Online Survey करके पैसे Kaise कमाए

Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye या ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए, सर्वे करके पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन सर्वे के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है, ऑनलाइन सर्वे, online survey job, paid ऑनलाइन सर्वे क्या होता है, online survey कितने प्रकार के होते हैं, ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली वेबसाइट, best online survey websites 2022 कौन सी है।

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए या फिर ऑनलाइन सर्वे की मदद से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हम आपको ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे। आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कहीं और ऑनलाइन सर्वे से जुड़ी हुई जानकारी पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार है कि ऑनलाइन सर्वे की मदद से कैसे कमाने का तरीका या प्रोसेस क्या है।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए?
ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए? | How to Make Money doing Online Surveys?

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए के हमारे आर्टिकल में सबसे पहले हम आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब देंगे कि आखिर ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने का तरीका क्या है। मान लीजिए कि जैसे कोई मोबाइल फोन की कंपनी है (सैमसंग, वीवो, ओप्पो एप्पल, आदि) जो यह जानना चाहती है कि उनके बनाए गए प्रोडक्ट या फिर मोबाइल फोन कितने ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

कितने लोग उस प्रोडक्ट या उस मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह जानकारी प्राप्त करने के लिए वह लोग कई websites की मदद से लोगों से यह सर्वे करती है कि आप कौन सा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और उस स्क्रीन पर कई तरह के ऑप्शंस दिए रहते हैं, जिसमें से एक उस कंपनी का नाम होता है और जैसे ही बहुत से लोग उस सर्वे का जवाब दे देते हैं।

तो उस कंपनी को यह पता चल जाता है कि कितने लोग उस कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और साथ ही में कंपनी ऐसे ही कई सवालों के जवाब लोगों से पता करना चाहती है, ताकि वह अपनी कंपनी को बेहतर बना सकें और यह जान सके कि उनको अपने मोबाइल फोन या फिर किसी भी प्रोडक्ट में क्या बदलाव करने की जरूरत है।

लेकिन कोई भी इंसान फ्री में किसी भी चीज में अपना 100% नहीं देता है और इसी वजह से वह कंपनी सर्वे करने वाले लोगों को रिवॉर्ड के रूप में पैसे देती है। जो सीधे उनके पेटीएम, PayPal, बैंक अकाउंट, आदि चीजों में आ जाते हैं और इसी मदद से तरह से आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा रहे हैं और आप भी कई ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट्स की मदद से यह काम कर सकते हैं और आसानी से अपने घर पर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं।

वह भी अपने बिना कोई इन्वेस्टमेंट करें और यह काम आप अपने फ्री टाइम में भी कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट के बारे में बताने से पहले आपको इस बारे में जानकारी देना जरूरी है कि आखिर यह ऑनलाइन सर्वे होता क्या है।

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है?
ऑनलाइन सर्वे क्या होता है?

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? | What is an Online Survey?

ऑनलाइन सर्वे या फिर ‘इंटरनेट सर्वे’ एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय डाटा जुटाने का तरीका होता है, जो बड़ी कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और डाटा को जुटाने के इस तरीके में कुछ लोगों को सर्वे के प्रश्नों का जवाब देना पड़ता है और उसकी मदद से कंपनी को फीडबैक मिलता है,  जिसका इस्तेमाल वह अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर करने के लिए करते हैं और आजकल इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

जिसकी वजह से बहुत से लोग यह करके पार्ट टाइम में पैसा कमा रहे हैं और आप भी ऑनलाइन माध्यम से पेड़ सर्वे को कंप्लीट करके या पूरा करके पैसे कमा सकते हैं, आपको इस काम के लिए केवल एक मोबाइल या कंप्यूटर चाहिए, जिसमें इंटरनेट चलता हो और फिर आप कुछ ही मिनटों मे सर्वे को पूरा करके आसानी से पैसे कमाना शुरू सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले तो आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा और साइन अप करना होगा फिर आपको paid surveys मिलेंगे जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकेंगे। आजकल तो कंपनियों मे इतना ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है कि हर कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बाकियों से बेहतर बनाना चाहती है और इसी वजह से पैड surveys का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और कई लोग इस माध्यम से पैसे कमा रहे हैं, लेकिन यह ऑनलाइन सर्वे आखिर कितने प्रकार के होते हैं। 

ऑनलाइन सर्वे कितने प्रकार के होते हैं?
ऑनलाइन सर्वे कितने प्रकार के होते हैं?

ऑनलाइन सर्वे कितने प्रकार के होते हैं?

