15 बेजोड़ तरीके Instagram से पैसे कमाने के (2021) | Instagram se paise Kaise kamaye

5
(8)

आप जानना चाहते है Instagram se paise Kaise kamaye तो आप बिल्कुल भी चिंता मत करिए यह article पढ़ने के बाद आपको वह सारे रास्ते पता चल जाएंगे जिससे आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं।

Instagram पर इससे ज्यादा अच्छा समय नहीं है पैसे कमाने का, 2010 में जब Instagram launch हुआ था तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह इतना बड़ा social media platform बन जाएगा। 

इन्होंने 8 सालों में 1 billion users से भी ज्यादा cross कर दिए हैं और यह बढ़ते ही जा रहे हैं, पिछले कुछ सालों में, यह एक साधारण से photo sharing app से एक बहुत ही ज्यादा powerful marketing tool बन गया है जो influencers और businesses के लिए target audience को reach करने का तरीका बन गया है।

Instagram Business की माने तो 60% लोग इस platform का इस्तेमाल नए products ढूंढने के लिए करते हैं, 80% से भी ज्यादा लोग कम से कम एक brand को तो follow करते ही हैं, 200 million accounts हर दिन एक business profile को checkout करते हैं, 55% जो profile visits होती है वह non-followers की तरफ से होती हैं। 

यह facts हमें एक बात बताते हैं कि Instagram पर पैसा कमाना कितना ज्यादा आसान हो गया है यह आपको सारी चीजें देते हैं जो आपको एक social media marketing platform से मिलनी चाहिए।

अगर आप यह सीखना चाहते हैं कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, तो आपको एक सही business model की जरूरत पड़ेगी। 

लेकिन आपको शुरुआत कहां से करनी है?

इस article में हम आपको कुछ सबसे अच्छी strategies बताएंगे जिससे आप Instagram से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं

Post Contents:

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके क्या है | How to Make Money on Instagram

Instagram se paise Kaise kamaye

1. Affiliate Links Promote कर के

अगर आप affiliate marketing से पैसा कमाना चाहते हैं तो, आपको एक high paying affiliate program को join करना होगा जिससे कि आप Instagram पर affiliate links डालकर sales के basis पर commission कमा सकें। अगर आप इसको सही तरीके से करेंगे तो आप affiliate links से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

यह करने के लिए, आपको affiliate networks को join करना होगा जैसे कि Sharesale, ClickBank, Awin, RewardStyle, Amazon Associates और Impact। अगर आप चाहे तो individual affiliate programs को भी join कर सकते हैं उनकी company की website पर जाकर या फिर यह सर्च करके: “Company + affiliate program”.

अब आपको उनके affiliate program के लिए register करना होगा। Register करने के बाद, आप एक affiliate partner बन जाते हैं और आपको आपका unique trackable link या promocode मिल जाता है।

इसके बाद आपको उनके product को की link या promocode को अपने Instagram account पर डालना होगा। जब आपके फोन में उस उस link पर click करेंगे और वह सामान खरीदेंगे, तो आपको उस sale पर से commission मिलेगा।

क्योंकि Instagram पर engaged लोगों का एक solid user base यह एक बहुत ही बढ़िया जगह है affiliate links promote करने का।

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपके कितने followers हैं आप अपनी Instagram Bio में जब चाहें एक clickable link insert कर सकते हैं।

Instagram followers posts पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, इसलिए आप अपने captions में लोगों को affiliate marketing links के बारे में बता सकते हैं, इससे उनका ध्यान ज्यादा जल्दी उसपर पड़ता है। अकेले links include करने से कुछ नहीं होता आप इस product के बारे में जानकारी दे सकते हैं अपने followers को, आपको वह क्यों अच्छा लगता है, उसके फायदे क्या है।

2. Sponsored Posts Publish करके

यह एक बहुत ज्यादा popular तरीका है Instagram से पैसे कमाने का। अगर आप इस platform को बहुत ज्यादा पसंद करते हो तो, आपने पहले #sponsored या #ad जरूर देखा होगा। instagram post se paise kaise kamaye? चलिए हम आपको बताते हैं।

Influencer marketing बढ़ती जा रही है, Social Toaster के हिसाब से: 92% लोग मुंह बोली बातों पर ज्यादा भरोसा करते हैं, 70% लोग जो साधारण लोग बातें बताते हैं उनके ऊपर ज्यादा भरोसा करते हैं किसी भी brand के मुकाबले, और 82% customers अपने दोस्तों से referral लेना चाहते हैं कोई भी purchase करने से पहले।

अगर आपको यह बात सीधे-सीधे बताई जाए, तो लोग recommendations लेना चाहते हैं कोई भी सामान खरीदने से पहले तो यह कोई बड़ी बात नहीं है कि बहुत से brands influencers को reach करते हैं उनको shoutout देने के लिए।

लेकिन यह सब होता कैसे है?

सबसे पहले, आपको एक influencer बनना होगा। यह शब्द बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आजकल, इसलिए इसका मतलब समझना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है कि आखिर में यह क्या है। 

Influencers वह लोग होते हैं जो अपनी following बनाते हैं online relevant content डालकर अपनी audiences के लिए। उनकी audience भी उनके views और opinions की respect करती है certain topics पर।

अच्छे influencers अपने आप को एक  authority figure के रूप में बनाते हैं अपनी industry में, और जितना ज्यादा valuable content वह अपनी audience के साथ share करते हैं, उतना ही ज्यादा भरोसा उनकी audience उनके ऊपर करने लगती है। जैसा कि आपको पहले से ही पता होगा, कि चाहे वह आपकी personal life हो या professional, किसी पर भरोसा  करने में कुछ समय लगता है, और brands को यह बात अच्छे से पता है।

इसलिए, वह उन्हीं influencers के साथ partner बनते हैं जिनका अपनी audience के साथ एक अच्छा connection होता है, और जिनका  content उनके brand से b connect होता है, और उनकी posts को sponsor करते हैं।

अगर आप sponsored posts से Instagram पर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छी following की जरूरत पड़ेगी। Research ने बताया है कि influencers जिनके 1 million followers से ज्यादा होते हैं वह हर post के हजारों डॉलर से भी ज्यादा कमाते हैं। 

अगर आप एक micro-influencer हैं तो उसमें कोई दिक्कत नहीं है। आपके 20,000 या फिर 10,000 followers भी brands के लिए valuable है।

Brands के लिए जरूरी बात यह है की आपकी audience आपके content के साथ engage करती है, जैसे कि उस को like करना, comment करना और उसे share भी करना।

ये भी पढ़े…

3. Brand Ambassador बन के

brand ambassador earn money instagram

एक brand ambassador वह होता है जो किसी brand और उसके products को promote करता है उनकी  brand awareness और sales बढ़ाने के लिए।

तो, यह sponsored posts से अलग कैसे है?

जो सबसे बड़ा difference होता है brand ambassador और sponsored posts के बीच में वह यह होता है कि brand ambassadors रोजाना उस product के बारे में बताते हैं, हालांकि sponsored posts एक once-off deal होती है। 

यह जो opportunity होती है लंबे समय के लिए काम करने की किसी भी brand ambassador के साथ और उनसे अपने  product के बारे में अच्छी बातें करवाना वह भी लगातार उनके followers के सामने वह बहुत ही ज्यादा appealing होती है brands के लिए। 

बड़े brands frequently अपने influencers को मुफ्त में products भेजते हैं जिससे कि वह उसे review और promote कर सकें।

इसकी वजह से, बहुत से brands brand ambassadors ढूंढते हैं, और इसके लिए वे आपको अच्छे पैसे भी देते हैं। Studies के  हिसाब से यह पता चलता है कि brand ambassadors की standard salary $40-50000 हर साल तक होती है।

Micro-influencers अपने specific niche में brands के लिए बड़े celebrities से ज्यादा valuable होते हैं क्योंकि उनकी audience ज्यादा engaged होती है उनसे।

जब आप brand ambassador बनने की सोचते हैं तो, हमारे हिसाब से जो key है वह यह है कि एक ऐसा brand choose करना जो आपके niche में आता हो और जो brand आपके brand के साथ align करता हो।

 जैसे कि अगर आप रोजाना Workout videos post करते हैं तो, यह बात समझ में आती है कि आप अपने आप को किसी fitness brand से align करते हैं, हालांकि हमें यह पता है कि human beings multi-faceted होते हैं, और हम एक से ज्यादा चीजें कर सकते हैं।

हालांकि यह बात याद रखना जरूरी है कि आपकी audience बहुत ही ज्यादा ध्यान से आपका content देखती है जो आप upload करते हैं। तो यह बात बहुत ही ज्यादा जरूरी है की आप बहुत जल्दी अलग-अलग brands promote ना करने लगें उससे आपकी audience का trust कम हो जाता है आपके ऊपर।

4. Social Media Marketing Services के द्वारा

By Social Media Marketing Services make money instagram

यह बात हर किसी को पता है कि Instagram में बहुत ज्यादा sales का potential है। सबसे बढ़िया बात मुझे Instagram में (और social media में) यह लगती है कि आपको एक बहुत बड़ा budget नहीं चाहिए पढ़ता अपने brand को promote करने के लिए। 

Social media ने एक बहुत ही बड़ी opportunity दे दी है startups और small businesses को, जिनके पास ज्यादातर limited पैसे और resources होते हैं, social media ने उन्हें platform दिया है जिससे वह अपने target market से connect कर सकते हैं और exponential growth ला सकते हैं।

हालांकि, चाहे businesses कितना भी powerful क्यों ना हो, 49% companies के पास social media marketing strategy नहीं होती। 

चाहे उनके पास बहुत से accounts हो अलग-अलग social media platforms पर , लेकिन उनके पास एक clear plan नहीं होता कि उन्हें किस तरह से social media का इस्तेमाल करना चाहिए awareness और sales बढ़ाने के लिए।

बहुत से brands इस platform का इस्तेमाल करना चाहते हैं अपने product को promote करने के लिए और target audience को reach out करने के लिए, और अपनी sales को बढ़ाने के लिए। Business Instagram के हिसाब से, इस platform पर 25 million businesses और 2 million advertisers हैं।

Competition बढ़ता जा रहा है इसलिए brands को professional assistance की ज्यादा जरूरत पढ़ रही है अगर उन्हें बाकियों से ज्यादा अच्छा देखना है तो। अगर आपको सही शब्दों में बताया जाए तो social media marketing services बहुत ही ज्यादा demand में है।

Brand को दूसरी तरह की social media marketing services चाहिए – training और guidance से लेकर monthly support तक। 

इसका मतलब यह है कि social media experts के पास बहुत सी opportunities हैं freelance gigs पाने के लिए और अपनी Instagram knowledge का पूरा फायदा उठाने का।

आप इसमें $16 हर घंटे से लेकर $75 हर घंटे तक कमा सकते हैं, जो आपके expertise और depend करता है। यह शुरू करने के लिए आपको पहले यह समझना होगा कि Instagram marketing कैसे काम करती है। 

इसमें आपको यह समझना होगा कि आपको कब post करना चाहिए और कितना जल्दी, क्या सही size है images का अलग-अलग social media के लिए और hashtags को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

जब आपको Instagram marketing के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाती है, तब आप एक अच्छा portfolio बनाना शुरू कर सकते हैं और खुद को market कर सकते हैं target market तक। 

अगर आप नए हैं, तो आप local businesses और NGOs को reach कर सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं उनके Instagram accounts के साथ। और फिर उसके बाद आप case studies provide कर सकते हैं कि आपने कैसे अपनी services से इन businesses की मदद करी grow करने में।

Social media marketer में typically involve content creation, account setup, account administration या management, और account promotion services आती हैं।

5. Physical Products Sell कर के

पिछले कुछ सालों से, Instagram एक बहुत बड़ा sales generator बन गया है e-commerce brands के लिए।

क्योंकि लोग Instagram का इस्तेमाल products ढूंढने और खरीदने के लिए करने लगे हैं, इसलिए इन्होंने अपने कुछ नए  business account features निकाल दिए हैं जैसे कि in-app checkout, shop button, product tags, और shoppable stickers जिससे shopping और भी ज्यादा आसान हो जाती है।

एक brand new tool जिसका इस्तेमाल आप Instagram पर products बेचने के लिए कर सकते हैं वह है Square Online.

यह tool आपके Instagram posts को आपके feed को लेकर, उसे एक fully-shoppable website में बदल देता है केवल 3 simple steps में:

  • अपने Instagram account को Square से connect करिए।
  • अपने Instagram posts में उन items को tag करिए जिन्हें आप बेचना चाहते हैं।
  • “Publish” पर click करिए और अपनी खुद की website launch कर दीजिए।

क्योंकि अकेले Instagram से products बेचना थोड़ा कठिन है इसलिए एक website होना बहुत ही अच्छी बात है। और जो यह नया टूल है Square Online, उसने इस काम को बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है।

आप Square Online का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं और आपको केवल transaction fees ही देनी पड़ेगी। उसके बाद आप एक paid plan में upgrade कर सकते हैं जब आप अपनी website बनाने के लिए तैयार हों अपने custom domain के साथ।

Instagram पर पैसा केवल दूसरे brands को promote करके ही नहीं कमाया जाता। अगर आप एक creator या entrepreneur हैं और आप अपने brand को grow और promote करना चाहते हैं, तो आप अपने physical products अपने Instagram business account की मदद से उसे बेच सकते हैं।

इसकी सबसे बढ़िया बात यह है कि आपको कोई भी messages post करने की चिंता नहीं करनी दूसरे brands की या आपको promocode भी include नही करना होगा। 

आप अपने brand और products को अपनी audience तक promote करने पर focus कर सकते हैं।

एक बढ़िया strategy जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं जब आप physical products को Instagram (या online) पर बेचते हैं वह यह है कि आप उसे print-on-demand service पर बेचें। तो अगर आप t-shirts, coffee mugs, pillows, या कोई भी दूसरा physical product बेचें तो वह तभी print या ship होगा जब आपके पास इसका order आएगा। 

6. Digital Products Sell कर के

Sell Digital Products earn money instagram

यह बात आपको बिल्कुल भी चौंकाने वाली नहीं लगनी चाहिए क्योंकि, अगर आप physical products बेच सकते हैं अपने Instagram account की मदद से, तो आप digital products भी बेच सकते हैं।

हम यहां पर किस तरह के products की बात कर रहे हैं?

कुछ भी।

Instagram इतना ज्यादा powerful selling machine बन गया है। क्या आपके पास एक eBook है जो आपने हाल ही में लिखना खत्म करी है? एक online course? क्या आप एक graphic designer है जिसके पास बहुत अच्छे design templates हैं? 

आप इन products को बेच सकते हैं Instagram पर और इसके साथ में और भी बहुत कुछ।

Business account में आपको बहुत से helpful features मिलते हैं जिनसे आपके customers के लिए आपका product खरीदना आसान हो जाता है।

हालांकि Instagram पर अपने products को advertise और sell करना बहुत ही ज्यादा affordable है, लेकिन sales बढ़ाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो सकता है।

बड़े brands के ज्यादातर online store होते हैं Shopify जैसे platforms पर फिर वह Instagram पर अपने products को promote करते हैं। 

यह strategy बहुत ही बढ़िया काम करती है जैसा कि मैंने आपको पहले बताया क्योंकि Instagram के बहुत ज्यादा users हैं।

अपने products को और भी ज्यादा अच्छे से promote करने के लिए अपने Instagram के market पर, आप यह सब चीजें कर सकते हैं:

  • आप hashtag research कर सकते हैं यह देखने के लिए की आप हमेशा अपनी post में relevant hashtags का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं।
  •  आप दूसरे influencers के साथ partner बन सकते हैं और अपने products के बारे में और भी ज्यादा लोगो को बता सकते हैं।
  • अगर आपके budget में आए तो आप Instagram ads भी run कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था आप दूसरे brands की तरह एक ecommerce platform या website builder choose कर सकते हैं अपनी e-commerce website launch करने के लिए, और उसके बाद Instagram को दूसरे marketing channel की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप एक beginner हैं तो आप एक dropshipping का business शुरू कर सकते हैं फिर आपको अपने products को ship करने की या returns handle करने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

एक और तरीका हो सकता है कि आप Amazon पर बेचना सीख सकते हैं और फिर अपने products को Instagram पर promote कर सकते हैं।

किसी भी तरह से आप यह करें, आपको अपने Instagram account में अंत में उसकी links डालनी होगी।

आपको बस एक call to action लिखनी होगी और एक website link डालनी होगी जिससे आपके interested followers आपके offer के बारे में और जानकारी हासिल कर पाएं।

और अगर आपने एक Instagram creator account में switch किया है तो आप shoppable posts बना सकते हैं जिससे आप digital products बेच सकते हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेच रहे हैं आपके potential customers वहीं हैं। 

हालांकि, जरूरी बात यह है कि आपको अपना niche ढूंढना होगा और competition भी देखना होगा जो आप keywords और hashtags search कर के देख सकते हैं जिन्हें आप target करना चाहते हैं।

7. Visual Content बनाकर

यह बात हर किसी को पता है कि Instagram एक visual platform है: लोग यहां पर 100 मिलियन से भी ज्यादा photos और videos रोजाना upload करते हैं। 

हालांकि, brands के लिए केवल overly polished professional photos डालने से ज्यादा कुछ नहीं होता अपने products कि, इससे वह बाकी brands से ज्यादा अच्छे नहीं दिखते।

Modern customers को authenticity चाहिए इसलिए वह user-generated content पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

जितना ज्यादा authentic होगा आपका content उतना ज्यादा बेहतर।

बल्कि, बहुत से consumers यह believe करते हैं कि UGC (user-generated content) 35% ज्यादा memorable है किसी भी और media से, इसलिए businesses चाहे वह जितने भी बड़े हों, content publish करना चाहते हैं जो उनके customers ने ही बनाया हो। 

अगर आपको यह बात सीधी-सीधी बताई जाए तो, यह आपकी opportunity है अपनी photos और videos बेचने के लिए जो आप create करेंगे।

UGC कोई भी content हो सकता है – text, videos, images, reviews, आदि। – जो लोगों ने बनाया हो ना कि brands ने।

जब बात travel industry की आती है तो, सारी companies real travelers को invite करती हैं photos खींचने के लिए अपने experiences की जब वह brand properties पर रहते हैं और उसके बदले में वह उन्हें free accommodation और payment देते हैं।

Travel industry में user-

generated content publish करने से बहुत अच्छे results मिलते हैं।

चलिए आपको इसका एक example देते हैं, न्यूजीलैंड के एक छोटा से town, Wanaka में 14% increase हुआ था tourism में जब उन्होंने कुछ Instagram influencers के साथ काम किया था जिन्होंने city की बहुत सी images अपनी profile पर share करी थी।

हालांकि, मैं आपको ऐसा करने को recommend बिल्कुल भी नहीं करूंगा अगर आप की एक बहुत बड़ी following नहीं है तो। Hotel owners के लिए यह बात बहुत ही ज्यादा annoying होती है जब कोई fake influencer उनसे free stay मांगता है।

इसमें यह पता कर पाना कि आपकी income क्या होगी बहुत ज्यादा कठिन होता है क्योंकि आपको rewards cash में, gift card के रूप में, या loyalty points के रूप में भी मिल सकते हैं।

8. Photos Print कर के

by Photos Print earn money on instagram

Photos Print करना भी बहुत ज्यादा creative तरीका है Instagram से पैसे कमाने का। इस digital age में, लोग लगभग हर दिन अपने social media accounts पर pictures upload करते हैं जो वह खींचते हैं। 

यह photos ज्यादातर memory card में save होती हैं या cloud में उनके convenience के लिए। लेकिन कितने लोग कब उन photos या pics को browse करते हैं? 

हम लोग बहुत ही ज्यादा busy जिंदगी जीते हैं, और अगर आप भी बाकी लोगों की तरह हैं, तो photos को browse करने में और फिर देखने में बहुत ज्यादा समय लगता है जो बहुत ही कम लोग करते हैं।

अगर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं में कोई भी बात समझ नहीं आती है तो आप हमसे comments में पूछ सकते हैं।

यही बात photo printing और photo books बनाने को एक बहुत ही अच्छा तरीका बनाती है Instagram से पैसे कमाने का।

इसमें बहुत सी और भी चीजें होती हैं जैसे wedding anniversaries, Valentine’s Day, या किसी भी special occasion की photos print करना या photo books बनाना। 

Prices भी vary करते हैं, यह बात depend करती है कि customer ने क्या order किया है। हालांकि, बहुत सी companies $10 – $15 लेती है हर book के, shipping charges excluded होते हैं।

यह काम शुरू करने के लिए, आपको आने वाले holidays पर ध्यान देना होगा। अपनी services को advertise करना होगा holidays से पहले, और उसके बाद आपके पास बहुत से orders होंगे आपकी DMs में।

9. Businesses के लिए Captions लिख कर

क्या आप words लिखने में माहिर हैं?

क्या आप readers को कुछ ही characters लिखकर hook कर लेते हैं?

अगर, ऐसा है तो आप Instagram पर businesses के लिए captions लिख कर पैसा कमा सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि social media – Instagram, कितना ज्यादा जरूरी हो गया है 21वीं century के business के लिए। जितनी ज्यादा value इस platform की है, जितनी ज्यादा companies, बड़ी और छोटी दोनों, वह social media marketing का इस्तेमाल करती हैं अपने brand की awareness और sales बढ़ाने के लिए। 

यह businesses ज्यादातर smart, witty, या memorable captions post करते हैं जितनी बार भी वह photos upload करते हैं। 

अगर आपको ऐसा लगता है कि केवल बड़े brands से ही Instagram marketing कर सकते हैं तो आप गलत है, वह दिन अब जा चुके हैं। 

अब brands चाहे वह कितने ही छोटे या बड़े क्यों ना हो इस platform का इस्तेमाल अपने products और services promote करने के लिए करना चाहते हैं, और 92% small businesses अपना और भी ज्यादा समय और effort social media marketing में लगाने को plan करते हैं। इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए? आप इस तरह से अपने Instagram page का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

जहां पर बड़े-बड़े brands के पास अपने खुद के content creation staff होते हैं, small business owners ज्यादातर freelance talents को ढूंढते हैं जिससे उनका social media का marketing cost कम हो जाए। 

इसीलिए वह creative specialists को ढूंढते हैं जो businesses के लिए captions लिखते हैं वह भी कम दामों में।

अगर आप popular online workplaces जैसे कि Freelancer और Upwork पर देखेंगे, तो आपको बहुत से offers मिलेंगे, जिनमें आपको businesses के लिए captions लिखने होगें।

Full-time job offer पाने के लिए, आपको यह prove करना होगा कि आपकी application दूसरों से अलग है, और जो सबसे बढ़िया तरीका होता है crowd से अलग हटने का वह होता है अपना social media marketing writing portfolio दिखाने का। 

और उसके साथ, आपको अपना Instagram page creatively चलाना होगा जिससे कि interested employers यह देख पाएं कि आप किस तरह के captions लिखते हैं। जितना ज्यादा creative और engaging आपके captions होंगे, उतने ही ज्यादा potential clients आपको मिलेंगे।

अपने ideal clients को attract करने के लिए, आपको समझना होगा कि ना केवल अपनी post को optimize कैसे करना है hashtags के साथ, बल्कि अपनी profile पर भी hashtags कैसे डालने हैं।

10. Instagram Stories Masks और Photo Filters बना कर

Instagram Stories जब launch हुई थी 2016 में तो वह इस platform के सबसे बडे defining moment में से एक था। 

हालाकि, वह original नहीं था (हम इस बात को भूल नहीं सकते कि वह स Snapchat से copy किया गया था)। हालांकि, यह content format users के लिए बहुत ही ज्यादा engaging और exciting साबित हुआ है। आप instagram reels se paise kaise kamaye जाते हैं? हम आपको बताते हैं।

Studies ने बताया है कि 500 million Instagram users या तो Instagram Stories रोजाना बनाते हैं या देखते हैं।

तो, वह क्या बात है जो इस content format को इतना ज्यादा compelling बनाती है कि मिलियंस से भी ज्यादा लोगों को यह लगता है कि या तो उन्हें रोजाना यह देखना चाहिए या बनाना चाहिए?

यह बताना बहुत ही आसान है – क्योंकि Instagram Stories सीमित समय के लिए available होती हैं। तो, जब भी कोई celebrity या influencer, कोई Instagram story post करता है, तो उनकी audience हाल की हाल hooked और engaged हो जाती है कि वह क्या है और वह उसे miss out नहीं करना चाहते जो भी content वह post रहे हैं क्योंकि वह वहां पर हमेशा नहीं रहेगा।

Companies Instagram Stories masks और filters बनाती हैं अपनी niche expertise prove करने के लिए और products को promote करने के लिए।

इसने एक opportunity बना दी है users के लिए Instagram Stories masks और filters बनाने के लिए। 

जहां पर बड़े brands ज्यादातर अपनी in-house creative team का इस्तेमाल करते हैं, छोटे brands ज्यादातर इन creatives के साथ collaborate करते हैं जो बहुत ही ज्यादा fun और exciting Instagram masks और filters बना पाते हैं।

जिस तरह से Instagram Stories की popularity बाढ़ रही है, इस बात में कोई शक नहीं है कि ephemeral content ही social media का future है। 

इसलिए, Instagram masks और filters बनाना एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपनी creativity दिखाने का और पैसा कमाने का इस platform पर।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप इससे कितना पैसा कमा सकते हैं, तो, यह  depend करता है कि आपके filters कितने ज्यादा creative है और आप कितनी आसानी से अपनी services को बेच पाते हैं। 

अगर आपको उदाहरण दे तो, Carmen Kroll, एक German Influencer हैं, जिन्होंने अपने filters पर 3 billion से भी ज्यादा views पा लिए हैं अब वह दूसरे influencers के साथ collaborate कर रही हैं और वह €6.99 लेती हैं हर filter के, और जब मैं यह article लिख रहा हूं इस समय यह $7.62 per filter है।

11. Freelance Clients ढूंढ कर

Instagram केवल अपने puppy की cute photos post करने के लिए नहीं है। जब से Instagram पर एक billion active users का milestone hit हुआ है, यह एक बहुत ही बढ़िया platform बन गया है networking के लिए, ज्यादातर उन लोगों के लिए जो creative fields में है। आज, बहुत से professionals इस platform का इस्तेमाल online portfolio की तरह करते हैं।

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप पैसा कमाने के लिए क्या करते हैं, चाहे आप filmmaker हो, ghostwriter हो, या एक public speaker हों, आप Instagram का इस्तेमाल clients ढूंढने के लिए कर सकते हैं।

इस काम की शुरुआत करने के लिए आपको पहले अपने account को optimize करना होगा। अपने visitors को बताइए कि आप freelancer है और यह भी बताइए कि आप क्या करते हैं।

जब लोग अपने Instagram account को dedicate कर देते हैं काम के लिए जैसा कि बहुत से लोग करते हैं, तो यह समझना बहुत ज्यादा आसान हो जाता है कि वह नए clients ढूंढ रहे हैं। और, आप हमेशा अपनी Instagram Bio का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने visitors को यह बताने के लिए की वह gig jobs ढूंढ रहे हैं।

मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि, आप proactive रह सकते हैं और अपनी services को offer कर सकते हैं –  आपको कोई भी Instagram account ढूंढना होगा जो आपके साथ काम करने में interested हो सकता है और उनको DM करना होगा।

हम आपको, Al Falk का example देना चाहेंगे जो एक web designer हैं और एस technique का इस्तेमाल करते हैं freelance clients ढूंढने के लिए और इस technique से आपको results मिलते हैं।

सबसे बड़ी बात तो यह है, जो success की key है वह होती है अपने niche में credible रहना, इसीलिए यह बात बहुत जरूरी है कि आप अपने काम को showcase करें Instagram पर और अपने visitors को बताएं कि आप freelancing opportunities के लिए open है।

12. Instagram Account को Sell करके

Make money selling Instagram Account

यह तरीका आपके लिए तब ही अच्छा हो सकता है जब आपके account पर बहुत अधिक followers हो, आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह सब आपके Instagram account के followers पर depend करता है।

Instagram पर बहुत से ऐसे users हैं जो दूसरे accounts को खरीदना चाहते हैं जिसमें बहुत ज्यादा followers हो।

अगर आपके पास एक Instagram account है जिसपर बहुत ज्यादा followers और आपकी अपने followers के साथ Engagement भी अच्छी है और खासकर अपने जो niche choose किया है वह किसी अच्छे topic के ऊपर है, जो Instagram पर बहुत ज्यादा popular है। 

अगर आपका account ऐसा है तो आप उसे बेचकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको अपनी Engagement का बहुत अच्छा ज्यादा ध्यान रखना होगा। 

कोई भी buyer अगर आपका account खरीदेगा तो वह सबसे पहले आपके account के Insights का screenshot ही मांगेगा। इसलिए आपको अपनी Engagement अच्छी रखनी होगी।

आप ऐसे ही लोगों को ढूंढ सकते हैं और फिर उन्हें अपना account बेच सकते हैं, आपके account की कीमत आपके followers और Engagement के ऊपर depend करेगी।

13. Instagram Accounts को Promote कर के

अगर आपके पास बहुत ज्यादा followers हैं और आप अपना account बेचना नहीं चाहते तो आप किसी और के account को promote करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

Instagram पर बहुत से ऐसे नए users हैं जो हाल की हाल अपने followers बढ़ाना चाहते हैं, promotion से आपके कुछ followers उनको follow करने लग जाते हैं अगर आपका Engagement अपने followers के साथ अच्छा हो तो, इसमें भी आपका Engagement अच्छा होना चाहिए अपने followers के साथ वरना अगर सामने वाले के account पर followers नहीं आए तो वह अपना पैसा वापस भी मांग सकता है इसलिए यह काम तभी हो सकता है जब आपका Engagement अच्छा हो अपने followers के साथ और आपके followers भी बहुत ज्यादा हों।

यह काम करने के लिए आपको अपनी Bio में contact number या email देना होगा जिससे लोग आपको contact कर पाएं promotion के लिए।

14. Virtual Assistant बन कर के

अगर आप behind-the-scenes काम करना चाहते हैं, तो आप एक assistant बनना consider कर सकते हैं किसी Instagram influencer के।

बहुतइ से ऐसे influencers हैं जो आपकी मदद ले सकते हैं – filter करना sponsorship requests को , ads run करना, fake followers को identify करना, और भी बहुत कुछ। आप उनके VA बन सकते हैं और hourly rates charge कर सकते हैं।

एक Instagram influencer के VA बनने के बाद, आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखो ना होगा जैसे कि DMs को manage करना, posts schedule करना, और comments का reply करना। और, हो सकता है कि वह influencer आपसे content ideas भी पूछे अपने personal brand को बढ़ाने के लिए।

तो अगर आप Instagram की marketing skills को practice करना चाहते हैं बिना attention का center बने, तो यह एक बहुत ही अच्छी जगह हो सकती है शुरुआत करने के लिए।

15. Instagram की following को अपनी Website पर लाकर

How-to-drive-traffic-from-Instagram-
Source: Later.com

अगर आप एक business own करते हैं और आपकी एक website है जिससे आपका business चलता है तो आप अपनी Instagram following का इस्तेमाल अपने business को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। Instagram आपके लिए एक बहुत potent tool हो सकता है। आप अपने business की awareness बढ़ा सकते हैं, अच्छी pictures खींचकर post कर सकते हैं जो आपके business को एक unique identity दे, और आप उसका इस्तेमाल हजारों visitors को अपनी website पर लाकर कर सकते हैं।

अगर लोगों को आपके social account का content अच्छा लगा, तो आपकी target audience आपके business के बारे में और भी जानना चाहेगी, अगर आप चाहें तो अपनी website या blog का नाम अपनी Bio में भी डाल सकते हैं, इससे और भी ज्यादा लोग आपकी website पर आएंगे, और इससे आपके product के बारे में awareness और ज्यादा बढ़ेगी और ultimately इससे आपका conversion rate भी बढ़ेगा। 

Discounts और offers भी एक बहुत अच्छा तरीका होता है business बढ़ाने का, क्योंकि अगर आप अपनी services में exclusive offers देंगे marketing करते समय तो उससे ना केवल आपका conversion बढ़ेगा बल्कि उससे आपके followers भी बढ़ेंगे और आपका page grow भी करेगा क्योंकि buyers को ऐसे offers मिलेंगे जो कहीं और available नहीं होंगे, इससे आपका business overall grow करेगा। 

Advertising revenue एक से ज्यादा जगह से आ सकता है, और effective influencers, business owners, and brand managers को सारे tool की value समझते हैं जो उनके पास हैं जिनसे वह अपनी reach और revenue बड़ा सकते हैं।

आप एक बात का जरूर ध्यान रखें कि आपने अपनी website की links हमेशा include करी हो यह वह ज्यादा जरूरी बात है अगर आपको traffic चाहिए और sales बढ़ानी है तो! 

आप Instagram से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Celebrities अपने Instagram के हर post से बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं। बल्कि, जो सबसे ज्यादा paid social media influencers हैं वह अपने Instagram के हर post से $8,400 से $1.2 million तक कमाते हैं। 

यह बात आपको पता ही होगी, कि आपकी income आपकी reputation पर depend करती है, आपके कितने followers हैं, और आप अपने Instagram को कितना जल्दी grow कर सकते हैं।

अगर आप अपने social media account की estimated income निकालना चाहते हैं, तो यह बात जरूरी है कि आप अपने Engagement rate को calculate कर ले। आप सोच रहे होंगे कि यह क्यों करना है? 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था Engagement एक बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज होती है जो आपको अपनी audience के साथ रखनी पड़ती है अगर आप अपनी field में कुछ बड़ा बनना चाहते हैं तो। 

Engagement से पता चलता है कि आप की audience कितनी ज्यादा active है, और यह कोई बड़ी बात नहीं है कि influencer के price और cost ज्यादातर Engagement पर ही depend करते हैं।

Views और clicks से कुछ नहीं होता जब तक users action ना लें।

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका engagement rate क्या है, आप हमेशा उसे improve कर सकते हैं। जो यहां पर main idea है वह यह है कि आप अपना niche ढूंढना है और अपनी services को promote करना है जिससे आपकी income भी बढ़ सके।

FAQs about How to Make Money on Instagram

क्या मैं अपने products Instagram पर बेच सकता हूं?

जी हां, आप अपने products Instagram पर बेच सकते हैं Shoppable Posts की मदद से। लेकिन, सबसे बड़े तरीका होता है e-commerce platform का इस्तेमाल करना Instagram के साथ में जिससे आपकी sales बढ़ जाए। यहां हम आपको कुछ steps बता देते हैं शुरुआत करने के लिए:
1. सबसे पहले आपको एक Instagram account बनाना होगा और फिर उसको एक business profile में convert करना होगा।
2. आपको देखना होगा कि आपका एक Facebook Page है और उसके साथ एक active product catalog है।
3. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप physical products ही बेच रहे हैं, क्योंकि services allowed नहीं होती।

जब आप eligible हो जाएं, उसके बाद आप product tags add कर सकते हैं अपने individual posts में। यह करने के लिए, आपको ऐसी photo पर tap करना होगा जो आपको tag करनी है, उसके बाद आपको photo में जो product है उसके ऊपर tap करना होगा और उसके बाद आपको product का नाम डालना होगा अपने catalog में से, और फिर आपका काम खत्म हो जाएगा आपको Done पर click करना होगा।

क्या मैं Instagram से 1,000 followers में पैसे कमा सकता हूं?

आप 1,000 followers से शायद उतने ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन, आपके सवाल का जवाब दूंगा कि हां आप 1,000 followers में भी पैसे कमा सकते हैं। Brands आपको $10 से $500 तक देते हैं 1,000 followers के, यह आपके niche और Engagement पर depend करता है।

अगर आपके पास 1,000 followers हैं और आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने Instagram को दूसरे marketing channels के साथ coupling करने की कोशिश करनी चाहिए।

Example के लिए आप एक blog शुरू कर सकते हैं और अपने digital products या affiliate marketing articles को Instagram से link कर सकते हैं। और साथ में, आप अपने products को बेच सकते हैं एक e-commerce platform की मदद से। 

हालांकि आप 1,000 followers से कुछ ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते लेकिन omnichannel marketing strategies से आपकी income बढ़ सकती है।

आपके कितने followers होने चाहिए Instagram से पैसे कमाने के लिए?

Instagram से पैसे कमाने के लिए जितने followers आपके होने चाहिए, depend करता है कि आप किस industry में है। हालांकि आप 1,000 followers या 1 million followers दोनो से ही पैसा कमा सकते हैं, आपको अपनी Engagement पर focus करना होगा।

Micro-influencers जिनकी एक highly-engaged audience होती है वह brands के लिए बड़े celebrities से भी ज्यादा valuable हो सकते हैं जिनके followers millions में होते हैं। आपको ध्यान रखना होगा brands को केवल impressions या views नहीं चाहिए, वे चाहते हैं कि users action लें – leads, email sign-ups, और sales.

मैं Instagram से जल्दी Followers कैसे बड़ा सकता हूं?

अगर आप जल्दी से अपने Instagram को grow करना चाहते हैं और अपने follower count को बढ़ाना चाहते हैं, तो बहुत सी strategies होती हैं जिनसे आप followers जल्दी बड़ा सकते हैं। यहां मैं आपको कुछ सबसे बढ़िया strategies बता रहा हूं जो आपको इस्तेमाल जरूर करनी चाहिए:

1. सबसे पहले एक Instagram strategy बना लीजिए अपनी target audience के ऊपर
2. एक बढ़िया well-planned Bio और profile बनाइए
3. Consistent branding और color schemes रखिए
4. High-quality content share करना शुरू कर दीजिए और उसे दूसरे social channels की मदद से promote करिए
5. एक hashtag tool का इस्तेमाल करिए relevant hashtags ढूंढने के लिए और हर एक post में 30 से ज्यादा relevant hashtags डालिए
6. हर एक post को schedule करिए और उसे एक consistent basis पर डालिए
7. Contests, giveaways, sweepstakes, चलाना शुरू करिए, और promo codes दीजिए entice users जो आपको follow करें
8. आप influencer marketing tools का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने niche में दूसरे influencers से connect करने के लिए जिससे आप उनके accounts पर feature कर सकें
9. आप Instagram advertising का इस्तेमाल कर सकते हैं followers बढ़ाने के लिए
10. अपने niche में Instagram communities को join करिए और community में active रहिए

कितने Instagram followers को average consider किया जाता है?

वैसे तो followers हर Instagram account के अलग होते हैं, जो average number है वह 150 तक होता है। Instagram पर 100 या उससे कम followers वाले accounts भी हैं और million followers वाले भी।

अगर आप एक individual हैं जिसका एक private account है या फिर एक small business है, तो आपके followers और भी कम हो सकते हैं। जो key है यहां पर वह एक engaged और active audience रखने की है।

आप Instagram से Sponsor कैसे हो सकते हैं?

Instagram से sponsor होने के लिए आपको बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है और एक अपने followers को लगातार बढ़ाते रहना होगा। ज्यादातर, आपको paid sponsorships की ओर ही देखना होगा क्योंकि ऐसा बहुत ही कम होता है कि brands आपको approach करें sponsorship के लिए। हम आपको कुछ tips जरूर दे देते हैं sponsor होने के लिए:

1. अपने brand के बारे में सबको बताइए और अपनी audience के बारे में सारी बातें जानिए
2. Consistently post करते रहिए hashtags और geotags का इस्तेमाल करना ना भूलें
3. उन brands को tag कीजिए जो आपके niche में है
4. अपनी contact information share कीजिए अपनी links और bio में
5.  Paid sponsorships को reach out करना और pitch करना शुरू कर दीजिए

लोग Instagram से पैसे कैसे कमाते हैं?

लोग Instagram में sponsored posts से ऐसे पैसे कमाते हैं…

आप एक sponsored Instagram post बनाते हैं (यह कोई photo या video हो सकती है)
आप branded hashtag, mention, या link डालते हैं किसी brand को promote करने के लिए
आप उसको अपनी audience के साथ share करते हैं
आपको उसके पैसे मिलते हैं

आपके कितने followers होने चाहिए Instagram से पैसा कमाने के लिए?

Instagram influencers जिनके 10,000 से कम followers होते हैं वह average में $88 हर post के हिसाब से कमाते हैं। जिनके 100,000 followers से ज्यादा होते हैं average में वह $200 हर post के हिसाब से कमाते हैं, लेकिन यह numbers हर account के हिसाब से अलग होते हैं। ज्यादातर accounts को gifted और मुफ्त products मिलते हैं या discount मिलता है post करने के लिए।

Instagram से हर महीने $1,000 कमाने के लिए कितने followers होने चाहिए?

ज्यादातर, लोग आपको जभी पैसे देते हैं Instagram पर 10,000 से ज्यादा followers होते हैं। यह figures हर industry में अलग होते हैं, लेकिन अगर आपको $1,000 से ज्यादा कमाने हैं हर post के तो आपके लगभग 100,000 followers होने चाहिए, या फिर इससे भी ज्यादा।

काम की बात

Instagram सबसे ज्यादा तेज grow करने वाले social media platforms में से एक है जिसमें सबसे ज्यादा engagement होती है, इसलिए इससे पैसा कमाना आसान है अगर आप इसको सही तरीके से इस्तेमाल करें तो। Sponsored posts से लेकर social media marketing services, बहुत सारे creative तरीके हैं जिससे कोई भी Instagram से पैसे कमा सकते हैं।

आपको बहुत सारा समय और effort डालना पड़ता है अपने Instagram में लेकिन यह एक बहुत बड़ा investment होता है जिसे बढ़ने में समय लगता है। और आप कभी भी late नहीं होते अपने Instagram account को monetize करने के लिए।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी में, सब कुछ समझ आ गया होगा।

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे comment करना ना भूलें!

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल? की गहराई से धन्यवाद्!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 8

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment