Website Se Paise Kaise Kamaye

Website Se Paise Kaise Kamaye या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट, blog kaise banaye, ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है, google adsense, पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका, ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका, website se paise kaise kamaye in hindi, website bana ke paise kaise kamaye, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, online website se paise kaise kamaye.

क्या आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं और वेबसाइट से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं? 

लेकिन आपको यह नहीं पता कि वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं, जो एकदम Genuine हों और जिन तरीकों मे आपके साथ कोई भी Fraud ना हो। अगर हां, तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए या फिर वेबसाइट से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीका क्या हैं और साथ ही में हम आपको वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देंगे।

आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे Blog के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी हुई जानकारी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए या पाने के लिए तैयार है कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए। 

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? | Website Se Paise Kaise Kamaye

वेबसाइट से पैसे कमाने के कई बेहतरीन तरीके हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे-बैठे एक बेहतरीन इनकम बना सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, चाहें वह तरीका नंबर 10 हो या फिर नंबर एक, लेकिन वेबसाइट शुरू करके पैसे कमाने के कुछ सबसे ज्यादा बेहतरीन तरीके यह हैं– 

  • Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  • Google AdSense से पैसे कमाए 
  • Ad Space बेचकर पैसे कमा सकते हैं 
  • Sponsored Posts और Articles लिख कर पैसे कमाए 
  • Reviews लिखकर कैसे कमाए 
  • वेबसाइट बनाए, बेचें और पैसे कमाए 
  • Members only कंटेंट बनाइए और पैसे कमाइए
  • Private Forums बनाइए और पैसे कमाए 
  • अपनी वेबसाइट पर E-book बेचकर पैसे कमाए
  • Online Courses बेचकर पैसे कमाए 
  • Freelancing services देकर पैसे कमाए 
  • अपना Consulting Business शुरू करके पैसे कमाए 
  • E-commerce Business start करके पैसे कमाए 
  • Amazon Affiliate WordPress Shop खोलकर पैसे कमाए
  • WordPress Plugins और Themes बनाकर पैसे कमाए
  • अपनी साइट पर Graphics (इमेजेस) बेचकर पैसे कमाए
  • Donations लेकर पैसे कमाए

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आप वेबसाइट शुरू करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपकी वेबसाइट पर जो भी visitors आएंगे आप उन्हें अपनी एक special लिंक देंगे, जिसकी मदद से वह product को खरीद सकते हैं और इसके साथ में आप उन लोगों को कुछ discount भी डलवा सकते हैं। 

ताकि उन्हें प्रोडक्ट खरीदते समय कुछ फायदा मिले और जिसकी मदद से आप कमीशन से पैसा कमा सके यह तरीका बहुत ही आसान है, इसमें आप अपनी वेबसाइट में एफिलिएट program का इस्तेमाल करते हैं और अपने niche से जुड़े हुए कंपनियों के साथ काम करते हैं और आजकल एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस बहुत ही ज्यादा पड़ गया है और कई लोग अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

वेबसाइट पर Affiliate मार्केटिंग करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा बेहतरीन तरीके यह हैं– 

आप अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक को बदलने के लिए या फिर एडिट करने के लिए affiliate plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से अपनी लिंक को बदल सकते हैं या फिर उसमें कोई भी changes कर सकते हैं और यह तरीका इतना बढ़िया इसलिए भी है, क्योंकि यहां पर आप कई तरह के प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं और अलग-अलग कंपनियों के products बेचकर विजिटर्स को कई options दे सकते हैं।

जिसकी मदद से वह अपने हिसाब से सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट खरीद सके और आप पैसा कमा सकें।

YouTube video
Website se paise kaise kamaye

2. Google AdSense से पैसे कमाए

वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है और यहां पर आपका काम बहुत ही ज्यादा कम हो जाता है, आपको केवल अपनी वेबसाइट पर गूगल एड्स को डालना पड़ता है और जैसे ही कोई विजिटर या फिर रीडर आपके डाले गए ऐड पर क्लिक करता है या फिर देखता है।

तो आपको उसके पैसे मिलते हैं और अगर आपकी वेबसाइट पर महीने की हजारों readers आते हैं, तो आपको गूगल ऐडसेंस से एक बहुत बड़ा अमाउंट मिल सकता है। लेकिन अगर आप खुद  अपने एड्स पर क्लिक करके पैसा कमाने की कोशिश करते हैं या फिर दूसरों को click करने को कहते हैं, तो गूगल ऐडसेंस की तरफ से आपका अकाउंट suspend कर दिया जाता है और फिर आप गूगल ऐडसेंस से पैसा नहीं कमा पाएंगे।

इसी वजह से आपको इस बेहतरीन तरीके से पैसा कमाने के लिए जेनुइन रहना होगा और आपको गूगल के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

3. Ad Space बेचकर पैसे कमा सकते हैं

गूगल ऐडसेंस के earning प्रोग्राम में आपको कई तरह के कमाने के तरीके दिए जाते हैं और यहां पर एड स्पेस में विजिटर्स की click की गई लोकेशन, जहां पर एड डला हुआ है, एड्स प्लेसमेंट के ऊपर भी डिपेंड करता है। इसके अलावा एक और बेहतरीन तरीका यह भी है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की एड स्पेस दूसरी कंपनियों को भी बेच सकते हैं जो sponsor करने के लिए वेबसाइट ढूंढती रहती हैं। 

आप हर एड स्पेस का एक दाम सेट कर सकते हैं और फिर आप बिना एड्स डाले ही उन कंपनियों से महीने की पेमेंट ले सकते हैं और अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा है, तो आप अपनी इच्छा अनुसार कंपनियों से एक बड़ा अमाउंट ले सकते हैं और एड स्पेस बेचकर एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर्स नहीं आते हैं। 

तो आप इस तरीके से शायद उतना पैसा ना कमा सकें और वेबसाइट पर एड स्पेस बेचने के लिए आप BuySellAds का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. Sponsored Posts और Articles लिख कर पैसे कमाए

कई bloggers अपने विजिटर्स को ads दिखाकर उनका reading experience खराब नहीं करना चाहते हैं, तो अगर आप भी अपने रीडर्स का अनुभव खराब नहीं करना चाहते हैं, तो आप बिना एड स्पेस बेचें भी वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं। आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट और आर्टिकल्स लिखकर एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं और sponsorship एक तरीका होता है। 

जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के ऊपर लेख लिखने के लिए आपको पैसा देती है और आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में अपने रीडर्स को सारी जानकारी देते हैं और इस तरीके से बहुत से ब्लॉगर्स महीने का एक बड़ा अमाउंट कमाते भी हैं।

5. Reviews लिखकर पैसे कमाए

अगर आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिख कर पैसा कमाने का तरीका बढ़िया लगा है, तो आप paid रिव्यूज लिख कर भी अपनी वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यह करने के लिए आपको अपने niche से जुड़े हुए प्रोडक्ट के रिव्यु डालने होंगे और यह देखना होगा कि लोग किस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और फिर जब आप प्रोडक्ट रिव्यूज डालने में एक एक्सपर्ट बन जाएंगे।

तो कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट और services का रिव्यु डालने के लिए पैसे देंगे और पैड रिव्यू का बहुत ज्यादा फायदा technical वेबसाइट्स को मिलता है, जो नए gadgets और चीजों से जुड़े हुए रिव्यूस डालते रहते हैं। तो ऐसे में अगर आप इस विषय से जुड़े हुए लेख लिखते हैं, तो आपके लिए यह पैसे कमाने की एक गोल्डन opportunity है।

6. वेबसाइट बनाए, बेचें और पैसे कमाए

अगर आपको WordPress पर वेबसाइट बनाने के बारे में सारी जानकारी है और आप वेबसाइट बनाने में एक एक्सपर्ट हैं, तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट से ही वर्डप्रेस की वेबसाइट बनाकर उसे बेच सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आज के समय में जब लोग बिजनेस या फिर कोई नया काम शुरू करते हैं, तो वह revenue बनाने से ज्यादा रेवेन्यू खरीदने में भरोसा रखते हैं। 

ऐसे में कई लोग बनी हुई साइट्स खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें मालूम है कि उन वेबसाइट से पुराने लोग भी जुड़े रहते हैं। जिसकी मदद से उन्हें ज्यादा कोशिश नहीं करनी पड़ती है और अगर आपकी वेबसाइट बढ़िया है और आप वेबसाइट में कई विजिटर्स आते हैं, तो आप इस तरीके से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और साथ ही में वेबसाइट बनाने के बाद उसे बेचने के लिए आप Flippa वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं 

7. Members only कंटेंट बनाइए और पैसे कमाइए

अगर आपके रीडर्स आपके loyal फैंस हैं, तो आप उनसे पोस्ट पढ़ने के भी पैसे ले सकते हैं। हालांकि इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपका एक लॉयल फैनबेस होना चाहिए और ऐसे लोग आपकी वेबसाइट से ऐसे लोग जुड़े होने चाहिए, जो कि मेंबर्स ओन्ली कंटेंट पढ़ना चाहते हैं फिर आप उन मेंबर्स के लिए ही premium कंटेंट बना सकते हैं और उन्हें सारी अंदर की जानकारी दे सकते हैं।

जो आप फ्री में नहीं देते हैं, तो ऐसे में रीडर्स को आपकी वेबसाइट पैसा वसूल लगेगी और आप आप मेंबर्स ओनली वेबसाइट की मदद से पैसा कमा सकेंगे। लेकिन कई लोग यह काम नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वह बेहतरीन कांटेक्ट नहीं बनाते हैं और लोग एक बार membership में पैसा खर्च करने के बाद दोबारा वहां पर पैसा खर्च नहीं करते हैं। 

तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट सबसे ज्यादा बेहतरीन होना चाहिए और आप उस विषय में एक्सपर्ट हो, तभी लोग आपका कंटेंट पढ़ने के लिए पैसे देने को तैयार होंगे। 

8. Private Forums बनाइए और पैसे कमाए

पैड मेंबर्स ओनली साइट के alternative आप प्राइवेट फोरम बनाकर भी अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। जब भी कोई यूजर आपके फोरम में आकर जानकारी पढ़ना चाहेगा, तो उसे कुछ पैसे देने होंगे, जिसके बदले में वह आपसे अपने सारे सवालों के जवाब पूछ सकेंगे और आप उसमें अपने सबसे बड़े फैंस के साथ भी बातचीत कर सकते हैं और उनकी मदद भी कर सकते हैं। 

तो ऐसे में आप एक paid forum बनाकर आप अपनी वेबसाइट से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

9. अपनी वेबसाइट पर E-book बेचकर पैसे कमाए

अगर आप अपने रीडर्स से वेबसाइट access करने के पैसे नही लेना चाहते हैं, तो आप अपने बेहतरीन आर्टिकल्स और लेखों की eBook बनाकर भी उसे अपनी साइट पर बेच सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन eBook लिखना बिल्कुल भी आसान नहीं है और यह तरीका हर किसी के लिए नहीं होता है। तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आप जो eBook बना रहे हैं।

वह बेहतरीन होनी चाहिए और उस बुक के लिए लोग वह अमाउंट देने को तैयार हों। लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी अपने सबसे बढ़िया आर्टिकल्स को Canva की मदद से ही अपने सबसे बढ़िया लेखों को ईबुक में बदल सकते हैं और एक ईबुक कवर बनाकर अपने काम को बेच सकते हैं। तो ऐसे में आपको बहुत ही ज्यादा कम मेहनत करनी पड़ेगी और आप पैसा भी कमा सकेंगे और यह तरीका कुछ समय से बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है।

कई लोग इस तरीके से पैसा कमा रहे हैं, तो अगर आपकी वेबसाइट पर कुछ बेहतरीन आर्टिकल्स हैं, तो आप उनको eBook में बदल सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए यह एक शानदार तरीका है।

10. Online Courses बेचकर पैसे कमाए 

अगर आप खुद की ईबुक बनाकर बेचn सकते हैं, तो कोर्स बनाना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है। ज्यादातर लोग eBook बनाने के साथ में ऑनलाइन कोर्स भी बना देते हैं, ताकि लोग जिस भी तरीके से वह चीज सीखना चाहते हैं, चाहें वह बुक पढ़कर हो या फिर वीडियोस देखकर हो, वह आसानी से उस काम को कर सकें और आप इबुक्स के मुकाबले कोर्स का दम ज्यादा भी रख सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

अपनी फील्ड में expertise के लोगों से एक प्रीमियम चार्ज कर सकते हैं, जैसे ही आपका कोर्स तैयार हो जाए। आप अपने पढ़ने वालों को लेसन बेचने के लिए Learning Management System (LMS) plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं और  आप LearnDash या फिर MemberPress का इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. Freelancing services देकर पैसे कमाए

अगर आप एक ब्लॉगर बनकर अपने niche में एक्सपर्ट हो गए हैं, तो आप फ्रीलांसर के रूप में भी अपने स्किल्स और टैलेंट की मदद से बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं और फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स की मदद से ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान है और सबसे ज्यादा बढ़िया तरीकों में से एक है। क्योंकि यहां पर आपको कोई भी investment नहीं करनी पड़ती है। 

Freelancing वेबसाइट्स जैसे कि फाइबर पर आप शुरू से ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर कई फ्रीलांसिंग सर्विसेस दे सकते हैं। जैसे कि कंटेंट राइटिंग, प्रूफ रीडिंग, आदि और अगर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप फाइबर से जुड़ा हुआ हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

12. अपना Consulting Business शुरू करके पैसे कमाए

अगर आप लोगों को सलाह देने में एक एक्सपर्ट हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर कंसलटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लोगों को कई चीजों के बारे में सलाह दे सकते हैं, जैसे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और इन्वेस्ट करने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, आदि और आप अपनी services के रूप में लोगों को सलाह और स्ट्रेटजी बता सकते हैं। 

जिसकी मदद से वह अपने काम को ज्यादा आसानी से कर सकें और जिसके बदले में आप पैसा कमा सके और बिजनेस बनाने के लिए आप कई plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें से सबसे बढ़िया प्लगिन WP Forum है।

13. E-commerce Business start करके पैसे कमाए

आजकल हर इंसान ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है और कई लोग इकॉमर्स बिजनेस शुरू करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी अपनी वेबसाइट पर ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप या तो अपना प्रोडक्ट बना सकते हैं या फिर कहीं और से bulk में प्रोडक्ट खरीद कर शुरू से अपनी साइट पर बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

साथ ही में आप वर्डप्रेस में जाकर WooCommerce प्लगइन का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट बेच कर एक बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं। पिछले कुछ समय में बहुत से लोगों ने यह काम किया है और कई लोग वेबसाइट पर ई-कॉमर्स बिज़नेस की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार हैं?

14. Amazon Affiliate WordPress Shop खोलकर पैसे कमाए

अगर आप अपना ईकॉमर्स का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप Shipping की झंझटो में नहीं पढ़ना चाहते हैं, तो आप ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐमेज़ॉन एफिलिएट की लिंक के जरिए हजारों प्रोडक्ट बेच कर अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं। ऐमेज़ॉन की मदद से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको ऐमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा।

फिर आपको कुछ प्रोडक्ट की लिंक दी जाएगी, जो केवल आपके लिए ही होगी  फिर आप अपनी साइट पर उन लिंक्स को डालकर उन प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं जिसके लिए आपको अमेजॉन से कमीशन मिलेगा और ई-कॉमर्स बिज़नेस की तरह ही ऐमेज़ॉन एफिलिएट का बिजनेस भी कई महीनों से बहुत ही ज्यादा चल रहा है और बहुत से लोग यह काम करके एक बड़ा अमाउंट कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

15. WordPress Plugins और Themes बनाकर पैसे कमाए

अगर आप एक developer हैं और आप अपनी वेबसाइट खोलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप वर्डप्रेस थीम्स और प्लगिन बना सकते हैं और फिर उन्हें बेचकर एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं, तो अगर आपमें वर्डप्रेस की थीम्स और प्लगिन बनाने का टैलेंट है, तो आप वह प्लगिंस और थीम्स बनाकर Mojo Marketplace जैसी साइट्स पर या फिर खुद की साइट पर भी उसे बेच सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं 

16. अपनी साइट पर Graphics (इमेजेस) बेचकर पैसे कमाए

अगर आप फोटो खींचकर बेहतरीन फोटोस बना सकते हैं, जिसका इस्तेमाल लोग कई जगहों पर कर सके जैसे कि ब्लॉगिंग, वीडियो एडिटिंग, आदि। तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट पर फोटोस बेच कर एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं और यह काम उन लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया है। जोकि फोटोग्राफर हैं और जो stock में फोटोस या फिर logo बनाते हैं और आप अपनी साइट के अलावा अपने ग्राफिक्स कई दूसरी वेबसाइट पर भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं। 

17. Donations लेकर पैसे कमाए

अगर आप अपने रीडर्स और विजिटर्स को बहुत ही बढ़िया कंटेंट देते हैं, जो उनके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो, तो आप अपने बढ़िया काम को जारी रखने के लिए उनसे पैसे मांग सकते हैं, डोनेशंस मांग कर पैसे कमाने का तरीका हर किसी के लिए नहीं होता है। क्योंकि हर इंसान लोगों से पैसा नहीं मांग सकता है और कई लोगों को यह लगता है कि उनका कांटेक्ट बढ़िया है। 

लेकिन जब उनके विजिटर्स से यह बात पूछी जाती है, तो उनकी राय कुछ अलग ही होती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आपका कांटेक्ट बेहतरीन होना चाहिए, जिसकी वजह से लोग आपको donations देने को भी तैयार हों।

यह थे वह 17 तरीके, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं और यह तरीके इतने ज्यादा बढ़िया है कि आप इन तरीकों की मदद से महीने के एक लाख भी कमा सकते हैं और कुछ तरीकों में तो आप उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। लेकिन आपको वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया तरीका कौन सा लगा और आप अपनी वेबसाइट में किन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

लेकिन अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाए, जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर पैसे कमा सकें।

Website Kaise Banaye
Website Kaise Banaye

खुद की वेबसाइट बनाने का तरीका क्या होता है? | Website Kaise Banaye

चाहे आप यह सोच रहे हों कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, यह तरीका आपके लिए बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

  • अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाए
  • टॉपिक और टारगेट सेट कीजिए
  • बेहतरीन Content बनाइए
  • Traffic बढ़ाइए
वेबसाइट कैसे बनाई जाती है?
वेबसाइट कैसे बनाई जाती है?

वेबसाइट कैसे बनाई जाती है? | वेबसाइट कैसे बनाए

अगर आप यह सोच रहे थे की वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, तो आपको इस बारे में जानकारी प्राप्त होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि एक वेबसाइट आखिर बनाई कैसे जाती है और वेबसाइट बनाने के लिए आप कई programming languages का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल, आदि। 

मतलब की एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग आना जरूर बहुत ज्यादा जरूरी है, लेकिन अगर आपको कोडिंग नहीं आती तो भी आप एक वेबसाइट बना सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि बिना कोडिंग के वेबसाइट कैसे बनाऊंगा?

  • वेबसाइट create करिए: किसी भी developer से बनवा लिजिए।
  • Blog create करिए: WordPress, Joomla, Blogspot, आदि की मदद से।

इन तरीकों की मदद से आप बिना किसी कोडिंग की जानकारी के बिना भी वेबसाइट बना सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, दुनिया में ज्यादातर ब्लॉगर्स वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यहां पर आपको सारी सहूलियत मिल जाती है और सारे प्लगिंस, थीम्स और टेंपलेट्स पहले से ही बनी हुई मिल जाती है। 

लेकिन एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको Hosting और Domain का खर्चा करना पड़ता है। यह एक इन्वेस्टमेंट की तरह होता है, जिसका फल आपको बाद में मिलता है। लेकिन अगर आप बिना कोई खर्चा किए वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप blogger.com पर जाकर दो मिनट में अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं, वह भी मुफ्त में और अगर आपको वेबसाइट बनाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो blogger.com एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है। 

यहां आप वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और सारी चीजें सीख सकते हैं और ब्लॉग बनाने के बाद, आपको उसे बढ़िया तरीके से डिजाइन करना होगा। ताकि आपकी ऑडियंस को वह पसंद आए और आपको कई टेक्निकल चीजों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि आपकी साइट की लोडिंग स्पीड बहुत तेज होनी चाहिए, ताकि रीडर्स को कोई भी आर्टिकल या फिर लेख पढ़ने में समय न लगे और वह बहुत ही आसानी से सारी जानकारी ढूंढ सकें।

लेकिन एक वेबसाइट बनाने के बाद आपको क्या करना पड़ता है।

टॉपिक और टारगेट सेट कैसे करें?
टॉपिक और टारगेट सेट कैसे करें?

टॉपिक और टारगेट सेट कैसे करें?

एक वेबसाइट बनाने के बाद आपको दो चीजें करनी पड़ती है, सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आप किस टॉपिक के ऊपर कंटेंट पोस्ट करना चाहते हैं। चाहे वह बिजनेस, हेल्थ, लोन अप्लाई, फिटनेस, आदि से जुड़ा हुआ हो, आपको यह देखना होगा कि आप किस चीज में एक माहिर इंसान है और वह कौन सी फील्ड है, जहां पर आप वेबसाइट में पैसा कमा सकते हैं।

जैसे ही आप एक टॉपिक चुन लेंगे, तो फिर आपको अपना एक टारगेट सेट करना होगा कि आप कितने महीने में क्या-क्या चीजें करना चाहते हैं और आप किन लोगों के लिए कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं। मतलब कि आपको अपनी टारगेट ऑडियंस ढूंढनी होगी और फिर एक टारगेट सेट करना होगा कि आप कितने समय में अपनी वेबसाइट से कितना पैसा कमाना चाहते हैं। 

क्योंकि बहुत से लोग वेबसाइट बनाकर ब्लॉग पोस्ट करना शुरू कर देते हैं। लेकिन 2 से 3 महीने बाद ब्लॉग पर लेख डालना बंद कर देते हैं और फिर वह वेबसाइट से पैसा नहीं कमा पाते हैं। तो ऐसे में एक टारगेट रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, ताकि आप दिन रात उसको पूरा करने के लिए मेहनत करते रहें। लेकिन टारगेट सेट करने के बाद कंटेंट और niche के मुताबिक क्या पोस्ट करना होगा।

आपको कंटेंट क्या डालना होगा? 

जैसे ही आप अपना टारगेट सेट कर देंगे, तो आपको कंटेंट लिखना शुरू करना होगा और कंटेंट लिखने के लिए दो बातें बहुत ही ज्यादा जरूरी है जोकि यह हैं।

  • Quality Content: चाहे आप किसी भी फील्ड में हो, सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है कंटेंट और क्वालिटी कंटेंट लिखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जो बकियों से अलग हो और जिसमें विजिटर को सारी जानकारी मिले।
  • Users के लिए लिखिए: जब आप वेबसाइट पर कंटेंट पोस्ट करते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि वह कंटेंट यूजर के लिए हो और उसमें जो टॉपिक लिखा हुआ है, उसी से जुड़ी हुई सारी जानकारी हो ताकि पढ़ने वाले का समय बिल्कुल भी बर्बाद ना हो और आपको केवल अपने टॉपिक से जुड़े हुए Keywords का ही इस्तेमाल करना है, ताकि आप गूगल रैंकिंग में ऊपर आ सके और आपकी वेबसाइट की जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

लेकिन कंटेंट पोस्ट करने के बाद ट्रैफिक बढ़ाने का तरीका क्या होता है।

Traffic कैसे बढ़ाएं?
Traffic कैसे बढ़ाएं?

Traffic कैसे बढ़ाएं?

आपने एक वेबसाइट बना ली है और बेहतरीन कंटेंट पोस्ट करना शुरू कर दिया है, लेकिन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नही आ रहा है, तो ऐसे में ट्रैफिक बढ़ाने का तरीका क्या होता है? 

ट्राफिक बढ़ाने के दो तरीके या source होते हैं।

  • Online ट्रैफिक सोर्स
  • Offline ट्रैफिक सोर्स

ऑनलाइन ट्रैफिक सोर्सेस

ऑनलाइन ट्रैफिक सोच में आप कई सारे तरीकों से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, लेकिन हम आपको कुछ सबसे बढ़िया ऑनलाइन ट्रेफिक सोर्सेस के बारे में जानकारी देंगे।

  • SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन): जब आप वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करना शुरू करते हैं और आर्टिकल्स लिखना शुरू करते हैं, तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशंस के ऊपर ध्यान देना होगा। क्योंकि इसी की मदद से आपका लेख गूगल पर ज्यादा ऊपर रैंक करता है और जिसकी मदद से आप वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
  • सोशल मीडिया sites: आज के जमाने में हर इंसान फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, आदि चीजें चला रहा है और आप इन सोशल मीडिया के platforms पर अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और सोशल मीडिया साइट से ढेर सारा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट की ओर भेज सकते हैं। 
  • गेस्ट ब्लॉगिंग: आप अपने niche से जुड़े हुए लोगों की वेबसाइट पर गेस्ट लेख लिखकर उनके रीडर्स को अपनी साइट पर ला सकते हैं और ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 
  • एडवर्टाइजमेंट: अगर आप अपनी साइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप गूगल ऐडसेंस, फेसबुक एड्स, एडवर्ड्स, आदि एडवरटाइजिंग की मदद से paid ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।
  • Referral Links: आप दूसरे ब्लॉगर्स की वेबसाइट्स पर अपनी वेबसाइट की लिंक भी दे सकते हैं और उनके पेज पर अपनी वेबसाइट की लिंक देकर ad डाल सकते हैं और ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

ऑफलाइन ट्रैफिक सोर्सेस

अगर आपने ऑनलाइन ट्रैफिक सोर्सेस का इस्तेमाल कर लिया है और आपको ज्यादा फायदा नही मिला है, तो आप ऑफलाइन ट्रैफिक सोर्सेस का उपयोग करके भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

  • अपने दोस्तों को बताइए: यह बात बिना कहीं आपको समझ में आ जानी चाहिए कि जब तक आप अपने घर के लोगों को और दोस्तों को अपनी वेबसाइट के बारे में नहीं बताएंगे, तब तक वह आपकी वेबसाइट पर आर्टिकल्स नहीं पढ़ेंगे और आप ट्रैफिक नहीं बढ़ा पाएंगे। 
  • न्यूज़पेपर: बहुत से लोग अपनी वेबसाइट का विज्ञापन न्यूज़पेपर में देते हैं और उसकी वजह से बहुत सारा organic traffic अपनी वेबसाइट पर ले आते हैं, तो ऐसे में आप अपने लोकल न्यूज़ पेपर में जाकर अपनी वेबसाइट का ऐड दे सकते हैं और एक बढ़िया सा टाइटल बना सकते हैं, जिस पर लोग हाल के हाल क्लिक कर दें।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं और इन तरीकों के अलावा भी बहुत से कई तरीके हैं, लेकिन हमने आपको सबसे ज्यादा बढ़िया और जेन्युइन तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिनका इस्तेमाल कई सालों से लोग करते आ रहे हैं और जिसकी मदद से बहुत से लोगों ने अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाया है और आप भी बढ़ा सकते हैं।

FAQs about Website Se Paise Kaise Kamaye

वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं? | मै मुफ्त में वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के तरीके हैं और आप एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस, e-books, कोर्सेज, आदि चीजें बेचकर भी अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है गूगल ऐडसेंस, यहां पर आपको अप्रूवल मिलने में थोड़ा समय जरूर लगता है।

लेकिन फिर आपको मेहनत करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं रहती है और ब्लॉग पर गूगल खुद ही ऐड दिखाने लगता है, जिकी मदद से आप पैसा कमाते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए मोबाइल से? | मोबाइल से पैसे कैसे कमाए २०२२?

अगर आप ऑनलाइन केवल मोबाइल की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक shorting, गेम खेलकर, यूट्यूब, आर्टिकल लिखकर, आदि। लेकिन सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है एफिलिएट मार्केटिंग और यूट्यूब।

अधिक से अधिक पैसे कैसे कमाए? | ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आप कई तरीकों की मदद से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं जैसे कि चिट फंड में निवेश करके, फ्रीलांसिंग जॉब ढूंढ कर, ब्लॉग लिखकर, यूट्यूब वीडियोस डालकर।

साथ ही में एफिलिएट मार्केटिंग करके और अगर आप चाहे तो कई स्टॉक्स में इन्वेस्ट करके भी पैसा कमा सकते हैं, जहां पर आपको स्टॉक्स ही जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, लेकिन यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका होता है जिसमें आप नींद में भी पैसा कमा लेते हैं।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए २०२२?

महिलाओं के लिए घर बैठे कई जॉब्स मौजूद हैं जैसे कि ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस से वेबसाइट पर कमाई, स्टॉक इन्वेस्टिंग, freelancing, YouTube, सोशल मीडिया हैंडल से कमाई, आदि और पिछले कुछ समय से कई महिलाएं घर बैठे-बैठे केवल अपने मोबाइल और लैपटॉप की मदद से ही महीने के हजारों रुपए कमा रही हैं।

घर बैठे क्या काम कर सकते हैं? | लोग वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते हैं?

घर बैठे कई काम किए जा सकते हैं जैसे कि फ्रीलांसिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, इबुक्स लिखकर बेचना, कोर्सेज बनाना और tutoring करना, आदि।

तो आपको यह देखना होगा कि आपके पास किस फील्ड से जुड़ी हुई नॉलेज है और फिर आप उस फील्ड में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और लोग वेबसाइट से गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट, ebook, कोर्सेज, आदि बेचकर भी पैसे कमाते हैं।

घर बैठ कौन सा बिजनेस करें? | काम पूंजी में कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे कोई बिजनेस किए जा सकते हैं जैसे कि शोपिफाई पर सामान बेचना, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फेसबुक एड्स और गूगल एडसेंस से कमाई, Udemy पर कोर्सेज बेचकर कमाई, आदि।

घर बैठकर आजकल हर इंसान कमा सकता है, लेकिन आपको यह देखना होगा कि आप किस विषय से जुड़े हुए हैं और आपको अपने niche से जुड़ी हुई चीजों में एक माहिर इंसान बनना होगा। फिर आप घर बैठे उस field से जुड़ा हुआ एक बिजनेस डाल सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

गांव में रोजगार कैसे करें?

गांव में रोजगार पाने के कई तरीके हैं और कई ऐसे भी माध्यम है जिनकी मदद से आप महीने के 10 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग।

लेकिन यह सारी चीजें इस चीज पर निर्भर करती है कि आप जिस गांव में रहते हैं, वहां पर क्या चीज मौजूद है और क्या सुविधाएं मौजूद हैं, जिनका फायदा उठाकर आप पैसा कमा सकते हैं और आप खाद से जुड़ा हुआ काम और दाने का काम भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में हमने आपको वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

ताकि हम आपको उस सवाल या क्वेरी का जवाब दे सकें और आपके लिए वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए (Website Se Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके। 

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1466

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.