और यह बहुत ही बढ़िया छोटा बिजनेस का आईडिया बन जाता है। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में शिक्षा से जुड़ा हुआ सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि आप एक एजुकेशनल ब्रोकर बनकर बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं।

8. Catering का बिजनेस शुरू करके पैसे कमाए 

स्मॉल बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की इस लिस्ट में हम आपको कैटरिंग के बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं, क्योंकि चाहे किसी के घर में शादी हो या फिर कहीं पर भी कोई फंक्शन हो, कैटरिंग की जरूरत हर जगह पड़ती है। जिसकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया स्मॉल बिजनेस है और कैटरिंग के बिजनेस में आप एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं, क्योंकि जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि आज के समय में लोगों के पास समय नहीं है।

लोग त्योहारों पर या फिर कोई भी फंक्शन पर खुद काम नहीं करना चाहते हैं, जिसकी वजह से वह कैटरिंग वालों को contract देते हैं और बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल एक छोटी सी टीम यानी कि 5 से 7 लोगों की जरूरत पड़ेगी और यहां पर आपको शुरुआत में 5 से 10 हजार रुपए का निवेश करना पड़ेगा, फिर आप कैटरिंग से पैसे कमा सकते हैं और शादियों के माहौल में आप एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

क्योंकि शादी में लोगों को केटरिंग करने वाले लोगों की जरूरत पड़ती है, लेकिन यह काम करने के लिए आपको थोड़ी सी publicity करनी पड़ती है और कई लोगों के साथ connection बनाना पड़ता है, क्योंकि कैटरिंग का काम आपको शुरुआत में मिलना थोड़ा मुश्किल होता है और पब्लिसिटी के लिए आप लोगों को इस बारे में जानकारी दे सकते हैं और जगह जगह पर पोस्टर भी लगा सकते हैं। 

साथ ही में, आप विजिटिंग कार्ड बनवा कर भी लोगों में बांट सकते हैं, जिससे कि जब भी कहीं कैटरिंग की जरूरत पड़े, तो लोग आपको ही कांटेक्ट करें। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि कम निवेश करके 2022 में पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो कैटरिंग का बिजनेस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है।

9. Fast Food के बिजनेस से पैसे कमाए

हमारे busy lifestyle में ज्यादातर लोग घर पर खाना खाने की बजाय फास्ट फूड कॉर्नर पर चीजें खाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से फास्ट फूड का बिजनेस एक बहुत ही बढ़िया स्मॉल बिजनेस है, जिसे आप शहर और गांव कहीं पर भी खोलकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप खाने की कोई भी आइटम बेचकर पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि लोग  आजकल सब खाते हैं और फास्ट फूड में सबसे ज्यादा बड़ी चीज taste होती है। 

इसलिए अगर आप एक बढ़िया प्रोडक्ट ले लेते हैं, जैसे कि मोमोस या फिर चौमिन। तो आप बहुत ही आसानी से एक छोटा फास्ट फूड बिजनेस खोलकर पैसे कमा सकते हैं और फास्ट फूड के स्मॉल बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है। यहां पर आप शुरुआत रुपए 5 हजार या फिर उससे कम में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपना फास्ट फूड का बिजनेस बना सकते हैं।

इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि कम  निवेश में फास्ट फूड का बिजनेस करके 2022 में पैसे कैसे कमाए, तो आशा करते हैं कि आप अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा।

Cyber Cafe से पैसे कमाए
Cyber Cafe से पैसे कमाए

10. Cyber Cafe से पैसे कमाए

भारत में करोड़ों शिक्षित बेरोजगार युवा हैं, जोकि सरकारी और प्राइवेट कंपनी में काम करने के लिए नई-नई जॉब एप्लीकेशन के लिए apply रहते हैं और इस चीज के अलावा डिजिटल क्या इंडिया के चलते हर दिन नई सरकारी जॉब निकल रही हैं और लोग उसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं। साथ ही में, आप स्कॉलरशिप चेक, आधार संशोधन, बैंक पेमेंट, पैन कार्ड बनाने जैसे हजारों काम करके साइबर कैफे से पैसे कमा सकते हैं।

लोग खुद कई डिजिटल काम नहीं कर पाते हैं, जिसके लिए वह साइबर कैफे का उपयोग करते हैं, इसलिए अगर आप 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं, तो साइबर कैफे उस लिस्ट में जरूर होना चाहिए। क्योंकि एक साइबर कैफे का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है, साइबर कैफे का काम करने के लिए आपको केवल एक कंप्यूटर और नेट की जरूरत पड़ती है। 

साथ ही में, आपको एक छोटे से रूम की जरूरत पड़ती है, जहां पर आप साइबर कैफे का काम करके महीने के 20 से 30 हजार रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं, लेकिन आपको बहुत ही ज्यादा ध्यान से करना होगा और यहां पर आप कोई भी गलती नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यदि आपकी की गई किसी गलती से कस्टमर को कोई दिक्कत आई या फिर कोई गलत डाटा चला गया, तो इसमें आपकी रेपुटेशन खराब हो जाएगी और फिर आप साइबर कैफे से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे।

इसलिए अगर आप साइबर कैफे में बढ़िया तरीके से काम कर सकते हैं और आपको ऑनलाइन फॉर्म फिल करने वाले काम बहुत ही बढ़िया तरीके से आते हैं, तो आप साइबर कैफे खोलकर महीने के 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

11. Electronics की दुकान खोलकर पैसे कमाए

Electronics की दुकान एक बहुत ही बढ़िया छोटा बिजनेस का आईडिया है, जो पिछले कई सालों से लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है और चाहे आप कहीं पर भी रहते हों, electronics की दुकान खोलकर आप एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बहुत से लोगों का यह मानना है, electronics की दुकान एक बढ़िया बिजनेस नहीं है, लेकिन आप रुपए 50 हजार  से लेकर रुपए 1 लाख के निवेश के अंदर एक electronic सामानों की दुकान शुरू कर सकते हैं और आपको ध्यान रखना होगा कि आप electronic की दुकान का लाइसेंस बनवा कर ही यह काम शुरू करें। 

फिर आप electronics का सामान, जैसे कि TV, fridge, आदि चीजें बेचकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि electronics का सामान बेचकर पैसे कमाने के बेस्ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन से हैं।

12. Yoga Training सेंटर से पैसे कमाए 

आजकल हर इंसान बढ़िया सेहत के लिए मेहनत करने को तैयार हैं और लोग मिलावटी खाने और दूषित वातावरण की वजह से योगा पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन बहुत से लोगों को योगा के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए अगर आप एक बढ़िया योगा ट्रेनर हैं और लोगों को योगा सिखाकर पैसे कमाए कमाना चाहते हैं, तो आप खुद का योगा ट्रेनिंग सेंटर खोलकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप खुद के शरीर के साथ दूसरों के शरीर को भी बढ़िया बना सकते हैं।

आप योगा जैसा बेहतरीन व्यायाम करवा कर पैसे कमा सकते हैं और एक छोटा बिजनेस खोल सकते हैं, फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि 2022 में बिना निवेश के सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है या फिर लोगों को योगा सिखा कर पैसे कैसे कमाए।

13. Blogging से पैसे कमाए 

ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे ज्यादा बेहतरीन तरीकों में से एक है और यह बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडिया  है, क्योंकि ब्लॉगिंग में आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं हो सकती है और यहां पर आप बढ़िया आर्टिकल्स लिखकर, SEO का उपयोग करके, कंटेंट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि ब्लॉगिंग में केवल आर्टिकल लिखना ही नहीं होता है और आप ब्लॉगिंग में एक बढ़िया इनकम भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यहां पर आप बहुत ही कम निवेश के ऊपर एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं और कई बढ़िया ब्लॉगर्स तो महीने के लाखों रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप लोगों तक बढ़िया कंटेंट पहुंचा कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग एक बढ़िया तरीका है और यह काम आप अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से शुरू करके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग में आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू नहीं करते हैं और यहां पर आपको शुरुआत में मेहनत करनी पड़ती है। 

फिर आप बाद में जाकर ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस कौन सा है, तो ब्लॉगिंग एक बढ़िया विकल्प है। 

14. Cafe खोलकर पैसे कमाए 

चाय और कॉफी आजकल कौन नहीं पीता और कई लोग तो चाय के बिना रह भी नहीं सकते, इसलिए अगर आप 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं, तो कैफे का आईडिया बहुत ही बढ़िया है और यहां पर आप एक बढ़िया कैफे खोलकर चाय, कॉफी, snacks, जैसी चीजें बेच कर पैसे कमा सकते हैं और यह कैफे ज्यादातर स्कूल, कॉलेज या फिर किसी मार्केट के आसपास बहुत ही ज्यादा बढ़िया चलता है। क्योंकि लोग अपनी busy जिंदगी में से कुछ समय निकालकर शांत माहौल में बिताना चाहते हैं।

एक कैफे खोलने के लिए आपको एक बड़ी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी, लेकिन यह इन्वेस्टमेंट आपको कुछ ही सालों में डबल प्रॉफिट दे सकती है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए
Affiliate Marketing से पैसे कमाए

15. Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

इस डिजिटल जमाने में शायद एफिलिएट मार्केटिंग शायद सबसे ज्यादा बढ़िया बिना निवेश वाला बिजनेस आइडिया है, क्योंकि यहां पर आप बिना निवेश के लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से लोग कोरोना वायरस की वजह से घर बैठे-बैठे पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है। तो एफिलिएट मार्केटिंग का नाम कोई भी नहीं सकता है।

क्योंकि यहां पर आपको प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के पैसे मिलते हैं और कई लोग घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग करके 1 से रुपए 2 लाख भी कमा रहे हैं, लेकिन यहां पर आपका नेटवर्क बहुत ही ज्यादा बढ़िया होना चाहिए और फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे कि एक ब्लॉग बनाकर या फिर यूट्यूब चैनल पर, क्योंकि यह सबसे ज्यादा बढ़िया है और आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर भी एफिलिएट मार्केटिंग के पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के काम में आपको कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है, यहां पर आपको प्रोडक्ट की लिंक दी जाती है। जिसे आप शेयर कर के बेच सकते हैं और 10% का कमीशन कमा सकते हैं। 

16. Gym सेंटर खोलकर पैसे कमाए 

जैसा कि हमने आपको शुरुआत में भी बताया था कि लोग अपनी health के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, इसलिए अगर आप योगा सेंटर खोलकर पैसे की नहीं कमाना चाहते हैं, तो जिम एक और बहुत ही बढ़िया विकल्प है और लोग आजकल जिम में 1 से 2 हजार रुपए बहुत ही आसानी से खर्च कर देते हैं, इसलिए अगर आप 2022 में Exercise से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं, तो gym सेंटर एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

लेकिन एक जिम खोलने के लिए आपको बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी और जिम का सामान ही 30 से 40 लाख रुपए तक का आ सकता है। इसलिए अगर आप एक बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट करना नहीं चाहते हैं, तो जिम का बिजनेस शायद आपके लिए सही नहीं है और जो लोग एक बहुत बड़ी जमा पूंजी लगा सकते हैं, वह जिम खोलकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और जिम में आपको केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है और फिर आप जिंदगी भर पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि जिम तो corona की वजह से लगे हुए lockdown के समय में भी चल रही थी और लोग जिम की पेमेंट भी पूरी कर रहे थे, जिसकी वजह से आप gym खोलकर लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं और जिम आपके लिए एक पैसिव इनकम के source के तौर पर भी काम कर सकती है, क्योंकि यहां पर आपको खुद बैठकर सारा काम देखने की जरूरत नहीं है, आप किसी को पास 10 हजार रुपए का पूरा काम देखने के लिए लगा सकते हैं।

आप खुद जिम में एक बार निवेश करके जिंदगी भर passive income का फायदा उठा सकते हैं।

17. Ebook बेचकर पैसे कमाए 

यदि आप घर बैठे बिजनेस आईडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं, तो ईबुक लिखना एक बहुत ही बढ़िया स्मॉल बिजनेस है, जिसे शुरू करके आप पैसिव इनकम के तौर पर लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से लोग ईबुक लिखकर उसे फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेजॉन, जैसी वेबसाइट पर बेच रहे हैं और ईबुक का व्यापार बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, जिसमें आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है और आप बिना पैसा लगाए एक eBook लिख सकते हैं। 

साथ ही में, अगर आप लिखते हैं और आपके पास कई बढ़िया articles मौजूद है, तो आप उन लेखों का एक समूह बनाकर उसे कैनवा की मदद से एक eBook में बदल सकते हैं और फिर उसे अमेजॉन जैसी बेहतरीन वेबसाइट पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। eBook  लिखने का काम इतना ज्यादा बढ़िया है, कि आपको केवल एक बार मेहनत करने की जरूरत है और फिर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि यह आपके बिना किसी काम किए भी बिकती रहती है और आप नींद में भी पैसे कमाते रहते हैं, जिसकी वजह से बहुत से टैलेंटेड लोग अपनी फील्ड से जुड़ी हुई बढ़िया जानकारी eBook में डालकर उसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर बेचकर पैसे कमा रहे हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में ebook लिखकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा। 

18. Freelancing करके पैसे कमाए 

इस डिजिटल जमाने में फ्रीलांसिंग सबसे ज्यादा बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है और इसे शुरू करने के लिए आपको केवल Skill की जरूरत पड़ती है, आप किसी भी फील्ड में एक टैलेंटेड इंसान बन सकते हैं और फ्रीलांसिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। बहुत से लोग ब्लॉगर, वेबसाइट डिजाइनर, सोशल मीडिया मैनेजर बनकर फ्रीलांसिंग की वेबसाइट जैसे कि फाइबर और अपवर्क से पैसे पैसे कमा रहे हैं।

क्योंकि यहां पर आप घंटे के 100 से 200 डॉलर चार्ज कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से रोजाना तीन से 4 घंटे काम करके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और फ्रीलांसिंग का काम करने की सबसे बढ़िया बात यही है, कि आपको यहां पर किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं है। आप अब केवल अपनी skills और अनुभव की मदद से फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आप भी अपनी एक टीम बनाकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आप भरोसेमंद फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर, upwork, फ्रीलांसर, people per hour पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं और फ्रीलांसिंग एक बढ़ती हुई field है, जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

19. Interior Designer बनके पैसे कमाए 

बहुत से लोग जब घर लेते हैं, तो वह इंटीरियर डिजाइनिंग करवाने के लिए बढ़िया डिजाइनर्स को बुलाते हैं, जिन्हें इंटीरियर डिजाइनिंग की बेहतरीन जानकारी होती है और आजकल बहुत से लोग अपने हिसाब से घर डिजाइन करवाना चाहते हैं और वह डिजाइनिंग में हर बारीकी पर ध्यान देते हैं, तो अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग की बेहतरीन जानकारी है और आप यह सोच रहे थे कि 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं।

तो इंटीरियर डिजाइनिंग एक बहुत ही बढ़िया small बिजनेस का idea है, जिसमें आपको लोगों के घर और कमरे डिजाइन करने होते हैं और आप लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते हैं। आप इंटीरियर डिजाइनिंग में बाकी जानकारी के लिए यूट्यूब और गूगल का उपयोग कर सकते हैं और साथ ही में, आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करके एक बढ़िया इंटीरियर डिजाइनर बन सकते हैं।

Recycling करके पैसे कमाए
Recycling करके पैसे कमाए

20. Recycling करके पैसे कमाए

प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है और सरकार भी धीरे-धीरे प्लास्टिक पर बैन लगा रही है, लोग भी प्लास्टिक का उपयोग कम कर रहे हैं, जिसकी वजह से रीसाइक्लिंग की डिमांड देशभर में बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और स्वच्छ भारत अभियान की वजह से पूरे भारत देश को क्लीन करना हम जैसे लोगों की जिम्मेदारी बन गई है जिसकी वजह से रीसाइक्लिंग करने वाली कंपनियों की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। 

इसलिए अगर आप 2022 में चीजें रीसाइकिल करके पैसे कमाना चाहते हैं और आपके पास एक निवेश करने के लिए एक जमा पूंजी है। तो आप बिना किसी झिझक के recycling का बिजनेस रीसायकल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। रीसाइक्लिंग का बिजनेस बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, क्योंकि इसका भविष्य में भी रिसाइक्लिंग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाएगा और जो लोग रीसाइकिल का बिजनेस कर रहे हैं, वह इसमें एक बढ़िया प्रॉफिट कमा रहे हैं।

21. गाड़ी Rent पर देकर पैसे कमाए 

क्या आपके पास एक कार या फिर बाइक है, जिसकी मदद से आप पैसे कमाना चाहते हैं और जिसका आप बहुत कम उपयोग करते हैं, तो यह बिजनेस का आइडिया केवल आपके लिए है और आप अपनी गाड़ी भाड़े पर देकर या फिर रेंट पर देकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। इंटरनेट की मदद से यह काम बहुत ही ज्यादा सरल हो गया है और कई लोग जो कि दूसरे शहरों में पढ़ते हैं, वह दूसरों की गाड़ी रेंट पर लेकर चलाते हैं और जब वह लोग कहीं घूमने जाते हैं, तो वह स्कूटी रेंट पर ले लेते हैं या फिर कार रेंट पर लेते हैं।

तो अगर आपके पास एक बढ़िया vehicle है, जिसका आप बहुत ही कम इस्तेमाल करते हैं और जिसकी मदद से आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप किसी भरोसेमंद कंपनी को यह गाड़ी रेंट पर देकर पैसे कमा सकते हैं या फिर आप खुद ही यह गाड़ी ऑनलाइन रेंट पर देकर लोगों से पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, आप अपने शहर में पढ़ने वाले कॉलेज के छात्रों को भी अपनी गाड़ी रेंट पर देकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

22. Flower Decoration के काम से पैसे कमाए

जब बात 2022 में बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की आती है, तो फ्लावर डेकोरेशन का काम या फिर फूलों की सजावट का काम बहुत ही बढ़िया है, क्योंकि फूलों का उपयोग हमारे देश के हर भाग में किया जाता है और लोग चाहें किसी भी धर्म के हों, वह फूलों का उपयोग बहुत ही ज्यादा करते हैं। जिसकी वजह से वह त्योहारों पर और पब्लिक प्लेस में सजाने के लिए फ्लावर डेकोरेशन का काम करते हैं।

इसलिए अगर आप एक बढ़िया फ्लावर डिज़ाइनर हैं और फ्लावर डेकोरेशन का काम या फिर फूलों की सजावट का काम कर सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से त्योहारों पर और पब्लिक प्लेस पर फूलों की सजावट का contract ले सकते हैं और आप नए-नए फूलों के डिजाइनिंग के आइडिया के लिए गूगल या फिर यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यहां पर लोग लगातार नए और बेहतरीन तरीके डालते रहते हैं।

जिनकी मदद से आप अपनी फूलों की सजावट की कला को और भी निखार सकते हैं, फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि फूलों की सजावट से पैसे कमाने वाले सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है।

23. General Store से पैसे कमाए

हर इंसान रोजाना की जिंदगी का इस्तेमाल सामान लेने के लिए जनरल स्टोर का उपयोग करता है और लोग रोजाना जनरल स्टोर पर सामान खरीदने जाते हैं, जिसकी वजह से आप एक जनरल स्टोर खोलकर बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। क्योंकि यह ऐसा बिजनेस है, जो कि लोग कभी भी fail नही हो सकता है और लोग जब जनरल स्टोर खोलने की सोचते हैं। तो उन्हें लगता है, कि यह काम करने के लिए आपको एक बहुत बड़े निवेश की जरूरत पड़ेगी।

जो कि बिल्कुल भी सच नहीं है आप एक छोटा सा जनरल स्टोर हो सके हो सकते हैं और 30 से 50 हजार के इन्वेस्टमेंट करके एक बढ़िया जनरल स्टोर खोलकर long-term में इस बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं और जनरल स्टोर के काम में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ही बढ़िया रहता है, लेकिन यहां पर आपको एक बहुत ज्यादा समय देना पड़ता है, क्योंकि आप स्टोर को कभी भी खाली नहीं छोड़ सकते हैं। 

तो अगर आपके पास लगाने के लिए समय और पैसा दोनों ही है, तो आप एक जनरल स्टोर खोलकर 2022 में इस बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं।

24. App Development से पैसे कमाए 

जब बात 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की आती है। तो आप एप डेवलपमेंट को बिल्कुल भी नहीं भूल सकते हैं, क्योंकि इस डिजिटल जमाने में लोग हर चीज के लिए एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और बिना किसी निवेश के एक स्मॉल बिजनेस खोलना चाहते हैं, तो एप डेवलपमेंट का काम बहुत ही बढ़िया है और आप Udemy, गूगल और यूट्यूब की मदद से यह काम सीख सकते हैं।

फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर एप डेवलपमेंट का काम करके पैसे कमा सकते हैं या फिर आप लोगों को उनके मन चाहे फीचर वाला ऐप बनाकर दे सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। साथ ही में, एप डेवलपमेंट इंडस्ट्री एक growing industry है और फ्यूचर में भी आप इस field से पैसे कमा सकते हैं। 

25. Beauty Parlour खोलकर पैसे कमाए 

हमारे भारत देश में लगभग 65% से भी ज्यादा युवा रहते हैं और 2019 में भारत में ब्यूटी पार्लर का मार्केट 80 हजार करोड़ से भी ज्यादा का था और यह पिछले 2 साल में 100 करोड़ के आसपास आ गया है और कई लोग महीने में दो बार या फिर तीन बार भी ब्यूटी पार्लर जाकर फेशियल और मेकअप जैसी चीजें करवाते हैं, तो अगर आप 2022 में मेकअप या फिर ब्यूटी पार्लर के काम से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर सोच रहे थे कि 2022 में haircut करके पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है। 

तो ब्यूटी पार्लर खोलने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, यहां पर आपको किसी बढ़िया इंस्टीट्यूट से 3 से 6 महीने तक का ब्यूटी पार्लर कोर्स करना होगा और फिर आप एक ब्यूटी पार्लर खोलकर बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

26. Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए

बहुत से बिजनेस मैन और बड़ी कंपनियों के मालिक वर्चुअल असिस्टेंट ढूंढते रहते हैं और वह वर्चुअल असिस्टेंट को एक बढ़िया वेतन देने को तैयार रहते हैं, इसलिए अगर आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसे कमाना चाहते हैं और 2022 में इस बढ़िया बिजनेस आइडिया से एक बेहतरीन इनकम बनाना चाहते हैं, तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब ढूंढ सकते हैं और यह काम करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

आप वर्चुअल असिस्टेंट का काम करने के लिए वर्क इंडिया, अपवर्क, जैसी बढ़िया वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब ढूंढ सकते हैं और वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब में सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब बहुत ही आसानी से अपने घर पर बैठे-बैठे कर सकते हैं और महीने के 30 से 40 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

Public Speaker बनके पैसे कमाए 
Public Speaker बनके पैसे कमाए 

27. Public Speaker बनके पैसे कमाए 

यदि आप लोगों तक अपनी बात बहुत ही बढ़िया तरीके से पहुंचा सकते हैं और आपके पास communication skills  हैं, तो आप पब्लिक स्पीकिंग करके भी एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं और पब्लिक स्पीकर बनने के लिए आपको बढ़िया नॉलेज होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। साथ ही में, कम्युनिकेशन स्किल भी पब्लिक स्पीकिंग का एक बहुत ही जरूरी भाग है, जिसकी बिना आप पब्लिक स्पीकिंग नहीं कर सकते हैं और यदि आपके पास टैलेंट के साथ में कम्युनिकेशन स्किल है। 

तो आप एक बहुत ही बढ़िया पब्लिक स्पीकर बन सकते हैं और कई फेमस पब्लिक स्पीकर्स महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा लेते हैं। आप पब्लिक स्पीकिंग में दूसरों को अपनी बात समझाकर पैसे कमाते हैं और यहां पर आप लोगों को पब्लिक स्पीकिंग सिखाकर भी पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि कई पब्लिक स्पीकर लोगों को यह सिखाते हैं, कि दूसरों से किस तरह से बात करनी है या फिर conversation शुरू कैसे करें, लोगों के emotions को कैसे समझें, आदि।

जिसकी वजह से पब्लिक स्पीकिंग इस नए जमाने में पैसे कमाने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया field है और जब बात 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की आती है, तो आप पब्लिक स्पीकिंग को बिल्कुल भी नहीं भूल सकते।

28. Voice Over करके पैसे कमाए 

वॉइस ओवर हमारे जीवन का एक बहुत जरूरी भाग बन गया है और लोग केवल अपनी वॉइस से ही सारे काम करना चाहते हैं। साथ ही में, फ्यूचर में भी वॉइस ओवर का काम बहुत ही ज्यादा बड़ा बनने वाला है, क्योंकि लोग अपने comfort की वजह से वॉइस ओवर डिवाइसेज, जैसे कि एलेक्सा का इस्तेमाल करते हैं और लोग अपनी आवाज से ही सारे काम करना पसंद करते हैं।

तो अगर आपके पास वॉइस ओवर का टैलेंट है और अगर आप यह सोच रहे थे कि अपनी आवाज से 2022 में पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो वॉइस ओवर का काम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। जहां पर आप घर बैठे-बैठे वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है, जिसकी वजह से हमारा काम बहुत ही ज्यादा बढ़िया है।

लेकिन वह काम करने के लिए आप की आवाज clear होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसलिए अगर आपके पास वॉइस ओवर का टैलेंट है, तो फिर आप अपने टैलेंट की मदद से वॉइस ओवर कर सकते हैं और एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं।

29. Event Management से पैसे कमाए 

भारत में हर जगह कोई ना कोई त्यौहार बनता है और लोग नए-नए events करवाते रहते हैं, जिसकी वजह से आप 2022 में इवेंट मैनेजमेंट के काम में पैसे कमा सकते हैं और यह बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडिया है, जिसकी मदद से महीने के 50 हजार रुपए भी कमा सकते हैं और यहां पर सबसे बढ़िया बात यह है, कि आपको कोई ज्यादा बड़ा काम करने की जरूरत नहीं है और साथ ही में, आपको निवेश करने की भी ज्यादा जरूरत नहीं है।

आप 10 से 20 हजार रुपए का निवेश करके एक इवेंट मैनेजर बन सकते हैं और यह काम कोई भी कर सकता है, चाहें आप कोई कॉलेज स्टूडेंट हो या फिर एक ग्रैजुएट। इवेंट मैनेजमेंट के काम में आप बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और आप एक बढ़िया इवेंट मैनेजर बनने के लिए एक कोर्स भी कर सकते हैं, जिसके बाद आप एक प्रोफेशनल मैनेजर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

30. Social Media Marketing से पैसे कमाए 

इस डिजिटल जमाने में लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं, जिसकी वजह से कई लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करके पैसे कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह एक growing industry है और जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि लोग सोशल मीडिया पर अपना बहुत सारा समय बताते हैं।

जिसकी वजह से आप अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनी शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन यह बिजनेस बड़ा बनाने में थोड़ा समय लगता है और सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको एक रुपए भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही में, आप कई ऑनलाइन courses करके एक बढ़िया सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

32. Tour Guide बनके कैसे कमाए 

अगर आपके घर के पास कोई बढ़िया tourist destination या फिर घूमने की जगह है, जहां पर बहुत से लोग आना पसंद करते हैं और आप लोगों से बढ़िया तरीके से communicate करना जानते हैं, तो आप टूर गाइड बनकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। लेकिन टू राइड बनने के लिए आपको अपने आसपास की जगहों के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और जिन लोगों को इतिहास के बारे में बढ़िया जानकारी है, वह टूर गाइड बनकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

क्योंकि तौर गाइड का काम करने के लिए आपको केवल जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। साथ ही में, टूर गाइड बनने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आपसोच रहे थे कि इतिहास की जानकारी से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो टूर गाइड एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, जिसमें आप केवल अपनी नॉलेज के दम पर पैसे कमा सकते हैं।

33. E-commerce वेबसाइट से पैसे कमाए 

जब बात ई-कॉमर्स की आती है, तो हमारे मन में amazon, flipkart, snapdeal जैसी बड़ी-बड़ी कंपनी आती हैं, जो कि केवल अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट बेचकर लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा लेती हैं और यहां पर आपको केवल एक वेबसाइट में निवेश करने की जरूरत पड़ती है और आप दूसरी वेबसाइट के प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट पर लिंक करके बेच सकते हैं। आप अमेजॉन सेलर या फिर फ्लिपकार्ट सेलर बनकर भी पैसे कमा सकते हैं।

जैसे ही कोई कस्टमर किसी प्रोडक्ट के लिए आपको ऑर्डर देता है, तो आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जाकर उसको खरीद लेते हैं और फिर कस्टमर का address वहां पर डाल देते हैं, ऐसे में आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट बेचकर पैसे भी कमा लेते हैं। यहां पर पैसे कमाने की कोई भी limit नहीं है और बहुत से तो अपनी e-commerce वेबसाइट पर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आपसोच रहे थे कि e-commerce से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन सा है, तो e-commerce reseller आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

34. Stock Market Se Paise Kamaye

जब बात 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की हो रही है, तो स्टॉक मार्केट को हम कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि यह एक बहुत बड़ा मार्केट है, जिसमें आप करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं, लेकिन यहां पर risk भी बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है और  स्टॉक मार्केट में आपको तभी पैसा लगाना चाहिए, जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो और जैसे कि Warren Buffett, जो कि दुनिया की सबसे ज्यादा अमीर आदमियों में से एक हैं। वह यह बोलते हैं कि, “बहुत से लोग जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन कोई भी इंसान धीरे पैसे नहीं कमाना चाहता है।” 

इस बात का मतलब है, कि लोग बहुत जल्दी स्टॉक मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी ही नहीं है और वह स्टॉक्स पर बिना किसी research करें पैसे लगा देते हैं। फिर जब उन्हें घाटा हो जाता है, तो वह स्टॉक मार्केट को दोष देते हैं और लोगों को यह बताते हैं, कि स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना जुआ है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जिन लोगों को स्टॉक मार्केट के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी है वह स्टॉक मार्केट से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप 2022 में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने का बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं, तो स्टॉक मार्केट एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है, जहां पर आप लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

35. Fast Food Van से पैसे कमाए

आज के समय में लोग फास्ट फूड वैन से खाना खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और बच्चे हों या फिर बूढ़े, आजकल हर इंसान फास्ट फूड वैन के खाने का दीवाना बन गया है और लोग फास्ट फूड वैन के पिज़्ज़ा और बर्गर खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि वह डोमिनोस और मैकडॉनल्ड के बर्गर के मुकाबले ज्यादा सस्ते होते हैं और उनका taste भी कुछ लोगों को बहुत ज्यादा बढ़िया लगता है और सबसे बड़ी बात तो ये यह है कि वह खाना middle class लोगों के बजट में रहता है। 

इसलिए अगर आप 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी ढूंढ रहे हैं, तो फास्ट फूड वैन एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। क्योंकि यह एक कम निवेश वाला बिजनेस है, जिसमें आपको बहुत कम निवेश करने की जरूरत पड़ती है, यहां पर केवल आपको एक vehicle पड़ती है, जिसमें आप सारा सामान लगाकर चीजें बना सकते हैं और बेच सकते हैं। फास्ट फूड वैन की सबसे बढ़िया बात यही है, कि आप इसे कहीं पर भी बनाकर बेच सकते हैं और वैन को ज्यादा से ज्यादा लोकेशन पर ले जाकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

36. Podcast से पैसे कमाए 

जब बात 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की हो रही है। तो podcasting को हम कैसे भूल सकते हैं, क्योंकि यह एक बहुत ही ज्यादा जल्दी grow करने वाली इंडस्ट्री है, जो 2017 से भारत में एक बड़े स्तर पर ग्रो कर रही है और कई लोग बढ़िया पॉडकास्ट प्लेटफार्म जैसे कि स्पॉटिफाई पर लोग रोजाना पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं और पॉडकास्ट शुरू करने की सबसे बढ़िया बात यह है, कि यहां पर आपको बिल्कुल भी निवेश नहीं करना पड़ता है 

एक podcasting चैनल शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से बिल्कुल भी पैसे नहीं लगाने पड़ते हैं और आप मुफ्त में एक पॉडकास्ट का चैनल खोलकर रोजाना पॉडकास्ट डाल सकते हैं और फिर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

37. Mobile Repair करके पैसे कमाए

आजकल लोग नए-नए मोबाइल खरीदते रहते हैं, जिसकी वजह से वह बहुत जल्दी अपने मोबाइल तोड़ लेते हैं और लोग अपने मोबाइल को ढंग से नहीं रख पाते हैं और लोग मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानों पर जाकर लगातार अपने मोबाइल ठीक करवाते रहते हैं और बहुत से लोगों के हाथ में तो मोबाइल टिकता ही नहीं है, क्योंकि वह कहीं ना कहीं अपना मोबाइल जरूर गिरा देते हैं और बढ़िया मोबाइल रिपेयरिंग दुकान ढूंढते हैं, जो उनकी मदद कर सके और यदि आपके पास मोबाइल रिपेयर करने का हुनर है।

यदि नही तो क्या आप कुछ ऐसे लोगों को जानते हैं जिनके पास मोबाइल रिपेयर करने का टैलेंट है? अगर हां, तो आप उनकी मदद कर सकते हैं और आप दोनों ही पैसे कमा सकते हैं। आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते हैं और और आप उन लोगों को नौकरी देकर सारा सामान और कस्टमर के मोबाइल दे सकते हैं, जिसके बीच में आपको केवल सामान का खर्चा और दुकान का खर्चा देना होगा। इसलिए अगर आपके पास एक छोटी सी जमापूंजी है।

जिसे लगाकर आप मोबाइल का बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से काम कर सकते हैं और फिर कुछ ही महीनों में आपका प्रॉफिट लाखों में हो सकता है।

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस आईडियाज इन हिंदी कौन सा है, क्योंकि हमने आपको 2022 में सबसे बढ़िया बिजनेस के तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं और इन तरीकों के अलावा भी कई बढ़िया आईडिया हैं और आप इस लिस्ट में किसी भी बिजनेस आईडिया का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

FAQs about Business Ideas in Hindi

सबसे सफल बिजनेस कौन सा है? | कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

जब बात सबसे ज्यादा सफल बिजनेस की आती है, तो मेडिकल स्टोर और ऑटो मोबाइल रिपेयर का काम बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और आप इन दोनों ही businesses में लाखों रुपए कमा सकते हैं। क्योंकि कोरना वायरस के समय में मेडिकल स्टोर का बिजनेस बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और लोग छोटी से छोटी चीज के लिए दवाइयां खरीद रहे हैं।

जहां तक ऑटो मोबाइल रिपेयर की दुकान की बात आती है, तो लोग गाड़ियां भी बहुत ही ज्यादा खरीद रहे हैं। 2020 तक हर दूसरे घर में तीन से चार गाड़ियां थी, जिसकी वजह से लोगों को रिपेयरिंग की दुकान की जरूरत बहुत ज्यादा पड़ती है, क्योंकि वह गाड़ियों की service करवाना चाहते हैं और जब भी कोई गाड़ी खराब हो जाती है या फिर एक्सीडेंट हो जाता है।

तो लोग ऑटोमोबाइल रिपेयर की दुकान पर ही जाते हैं और इन दोनो ही बिजनेस आइडियाज में आपका profit लाखों मे होता है।

30000 में कौन सा बिजनेस करें?

यदि आपके पास 30,000 की जमा पूंजी है, तो आपस में कई बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसे की किराने की दुकान, साइबर कैफे और कुछ बिजनेस तो ऐसे भी हैं, जो आप बिना निवेश के शुरू कर सकते हैं। जैसे कि फ्रीलांसिंग और एफिलिएट मार्केटिंग। इसलिए अगर आपके पास 30 हजार रुपए हैं, तो आप मोबाइल रिपेयर की दुकान भी खोल सकते हैं और लोगों के मोबाइल रिपेयर करके एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं और किराने की दुकान का बिजनेस तो इतना ज्यादा evergreen है कि आप उसे कहीं पर भी खोलकर महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

यदि आप गांव में बिजनेस करना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद है जैसे कि आप गांव में खाद और बीज का बिजनेस कर सकते हैं, आप गांव में बैठे-बैठे freelancing करके भी पैसे कमा सकते हैं और आप मोबाइल रिपेयर की दुकान खोल कर भी एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। क्योंकि बहुत से लोग मोबाइल ठीक करवाने के लिए गांव से शहर आते हैं, तो अगर आप गांव में भी एक मोबाइल रिपेयर की दुकान खोल लेंगे। तो आपको एक बढ़िया टारगेटेड ऑडियंस मिल जाएगी, जिनसे आप एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं।

सबसे सस्ता धंधा कौन सा है?

जब बात सबसे सस्ते धंधे की होती है, तो हमारे दिमाग में केवल एक ही आता है और वह कैटरिंग का बिजनेस होता है। क्योंकि लोग आजकल शादियों में और घर के छोटे फंक्शंस में भी लोग कैटरिंग करने वालों को बुलाते हैं और उन्हें एक बढ़िया अमाउंट देने को तैयार रहते हैं, तो अगर आप 2022 में सबसे सस्ता ढूंढा धंधा ढूंढ रहे हैं।

आपको निवेश  करने की जरूरत ना पड़े या फिर आपको किसी भी skill की जरूरत ना पड़े और उससे करके आप एक बढ़िया इनकम कमा सकें। तो कैटरिंग का बिजनेस एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, जिसे आप बिना निवेश के शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह बिजनेस करने के लिए आपको थोड़ी सी publicity करने की जरूरत पड़ेगी।

2 लाख रुपये में कौन सा बिजनेस कर सकते है?

2 लाख रुपए में आप कई तरह के बिजनेस खोल सकते हैं, जैसे कि आप स्पेयर पार्ट की दुकान, मेडिकल खोल खोल कर, साइबर कैफे या फिर एक टीचिंग institute खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं और teaching institute के बिजनेस में आपको केवल एक class या institute का खर्चा उठाना पड़ता है और टीचरों की वेतन देनी पड़ती है।

फिर आप एक टीचिंग इंस्टीट्यूट में बच्चों को पढ़ाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और यहां पर आपको केवल one-time investment करनी पड़ती है, जिसका फायदा आप सालों तक उठा सकते हैं। 

अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

अपना खुद का व्यवसाय या बिजनेस शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप किस तरीके का बिजनेस करना चाहते हैं और किस फील्ड से जुड़ा हुआ व्यवसाय करने में रुचि रखते हैं और फिर आपको यह देखना होगा कि आपके पास निवेश करने के लिए कितने पैसे हैं। क्योंकि बहुत से लोगों के पास बिजनेस में निवेश करने के लिए एक बड़ा अमाउंट नहीं होता है, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि कई ऐसे बिजनेस हैं, जोकि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते हैं। जैसे कि अपनी एफिलिएट मार्केटिंग, वर्चुअल असिस्टेंट, आदि और फिर आपको अपने बिजनेस से जुड़ी हुई कुछ जरूरी चीजें सीखनी होंगी। जैसे कि अगर आप एक ब्लॉगर बनाते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई कई चीजें सीखनी होंगी। जैसे कि कंटेंट राइटिंग, मार्केटिंग, कीवर्ड planning, आदि।

कम पूंजी में कौन सा बिजनेस अच्छा होगा?

कम पूंजी में आप कई तरह के बिजनेस खोल सकते हैं। जैसे कि साइबर कैफे, किराने की दुकान, टूर गाइड, केटरिंग का बिजनेस, आदि।

घर बैठे कौन सा काम किया जा सकता है?

घर बैठे-बैठे आप कई तरह के काम कर सकते हैं जैसे कि ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ड्रॉपशिपिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन ट्यूटोरिंग और ज्यादातर कामों में आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। कई काम तो आप केवल अपने टैलेंट के दम पर शुरू कर सकते हैं और घर बैठे बैठे एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

शहर में कौन सा बिजनेस करें?

शहर में आप कई तरीके की बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसे कि मेडिकल स्टोर खोलना, व्हीकल रिपेयर करना, स्पेयर पार्ट बेचना, कैटरिंग का बिजनेस करना, टूर गाइड बनकर लोगों की मदद करना और भी कई बिजनेस ऐसे business हैं, जिनकी मदद से आप शहर में पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप किस चीज में रुचि रखते हैं और फिर आप उस फील्ड से जुड़ा हुआ बिजनेस शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

कौन से धंधे में सबसे ज्यादा फायदा है? | Most Profitable Business in India कौन सा है?

जब बात धंधे में प्रॉफिट के आती है, तो ऑटो मोबाइल रिपेयर और मेडिकल स्टोर का नाम सबसे ज्यादा ऊपर होता है। क्योंकि यहां पर आप एक बढ़िया प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते हैं, बहुत से लोगों को दवाइयों की कीमत या फिर भी vehicle के पार्ट्स की कीमत के बारे में जानकारी नहीं होती है और कई व्हीकल रिपेयर करने वाले लोग और दवाइयां दवाइयां बेचने वाले लोग इन दोनों ही चीजों के दाम बढ़ा कर बेच देते हैं और इसके बारे में लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।

अगर आप सबसे बढ़िया प्रॉफिट वाला बिजनेस करना चाहते हैं, तो मेडिकल स्टोर और ऑटो मोबाइल रिपेयर बिजनेस बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

महिलाएं घर बैठे-बैठे कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, ट्यूटरिंग, ई-कॉमर्स वेबसाइट, आदि और महिलाएं फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर और अपवर्क पर अपनी skill के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं।

स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमाए? | भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आप एक छात्र हैं और आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जिनमें से सबसे बढ़िया फ्रीलांसिंग और ब्लॉगिंग है, आप इन दोनों ही कामों को बहुत ही कम निवेश के साथ में कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग के काम में तो आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है। आप केवल अपनी स्किल के ऊपर फ्रीलांसिंग का काम करके घर बैठे कैसे कमा सकते हैं।

आय के निष्क्रिय स्रोत (Passive Income) उत्पन्न करने के लिए व्यावसायिक विचार (Business Ideas) क्या हैं?

पैसिव इनकम कमाने के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया इबुक लिखना और कोर्स बनाना हो सकता है। क्योंकि यहां पर आपको केवल एक बार बढ़िया ebook या फिर कोर्स बनाना पड़ता है और फिर आप घर बैठे पैसिव इनकम कमा सकते हैं और इन कामो में आपको बिलकुल भी निवेश नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपकी ebook या course बहुत ही ज्यादा बढ़िया होना चाहिए, तभी लोग उसे खरीदेंगे और फिर आप नींद मे भी पैसे कमाते रहते हैं।

क्या आप कुछ ऐसे रोचक व्यावसायिक विचार (Business ideas) साझा कर सकते है जो सफलतापूर्वक संचालित हो रहे है? | क्या आप कोई लाभदायक बिजनेस आइडिया जानते हैं?

कई ऐसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज हैं, जिनमे आप सफलता पा सकते हैं और जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं। आप ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, जैसे बढ़िया काम करके एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं और यहां पर आपके पास अपने काम का सारा control होता है और आप इन कामों को अपने pace पे कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग जैसे कमा मे आप अपनी मेहनत के हिसाब से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में ऐसी कौनसी बातें हैं जो आपको कोई नहीं बताता?

बहुत से लोग अपनी जॉब छोड़ कर या फिर दूसरे काम छोड़कर एक बिजनेस शुरू कर देते हैं। लेकिन बिजनेस के बारे में कई ऐसी चीजें हैं, जो बहुत से लोगों को नही मालूम होते हैं। जैसे कि आपके बिजनेस मे सबसे ज्यादा मेहनत आप करते हैं और आप अपने नीचे काम करने वाले लोगों से ज्यादा काम expect नहीं कर सकते हैं, क्योंकि वह आपका बिजनेस है और आपका dream है।

तो आपसे ज्यादा उसमे कोई भी मेहनत नहीं कर सकता। बिजनेस में आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और जब आपका बिजनेस शुरू होता है, तो आपको loss भी उठाना पड़ता है। क्योंकि शुरुआत में लोगों को आप के ब्रांड के बारे में जानकारी नहीं होती है और ब्रांड बनाने के लिए आपको समय और पैसा दोनों लगाना पड़ता है। इसलिए अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं, तो आपको इन बातों को ध्यान मे जरूर रखना चाहिए।

निष्कर्ष about Business Ideas in Hindi

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि सबसे बढ़िया बिजनेस आइडियाज इन हिंदी कौन से हैं या फिर 2022 में Best Business Ideas in Hindi कौन से हैं और साथ ही में, हमने आपको बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है, जिसकी मदद से आप 2022 में बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Business Ideas in Hindi) के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी बिजनेस आइडियाज से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी मिल सके।

हमारे ब्लॉग के इस article ki अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1740

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

4 Comments

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.