Bank Se Paise Kaise Kamaye

Bank Se Paise Kaise Kamaye या बैंक से पैसे कैसे कमाए, बैंक से पैसे कमाने के तरीके, बैंक से पैसे कमाना शुरू कैसे करें, घर पर रहकर पैसे कैसे कमाए, नेट बैंकिंग से पैसे कैसे कमाए, SBI bank se paise kaise kamaye, मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए, मिनी बैंक क्या है, बैंक से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए, बैंक में निवेश करके पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बैंक से पैसे कैसे कमाए या बैंक से पैसे कमाने के तरीके के होते हैं या फिर 2022 में बैंक से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में हम आप को बैंक से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से बैंक की मदद से पैसे कमा सकेंगे।

इस समय बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और कई लोग बैंक से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और आप बहुत ही आसानी से बैंक की मदद से महीने के 1 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं, लेकिन बैंक से कितने तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है और बैंक से पैसा कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा, बैंक से जुड़े हुए इन सभी सवालों के जवाब हम आपको देंगे अगले 5 मिनट के अंदर देंगे।

बैंक से पैसे कैसे कमाए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप बैंक से महीने के 1 लाख रुपये कैसे कमा सकते हैं और इस विषय से जुड़ी पूरी जानकारी आपको देंगे केवल 5 मिनट के अंदर! 

BloggingCity.in

तो क्या आप इस बारे में जरूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए!

बैंक से पैसे कैसे कमाए?
बैंक से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

बैंक से पैसे कैसे कमाए? | Bank Se Paise Kaise Kamaye

भारत में इस समय कई लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और बहुत से लोग बैंक से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और यह पूछ रहे हैं, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए, क्योंकि लाखों लोग भारत में बैंकों का उपयोग करते हैं और बैंक से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है और हम आपको कुछ बढ़िया तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप बड़ी ही सरलता से घर से ही बैंक से पैसे कमा सकेंगे, तो बैंक से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं या फिर 2022 में बैंक से पैसे कैसे कमाए।

1. बैंक में नौकरी करके पैसे कैसे कमाए? 

Suitable ForStudents
Income20k-50k
SelectionDifficult

अगर आप सोच रहे थे, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो सबसे ज्यादा सरल और बढ़िया तरीका बैंक में नौकरी करके पैसे कमाना होता है और कई लोग प्राइवेट  और सरकारी बैंक में मैनेजर, कैशियर, क्लर्क, जैसे पदों पर नौकरी करके बैंक से पैसे कमा लेते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको बैंक के exams देने पड़ते हैं और बैंकिंग से जुड़ी हुई बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है। जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आज के समय में भारत में हर नौकरी के लिए कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

जिसकी वजह से कई फील्ड्स में नौकरी मिलना तो बहुत ही ज्यादा कठिन हो गया है, इसलिए अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से ही मेहनत करनी होगी और कई लोग बहुत ज्यादा मेहनत करने के बाद भी बैंक में नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। क्योंकि बैंकिंग की फील्ड से जुड़ी हुई नौकरियां बहुत जल्दी भर जाती हैं और लोग एक साल पहले से ही बैंक की जॉब के लिए तैयारी करना शुरू कर देते हैं।

इसलिए अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में बैंक से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो आप बैंक में नौकरी करके महीने के 50 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं‌। 

लेकिन आप किन बैंको मे नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं!

(i) सरकारी बैंक में जॉब करके पैसे कैसे कमाए? 

जब बात बैंक से पैसे कमाने की आती है, तो सरकारी बैंक बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और कई लोग सरकारी बैंक में नौकरी करके पैसे कमा लेते हैं और सरकारी बैंक में नौकरी पानी पाने के लिए शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और भारत में इस समय सरकारी नौकरी मिलना बहुत ही ज्यादा कठिन है, जिसकी वजह से अगर आपको सरकारी बैंक में नौकरी मिल जाती है, तो लोग आपको खुशनसीब कहते हैं। 

क्योंकि लाखों लोग सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए भरत करते हैं और केवल कुछ ही लोग वह नौकरी सच में कर पाते हैं। लेकिन सरकारी बैंक में नौकरी पाना बिल्कुल भी सरल नहीं है और यह काम करने के लिए आपको (IBPS) यानी की इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की परीक्षा देनी पड़ती है और साथ ही में आपको कई तरह की परीक्षाएं देनी पड़ती है, जैसे कि:

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)
  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर (Agriculture) एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड), (NABARD)

जिसके बाद आप सरकारी बैंक में नौकरी कर पाते हैं और जब भी बात बैंक से पैसे कमाने की आती है और लोग यह पूछते हैं कि बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो सरकारी बैंक की नौकरी सबसे बढ़िया होती है। 

जब बात बैंक से पैसे कमाने की आती है, तो सरकारी बैंक में नौकरी करना, बैंक से पैसे कमाने का सबसे safest option है!