Online सर्वे करके पैसे कैसे कमाए के हमारे आर्टिकल के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन सर्वे आखिर कितने प्रकार या टाइप के होते हैं और यह सर्वे (survey) तीन प्रकार के होते हैं।

  • ब्रांड अवेयरनेस मार्केट रिसर्च (Brand Awareness Market Research)
  • प्रोडक्ट बेस्ड मार्केट रिसर्च (Product Based Market Research)
  • कंज्यूमर इनसाइट मार्केट रिसर्च (Consumer Insight Market Research)

ब्रांड अवेयरनेस मार्केट रिसर्च में यह पता लगाया जाता है कि ग्राहकों या कंजूमर को कंपनी के ब्रांड से जुड़ी हुई कितनी जानकारी होती है और वह लोग कंपनी के बारे में क्या जानते हैं और उसका इस्तेमाल कंपनी की उस ब्रांड या सर्विस को बेहतर करने के लिए किया जाता है। 

amazon upto 90% off offer for today

प्रोडक्ट बेस बेस्ट मार्केट रिसर्च में अगर कोई कंपनी किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करना चाहती है या फिर बनाने के बारे में सोच रही है, तो सबसे पहले वह सर्वे का इस्तेमाल करके यह पता लगाती है कि उस प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड है या नहीं और यह भी पता लगाया जाता है, कि मार्केट में पहले से ही मौजूद उस कंपनी के कंपटीशन के प्रोडक्ट में क्या कमियां है।

जो वह कंपनी अपने प्रोडक्ट में बेहतर कर सकती है और जिसकी मदद से वह प्रोडक्ट लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा और यह तरीका आजकल कई कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसकी वजह से आप घर बैठ कर पैसे कमा सकते हैं। 

कंजूमर इनसाइड मार्केट रिसर्च में कंपनियां अपने प्रोडक्ट से जुड़े हुए सवाल कंजूमर से पूछती है और यह देखती है कि कंजूमर अपनी कंपनी से क्या चाहता है और कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट में क्या चीजें पसंद नहीं करता है और क्या चीज है जो उसे अच्छी लगती है। जिसकी वजह से वह उस प्रोडक्ट या सर्विस करता है इस्तेमाल। लेकिन ऑनलाइन paid surveys की मदद से आप कितना अमाउंट या कितने पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन Paid सर्वे से कितना पैसा कमा सकते हैं?
ऑनलाइन Paid सर्वे से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ऑनलाइन Paid सर्वे से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप कई वेबसाइट की मदद से बड़ी कंपनियों और कॉरपोरेशंस के ऑनलाइन पैड सर्वे को पूरा करके बहुत आसानी से 1 डॉलर से लेकर 20 डॉलर या फिर इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं, अगर इस अमाउंट को रुपए में कन्वर्ट किया जाए तो यह 70 रुपए से लेकर 150 रुपए के आसपास हो सकता है, जोकि एक बहुत ही ज्यादा अच्छी पार्ट टाइम इनकम बन सकती है और अगर इस चीज को महीने के हिसाब से देखा जाए तो आप बहुत ही आसानी से 10 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए हर महीने कमा सकते हैं। 

लेकिन यहां पर जरूरी चीज यह यह है कि आपको इस काम में धैर्य रखना होगा और हो सकता है कि शुरुआत में आपकी इनकम थोड़ी कम हो, लेकिन आपको धीरे-धीरे अपनी इनकम बढ़ानी होगी। लेकिन ऑनलाइन सर्वे से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया वेबसाइट कौन सी हैं।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने की वेबसाइट्स कौन सी हैं?
ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने की वेबसाइट्स कौन सी हैं?

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने की वेबसाइट्स कौन सी हैं? | Best Online Survey Websites

अब हम आपको कुछ ऐसी बढ़िया वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन एक जरूरी बात यह है कि यहां पर कोई ऑर्डर नहीं है और आप जिस वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, चाहे वह नंबर 10 पर हो या 12 पर। 

उससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है, आप किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करके सर्वे का काम पूरा करने के बाद पैसा कमा सकते हैं, यह केवल एक लिस्ट है, जो हमारे हिसाब से आपके लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट्स के बारे में बताती है।

1. ClixSense पर सर्वे करके पैसे कमाए

यह एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सर्वे की साइट है, जिसकी मदद से आप आसानी से बड़ी कंपनियों के पैड सर्वे ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और यहां पर एक और फायदा यह भी होता है, कि आपको कोई दूसरी साइट जॉइन करने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप यहां पर आसानी से 1000 रुपए से लेकर 8000 हजार रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

2. Neobux से सर्वे करके पैसे कमाए

न्यूबक्स एक PTC वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और साथ ही में neobux एडवर्टाइजमेंट या एड्स भी देती है, जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है।

3. Swagbucks पर ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए

Swagbucks एक ऐसी वेबसाइट है, जिसकी मदद से कोई भी पैसे कमा सकता है, चाहें आप स्टूडेंट हो या फिर हाउसवाइफ। आप बहुत ही आसानी में अपने खाली समय में कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं। स्वगबक्स साइट 2008 लॉन्च हुई थी, लेकिन फिर 2016 में भारत सरकार ने इस साइट को मान्यता प्रदान करी थी। 

यह साइट आपको सर्वे के अलावा, वेब ब्राउज़िंग, ऑनलाइन शॉपिंग और वीडियो देखने पर भी पैसे देती है। जिन्हें आप बहुत ही आसानी से रिवॉर्ड पॉइंट्स के रूप में कमा सकते हैं, यहां पर आप घर बैठे-बैठे 10 हजार रूपया हर महीने से ज्यादा की इनकम कमा सकते हैं और वह भी केवल एक मोबाइल फोन की मदद से। 

Swagbucks की वेबसाइट पर आप पैसे नहीं कमाते, बल्कि SB पॉइंट्स कमाते हैं और 100 स्वगबक (SB) पॉइंट के बदले आपको 1 डॉलर मिलता है, तो यहां पर अगर आप 500 स्वगबक प्वाइंट्स कमाते हैं, मतलब कि आप महीने के 10 हजार रुपए से ज्यादा भी कमा सकते हैं।

4. Ipanel Online पर सर्वे करके पैसे कमाए

आईपैनल ऑनलाइन एक ऐसी सर्वे की वेबसाइट है, जो आपको एक सर्वे पूरा करने पर 1 से लेकर 100 पॉइंट्स देती है और 1 पॉइंट की कीमत 1 रुपए होती है। जैसे कि अगर आपने किसी सर्वे पर 40 पॉइंट कमा लिए तो आपके पास 40 रुपए आ जाएंगे और यही इस वेबसाइट की एक बहुत बड़ी खासियत है।

जिसकी वजह से बहुत से लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं और दुनिया भर में 6 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके घर पर ही इस वेबसाइट की मदद से पैसा कमा रहे हैं और साथ ही में जब आप लॉगिन करते हैं, तो भी आपको 1 रुपए मिलता है।

5. Global Test Market पर paid survey करके पैसे कमाए

ग्लोबल टेस्ट मार्केट एक ग्लोबल सदस्यों से जुड़ी हुई सर्वे की वेबसाइट है, जो एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर पैड सर्वे वाली वेबसाइट है और आप भी ग्लोबल टेस्ट मार्केट की वेबसाइट का इस्तेमाल करके हर सर्वे पर 5 डॉलर तक कमा सकते हैं, इस साइट पर कई लोगों को सर्वे पूरा करने के बाद इनाम भी मिलता है।

6. Ipsos पर सर्वे करके पैसे कमाए

इप्सोस एक बहुत ज्यादा पॉपुलर सर्वे देने वाली वेबसाइट नहीं है, फिर भी बहुत से लोग इप्सोस की वेबसाइट की मदद से सर्वे पूरे करके पैसे कमा रहे हैं। इप्सोस पर जो सर्वे आते हैं वह 10 मिनट से लेकर कभी-कभी 30 मिनट तक के होते हैं और वह आपको हर सर्वे के ऊपर डॉलर में पैसे देते हैं, मतलब की आप बहुत ही आसानी से एक बहुत बड़ा अमाउंट इप्सोस की वेबसाइट से कमा सकते हैं. 

इप्सोस दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के साथ काम करता है, इसी वजह से यह आपको इतना बड़ा पेमेंट दे सकता है।

7. Opinion World पर सर्वे करके पैसे कमाए

ऑपिनियन वर्ल्ड एक बहुत ही ज्यादा तेजी से काम करने वाली ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट है, जो ज्यादातर सर्वे केवल उन्हीं  चीजों के बारे में देती है, जिन पर वह काम कर रहे होते हैं। इसी वजह से आपको ऑपिनियन वर्ल्ड के सर्वे को पूरा करने के बाद बहुत ज्यादा पैसा मिल सकता है, हालांकि ऑपिनियन वर्ल्ड एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय वेबसाइट नहीं है। लेकिन आप दिए जाने वाले सर्वे की मदद से एक बहुत अच्छा अमाउंट इस साइट से कमा सकते हैं।

8. Toluna Surveys पर paid survey से पैसे कमाए

टोलुना सर्वे की वेबसाइट पर बहुत ज्यादा पैसा कमाना संभव नहीं है, लेकिन टोलुना वेबसाइट आपको जब भी सर्वे देती है, तो आपको ईमेल कर देती है। ताकि आपको यह पता चल जाए कि सर्वे आ गया है और आप उसे आसानी से पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन टोलुना सर्वे की वेबसाइट के कुछ नियम है, जिनके हिसाब से आपको चलना होगा और यह वेबसाइट आपको सही जवाब देने पर ही कोई अमाउंट देती है।

लेकिन अगर जवाब गलत होता है या फिर अगर आपने पूरा सर्वे कर भी लिया, तो हो सकता है कि आपको कोई पैसा ना मिले। क्योंकि सर्वे वाली इस वेबसाइट को यह लगता है कि आपने उसके जवाब गलत दिए हैं। टोलुना सर्वे की वेबसाइट पर आप 5 डॉलर तक आसानी से कमा सकते हैं। 

9. Opinion Bureau पर सर्वे करके पैसे कमाए

ऑपिनियन ब्यूरो एक ऐसी वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप आप भारत में किसी भी जगह पर बैठकर पैसे कमा सकते हैं और यह वेबसाइट भारत में ही बनी हुई है। जिस पर कई ब्रांड के सर्वे शेयर किए जाते हैं और आप यहां पर प्रोडक्ट या फिर सर्विस के ऊपर अपने विचारों को बता सकते हैं। 

जिसकी मदद से आप आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको ओपिनियन ब्यूरो की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और फिर आपको सर्वे मिलना शुरू हो जाएंगे, जिनकी मदद से आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और यहां पर आपको साइन अप करने के बाद 100 रुपए का बोनस मिलता है।

जैसे ही आप एक सर्वे को पूरा करते हैं तो आपको 25 रुपए मिल जाते हैं और यहां पर कम से कम पे आउट 10 डॉलर का है यानी कि जब आप 750 रुपए के आसपास कमा लेते हैं, तो आप उस अमाउंट को withdraw कर सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट या फिर पेटीएम, पेयपाल, आदि में निकाल सकते हैं।

10. ySense पर online survey करके पैसे कमाए

वायसेंस एक बहुत ही ज्यादा चर्चित ऑनलाइन पैड सर्विस देने वाली वेबसाइट है, जिसका इस्तेमाल लॉकडाउन के बाद से बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और आप भी बहुत ही आसानी से वायसेंस की वेबसाइट का इस्तेमाल करके हर महीने 1 हजार डॉलर से भी ज्यादा कमा सकते हैं और आप इस पैसे को पेयपाल, पायनियर या स्क्रिल की मदद से सीधे निकाल सकते हैं।

11. PrizeRebel पर paid survey करके पैसे कमाए

प्राइजेरेबेल भी एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन सर्वे की वेबसाइट है, जिसकी मदद से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और यहां पर सर्वे के अलावा भी कई तरीके होते हैं। जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं और आप कई कंपनियों में जॉब के लिए भी अप्लाईकर सकते हैं और कई freelancer वाले कामों को करके एक बहुत बड़ा अमाउंट जुटा सकते हैं और फिर उसे निकाल सकते हैं।

12. Survey Junkie पर सर्वे करके पैसे कमाए

सर्वे जंकी एक क्वालिटी सर्वे देने वाली वेबसाइट है, जहां पर आप सर्वे पूरे करके अच्छा खासा अमाउंट कमा सकते हैं और यहां पर आपको सर्वे पूरे करने के लिए एक प्रोफाइल बनानी पड़ती है और जो विषय आप चुनते हैं या चयन करते हैं, आपको उन्हीं विषयों पर सर्वे दिए जाते हैं। 

इस तरीके से आप सर्वे को पूरा करके सर्वे जंकी से पैसा कमाते हैं और यह सर्वे देने वाली वेबसाइट कई लोगों को पैसे देती है और इनका सपोर्ट सिस्टम बहुत ही ज्यादा अच्छा है, यहां पर आपको कोई भी दिक्कत नहीं आ सकती है। अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है, तो सर्वे जंकी आपको उस दिक्कत का जवाब हाल की हाल देने की कोशिश करती है।

13. Timebucks पर survey job करके पैसे कमाए

टाइमबक्स एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर आप को छोटे सर्वे के काम दिए जाते हैं और अगर आप उन्हें पूरा कर देते हैं, तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं और टाइमबक्स पर साइन अप करने पर भी आपको बोनस मिलता है। लेकिन पिछले कुछ महीनों से टाइमबक्स की वेबसाइट का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करने लगे हैं और यह वेबसाइट धीरे-धीरे बहुत बड़ी बनती जा रही है और आप भी टाइमबक्स की वेबसाइट का इस्तेमाल करके surveys को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

14. Zen Surveys पर सर्वे करके पैसे कमाए

जैन सर्वे एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है, जहां पर आपको खाता खोलने या साइन अप करने से पहले यह बता दिया जाता है कि वह आपको हर नौकरी या काम का 100 रुपए तक नहीं देते हैं। लेकिन बहुत से लोग इस बारे में नहीं जानते हैं, हालांकि जैन सर्वे की वेबसाइट आपके हर सर्वे के कार्य को पूरा करने के बाद आपको एक अच्छा अमाउंट देती है। 

इसी वजह से यह हमारी टॉप 14 की लिस्ट में मौजूद है और आप भी जैन सर्वे की वेबसाइट की मदद से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और अपने फ्री टाइम में इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, यहां पर पैसे निकालने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है और पैसा सीधे आपके बताए गए बैंक खाते में आ जाता है।

FAQs about Online Survey करके पैसे Kaise कमाए

ऑनलाइन सर्वे जॉब क्या होती है?

ऑनलाइन सर्वे जॉब एक वर्क फ्रॉम होम जॉब की तरह होती है, जिसमें आपको घर पर बैठे-बैठे साइट पर जाकर कंपनियों के सर्वे को पूरा करना होता है और आपको सर्वे में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देना पड़ता है, जिसको कंप्लीट करने के बाद आपको पैसे मिलते हैं, जिन्हें आप पेयपाल या फिर बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

सर्वे कितने प्रकार के होते हैं?

सर्वे तीन प्रकार के होते हैं जिन्हें ब्रांड अवेयरनेस, कंजूमर बेस्ट और प्रोडक्ट बेस्ड मार्केट रिसर्च कहा जाता है, वैसे अब मार्केट में कई तरह के सर्वे होते हैं, जैसे कि कंट्रोल सर्वे, लैंड सर्वे, सिटी सर्वे, आदि।

क्या ऑनलाइन सर्वे देकर पैसे कमाना सही है?

जी हां, सर्वे देकर ऑनलाइन पैसे कमाना बिल्कुल सही है, बहुत ही ज्यादा आसान है और यह काम कोई भी कर सकता है। इस काम के लिए आपको केवल मोबाइल फोन और इंटरनेट की जरूरत है, क्योंकि आजकल बहुत से बड़े ब्रांड मार्केटिंग करने के लिए surveys का इस्तेमाल करते हैं और यह पता लगाते हैं कि उनकी ब्रांड या प्रोडक्ट के बारे में लोगों को क्या पता है।

साथ ही में, लोग उनसे क्या उम्मीद लगा कर बैठे हैं इसी वजह से आप बहुत ही आसानी से केवल एक मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप की मदद से घर से ही 10 हजार से भी ज्यादा ऑनलाइन सर्वे पूरे करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

पार्ट टाइम जॉब के लिए ऑनलाइन सर्वे बेस्ट है?

जी हां, अगर आप अपनी जॉब या फिर बिजनेस के अलावा कोई एक पार्ट टाइम जॉब करने की सोच रहे हैं, तो ऑनलाइन सर्विस एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया विकल्प है। जिससे आप बहुत ही आसानी से घर पर ही पैसे कमा सकते हैं और 10 हजार से भी ज्यादा की इनकम कर सकते हैं। क्योंकि आजकल ऑनलाइन का जमाना है और हर कंपनी अपने कंपटीशन से ज्यादा बेहतर बनना चाहती है। इसी वजह से ऑनलाइन सर्वे वाली जॉब्स का स्कोप बढ़ता ही जा रहा है और आप भी इस जॉब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Online Survey करके पैसे Kaise कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है और साथ ही में कुछ सबसे बढ़िया वेबसाइट्स के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन अगर आप के मन में अभी भी ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या फिर query रह गई है, तो आप उसके बारे में हमें हाल की हाल कमेंट बॉक्स में बताएं, ताकि हम आपको उस सवाल या क्वेरी का जवाब दे सके और आपके लिए ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए कैसे कमाए or Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye का यह विषय समाप्त हो सके और आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाना शुरू कर सकें। 

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.9 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 271

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *