Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye

Part time job se paise kaise kamaye या पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब, वर्क फ्रॉम होम पार्ट टाइम जॉब, पार्ट टाइम जॉब कैसे करें, पार्ट टाइम जॉब घर बैठे कैसे करें, गवर्नमेंट पार्ट टाइम जॉब पार्ट टाइम जॉब near me, पार्ट टाइम जॉब हिंदी में, पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए या फिर पार्ट टाइम जॉब घर बैठे कैसे करें और हम आपको पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी भी देंगे, आपको केवल हमारे ब्लॉग के आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए के टॉपिक से जुड़ी हुई जानकारी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार है पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए।

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए?
पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए? | Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं और यह सोच रहे थे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे इस लेख में सबसे पहले हम आपके सबसे important सवाल का जवाब देंगे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए और आपको सबसे बढ़िया पार्ट टाइम jobs के बारे में जानकारी देंगे। 

जिनको करके आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, तो अगर आप कोई जॉब या फिर बिजनेस करते हैं और अपने खाली समय में पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप इन बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब्स को कर सकते हैं।

1. Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आप 2022 में पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो फ्रीलांसर बनना एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। जिसमें आप दिन में दो से 3 घंटे काम करके महीने के 30 से 40 हजार रुपए भी कमा सकते हैं और इस कोरोना के समय में बहुत से लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपनी services देकर पैसे कमा रहे हैं और पार्ट टाइम जॉब करके केवल दिन में दो से तीन घंटे काम करके हजारों रुपए कमा रहे हैं। 

साथ ही में, यहां पर आपको पूरी स्वतंत्रता मिलती है और आप अपने हिसाब से कैसे पैसा चार्ज कर सकते हैं और डेडलाइन भी खुद ही डिसाइड कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग के काम में कई जॉब्स लोगों के बीच में बहुत ज्यादा फेमस हैं और कई लोग ग्राफिक डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, आर्टिकल राइटिंग, ब्लॉगिंग और वेब डिजाइनिंग से जुड़े हुए काम करके लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

फ्रीलांसिंग के फायदों की वजह से लाखों लोग इस काम को पसंद करते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां फाइबर जैसी वेबसाइट पर काम करने के लिए लोगों को ढूंढती हैं। तो अगर आप किसी फील्ड से जुड़े हुए हैं और पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो फ्रीलांसिंग सबसे बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि यहां पर आप सारी चीजें कंट्रोल करते हैं, चाहे वह काम का अमाउंट हो या फिर डेडलाइन और साथ ही में, यहां पर आप लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

आप बढ़िया रेटिंग पाकर एक फ्रीलांसिंग एक्सपर्ट बन सकते हैं। आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर ग्राफिक डिजाइनिंग या फिर वेबसाइट डिजाइन करके घंटे के 100 डॉलर भी कमा सकते हैं, जो कि एक बहुत ही बढ़िया अमाउंट है। तो अगर आप यह सोच रहे थे कि 2022 में पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए या फिर पार्ट टाइम जॉब से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, तो फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन विकल्प है, जिसे करके आप लाखों रुपए  कमा सकते हैं।

2. Blogging से पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं और ब्लॉगिंग में कंटेंट लिखने के अलावा भी कई काम होते हैं, जिन्हें करके आप पार्ट टाइम में पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग जॉब या फिर बिजनेस के साथ में ब्लॉगिंग करते हैं और महीने के लाखों रुपए  कमाते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप ब्लॉगिंग में एक कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं या फिर ब्लॉगिंग में दूसरी चीजें करके पैसा कमाना चाहते हैं। 

जैसे कि ऐसी वेबसाइट डिजाइनिंग, मार्केटिंग, seo, आदि। साथ ही में, आप कंटेंट राइटिंग करके कई कंपनियों से पैसा कमा सकते हैं और रोजाना Freelancing का काम करके बेच सकते हैं और एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको creative बनना होगा और एक बढ़िया आर्टिकल लिखने के लिए आपको सर्च इंजन ऑटोमेशन, कीवर्ड्स, आदि से जुड़ी हुई कई जरूरी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि आज के समय में ब्लॉगिंग में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन है और कई लोग blogging करके पैसा कमाना चाहते हैं। 

तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप लोगों के साथ में सर्च इंजन या फिर गूगल के लिए भी लेख लिख रहे हैं। इसी वजह से आपको कीवर्ड का सही इस्तेमाल करना होगा, बैकलिंक्स डालनी होंगी, ब्लॉग में इमेजेस रखनी होंगी और ऐसी ही कई जरूरी चीजों का पर ध्यान देना होगा। तभी आप blogging से पैसा कमा सकेंगे और अगर आप पार्ट टाइम जॉब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

जिसमें आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके महीने की 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं और कई लोग ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए  कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

3. Instagram Influencer बनके पैसे कमाए

इस डिजिटल जमाने में हर इंसान इंस्टाग्राम पर कंटेंट देख रहा है और react कर रहा है, तो अगर आप यह सोच रहे थे कि इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो इंस्टाग्राम एक बढ़िया तरीका है। इसकी मदद से आप एक इनफ्लुएंसर बन सकते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दूसरों को प्रोडक्ट ओर सर्विसेस के बारे में जानकारी देकर और सेल्स करवाकर पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग इंस्टाग्राम बनके लाखों और करोड़ों रुपए  भी कमा रहे हैं, इंस्टाग्राम पर आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि स्पॉन्सर्ड पोस्ट, प्रमोशनल वीडियोस, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि। लेकिन इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनकर पैसे कमाने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा होनी चाहिए और आपके फॉलोवर्स loyal होने चाहिए। मतलब कि आप जो भी पोस्ट करें, वह उस पर लाइक कमेंट जरुर करें। 

क्योंकि जब साइट्स एफिलिएट मार्केटिंग के लिए या फिर दूसरे कामों के लिए लोगों को ढूंढती हैं, तो भी ज्यादा फॉलोअर्स वाले लोगों को पैसे नहीं देती हैं। बल्कि वह ऐसे लोगों को ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार होती हैं, जिनके फॉलोअर्स कम जरूर होते हैं। लेकिन जिनके followers एक्टिव रहते हैं और डाले गए कंटेंट को लाइक, शेयर और कमेंट करते रहते हैं। अगर आपके फॉलोअर्स की संख्या 10 हजार से 20 हजार में है या फिर उससे भी ज्यादा हैं। 

तो आप बहुत आसानी से इंस्टाग्राम पर influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं और अब इनफ्लुएंसर बनके पैसा कमाना और भी आसान बन गया है। क्योंकि आप Reels बनाकर ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं। इसमें आप 10 से 15 सेकेंड के अंदर या फिर 1 मिनट के अंदर लोगों को किसी भी विषय के बारे में बता सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर फेमस हैं और फूड, ट्रैवल, फिटनेस, आदि। की फील्ड से जुड़े हुए हैं। 

तो आप अपनी फील्ड से जुड़ी हुई कंपनियों के साथ मिलकर पैसे कमा सकते हैं और इस बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इनफ्लुएंसर बनके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए
Affiliate Marketing से पैसे कमाए

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और चाहे आप किसी भी फील्ड से जुड़े हुए हों और किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हों। आप बहुत ही आसानी से किसी भी भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके मन में यह सवाल है कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो affiliate मार्केटिंग एक बढ़िया तरीका है जिससे आप लाखों या फिर करोड़ों रुपए  भी कमा सकते हैं। 

लेकिन आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं?

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भरोसेमंद एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा जैसे कि Amazon या Flipkart Affiliate Program, फिर आप अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर डाले हुए प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं और अपनी यूनिक एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई इंसान उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगा। 

जो सीधे आपके एफिलिएट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा, यहां पर आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उसकी जानकारी पहुंचाते हैं और जितना ज्यादा प्रोडक्ट बेचते हैं। आप एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन से उतना ही ज्यादा पैसा कमा लेते हैं। तो ऐसे में बहुत से लोग इंस्टाग्राम, यूट्यूब या फिर फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं और लाखों रुपए  कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे किसी भी समय कर सकते हैं और यह काम करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। अगर आपके पास थोड़ा बहुत खाली समय है और आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से काम कर सकते हैं और आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी एफिलिएट प्रोडक्ट बेच सकते हैं और 4 से 5% तक का कमीशन कमा सकते हैं। 

कई बार लोग अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम 10% का कमीशन भी कमा लेते हैं। 

तो अगर आप पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने चाहते हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग को ध्यान में जरूर रखें।

5. YouTube से पैसे कमाए

आजकल हर इंसान यूट्यूब चैनल बना रहा है और बहुत से लोगों को यह लगता है कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको यह काम फुल टाइम करना पड़ता है और दिन में 6 से 7 घंटे यूट्यूब पर बिताने पड़ते हैं। लेकिन यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है, आप दिन में दो-तीन घंटे भी यूट्यूब चैनल पर काम करके यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं और अब तो आप YouTube Shorts का इस्तेमाल करके 30 सेकंड की वीडियो बनाकर रोजाना यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन यहां पर भी आपको क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करना होगा और नई-नई चीजें ढूंढने होंगी। लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक niche डिसाइड करना होगा, जिसके बारे में आप कंटेंट डालेंगे और फिर आप niche से जुड़ी हुई वीडियोस बनाकर लोगों तक पहुंच सकते हैं और गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे बढ़िया तरीकों की मदद से युटुब पर पैसे कमा सकते हैं। 

कई youtuber यह काम करके लाखों रुपए  कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको धैर्य से काम करना होगा, क्योंकि यूट्यूब में आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू नहीं करते हैं। आपको शुरुआत में थोड़ा धैर्य से काम करना पड़ता है और महीने में लगातार वीडियोस डालने की कोशिश करनी होगी।

बहुत से लोग जब यूट्यूब चैनल बनाते हैं, तो एक 2 महीने में ही हार मान लेते हैं और वीडियोस नहीं डालते, पर आपको ध्यान रखना होगा कि कोई भी बढ़िया काम करने के लिए आपको धैर्य से वह काम करना होगा और यूट्यूब में भी ऐसा ही होता है। बहुत से लोग जो इस समय यूट्यूब से पैसे कमा रहे हैं, उन्होंने पिछले 4 या 5 साल यूट्यूब पर रोजाना काम किया है और बढ़िया कंटेंट बनाया है। तो अगर आप बेहतरीन कंटेंट बना रहे हैं, तो आपको चैनल के सब्सक्राइब और views देखने की जरूरत नहीं है। 

आप केवल अपना बढ़िया काम जारी रखें और रोजाना दो से 3 घंटे काम करते रहे। फिर कुछ महीनों या सालों में आप यूट्यूब से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। बहुत से लोग यूट्यूब को एक पार्ट टाइम जॉब की तरह करते हैं, लेकिन बाद में वह अपने चैनल से इतना ज्यादा पैसा कमाने लगते हैं कि वह अपनी जॉब छोड़कर यूट्यूब से ही लाखों रुपए कमा लेते हैं और आप इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं।

6. Data Entry Job से पैसे कमाए

डाटा एंट्री जॉब के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी है और कई लोग पार्ट टाइम जॉब के तौर पर डाटा एंट्री का काम कर रहे हैं और महीने के 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक भी कमा रहे हैं। लेकिन डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपकी पास टाइपिंग स्पीड बढ़िया होनी चाहिए, क्योंकि डाटा एंट्री में आपको ज्यादातर एम एस एक्सेल या फिर वर्ड पर डाटा भरना पड़ता है और कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आपको डाटा एंट्री के घंटे के 20 डॉलर से भी ज्यादा मिल सकते हैं। 

तो अगर आप एक पार्ट टाइम इनकम बनाना चाहते हैं और शॉर्ट टर्म में पैसा कमाना चाहते हैं, तो डाटा एंट्री जॉब एक बढ़िया विकल्प है। जिसमें आप कई तरह के काम कर सकते हैं, जैसे कि ऑडियो, फोटो या फिर वीडियो में बोले और लिखे गए शब्दों को एक्सेल शीट पर भरना, सर्वे करके पैसे कमाना या फिर captcha solving job. आप डाटा एंट्री की फील्ड में कई तरह की जॉब कर सकते हैं।

लेकिन यह काम करने के लिए आपको एम एस एक्सेल और वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन यह काम आप बहुत ही आसानी से बिना किसी बड़ी skill को सीखे कर सकते हैं, तो अगर आप पार्ट टाइम जॉब से पैसा कमाना चाहते हैं और बिना किसी स्किल को सीखें, दिन में कुछ घंटे काम करके एक साइड इनकम बनाना चाहते हैं, तो डाटा एंट्री जॉब एक बढ़िया विकल्प है।

7. Online Photography से पैसे कमाए

अगर आप बढ़िया फोटोस खींच सकते हैं और कैमरा या फिर मोबाइल से बेहतरीन फोटोस या वीडियोस खींचने का टैलेंट रखते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन फोटोग्राफी से पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग फोटो sell करके पैसे कमा रहे हैं। कई लोग स्टॉक फोटोग्राफी करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट और दूसरी फोटोग्राफी की वेबसाइट जैसे कि पिक्सेल, एडोब स्टॉक इमेज, आदि की मदद से पर फोटो बेचकर हजारों रुपए कमा रहे हैं। 

लेकिन photos खींचते समय आपको क्वालिटी पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। क्योंकि जितनी भी फोटो selling वेबसाइट हैं, वह क्वालिटी फोटोस और वीडियोस को बेचना पसंद करती है और जब भी आप बढ़िया क्वालिटी की फोटोस बेचते हैं। तो आपको बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसे मिलते हैं। क्योंकि लोग फोटोस को ब्लॉगिंग जैसी फील्ड में इस्तेमाल करते हैं और अगर उन फोटोस की क्वालिटी बढ़िया नहीं होंगी।

तो आप फोटो बेचकर ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे और आपको ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादातर फोटोस लाइट का ध्यान रखते हुए खींचे और रोशनी में फोटोस खींचे। क्योंकि अगर फोटो खरीदने वाले को यह नहीं देखेगा की उस फोटो में आप क्या portray करना चाह रहे हैं, तो लोग उस फोटो पर पैसे खर्च नहीं करेंगे, जिसकी वजह से क्वालिटी और लाइट दोनों ही ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए एक बहुत ही जरूरी फैक्टर होता है। जिस पर आपको ध्यान देना होगा। 

फिर आप ऑनलाइन pixels जैसी वेबसाइट पर फोटोस बेचकर इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं।

8. Facebook से पैसे कमाए

फेसबुक का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है और बहुत से लोग फेसबुक पर रोजाना फोटोस और वीडियोस डालते हैं। लेकिन आप फेसबुक से भी एक पार्ट टाइम जॉब की तरह पैसा कमा सकते हैं और फेसबुक से पैसा पैसे कमाने के लिए, आप फेसबुक पर ग्रुप बना सकते हैं और बहुत सारे लोगों को ऐड करके एक कम्युनिटी बना सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग, प्रमोशनल पोस्ट और वीडियो से भी पैसा कमा सकते हैं।

आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर चीजें बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बढ़िया ग्रुप होना चाहिए, जिसमें एक्टिव मेंबर्स हों और जो आपकी डाली गई लिंक पर जाकर प्रोडक्ट खरीदें। आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर पुरानी चीजें बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। आप OLX जैसे वेबसाइट से पुरानी चीजें खरीद सकते हैं और उसे facebook marketplace पर बेच सकते हैं। 

लेकिन अगर आप फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपका ग्रुप कम से कम 10 हजार मेंबर्स या फिर उससे ज्यादा का होना चाहिए, तभी आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी investment करनी पड़ती है और कुछ चीजें खरीदनी पड़ती है, जिसे आप बाद में फेसबुक marketplace पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं और इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं।

9. Meesho से पैसे कमाए

अगर आप पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो meesho एक बढ़िया विकल्प है। मीशो एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जहां पर आप होलसेल के भाव में कपड़े और फैशन से जुड़ी हुई चीजें दूसरों को सेल कर सकते हैं और  यहां पर आप Reselling कर सकते हैं और अपना कमीशन जोड़कर फाइनल प्राइस उस इंसान को बता सकते हैं। 

जैसे की टीशर्ट 150 रुपए  की है तो आप कस्टमर को 200 रुपए की बता कर सकते हैं और प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंचेगा। तो उस पर 200 रुपए ही डाला होगा और कस्टमर को यह पता नहीं चलेगा कि उस प्रोडक्ट में आपका कमीशन क्या है और यही मीशो की सबसे बढ़िया बात है। लेकिन इसके अलावा भी मीशो के कई फायदे हैं। जैसे कि meesho पर आप कोई भी सामान अपने घर बैठे ही बेच सकते हैं। यहां पर सामान बेचने के लिए आपको डिलीवरी करने की या पर शिपमेंट की दिक्कत नहीं होती है।

आप एक मीशो सेलर बनके बिना इन्वेस्टमेंट करे मीशो से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और इस पार्ट टाइम जॉब का फायदा उठा सकते हैं।

अगर आप रीसेलर बनके पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट के इस लेख को पढ़ें। 

Online Survey भरके पैसे कमाए
Online Survey भरके पैसे कमाए

10. Online Survey भरके पैसे कमाए

अगर आप अपनी जॉब या फिर बिजनेस के अलावा एक पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सर्वे एक अच्छा विकल्प है। ऑनलाइन सर्वे करके आप एक अच्छी शॉर्ट टर्म इनकम कमा सकते हैं और बहुत से लोग ऑनलाइन सर्वे करके महीने के 2 से 5 हजार रुपए तक भी कमा रहे हैं। अगर आप एक बढ़िया पार्ट टाइम जॉब करके इनकम बनाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सर्वे भरना एक बढ़िया विकल्प है।

जिससे आप हाल की हाल पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और कई ऐसी वेबसाइट से आप रोजाना हजार सर्वे भरने के 0.5 डॉलर के आसपास कमा सकते हैं। यह अमाउंट पढ़ने में थोड़ा कम जरूर लगता है, लेकिन जब आप रोजाना काम करते रहेंगे, तो महीने के अंत में आप दो से रुपए 5 हजार तक कमा लेंगे। जो कि एक 2 से 5 मिनट के सर्वे के लिए बढ़िया इनकम है और ऑनलाइन पैसे कमाने की इस जॉब में सबसे बढ़िया बात यही है कि आपको यह काम करने के लिए कोई भी स्किल सीखने की जरूरत नहीं है। 

आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं और एक अच्छी पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। 

आप AdFly जैसे वेबसाइट से ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए, हमारे इस लेख को पढ़ें…

11. ऑनलाइन Quiz खेलकर पैसे कमाए

आज के समय में अगर आप एक स्टूडेंट हैं और पढ़ाई के साथ में पार्ट टाइम जॉब करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन क्विज एक बढ़िया तरीका है। जिनकी मदद से आप एक पार्ट टाइम इनकम बना सकते हैं और अपनी General Knowledge का उपयोग करके सवालों के जवाब देकर हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। आप Loco जैसे एप्स की मदद से रोजाना कोई खेल कर पैसे कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन क्विज से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं…

12. Tuition देकर पैसे कमाए

अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर जॉब या बिजनेस करते हैं और अपने काम के अलावा एक पार्ट टाइम इनकम बनाना चाहते हैं, तो ट्यूशन या कोचिंग देकर पैसे कमाना एक बढ़िया तरीका है। जो आपके सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब हो सकता है कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए। लेकिन कोचिंग देना या फिर दूसरों को पढ़ाना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है और यह काम करने के लिए आपको उस सब्जेक्ट से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए। 

लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट हैं और ग्रेजुएशन या फिर कॉलेज में पढ़ रहे हैं, तो आपको अपने subjects से जुड़ी हुई जानकारी जरूर होगी और आप इस जानकारी को दूसरों को पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं और पढ़ाई करने के साथ में पैसे कमा सकते हैं। ट्यूशन या फिर कोचिंग के काम में आप दो से तीन tution लेकर 2, 3 से 4 घंटे काम कर सकते हैं और महीने के पांच हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। 

लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि यह काम करना बाकी पार्ट टाइम जॉब के मुकाबले थोड़ा ज्यादा कठिन है। क्योंकि आपको रोजाना यह काम करना पड़ता है और यहां पर आपको बाकी पार्ट टाइम जॉब के मुकाबले कम स्वतंत्रता मिलती है। लेकिन आप बच्चों को पढ़ाने के साथ में अपना revision भी कर सकते हैं, तो यह कोचिंग देने का एक फायदा जरूर है और यह आपके लिए एक अच्छी पार्ट टाइम जॉब बन सकती है।

13. Social Media Marketing करके पैसे कमाए

अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कैसे कमाए, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग आपकी इस परेशानी का हल हो सकता है। लेकिन यह काम करने के लिए आपको क्लाइंट की वेबसाइट पर डाले हुए प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट करना पड़ता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना पड़ता है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग काम में आप Ad Campaign चलाते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर क्लाइंट के प्रोडक्ट को मार्केट करते हैं। आज के जमाने में कई नई-नई कंपनियां और वेबसाइट खुल रही हैं, जिसकी वजह से सारी फील्ड्स में कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और लोग कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए गूगल और फेसबुक एड्स का उपयोग कर रहे हैं। 

लेकिन सोशल मीडिया मार्केटिंग में एड्स ही नहीं होते हैं। आप ईमेल मार्केटिंग मोबाइल मार्केटिंग या फिर दूसरे तरीकों से भी सोशल मीडिया मार्केटिंग करके पार्ट टाइम इनकम कमा सकते हैं। सोशल मीडिया का काम करने के लिए आपके पास मार्केटिंग की स्किल होना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि यह काम हर इंसान के बस का नहीं होता है और कई लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग करने की कोशिश करते हैं। 

लेकिन उनके पास वह स्किल नहीं होती है, इसलिए अगर आप इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स करना होगा और इस मार्केटिंग के बारे में सारी चीजें सीखनी होंगी। आप Google Skillshop से कई गूगल के कोर्सेज मुफ्त में कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए आप हमारी साइट के इस लेख को पढ़ सकते हैं।

14. ऑनलाइन Games खेलकर पैसे कमाए

अगर आप गेम्स खेलते हुए पैसे कमाना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन गेम्स खेलकर एक पार्ट टाइम इनकम बनाना चाहते हैं, तो आप MPL या फिर ड्रीम 11 जैसे एप्स का उपयोग करके महीने के हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। पिछले कुछ सालों में गेमिंग कम्युनिटी बहुत ही ज्यादा बड़ी हो गई है और बहुत से लोग ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमा रहे हैं। 

आप किसी बढ़िया गेम को खेलकर उसकी वीडियो बना सकते हैं और यूट्यूब चैनल पर डालकर भी पैसे कमा सकते हैं साथ ही में। आप युटुब पर लाइव स्ट्रीम करके superchat से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऑनलाइन गेम्स खेलकर एक पार्ट टाइम इनकम कमा रहे हैं और उनकी पार्ट टाइम इनकम लाखों मे है। इसी वजह से अगर आप यह सोच रहे थे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो ऑनलाइन गेम्स एक अच्छा option है। 

15. Customer Care Center में काम करके पैसे कमाए

अगर आप मेट्रो सिटी जैसे कि दिल्ली या फिर बेंगलुरु मे रहते हैं और अपनी जॉब या बिजनेस के अलावा पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो कस्टमर केयर सर्विस भी एक अच्छा विकल्प है। जहां पर आप रोजाना काम करके या फिर नाइट शिफ्ट करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन कॉल सेंटर की जॉब ज्यादातर मेट्रो के शहरों में मिलती है, जहां मेट्रो चलती है। जैसे कि दिल्ली, बेंगलुरु, आदि। 

अगर आप किसी छोटे शहर में रहते हैं और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं, तो शायद आपको कॉल सेंटर की जॉब ना मिले और कॉल सेंटर की जॉब में लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करने पर कम पैसे दिए जाते हैं। मतलब कि आपको 4 से 5 घंटे काम करने पर महीने के 4 से 5 हजार रूपए मिलते हैं और यहां पर पैसे बढ़ने की संभावना बहुत ही कम होती है।

16. Driver बनके पैसे कमाए

अगर आपको कार या बाइक चलानी आती है और आप यह सोच रहे हैं कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो आप ola, uber, swiggy या फिर zomato के लिए ड्राइवर की नौकरी कर सकते हैं और आप कई तरीके के काम कर सकते हैं। जैसे कि फूड डिलीवरी या लोगों को destination पर लेजाकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपके पास गाड़ी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

क्योंकि चाहें आप swiggy या फिर ola  किसी के लिए भी काम करें, वह आपको गाड़ी नहीं देते हैं अगर आपके पास बाइक नहीं है, तो आप emi पर बाइक लेकर किस्तों में पैसे चुका सकते हैं और डिलीवरी बॉय बनकर या फिर ड्राइवर बनकर महीने के 5 से 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, जोकि एक पार्ट टाइम जॉब के लिए अच्छा अमाउंट है।

Amazon Flex से पैसे कमाए
Amazon Flex से पैसे कमाए

17. Amazon Flex से पैसे कमाए

अमेजॉन फ्लेक्स एक ऐसा प्रोसेस है, जिसमें आप अमेजॉन के लिए ही डिलीवरी का काम करते हैं और अमेजॉन ने कुछ समय पहले ही यह पार्ट टाइम जॉब निकाली है, जो करके आप एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। लेकिन अमेजॉन फ्लेक्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर अमेजॉन फ्लेक्स ऐप को डाउनलोड करना होगा। फिर आपको नया अकाउंट बनाने के बाद सर्विस एरिया चूस करना होगा।

आप अपनी सिटी के हिसाब से सर्विस एरिया का चुनाव कर सकते हैं और वहां पर प्रोडक्ट डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं। साथ में आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल भी भरनी पड़ती है, क्योंकि जो भी पैसा आप अमेज़न फ्लेक्स से कमाते हैं। वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में आता है और यहां पर आप सीधे-सीधे अमेजॉन के लिए डिलीवरी बॉय बनकर काम करते हैं। इस पार्ट टाइम जॉब में आप महीने के दस से 15 हजार रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन अमेजॉन फ्लेक्स में आपको ज्यादा काम भी करना पड़ता है और जब भी कोई डिलीवरी आती है, तो आपको रोजाना उसे समय से डिलीवर करना पड़ता है, ताकि कस्टमर को कोई भी दिक्कत ना आए। इसी वजह से यहां आप ज्यादा पैसे जरुर कमा सकते हैं, लेकिन इसे अपनी जॉब या फिर बिजनेस के साथ में चलाना बहुत कठिन हो सकता है। 

क्योंकि आप अमेजॉन फ्लेक्स से ज्यादा पैसे जरूर कमाल हैं, लेकिन यह काम करने में आपकी जॉब या फिर बिजनेस में भी घटा हो सकता है।

18. Ads पर Click करके पैसे कमाए

अगर आप पार्ट टाइम जॉब में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप घर बैठे ऑनलाइन साइट्स में ऐड देखकर भी पैसे कमा सकते हैं। जी हां, आप paid साइट्स का उपयोग करके ऑनलाइन एड्स देखकर पैसे कमा सकते हैं और यह तरीका पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया है। क्योंकि यहां पर आपको मेहनत करने की जरूरत बिल्कुल नहीं पड़ती है, आप केवल paid to click या PTC वेबसाइट पर जाकर एड्स देखते हैं और पैसे कमाते हैं।

लेकिन यहां पर कई लोगों के साथ फ्रॉड भी होता है, अगर आप पार्ट टाइम से पैसे कमाना चाहते हैं और पैड टू क्लिक वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इन भरोसेमंद या trusted वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • ClixSense
  • Neobux
  • Paidverts

PTC वेबसाइट्स से पैसे कमाने के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं…

19. E-books बेचकर पैसे कमाए

इस डिजिटल जमाने में बहुत से लोग ऑनलाइन बुक्स पढ़ना पसंद करते हैं और कई लोग इबुक्स बेचकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपके पास अपनी फील्ड से जुड़ी हुई बहुत सारी जरूरी जानकारी है, तो आप उसे ईबुक में डालकर ऑनलाइन बेच सकते हैं और कई लोग फिटनेस, बिजनेस, आदि से जुड़ी हुई इबुक्स बेचकर लाखों रुपए  कमा रहे हैं। लेकिन एक ईबुक बनाना बिल्कुल भी सरल नहीं है, यह काम करने के लिए आपके पास अपने niche से जुड़ी हुई बहुमूल्य जानकारी होनी चाहिए जिसके लिए लोग पैसे देने को भी तैयार हों।

तो अगर आपके पास ऐसी कोई जानकारी है या फिर आप अपने niche से जुड़े हुए एक एक्सपर्ट हैं, तो आप एक बढ़िया eBook लिख सकते हैं और उसे बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। Ebook बेचकर पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप यहां पर नींद में भी पैसे कमाते हैं, ईबुक लिखने के बाद आपको कोई काम नहीं करना पड़ती है। 

जैसे ही कोई इंसान उस बुक को खरीदता है, तो आपको पैसे मिल जाते हैं और आप नींद में भी पैसे कमाते रहते हैं। इन्ही फायदों की वजह से बहुत से लोग इबुक लिखकर पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। अगर आप एक ब्लॉगर हैं और बढ़िया कंटेंट लिखते हैं, तो आप अपने सबसे बढ़िया आर्टिकल्स को एक ईबुक में डाल सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप ईबुक का कवर डिजाइन करने के लिए कैनवा जैसी वेबसाइट कर सकते हैं और फिर आप इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं।

20. Refer करके पैसे कमाए

अगर आप यह सोच रहे थे कि कम काम करके या फिर networking करके पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो रेफर एंड अर्न प्रोग्राम एक बढ़िया तरीका है। जिसमें आप अपने दोस्तों को रेफर करने के बाद ज्वाइन करवा सकते हैं और MLM की तरह काम कर सकते हैं। रेफर और अन प्रोग्राम की वेबसाइट और ऐप में सबसे पहले तो आपको अपना इनवाइट कोड दोस्तों के साथ शेयर करना पड़ता है और उनसे उस वेबसाइट या ऐप को ज्वाइन करने को बोलना पड़ता है।

आप OneAd Apps पर लोगों को इनवाइट कर सकते हैं और 10 लोगों को ज्वाइन करवा कर महीने में लाखों रुपए  कमा सकते हैं और ऐसी ही कई वेबसाइट और एप्स हैं, जहां पर आप लोगों को इनवाइट भेजकर पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि घर बैठे-बैठे पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो रेफर एंड वेबसाइट और ऐप्स एक अच्छा तरीका है। लेकिन आपको यहां पर ध्यान से काम करना होगा, क्योंकि बहुत सी रेफर एंड अर्न वेबसाइट फ्रॉड होती हैं और वह आपको आपके किए गए काम के पैसे नहीं देते हैं।

इसी वजह से आपको केवल trusted websites और apps से रेफर एंड अर्न प्रोग्राम करना होगा।

21. Shopping करके पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए का यह तरीका आपके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकता है। इस तरीके में आप जब भी कोई सामान खरीदते हैं, तो उस चीज पर आपको कैशबैक मिलता है और वह कैशबैक आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। मतलब की अपना आप अपनी जरूरत का सामान खरीदते हुए कैशबैक पा सकते हैं।

बाद में उसको बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं, आप यह काम कई वेबसाइट और एप्स से कर सकते हैं। जैसे कि Cashkaro, यहां पर आप 70 परसेंट तक का डिस्काउंट पा सकते हैं और चीजों को खरीदने के बाद में आपको कैशबैक भी मिलता है, जिसको आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं। यहां पर 250 रुपए की लिमिट है। 

जिसके बाद आप कमाए गए पैसे को सीधे अपने अकाउंट में निकाल सकते हैं और यह तरीका उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है, जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और यहां पर आप अपनी जरूरत का सामान खरीदते हुए भी पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि शॉपिंग करते हुए पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो यह एक बढ़िया तरीका है।

SEO Services देकर पैसे कमाए
SEO Services देकर पैसे कमाए

22. SEO Services देकर पैसे कमाए

Search Engine Optimization या फिर seo के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी होती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बारे में पूरी जानकारी है कि गूगल या फिर कोई भी सर्च इंजन किसी ब्लॉग या फिर ऐड को कैसे लोगों को दिखाता है और अगर आपके पास यह जानकारी है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे की जाती है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

क्योंकि जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट खुल रही हैं और कई लोग ऑनलाइन सामान बेचने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन लोगों को यह जानकारी नहीं है कि कस्टमर तक अपनी वेबसाइट को कैसे पहुंचाएं, तो अगर आप लोगों की वेबसाइट तक ऑर्गेनिक ट्रैफिक पहुंचा सकते हैं और seo की सर्विसेस दे सकते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से इस पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप यह सोच रहे थे कि डिजिटल मार्केटिंग करके पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो आप seo सेवाएं देकर पैसे कमाना एक बहुत ही बढ़िया तरीका है, जो आप कहीं पर भी यूज कर सकते हैं। चाहे आप घर में हो या फिर बाहर, यह काम करने के लिए आपको seo के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए और आप कई तरीकों की मदद से लोगों की वेबसाइट तक और ट्रैफिक पहुंचा सकते हैं और इस पार्ट टाइम जॉब को बाद में एक फुल scale के बिजनेस के तौर पर चला सकते हैं।  

23. Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए

Part time jobs se paise kaise kamaye के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पार्ट टाइम जॉब में पैसे कैसे कमा सकते हैं और इस कॉर्पोरेट दुनिया में जहां पर नई कंपनियां रोजाना खुल रही है और कई कंपनियां ऑनलाइन जॉब्स दे रही हैं। ऐसे में कंपनियों के पास छोटे-मोटे काम संभालने के लिए लोगों की कमी पड़ जाती है और वह वर्चुअल असिस्टेंट ढूंढते हैं, जो ऑनलाइन उनकी सहायता कर सकें और उनकी जिंदगी को सरल बना सकें।

वर्चुअल असिस्टेंट का काम ईमेल लिखने से लेकर मीटिंग फिक्स करने तक होता है और आपका काम होता है, क्लाइंट की कठिनाइयों को दूर करना। ताकि वह सबसे ज्यादा जरूरी कामों के लिए समय निकाल सकें और वर्चुअल असिस्टेंट बनने के लिए आप कई Freelancing वेबसाइट जैसे कि फाइबर, अपवर्क, आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब में आपको कई तरह के काम करने पड़ते हैं जैसे कि डाटा एंट्री, दूसरी कंपनियों में बात करना और मीटिंग करना, आदि। 

साथ में आप क्लाइंट के लिए रूटीन बनाने का काम भी कर सकते हैं, ताकि वह सबसे ज्यादा जरूरी कामों के लिए समय निकाल सके और बाकी के काम आप उन्हें करके दे सकते हैं। अगर आप पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से वर्चुअल असिस्टेंट बनके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और दूसरों की मदद करने के साथ में एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

वर्चुअल असिस्टेंट से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए हमारे blog के इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

24. Dropshipping करके पैसे कमाए

अगर आप वर्चुअल असिस्टेंट बनके पैसे नहीं कमाना चाहते, तो आप अपना खुद का शोपिफाई स्टोर या फिर ई-कॉमर्स वेबसाइट खोल के पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग इस पार्ट टाइम जॉब का उपयोग कर रहे हैं और अपनी जॉब या बिजनेस के अलावा ड्रॉपशिपिंग का काम करते हुए अपनी जॉब या बिजनेस से ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप यह सोच रहे थे कि ड्रॉपशिपिंग करके पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो हमारे लेख का यह भाग आपके लिए है। 

ड्रॉपशिपिंग के काम में आप एक ऑनलाइन स्टोर खोलते हैं और trending चीजें बेचकर पैसे कमाते हैं। जैसे की टीशर्ट, जूते, ट्राउजर, जींस, आदि और यह काम बहुत ही बढ़िया है। क्योंकि आप अपनी जॉब के साथ में कहीं पर भी बैठे-बैठे अपने लैपटॉप या फिर मोबाइल से सारा काम संभाल सकते हैं। यहां पर आप प्रोडक्ट की तस्वीरें अपनी वेबसाइट पर डालते हैं और जिन लोगों को यह प्रोडक्ट पसंद आता हैं।

वह उसे आर्डर करते हैं और आप उसी हिसाब से प्रोडक्ट को डिलीवर करवा देते हैं और इसी बीच में आपका प्रॉफिट हो जाता है। लेकिन यह काम करने के लिए आपको मार्केट में रिसर्च करनी पड़ती है और सबसे बढ़िया प्रोडक्ट्स ढूंढने पड़ते हैं। 

25. Podcast बनाकर पैसे कमाए

आजकल बहुत से लोग पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं और अगर आप यह सोच रहे थे कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो पॉडकास्ट एक बढ़िया तरीका हो सकता है। साथ में एक पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको लगभग कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है और आप लोगों का इंटरव्यू करते हुए पैसा कमा सकते हैं। पॉडकास्ट में आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि content promote करके, एफिलिएट मार्केटिंग, एड्स, आदि। 

पॉडकास्ट के काम में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से पॉडकास्ट का काम कर सकते हैं और दूसरों की स्टोरी सुनते हुए पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग podcast शुरू कर रहे हैं और लोगों का इंटरव्यू लेते हुए पैसे कमा रहे हैं। तो अगर आप दूसरों का इंटरव्यू लेने में दिलचस्पी रखते हैं और लोगों की जिंदगी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप अपनी podcast शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए या फिर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है, लेकिन आपको पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाने के इन तरीकों मे से आपको कौन सा तरीका सबसे बढ़िया लगा और आप किन तरीकों से पार्ट टाइम में पैसे कमाएंगे, हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

लेकिन पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे या advantages क्या होते हैं।

पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे क्या हैं?
पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे क्या हैं?

पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे क्या हैं? | Part Time Job ke Fayde 

अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए, तो हम आपको पार्ट टाइम जॉब के कुछ फायदे के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से बहुत से लोग यह काम कर रहे हैं।

1. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से काम कर सकते हैं

पार्ट टाइम जॉब करने का सबसे बड़े फायदे यही है कि आप यह काम कभी भी शुरू कर सकते हैं और अपनी सहूलियत के हिसाब से दिन में किसी भी समय ऊपर बताए गए ऑनलाइन काम करके घर बैठे कैसे कमा सकते हैं और कुछ तरीके तो ऐसे भी हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में काम पूरा कर सकते हैं। जैसे कि रेफर और अन प्रोग्राम, जिसमें आपको ज्यादा समय लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

किसी जॉब या फिर बिजनेस की तरह आपको इस तरीके के काम में 9 से 5 या फिर 4 से 9 तक का समय नहीं देना पड़ता है, आप कभी भी इन पार्ट टाइम जॉब्स को करके पैसे कमा सकते हैं।

2. आपको स्वतंत्रता मिलती है | आप अपने मालिक होते हैं

पार्ट टाइम जॉब करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस काम में खुद के मालिक होते हैं और जब आपको छुट्टी लेनी रहती है या फिर काम करने का मन नहीं होता है, तो आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि आप वह काम उस दिन करना चाहते हैं या फिर नहीं। आपको किसी और को जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती है और यही पार्ट टाइम जॉब का एक और बड़ा फायदा है। जो आपको किसी जॉब या फिर बिजनेस में नहीं मिलता है। 

क्योंकि जॉब या बिजनेस में आपको लोगों को बताना पड़ता है और जानकारी देने पड़ते हैं। लेकिन इस काम में आपको किसी को भी जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती है और कुछ काम तो ऐसे भी हैं,  जो अगर आप एक बार कर दे तो आपको वापस काम करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। जैसे कि एक eBook बनाकर बेचना, मान लीजिए कि आपने एक बढ़िया ईबुक बनाकर उसे अमेजॉन जैसी वेबसाइट पर डाल दिया। 

तो आपको कोई भी काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप घर बैठे बैठे पैसे कमा तो रहते हैं और जैसे-जैसे वह ebook बिकती जाती है, आपका प्रॉफिट बढ़ता जाता है और पार्ट टाइम जॉब्स की दूसरी सबसे बड़ी बात है कि यहां पर आपको अपना काम अपने हिसाब से करने की स्वतंत्रता मिलती है।

3. आप पार्ट टाइम जॉब्स को बिना Investment के कर सकते हैं

पार्ट टाइम जॉब करने का एक और फायदा यह है कि आपको ज्यादातर पार्ट टाइम जॉब में कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है ।जैसे कि यह ईबुक बनाना, फ्रीलांसिंग करना या फिर डाटा एंट्री जैसी जॉब करना। आपको इन कामों में जीरो इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है, जबकि आपका प्रॉफिट लाखों में हो सकता है। लेकिन कुछ पार्ट टाइम जॉब्स ऐसी भी है जिनमें आपको थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है जैसे कि ड्रॉपशिपिंग, ब्लॉगिंग, आदि। 

लेकिन यह छोटी सी इन्वेस्टमेंट भी बाद में आपको कई गुना ज्यादा प्रॉफिट दे सकती है।

4. आप अपनी पैसों की जरूरतों को कम समय में पूरा कर सकते हैं

पार्ट टाइम जॉब करने का चौथा फायदा यह है कि यहां पर आप कम समय में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और आप अपने पैसों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। ज्यादातर लोग अपनी जॉब या फिर बिजनेस के अलावा पार्ट टाइम जॉब करते हैं, इसलिए वह पैसे की जरूरत के लिए पार्ट टाइम जॉब शुरू करते हैं। क्योंकि उनकी जॉब या फिर व्यापार से उन्हें ज्यादा पैसे नहीं मिलते हैं और पार्ट टाइम जॉब में आप बहुत ज्यादा प्रॉफिट बना सकते हैं।

जैसे कि ड्रॉपशिपिंग या फिर मार्केटिंग के काम में आप दो-तीन महीने में भी लाखों रुपए कमा सकते हैं और यहां पर आप जितना ज्यादा काम करते हैं, आपका प्रॉफिट उतना ही ज्यादा बढ़ जाता है और यही वजह है कि आजकल बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए। 

FAQs about Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye

स्टूडेंट पार्ट टाइम जॉब कैसे करें? | पार्ट टाइम में पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो freelancing या फिर dropshipping का काम बहुत ही बढ़िया है और आप इन कामों के अलावा भी कई काम कर सकते हैं। जैसे कि ब्लॉगिंग, वेबसाइट या ग्राफिक डिजाइनिंग, स्टॉक फोटोग्राफी, tuition देना, आदि।

आप इन पार्ट टाइम जॉब्स को करके बहुत ही आसानी से घर बैठे 2 हजार से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से स्टूडेंट इन पार्ट टाइम जॉब करके एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं। 

पार्ट टाइम का मतलब क्या होता है?

पार्ट टाइम जॉब का मतलब होता है एक ऐसी जॉब जो आप 2 से 3 घंटे के लिए करते हैं और एक फुल टाइम जॉब आप 7 से 8 घंटे के लिए करते हैं। वैसे ही पार्ट टाइम जॉब उससे आधे समय के लिए की जाती है और बहुत से लोग जॉब या बिजनेस के अलावा पार्ट टाइम जॉब करना पसंद करते हैं। क्योंकि उन्हें पैसों की जरूरत होती है या फिर वह उस काम को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

हम पार्ट टाइम पैसे कैसे कमा सकते हैं? | ऑनलाइन पैसे पार्ट टाइम में कैसे कमा सकते हैं?

आप freelancing वेबसाइट जैसे कि फाइबर, अपवर्क आदि पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं या फिर आप डाटा एंट्री जॉब, डिलीवरी बॉय जॉब, जैसी चीजें करके हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं और आप dropshipping जैसे काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन पार्ट टाइम जॉब में आपको इस चीज का ध्यान रखना होगा कि आप उस काम को रोजाना करने की कोशिश करें। क्योंकि अगर आप हफ्ते में 3 दिन या फिर 4 दिन ही उसपार्ट टाइम जॉब को करेंगे तो आप उससे उतना ज्यादा पैसा नही कमा सकेंगे, जबकि रोजाना वह काम करने से आप उस पार्ट टाइम जॉब से एक बड़ा अमाउंट कमा सकेंगे।

पार्ट टाइम में हम घर बैठे लैपटॉप से पैसे कैसे कमा सकते हैं कोई अच्छी सलाह दें?

अगर आपके पास एक लैपटॉप है और आप पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि ड्रॉपशिपिंग, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग वेबसाइट, डाटा एंट्री, वर्चुअल असिस्टेंट, ऑनलाइन रेसलिंग, आदि।

आप इन सभी कामों को घर बैठे लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं और पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमा सकते हैं और इन सभी कामों में आप 2 हजार से लेकर 20 से 30 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

फुल टाइम नौकरी करने के बाद घर बैठे Part-time कमाई के तरीके कौन-कौन से है? | नौकरी के साथ घर बैठ कर हज़ारों कमाने का आसान तरीके क्या क्या हैं?

अगर आप फुल टाइम में नौकरी करते हैं और घर बैठे पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कई ऑप्शन मौजूद हैं। जैसे कि ड्रॉपशिपिंग, फ्रीलांसर वेबसाइट, ऑनलाइन reselling, वर्चुअल असिस्टेंट जॉब, डाटा एंट्री, सर्वे जॉब, कैप्चा सॉल्विंग जॉब, आदि और आप इन सभी कामों में अपनी मेहनत के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं और आप आसानी से सभी पार्ट टाइम जॉब्स 5 हजार से लेकर 17 हजार तक कमा सकते हैं।

जबकि dropshipping और freelancing के काम में तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

पार्ट टाइम काम कर के किन तरीकों से पैसा कमाए जा सकता है?

Part time job से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि फ्रीलांसिंग, रेसलिंग, dropshipping, डिलीवरी बॉय जॉब, कैप्ट्चा सॉल्विंग, ऑनलाइन सर्वे, स्टॉक फोटोग्राफी, मीशो, ओएलएक्स, आदि। आप इन सभी को कर सकते हैं, चाहें आप स्टूडेंट हों, हाउसवाइफ हो या फिर जॉब करते हों।

पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है?

आप Loco, MPL, ड्रीम 11, आदि ऐप्स की मदद से घर बैठे गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं या फिर आप यूट्यूब चैनल खोलकर PUBG जैसे गेम्स की लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं और superchat से पैसे कमा सकते हैं, तो अगर आप गेम खेल कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो बिल्कुल भी इंतजार मत करिए।

क्योंकि गेमिंग कम्युनिटी बहुत ही ज्यादा बड़ी बन गई है और कई लोग ऑनलाइन गेम्स खेल कर लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए या फिर पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में, हमने पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़े हुए आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। 

लेकिन अगर आपके मन में पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए (Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye) के टॉपिक से जुड़ा हुआ कोई सवाल या query है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपको उस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे, ताकि आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकें। हमें आपके comments का इंतजार रहेगा।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1483

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.