Best तरीके मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाये (2021) | meesho se paise Kaise kamaye

5
(21)

क्या आप जानना चाहते है घर बैठे meesho se paise Kaise kamaye और आप खोज रहे है मीशो एप से पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पे है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके प्रश्न meesho app se kaise paise kamaye jata hai का सही उत्तर मिल जायेगा।

क्या आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा (online money)कमाना चाहते है? वो भी बहुत ही कम टाइम और बिना किसी सिरदर्दी के, तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा। 

इस आर्टिकल meesho se paise kaise kamaye में हमलोग मीशो एप से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी लेंगे साथ ही ये भी देखेंगे ज्यादा से ज्यादा प्रमोट कैसे करना है| 

आज  हम आपके लिए एक ऐसे app के बारे में जानकारी लेकर आये है जिसके जरिये आप बहुत ही काम मेहनत के साथ घर पर बैठे बैठे पैसा कमा सकते है। 

 दोस्तों आज जिस app के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है “meesho app

इस app का नाम शायद आपने पहले भी सुना होगा आजकल इस एप्लीकेशन के नाम से हर कोई वाकिफ है।

अब अगर आपने अब तक इस app के बारे में  नहीं सुना है या फिर meesho app से पैसे कैसे कमाए? इस बारे में कभी नहीं सोचा तो आज हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे वो भी बहुत ही सिंपल भाषा में सिंपल तरीके से। 

तो चलिए जानते है के ये कैसे काम करता है और आप इस app से पैसे किस तरह कमा सकते है 2021 में वो भी हिंदी में। 

प्रारंभिक इन्वेस्टमेंट (initial investment)

meesho se paise kaise kamaye

फ्रेंड्स किसी भी बिज़नेस (बिज़नेस) या कमाई के साधन का प्रयोग करने से पहले हमे यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है के उसमे हमे शुरुआत में कितने पैसे जिसे प्रारंभिक इन्वेस्टमेंट कहते है लगाने होंगे। 

ज़्यादातर लोग कोई भी नया बिज़नेस करने या नयी चीज़ शुरू करने से पहले ही हार मान लेते है वो भी सिर्फ इसलिए क्यूंकि उन्हें यह डर रहता है के शुरू करने के लिए बहुत पैसे लगाने होंगे और अगर ये कारोबार नहीं चला तो हम क्या करेंगे? इसलिए ज़्यादार तर लोग कोई शुरआत करने से पहले ही हार मान लेते है या फिर पीछे हट जाते है, और फिर खुद को ये दिलासा देते है के ये राह मुश्किल है। 

मगर आपको जानकर ख़ुशी  होगी के इस app में आपको जिन चीज़ों की जरुरत है दरअसल वो आपके पास पहले से ही मौज़ूद है। जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना आपके पास पहले से ही मौजूद है। 

अब हम बिना देर के यह जान लेते है के आपको meesho पर कमाई करने के लिए किन किन चीज़ों की जरुरत है.

  •  स्मार्ट  फ़ोन
  • Internet (इंटरनेट )कनेक्शन 
  • Meesho app 

Smartphone

अगर हम आज के ज़माने की बात करे तो शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्ट फ़ोन या फिर जिसे एंड्राइड फ़ोन (android phone) के नाम से भी जाना जाता है उससे परिचित न हो। 

आज हर घर में काम से काम एक तो स्मार्ट फ़ोन होता ही है। वैसे भी आजकल सारे ऑनलाइन काम जैसे भले ही बिल जमा करवाना हो ,या पेमेंट करनी हो ,फॉर्म भरना हो सभी कामों के लिए स्मार्ट फ़ोन होना अतिआवश्यक है। 

अगर हम असल डाटा की बात करे तो अकेले भारत में ही 76 करोड़ स्मार्ट फ़ोन यूजर है 2021 में अभी हाल ही में किये हुए सर्वे के अनुसार (statista research department )

तो mesho app से कमाने के लिए आपके पास 1 स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए क्यूंकि ये इनपर ही काम करता है। 

Internet 

आज की दुनिया में आपको लोगो और टेक्नोलॉजी (technology) के साथ तालमेल बैठा कर चलना पड़ता है और इसमें इंटरनेट आपकी मदद करता है। 

आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का कितना अभिन्न हिससा बन गया है ये बात बात मुझे नहीं लगता किसी को भी बताने की जरुरत है आप सभी इससे वाक़िफ़ होंगे।

आजकल तो जबसे jio सर्विस लांच हुई है तब से ये आपके और हमारे जैसे मिडिल क्लास लोगो तक भी बहुत ही आसानी से और बहुत ही काम दाम में पहुँच जाता है।  

वैसे भी अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो इन ऊपर दी हुई चीज़ों में से आपके  पास काम से काम भी दो चीज़े तो ज़रूर होगी। 

Meesho app 

अब आ गयी वो आखरी चीज़ जो आपके और आपकी ऑनलाइन कमाई के बीच की कड़ी है-यानि meesho app

आप यह app बहुत ही आसानी से google playstore से डाउनलोड कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में।

App डाउनलोड करने के बाद आप उसमे आपकी जानकारी भर लें। जैसे – आपका नाम,पता, मोबाइल नंबर, बैंक की डिटेल इत्यादि।  

नीचे दिए हुए link पर क्लिक करे  और अभी डाउनलोड करें

Download Meesho App Now

अब जब आपने ऊपर दी हुई जानकारी और चीज़ों के बारे में जान लिया तो कुछ सवाल आपके दिमाग में आ रहे होंगे तो उन्हें भी हम डिसकस कर लेते है। 

Meesho App Reviews

मीशो एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर बहुत अच्छा reviews मिला है

Meesho app review Google-Play
Source: Google Play 11 /06 /2021

यह app सेफ है क्या ?

यह एक बहुत ही आम सवाल है जिसका 1 आसान सा जवाब है -हाँ। 

जी हाँ  आपने बिलकुल सही सुना ये app बिलकुल सेफ है। इसमें आप जो भी पर्सनल डिटेल्स डालते है वो भी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

कोई भी थर्ड पार्टी या पर्सन उन्हें नहीं जान सकता है। 

क्या कोई रजिस्ट्रेशन फीस या चार्जेज है ?

जी नहीं।

meesho को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस कभी भी नहीं देनी होती है न ही इनके कोई छिपे हुए चार्जेज है जो ये आपसे या फिर आपके कमीशन में से चार्ज करेंगे। 

ये भी पढ़े…

Meesho app किन के लिए है ? meesho se paise kaise kamaye?

यह app कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

चाहे आप गृहणी हों या टीचर या छात्र हो या दुकानदार, या फिर कोई वरिष्ठ नागरिक या फिर सेवनिवृत कर्मचारी,कोई भी इसे आसानी के साथ डाउनलोड और प्रयोग कर सकता है और घर बैठे पैसे कमा सकता है। 

Meesho के प्रोडक्ट की क्वालिटी (product quality)?

देखिये meesho अपने products की quality का ख़ास ख्याल रखता है। 

यह कोई फ़र्ज़ी या गलत app नहीं है जो लोगो को धोखा देने के लिए बनाया गया हो। 

इस app में ये पूरी तरह से ख्याल रखा गया है क्वालिटी का खास ख्याल रखा जाए.

ये app सिर्फ अभी lockdown के माहौल में ही नहीं बल्कि आपका साथ लम्बे समय तक देने वाला है। 

ये तो नया app है हम कैसे trust करें ? 

देखिये इसे लॉन्च हुए करीब 6 साल हो चुके है। 

Meesho किसने बनाया और इसका उद्देश्य (objective) क्या है ?

ये app 2015 में  IIT- Delhi से पढ़े हुए दो दोस्तों – संजीव बरनवाल व विदित के द्वारा स्थापित किया गया था  जिनका मुख्य उद्देश्य ज़्यादा से ज़्यादा सफल entrepreneurs(उद्यमियों)को तैयार करना है। 

कौन कौन meesho प्रयोग करने ऑनलाइन पैसे कमा सकता है?

  • गृहिणिया (housewives) – अपने खली समय का उपयोग करने व अपने आपको आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से या फिर अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद करने हेतू।
  • Students (छात्र )- स्टूडेंट्स भी पार्ट टाइम में थोड़ा बहुत पॉकेट मनी जमा करने के उद्देश्य से ,इसका उसे कर सकते है। 
  • Retired workers (सेवानिवृत कर्मचारी ) – ये भी अपने फ्री टाइम का सदुपयोग करने के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है वो भी बिना कहीं जाए। 
  • Small Shopkeepers( छोटे दुकानदार)- जो भी लोग अपना छोटा सा बिज़नेस या दूकान चलते है उन्हें अभी lockdown  की वजह से काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

वे लोग न तो दूकान खोल पा रहे है न ही अपना सामान बेच पा रहे है ऐसे में  meesho का प्रयोग करके वो बिना दूकान खोले भी अपना सामान बेच सकते है वो भी बिना कहीं जाए।

इसके प्रयोग से छोटे दुकानदार भी बड़े बड़े e-कॉमर्स बिज़नेस जैसे की flipkart ,amazon की तरह अपने प्रोडक्ट्स customer तक पहुंचा सकते है वो भी बिना किसी टेंशन के।  

  • एक से ज़्यादा पैसा कमाई का साधन – कई लोगो को एक से ज़्यादा कमाई के साधनों का प्रयोग करने की आदत होती है। ऐसा  इसलिए भी है क्यूंकि हमारा भविष्य बहुत ही अनिश्चित है। कभी भी किसी के साथ कुछ भी हो सकता है तो एक जमा पूंजी जो के इमरजेंसी में आपके काम आ सके जरुरी है। 

इस app  के ज़रिये आप एक से ज़्यादा तरीकों से कमाई कर सकते है। इसे आप अपनी नौकरी या बिज़नेस के साथ भी जारी रख सकते है। 

  • बेरोज़गार – lockdown की वजह से काफी लोगो की जॉब चली जाने से कई लोग बेरोज़गार हो गए है अभी भी कई राज्य आये दिन lockdown लगते रहते है जिनसे बेरोज़गार व्यक्ति नौकरी के लिए दर दर भटकने को मजबूर है। उनके लिए भी meesho इस समय में अँधेरे में रौशनी से कम नहीं है वो भी इसकी मदद से घर बैठे बिना किसी टेंशन के थोड़े बहुत टाइम देके पैसे कमा सकते है।ये लोग बिना किसी पूंजी या निवेश के और तो और बिना सामन मगवाए भी, प्रोडक्ट्स को बेच सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। 

क्या पता वो इससे इतना कमा लें के उन्हें आगे चलकर नौकरी करने की ज़रूरत ही न पड़े।    

कमीशन कैसे प्राप्त होगा

meesho par paise kaise kamaye

क्यूंकि आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन के समय अपनी बैंक की डिटेल्स इसमें भर दी है। आपका जो भी कमीशन बनेगा वो हर महीने की तीन तारीखों यानि 10 ,20 व 30 को सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। 

यानि आपको कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है बैंक के चककर काटने की या फिर सप्लायर को बार बार फ़ोन करके अपनी पेमेंट के बारे में पूछने की। 

है न अच्छी बात। 

थोड़ी देर में हम आपको ये जानकारी भी देंगे के आप meesho से कितना money earn कर सकते है। 

लेकिन उससे पहले एक बार इसका प्रोसेस जानना होगा के आखिर कैसे आप meesho app पर घर बैठे बैठे कमाई करेंगे ?

अब हम जानते है के आप कैसे शुरुआत करेंगे। 

यह एक reselling app है यानी इसमें आपको अलग अलग केटेगरी के बहुत सारे products दिए होते है आपको अपने हिसाब से एक catalogues तैयार करना है, उसके लिस्ट प्राइस में आपको अपना profit margin जोड़कर उसकी details को अलग अलग सोशल(social) नेटवर्क पर पोस्ट करना है। 

जैसे -कोई साड़ी meesho पर rs 350 की है अब आपको लगता है के ये तो काफी काम प्राइस है इसकी प्राइस rs 500 होनी चाहिए तो आप इस 350 की प्राइस में अपना मार्जिन rs 150 जोड़कर प्रोडक्ट के फीचर किसी भी सोशल मीडिया सर्किल में शेयर कर देंगे। 

ये पूरी तरह से आपकी मर्जी है के आप कितना मार्जिन जोड़ना चाहते हो। 

एक और खासियत जो इस app को यूजर फ्रेंडली बनती है वो ये है के ये अपने कस्टमर्स को पेमेंट के 2 ऑप्शन देता है –  ऑनलाइन (online) या cash on  delivery. 

तो किसी को भी पेमेंट करके सामन न पहुँचने का डर नहीं होगा, आप cash on डिलीवरी का option इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अलावा आपके फ्रेंड्स या रिलेटिव्स या जो भी कोई आपके जरिये आर्डर कर रहा होगा उसे जब प्रोडक्ट मिलेगा तो उस पर कहीं भी meesho का tag नहीं लगा होगा। मतलब कस्टमर की नज़र में आप ही उस प्रोडक्ट के मालिक होंगे। है न अच्छा फीचर। 

आपको product के न तो packing न ही doorstep delivery की टेंशन लेनी है ये सब जिम्मेदारी meesho team की रहेगी। 

Meesho app download करने और सभी जरुरी details जैसे की आपका पता,पिन नंबर, बैंक डिटेल्स इत्यादि fill करने के बाद ये आपको 1 वीडियो दिखाएगा जो की 7 भाषाओं में होगा आपको आपकी भाषा को select करना है और वो वीडियो ध्यान से देखना है। 

अब जब आपने video देखा तो आपको इस पर काफी सरे प्रोडक्ट्स नज़र आएंगे जो की लाइफस्टाइल ,फैशन ,किचन एप्लायंसेज (appliances)इत्यादि के होंगे। 

आपको देखना है के आपके आस पास लोग किन तरह के प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते है या उन्हें किस चीज़ की जरुरत है या फिर अगर आपको कोई प्रोडक्ट अच्छा लग रहा है तो क्यों, उसका क्या उपयोग है।

अब आपको उन प्रोडक्ट्स को select करना है और 1 catalogue तैयार करना है। 

Catalogue में आप अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स भी ले सकते है या फिर आप सिर्फ एक ही तरह के प्रोडक्ट्स लेंगे ये पूरी तरह से आपकी मर्जी है के आपको कौनसा प्रोडक्ट सेल करना है। 

अब कैटेलॉग बनाने के बाद आपको उसका प्रमोशन करना है। क्यूंकि जब आप लोगो को उसके बारे में जानकारी देंगे तभी तो वो उसे खरीदेंगे।  

यहाँ इसका कोई महत्व नहीं है के आपको सिर्फ आपके रिश्तेदारों या फ्रेंड्स को ही products सेल करने है। क्यूंकि अगर आपका target छोटा होगा तो earning भी छोटी होगी।

यहाँ पर ज़्यादा से ज़्यादा कमाने के लिए आपका network यानी आपका social circle थोड़ा बड़ा होना चाहिए। 

आपका social circle क्या है ? meesho se paise kaise kamaye?

आपका social circle है -आपकी online दुनिया जो की होती है हर व्यक्ति के whatsapp, facebook, instagram, telegram, twitter के अकाउंट। 

आजकल तो हर किसी व्यक्ति की इन सभी या इनमे से किसी न किसी social media account पर भागीदारी रहती ही है।

अगर आपके पास इन सभी में अकाउंट न भी हो तो भी आपके पास व्हाट्सप्प(whatsapp)group और फेसबुक प्रोफाइल तो होगी ही। 

आप इन्ही circles में भी अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते है। 

आप कैसे प्रमोशन करेंगे? 

Facebook –facebook पर आप profile फोटो या पोस्ट लगा कर प्रमोशन कर सकते या कोई ग्रुप join करके वहां पर भी catalogue के नीचे product link दे सकते है।अब अगर किसी को कोई प्रोडक्ट अच्छा लगेगा और वो उसे आपके दिए हुए link पर click करके खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। 

Whatsapp –whatsapp पर भी आपका कोई ग्रुप तो होगा ही जैसे फ्रेंड्स ,रिलेटिव्स ,सहकर्मियों  का ग्रुप इसमें भी आप कैटेलॉग शेयर करके link देंगे और जब भी कोई उस link के जरिये आर्डर करेगा तो कुछ कमीशन आपको भी मिलेगा। 

इसी तरह आप बाकी के सोशल साइट्स पर भी पोस्ट कर सकते है। 

अब हम आते है हमारे लास्ट सवाल पर जो है

 आप कितना पैसा कमा सकते है meesho app  से?

आपको जानकर हैरानी होगी मगर आप meesho के जरिये rs 15000  -20000 आसानी से कमा सकते हो। 

इससे ज़्यादा भी कमा सकते है ये आपके नेटवर्क पर निर्भर होगा के वो आपके दिए हुए link से कितने प्रोडक्ट्स आर्डर करते है।

जितने ज़्यादा प्रोडक्ट्स बिकेंगे उतना ही कमीशन आपका होगा। 

Meesho से और भी ज़्यादा कैसे कमाए?

  • Refer करके – यानि आप अगर app को किसी को रेफेर करते है और वो डाउनलोड कर लेता है तो भी आपको भी पैसे मिलेंगे।
  • ज़्यादा  मार्जिन जोड़कर – meesho में कोई लिमिट या नियम नहीं है के आप कितना मार्जिन जोड़ सकते है कितना नहीं तो आप अपने हिसाब से किसी भी प्रोडक्ट में ज़्यादा मार्जिन जोड़कर भी बेच सकते है। 
  • Weekly टार्गेट्स पुरे करके – इसमें हर हफ्ते कोई न कोई हॉट डील्स, सेल्स targets व और भी कई weekly ऑफर्स आते रहते है, जिन्हे अगर आप समय रहते पूरा कर पते हो तो आपको एक्स्ट्रा कमीशन या लाभ मिलता है। तो ये भी एक जरिया है के कैसे आप अपनी earnings बढ़ा सकते हो।  

निष्कर्ष (conclusion )

मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट “meesho से पैसे कैसे कमाएं” काम की भी लगी होगी और पसंद भी आयी होगी।

अगर आप घर पर ही थोड़ा बहुत ध्यान देके Rs 15000 से Rs 20000 तक कमाने की इच्छा रखते है तो कमा भी सकते है। 

इसमें न तो आपको ऑफिस जाने का झंझट होगा, न ही बॉस से कुछ कहा सुनी होगी, आप अपने स्वयं के मालिक होंगे, आप कब और कितना टाइम काम को देना चाहते है वो भी आप पर ही निर्भर करता है।

यहाँ पर कोई भी व्यक्ति काम कर सकता है किसी प्रकार की स्पेशल  क्वालिफिकेशन की ज़रूरत नहीं है.

खास तौर पर जो लोग online work from home उनके लिए ये काफी अच्छा व सिंपल है। 

 आपको meesho se paise Kaise kamaye पोस्ट पढ़ के कैसा लगा हमें जरूर निचे कमेंट कर के बतायें| 

  अगर इसके अलावा भी आपके कोई सवाल हो तो हमे ज़रूर बताएं। 

 ·          

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 21

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment