Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Digital marketing se paise kaise kamaye या फिर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, digital marketing kaise kare, डिजिटल मार्केटिंग सैलरी, इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाए, ads se paise kaise kamaye online, marketing se paise kaise kamaye, digital marketing se paise kaise kamaye in hindi, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग कैसे sikhe, digital marketing kaise sikhe, digital marketing kya h, ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे की जाती है।

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और 2022 में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है। आपको केवल हमारी साइट के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद। आपको कहीं और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पानी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Post Contents:

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

क्या आप भी ऑनलाइन सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस करना चाहते हैं, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। क्योंकि आज के इस technology वाले युग में हर इंसान इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, तो ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग से लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका कौन सा है?

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में आज हर इंसान को मालूम है और बहुत से लोग तो एफिलिएट मार्केटिंग से ही महीने के 2 से 4 लाख रुपए घर बैठे कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी भी बिजनेस या फिर कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का promotion करते हैं और मार्केटिंग करते हैं और जब वह प्रोडक्ट या सर्विस बिकती है, तो उसमें से कुछ कमीशन वह कंपनी या वेबसाइट आपको भी देती है। 

जिसकी वजह से यह सबसे ज्यादा बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका है और यही 2022 में सबसे बढ़िया डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का जरिया है। जिसकी मदद से बहुत से लोग घर बैठे एक बहुत बढ़िया इनकम कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाने का तरीका या process क्या है। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं और वहां से आपको एक unique लिंक मिलती है, जिसे आप लोगों के साथ शेयर करते हैं और उस वेबसाइट के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को बेचते हैं और उस प्रोडक्ट या सर्विस को बिकने पर उस कंपनी का फायदा होता है और वह आपको commision देती है। तो ऐसे में उस कंपनी का और आपका दोनों का ही फायदा हो जाता है।

जिसकी वजह से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और यहां पर आप शुरुआत अपने दोस्तों और करीबी लोगों के साथ कर सकते हैं और sales जनरेट कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप कमीशन कमाते हैं और यह कमीशन लाखों में हो सकता है, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग करने के फायदे क्या हैं और यह डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका क्यों है।

एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बढ़िया तरीका क्यों है?

इस कोरोना के समय में लोगों को जॉब से निकाल दिया जा रहा है और ऐसे में affiliate marketing एक बहुत ही बढ़िया डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका बन गया है, जिसमें आप बहुत कम काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपके पास communication skill होनी चाहिए, क्योंकि जब तक आप अपनी बात सामने वाले इंसान को नहीं समझा पाएंगे।

तब तक आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा नहीं कमा सकेंगे और जो लोग दूसरों से सही तरीके से बात करके, उन्हें उस प्रोडक्ट या सर्विस की need को समझा देते हैं, वह एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत ज्यादा पैसा कमा लेते हैं और यही एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का सबसे बड़ा secret और tip है, की आपको दूसरों से कम्युनिकेट करना आना चाहिए, लेकिन बहुत से लोगों को प्रोडक्ट या सर्विस में बेचने में दिक्कत होती है, तो प्रोडक्ट या सर्विस कैसे बेचें।

एफिलिएट मार्केटिंग में products कैसे बेचें?

जब आप किसी से बात कर रहे हों, तो आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप उसे अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हैं, सबसे पहले आपको उस इंसान को अपना अपनी undivided attention देनी होगी और उसकी बात को सुनना होगा, तभी आप यह समझ सकेंगे कि आपको उसको किस तरह से pitch करना है और उसे कैसे lead करना है। 

क्योंकि बहुत से लोग जब भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने की कोशिश करते हैं और वह लोगों को कॉल करते हैं या फिर मैसेज करते हैं, तो वह हाल की हाल यह बात बता देते हैं कि वह इस प्रोग्राम से जुड़े हुए हैं और उनसे लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस को नहीं खरीदते हैं। तो ऐसे में आपको सबसे जरूरी बात यह समझनी होगी कि यहां पर आपको सामने वाले को यह दिखाना है कि उसे उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की जरूरत है।

इस transaction में आपका कोई फायदा नहीं है और आप केवल उसकी मदद करना चाहते हैं, तभी आप से लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकेंगे, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट या प्रोग्राम कौन सा है। 

एफिलिट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया website कौन सी हैं?

सबसे ज्यादा बेहतरीन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने की साइट Amazon है, जहां पर आपको केवल अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ना होगा, जो आप free में कर सकते हैं और फिर आप कमीशन की मदद से लाखों या फिर करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है, पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके बढ़ते जा रहे हैं और इसकी वजह से आप अगले 10 से 20 सालों तक भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

इन्ही फायदों की वजह से एफिलिएट मार्केटिंग, हमारी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए की इस लिस्ट में नंबर एक पर है। 

2. Social Media Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में हर इंसान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है और हर कोई इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स चलाता है। जिसकी वजह से सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ी opportunity है, जिससे आप लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको क्लाइंट  का इंस्टाग्राम या फिर फेसबुक का अकाउंट हैंडल करना पड़ता है। 

उनके फॉलोअर्स या लाइक बढ़ाने पड़ते हैं, उनकी community को engaged रखना पड़ता है, जिसके आपको पैसे मिलते हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग अपनी जॉब छोड़कर सोशल मीडिया मार्केटिंग की एजेंसी खोल रहे हैं और दूसरों की मदद करने के साथ में बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। 

क्योंकि सोशल मीडिया आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है और आज के समय में भी लोग लगभग 1 से 2 घंटा इंस्टाग्राम, फेसबुक, आदि चलाते हैं और यह काम करने के लिए केवल आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर बढ़िया फॉलोअर्स होने चाहिए और आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे की sponsored पोस्ट और shout-out देकर। 

आप सोशल मीडिया influencer बनकर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और आज के समय में तो हर कोई सोशल मीडिया से चीजें खरीद रहा है, क्योंकि आजकल लोग कंपनियों से ज्यादा influencers पर भरोसा जताते हैं, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा और जल्दी पैसे कमाने के लिए लोगों को गलत प्रोडक्ट ना बेचें। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग इस डिजिटल युग की एक बढ़िया पैसे कमाने की opportunity है, जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3. Content Marketing से पैसे कमाए

कंटेंट मार्केटिंग में आप किसी प्रोडक्ट या फिर सर्विस का advertisement करते हैं और यह काम करने के लिए आप लोगों को शुरुआत में मुफ्त में freebies देते हैं, ताकि वह उस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जान सकें और बहुत सी वेबसाइट कंटेंट लिख देते हैं। लेकिन वह सर्च इंजन के रिजल्ट्स में ज्यादा ऊपर नहीं आ पाती हैं और जिसके लिए वह कंटेंट marketers को ढूंढती है। 

जो उनकी वेबसाइट के कंटेंट को लोगों तक पहुंचा सके और यह काम करने के लिए वह एक बढ़िया अमाउंट देने को तैयार रहते हैं। जिसकी वजह से कंटेंट मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका है, जिसमें आप महीने के 40 से 50 हजार रूपए घर बैठे कमा सकते हैं। लेकिन कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल सर्च इंजन के रिजल्ट में किन तरीकों से किया जाता है?

  • Query सर्च – आज के इस इंटरनेट वाले योग में लोग हर चीज का समाधान ढूंढने के लिए सर्च करते हैं और सर्च इंजन जैसे कि गूगल, बिंग, आदि का इस्तेमाल करते हैं।
  • चीजें खरीदने के लिए – बहुत से लोग किसी भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए सर्च इंजन का उपयोग करते हैं और लगभग 46% स्मार्टफोन यूजर्स किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में ऑनलाइन जानकारी ढूंढते हैं।
  • रिसर्च करने के लिए – आज के समय में कई लोग अलग-अलग विषय से जुड़ी हुई जानकारी के लिए ब्लॉग और वेबसाइट ढूंढते रहते हैं, जो उन्हें उसके बारे में सारी जानकारी दे सकें और जिसके लिए सर्च इंजन में कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग किया जाता है। 
  • Comparison करने के लिए – लोग किसी भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट से जुड़े हुए बाकी कंपनियों के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ढूंढते हैं और यह देखते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट उस दाम में सबसे बढ़िया है और जिस काम के लिए कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग किया जाता है। 

इसमें आप जिस भी ब्लॉग या वेबसाइट को मार्केट कर रहे हैं, वह सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आती है, ताकि लोग उस लेख में दी गई जानकारी को सबसे पहले पढ़ें। आप जिस भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस को कंटेंट मार्केटिंग से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, उसमे आप लोगों को कई फ्री की चीजें दे सकते हैं और लोगों को ईमेल की मदद से उस वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं और कंटेंट मार्केटिंग करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

SEO से पैसे कमाए
SEO से पैसे कमाए

4. SEO से पैसे कमाए

गूगल पर किसी भी वेबसाइट को ज्यादा ऊपर रैंक कराने में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जाने की SEO का इस्तेमाल किया जाता है और यदि आपको SEO की नॉलेज है, तो आप किसी भी वेबसाइट को SEO की मदद से गूगल पर रैंक करवा सकते हैं और फिर उसकी मदद से पैसा कमा सकते हैं। भारत में अब कई डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसीज है। 

जो SEO का काम करती है और दूसरी वेबसाइट स्कोर गूगल पर ज्यादा ऊपर रैंक करवाने में मदद करती है और वह लोगों से एक बड़ा अमाउंट चार्ज करती हैं। जैसे-जैसे ई-कॉमर्स मार्केटिंग और वेबसाइट बढ़ती जा रही है, वैसे ही गूगल पर रैंक करने का कंपटीशन भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है और जिन लोगों को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सारी जानकारी है, वह अपनी वेबसाइट को ज्यादा ऊपर रैंक कर लेते हैं। 

तो ऐसे में अगर आप SEO के जानकार हैं, तो आप दूसरों की मदद करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

5. E-commerce वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए

अगर आप किसी किसी और की वेबसाइट को SEO की मदद से बढ़ाना नहीं चाहते हैं, तो आप खुद की ही एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं और पिछले कुछ सालों से कोरोना की वजह से डिजिटल मार्केटिंग में ईकॉमर्स वेबाइट्स बहुत ही ज्यादा बढ़ गई हैं और आजकल हर इंसान ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है।

जिसकी वजह से कई ई-कॉमर्स वेबसाइट 3 से 6 महीने के अंदर ही मिलियंस में कमा रही हैं और आप भी कमा सकते हैं। यह काम करने के लिए आपको केवल एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की hosting के लिए पैसे देने होंगे। जो कि आप साल में एक बार या फिर महीने के भी दे सकते हैं और फिर आप उस ई-कॉमर्स वेबसाइट पर trending प्रोडक्ट्स जैसे कि टी-शर्ट, लोअर, शूज, आदि चीजें बेच कर डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी गूगल पर अपनी e-commerce की वेबसाइट बना सकते हैं और ई-कॉमर्स वेबसाइट की सबसे ज्यादा बेहतरीन बात यही है कि आपको यहां पर खुद के प्रोडक्ट डालने की जरूरत नहीं पड़ती है, यहां पर आप किसी भी बड़ी कंपनी जैसे कि अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट बेच सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

6. वेबसाइट डेवलपर बनकर पैसे कमाए

अगर आप वेबसाइट बनाने में माहिर हैं और बहुत बढ़िया वेबसाइट डेवलप कर सकते हैं, तो आप वेबसाइट डेवलपर बनके डिजिटल मार्केटिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं और यह freelancing वेबसाइट जैसे कि फाइबर और upwork पर बहुत ज्यादा चर्चा में चल रहे हैं। बहुत से लोग वेबसाइट डेवलप करके घंटे के 100 डॉलर चार्ज कर रहे हैं और अगर आप बेहतरीन वेबसाइट बना सकते हैं। 

तो आप बहुत ही आसानी से डिजिटल मार्केटिंग की मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन वेबसाइट डेवलपर करने के लिए आपको बहुत बेहतरीन coding होनी चाहिए और जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, पाइथन, आदि languages आनी चाहिए। तभी आप इस फील्ड में पैसा कमा सकेंगे और इस डिजिटल जमाने में वेबसाइट developers की बहुत ज्यादा कमी है और अगर आप इस फील्ड में एक टैलेंटेड इंसान हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

7. Ebook बनाकर उसे बेचकर पैसे कमाए

इस डिजिटल युग में बहुत से लोग ऑनलाइन ebooks पढ़ना चाहते हैं और आप Kindle जैसे प्लेटफार्म पर रोजाना इबुक पढ़ सकते हैं, तो ऐसे में आप एक ईबुक लिखकर डिजिटल मार्केटिंग से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और यह पैसे इनकम कमाने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया है। लेकिन एक इबुक लिखने के लिए आपको अपनी फील्ड में सारी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि कोई भी इंसान एक एक्सपर्ट से ही सीखना चाहता है। 

तो ऐसे में अगर आप अपनी फील्ड में एक माहेर इंसान हैं और अपने niche से जुड़ी सारी जानकारी रखते हैं, तो आप उस जानकारी को एक ईबुक में डालकर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आपको केवल एक इबुक लिखनी होगी और सर आप उसे डिजिटल रूप से बेच सकते हैं और अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी साइट का इस्तेमाल करके passive इनकम कमा सकते हैं। 

फिर आप नींद में भी पैसा कमाते रहते हैं, कई लोग केबल इबुक लिखकर लाखों रुपए कमा लेते हैं और ईबुक लिखकर पैसा कमाना कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है।

8. YouTube पर Ads डालकर पैसे कमाए

आज के जमाने में हर इंसान यूट्यूब जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है और कई लोग रोजाना अपना कंटेंट डालते हैं, जिस पर आप विज्ञापन की मदद से पैसा कमा सकते हैं और अगर आपके पास कोई फिजिकल प्रोडक्ट या फिर ऑनलाइन प्रोडक्ट या सर्विस है। तो आप उसे यूट्यूब पर विज्ञापन की मदद से चला सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा कर पैसा कमा सकते हैं। 

यूट्यूब पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प होता है SEO करना। लेकिन SEO का उपयोग करना उतना ज्यादा सरल नहीं है और कई लोग इसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से वह यूट्यूब एड्स में पैसा खर्च करने के बावजूद भी डिजिटल मार्केटिंग से पैसा नहीं कमा पाते हैं। तो ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस से जुड़े हुए विज्ञापन यूट्यूब पर चला सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा के उसे बेच सकते हैं। 

यूट्यूब पर विज्ञापन डालने के लिए आप गूगल AdWords की सहायता ले सकते हैं और अपना खुद का एड्स कैंपेन चला सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आपको इसमें ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने हैं और कुछ समय तक ऐड चलाकर यह टेस्ट करना है कि लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं या फिर नहीं और इसके अलावा आप YouTube जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि–

  • Paid पोस्ट
  • चैनल promote करके
  • एफिलिएट मार्केटिंग करके
  • ब्रांड प्रमोट करके

आप यूट्यूब पर एड्स चलाने के साथ में इन चारों तरीकों का इस्तेमाल करके या फिर इन चारों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

Android Application बनाकर पैसे कमाए
Android Application बनाकर पैसे कमाए

9. Android Application बनाकर पैसे कमाए

आजकल हर चीज का ऐप चल रहा है और बड़ी से बड़ी कंपनी लोगों से अपना ऐप बनवाकर उसे गूगल प्ले स्टोर पर डाल रही है, क्योंकि कोरोना की समस्या पूरी दुनिया में है और लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। तो ऐसे में अगर आप मोबाइल ऐप बना सकते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग से 2 से 4 लाख रुपए भी कमा सकते हैं। क्योंकि 10 साल पहले किसी भी बड़ी कंपनी जैसे कि पूमा, एडिडास, आदि का कोई मोबाइल ऐप नहीं था। 

जिसकी मदद से लोग उसे खरीद सकें, लेकिन आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनी हर प्लेटफार्म पर अपने एप्स चला रही है और पैसे कमा रही है। आप ऐसे ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर एप डेवलपर का काम करके पैसे कमा सकते हैं और आप प्ले स्टोर पर अपनी खुद की एप्लीकेशन लॉन्च कर सकते हैं और लोगों को कई तरह की paid services देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई बिजनेस है, तो आप उसकी services भी ऑनलाइन दे सकते हैं और गूगल एडवर्ड्स की मदद से एक एड्स कैंपेन चला सकते हैं और फिर उसे प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं। ऐसे में एप डेवलपर बनके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाना एक बहुत ही बढ़िया तरीका है, जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

10. कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉग्स पढ़ना पसंद करते हैं और अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं और अपने niche से जुड़ा हुआ कंटेंट लिख सकते हैं, तो आप ऑनलाइन कंटेंट लिखकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और यह काम आपका आप अपने फोन से भी कर सकते हैं और रोजाना काम करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। इसी वजह से कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमाना डिजिटल एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

आप कई वेबसाइट पर लेख लिखकर या फिर न्यूज़ वेबसाइट पर लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटर बनके भी आप कई तरह के आर्टिकल्स लिख सकते हैं। जैसे कि long आर्टिकल्स, शॉर्ट आर्टिकल्स, टॉप टेन, कंपैरिजन वाले लेख, आदि। आजकल कई ऐसी कंपनियां है, जो आपको कंटेंट राइटर बनने में मदद कर सकती है और जहां से आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं और कंटेंट राइटिंग जॉब्स भी पा सकते हैं। 

तो अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो कंटेंट राइटिंग का काम बहुत ही बढ़िया है।

11. Facebook Ads से पैसे कमाए

फेसबुक के बारे में तो सबको मालूम ही है कि कैसे यह दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है और अब तो मार्क जकरबर्ग ने इसका नाम Meta रख दिया है। मतलब कि यह भविष्य का एक जरूरी हिस्सा बन गया है और आप फेसबुक पर भी एड्स डालकर पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक पर एड्स चलाने का तरीका यूट्यूब के मुकाबले थोड़ा कठिन है, यहां पर आपको यह देखना होगा कि आप क्या बेचना चाहते हैं और लोगों तक अपने फेसबुक एड्स पहुंचाने के आपके कई मकसद हो सकते हैं। 

जैसे कि किसी प्रोडक्ट को बेचना, लीड जनरेट करना या फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना और यूट्यूब के मुकाबले फेसबुक को डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का ज्यादा बढ़िया तरीका माना जाता है। क्योंकि यहां पर आप ज्यादा लोगों तक अपने ऐड को पहुंचा पाते हैं। लेकिन फेसबुक एड्स को सेट करना यूट्यूब एड्स के मुकाबले थोड़ा ज्यादा कठिन होता है। लेकिन अगर आप सही तरीके से फेसबुक पर ऐड सेट कर सकते हैं, तो आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं और यह काम Freelancing वेबसाइट पर भी किया जा सकता है।

12. मोबाईल मार्केटिंग करके पैसे कमाए

इस ऑनलाइन के जमाने में हर इंसान के पास मोबाइल होता है और अगर आप मोबाइल से मार्केटिंग करना जानता हैं, तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और मोबाइल पर विज्ञापन चलाना बहुत ज्यादा बढ़िया बनता जा रहा है और मोबाइल से आप कई तरह के मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे कि– 

  • ईमेल मार्केटिंग 
  • गेमिंग एप्लीकेशन 
  • ऐप मार्केटिंग 
  • एसएमएस मार्केटिंग 

इन सभी मार्केटिंग की techniques की मदद से आप कई लोगों तक और अपने विज्ञापन को पहुंचा सकते हैं और कई कंपनियों के साथ संपर्क करके उनकी कंपनी का campaign चला सकते हैं और मोबाइल का इस्तेमाल करके ही पैसा कमा सकते हैं और यहां पर आपकी इनकम 40 हजार से 70 हजार रुपए के बीच में भी हो सकती है। 

तो अगर आप सोच रहे थे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो मोबाइल मार्केटिंग एक बेहतरीन विकल्प है।

13. Email Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में हर इंसान के पास ईमेल अकाउंट होता है और कई लोग तो 3 से 4 ईमेल आईडी भी रखते हैं, तो अगर आप सबसे ज्यादा पुरानी मार्केटिंग की technique में से एक, यानी कि ईमेल मार्केटिंग करना जानते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और जैसे-जैसे लोग नए-नए मार्केटिंग के तरीके ढूंढ के जा रहे हैं। 

वह ईमेल मार्केटिंग की skill को भूलते जा रहे हैं और बहुत सी फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर लोग ईमेल मार्केटिंग को ढूंढते रहते हैं, जो उनकी कंपनी के कंटेंट या प्रोडक्ट को ई-मेल की मदद से प्रमोट कर सकें और वह एक बढ़िया अमाउंट देने को भी तैयार रहते हैं। ईमेल मार्केटिंग में आप कंपनी की दी गई लिस्ट में से लोगों को ईमेल करते हैं और प्रोडक्ट की पूरी जानकारी देते हैं।

साथ ही में आप ईमेल मार्केटिंग में कई तरह की चीजें मुफ्त में देकर भी लोगों को वेबसाइट पर बुला सकते हैं और ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से महीने के 60 हजार  रूपए तक भी कमा सकते हैं और ईमेल मार्केटिंग में सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है Cold Email, जिसमे आप उस इंसान को मेल बेचते हैं।  

जो आपको नहीं जानता है और आप उसे प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी हुई सारी जानकारी देते हैं और उस प्रोडक्ट या सर्विस की सेल करवाने में मदद करवाते हैं। आज के समय में बहुत से लोग ईमेल मार्केटिंग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी डिजिटल मार्केटिंग के इस  तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

14. ऑनलाइन Photo बेचकर पैसे कमाए

जब बात डिजिटल मार्केटिंग की आती है, तो आप फोटो बेचकर पैसे कमाने के तरीके को कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि बहुत से bloggers फोटोस डालने के लिए वेबसाइट का उपयोग करते हैं और ऐसे में अगर आप कैमरे या मोबाइल से बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं, तो आप stock photography से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और इस तरीके में आप कई वेबसाइट की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

जैसे कि पिक्सेल, जोकि गूगल की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली स्टॉक फोटोग्राफी की वेबसाइट है, जहां पर रोजाना बहुत से लोग अपने खींचे गए फोटोस बेचकर पैसे कमाते हैं और आप बहुत ही आसानी से ऐसी फोटो सेलिंग वेसबाइट से पैसे कमा सकते हैं।

15. Logo Design करके पैसे कमाए

पिछले कुछ समय से कई नई-नई कंपनियां और बिजनेसेस खुल रहे हैं  जो कि ऑनलाइन अपनी वेबसाइट और ऐप बना रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें लोगो की जरूरत पड़ जाती है और अगर आप एक बेहतरीन लोगो डिज़ाइनर हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और यह तरीका डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा सरल तरीका माना जाता है।  

क्योंकि इसमें आपको घर बैठे एक लोगो डिजाइन करना पड़ता है और आप यही काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं आप लोगो डिजाइन इन करने के लिए 99designs, जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक बेहतरीन लोगो डिजाइनर बनके हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, क्योंकि हमने आपको 15 सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं और हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिनसे आप महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। 

लेकिन यह डिजिटल मार्केटिंग आखिर क्या होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | Digital Marketing Kya Hai

जब बात डिजिटल मार्केटिंग की डेफिनेशन की आती है, तो बहुत से लोग यह सोचते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का मतलब केवल इंटरनेट पर चीजें बेचना ही होता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग की डेफिनेशन में कई चीजें आती है, जैसे कि ऑनलाइन एड्स चलाना, प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग करना और कंटेंट लिखना। जो कि डिजिटल मार्केटिंग की सबसे ज्यादा जरूरी चीजों में से एक है और यही डिजिटल मार्केटिंग की डेफिनेशन भी है।

अगर आप सोच रहे थे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आपको इस बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग होती है और डिजिटल मार्केटिंग होती है विज्ञापन की मदद से या कंटेंट की मदद से ऑनलाइन चीजें बेचना या फिर उनका advertisement करना।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग सीखने का तरीका क्या होता है या फिर डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?
डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें? | Digital Marketing Kaise Sikhe

अगर आप यह सोच रहे थे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए और डिजिटल मार्केटिंग सीखने का तरीका क्या होता है, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं और बहुत सी ऐसी कंपनियां और वेबसाइट हैं, जो आपको पैसों मे डिजिटल मार्केटिंग सिखा सकती हैं, लेकिन अगर आपके पास शुरुआत में investment करने के लिए पैसे नहीं है।

तो आप यूट्यूब पर भी मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग सीख भी सकते हैं। लेकिन अगर आप गूगल एड्स के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप गूगल skillshop पर जाकर मुफ्त में गूगल एड्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यहां पर आपको certificate भी दिया जाता है।

FAQs about Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमा सकते हैं? | हम डिजिटल मार्केटिंग में पैसा कैसे कमा सकते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग से आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जैसे कि एप या वेबसाइट बनाकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके, फेसबुक और यूट्यूब पर एड्स चलाकर, ईमेल मार्केटिंग, आदि। आप इन तरीकों में से दो या तीन तरीकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं कुछ लोग तो डिजिटल मार्केटिंग से महीने के दो से 3 लाख रूपए भी कमा रहे हैं।

क्या डिजिटल मार्केटिंग सीखकर पैसा कमाया जा सकता है? अगर हां, तो कितने दिनों का कोर्स करना पड़ता है और कितने तक कमा सकते हैं?

जी हां, डिजिटल मार्केटिंग सीखकर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और जहां तक डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स की बात आती है, तो आप यह कोर्स कहीं से भी कर सकते हैं। Udemy या यूट्यूब पर डिजिटल मार्केटिंग में कई तरह के कोर्स होते हैं। जैसे कि seo, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, युटुब एड्स, आदि।

तो आप इन चीजों में से कुछ चीजें सीखकर डिजिटल मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और यह सब चीजें आप 1 से 3 महीने के अंदर आसानी से सीखकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कितना अच्छा है?

इस डिजिटल जमाने में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना चाहते हैं, तो यह एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि इस समय डिजिटल मार्केटिंग का scope बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है, चाहे आप मार्केटिंग की फील्ड से जुड़े हों, कोडिंग, फोटोशॉप या फिर लोगो डिजाइनिंग की, आप बहुत ही आसानी से डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड से लाखों रुपए कमा सकते हैं और फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके महीने के तीन से 4 लाख रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

मैं डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखूं?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप शुरुआत में निवेश कर सकते हैं या फिर नहीं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए पैसे लगा सकते हैं, तो आप udemy जैसी साइट से कोर्स ले सकते हैं और वहां से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास शुरुआत में डिजिटल मार्केटिंग में पैसा लगाने के लिए कोई सोर्स नहीं है, तो आप यूट्यूब पर ही मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं और गूगल skillshop में जाकर मुफ्त में गूगल एड्स चलाना भी सीख सकते हैं और वहां से आपको सर्टिफिकेट की मिलता है। जिसका इस्तेमाल करके आप freelancing वेबसाइट से डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट और एप डेवलपमेंट, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल एड्स, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, स्टॉक फोटोग्राफी सेलिंग, लोगो डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, आदि। इन तरीकों की मदद से आप बहुत आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है?

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स में एक टीचर आपको डिजिटल मार्केटिंग के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देता है और यह टीचर किसी भी वेबसाइट पर हो सकता है। इस कोर्स में ज्यादातर टीचर पहले से ही सेशन रिकॉर्ड कर लेते हैं और फिर उसे udemy जैसी वेबसाइट पर बेचकर पैसे कमाते हैं। लेकिन अगर आप मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब या फिर गूगल skillshop पर जाकर यह काम कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं? | डिजिटल बिजनेस कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आप किस तरीके से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। जैसे कि गूगल एड्स या फिर यूट्यूब एड्स कैंपेन चला कर, कंटेंट राइटिंग या ब्लॉगिंग करके, ई-कॉमर्स वेबसाइट खोलकर, वेबसाइट या फिर एप डेवलपमेंट करके, आदि। इन सभी तरीकों से आप डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग की एक एजेंसी खोलकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है। क्योंकि बहुत सी कंपनियां और वेबसाइट डिजिटल मार्केटिंग की वजह से ही लोगों तक पहुंच पा रही है और डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से लोगों को बढ़िया सर्विसेज और प्रोडक्ट मिल रहे हैं, वह भी कम दाम पर।

साथ ही में इस बदलते हुए जमाने में जहां पर हर चीज ऑनलाइन आ रही है, जिसकी वजह से कंपटीशन भी बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। तो लोग डिजिटल मार्केटिंग की ओर देख रहे हैं, ताकि वह अपने कंटेंट या फिर प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके और पैसे कमा सकें।

डिजिटल कंपनी क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग की कंपनी एक ऑनलाइन कंपनी होती है, जो अपनी सारी सर्विसेस लोगों को इंटरनेट पर देती है और इसके लिए मैं लोगों से पैसे लेती है। लेकिन डिजिटल कंपनियों को भी वेबसाइट चलाने का खर्चा देना पड़ता है, जैसे कि वेब होस्टिंग सर्विसेज या वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स। तो ऐसे में यह कंपनियां अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट या  सर्विस बेचकर प्रॉफिट कमाते हैं।

ट्रेडिशनल मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है?

ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ज्यादातर आपको लोगों के घर पर जाकर या फिर उनसे बातचीत करके उन्हें उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताना पड़ता था, जिसमें बहुत ज्यादा समय जाया भी होता है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आपको यह सब काम नहीं करना पड़ता है। यहां पर आप कस्टमर से बिना बात करें उसे सारा सामान बेच सकते हैं।

क्योंकि यहां पर आप गूगल ऐड या फिर यूट्यूब ऐड चलाकर लोगों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट पर लाकर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और प्रोडक्ट या फिर services बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो ऐसे में ट्रेडिशनल मार्केटिंग में जहां पर आपको लोगों को convince करने की जरूरत पड़ती थी, डिजिटल मार्केटिंग में आपको लोगों से बात भी नहीं करनी पड़ती है और वह आपके सामान को खरीद लेते हैं।

तो ऐसे में यह बहुत ही ज्यादा बढ़िया और एक डिजिटल पैसे कमाने का तरीका है, जिससे बहुत से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस कौन-कौन से हैं?

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, रीसेल बिजनेस, ईकॉमर्स वेबसाइट, आदि। लेकिन सबसे बढ़िया बिजनेस एफिलिएट मार्केटिंग होगा, क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ही महीने के दो से 3 लाख रुपए भी कमा सकते हैं।

क्योंकि यहां पर आप amazon जैसी ट्रस्टेड कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उनके बताए गए प्रोडक्ट को बेचते हैं और वहां से पैसे कमाते हैं। तो ऐसे में यह सबसे बढ़िया तरीका है, जिससे आप लाखों या करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

घर बैठे लाखों रुपए कैसे कमाए?

अगर आप घर बैठे लाखों रुपए कमाना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया तरीका होगा एफिलिएट मार्केटिंग करना। क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। जहां ब्लॉगिंग जैसे तरीकों में आपको 2 से 3 हजार रुपए तक की में investment करनी पड़ती है और वेबसाइट बनाने में भी पैसे लगाने पड़ते हैं।

वहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग में बिना पैसा खर्च करें मुफ्त में ही अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर स्नैपडील जैसी बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट बेच कर लाखों रुपए कमा सकते हैं और यही डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

छात्र ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आप एक छात्र हैं और आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो आप बहुत ही आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, लोगो डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डाटा एंट्री जैसी जॉब्स करके, freelancing वेबसाइट जैसे कि फाइबर या upwork से रोजाना 3 से 4 घंटे काम करके महीने के 30 से 40 हजार से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको कोई भी skill सीखनी होगी।

चाहे वह कोडिंग हो, डिजाइनिंग हो या फिर कंटेंट राइटिंग हो और फिर आप उस स्किल के ऊपर freelancing का काम करके पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी डिजिटल मार्केटिंग के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या query है।

तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, ताकि हम आपको उस सवाल या क्वेरी का जवाब दे सकें और आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए का विषय समाप्त हो सके और आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकें। 

हमारे Blog के इस लेख को अंतत पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें… 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1129

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.