Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye

Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye या फोटो सेल करके पैसे कमाए, बेस्ट फोटो सेलिंग एप, पैसे का फोटो, फोटो कैसे बेचे, पैसे की फोटो डाउनलोड, पैसा कमाने वाला ऐप, photo se paise kaise kamaye, photo bechkar paise kaise kamaye, फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए, फोटो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए, photo editing se paise kaise kamaye, आसानी से पैसे कैसे कमाए, बढ़िया फोटोस कैसे खींचे।

क्या आप ऑनलाइन फोटोस बेचकर पैसा महीने के 50 हजार से 70 हजार रुपए कमाना चाहते हैं?

दोस्तों हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फोटो सेल करके पैसा कैसे कमाए या फिर फोटो बेचकर पैसा कैसे कमाए और साथ ही में हम आपको फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देंगे।

आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को ढंग से पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए। 

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊
फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए?
फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए? | Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye

फोटो सेल करके पैसे कमाने के लिए आपको कई वेबसाइट्स मिल जाएंगी, लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप ऐसी फोटो कैसे खींचे जो उन वेबसाइट्स पर बिकती हो और बहुत से लोग या गलती कर देते हैं। वह सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर फोटोस बेचने की कोशिश करते हैं। लेकिन वह बढ़िया फोटोस नहीं खींचते हैं।

जिसकी वजह से उनकी फोटोस फोटो सेलिंग वेबसाइट पर नहीं बिकती है और वह फोटो सेल करके पैसे नहीं कमा पाते हैं। लेकिन फोटो सेल करके पैसे कमाने का सही तरीका क्या होता है?

  • बढ़िया photos click कीजिए: सबसे पहले तो आपको बहुत ही बढ़िया और अच्छी quality की फोटोस खींचनी होंगी, यह फोटोस आप professional कैमरा या फिर फोन के कैमरा से भी खींच सकते हैं। लेकिन फोटोस बहुत ही बढ़िया आनी चाहिए और आप जो भी टॉपिक उसके अंदर दिखाना चाहते हैं, वह ढंग से दिखना चाहिए।
  • फोटो सेलिंग वेबसाइट पर Contributor Account बनाइए: बढ़िया फोटोस खीचने के बाद आपको trusted फोटो सेलिंग वेबसाइट पर कंट्रीब्यूटर अकाउंट बनाना होगा और यह अकाउंट बनाने का बटन आपको उस वेबसाइट के लॉगइन पेज पर ही मिल जाएगा।
  • फोटो सेल करने के लिए उन वेबसाइट्स पर डालिए: उसके बाद आपने जो बढ़िया फोटोस click करी हैं, वह आपको उन वेबसाइट्स पर डालनी होगी और यह काम आप बिना कोई पैसा दिए कर सकते हैं, अगर कोई फोटो सेलिंग वेबसाइट आपसे इस काम के पैसे मांगती है, तो आपको एक beginner के तौर पर वहां अपनी फोटोस नही डालनी चाहिए।
  • फोटो सेल होने पर आपको पैसे मिलेंगे: जब आपकी डाली गई फोटो उस वेबसाइट पर बिकती है, तो उस वेबसाइट का मालिक अपना कमीशन लेकर बाकी पैसा आपको दे देता है और इसी तरीके से आप ऑनलाइन फोटोस बेचकर महीने के 50 से 70 हजार रुपए कमा सकते हैं और ज्यादा पैसे कमाने के लिए कई वेबसाइट्स पर अपनी फोटोस डाल सकते हैं। 

फोटोज बेचकर ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप कई popular और trusted वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको अब बताएंगे।

सबसे बढ़िया Photo Selling Website कौन सी है?
सबसे बढ़िया Photo Selling Website कौन सी है?

सबसे बढ़िया Photo Selling Website कौन सी है? | ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें? 

आज के समय में आप कई वेबसाइट का इस्तेमाल करके फोटोस बेच सकते हैं और बहुत सी ऐसी बढ़िया वेबसाइट हैं,  जोकि टॉप फोटो सेलिंग वेबसाइट्स में आती हैं और कई लोग इन फोटो सेलिंग वेबसाइट की मदद से महीने के 50 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं और professional photographer बन कर एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं।

वह भी अपने घर पर बैठे-बैठे फोटोस डालकर, तो अगर आप भी बढ़िया फोटोस खींचना जानते हैं और उन फोटोस को बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप इन ट्रस्टेड और सबसे बढ़िया फोटो सेलिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि बेस्ट फोटो सेलिंग वेबसाइट 2022 होंगी।

1. Shutterstock पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

जब बात फोटो सेल करके पैसे कमाने की आती है, तो सबसे ज्यादा पॉपुलर और ट्रस्टेड वेबसाइट शटरस्टॉक है, यह एक अमेरिकन कंपनी है और शटरस्टॉक पर 270 मिलियन से भी ज्यादा स्टॉक फोटोज अवेलेबल हैं, जिनका इस्तेमाल लोग 24 घंटे करते रहते हैं और यहां पर स्टॉक फोटोज के अलावा वीडियोस और graphics भी मौजूद हैं। 

साथ ही में, यहां पर रोजाना 2.5 लाख से भी ज्यादा स्टॉक ऐड होता है और यह वेबसाइट 150 देशों में फोटो सेलिंग और बायिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है।

साथ ही में शटरस्टॉक पर 6.50 लाख से भी ज्यादा कंट्रीब्यूटर्स मौजूद हैं, जो रोजाना नई हाई क्वालिटी और बढ़िया इमेजेस डालकर पैसे कमाते हैं और शटरस्टॉक पर फोटोस बेचकर पैसा कमाने के लिए आपको इस साइट में एक कंट्रीब्यूटर के तौर पर जोड़ना होगा।

यह काम करने के लिए सबसे पहले आपको शटरस्टॉक की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा, फिर आपको सारी details भरने के बाद, सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आप अपने फोटोस इसमें ऐड करके PayPal या Moneybookers की मदद से अपने बैंक अकाउंट में कमाए गए पैसे को निकाल सकते हैं।

इन फायदों की वजह से ही शटरस्टाक हमारी बेस्ट फोटो सेलिंग वेबसाइट 2022 की लिस्ट में सबसे ऊपर है।

2. Adobe Stock पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

एडोब स्टॉक इमेज एक बहुत ही ज्यादा फेमस और ट्रस्टेड फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जहां पर आप एचडी फोटोस और मुफ्त में इमेजेस खरीद और बेच सकते हैं, साथ ही में इस वेबसाइट पर 3D इमेजेस, 4K वीडियोस और editorial templates भी मौजूद है, जिनका इस्तेमाल दुनिया भर में लोग कर रहे हैं। साथ ही में दुनिया के सबसे ज्यादा बड़े बिजनेस एडोब स्टॉक इमेजेस से फोटोस खरीदते हैं। 

यहां पर कई बढ़िया फोटोग्राफर हैं, जो रोजाना फोटोस अपलोड करते हैं और एडोब स्टॉक इमेज से पैसा कमाने के लिए आपको एडोब स्टॉक कंट्रीब्यूटर बनना होगा और सारी details भरने के बाद, आपको अपना एडोब अकाउंट वेरीफाई करना होगा।

फिर आप स्टॉक इमेजेस को अपलोड कर सकते हैं और इमेजेस को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। साथ ही में इस वेबसाइट से कमाए गए पैसे को आप PayPal की मदद से सीधे बैंक खाते में निकाल सकते हैं।

3. iStock पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

आईस्टॉक फोटो भी एक popular फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जहां पर आप ऑनलाइन फोटोस बेचकर पैसा कमा सकते हैं और यहां पर आप मुफ्त में registration कर सकते हैं। लेकिन आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स देने पड़ते हैं, जिसके बाद आप आईस्टॉक फोटो की वेबसाइट पर अपने फोटोस को ऐड कर सकते हैं और जैसे ही वह फोटोस बिकेंगी। 

तो आपको यहां पर कुछ परसेंटेज मिलता है, जिसे आप सीधे PayPal की मदद से अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं।

4. Alamy पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

Alamy एक stock photography की वेबसाइट है, जोकि 1999 में लॉन्च हुई थी और यह एक ट्रस्टेड वेबसाइट है। जहां पर रोजाना लाखों फोटोस अपलोड व सेल हो रही हैं, साथ ही में alamy से पैसा कमाने के लिए भी आपको एक कंट्रीब्यूटर के तौर पर register करना पड़ता है और फिर आप कैमरे या फिर मोबाइल से खींची गई फोटो को अपलोड कर सकते हैं और alamy की वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन यहां पर पैसा कमाने के लिए, आपकी फोटोस alamy द्वारा approve होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है और अगर वह अप्रूव नही हो है, तो आप उस फोटो को अपलोड नहीं कर पाते हैं। तो ऐसे में जब आपकी डाली गई फोटो को कोई इंसान alamy की वेबसाइट से डाउनलोड करता है, तो आपको उस फोटो के प्राइस का 40 से 50% commission मिलता है।

आप alamy की वेबसाइट पर जितनी ज्यादा फोटो अपलोड करेंगे, आप यहां पर फोटोस बेचकर उतना ही ज्यादा कमा सकेंगे।

ImagesBazaar पर फोटो सेल करके पैसे कमाए
ImagesBazaar पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

5. ImagesBazaar पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

इमेजेस बाजार एक भारत की फेमस  इमेज सेलिंग वेबसाइट है और यहां पर भी पैसा कमाने के लिए आपको एक कंट्रीब्यूटर बनना पड़ता है और अपने sample इमेजेस बाजार की ईमेल पर डालनी पड़ती है।

इमेजेस बाजार पर फोटोस बेचने के लिए आपको पहले वहां से अप्रूव होना पड़ता है, साथ ही में, आप अपने portfolio को 011- 6654 5450 पर कॉल करके अपने अप्रूवल के साथ में देख सकते हैं।  

जब आप अपूर्व हो जाते हैं, तो आप इमेजेस बाजार की वेबसाइट पर हर फोटो के 50% से भी ज्यादा कमीशन के तौर पर कमा सकते हैं और साथ ही में, बाकी वेबसाइट के मुकाबले यह वेबसाइट आपको ज्यादा कमीशन भी देती है और आप इमेजेस बाजार की वेबसाइट से महीने के 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन इमेज बाजार की वेबसाइट पर अप्रूवल मिलने में थोड़ा समय लगता है और कई लोगों को इमेजेस बाजार की साइट पर अप्रूवल नही मिलता है।

6. 123RF पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

क्या आप 2022 में बढ़िया फोटोस खेचकर बेचना चाहते हैं, तो एक बार 123आरएफ की वेबसाइट जरूर चेक कीजिए, क्योंकि यहां पर आप स्टॉक इमेजेस, ऑडियो और वीडियोस बेचकर पैसा कमा सकते हैं। साथ ही में यहां पर आप कंट्रीब्यूटर बन के फोटोस पर 30 से 60% तक का कमीशन कमा सकते हैं।

जब आप 123आरएफ की साइट पर 1 हजार से ज्यादा फोटोस डाल देते हैं, तो आपका कमीशन 30% से ज्यादा बढ़ जाता है। मतलब की 1 हजार फोटोस के अंदर आपका कमीशन 30% होता है।

जबकि 1 हजार से ज्यादा फोटोस बढ़ जाने के बाद आपका commission 60% तक हो जाता है। जो कि बहुत ही ज्यादा है और मार्केट में कोई भी वेबसाइट आपको इतना ज्यादा कमीशन नहीं दे रही है। 

लेकिन यह वेबसाइट आपको शुरुआत में केवल 30% ही कमीशन देती है, तो अगर आप ज्यादा इमेजेस डाल सकते हैं, तो आप 123आरएफ की वेबसाइट से ज्यादा कमीशन कमा सकते हैं और यहां पर आपको 50 डॉलर से ज्यादा पैसे करने पड़ते हैं, जिसको फिर आप PayPal, Skrill या फिर पायनियर की मदद से अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं।

7. 500px पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

500px के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है, लेकिन आप यहां पर भी फोटोस ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं और 500px की वेबसाइट टॉप फोटो सेलिंग वेबसाइट्स में आती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस वेबसाइट के बारे में मालूम है।

क्योंकि यहां पर sign up करने के लिए आपको थोड़े पैसे देने पड़ते हैं और उसके बाद ही आप 500px की वेबसाइट पर फोटो अपलोड कर सकते हैं। 

यहां पर आपको शुरुआत में पैसे देने पड़ते हैं, जो कि हर फोटोग्राफर करना नहीं चाहता है। तो अगर आप फोटोग्राफी में नए हैं और आप फोटोस बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट को शुरुआत में इस्तेमाल ना करें। लेकिन जब आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन जाए और एक बढ़िया इनकम कमाने लगे, तो आप इस वेबसाइट को इस्तेमाल जरूर करें।

क्योंकि 500px की साइट सबसे बढ़िया वेबसाइट में से एक है और यहां पर साइन अप करने के बाद आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और कई लोग तो 500px की साइट से 40 हजार रुपए हर महीने तक भी कमा रहे हैं।

8. Dreamstime पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

ड्रीमस्टाइम की वेबसाइट के बारे में लगभग हर फोटोग्राफर को मालूम है और यहां पर आप स्टॉक फोटोज के साथ में वीडियो और ऑडियो भी बेच सकते हैं और महीने के 30 से 40 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर फोटोस बेचने के लिए आपकी इमेज JPEG format में होनी चाहिए और उसका resolution 3 megapixels के ऊपर होना चाहिए। 

तभी आप ड्रीम्सटाइम पर फोटोस बेचकर पैसा कमा सकेंगे और यहां पर आपको 25% से 70% तक का कमीशन मिलता है, मतलब कि जब भी कोई इंसान आपकी फोटोस का इस्तेमाल करता है, तो आप पैसा कमाते हैं और आप ड्रीम्सटाइम से जितना भी कमीशन कमाते हैं, वह इस चीज पर डिपेंड करता है कि आप एक exclusive इमेज डाल रहे हैं या फिर non-exclusive. 

जिसकी वजह से ड्रीमस्टाइम बहुत से फोटोग्राफर द्वारा पसंद की जाती है और यहां पर आपको कमीशन भी बाकी वेबसाइट के मुकाबले ज्यादा मिलता है।

Stocksy पर फोटो सेल करके पैसे कमाए
Stocksy पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

9. Stocksy पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

स्टॉकसी एक बहुत ही ज्यादा हाई कमीशन देने वाली फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जहां पर आप photos से 50 से 75% तक का कमीशन कमा सकते हैं और यह दुनिया की सबसे ज्यादा बड़ी कमीशन देने वाली फोटो सेलिंग वेबसाइट है। लेकिन इसका कमाल इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं, जिसकी वजह से यह आपको ज्यादा कमीशन देती है।

मतलब की जो इमेज एडोब स्टॉक इमेज या फिर शटरस्टॉक की वेबसाइट पर महीने भर में आपको 5 हजार रुपए तक कमाकर दे सकती है, वह यहां पर आपको 1 से 2 हजार रुपए ही दिलवा सकती है, क्योंकि यह साइट फेमस नहीं है और बहुत से लोग इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा कमीशन वाली वेबसाइट की ओर देख रहे हैं।

तो आप स्टॉकसी का उपयोग कर सकते हैं और यहां पर फोटोस बेचकर 50 से 75% तक का कमीशन कमा सकते हैं और अगर आप यह सोच रहे थे कि फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो भी आप stocksy का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां से कमाए गए पैसे को आप PayPal की मदद से सीधे अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं।

10. Crestock पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

क्रेस्टॉक एक फेमस फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जहां पर आपको केवल फ्री में अकाउंट बनाना होगा और बढ़िया quality की इमेजेस डालनी होगी, फिर क्रेस्टॉक की वेबसाइट आपकी डाली गई फोटोस को review करेगी और अगर आपकी फोटोस बाकियों से अलग होगी या फिर unique होगी, तो क्रेसटॉक उस फोटो पर एक price टैग लगा देगी।

मतलब कि, उसे बेचने के लिए अवेलेबल कर देगी और आप जो भी फोटो क्रेस्टॉक पर बेचते हैं, आपको उस पर 30 से 40% तक का कमीशन मिलता है, तो ऐसे में यह साइट आपके फोटो बेचने से पहले उसे रिव्यू करती है और आपको कम कमीशन भी देती है, जिसकी वजह से यह हमारी लिस्ट में दसवें नंबर पर है। 

लेकिन अगर आप यूनिक फोटोस बेचना चाहते हैं, तो आप क्रेस्टॉक की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

11. Clashot पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

क्लैशॉट ऐप किसी सोशल मीडिया नेटवर्क से कम नहीं है! 

लेकिन क्लैशॉट ऐप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले अलग कैसे है? 

क्लेशॉट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि जैसा नहीं है। क्योंकि आप यहां पर फोटो शेयर करने के साथ में उसे बेच सकते हैं और यहां पर कई ऐसे लोग हैं, जो आपकी फोटोस खरीदने के लिए तैयार हैं। साथ ही में क्लेशॉट एप में कई ऐसे features भी हैं, जो इसे बाकी फोटो सेलिंग प्लेटफार्म से अलग बनाते हैं। 

जैसे कि यह फ्री है, यहां पर आप एक क्लिक में फोटो अपलोड कर सकते हैं, आप यहां पर आसानी से पेमेंट पा सकते हैं और यहां पर आपको अपने काम की एक statistical report भी मिलती है, जिसमे आपकी earning से जुड़ी हुई सारी जानकारी होती है, आप जो समय  फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि चीजों में लगाते हैं, वह समय आप क्लेशॉट की वेबसाइट या एप पर लगाइए और रोजाना फोटोस बेचकर पैसे कमाइए। 

12. Snapwire पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

स्नैपवायर भी एक बहुत ही बढ़िया मोबाइल फोटो सेलिंग ऐप है, जिस पर आप रोजाना फोटोस अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं और यहां एक contributor बनने के लिए आपको फोटोस डालने से पहले approval लेना होगा और तभी आप स्नैपवायर से फोटोस बेचकर पैसा कमा सकेंगे। साथ ही में स्नैपवायर ऐप पर आपको कई सुविधाएं मिलती है और यहां पर कई कंपटीशन भी चलते रहते हैं।

जिनको जीतकर आप पैसा कमा सकते हैं, साथ ही में जब आप स्नैपवायर पर रोजाना फोटोस डालते रहते हैं, तो आपका portfolio बढ़ता रहता है और फिर आपके पास लोग खुद फोटोस खरीदने के लिए आ जाते हैं। लेकिन एक साधारण फोटो सेलिंग ऐप के मुकाबले स्नैपवायर कई गुना बेहतर है। जैसे कि स्नैपवायर के ऐप में आप गैलरी और cloud  दोनों से ही फोटो डाल सकते हैं। 

यहां पर आप दूसरे प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनसे चीजें सीख सकते हैं। साथ ही में, यहां पर आपको बढ़िया इंटरफेस मिलता है, जिसमें आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही में जब भी आपकी कोई फोटो बिकती है या फिर कोई नया मैसेज आता है। 

तो आपको इसके बढ़िया इंटरफेस की वजह से हाल की हाल पता चल जाता है और snapwire के ऐप को चलाना बहुत ही ज्यादा सरल है।  

जब कोई बायर आपकी डाली गई फोटो को Exclusively या फिर Copyright की मदद से खरीदना है तो आपको पूरा 100% revenue मिलता है, वरना स्नैपवायर पर आपको 50% तक का रेवेन्यू ही मिलता है, तो अब आपको पता चल गया होगा कि स्नैपवायर ऐप को लोग इतना ज्यादा पसंद क्यों कर रहे हैं और यह ऐप फोटोस बेचने के लिए इतना ज्यादा पॉपुलर क्यों है।

13. PhotoShelter पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

फोटो शेल्टर एक फोटो बेचने वाला प्लेटफार्म है, जहां पर प्रोफेशनल फोटोग्राफर हाई क्वालिटी की फोटो बेचकर पैसे कमाते हैं। लेकिन फोटो शेल्टर के ज्यादातर फीचर्स paid हैं, जिनको इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं और फोटो शेल्टर की वेबसाइट को आप अपनी फोटोस स्टोर करने के लिए रख सकते हैं। 

यहां पर आप अपनी खुद की एक ऑनलाइन फोटो बेचने वाली block या इसे आप ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट समझ सकते हैं। लेकिन यहां पर काम करने के लिए आपको एक फोटो hosting की जगह खरीदनी पड़ती है, जिसको आप मंथली भी pay कर सकते हैं और साल भर में एक बार भी। 

लेकिन फोटोशेल्टर ज्यादातर प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, तो अगर आप एक beginner हैं, तो आपको शायद इस वेबसाइट का उतना फायदा ना मिले।

14. Etsy पर फोटोस बेचकर पैसे कमाए

Etsy एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जो कई लोगों के हिसाब से सबसे बढ़िया फोटो सेलिंग वेबसाइट है। लेकिन और यहां पर आप कई तरीकों से अपनी फोटोस बेच सकते हैं, ज्यादातर लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल एक e-commerce वेबसाइट के तौर पर करते हैं और कई लोग यहां अपनी फोटोस बड़े पैमाने पर बेचते हैं। 

आप भी इस तरीके की मदद से एक बार में अपनी बहुत सारी फोटोस को बेचकर पैसा कमा सकते हैं, यहां पर आप फोटोस बेचने के साथ में अपने printings भी बेच सकते हैं और etsy का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहां पर आप फोटोस का दाम भी खुद सेट कर सकते हैं और अपने हिसाब से फोटो उसको बेच सकते हैं।

साथ ही में, यहां पर आपको buyers को फोटो दिखाने से लेकर बेचने तक पूरा control भी दिया जाता है, जिसकी वजह से बहुत से नए फोटोग्राफर etsy का उपयोग करते हैं और फोटोस बेचकर पैसे कमाते हैं।

15. Foap पर फोटो बेचकर पैसे कमाए

Foap एक अच्छी ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट है, जहां पर आप बहुत ही आसानी से फोटोस सेल कर सकते हैं और यहां पर आपको हर फोटो के ज्यादातर 10 डॉलर मिलते हैं और आप बहुत ही आसानी से 10 फोटोस बेचकर 100 डॉलर के आसपास या फिर 7500 रुपए के आसपास कमा लेते हैं, जो कि एक बहुत ही बढ़िया अमाउंट है और यही foap की सबसे बढ़िया बात है। 

यह वेबसाइट आप हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और लैपटॉप के अलावा मोबाइल पर भी ऐप को डाउनलोड करके फोटो बेच सकते हैं और आप प्ले स्टोर की मदद से foap ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपना फोटो सेलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि सबसे बढ़िया फोटोस बेचने वाली वेबसाइट कौन सी हैं और Best फोटो सेलिंग वेबसाइट 2022 कौन सी होगी और आपको सबसे बढ़िया फोटो बेचने वाली वेबसाइट के बारे में बताया है, जहां पर आप रोजाना फोटोस बेचकर महीने के 50 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते है। 

लेकिन बढ़िया फोटोस खींचने के लिए आपको किन चीजों या equipments की जरूरत पड़ती है।

बढ़िया Photos कैसे खीचें?
बढ़िया Photos कैसे खीचें?

बढ़िया Photos कैसे खीचें? | फोटो खीचने के लिए कौन से Equipments की जरूरत पड़ती है?  

अगर आप बेहतरीन फोटो खींचना चाहते हैं और फोटो सेल करके पैसा कमाना चाहते हैं या फिर फोटो बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बढ़िया चीजों या equipments की जरूरत पड़ेगी। लेकिन जरूरी नहीं कि आप बढ़िया इक्विपमेंट्स ने के बाद ही फोटो खींचे, अगर आपके पास शुरुआत में बढ़िया सामान खरीदने के पैसे नहीं है, तो आप मोबाइल से फोटो खींच सकते हैं। 

यह काम एक बिगनर के तौर पर सही भी रहता है, क्योंकि आप फोटोग्राफी में अभी नए हैं और आपके पास काम में निवेश करने के लिए कोई पैसा नहीं है। तो आप फोन से ही फोटो खींच सकते हैं, लेकिन अगर आप बढ़िया फोटो खींचना चाहते हैं, तो आपके पास बढ़िया सामान  होना बहुत जरूरी है। क्योंकि इन तरीकों से आप बहुत ही आसानी से एक बढ़िया फोटो खींच सकते हैं। 

फिर उसे ऊपर बताई गई वेबसाइट की मदद से बेचकर महीने के 30 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप बेहतरीन फोटो खींचना चाहते हैं और फोटो बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी की फोटो की क्वालिटी जितनी ज्यादा बढ़िया होगी आप उसे बेचकर उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। तो ऐसे में आप ज्यादा पैसा कमाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Grid लाइन का उपयोग करें

अगर आप मोबाइल से फोटो खींच रहे हैं, तो आप मोबाइल में दिए गए grid लाइन के फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह फीचर आपको यह दिखा देता है कि आपकी प्रोफाइल फोटो कैसी आ रही है और फोटो में क्या हिस्सा बीच में आ रहा है और क्या हिस्सा बॉर्डर से बाहर जा रहा है, तो आप मोबाइल में ग्रिड लाइन के फीचर की मदद से ज्यादा बढ़िया फोटो खींच सकते हैं।

साथ ही में, आप left लाइन के हिसाब से राइट साइट की जगह का ध्यान रखते हैं और यह भी देख सकते हैं कि आपकी फोटो बीच में आ रही है या फिर नहीं और आप कुछ अलग करने के लिए एक लेफ्ट angle फोटो या फिर राइट एंगल फोटो भी खींच सकते हैं और ग्रिड लाइन का इस्तेमाल करते हुए एक ज्यादा अच्छी क्वालिटी की फोटो खींच सकते हैं।

साथ ही में, कई बार फोटो खींचते समय फोटो टॉप से बॉटम के बीच में कट जाती है, जिसकी लिए आप ग्रिड लाइन फीचर का इस्तेमाल करके दोनों साइड पर समान बॉर्डर दे सकते हैं और अपनी फोटो को एक ज्यादा बढ़िया क्वालिटी की फोटो बना सकते हैं, जिससे कि वह फोटो ज्यादा सही आए और आप उसे ज्यादा अच्छे दाम पर बेच सकें।

2. Flashlight का उपयोग करें

मोबाइल में फ्लैशलाइट का इस्तेमाल बहुत से लोग टॉर्च के रूप में करते हैं, लेकिन फोटोग्राफी में फ्लैशलाइट का इस्तेमाल इमेज को ज्यादा अच्छी क्वालिटी का बनाने के लिए किया जाता है और अगर आप रात के समय या फिर अंधेरे में कोई फोटो खींच रहे हैं, तो आप फ्लैशलाइट का उपयोग करके ज्यादा बढ़िया फोटो खींच सकते हैं।

फिर उस फोटो को बढ़िया दाम पर किसी वेबसाइट पर दे सकते हैं, तो ऐसे में फोटो में रोशनी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और जो picture आप दिखाना चाहते हैं, वह viewer को दिखनी चाहिए, तभी वह उसके लिए पैसे देने को तैयार होगा। साथ ही में आप नाइट मोड में भी कुछ बढ़िया फोटो खींच सकते हैं। 

फिर उन फोटोस को शटरस्टॉक, एडोब स्टॉक इमेज, आदि वेबसाइट्स पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं या फोटो सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

3. कैमरा के Features का इस्तेमाल करिए

आजकल मोबाइल फोन में बहुत ही बढ़िया फीचर जाने लगे हैं, जैसे कि एचडीआर, डार्क मॉड, नाइट मोड, पोट्रेट मॉड, slow motion, आदि। जिनकी मदद से आप अलग-अलग तरह की शानदार फोटो खींच सकते हैं और फिर उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, आप कई filters का इस्तेमाल करके एक ही फोटोस को कई रूप में portray कर सकते हैं और बायर को कई तरह के ऑप्शन दे सकते हैं और उस फोटो को सेल करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

4. Light पर ध्यान दें 

बहुत से लोग फोटो खींचते समय लाइट का ध्यान नहीं रखते हैं और एक बढ़िया फोटो में लाइट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, जिसकी वजह से आपकी फोटो 100 गुना ज्यादा बेहतर लगती है और लोग उसे ज्यादा जल्दी खरीद लेते हैं। तो ऐसे में प्रोफेशनल फोटोग्राफर लाइट पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं और ज्यादातर फोटोस डेलाइट में खींचने की कोशिश करते हैं। 

ताकि वह ज्यादा जल्दी बिक जाएं, फोटोग्राफी बिजनेस में और ज्यादातर ई-कॉमर्स की वेबसाइट में लोग डेलाइट में खींची गई फोटोस का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से वह ज्यादा बिकती भी है और आप डेलाइट में खींची गई फोटोस को बढ़िया दाम पर बेचकर फोटो सेलिंग वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं।

5. मोबाइल को Stable रखें

जब आप बढ़िया फोटोस खींच रहे होते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप मोबाइल को एकदम स्टेबल रखें और उससे ज्यादा हिलाएं ना, ताकि आपकी फोटो बढ़िया आए और जो फोटो आप डिस्प्ले करना चाहते हैं, वह बिल्कुल भी खराब ना हो, क्योंकि अगर वह ब्लर हो गई तो फिर वह किसी काम की नहीं रहेगी और लोगों को वह इतनी अच्छी नहीं लगेगी।

क्योंकि जो पिक्चर आप दिखाना चाहते हैं, वह ढंग से दिखनी चाहिए। तभी आप मोबाइल से फोटो खींचकर पैसा कमा सकेंगे और जब आपका कैमरा बिल्कुल सीधा रहेगा, तो आप perfect इमेज खींचकर उसे बेच सकेंगे और ज्यादा बढ़िया फोटोस खीच सकेंगे।

6. फोटो Zoom करके ना खीचें

कई बार लोग किसी चीज को बड़ा दिखाने के लिए फोटो को जूम करके खींचने की कोशिश करते हैं, लेकिन उससे आपकी फोटो की quality बहुत ज्यादा खराब हो जाती है और फोटो की क्वालिटी बेकार होने का मतलब है कि आपकी फोटो किसी काम की नहीं है और आप उसे बेचकर पैसा नहीं कमा सकते हैं। 

तो ऐसे में फोटो जूम करके खींचने पर कई मोबाइल के कैमरों मे उस फोटो के pixel फट जाते हैं, जिसकी वजह से फोटो इतनी ज्यादा अच्छी नहीं आती है और आप फोटोस बेचकर पैसे नहीं कमा पाते हैं। तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप मोबाइल से फोटो खीचते समय जूम का इस्तेमाल ना करें और ज्यादा high quality की फोटोस click करें।

Photo sell karke paise kaise kamaye के इस भाग में हमने आपको बताया कि सबसे बढ़िया फोटो कैसे खींचे या फिर बढ़िया फोटोस खींचने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और आपको किन चीजों पर ध्यान देना होगा। 

ताकि आप मोबाइल से ही बढ़िया फोटो खींच कर उसे बेच सकें और पैसा कमा सकें और अगर आप इन 6 tips पर ध्यान देंगे तो आपकी फोटोस बिकने के chances 20 से 35% तक बढ़ जाएंगे और आप ज्यादा फोटोस बेच सकेंगे और फोटोस बेचकर ज्यादा पैसा भी कमा सकेंगे।

FAQs about Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye

फोटो को कैसे बेचे? | फोटो सेल कैसे करें?

अगर आपने बढ़िया फोटोस या इमेजेस खीच ली हैं और आप यह सोच रहे हैं कि उन फोटोस को किन साइट्स पर बेचें, तो आप एडोब स्टॉक इमेज, शटरस्टॉक, आईस्टॉक फोटो, Alamy, आदि वेबसाइट्स पर अपनी फोटोस को बेच सकते हैं, इन साइट्स पर बेचने के लिए आपको contributor अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर आप महीने के 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन फोटो सेलिंग क्या है? | Online Photo Selling क्या है?

ऑनलाइन फोटो सेलिंग में आप अलग-अलग तरह की वेबसाइट जैसे कि शटरस्टॉक, एडोब स्टॉक इमेज, आईस्टॉक फोटो, ड्रीमस्टाईम, आदि वेबसाइट और एप्स पर Contributor के तौर पर अकाउंट बनाते हैं और फिर अपनी खींची गई बढ़िया क्वालिटी की फोटोस को डालकर इन प्लेटफॉर्म्स पर बेचने की कोशिश करते हैं और पैसे कमाते हैं।

साथ ही में पिछले कुछ समय से ऑनलाइन स्टॉक फोटोग्राफी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और कई professional photographers इन वेबसाइट्स की मदद से घर बैठे 40 से 50 हजार रुपए भी कमा रहे हैं।

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

आप फोटो बेचकर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे की फोटो सेलिंग ऐप्स और वेबसाइट पर अपने फोटोस डालकर और शटरस्टॉक, एडोब स्टॉक इमेज, आईस्टॉक फोटो, Alamy, क्रेस्टॉक, आदि वेबसाइट और एप्स पर रोजाना अपने फोटोस और स्टॉक वीडियोस या ऑडियो डाल कर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और घर बैठे ही फोटो सेलिंग से हजारों रुपए कमा सकते हैं।

क्या फोटो बेच के पैसे कमाए जा सकते हैं? | क्या फोटो खींच कर भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से फोटो खींचकर उसे ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट और एप्स की मदद से बेचकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और यह काम बहुत से लोग कर रहे हैं और कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर खींची गई फोटोस को ऑनलाइन बेचकर महीने के 50 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

यहां पर आपको केवल खींची गई फोटो की quality पर ध्यान देना होगा और आपकी फोटो की क्वालिटी जितनी ज्यादा बढ़िया होगी, आप ऑनलाइन फोटो बेचकर उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

मोबाइल से तस्वीर खींचकर पैसे कैसे कमा सकते हैं? | मैं मोबाइल फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमा सकता हूं?

जी हां, आप ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए मोबाइल से भी फोटोस खीच सकते हैं और आज के जमाने में मोबाइल के कैमरे इतने ज्यादा बढ़िया और आधुनिक हो गए हैं, कि आप मोबाइल से ही बहुत  बढ़िया और हाई क्वालिटी की फोटोस ले सकते हैं।

फिर बाद में उन इमेजेस को फोटो सेलिंग वेबसाइट्स जैसे कि शटरस्टॉक, इमेजेस बाजार, आदि वेबसाइट पर बेच सकते हैं और रोजाना पैसे कमा सकते हैं। आप यहां महीने के 30 से 40 हजार रूपए आसानी से घर बैठे कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? | Mobile se Paise Kaise Kamaye?

आप मोबाइल से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, Captcha एंट्री, यूट्यूब और ऑनलाइन फोटोस बेचकर पैसा कमा सकते हैं और जहां तक फोटोस बेचकर पैसे कमाने की बात आती है।

तो इसमें आपको बहुत बढ़िया और हाई क्वालिटी फोटोस खींचनी होंगी और आप यह फोटो अपने फोन के कैमरे से भी खीच सकते हैं।

फिर उन फोटोस को फोटो सेलिंग वेबसाइट जैसे कि आईस्टॉक फोटो और शटरस्टॉक पर डालना होगा। फिर आप उन फोटोस को आसानी से घर बैठे-बैठे बेचकर रोजाना पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन फोटो सेलिंग से महीने के 40 से 50 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

आराम से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप घर बैठे आसानी से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं या कैप्चा सॉल्विंग से महीने के 5 से 10 हजार रूपए तक कमा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन फोटोस बेचकर महीने के 30 से 50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं और जहां तक ऑनलाइन फोटो सेल करने की बात आती है।

तो आपको केवल बढ़िया फोटोस खीचनी होंगी और फिर उन फोटोस को ड्रीम्सटाइम, शटरस्टॉक, एडोब स्टॉक इमेज, alamy, आई स्टॉप फोटो, आदि वेबसाइट पर डालना होगा और आप उन वेबसाइट की मदद से रोजाना पैसे कमा सकेंगे और घर बैठे-बैठे आराम से स्टॉक फोटोज, वीडियोस और ऑडियोज बेचकर महीने के 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं।

फ्री में पैसे कैसे कमाए in Hindi? | Free में पैसे कैसे कमाए?

आप फ्री में कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब, CAPTCHA सॉल्विंग या फिर ऑनलाइन फोटोस सेल करके और इन सभी तरीकों में आपको अपने पास से एक रुपए लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और जहां तक ऑनलाइन फोटोस बेचने की बात आती है। तो आप यह काम बढ़िया फोटोस खींचने के बाद उन्हें ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट पर बेचकर कर सकते हैं और यह काम करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्योंकि आज के समाने में हर मोबाइल फोन का कैमरा इतना ज्यादा बढ़िया हो गया है कि वह प्रोफेशनल कैमरे को टक्कर दे रहा है और ऐसे में आपको एक DSLR में पैसे लगाने की जरूरत नहीं है और आप अपने मोबाइल से ही खींची गई फोटो को शटरस्टॉक या फिर एडोब स्टॉक इमेज की वेबसाइट पर बेच सकते हैं और महीने के 30 से 40 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

जहां तक Captcha solve करके पैसे कमाने की बात आती है, तो आप हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को में हमने आपको बताया कि फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए या फिर फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए और साथ ही में हमने आपको कुछ सबसे बढ़िया फोटो सेल करके पैसे कमाने वाली websites के बारे में बताया है, हमने आपको बेस्ट फोटो सेलिंग वेबसाइट 2022 के बारे में भी जानकारी दी है और 15 सबसे बेहतरीन फोटो सेलिंग वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है। 

जिनकी मदद से आप महीने के 30 हजार से लेकर 75 हजार रुपए तक की इनकम कमा सकते हैं और फोटोस बेचकर एक बढ़िया इनकम शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या फिर query है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

ताकि हम आपको उस सवाल या फिर क्वेरी का जवाब दे सकें और आपके लिए फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए (Photo Sell Karke Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके, ताकि आप फोटो सेल करके एक बढ़िया इनकम कमा सके और इन बेहतरीन वेबसाइट्स का उपयोग करके फोटोस बेच सकें। 

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1755

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.