YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye या यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, youtube se paise kaise kamaye in hindi, यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं, एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं, youtube se paise kaise kamaye, YouTube से पैसा कमाने के तरीके, किन वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आते हैं, चैनल को मोनेटाइज कैसे करें, यूट्यूब और ब्लॉगिंग में ज्यादा बेहतर ऑप्शन क्या है, CPM, eCPM और RPM क्या होता है। 

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए या फिर यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद पैसा कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देंगे। आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

फिर हमारा आपसे यह वादा है कि हमारी साइट के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, आपको कहीं और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल हर इंसान ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहा है और ऐसे में यूट्यूब का इस्तेमाल हर इंसान कर रहा है, तो ऐसे में यह एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। 

जिसकी मदद से कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं, लेकिन वह किन तरीकों की मदद से यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं और आप यूट्यूब की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं, ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

इन सब चीजों के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? | YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जब बात यूट्यूब से पैसा कमाने की आती है, तो आप यूट्यूब की मदद से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जो यह हैं–

  • Google AdSense से पैसे कमाए
  • Sponsored वीडियो डालकर पैसे कमाए
  • Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 
  • अपने Products बेचकर YouTube से पैसे कमाए 
  • eBook बेचकर YouTube से पैसे कमाए 
  • Brand Endorsement से पैसे कमाए 
  • Product Review करके YouTube से पैसे कमाए 
  • Superchat और stickers से पैसे कमाए 
  • Donation मांग कर YouTube से पैसे कमाए
  • Subscriptions से पैसे कमाए
  • YouTube Premium से पैसे कमाए

1. Google AdSense से पैसे कमाए

यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे ज्यादा आसान तरीका शायद यही होगा, यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसा कमाने के लिए केवल आपकी आयु 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए, अगर नही तो आप किसी दूसरे इंसान के नाम से भी अकाउंट बनाकर एडसेंस से कमा सकते हैं और गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Monetize हो जाने के बाद गूगल आपके चैनल पर कुछ Adदिखाता है, जो आपके viewers देखते हैं और जैसे ही कई लोग वह Ad देख लेते हैं, फिर आप उन एड्स के बदले पैसे कमा लेते हैं और यहां पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी वीडियोस को पहुंचा सकते हैं, जैसे कि अगर एक लाख लोगों ने आपकी वीडियो को देखा है।

तो आप एक बढ़िया अमाउंट कमा लेंगे और गूगल ऐडसेंस से मिलने वाली कमाई सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाती है और यह यूट्यूब की मदद से पैसा कमाने का सबसे ज्यादा आसान और बेहतरीन तरीका है।

क्योंकि यहां पर आपके साथ कोई भी धोखा नहीं हो सकता है, क्योंकि जैसा कि हमें मालूम है कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यहां पर आपकी videos पर views जितने ज्यादा होंगे, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और आपको बिल्कुल भी मेहनत नहीं नहीं करनी पड़ेगी। 

2. Sponsored वीडियो डालकर पैसे कमाए 

जब बात यूट्यूब से पैसा कमाने की आती है, तो आप sponsorship को बिल्कुल भी नहीं भूल सकते हैं, क्योंकि यूट्यूब पर केवल आप ही वीडियोस नहीं डाल रहे हैं। बहुत से लोग और भी हैं, जो आपके साथ compete कर रहे हैं। तो ऐसे में आप यूट्यूब के views के अलावा भी बहुत पैसा कमा सकते हैं, इसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी वीडियो में sponsor करते हैं।

जिसके बदले में वह कंपनी आपको एक बढ़िया अमाउंट देती है, जैसे कि अगर आप Product Review करते हैं, तो आप किसी कंपनी के स्पीकर, स्मार्ट वॉच या फिर फोन का रिव्यू कर सकते हैं और वह आपको उस चीज के पैसे देती है। लेकिन sponsorship पाने के लिए आपका थोड़ा दादा पॉपुलर होना चाहिए और आपके चैनल की वीडियोस पर रोजाना एक हजार या फिर उससे ज्यादा व्यूज आने चाहिए। 

लेकिन अगर आपके शुरुआत में views भी नहीं आ रहे हैं, तो आपको स्पॉन्सरशिप मिलना बहुत ज्यादा कठिन है और आपको ही कंपनियों को मैसेज करना होगा या ईमेल लिखना होगा, जबकि ज्यादा व्यूज और subscribers होने पर कंपनी खुद आपको मेल करती है और इसी वजह से Sponsorships से पैसा कमाने का तरीका एक पॉपुलर चैनल के लिए एक बेहतरीन तरीका हो सकता है।

amazon upto 90% off offer for today

लेकिन अगर आपके चैनल पर ज्यादा व्यूज नहीं आते हैं, तो यह तरीका आपके लिए उतना ज्यादा फायदेमंद नहीं हो सकता है और जैसे-जैसे आपके channel पर ज्यादा से ज्यादा लोग  वीडियोज को देखना शुरू कर देंगे तो फिर कंपनी से product ले सकते हैं।