BloggingCity.in

(ii) Private बैंक में जॉब करके पैसे कैसे कमाए? 

जब बात बैंक में नौकरी की चल रही है, तो हम प्राइवेट बैंक को भी नहीं भूल सकते हैं। क्योंकि सरकारी बैंक के बाद आप प्राइवेट बैंक में भी नौकरी करके बैंक से पैसे कमा सकते हैं और भारत में बहुत से लोग यह काम कर भी रहे हैं। प्राइवेट बैंक में जॉब करने का एक और फायदा यह होता है, कि यहां पर सरकारी बैंक के मुकाबले कंपटीशन थोड़ा कम होता है, तो आपको प्राइवेट बैंक में नौकरी मिलना थोड़ा सरल बन जाता है, लेकिन यहां पर भी आपको कुछ जरूरी qualities की जरूरत पड़ती है।

लेकिन प्राइवेट बैंक में भी काम करने के लिए आपके मैं कुछ योग्यताएं होनी चाहिए, जैसे कि: 

  • अगर आप एक ग्रेजुएट हैं, तो आप प्राइवेट बैंक के अंदर बैंक मैनेजर का ही पद पा सकते हैं।
  • यदि आपने दसवीं कक्षा तक ही पढ़ाई करी है, तो आप क्लर्क या फिर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी मिल सकती है।
  • अगर आपने बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करी है, तो आप प्राइवेट बैंक में चपरासी या फिर सफाई कर्मचारी की नौकरी कर सकते हैं।

मतलब कि कोई भी इंसान प्राइवेट बैंक में काम कर सकता है और अगर आप सोच रहे थे, कि सरलता से बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो प्राइवेट बैंक एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। लेकिन मिनी बैंक क्या होता है और आप बैंक की मदद से बैंक से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Mini Bank से पैसे कैसे कमाए?
Mini Bank से पैसे कैसे कमाए?

2. Mini Bank से पैसे कैसे कमाए?

Suitable ForEveryone
Investment10k-15k
Income TypePassive

मिनी बैंक के के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है, क्योंकि इस डिजिटल जमाने में भारत में हर इंसान पैसे का लेनदेन करने के लिए नेट का उपयोग करते हैं और लोग online transactions पर बहुत ज्यादा भरोसा पाते हैं, लेकिन इस डिजिटल जमाने में भी गांव में और शहर में भी कई लोग पैसे भेजने के लिए बैंकों का ही उपयोग करते हैं। जिसकी वजह से आप मदद से आप पैसे कमा सकते हैं और यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया मौका है, जिसकी मदद से आप महीने के एक लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

कई लोग गांव में लोगों को बैंक की सुविधा देने के लिए मिनी बैंक खोलकर पैसे कमा रहे हैं और यह काम करने के लिए आपको SBI बैंक के साथ में मिलकर काम करना होगा और फिर आप लोगों को मिनी बैंक की सुविधा दे सकते हैं। इसलिए सोच रहे थे, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो मिनी बैंक एक बेहतरीन विकल्प है। जहां पर आप  महीने के जितने ज्यादा transactions करवाएंगे, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे, लेकिन मिनी बैंक आखिर क्या होता है।

मिनी बैंक क्या होता है? | मिनी बैंक क्या है?

गांव के इलाके में और कई छोटे शहरों में बैंकिंग की सुविधा लोगों के पास मौजूद नहीं होती है और बैंक वहां पर अपनी एक ब्रांच नहीं खोल पाते हैं, क्योंकि वहां पर कस्टमर बहुत ज्यादा नहीं होते हैं और बैंक अपना फायदा नहीं देख पाते हैं। जिसकी वजह से बैंक उस गांव या फिर छोटे शहर के लोगों को बैंकिंग की सुविधा देने के लिए Customer Service Point यानी की CSP का उपयोग करते हैं।

जिसे मिनी बैंक भी कहा जाता है और आप मिनी बैंक का उपयोग गांव के लोगों के छोटे-मोटे कामों के लिए कर सकते हैं, जैसे कि डिपॉजिट, withdraw करने के लिए और बैंक से कोई सर्विस प्राप्त करने के लिए और आप कस्टमर सर्विस प्वाइंट यानी कि सीएसपी का उपयोग करके बैंक से पैसे कमा सकते हैं और बैंक के मित्र बनकर पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आपको बैंक से कमीशन मिलता है और आप महीने के इतने ज्यादा ट्रांजैक्शन करवाते हैं आप मिनी बैंक से उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

बैंक से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि मिनी बैंक क्या होता है, लेकिन मिनी बैंक खोलकर आप लोगों को क्या सेवाएं दे सकते हैं?

मिनी बैंक खोलकर आप क्या सेवाएं दे सकते हैं? 

  • बजत खाता खोलने की सुविधा, RD और FD Plans
  • किसान क्रेडिट Issue 
  • Deposit और Withdraw करने की सुविधा
  • आप मिनी बैंक की मदद से Insurance भी बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि मिनी बैंक खोलकर आप लोगों को क्या सेवाएं या services दे सकते हैं, लेकिन मिनी बैंक का आयोजन कहां पर किया जा सकता है या फिर आप कहां पर मिनी बैंक खोल सकते हैं।

मिनी बैंक कहां पर खोला जा सकता है? | Mini Bank का आयोजन कहां पर किया जा सकता है?

मिनी बैंक का आयोजन आप केवल ऐसे इलाके में कर सकते हैं, जहां पर पहले से बैंकिंग की सुविधा ना हो। मतलब की मिनी बैंक खोलने के लिए आपको एक ऐसी जगह ढूंढने होगी, जहां पर कोई भी बैंक की ब्रांच ना हो और जहां के लोगों को कस्टमर सर्विस की जरूरत हो और फिर आप उन्हें बैंक की services दे सकते हैं और उन्हें बैंकिंग सुविधाएं देकर पैसे कमा सकते हैं और अगर आप किसी भी शहर में मिनी बैंक शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।

तो आपको शहर के वार्ड के हिसाब से यह देखना होगा कि किस इलाके में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नही है, लेकिन मिनी बैंक खोलने के लिए आप में क्या योग्यताएं या गुण होने चाहिए।

मिनी बैंक खोलने के लिए आवश्यक योग्यता क्या होती हैं? | मिनी बैंक शुरू करने के लिए आप में क्या गुण होने चाहिए?

जब बात मिनी बैंक खोलने की आती है,  तो आपकी आयु कम से कम 18 साल की होनी चाहिए, क्योंकि आप मिनी बैंक केवल बालिक होने के बाद ही खोल सकते हैं। साथ ही में, मिनी बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको इन चीजों की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

  • दसवी पास की Marksheet 
  • Driving Licence (Optional / जरूरी नहीं)
  • आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा Identity Proof

अगर आप में यह गुण मौजूद हैं, तो आप मिनी बैंक ऑन कर महीने के 50 हजार  से लेकर लाख रुपए भी कमा सकते हैं। लेकिन मिनी बैंक खोलने के लिए आपको कितना खर्चा करना होगा या फिर मिनी बैंक खोलने के लिए आपको क्या इन्वेस्टमेंट करनी होगी। 

मिनी बैंक खोलने में कितना पैसे लगेगा? | मिनी बैंक शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा?

मिनी बैंक खोलने के लिए सबसे पहले तो आपके पास 100 फुट से लेकर 150 फीट तक की जगह होनी चाहिए और फिर उस जगह पर बढ़िया नेट कनेक्शन और कंप्यूटर की सेवा होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि बैंकिंग के काम में नेट का बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है और कई गांव के इलाकों में नेट की सुविधा नहीं होती है, जिसकी वजह से वहां पर मिनी बैंक खोलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। 

लेकिन मिनी बैंक खोलने के लिए आपको कुछ और चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन
  • Printing मशीन और Scanner
  • A4 साइज प्रिंटिंग पेपर 
  • बिजली का Connection

अगर आपके पास यह चीजें मौजूद हैं, तो आप बहुत ही आसानी से 10 से 15 की investment करके मिनी बैंक शुरू कर सकते हैं और महीने के 50 हजार  रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। आशा करते हैं, कि अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि बैंक मित्र बनकर पैसे कैसे कमाए या मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए या फिर मिनी बैंक की मदद से बैंक से पैसे कैसे कमाए।

बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?
बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?

3. बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसे कैसे कमाए? | सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली बैंक की जॉब! 

Suitable ForEveryone
Time Needed4-6Hrs
Income50k-1Lakh Rs

इस महामारी के समय में लोगों को अपनी जिंदगी और अपने परिवार के लोगों की जान की चिंता लगी रहती है, की अगर उन्हें कुछ हो गया तो उनके परिवार का क्या होगा। जिसकी वजह से कई लोग बीमा करवा रहे हैं और आपके लिए पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया मौका है, क्योंकि आप LIC एजेंट बनकर बहुत ही आसानी से बैंक से पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग यह जॉब करके लोगों को बीमा दे रहे हैं और एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं कमा रहे हैं।

क्योंकि अगर हमारी जिंदगी में कोई भी ऐसी दुर्घटना हो गई, जिससे हमें कुछ हो जाए और हम अपने परिवार की सहायता ना कर पाएं, तो बैंक की ओर से मिलने वाला बीमा हमारे परिवार का सहारा बन सकता है और इसी वजह से बहुत से लोग बीमा एजेंट से हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, जैसी policies खरीद लेते हैं और यदि आपने एक करोड़ रुपए का Health Insurance करवा लिया और फिर अगर आपको कोई बीमारी लग गई या फिर आपकी तबीयत खराब हो गई।

तो आपकी फैमिली को आपके इलाज के लिए पैसे मिल जाएंगे और आपको लोन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यही वजह है, कि बहुत से लोग लाइफ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस जैसी बीमा पॉलिसी खरीद लेते हैं। जिसकी वजह से आप बीमा एजेंट बनकर बैंक से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि समय के साथ में लोगों को बीमा पॉलिसी की importance समझ में आ गई है और आज के समय में कई लोग बीमा पॉलिसी करवा लेते हैं और कई तरह के इंश्योरेंस खरीद लेते हैं।

Research के हिसाब से बीमा एजेंट या फिर insurance बेचने वाले लोग बैंक से सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं, क्योंकि वह हर बीमा पर 40 से 50% तक का कमीशन कमा लेते हैं!

BloggingCity.in

ताकि अगर उनको कोई दिक्कत आए, तो वह इंश्योरेंस का उपयोग कर सकें।

आप बैंक की ओर से बीमा एजेंट बनकर बीमा पॉलिसी बेच के कमीशन कमा सकते हैं और यहां पर अगर आपने 2 हजार की बीमा पॉलिसी बेच दी, तो आपको 400 रुपए तक का कमीशन मिल सकता है। ज्यादातर बीमा पॉलिसी का कमीशन रेट 20% होता है, जोकि बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। यही वजह है कि बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि Insurance Agent बनकर बैंक से पैसे कैसे कमाए? 

लेकिन, इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आप में क्या गुण या योग्यताएं होनी चाहिए?

  • आपकी आयु या उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपको दसवी या फिर बारवी कक्षा पास की मार्कशीट देनी होगी।
  • आपके पास IRDA से approved 100 घंटे की ट्रेनिंग होनी चाहिए।

लेकिन सबसे बढ़िया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी या बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी कौन सी है, जहां पर आप बीमा एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं।

  • Max लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • Reliance लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • Tata AIA लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • Exide लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • Pramerica लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
  • Canara HSBC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

इन चीजों को ध्यान में रखकर आप बहुत ही आसानी से बैंक के लिए बीमा एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं।

4. लोगों को लोन दिलवाकर बैंक से पैसे कैसे कमाए? 

इस महंगाई वाले जमाने में बहुत से लोगों को लोन की जरूरत पड़ जाती है, जिसके लिए ज्यादातर लोग बैंक की सहायता लेते हैं और कई लोगों को बैंक से लोन लेने के बारे में जानकारी ही नहीं होती है और बैंक भी दूसरे लोगों को लोन देकर पैसे कमाते हैं। क्योंकि जब बैंक लोगों से ब्याज लेता है, तभी बैंक भी पैसे कमा पाता है। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो आप दूसरे लोगों को बैंक की मदद से लोन दिलवा सकते हैं और बीच में कमीशन ले सकते हैं।

यहां पर आप एक लोन agent बनकर बैंक की मदद से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और लोन लेने वाले लोगों को बैंक से लोन दिलवा सकते हैं और आज के समय कई लोग पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक का उपयोग करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें लोन लेने के प्रोसेस के बारे में जानकारी ही नहीं है, तो आप लोगों की लोन लेने में सहायता करने के साथ में कमीशन कमा सकते हैं और यहां पर आप तीनों का ही फायदा हो सकता है। यानी कि आपका, बैंक का और लोन लेने वाले इंसान का। इसलिए यह बैंक से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

बैंक के Credit Card से पैसे कैसे कमाए?
बैंक के Credit Card से पैसे कैसे कमाए?

5. बैंक के Credit Card से पैसे कैसे कमाए?

भारत में बहुत से लोगों को बैंक की मदद से मिलने वाले क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं है और कई लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग केवल चीजें खरीदने के लिए करते हैं और बहुत से लोगों को यह पता भी नहीं है, कि आप क्रेडिट कार्ड से भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर पैसे कमाने का सबसे बड़ा रूल यह होता है, कि आपको कभी भी अपनी क्रेडिट लिमिट का पांच से 10% से ज्यादा का उपयोग नहीं करना है और फिर आप बैंक की मदद से मिलने वाले कैशबैक्स और प्राइजेस का फायदा उठा सकते हैं। जो लोग क्रेडिट कार्ड का 5 से 10% ही खर्च करते हैं, उनका क्रेडिट स्कोर, वह क्रेडिट कार्ड कंपनी धीरे धीरे बढ़ा देती है। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि क्रेडिट कार्ड की मदद से बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो आप कई तरीकों से यह काम कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले तो आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग अपने रोजाना के समान को खरीदने में करना चाहिए, ताकि आपका क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल होता रहे और आपको यह देखना होगा कि आप 1 महीना पूरा होने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट सेंड दें, जिससे की आप बैंक की नजरों में एक बढ़िया credit card holder बन जाते हैं।

फिर वह बैंक आपको कैशबैक और ऑफर्स देती है। लेकिन क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के और भी कई तरीके होते हैं, जैसे कि:

  • आप क्रेडिट कार्ड के points यानी की क्रेडिट पॉइंट्स की मदद से मुफ्त में फ्लाइट टिकट और होटल बुक भी कर सकते हैं। 
  • Festivals के समय में आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके शॉपिंग में भी discounts प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई बैंक के क्रेडिट कार्ड में आपको साइन अप करने पर भी बोनस दिया जाता है।

इन्ही फायदों की वजह से बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड की मदद से बैंक से पैसे कमा रहे हैं।

6. बैंक से बिजनस लोन लेकर पैसे कैसे कमाए?

Suitable ForEverybody
Time Needed7-8Hrs Everyday
Investment1Lakh-4Lakhs
Income40k-1Lakh

बैंक से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि आप लेकर बैंक से पैसे कैसे कमाते हैं और जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि बिजनेस लोन का उपयोग लोग एक profitable बिजनेस शुरू करने के लिए करते हैं और कई बैंक आपको बढ़िया ब्याज दर पर बिजनेस लोन देने को तैयार रहते हैं। जैसे कि एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ में अपना बिजनेस करते हैं।

तो आप एक बढ़िया बिजनेस बना कर दिया लोन बहुत ही आसानी से चुका सकते हैं और फिर आपको बिजनेस में प्रॉफिट होना शुरू हो जाएगा, बहुत से लोग बैंक से बिजनेस लोन लेकर लाखों रुपए कमा लेते हैं और फिर उस बैंक से लिए गए बिजनेस लोन को बहुत ही आसानी से चुका देते हैं। लेकिन यहां पर आपको थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि आज के जमाने में एक प्रॉफिटेबल बिजनेस बनाना बिल्कुल भी सरल नहीं है और अगर आप बिजनेस बनाने के लिए 100% committed हैं, तभी आप को बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहिए।

7. बैंक के शेयर में निवेश करके पैसे कैसे कमाए?

इस डिजिटल जमाने में पैसे कमाने के कई तरीके हैं और बैंक के शेयर में निवेश करने का तरीका बहुत ही ज्यादा पुराना बैंक से पैसे कमाने का तरीका है और बहुत से बैंकों के शेयर बढ़िया दाम पर चल रहे हैं और बढ़िया growth potential दिखा रहे हैं, इसलिए अगर आपको स्टॉक मार्केट की जानकारी है और आप बैंक में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे, कि निवेश करके बैंक में पैसे से पैसे कैसे कमाए, तो आप कई बैंकों के शेयर खरीदकर स्टॉक मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आपको हर साल एक बढ़िया dividend मिलता है और आप बढ़िया बैंक के शेयर खरीदकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप किसी शेयर में पैसे लगाना चाहते हैं, तो जिंदगी भर के लिए लगाइए!

Sandeep Sahajpal
लोगों के अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?
लोगों के अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?

8. लोगों के अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि हम जो भी बचत खाता बैंक में जाकर करवाते हैं और जो पैसे जमा करते हैं, उसकी वजह से बैंक को प्रॉफिट होता है। क्योंकि वह हमारा पैसा निवेश करते हैं और यहां पर बैंक के पास जितने ज्यादा बचत खाते होंगे, वह बैंक उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेगी और इस चीज की वजह से बहुत से लोग बैंक को नए कस्टमर लाकर देते हैं और यहां पर बैंक आपको दूसरे अकाउंट खुलवाने के लिए बोनस के रूप में पैसे और दूसरे prizes और offers देता है।

क्योंकि बहुत सारे लोगों को अपना बैंक खाता खुलवाना पड़ता है, लेकिन लोगों को खाता खुलवाने के process या तरीके के बारे में जानकारी नहीं होती है और गांव के लोगों को ज्यादातर बैंक खाते के बारे में जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से आप उन लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप uneducated और गांव के लोगों के खाते बैंक में खुलवाने में मदद कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

9. वेंडर बनकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?

एक बैंक को चलाने के लिए कई चीजों की जरूरत पड़ती है, जैसे कि प्रिंटर पेपर रबड़ नोटबुक डायरी स्टैंप फाइल आदि और बैंक इन चीजों को खरीदने के लिए वेंडर्स को ढूंढते रहते हैं, जो कि bulk में यह चीजें सप्लाई करके एक बढ़िया माउंट कमा लेते हैं। क्योंकि बैंक में रोजाना ही पेपर, पेन, जैसी चीजों का उपयोग किया जाता है और देखने में यह बहुत ही छोटा बिजनेस लगता है। लेकिन भारत में आप बैंक से जुड़े हुए कई छोटे बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं।

एक वेंडर बनने के लिए आपको ज्यादा अमाउंट निवेश करने की भी जरूरत नहीं है, आप सरकारी और प्राइवेट बैंक की शाखाओं में जाकर कई तरीके के सामान बैंक को बेच सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि बैंक से पैसे कैसे कमाए।

10. बैंक के Mutual Funds में निवेश करके पैसे कैसे कमाए?

जब बात बैंक से पैसे कमाने की चल रही है, तो हम बैंक की ओर से मिलने वाले म्युचुअल फंड, एफडी और दूसरे sip प्लांस को कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि बहुत से लोग बैंक की ओर से मिलने वाले mutual funds में निवेश करते हैं और 6 से 7 सालों के अंदर अपना पैसा डबल कर लेते हैं, लोग कई तरह के फंड्स में निवेश कर सकते हैं और कई बढ़िया म्यूचुअल फंड्स आपको 11% तक का return दे सकते हैं, जिसकी मदद से आप बैंक से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन म्युचुअल फंड में निवेश आपको अपने risk पर करना होगा, क्योंकि म्यूच्यूअल फंड के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है और यहां पर एक से निवेश करने का तरीका होता है, जिसे Systematic Investment Plan यानी की SIP बोला जाता है, जहां पर आप हर महीने बैंक में निवेश करते रहते हैं। चाहे स्टॉक मार्केट किसी भी दिशा में जा रहा हो, आप हर महीने एक अमाउंट निवेश करते रहते हैं और अंत में 30 से 50 साल के अंदर आपका पैसे कई गुना ज्यादा बढ़कर आपको मिलता है। 

अगर आप Mutual Funds से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको ऐसे फंड्स चुनने चाहिए, जिन्हें बेचने या खरीदने पर आपको कोई Charges ना देने पढ़ें!

Suze Orman

11. SBI बैंक से पैसे कैसे कमाए?

Suitable ForYouth
InvestmentNo Investment
Income15k Every Month

एसबीआई बैंक ने अपना Youth Fellowship Program शुरू किया है, जिसकी मदद से भारत में कई युवा गांव में जाकर समाज सेवा कर के पैसे कमा रहे हैं और वहां पर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ में काम करके गांव का विकास कर सकते हैं और गांव के क्षेत्रों को डिजिटल इंडिया से मिला सकते हैं। एसबीआई के इस काम में आप सोशल वर्क करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन एसबीआई यूथ फैलोशिप प्रोग्राम से पैसे कमाने का तरीका क्या है या फिर एसबीआई यूथ Fellowship प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?

सबसे पहले तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर यूथ फैलोशिप प्रोग्राम के लिए ट्रेनिंग लेनी होगी और आपको ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आपको महीने के 15 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बैंक से पैसे कैसे कमाए हैं या फिर एसबीआई बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो आप sbi बैंक के यूथ फैलोशिप प्रोग्राम से जुड़कर महीने के 15 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।  

12. ATM खोलकर बैंक से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपकी लोकेशन के आसपास कई सारी दुकानें हैं, तो आप बैंक का एटीएम खोलकर बैंक से महीने का किराया ले सकते हैं और बैंक का एटीएम लगवाने के लिए आपको बैंक में जाकर आवेदन भरना होगा। फिर आपको अपनी जानकारी के साथ में एटीएम की लोकेशन भी बतानी होगी, जहां पर आप बैंक का एटीएम लगवाना चाहते हैं और जैसे ही आपका आवेदन बैंक द्वारा स्वीकार कर लिया जाएगा और वह बैंक उस लोकेशन पर जाकर एटीएम लगा देगा। 

उसके बाद आप बैंक से महीने का किराया ले सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि एटीएम की मदद से बैंक से पैसे कैसे कमाए।

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि बैंक से पैसे कैसे कमाए या बैंक से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है या फिर 2022 में बैंक से पैसे कैसे कमाए, क्योंकि हमने आपको बैंक से पैसे कमाने के कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है। जिनकी मदद से आप बैंक से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और कुछ तरीके तो इतने ज्यादा बेहतरीन हैं, कि आप उनकी मदद से बैंक से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन आप बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस शुरू कैसे कर सकते हैं।

बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस कैसे करें? 
बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस कैसे करें? 

बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस कैसे करें? 

कई लोग बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस करना चाहते हैं और बैंक के साथ में काम करके एक बढ़िया इनकम कमाना चाहते हैं और अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस कैसे किया जा सकता है। बैंक से पैसे कमाने वाला बिजनेस आप कई तरीके से कर सकते हैं, जैसे कि बैंक के शेयर में निवेश करके, म्यूच्यूअल फंड खरीदकर, मिनी बैंक खोलकर, बैंक के लिए सेल्स एग्जीक्यूटिव बनकर।

अगर आपको आप बैंक के साथ मिलकर समाज सेवा करना चाहते हैं, तो आप एसबीआई के यूथ फैलोशिप प्रोग्राम से जुड़कर भी महीने के 15 हजार रुपए कमा सकते हैं और गांव के लोगों की जिंदगी में सुधार ला सकते हैं। मतलब कि सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप बैंक के साथ मिलकर किस तरीके का बिजनेस करना चाहते हैं और फिर आप उससे जुड़ी हुई चीजें सीखकर बैंक से पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन बैंक से पैसे कमाने वाला सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है!

बैंक से पैसे कमाने वाला सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया कौन सा है?

अगर आप बैंक से पैसे कमाने वाले सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं, तो आप इन बेस्ट बैंक से पैसे कमाने वाले बिजनेस आइडियाज का उपयोग कर सकते हैं।

  • कमर्शियल बैंक खोलकर पैसे कमाए
  • गोल्ड लोन कंपनी से पैसे कमाए
  • माइक्रो फाइनेंस बैंक से पैसे कमाए
  • मॉर्टगेज बैंक से पैसे कमाए
  • Regtech ऐप बनाकर पैसे कमाए
  • P2P लैंडिंग करके पैसे कमाए
  • Forex से पैसे कमाए
  • मर्चेंट बैंकिंग से पैसे कमाए
  • प्राइवेट फाइनेंस ब्लॉग्स डालकर पैसे कमाए
  • फाइनेंस कंसल्टिंग फर्म खोलकर पैसे कमाए

इन तरीकों की मदद से आप बैंक के बिजनेस से जुड़े काम करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन बैंक के कौन से बिजनेस से आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और बैंक से आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप सच में कुछ करना चाहते हैं, तो आपको बोलने की बजाय काम करना चाहिए!

Walt Disney

बैंक से आप कितना पैसा कमा सकते हैं? | बैंक के कौन से काम में सबसे ज्यादा पैसा है? 

अगर आप सोच रहे थे, कि बैंक से पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है या फिर बैंक के कौन से काम में सबसे ज्यादा पैसा है। तो हमारी की गई रिसर्च के हिसाब से, हमने यह पता लगाया गया है, कि बीमा एजेंट बनकर यानी कि लोगों को इंश्योरेंस बेचकर आप बैंक से सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपका कमीशन 40 से 50% तक तक का हो सकता है, जो कि आपको किसी भी बैंक की जॉब में नहीं मिलता है।

यहां पर आप जितना ज्यादा बीमा बेच देते हैं, आप बैंक से उतना ही ज्यादा पैसा कमा लेते हैं और यही वजह है, कि कई इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने वाले लोग लाखों रुपए कमा लेते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बैंक से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो हम आपको Insurance Agent बनने का सुझाव जरूर देंगे। क्योंकि बैंक के लिए इंश्योरेंस एजेंट बनकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन आपको बैंक से पैसे कैसे कमाए का हमारा यह लेख कैसा लगा और आप बताए गए तरीकों मे से किन तरीकों का उपयोग बैंक से पैसे कमाएंगे, हमें comment box मे जरूर बताएं।

FAQs about Bank Se Paise Kaise Kamaye

बैंक से पैसे कैसे कमाए? | मैं बैंकों के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकता हूं?

बैंक से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि बैंक में नौकरी करना, मिनी बैंक खोलकर लोगों की मदद करना, बीमा एजेंट बनकर बैंक के लिए काम करना, लोगों को लोन दिलवाकर बैंक से पैसा कमाना, लोगों का खाता खुलवाकर, बिजनेस लोन लेकर बैंक से पैसे कमाना, आदि।

लेकिन बैंक से पैसे कमाने का सबसे फायदेमंद तरीका बीमा एजेंट बनना है, क्योंकि यहां पर आप लोगों को बीमा पॉलिसी बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

बैंक कैसे लाभ कमाता है?

बैंक कई तरीकों से लाभ कमाता है, जैसे कि जब भी कोई इंसान बैंक में बचत खाता या कोई भी खाता खुलवा आता है, तो बैंक उनके जमा किए गए पैसे को निवेश करता है और प्रॉफिट कमाता है। Bankers को दूसरों को लोन देकर ब्याज मिलता है और वह एक बढ़िया प्रॉफिट कमा लेते हैं।

इसके अलावा जब भी बैंक की ओर से कोई पॉलिसी बिकती है, तो बैंक को premium मिलता है और बैंक आपके ऊपर कई तरह के charges लगाकर भी एक अच्छा profit कमा लेता है। 

बैंक से profit कैसे कमाए? | बैंक से क्या लाभ है?

बैंक की मदद से कई तरीकों से प्रॉफिट कहां सकते हैं। जैसे कि एसबीआई यूथ फैलोशिप प्रोग्राम ज्वाइन करके आप महीने के 15 हजार रुपए कमा सकते हैं या फिर आप बैंक को कई तरह की stationary बेचकर एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं और आप बैंक के शेयर में निवेश करके शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं।

मैं बैंक के हितों से पैसा कैसे कमा सकता हूँ?

आप बैंक के कई हितों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि बैंक में जॉब करके, बैंक के शेयर खरीदकर, एसबीआई यूथ फैलोशिप प्रोग्राम ज्वाइन करके, मिनी बैंक खोलकर, लोगों को लोन दिलवाकर, बीमा एजेंट बनकर, आदि।

बैंक में सबसे अच्छी पोस्ट कौन सी होती है?

अगर आप बैंक में नौकरी करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो Probationary Officer की पोस्ट सबसे ज्यादा सफल जॉब है। क्योंकि यहां पर आपकी ग्रोथ होने की या फिर प्रमोशन मिलने के चांसेस बहुत ही ज्यादा होते हैं और 5 सालों के अंदर इस फील्ड में 2 लाख से भी ज्यादा जॉब निकली हैं।

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बैंक से पैसा कमाने की सबसे बढ़िया जॉब कौन सी है या सबसे बढ़िया जॉब की मदद से बैंक से पैसे कैसे कमाए, तो प्रोबेशनरी ऑफिसर की जॉब आपके इस सवाल का जवाब हो सकती है।

बैंक की नौकरी के लिए क्या चाहिए?

बैंक में अलग अलग posts के लिए आपको कई तरह exams और पढ़ाई करनी पड़ती है, जैसे कि सरकारी बैंक में क्लर्क और मैनेजर की पोस्ट के लिए आपको graduation करनी होगी और प्राइवेट बैंक के अंदर आपको graduation के बाद मैनेजर की जॉब मिल सकती है।

बैंक में जॉब करने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

बैंक में जॉब करने के लिए सबसे पहले तो आपको उस फील्ड्स के अंदर ग्रेजुएशन करनी पड़ती है और फिर आपको बैंक के एग्जाम में रिजनिंग, करंट अफेयर्स, जैसे topics की पढ़ाई करनी पड़ती है, जिसके बाद आप जिस बैंक की पोस्ट के apply कर रहे हैं। उसके हिसाब से आपकी qualification देखी जाती है और फिर आप उस पोस्ट पर बैंक में जॉब कर सकते हैं।

बैंकिंग कोर्स कितने साल का होता है?

बैंकिंग कोर्स तीन साल का होता है, जिसे करने के बाद आप बैंक में किसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मिनी बैंक से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

मिनी बैंक से आप महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं और मिनी बैंक खोलने के लिए आपको केवल 10 से 15 हज़ार रुपए की investment करनी पड़ेगी।

बैंक से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

आप बैंक के शेयर में पैसे निवेश कर सकते हैं और कुछ समय में एक बहुत बढ़िया profit कमा सकते हैं और कई लोग बैंक के लिए बीमा एजेंट बनकर भी कई तरह की पॉलिसी बेचकर लाखों रुपए कमा लेते हैं, यहां पर आप कम समय में जितनी ज्यादा पॉलिसी बेच देंगे, आप बैंक से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

मिनी बैंक से गांव में पैसे कैसे कमाए?

आप मिनी बैंक से गांव में कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप लोगों के जितने ज्यादा transactions करवा देंगे, मिनी बैंक से आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी। जो लोग छोटी सी इन्वेस्टमेंट करके मिनी बैंक बढ़िया इलाके में खोल लेते हैं, उनकी कमाई लाखों मे होती हैं। 

बैंक से पैसे कमाने वाला गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

बैंक से पैसे कमाने वाला गांव में सबसे बढ़िया बिजनेस मिनी बैंक है। क्योंकि कई गांव के लाखों में बैंकिंग की सुविधा नहीं होती है और आप 10 से 15 हजार रुपए निवेश करके मिनी बैंक खोल सकते हैं और फिर आप महीने 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं।

जो कि एक बहुत ही बढ़िया प्रॉफिट है और मिनी बैंक खोलने के लिए आपको गांव में एक बढ़िया internet connection, 100 से 150 फीट की जगह और बैंक की बाकी चीजें खरदीनी होंगी, जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर, आदि।

निष्कर्ष about Bank Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि बैंक से पैसे कैसे कमाए या बैंक से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं या फिर 2022 में बैंक से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हमने आपको बैंक से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है, जिसे पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से बैंक से पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आपको बैंक से पैसे कैसे कमाए (Bank Se Paise Kaise Kamaye) के टॉपिक से जुड़ी थोड़ी सी भी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी बैंक से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी जरूरी जानकारी मिल सके।

Knowledge हमेशा बाटने से बढ़ती है, बचाने से नही! – Kamari aka Lyrikal, इसलिए इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि उन्हें भी बैंक से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी जरूरी जानकारी मिले।

हमारे Blog के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1740

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.