Google se Paise Kaise Kamaye

Google se Paise Kaise Kamaye या गूगल से पैसे कैसे कमाए, दोस्तों, आज के समय भारत में लोगों के पास Internet आसानी से उपलब्ध होने के कारण लोग Internet का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए करना चाहते हैं, जिसके लिए Google सबसे बेहतरीन platform है लेकिन आज भी कई लोगों को यह नहीं पता कि Google se paise kaise kamaye jaate hai?

हालांकि कई लोगों को तो यह भी नहीं पता कि Google kya hota hai? इसलिए आज हम आपको इस समस्या का समाधान देते हुए विस्तार में बताएंगे कि Google kya hota hai, Google kab bana tha? और इसके पश्चात हम आपको Google के बारे में कुछ विशेष जानकारी भी देंगे, तत्पश्चात हम आपको बताएंगे कि Google से पैसे कैसे कमाए।

Google से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं और कई तरीके तो ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपको पता भी नहीं है। यदि आप भी उन सभी आसान तरीकों से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास में एक Mobile Phone तथा Internet का कनेक्शन होना चाहिए। यदि आपके पास में यह उपलब्ध है तो आप Google से पैसे कमाने के लिए तैयार है।

तो चलिए जानते हैं कि Google ke features kya hai और Google se paise kaise kama skte hai-

Post Contents:

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Google की विशेषताएं

Google समस्याओं का समाधान है। जी हां ! दोस्तों Google एक ऐसा Platform है जो आधुनिक युग की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है और इसका कारण यह है कि Google एक ऐसा Search Engine है जहां लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढते हुए आते हैं, और 90% लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ लेते हैं।

यह विश्व का सबसे बड़ा ऐसा Platform है जहां पर करोड़ों लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए आते हैं, और लाखों लोग उन समस्याओं का समाधान बताने के लिए तैयार रहते हैं।

एक तरीके से यह Supply & Demand वाला मामला है जिसके अंतर्गत समस्याओं की Demand पर जाने पर समाधान की Supply कर दी जाती है, और इसके लिए लाखों लोग अपने Experience से लोगों की समस्याओं को सुलझाने में मेहनत कर रहे होते हैं।

इसी के साथ यह Google एक प्रकार से लोगों की आमदनी का जरिया भी है क्योंकि यहां पर जितना लोग इस platform को इस्तेमाल करते है, उतना ही स्कोप पैसा कमाने का भी बढ़ता जाता है, और इसीलिए आज के समय लाखों लोगों Google से पैसे कमा रहे हैं। हालांकि Google से पैसे कमाने के बहुत सारे होते हैं, जिनके माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है। 

आज के समय Google एक Multinational Technology Company है, इसी के साथ Best Search Engine technology है, Online Advertisement Technology है, Cloud Computing, Computer Software, Quantum Computing, E-Commerce, Artificial Intelligence & Consumer Electronics से संबंधित कंपनी है।

Google कंपनी आज के समय “Most Powerful Company in the world” के नाम से भी जानी जाती है। यह कंपनी आज के समय Market Dominance, Artificial Intelligence & Technological Advancement के साथ लोगों की Demand को पूरी करने में और विभिन्न प्रकार की सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक Giant कंपनी बन चुकी है।

Google की शुरुआत कब हुई – Google Kab Start Hua

Google की शुरुआत आज से तकरीबन 24-25 साल पहले हुई थी और 4 सितंबर 1998 में Lerry Page और Sergey Brin ने Google की शुरुआत एक गैराज के अंतर्गत की थी, और इसकी शुरुआत यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के कैलिफोर्निया में की गई थी। आज के समय Google के सीईओ का नाम सुंदर पिचाई है, और Google अपने आप में विभिन्न प्रकार के Products समाए हुए हैं जैसे कि-

Google Search, Google Alert, Google Assistant, Google Books, Google Dataset Search, Google Flights, Google Images, Google Shopping, Google Travel, Google Videos, Google Art & Culture, Google Finance, Google News, Google Scholar, YouTube, Google Advertisement, Google Adsense, Google Ad Manager, Google Marketing Platform, Google Blogger, Google Feed Burner.

Google Classroom, Google Duo, Google Font, Google Group, Google Meet, Google Voice तथा इन सभी के साथ-साथ Gmail (Google Account) Google Calendar, Google Chart, Google Domain, Google Docs Editor, Google Docs, Google sheet, Google Slides, Google Drawing, Google form, Google Keeps, Google Site, Google Maps, Google Moon, Google Street View, Google Sky, Google Santa Tracker, Google Analytics, Google Survey, Google Public Data Explorer, Google Trends, Google Data Studio, Google Workspace, Google Table,

Google Business Workflow, Animation Tool, तथा इन्हीं के साथ साथ सैकड़ों ऐसे Google से संबंधित Platform तथा Products है जो Google आज के समय समाए हुए हैं। इन सभी का नाम यदि हम आपको यहां बताएंगे तो आप तो उन्हें पढ़ने में भी तकरीबन आधा घंटा लग जाएगा, और यदि आप Google के उन सभी Platform के बारे में जानना चाहते हैं तो विकिपीडिया की इस लिंक पर क्लिक करके आप विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google के फीचर्स क्या है? | Google ke Features kya hai?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पर बताया है कि Google के विभिन्न प्रकार के Products आज के समय मार्केट में उपलब्ध है, और उन सभी Products की विशेषताएं भी अलग-अलग है इसकी हम यह कह सकते हैं कि Google की विशेषताएं अनगिनत है लेकिन फिर भी हम आपको Google की कुछ मुख्य ऐसी विशेषताएं बताते हैं जो आज के समय लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जैसे कि

Google आप के Data के Controlment को प्रोटेक्ट तथा चैनेलाइज करता है। यानि कि Google आप के Data को ही कंट्रोल करता है, जैसे कि Google का इस्तेमाल Gmail के लिए चैटिंग के लिए या Google Meet जैसी Online वीडियो कॉल के लिए होता है।

साथ ही साथ Google Aautomatic filters का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अंतर्गत ऑटोमेटिक इमेल, response तथा अन्य केटेगरी के साथ-साथ स्मार्ट कंपोज एंड स्मार्ट रिप्लाई का इस्तेमाल भी किया जाता है। Google Reminder, Google Restaurant Reservation, Google Pay, Google Map। Google Loyalty Cards, Event details, Calendar Events, Writing and Intelligent Search Solution इन सभी के लिए Google का मुख्य द्वार पर इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी के साथ-साथ Google का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए भी किया जाता है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए | Google se Paise Kaise Kamaye? 

Google से पैसे कमाने के कई 100 से तरीके हैं जिनमें से आज हम आपको कुछ ऐसे विशेष तरीके बताएंगे जो आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं, और Google से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए सीखते है…

Google se paise kamane ke liye kya chahiye

#01. Google के Blogger.com से पैसे कमाए – Blogger se paise kaise kamaye

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए
कमा सकता हैकोई भी
आवश्यकताMobile Phone, Internet की
कितने कमा सकते हैं?₹15000 से ₹100000 हर महीने
इन्वेस्टमेंटइन्वेस्टमेंट आवश्यकता नहीं
कितने Article लिखने होंगेहर दिन 2 से 3 Article Article

आज के समय Blogger से पैसा कमाना आसान हो चुका है क्योंकि blogger.com या फिर Blogger की मदद से आज के समय लाखों लोग पैसा कमा रहे हैं। कुछ वर्ष पहले एक समय ऐसा था जब कोई भी व्यक्ति Blogger पर content post करके या Article लिखकर या Blog लिखकर थोड़े से Views ला करके पैसे कमा सकता था। 

लेकिन इसके पश्चात Google ने अपनी Terms & Condition समय थोड़ा सा बदलाव किया जिसके पश्चात आज के समय यदि कोई व्यक्ति लगातार Google पर Content Post करता है या Article लिखता रहता है और उसके Article पर अच्छे Visitors आते रहते हैं और Organic Traffic आता है तो इसके पश्चात वह Google Adsense के माध्यम से अपने Blogger की Website पर Google Adsense चालू कर सकता है। और इसके पश्चात वह हर महीने कम से कम ₹10000 से ₹50000 तक आसानी से कमा सकता है।

Google के Blog से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इनमें से दो तरीके मुख्य हैं और इनके नाम हैं Google Adsense से पैसे कमाना तथा Affiliate Marketing से पैसे कमाना। यदि आपकी Website पर अच्छे Visitors आ गए हैं तो आप Google Adsense के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, और यदि आप अच्छे Content Post कर रहे हैं और आपके Blogger की Website पर काफी सारे विजिटर आ रहे हैं तो आप विभिन्न प्रकार के Amazon Affiliate, या Flipkart Affiliate Marketing की मदद से Blogger से पैसे कमा सकते हैं।

Blogger से पैसे कमाने के तरीके | Blogger se paise kamane ki Process

Google के Blogger से पैसे कमाना काफी आसान है, और इसके Process भी काफी आसान है

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले एक Gmail ID की आवश्यकता होगी
  2. इसके पश्चात आपको उस Gmail ID पर Google Products के अंतर्गत जाकर Blogger पर क्लिक करना है
  3. जिसके पश्चात आपको अपनी Blogger की Website को Create करना होगा।
  4. इसके पश्चात आपको अपने यूजर इंटरफेस यानी कि Website की Theme को भी सेलेक्ट करना होगा।
  5. अब आपको अपने Blogger की Website को Optimize और Customize करना होगा
  6. इसके पश्चात आपको हर रोज अपने Blogger की Website पर कम से कम 2 से 3 Article लिखकर डालने होंगे।
  7. जिसके पश्चात Google आप के कंटेंट को जरूर ही अपने Bots के द्वारा अपनी नजर में लाएगा और आपके Article को लोगों तक पहुंच जाएगा।
  8. ऐसा होते ही आपके Blogger की Website पर काफी सारी विजिटर आना शुरू हो जाएंगे।
  9. ऐसा होते हैं आप Google Adsense अपनी Website पर चालू करने के लिए तैयार हो जाएंगे।
  10. एक बार Google Adsense चालू होने के पश्चात आप अपनी Website पर प्रतिदिन ₹500 कमा सकते हैं, या अपनी Website के माध्यम से हर महीने ₹ 15000 से ₹50000 कमा सकते हैं।
  11. यदि आप इससे भी ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी एक Marketing के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय Blogging से पैसा कमाना लोगों को काफी अच्छा लगता है। लेकिन कई लोग यह भूल जाते हैं कि यह पैसे कमाने का एक मुश्किल तरीका भी है। क्योंकि इसके अंतर्गत लोगों को लगातार कड़ी मेहनत करनी होती है, और शुरुआत में लोगों को ₹1 भी नहीं मिलता है। इसलिए फ्रस्ट्रेशन भी बढ़ती जाती है।

BloggingCity.in

#02. Google के YouTube से पैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाए
कौन कमा सकता हैकोई भी
आवश्यकताएक मल्टीमीडिया Mobile Phone तथा Internet की
इन्वेस्टमेंटशुरुआत में जरूरी नहीं
कितना कमा सकते हैं₹7000 से ₹700000 प्रति माह

आज के समय YouTube से भी पैसे कमाना लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। Google के अंतर्गत YouTube से पैसे कमाने वाले लोगों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। YouTube से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है लेकिन फिर भी करोड़ों लोग आज के समय YouTube से पैसे कमा रहे हैं, और YouTube भी अपने हर YouTuber को जो पैसे कमा रहे हैं, उन्हें एक हैंडसम पेमेंट देता है। यदि आप भी Google का इस्तेमाल करके YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमने आपको नीचे इसके Process बताई है, जिसके पश्चात आप भी Google का इस्तेमाल करके YouTube से पैसे कमा सकेंगे-

YouTube से पैसे कमाने के तरीके | YouTube se paise kamane ki Process

  1. यदि आप भी YouTube से पैसा कमाना चाहते है तो यह काफी आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक Gmail ID की आवश्यकता होगी, जिसे Google Account भी कहते हैं।
  2. इसके पश्चात आपको अपना YouTube का एक Account बनाना होगा और उस YouTube Account को कस्टमाइज और Optimize करना होगा।
  3. इसके पश्चात किसी भी एक ही संबंधित टॉपिक को लेकर आपको YouTube पर वीडियो बनाना शुरू करना होगा।
  4. YouTube पर वीडियो अपलोड करना शुरू करना होगा।
  5. एक निश्चित समय सीमा के वीडियोस को देखना शुरू कर देंगे तो YouTube से पैसे कमाने के लिए जो संबंधित नियमावली है उसके अंतर्गत आप युटुब से पैसे कमाने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।
  6. YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको एक निश्चित वर्ग में आना होगा और इसके बारे में आप YouTube से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  7. आप चाहे तो YouTube के Terms & Condition भी आसानी से पढ़ सकते हैं।
  8. इसके पश्चात जब आप अपने YouTube Account पर निश्चित YouTube सब्सक्राइब तथा व्यूज प्राप्त करना शुरू कर देंगे तो इसके पश्चात आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।
  9. इसके Process भी आप YouTube से आसानी से समझ सकते हैं और इसके पश्चात आप हर महीने YouTube से पैसे कमा सकेंगे।

YouTube से पैसा कमाना लोगों को काफी अच्छा लगता है, लेकिन YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कंसिस्टेंट रहना जरूरी है। आप अधिक से अधिक एक्टिव सब्सक्राइबर प्राप्त करके अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

BloggingCity.in

#03. Google के Playstore से पैसे कमाए – Playstore se paise kamaye

Google Playstore से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी कमा सकता है
इन्वेस्टमेंटजरूरी नहीं
आवश्यकताMobile Phone Internet कंप्यूटर और एंड्राइड डेवलपमेंट स्किल की
कितना कमा सकते हैं?₹20000 से ₹500000 प्रति माह

आप सभी ने Google Playstore का इस्तेमाल कभी ना कभी जरूर किया होगा और आमतौर पर लोग Google Playstore का इस्तेमाल Online Mobile Application Download करने के लिए करते हैं और Google का यह Products आज के समय लोगों को एक बेहतर इनकम सोर्स भी उपलब्ध करवाता है। यानी कि यदि आप एक एंड्राइड Mobile App डेवलपर है तो Google Playstore आपको अमीर बना सकता हैं। इसके लिए हमने आपको नीचे पूरे Process बताई है जिसका पालन करके आप Google Playstore से पैसे कमा सकते हैं-

Google Playstore से पैसे कैसे कमाए?

  1. Google Playstore से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Google पर अपना Account बनाना होगा।
  2. इसके पश्चात आपको अपनी Gmail ID का इस्तेमाल करते हुए Google Playstore पर Login करना होगा।
  3. इसके पश्चात Google Playstore आपको अपनी द्वारा बनाए गए Mobile Application को अपलोड करना होगा।
  4. इसके पश्चात आपको शुरुआत में अपने द्वारा बनाए गए Mobile Application को अलग-अलग लोगों तक शेयर भी करना होगा ताकि लोगों को पता चल सके कि आपने कौन सा Mobile Application बनाया है।
  5. इसके पश्चात यदि आपके द्वारा बनाए गए Mobile Application को अधिक से अधिक लोग Download करते हैं तो आपको इसके बदले में काफी अच्छी इनकम मिलती है।

Google Playstore से पैसा कमाने की काफी लोग कोशिश करते हैं लेकिन सभी लोग इसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं। लेकिन यदि आप एक बेहतरीन एंड्राइड डेवलपर है तो आपको Playstore से पैसे कमाने की कोशिश जरूर करनी चाहिए क्योंकि यदि आपका काम लोगों को पसंद आता है तो आपका अमीर बनना तय है।

BloggingCity.in

#04. Google के Admob से पैसे कमाए – Admob se paise kaise kamaye

Google Admob से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी कमा सकता है
इन्वेस्टमेंटआवश्यकता नहीं है
आवश्यकताMobile Phone Internet कंप्यूटर लैपटॉप एंड्राइड डेवलपमेंट स्किल
कितना कमा सकते हैं?₹10000 से ₹50000 प्रतिमाह

दोस्त आप शायद Google Admob का नाम काफी कम सुना होगा, क्योंकि यह Google Adsense की तरह ज्यादा पॉपुलर नहीं है लेकिन यह बिल्कुल Google Adsense की तरह काम करता है लेकिन फर्क इतना है कि आमतौर पर Google Adsense का इस्तेमाल Website या YouTube वीडियोस के लिए किया जाता है लेकिन Google Admob का इस्तेमाल एंड्रॉयड Application को Optimise करने के लिए तथा उसके अंतर्गत अपने Advertisement को फिक्स करने के लिए किया जाता है।

जब भी लोग आपके Mobile Application को Download करेंगे और उसे ओपन करेंगे तो भी एक प्रकार का Advertisement भी देखेंगे जो Mobile ओपन होने के साथ-साथ चलता रहेगा। आपने देखा होगा कि कई Mobile Application से ऐसे भी होते हैं जिन्हें Download करने के पश्चात आपको उन्हें ओपन करते ही विभिन्न प्रकार के Advertisement देखने होते हैं या Advertisement run होने लगते हैं जो कई बार परेशान भी करते हैं, लेकिन यह Google Admob की मदद से होता है।

यदि आप एक ऐसा Application बना रहे हैं जो लोगों के काम आ रहा है तो लोग उसे इस्तेमाल भी करेंगे, और उसके अंतर्गत आपके Advertisement भी देखेंगे और कैसा होगा। तब आप Google Admob की मदद से पैसा कमा सकेंगे। Google ऐप की मदद से पैसा कमाना काफी आसान है।

Google Admob से पैसे कमाने के तरीके

Google Admob से पैसे कमाने की Process काफी आसान है

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले एक Google Account यानी कि Gmail Account की आवश्यकता होगी।
  2. इसके पश्चात आपको Google Admob Mobile Application Playstore से Download कर लेना है।
  3. इसके पश्चात अपनी Gmail ID से लॉगइन कर लेना है।
  4. Google Admob लॉगइन करने के पश्चात आपको अपने Mobile Application के बारे में सही से जानकारी डालनी होगी।
  5. इसके पश्चात आपको अपने Application पर Google Admob के द्वारा Advertisement चिपका देने होंगे।
  6. जब लोग उस Mobile Application को Download करके open करेंगे तो वे सभी लोग Google Admob की मदद से विभिन्न प्रकार के Advertisement देखेंगे।
  7. जब भी लोग Advertisement देखेंगे तब आपको पैसे मिलेंगे।
  8. यदि आप कोई 10 Mobile Application बनाते हैं और उन्हें Google Admob की मदद से Optimise कर देते हैं तो सभी Application को जब लोग खोलेंगे और आपके Mobile का यूजर इंटरफेस देखेंगे, तब उन्हें Google Admob की तरफ से Advertisement दिखाए जाएंगे और आपको सभी Application के लिए पैसे मिलेंगे।

इस प्रकार आप Google Admob की मदद से काफी सारे पैसे कमा सकेंगे।

Google Admob हमें ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक बेहतरीन अवसर देता है और शायद ही कोई वेब डेवलपर या एंड्राइड डेवलपर होगा जो इस अवसर का लाभ न उठाना चाहे।

BloggingCity.in

#05. Google Adword से पैसे कमाए | Google adwords se paise kaise kamaye

Google Adword से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
आवश्यकताMobile Phone Internet लैपटॉप या कंप्यूटर की
इन्वेस्टमेंटमिनिमम ₹2000 की
कितना कमा सकते हैं?₹20000 से ₹500000 प्रति माह

Google Adword से काफी अच्छी पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन Google Adword से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Products के प्रमोशन के लिए Google Adword पर कम से कम ₹2000 खर्च करने होंगे। इसके पश्चात आप Google Adword पर अपने किसी भी कंटेंट या Products को बेचने के लिए audience जमा कर पाएंगे और ऑडियंस के जमा होते ही आप अपने Products को बेच सकेंगे। जिसके पश्चात आप Google Adword से अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। Google Adword से पैसे कमाने की Process कुछ इस प्रकार है-

Google Adword से पैसे कमाने के तरीके I Google ads se paise kaise kamaye

Google Adword से पैसे कमाना आसान है लेकिन इसके लिए हमने आपको जो नीचे Process बताई है उसका पालन करना जरूरी है-

  1. सबसे पहले आपको Google Adword Mobile Application Download करना होगा।
  2. अब आपको किसी भी संबंधित Products को बेचने के लिए ऑडियो जमा करनी होगी, जिसके लिए आपको प्रमोशन कोड की आवश्यकता होगी।
  3. प्रमोशन कोड के लिए आपको ₹2000 इन्वेस्ट करने होंगे।
  4. इसके पश्चात आपको Google Adword पर अपने Products को प्रमोट करने का काम कर सकते हैं।
  5. एक बार सही से प्रमोशन होने के पश्चात आपके Products को देखने के लिए लाखों लोग तैयार होंगे।
  6. हो सकता है उनमें से कुछ तो लोग उन्हें खरीदी थी और इसके पश्चात आपको 2000 के इन्वेस्टमेंट पर 20000 से ज्यादा का रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

Google Adword का साधारण सा मतलब बस यही है की आपको अपने किसी प्रोडक्ट के लिए Advertisement रन करना होता है। और गूगल से बेहतरीन advertisement प्लेटफार्म दुनिया में कोई सा भी नहीं है।

BloggingCity.in

#06. Google Adsense से पैसे कमाए – Adsense se Paise Kaise Kamaye

Google एडसेंस से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
इन्वेस्टमेंटआवश्यकता नहीं है
आवश्यकताMobile Phone, Internet, Blog राइटिंग स्किल की
कितना कमा सकते हैं?हर महीने ₹20000 से ₹10 लाख 

Google Adsense से पैसे कमाने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि Google Adsense की मदद से आप YouTube वीडियो तथा अपने Blog Content दोनों पर पैसे कमा सकते हैं। इसके कारण Google Adsense से पैसे कमाने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ऐसा Platform की आवश्यकता होती है जहां पर लोग Google के द्वारा जनरेट किए गए Advertisement को देख सकें, और इसके लिए YouTube वीडियो तथा blog कंटेंट का Article Platform या Website सबसे बेहतरीन Platform होता है, जहां लोग Google के द्वारा जनरेट किए गए Advertisement देख सकते हैं।

Google Google ऐड पर दिखाए जाने वाले सभी Advertisement के पैसे उसे Platform के मालिक को देता है, यदि आप की Website पर Google Adsense काम कर रहा है तो आपको इसकी हर महीने पेमेंट दी जाती है। इसी प्रकार Google Adsense काम करता है. 

YouTube video

Google Adsense से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है और मुश्किल भी नहीं है लेकिन यदि आप Google Adsense की टर्म एंड Condition पढ़ेंगे तब आपको पता चलेगा कि Google के लिए -कौन सी नियमावली का पालन करना जरूरी है। हमने आपको नीचे एक Process बताई है जिसके माध्यम से आप Google Adsense से पैसे कमा सकेंगे।

Google Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित Process की पालना करनी होगी-

  1. सबसे पहले आपके पास है कि Google ID या Gmail ID होना जरूरी है।
  2. इसके पश्चात आपके पास एक अच्छा YouTube Account या फिर एक अच्छी Website होनी चाहिए, जिस पर काफी सारी लोगों की अच्छी इंगेजमेंट हो, जहां लोग आपके कंटेंट को देखने के लिए सुनने के लिए आते हो।
  3. इसके पश्चात आपको Google Adsense पर जा कर के अपना एक Account बनाना होगा।
  4. इसके पश्चात अपने Website को या YouTube Account को Google Adsense के साथ में अटैच करना होगा।
  5. एक बार आपकी Website या आपका YouTube Account Google Adsense के साथ में कनेक्ट हो जाता है, तो उसके पश्चात Google अपने Advertisement आपके Website पर या YouTube पर दिखाना शुरू कर देगा। और इसके पश्चात आप हर महीने Google Adsense की मदद से पैसा कमाना शुरू कर सकेंगे।
  6. हालांकि इसके लिए Google कि कुछ विशेष Terms & Condition होती है जिसके बारे में आप को सही से पढ़ना होगा।

Google Adsense से मिलने वाला फायदा आपको अमीर बना सकता है लेकिन शुरूआती तर्ज पर इसके फायदे बताये तो यह महीने के ₹15000 हो जाते हैं; और लोकेशन के हिसाब से हर व्यक्ति जो Google Adsense की मदद से Google Advertisement दिखाता है। उसकी कीमत अलग होती है और इसके कारण आपको तकरीबन 2 गुना से लेकर 7 गुना तक यानी कि ₹30000 से ₹105000 प्रतिमाह आसानी से मिल सकता है।

BloggingCity.in

#07. Google Opinion Rewards के द्वारा पैसे कमाए – Opinion Rewards se kaise kamayen

Google ऑपिनियन रीवार्ड्स से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
इन्वेस्टमेंटआवश्यकता नहीं है
आवश्यकताMobile Phone और Internet की
कितना कमा सकते हैं?₹5000 से ₹10000 प्रति माह
कितना समय देना होगा?हर रोज 2 से 3 घंटे

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही जगह है। क्योंकि अभी हम आपको बताने वाले हैं कि Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए।

आपको यह जरूर पता होगा कि Google Opinion Rewards एक प्रकार से Online Survey की तरह काम करता है, जिसके अंतर्गत आपको अपने Opinion देने होते हैं, जिसके लिए और को Rewards मिलता है, और उन Rewards को Cash में कन्वर्ट करके आप Google Opinion Rewards पैसे कमा सकते हैं।

Google Opinion Rewards से पैसे कमाने के तरीके

  1. सबसे पहले आपको Google Opinion Rewards पर लॉग इन करना होगा।
  2. इसके पश्चात Google Opinion Rewards के द्वारा अरेंज किए जाने वाले सर्वे में पार्टिसिपेट करना होगा।
  3. इसके पश्चात आपको Google पर अपना Opinion देने के लिए आपको Rewards दिए जाएंगे।
  4. उन सभी Rewards को आप केस में कन्वर्ट करके Google Opinion Rewards App से पैसे कमा सकते हैं।

Google Opinion Rewards आपके फ्री टाइम में आपको पैसे कमाने के लिए एक प्लेटफार्म देता है. Google Opinion Rewards के सर्वे काफी मनोरंजक होते है.

BloggingCity.in

#08. Google Pay से Online पैसे कमाए – Google Pay se kaise kamaye?

Google Pay पर कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी कमा सकता है
इन्वेस्टमेंटनहीं करनी है
आवश्यकताMobile Phone और Internet
कितना कमा सकते हैं?महीने के ₹500 से ₹1000 के बीच में

Google Pay आज के समय में भारत एक बहुत बड़ा Online ट्रांजैक्शन टूल है। यह एक सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से Online ट्रांजैक्शन या Online पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। यह भारत समेत कई देशों में इस्तेमाल किया जाता है, और जब भी कोई व्यक्ति Google Pay की मदद से पैसों का ट्रांजैक्शन करता है या पैसे ट्रांसफर करता है तो उसे Google की तरफ से हर बार एक रिवॉर्ड मिलता है। 

Google Pay की मदद से ₹10 से लेकर ₹50 तक का कैशबैक कई ट्रांसफर पर मिल सकता है। इसी के साथ कई और प्रकार के रिवार्ड्स भी अलग-अलग प्रकार के ट्रांजैक्शन पर मिलते हैं, जिसकी मदद से Google पर की कारण लोग पैसे कमा सकते हैं। Google पैसे पैसे कमाने की एक Process है जो हमने आपको नीचे बताई है-

Google Pay से पैसे कमाने के तरीके

  1. सबसे पहले आपको Google पर लॉग इन करना होगा।
  2. इसके लिए आपको Google पर का Application Download करना होगा।
  3. इसके पश्चात अपनी सारी जानकारी डालकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  4. अपने बैंक डिटेल्स और डेबिट कार्ड संबंधित डिटेल्स आपको Google Pay पर अटैच करने होंगे।
  5. इसी के साथ अब आपको विभिन्न प्रकार के ट्रांजैक्शंस Google पेमेंट सिस्टम के द्वारा करने होंगे। इसके पश्चात आपको अलग-अलग प्रकार के पेमेंट मैसेज पर कई बार कैशबैक भी मिलेगा।
  6. आपको कई अन्य रिवार्ड्स भी मिलेंगे जहां से आप पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay से पैसे कमाना आसान नहीं है, क्योंकि Google कभी-कभी ही कैशबैक देता है ना कि हर रोज। इसलिए यहां से यदि आप महीने के ₹500 भी कमाते हैं तो यह बड़ी बात है।

BloggingCity.in

#09. Google Task Mate से पैसे कमाए – Google Task Mate se paise kaise kamaye

Google Task Mate से पैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
कितना कमा सकता है?₹5000 से ₹7000 प्रति माह
इन्वेस्टमेंटआवश्यकता नहीं
जरूरतMobile Phone और Internet की

Google Task Mate से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है। लेकिन फिर भी लोग काफी पैसे कमाते हैं। यहां से लोग विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करके Google Task Mate की मदद से पैसे कमाते हैं। 

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Google Task Mate की मदद से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Google Task Mate की मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। हमने आपको नीचे जानकारी दी है, जिसकी मदद से आप यह पता कर पाएंगे कि Google Task Mate की मदद से कैसे पैसे कमाते हैं-

Google Task Mate से पैसे कमाने के तरीके

  1. सबसे पहले आपको Google Task Mate नाम का Application अपने फोन में Download करना होगा।
  2. इसके पश्चात इसमें आपको लॉग इन करना होगा।
  3. अब आपको रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करके अपने बारे में कई विशेष जानकारियां देनी होंगी।
  4. अब आपको अपना Google पर Account यहां पर ऐड करना होगा।
  5. आप चाहे तो यूपीआई भी ऐड कर सकते हैं।
  6. अब आपको Google Task Mate इस पर मिलने वाले छोटे-छोटे सर्वे को कंप्लीट करना होगा।
  7. साथ ही आपको जो टास्क के लिए जाए वह भी आपको कंप्लीट करने होंगे।
  8. इस Application पर हरट्रांस की को कंप्लीट करने के बाद आपको पैसे या फिर रिवॉर्ड दिए जाएंगे।
  9. इस प्रकार आप Google Task Mate से पैसे कमा सकते हैं।

Google Task Mate से पैसे कमाना आपका रेगुलर जॉब नहीं हो सकता है। लेकिन यदि आप एक महीने में एक्स्ट्रा ₹5000 कमाना चाहते हैं तो आप Google Translate की मदद ले सकते हैं।

BloggingCity.in

#10. Google Map से पैसे कमाए – Google map se paise kaise kamaye

Google Map से पैसे कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी कमा सकता है
इन्वेस्टमेंटनहीं करनी होती है
आवश्यकताMobile Phone और Internet की
कितना कमा सकते हैं?₹10000 से ₹50000 प्रति माह

आज के समय Google अपने विभिन्न प्रकार के Products से खुद भी पैसे कमाता है और लोगों को भी पैसे कमाने की opportunity प्रदान करता है। इसी प्रकार Google Map सभी लोग आज के समय पैसे कमा रहे हैं। लेकिन यदि आपको नहीं पता है कि Google Map से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो इसके बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है। Google Map से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, और उन सभी तरीकों के बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दी है-

Google Map से पैसे कमाने के तरीके | Google map se paise kaise kamaye

  1. Google Map पर लोकल गाइड बन कर Online पैसे कमाए।
  2. Google Map की मदद से विभिन्न प्रकार के स्थानों को रेटिंग देकर Online पैसे कमाए।
  3. Google Map की मदद से विभिन्न प्रकार के बिजनेस कांटेक्ट करके उनके साथ बिजनेस करके पैसे कमाए।
  4. Google Map की मदद से लोगों के बिजनेस को रेटिंग देकर पैसे कमाए।
  5. Google मैप्स तो इन लोगों के बिजनेस और दुकानों को ऐड करके Online पैसे कमाए।
  6. Google Map की मदद से लोगों के दुकानों में या बिजनेस में कस्टमर की संख्या बढ़ाकर पैसे कमाए।
  7. इन सभी तरीकों से Google Map के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं।

Google Map की मदद से पैसे कमाने का काम काफी लोग करते है और यदि आप Google Map की मदद से पैसे नहीं कमा रहें है तो आप अपना बहुत बड़ा नुक्सान कर रहे है।

BloggingCity.in

#11. Google Translate से पैसे कमाए – Google Translate Se Kaise Kamaye

Google Translate से पैसे कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
इन्वेस्टमेंटनहीं करनी होती है
आवश्यकताMobile Phone और Internet की
कितना कमा सकते हैं?₹10000 से ₹100000 प्रति माह

यदि आपको translation की जॉब करना पसंद है तो इसके लिए Google Translate आपकी मदद कर सकता है, और Google Translate की मदद से आप काफी सारे पैसे कमा सकते हैं। आमतौर पर वे लोग जो इंग्लिश में कंटेंट राइटिंग करते हैं उनके लिए Google Translate एक बेहतरीन Application है।

Google Translate की मदद से पैसा कमाना काफी आसान है, और इसके लिए हमने आपको आज नीचे बताया है कि Google Translate से पैसे कैसे कमाए। साथ ही हमने इस Process के द्वारा आपको जानकारी दी है, कि Google Translate के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Google Translate से पैसे कमाने के तरीके

  1. सबसे पहले आपको Google Translate Application Download करनी है।
  2. इसके पश्चात आपको किसी भी भाषा को Translate करने की जॉब प्राप्त कर लेनी है, या इंग्लिश कंटेंट लिखने की या Blog लिखने की जॉब प्राप्त कर लेनी है।
  3. इसके पश्चात आपको अपनी भाषा में वह कंटेंट लिखकर Google पर आकर उसे अंग्रेजी भाषा में Translate कर लेना है।
  4. इसके पश्चात आपको 90% accuracy के साथ में Google Translate वह कंटेंट Translate करके दे देगा।
  5. बाकी 10% आप स्वयं कर सकते है।
  6. जिसमें आपको बहुत ही कम समय लगेगा।
  7. इसके पश्चात आपको पूरा करेक्शन करके अपना इंग्लिश कंटेंट तैयार कर लेना है, और अपने क्लाइंट को उसे सौंप कर पैसे प्राप्त कर लेने हैं।
  8. इस प्रकार Translateर की जॉब करके या किसी भी भाषा के कंटेंट को अंग्रेजी में Translate करके अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।
  9. वैसे तो आप Google Translate की मदद से किसी भी एक भाषा को दूसरी भाषा में कन्वर्ट कर सकते हैं लेकिन Google Translate पर किसी भी भाषा को अंग्रेजी में Translate करने पर सबसे ज्यादा सटीकता आती है।

अगर आप को ट्रांसलेशन का काम करना पसदं है और आप इसमें अपना फ्यूचर ढूंढ रहे है तो Google Translate आपके लिए निश्चित ही एक वरदान है।

BloggingCity.in

#12. Google Meet से पैसे कमाए – Google Meet se paise Kamaye

Google Meet से पैसे कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
आवश्यकताMobile Application और Internet की
इन्वेस्टमेंटजरूरी नहीं है
कितना कमा सकते हैं?₹10000 से ₹100000 प्रति माह

Google Meet App एक प्रकार से Online वीडियो कॉलिंग सुविधा प्रदान करता है, जिसके अंतर्गत Google Meet प्रोफेशनल तरीके से विभिन्न लोगों को एक साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा प्रदान करता है। Google Meet की सहायता से आज के समय लोग विभिन्न प्रकार के व्यापार भी कर रहे हैं.

जैसे कि Online Tution पढ़ाना, Online कोचिंग देना, इस प्रकार के कामों से लोग कभी सारे पैसे कमा रहे हैं, और ऐसे करके आप भी Google Meet के माध्यम से Online पैसा कमा सकते हैं। हमने आपको नीचे जानकारी दी है कि किस प्रकार आप Google Meet के माध्यम से Online पैसे कमा सकते हैं।

Google Meet से पैसे कमाने के तरीके

Google Meet से पैसे कमाने की Process करके आसान है। इसके लिए आपको Google Meet पर लॉगइन करने की आवश्यकता भी नहीं है।

  1. आपको सबसे पहले एक Gmail ID की आवश्यकता होगी।
  2. इसके पश्चात आपको Google Meet का Application अपने Mobile Phone में Download कर लेना है।
  3. यदि आप पीसी या लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे तो Google Meet की Website से आप डायरेक्ट Google Meet को इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको Mobile Application Download करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  4. इसके पश्चात Google Meet एक लिंक जनरेट करके उसको सकते हैं जिन्हें आप अपने Google Meet में ऐड करना चाहते हैं।
  5. इसके बाद आप लोगों को अपने साथ Google Meet में ऐड कर सकते हैं और एक ही ग्रुप पर वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  6. लेकिन यह एक प्रोफेशनल कॉल होती है जिसके अंतर्गत आप अपना व्यापार जैसे की Online कोचिंग देना, Online एजुकेशन देना, वर्चुअल असिस्टेंस करना, वर्चुअल ट्यूशन पढ़ाना, Online फिटनेस कोचिंग देना ,यह सारे काम आप कर सकते हैं।
  7. इसके पश्चात आप Online माध्यम से ही पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं।
  8. इस प्रकार आप Google Meet के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Google के माध्यम से आप दुनिया में अपना कोई भी काम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं, और Google Meet के द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

BloggingCity.in

#13. Google Classroom से पैसे कमाए – Google Classroom se paise kamaye

Google Classroom से पैसे कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
इन्वेस्टमेंटआवश्यकता नहीं है
आवश्यकताMobile Phone Internet और स्टूडेंट की
कितना कमा सकते हैं?₹30000 से ₹100000 प्रति माह

Google Classroom भी एक प्रकार से Google Meet की तरह ही है, लेकिन यह एक प्रोफेशनल Application है जो मुख्य रूप से Online ट्यूशन के लिए, या Online कोचिंग के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अंतर्गत आपको Online एजुकेशन प्राप्त करना या Online क्लास लेना ज्यादा सुविधाजनक होता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि Google Classroom से पैसे कैसे कमाए Google Classroom के द्वारा पैसे कैसे कमाए तो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Google क्लास रूम से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Google Classroom से पैसे कमाने के तरीके

  1. Google Classroom से पैसे कमाना बहुत आसान है इसके लिए आपको काफी स्टूडेंट्स की आवश्यकता होगी, जिन्हें आप Online ट्यूशन दे सकते हैं।
  2. आज के समय लोग घर बैठकर पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं और अधिक ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। हालांकि परंपरागत शिक्षण व्यवस्था की तुलना में अधिक कारगर नहीं है फिर भी लोग Online एजुकेशन प्राप्त करना ज्यादा पसंद करते हैं।
  3. इसके पश्चात अपने संबंधित विषय को Online माध्यम से Google Classroom पर अपने विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।
  4. इसके पश्चात हर महीने की महीने आप अपने विद्यार्थियों से पैसे प्राप्त करके Google Classroom से पैसे कमा सकते हैं।

जब से कोरोना काल ने अपनी छाया इस दुनिया पर डाली है तब से ही ऑनलाइन एजुकेशन का चलन चल चुका है, और स्टूडेंट्स को यह काफी पसंद भी आता है, इस प्रकार आप इस  अवसर का फायदा भी उठा सकते है।

BloggingCity.in

#14. Google Podcast से पैसे कमाए – Google Podcast se Kaise Kamaye

Google Podcast से पैसे कैसे कमाए
कौन कमा सकता है?कोई भी
आवश्यकताMobile Phone Internet कंप्यूटर Podcast सेटअप
इन्वेस्टमेंटPodcast सेटअप के लिए
कितना कमा सकता है?₹10000 से ₹200000 प्रति माह

Google Podcast आज के समय Online Podcast की सबसे बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है, और इसके अंतर्गत Google Adsense भी काम करता है, जिसके माध्यम से आप अपने Podcast को Online रिलीज करके Online पैसे कमा सकते हैं। Google Podcast पर यदि आपके Podcast सुनने वाले लोग ज्यादा है, तो Google आपको आपके Podcast के लिए काफी अच्छी पेमेंट प्रदान करता है। यदि आप Google पर कहां से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप हमारी इस Process का पालन करके Google Podcast के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

YouTube video

Google Podcast से पैसे कमाने के तरीके

Google Podcast से पैसा कमाना काफी आसान है इसके लिए आपको

  1. सबसे पहले एक Gmail ID की आवश्यकता होगी।
  2. इसके पश्चात आपको Google Podcast पर लॉग इन करना होगा।
  3. इसके बाद मैं आपको अपने Podcast को रिकॉर्ड करके Google पर रिकॉर्ड करना होगा या Online लाइव Podcast भी Broadcast कर सकते हैं।
  4. इसके पश्चात आपको अपने Podcast को सुनने वाले लोगों की जनसंख्या बढ़ानी होगी।
  5. जैसे-जैसे आपको सुनने वाले लोगों की जनसंख्या बढ़ेगी Google की तरफ से आपको हर महीने अच्छी पेमेंट मिलती रहेगी।
  6. इस प्रकार आप Google Podcast के माध्यम से Online पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको पोडकास्ट करना पसंद है तो Google Podcast  आपकी यात्रा में आपका साथी बनने को तैयार है, साथ ही आपको पॉडकास्ट का बेस्ट एक्सपीरियंस Google Podcast  से मिलता है।

BloggingCity.in

ये भी पढ़े…

FAQs about Google se Paise Kaise Kamaye

Mobile phone se paise kaise kamaye?

आप अपने mobile phone से भी बहुत आसानी से कमा सकते हैं ऊपर दिए गए तरीकों में से कुछ ही तरीके ऐसे हैं जिन्हें मोबाइल से नहीं किया जा सकता बाकी तरीकों को आप अपना कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं जैसे की 
YouTube, Playstore, Admob, Adwords, Google Task Mate,  Google Pay, Google opinion reward, और Google Map इन सब तरीकों में किस का use कर आप अपने mobile phone se paise kama sakte hain

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन आप गूगल के Blogger.com, youtube, playstore से अधिक अधिक से पैसा कमा सकते हैं।

पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है ?

गूगल पर पैसा कमाने का ऐप  YouTube,Play Store,Google Task Mate ,Google Pay,Google opinion reward और Google Map है इस सारे ऐप का use कर आप google se paise kama sakte हैं।

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला ऐप कौन सा है?

Youtube और Playstore ये दोनों ऐप से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्यूंकि इन दोनों ऐप पर पैसा कमाने के अलग अलग तरीके दिए गए हैं आप चाहें तो उन सब तरीकों का इस्तेमाल कर के खूब ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष: Google se paise kaise kamaye

आज के लेख में हमने आपको जानकारी दी कि Google se kaise kama skte hai। Google से पैसे कमाने के और भी कई सौ तरीके हैं, लेकिन यह कुछ तरीके सबसे आसान है, और इन के माध्यम से आप कुछ ही समय में काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप हमारी दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं, तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों को पता चले कि Google se paise kamane ke tarike kya hai। किस प्रकार में आसानी से लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

आशा करते है आपको यह पोस्ट Google se paise Kaise kamaye से गूगल से पैसे कमाने के तरीको को आपने सीखा होगा। 

आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करना ना भूले! इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल? की गहराई से धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1581

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.