कई बार आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का Ad भी अपने चैनल पर दिखाना पड़ता है और आप वीडियोस के शुरू में भी उस कंपनी के एड को दिखा सकते हैं। ताकि वह कंपनी ज्यादा पैसे कमाए और आपको sponsorship से भी ज्यादा पैसे मिले।

3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। कई Youtubers आज केवल एफिलिएट मार्केटिंग की वजह से ही महीने का एक बड़ा अमाउंट कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको केवल एक बढ़िया प्रोडक्ट चुनना पड़ता है और उसका इस्तेमाल करके एक वीडियो बनानी पड़ती है और उस वीडियो के description में एक लिंक देनी पड़ती है, जिसकी मदद से लोग उसको खरीद सकें।

जितने ज्यादा लोग आपकी दी गई लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं, आप एफिलिएट मार्केटिंग से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आपके चैनल पर जितने viewers आते हैं, अगर उन्हें वह प्रोडक्ट बढ़िया लगता है और आपकी लिंक पर click करके ही उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं और वह कंपनी जितने ज्यादा पैसा कमाती है। 

आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है, तो ऐसे में हर कंपनी आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अलग-अलग कमीशन देती है और एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहां पर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और गूगल ऐडसेंस के मुकाबले यह एक ज्यादा बड़ा अमाउंट कमाने का तरीका है।

अगर आपके पास कोई Blog नहीं है, तो भी आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं। फिर जब आप अपनी एक साइट बना लेंगे, तो आप अपनी यूट्यूब वीडियोस में अपने ही ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि यूट्यूब सभी वीडियोस के फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। इसी वजह से आप कई सारी कैटेगरी में से किसी भी कैटेगरी के हिसाब से वीडियो में Ad डाल सकते हैं और यहां पर पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है।

जितने ज्यादा लोग आपकी लिंक से उदक सर्विस को खरीदते हैं, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमाते हैं। लेकिन यहां पर दिक्कत केवल यही है कि बहुत से लोग इस तरीके से पैसा कमाने में सफल नहीं होते हैं, क्योंकि यहां पर आपको लोगों को convince नहीं करना है, आपको केवल यह दिखाना है कि उन्हें इस चीज की जरूरत है और कई लोग अपनी वीडियोस में देखने वालों को कन्विंस करने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से वह इस तरीके से पैसा नहीं कमा पाते हैं।

4. अपने Products बेचकर YouTube से पैसे कमाए

अगर आप दूसरों के प्रोडक्ट्स या सर्विस नही बेचना चाहते हैं, तो कोई भी दिक्कत नहीं है आप अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विस बनाकर लोगों को बेच सकते हैं और यूट्यूब की मदद से पैसे कमा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कई फेमस youtubers करते भी हैं, जैसे ही लोग यूट्यूब पर फेमस हो जाते हैं। तो वह अपने खुद के equipments, जूते, टी-शर्ट, आदि चीजें बनाकर यूट्यूब पर अपने प्रोडक्ट की लिंक डालते हैं।

फिर कई लोग उनके products को खरीदते भी हैं, जिसकी मदद से वह अपने ही प्रोडक्ट बेचकर लाखों रुपए कमा लेते हैं और आप मार्केटिंग से जितने ज्यादा प्रोडक्ट बेचेंगे, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। लेकिन आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा कि अगर प्रोडक्ट नहीं बिका या फिर आपकी सर्विस नहीं बिकी, तो उसमें पूरा नुकसान भी आपका ही होगा।

जबकि एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादा नुकसान कंपनी का होता था, लेकिन अपने प्रोडक्ट बेचने में सारा नुकसान आपको ही झेलना पड़ेगा। जो कि कोई भी इंसान नहीं करना चाहता है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने चाहने वालों के मन मुताबिक ही प्रोडक्ट या सर्विस को बनाएं और शुरू में प्रोडक्ट की quantity को कम रखें, ताकि अगर नुकसान हो भी तो ज्यादा बढ़ा ना हो।

5. eBook बेचकर YouTube से पैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब पर फेमस हैं और हजारों या फिर लाखों लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करें हुए हैं तो वह आपकी लिखी गई बुक को जरूर पढ़ना चाहते हैं और बहुत से लोग यूट्यूब पर आजकल ईबुक लिखकर उसे पब्लिश कर देते हैं और अपने यूट्यूब के चैनल पर उसके बारे में बताते हैं, फिर वह बुक बहुत ज्यादा बिकती है और वह लोग यूट्यूब पर अपनी बुक से ही लाखों रुपए कमा लेते हैं।

तो ऐसे में अगर आप की बुक हजार रुपए की होती है और 100 लोग आपकी बुक को खरीद लेते हैं तो आप सीधे-सीधे एक लाख रूपया बुक बेचकर कमा लेते हैं। जो कि एक बहुत बड़ा अमाउंट है और शायद ही कोई ऐसी नौकरी या फिर जॉब है, जो आपको सीधे-सीधे यह अमाउंट दे सकती है। लेकिन यहां पर बुक लिखने के लिए आपके पास जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

आप जिस भी फील्ड मे हैं, चाहे वह फिटनेस हो, बिजनेस हो, या फिर ब्लॉगिंग हो, आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए और आपकी बुक भी बेहतरीन होनी चाहिए, तभी आप eBook बेचकर कर लाखों रुपए कमा पाएंगे।

6. Brand Endorsement से पैसे कमाए

ब्रांड एंडोर्समेंट का इस्तेमाल हर फील्ड में किया जाता है, आपने फिल्मी सितारों, athletes, youtubers, आदि को यह करते हुए जरूर देखा होगा। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आप किसी ब्रांड की advertising करते हैं और उस उसी ब्रांड के कपड़े या फिर जूते पहनते हैं। जैसे कि आपने Nike के साथ ब्रांड एंडोर्समेंट कर लिया तो ऐसे में वह कंपनी आपको जूते गिफ्ट करती है। 

जिसको आपको यूट्यूब वीडियोस में पहनना पड़ता है और आप जहां भी फोटो खिंचवाने जाते हैं या फिर अपने फैंस से मिलने जाते हैं, तो आपको Nike पहन कर जाना पड़ता है और लोगों को यह दिखाना पड़ता है कि आप केवल नाइक के ही जूते पहनते हैं और ब्रांड एंडोर्समेंट ज्यादातर नामी youtubers को ही मिलती है।

क्योंकि उनकी फॉलोइंग लाखों में होती है और ऐसे में कई लोग उनके कपड़ों, जूतों और प्रोडक्ट के ब्रांड को कॉपी करते हैं, तो अगर आप भी यूट्यूब पर एक फेमस सेलिब्रिटी या कॉमेडियन हैं, तो आप ब्रांड endorsement से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और कई लोग केवल एंडोर्समेंट से ही साल के 3 लाख से लेकर 1 करोड़ तक कमा लेते हैं।

लेकिन किसी बड़े ब्रांड का एंडोर्समेंट पाने के लिए आपका फेमस होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है और आपके सब्सक्राइबर millions में होना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है, तो ऐसे में यह काम छोटे youtubers के लिए उतने ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है

लेकिन अगर आपके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन या फिर उससे ज्यादा सब्सक्राइबर होते हैं, तो आपको ब्रैंड एंडोर्समेंट मिलना ज्यादा आसान हो जाता है और आप ब्रांड्स से ज्यादा पैसे भी मांग सकते हैं।

7. Product Review करके YouTube से पैसे कमाए

अगर आप technology से जुड़ी यूट्यूब वीडियोस देखते हैं, तो आपको यह जरूर पता होगा कि प्रोडक्ट रिव्यू क्या होता है। प्रोडक्ट रिव्यू में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते हैं और अपने viewers को उसके फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं, तो ऐसे में आपने कई नामी यूट्यूबर्स के नाम सुने होंगे जैसे कि टेक्निकल गुरुजी, जो नए फोन और tech की वीडियोस बनाते हैं।

कई लोग प्रोडक्ट रिव्यू करके एक लाख से भी ज्यादा कमा लेते हैं, तो ऐसे में जैसे-जैसे नई टेक्नोलॉजी आती जा रही है, वैसे ही लोगों को नई चीजों के बारे में जानने की उत्सुकता लगी रहती है और वह टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई वीडियोस भी देखते रहते हैं, तो अगर आप इस फील्ड में है, तो आप प्रोडक्ट रिव्यू करके पैसा कमा सकते हैं और कई कंपनियां बड़े-बड़े यूट्यूबर्स के पास अपना प्रोडक्ट रिव्यू करने के लिए भेजती हैं। 

उसके बदले में उन्हें एक बड़ा अमाउंट भी देती है, अगर आप प्रोडक्ट रिव्यू करके पैसा कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

8. Superchat और stickers से पैसे कमाए 

Superchat और सुपर स्टिकर्स का इस्तेमाल कुछ सालों पहले से शुरू हुआ है, लेकिन यूट्यूब के इस तरीके से भी कंटेंट बनाने वाले लोगों ने और Livestream करने वाले लोगों ने बहुत ज्यादा पैसा कमा लिया है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर Gaming Industry से जुड़ी हुई वीडियोस में होता है।

जिसमें वह फैंस से हेडशॉट मारने के या फिर दूसरे काम करने के लिए सुपर चैट मांगते हैं और कई लोग अपना मैसेज हाईलाइट करने के लिए और उस यूट्यूबर तक अपनी chat पहुंचाने के लिए दस हजार रुपए तक की सुपर चैट भी कर देते हैं, जिससे वह यूट्यूबर्स महीने के लाखों रुपए कमा लेते हैं।

तो ऐसे में आपने गेमिंग वीडियोस की लाइव स्ट्रीम पर कई सुपर चैट देखी होंगी और अगर आप भी गेमिंग एक अच्छे खिलाड़ी हैं या फिर गेमिंग से जुड़ा कॉन्टेंट बनाते हैं, तो आप अपने चैनल पर सुपर चैट और स्टीकर्स शुरू कर सकते हैं।

जिसकी मदद से लोग अपनी बात आप तक पहुंचा सकते हैं और जिसके बदले में आप एक बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं और जैसे-जैसे नए गेम्स आते जा रहे हैं, वैसे ही लोग बड़ा अमाउंट सुपर चैट और स्टिकर्स के तौर पर देने लगे हैं और आजकल हर gamer इस चीज से पैसे कमा रहा है।

9. Donation मांग कर YouTube से पैसे कमाए

आपने कई यूट्यूब की वीडियोस में देखा होगा कि लोग अपनी वीडियोस के अंत में लोगों से डोनेशन मांगते हैं और अपना गूगल पे नंबर, पेटीएम नंबर या फिर PayPal नंबर डाल देते हैं और कई लोग उन्हें डोनेशन दे देते हैं, तो ऐसे में अगर आप बढ़िया कांटेक्ट बनाते हैं और आपके चैनल पर कई सब्सक्राइबर्स हैं, तो आप उनसे डोनेशन मांग कर भी यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

डोनेशंस से पैसे कमाने का तरीका थोड़ा ज्यादा कठिन है, क्योंकि हर इंसान आपको पैसे देने के लिए तैयार नहीं होता है और कई लोग डोनेशन का नाम सुनकर ही चैनल को unsubscribe कर देते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि डोनेशन मांगने से पहले, आपका content सबसे बढ़िया होना चाहिए, जिसको देखने और जिसके बारे में जानने के लिए लोग हमेशा उत्सुक रहते हों, तभी आप डोनेशंस मांगकर यूट्यूब से पैसा कमा सकेंगे।

10. Subscriptions से पैसे कमाए

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 30 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तो आप ज्वाइन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस ऑप्शन में कई तरह के लेवल दे सकते हैं। ज्वाइन ऑप्शन का इस्तेमाल लगभग सारे बड़े youtubers करते हैं और आप join button में कई तरह के लेवल रख सकते हैं और उनमें लोगों को अलग-अलग तरह की चीजें दे सकते हैं।

जैसे कि एक Discord चैनल की लिंक जो केवल उनके लिए ही हो, नए वीडियोस से जुड़ी हुई जानकारी और भी कई चीजें जो केवल आपके loyal subscribers को ही मिलें।

Subscriptions से पैसे कमाने का तरीका थोड़ा नया है, लेकिन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है। क्योंकि इस तरीके में, अगर 10 हजार लोगों ने आपके चैनल को सब्सक्राइब करके ज्वाइन कर लिया है और वह एक हजार रुपए वाले लेवल पर हैं, तो आप 10 लाख रुपए कमा लेते हैं। जो कि एक बहुत बड़ा अमाउंट है और अगर आपके चैनल पर बहुत ज्यादा viewers आते हैं, तो आप subscriptions से करोड़ों में भी कमा सकते हैं।

11. YouTube Premium से पैसे कमाए

जब कोई इंसान यूट्यूब का प्रीमियम लेता है और फिर आपकी वीडियोस को देखता है, तो यूट्यूब उस प्रीमियम अमाउंट का कुछ हिस्सा आपको भी देता है, तो ऐसे में जब ज्यादा से ज्यादा लोग यूट्यूब का प्रीमियम ले लेते हैं और फिर आपके चैनल पर वीडियो देखते हैं, तो आपको YouTube Premium की मदद से ज्यादा पैसा मिलता है। 

लेकिन यह तरीका बाकी बताए गए तरीकों के मुकाबले उतना ज्यादा अच्छा नहीं है, क्योंकि यूट्यूब के प्रीमियम को ज्यादा बिकवाने के लिए आप अपनी तरफ से उतनी ज्यादा कोशिशें नहीं कर सकते हैं।

क्योंकि फिर लोग यह सोचेंगे कि आपको यूट्यूब पैसे दे रहा है, यूट्यूब प्रीमियम बिकवाने के लिए और इसी वजह से अगर आप इस तरीके का ज्यादा इस्तेमाल ना करें, तो ज्यादा बेहतर होगा और अगर लोग अपनी मर्जी से यूट्यूब प्रीमियम लेकर आप की वीडियोस देखते हैं, तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और आप यूट्यूब से पैसा कमाने के साथ में लोगों का दिल भी सकेंगे जीत सकेंगे।  

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी सारी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन आपको इन तरीकों में से सबसे ज्यादा बेहतरीन तरीका क्या लगा और आप यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। लेकिन एक यूट्यूब चैनल बनाने का तरीके क्या होता है।

YouTube चैनल कैसे बनाए?
YouTube चैनल कैसे बनाए?

YouTube चैनल कैसे बनाए? | How to Create a YouTube Channel

एक यूट्यूब चैनल बनाते समय आपको कई चीजों और Rules का ध्यान रखना चाहिए, जोकि यह हैं–

  • एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको youtube.com पर जाकर Gmail ID से लॉगिन करना होगा। 
  • फिर आपको एक चैनल क्रिएट करना होगा और फिर यूट्यूब के होम पेज पर जाकर Sign In करना होगा। 
  • एक बेहतरीन चैनल बनाने के लिए आपको एक बढ़िया profile picture डालनी होगी और फिर creator studio के आइकन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप एक नया चैनल बना देंगे, तो आपको एक यूजरनेम या फिर नाम का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको नाम कैटेगरी आदि चीजें डालने होंगे। 
  • फिर आपका एक चैनल बन जाएगा जिसके description और कवर इमेज को आप बाद में भी बदल सकते हैं। 

उसके बाद आप यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कैसी वीडियोस डालनी चाहिए और किन वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के लिए कौन सी videos डालनी चाहिए?
YouTube से पैसे कमाने के लिए कौन सी videos डालनी चाहिए?

YouTube से पैसे कमाने के लिए कौन सी videos डालनी चाहिए? | किन वीडियोस पर ज्यादा views आते हैं?

सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आप किस तरीके की वीडियोस डालकर यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियोस को देखेंगे, आप यूट्यूब से उतना ही ज्यादा पीसा कमा सकेंगे। अगर आप यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि–

  • आपकी वीडियोस authentic हो और कहीं से कॉपी करी हुई ना हो।
  • आपका डाला गया कंटेंट उस फील्ड में सबसे ज्यादा बेहतरीन और detailed हो, जिसमें देखने वाले को सारी जानकारी मिले या फिर अपनी फील्ड में सबसे ज्यादा बेहतरीन कंटेंट बनाइए और फिर उसके ऊपर वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालिए।
  • कई विडियोज को मोनेटाइज नहीं किया जाता है जैसे कि MashUp videos, क्योंकि यह चीजें चैनल ब्रॉडकास्टर या फिर कंपनी के नाम पर होती हैं, इसी वजह से आप इन विडियोज से पैसे नही कमा सकते हैं।
  • यूट्यूब पर भी फेमस होने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, कई बार आप अच्छी वीडियोस बनाएंगे, लेकिन उसपर व्यूज नहीं आएंगे। लेकिन आपको हिम्मत नही हारनी है और एक के बाद एक बेहतरीन विडियो डालते रहना होगा, क्योंकि अगर आप बेहतरीन वीडियोस बनाते रहेंगे तो कभी न कभी तो उन वीडियोस को लोग जरूर देखेंगे।
  • यूट्यूब पर लोग क्रिएटिव चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं, इसी वजह से अगर आप अपनी फील्ड में creative होंगे, तो लोग बाकी लोगों के मुकाबले आपकी वीडियोस देखना ज्यादा पसंद करेंगे।
  • अगर आप यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज पाना चाहते हैं, तो आप tech और comedy से जुड़ी हुई विडियोज भी डाल सकते हैं, क्योंकि पिछले कुछ समय से लोग Lockdown में और अपने खाली समय में या तो कॉमेडी वीडियोस देखना पसंद करते हैं या फिर किसी नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे में अगर आप इस फील्ड से जुड़े हुए हैं तो आप ज्यादा views कमा सकते हैं।
  • यूट्यूब पर इमेज, वॉइस ओवर के साथ जरूरी facts, रोचक जानकारी, tutorials, रिव्यूज, टाइम लेप्स वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आते हैं और अगर आप यूट्यूब वीडियोस पर ज्यादा व्यूज पाना चाहते हैं, तो आप YouTube Shorts का इस्तेमाल करके भी अपने चैनल पर सब्सक्राइबर काउंट बढ़ाने के साथ ज्यादा viewers ला सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि यूट्यूब पर ज्यादा व्यूज कमाने का तरीका क्या होता है या फिर लोग इस समय किन वीडियोस को ज्यादा देखना पसंद कर रहे हैं और आप अपनी वीडियोस को ज्यादा बेहतर कैसे बना सकते हैं, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब और व्यूज जुटा सकें, जिसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके, लेकिन अपने यूट्यूब चैनल को monetize करने का तरीका क्या होता है। 

YouTube चैनल को Monetize कैसे करें?
YouTube चैनल को Monetize कैसे करें?

YouTube चैनल को Monetize कैसे करें?

अगर आपने हाल ही में एक नया यूट्यूब चैनल बनाया है या फिर आप कुछ समय से यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं, लेकिन आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि अपने चैनल को मोनेटाइज कैसे किया जाता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम अपने आर्टिकल के इस भाग में आपको यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के बारे में सारी जानकारी देंगे। 

  • अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको यूट्यूब के (रूल्स) Rules के हिसाब से चलना होगा।
  • अपने चैनल पर मोनेटाइजेशन को on करने के लिए आपके एक हजार subscribers और 4 हजार घंटो से ज्यादा का watch time होना चाहिए।
  • फिर आप youtube.com पर जाकर अपने चैनल के अंदर क्रिएटर स्टूडियो की settings में जाकर मोनेटाइजेशन की ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अब आपको पता चल गया होगा कि अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने का तरीका क्या होता है और अब आप अपने चैनल से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यूट्यूब और ब्लॉगिंग में से पैसा कमाने का ज्यादा बढ़िया तरीका कौन सा है!

YouTube और Blogging में से पैसा कमाने के लिए ज्यादा अच्छा option कौन सा है?
YouTube और Blogging में से पैसा कमाने के लिए ज्यादा अच्छा option कौन सा है?

YouTube और Blogging में से पैसा कमाने के लिए ज्यादा अच्छा option कौन सा है?

अगर आपने ब्लॉगिंग करी है, तो आपको पता होगा कि ब्लॉगिंग में आपको कई तरह के खर्चे करने पड़ते हैं जो कि यूट्यूब में नहीं करने पड़ते, जैसे कि–

  1. YouTube में Domain और Hosting की Investment नहीं है 

यूट्यूब का सबसे बड़ा फायदा यही है कि एक चैनल बनाने के लिए आपको अपनी जेब से 1 रुपए भी लगाने की जरूरत नहीं है, जबकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको वेबसाइट की जरूरत पड़ती है। जहां पर लोग आपके लेखों को पढ़ने आते हैं और आपको डोमेन और होस्टिंग दोनो में ही पैसे लगाने पड़ते हैं।

जबकि यूट्यूब करियर शुरू करने के लिए आपको केवल इंटरनेट की जरूरत पड़ती है, जो आजकल हर किसी के पास होता है।

  1. YouTube में आप शुरुआत से ही पैसा कमा सकते हैं 

जब आप कोई नया ब्लॉग शुरू करते हैं या फिर नई वेबसाइट शुरू करते हैं, तो आपको उस वेबसाइट पर कई लेख लिखने पड़ते हैं और कई तरह की टेंपलेट सेट करनी पड़ती है और कीवर्ड्स का यूज करना पड़ता है, तभी आपकी वेबसाइट पर लोग आर्टिकल पढ़ने आते हैं और आप एड्स की मदद से पैसे कमाते हैं।

जबकि यूट्यूब में अगर आपकी पहली ही वीडियो बढ़िया हुई और आप ऐडसेंस की कोई भी कंडीशन को वॉयलेट नहीं करते हैं, तो आप पहली ही वीडियो से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं जो कि ब्लॉगिंग में करना लगभग नामुमकिन है।

  1. YouTube में AdSense का Approval ज्यादा जल्दी मिल जाता है

एक ब्लॉगिंग वेबसाइट को ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने में 4 महीने से लेकर 5 महीने तक लग जाते हैं, जबकि यूट्यूब में आपको बहुत ही जल्दी अप्रूवल मिल जाता है और यूट्यूब में ऐडसेंस अकाउंट के अंदर ‘AdSense for Content Host’ का ऑप्शन होता है, जो कि ब्लॉग के ट्रेडिशनल एड्स के मुकाबले अलग तरीके से काम करता है।

  1. YouTube में बहुत ज्यादा reach और सबसे बड़ा Platform मिलता है 

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि यूट्यूब दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म में से एक है और कई बड़े-बड़े celebrities भी इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं और यहां पर आपकी वीडियो बहुत जल्दी वायरल हो जाती हैं।

जबकि एक नए ब्लॉग की साइट को आपके अलावा कोई भी नहीं जानता है और ब्लॉगिंग में रीच पाने के लिए बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है जबकि youtubers के लिए रीच पाना बहुत ज्यादा आसान होता है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि एक यूट्यूब चैनल बनाना ब्लॉगिंग के मुकाबले ज्यादा बेहतर option क्यों हैं, लेकिन सीपीएम, इसीपीएम और आरपीएम क्या होता है।

CPM, eCPM और RPM क्या है?
CPM, eCPM और RPM क्या है?

CPM, eCPM और RPM क्या है?

आप में से बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि इन तीनों शब्दों का फुल फॉर्म क्या होता है, लेकिन अगर आप एक यूट्यूब चैनल खोल कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इन सभी acronyms के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

CPM का फुल फॉर्म क्या होता है? 

  • सीपीएम का फुल फॉर्म होता है Cost Per Thousand Ads Impression, मतलब कि जब किसी वीडियो पर Ad आते हैं, तो हर हजार एड्स के इंप्रेशन के हिसाब से वीडियो डालने वाले को पैसे दिए जाते हैं। 
  • समय, जेंडर, कंटेंट और भी कई फैक्टर्स की मदद से सीपीएम निकाला जाता है। 
  • सीपीएम का अमाउंट 50 सेंट से लेकर 10 डॉलर per हजार इंप्रेशन के हिसाब से हो सकता है। 
  • जिन देशों में English बोली जाती हैं, वहां पर सीपीएम का दाम ज्यादा बेहतर मिलता है।

RPM और eCPM का फुल फॉर्म क्या होता है?

  • आरपीएम का फुल फॉर्म होता है Revenue Per Thousand Views. 
  • यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स का 45% से भी ज्यादा का revenue रख लेता है और बाकी बचा हुआ आपको देता है। 
  • आरपीएम और इसी पीएम दोनों लगभग एक से ही होते हैं, इसे post earning ÷ monetize playback कहा जाता है। 
  • यूट्यूब की अर्निंग या इनकम को ढंग से समझने के लिए YouTube Analytics को समझना बहुत जरूरी है।

FAQs about YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब कितना पैसा देता है?

यूट्यूब आपको 55% रेवेन्यू देता है, जबकि 45% अपने पास रख लेता है। यूट्यूब आपके चैनल के views और subscribers के हिसाब से आपको पैसे देता है, इसमें कई चीज़ें शामिल होती हैं, जैसे कि subscriptions, एफिलेट मार्केटिंग, यूट्यूब प्रीमियम से अर्निंग, आदि। आपके चैनल की वीडियोस पर जितने ज्यादा व्यूज होंगे, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए?

एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको यूट्यूब.काम पर जाना होगा और अकाउंट बनाना होगा, फिर आपको अपने चैनल पर वीडियोस डालनी होंगी आप गूगल एडसेंस की मदद से भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं और जैसे ही आपके 30 हजार subscribers हो जाएंगे, तो आप यूट्यूब अर्निंग प्रोग्राम से पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा एक नौ साल का बच्चा कमाता है, जिसका नाम Ryan Kaji है। उसके यूट्यूब चैनल का नाम Ryan's World है। उनकी इनकम 29.5 मिलियन डॉलर है, तो अगर आप यह सोच रहे थे, कि यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपकी आयु 18 साल से बड़ी होनी चाहिए या फिर यूट्यूब पर केवल बड़े ही पैसा कमा सकते हैं, तो आप एक बार इनके चैनल की वीडियोस जरूर देखें।

यूट्यूब १००० व्यूज का कितना पैसा देता है?

यूट्यूब अब आपको 1000 व्यूज पर कोई पैसा नहीं देता है, अब आप यूट्यूब के अर्निंग प्रोग्राम, गूगल ऐडसेंस, आदि तरीको से पैसे कमा सकते हैं। 2010 में यूट्यूब आपको 1000 व्यूज पर 2 डॉलर देता था, लेकिन अब यह अमाउंट नही दिया जाता है।

यूट्यूब से कैसे पैसे कमा सकते हैं? | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2022?

यूट्यूब से आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप्स, सब्सक्रिप्शंस, डोनेशंस, प्रोडक्ट बेचकर, आदि यूट्यूब का खुद का अर्निंग प्रोग्राम भी है, जिसको आप 30 हजार सब्सक्राइब और 5 हजार से ज्यादा घंटों का वॉच टाइम होने के बाद ज्वाइन कर सकते हैं और यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो डालने से क्या फायदा होता है?

यूट्यूब पर वीडियो डालकर ही या फिर शॉर्ट्स डालकर ही आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी वीडियोस पर व्यूज बढ़ते जाएंगे, लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करना भी शुरू कर देंगे और आप यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

यूट्यूब पर वीडियो डाले बिना पैसा कमाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है और जब तक आप यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड नहीं करेंगे, तब तक लोगों को यह नहीं पता चलेगा कि आप कैसा कंटेंट बनाते हैं और वह आपके चैनल को subscribe नहीं करेंगे।

भारत में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

भारत में यूट्यूब की मदद से सबसे ज्यादा पैसा भुवन बाम कमाते हैं, इनके चैनल का नाम ‘बीवी की वाइंस’ है और यह महीने की लगभग 15 लाख से भी ज्यादा कमाते हैं और इनके चैनल पर लगभग 25 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं, यह कॉमेडी से जुड़ी वीडियोस डालते हैं।

एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं?

यूट्यूब पर आपको लाइक के हिसाब से पैसे नहीं मिलते हैं चाहे आपकी वीडियो पर दो मिलीयन likes हो या फिर 10 मिलियन उससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है आपके चैनल पर कितने views आ रहे हैं, उसकी मदद से आपको पैसे मिलते हैं और अगर आपका चैनल मोनेटाइज है, तो आपकी वीडियोस पर जितने ज्यादा व्यू जाएंगे आप यूट्यूब की मदद से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये इन हिंदी?

यूट्यूब पर वीडियोस डालने के बाद व्यूज बढ़ाने के कई तरीके हैं, जैसे कि आप जितनी भी वीडियोस डालें उन्हें अपने सारे सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर जरूर करें और जैसे ही कोई वीडियो पर कमेंट करें, तो आपको उस कमेंट का रिप्लाई जरूर देना चाहिए।

क्योंकि इससे कमेंट करने वाले इंसान को भी अच्छा लगता है और वह आपकी वीडियो बार-बार देखते हैं। तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि अगर आपकी वीडियो पर दो हजार कमेंट आते हैं, तो आप कम से कम 1000 लोगों को रिप्लाई जरूर करें और ज्यादा व्यूज पाने का एक और तरीका।

यह भी होता है कि आप डाली गई वीडियो में tags का इस्तेमाल जरूर करें और जैसे ही आप अपनी वीडियो से जुड़े हुए टैग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यूट्यूब को पता चल जाता है कि आपकी वीडियो किस keyword से जुड़ी हुई है और वह उस वीडियो को ज्यादा लोगों को दिखाता है।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे वायरल करें? | वीडियो वायरल कैसे करें?

वीडियो वायरल करने के कई तरीके होते हैं, जैसे कि आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी वीडियो की क्वालिटी बढ़िया हो और आपने जो टाइटल बनाया हो, वह वीडियो उसी टॉपिक पर हो। आपको अपनी वीडियो में एक बढ़िया सा description देना होगा और tags का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा जरूरी है।

साथ ही में, आपको अपनी वीडियो के टॉपिक से जुड़े हुए टैग्स का इस्तेमाल करना चाहिए और ज्यादातर कोशिश करनी चाहिए कि आप वीडियो को लंबा बनाएं, ताकि उसमें viewer को सारी जानकारी मिल सके और अगर आप यूट्यूब पर वायरल होना चाहते हैं।

तो आप यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसको देखने के लिए लोगों को बहुत ही कम समय देना पड़ता है और कई लोग shorts देखना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आप वीडियोस के अलावा शार्ट बनाकर भी यूट्यूब पर वायरल हो सकते हैं।

सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? | How to Increase Subscribers?

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि सबसे पहले को तो आपको बेहतरीन कंटेंट डालना होगा और अपनी वीडियोस में एक attractive thumbnail डालना होगा।

साथ ही में चैनल के इंट्रो को भी बेहतरीन बनाना होगा और वीडियो का के टाइटल और डिस्क्रिप्शन को भी बढ़िया लिखना होगा और हमेशा सर्च किए गए टॉपिक से जुड़ी हुई ही वीडियो बनानी होगी। ताकि लोग आपकी वीडियोस पर ज्यादा आएं और आप ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पा सकें।

शॉर्ट विडियो को वायरल कैसे करें?

अगर आप यूट्यूब पर शॉर्ट्स बना रहे हैं, लेकिन आपकी शॉर्ट्स वायरल नहीं हो रही हैं। तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप #shorts tag का इस्तेमाल जरूर कर रहे हैं।

साथ ही में, आपको वीडियो के टाइटल के अंत में भी #shorts टेक का इस्तेमाल करना होगा और आपको एक बेहतरीन शॉट वीडियो बनानी होगी, जो देखने में बढ़िया लगे और जिसमें क्वालिटी कंटेंट हो और फिर आपकी शॉर्ट वीडियोस को वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि YouTube से पैसे कैसे कमाए या फिर यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं और साथ ही में हमने आपको यूट्यूब से पैसा पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। 

तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ताकि हम आपको उस सवाल का जवाब दे सके और आपके लिए यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (YouTube Se Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके, ताकि आप यूट्यूब की मदद से पैसा कमाना शुरू कर सके।

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1351

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

2 Comments

  1. Mujhe support karo sir ji, zindagi me kuch bhi nehi kar pa raha ho_ kab se try kar raha hoon_ YouTube channel banake kuch pesa ham bhi kamaye_ par nehi ho raha hai… Help me sir…
    Please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *