Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye|6+ घर बैठे व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के तरीके

4.8
(36)

अगर आप सोच रहे है Whatsapp se paise Kaise kamaye तो आप बिलकुल सही है; आज आपको 6+ तरीक़े बताएंगे जिससे आप घर बैठे, Whatsapp से पैसे कमा सकते है| 

तो चलिए शुरू करते है…

आज के युग में बिना स्मार्टफोन के दिन की कल्पना नहीं की जा सकती। हर व्यक्ति के हाथ में आपको स्मार्टफोन नजर आ जायेगा। हम में से अधिकतर लोग Facebook, Twitter, Instagram, Telegram जैसी social media Whatsapp, Viber, आदि जैसी instant messaging आदि का उपयोग करते हैं। 

लेकिन सर्वाधिक प्रचलित media की सूची में whatsapp पहले स्थान पर आता है। Whatsapp के आने से हमारा काम चुटकियों में हल हो जाता है। पहले हमें अपने अपने किसी प्रियजन की खोज खबर लेने के लिए चिट्ठियों का सहारा होता था अन्यथा उनके आने तक का इंतज़ार करना पड़ता था। 

अब whatsapp की मदद से हम तुरंत ही किसी को भी message, call या video call कर सकते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसके अलावा हम whatsapp से पैसे भी कमा सकते हैं?

 इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे की व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं, इसके लिए हमें क्या सब करना पड़ता है। लेकिन इसे समझने से पहले whatsapp के बारे में थोड़ी जानकारी ले लें। 

  • Whatsapp को 2009 में दो American, Brian Acton व Jan Koum ने मिल कर बनाया था।
  • ये दोनो पहले Yahoo company में काम किया करते थे, जहां 2007 में नौकरी छोड़ iphone के लिए free app बनाया।
  • फरवरी, 2009 में Whatsapp को लॉन्च किया लेकिन hang होने के कारण खासा लोकप्रिय नहीं हुआ।
  • जून, 2009 में push notifications के features आने के साथ यूजर्स की संख्या में भारी इज़ाफा हुआ। 
  • दिसंबर, 2009 में इसे paid कर दिया गया।
  • फरवरी, 2014 में Facebook ने इसे 19 Billion डॉलर में खरीदा। जिसमें 4 billion dollar cash दिए गए, 12 billion Facebook के share व 3 billion restricted stock में रखा गया।
  • और इसी के साथ Whatsapp को सबके लिए उपलब्ध कराने हेतु free कर दिया गया।

आज के समय में अधिकतर लोग whatsapp का उपयोग करते हैं। उनसे जुड़ कर आप घर बैठे बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी:

  • स्मार्टफोन की
  • Whatsapp की
  • अच्छे net connection की
  • कॉन्टैक्ट नंबर और व्हाट्सएप ग्रुप की

Whatsapp कैसे शुरु करें

Whatsapp se paise Kaise kamaye

Whatsapp se paise Kaise kamaye, अगर आप पहले से ही whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छी बात है। अगर चाहें तो ये सेक्शन skip कर सकते हैं। यदि आप अभी तक whatsapp नहीं use कर रहे और इसे install कर शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको step-by-step guide दे रहे हैं इसे शुरू करने हेतु।

  • Google Play Store में जा कर Whatsapp install करें 
  • Whatsapp में जिस फोन नम्बर से चलाना चाहते हैं उसे दर्ज करें
  • आपके फोन पर verification code आयेगा उसे दर्ज कर verify करें 
  • अपना नाम, status, profile photo set करें
  • आपका Whatsapp इस्तेमाल करने के लिए तैयार है 

Whatsapp पर ग्रुप कैसे बनाएं

Whatsapp se paise Kaise kamaye, Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको लोगों के contact number चाहिए जिससे वो whatsapp use करते हैं। आप उसमें अपने मित्र, परिवार के सदस्य, पड़ोसी आदि को जोड़ सकते हैं। 

एक whatsapp group में maximum 256 लोग add हो सकते हैं। अब प्रश्न यह उठता है कि इतने सारे लोगों के number लाएं कहां से। तो आप Facebook, Instagram या अन्य Social networking sites पे चलने वाले open group से लोगों के number ले सकते हैं। अथवा किसी ऐसे group में add हो सकते हैं जहां similar interests के लोग जुड़े हुए हैं।

Google Play Store पर कई ऐसे app मौजूद हैं, जो members उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मूल्य चुकाने होंगे। 

आप अपने दोस्तों – रिश्तेदारों के जान पहचान वालों से नजदीकियां बढ़ा कर, उनके नंबर ले कर उन्हे भी add कर सकते हैं। क्योंकि सम्पर्क से ही संबध बनते हैं

अगर आपके group में ज्यादा member नहीं जुड़ रहे हैं तो धैर्य रखें। ऐसा नहीं हो सकता है कि रातों रात group full हो जाए। आपका काम ही एकमात्र ऐसा जरिया है जिससे लोग आपकी तरफ़ आकर्षित होंगे। अगर आपका काम उन्हे पसन्द आता है तो लोग स्वतः ही आपसे जुड़ते चले जाएंगे। 

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके

Whatsapp को बात करने के लिए तो सभी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे हम अपना बिजनेस शुरू करने अथवा बढ़ाने के लिए भी घर बैठे इस्तेमाल कर सकते है। 

हालांकि, Whatsapp आपको ऐसी कोई features उपलब्ध नहीं करवाता है जिससे आप direct Whatsapp से पैसे कमा सकें। आपको स्वयं मेहनत करनी होगी। घर बैठे पैसे कमाने के लिए इतनी मेहनत करनी तो बनती है। Whatsapp se paise Kaise kamaye 

आप नीचे दिए गए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं :-

  1. Affiliate marketing
  2. Paid Promotion
  3. Referral Program
  4. Link Shortening
  5. PPD Marketing
  6. Online Teaching

ऊपर बताए गए प्लेटफार्म वो प्लेटफार्म है जहां से आप थोड़ी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

01. Affiliate marketing

Affiliate marketing

Whatsapp se paise Kaise kamaye, Affiliate marketing ऐसा तरीका है जिससे आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आजकल online shopping की धूम मची हुई है। हर व्यक्ति online shopping कर रहा है। खास कर अभी जो परिस्थितियां बनी हुई है उसमें यह अन्य विल्कपों से अधिक सुरक्षित है।

Affiliate marketing क्या है ?

Affiliate marketing एक online sales tactic है, जिससे आप किसी दुसरे व्यक्ति या company की प्रोडक्ट को promote कर उससे commission के रूप में पैसे कमा सकते हैं।

जो product आपका मनपसंद हो, उसे अपने जैसे पसन्द के लोगों तक whatsapp के माध्यम से पहुंचा कर, हर product पर पैसे earn करें  

Affiliate marketing कैसे काम करता है ? 

Whatsapp se paise Kaise kamaye; Affiliate marketing करने के लिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि यह काम कैसे करता है? 

Affiliate marketing में product vendor (जिसका product होता है), affiliate (जो product को promote करता है), और customer (जो product खरीदता है) ये तीन अहम होते हैं।

 इसके काम करने का तरीका निम्नलिखित है:-

  • Whatsapp पर ऐसे लोगों का group/broadcast message बनाएं या ऐसे group में जुड़े जहां लोग online shopping करना पसन्द करते हों।
  • उसके बाद online shopping website जैसे कि Amazon, Flipkart, Meesho आदि के affiliate program को join करें।
  • उनकी जरूरतों के हिसाब से समान का link उस group/broadcast message में share करें।
  • जितने लोग उस सामान को खरीदेंगे, आपको कमीशन के रूप में उतने ही पैसे मिलेंगे। 

Affiliate marketing के फायदे

बहुत से लोग जो online marketing में काम करना चाहते हैं वो इससे जुड़ सकते हैं। Affiliate marketing का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, आपको बिना किसी investment के सिर्फ Whatsapp की मदद से पैसे कमा सकते हैं। इसके और भी बहुत से फायदे हैं जो नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं :

  • Affiliate marketing में product promote करने की कोई limit नहीं है। आप एक दिन में जितने चाहे उतने product को promote कर सकते हैं। हर बिके सामान पर आपको कमीशन मिलता है।
  • यह निःशुल्क होता है। आपको किसी भी affiliate program को join करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी रकम नहीं देनी पड़ती है।
  • Affiliate shopping में आपको Shipping या storage की झंझट नहीं होती है। चूंकि, आप direct online shopping website के product को शेयर कर उसे बेचते हैं, तो आपको customer तक सामान पहुंचाने या अपने पास store करके रखने की जरूरत नहीं होती।
  • Affiliate marketing से आपको passive income होती है । इसमें आपको product link और banner ads दिए जाते हैं जिससे आप अधिक से अधिक promote कर सकते हैं बिना किसी लागत के। इससे होने वाली earning को passive income कह सकते हैं।
  • इसके लिए आपको 9 से 5 की नौकरी नहीं करनी पड़ती है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी समय लिंक शेयर कर सकते हैं। बस ज़रूरत होगी तो net connection और whatsapp की। 
  • Affiliate marketing में आपको business करने के लिए बहुत बड़ा platform मिलता है। आप globally product link share कर पैसे कमा सकते हैं। 

02. Paid Promotion 

Whatsapp se paise Kaise kamaye; आज के समय में अधिकतर लोग अपने product की पहुंच बढ़ाने के लिए digital marketing का उपयोग करते हैं। किसी भी product या service को digital channel अथवा digital devices के माध्यम से promote करने को digital marketing कहते हैं। 

आप whatsapp के माध्यम से digital marketing कर सकते है। Whatsapp अपने समतुल्य social platform से कहीं आगे बढ़ गया है। और उपयोग करने में भी सुरक्षित और आसान है।

आप Whatsapp से Youtube channel या video, website, app, blog, Facebook/Instagram page अथवा किसी local business का promotion कर के earning कर सकते हैं। 

Paid Promotion कैसे करें ?

किसी भी business को सफल बनाने में प्रमोशन का बहुत बड़ा हाथ होता है। Paid Promotion के लिए आपको contact बनाने की जरूरत होती है। आपका market में जितना अधिक contact होगा आपकी promotion उतनी ही ज्यादा होगी। 

आप इनकी promotion करने के लिए उनसे charge कर सकते हैं। 

जिस चीज की promotion करनी है उसे व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें। एक ग्रुप में 256 members तक add हो सकते हैं। सिर्फ 1 click से आप उसे 256 लोगों तक पहुंचा सकते हैं । है न कमाल की चीज। 

Paid promotion के फायदे

आजकल सभी काम स्मार्टफोन की मदद से बस 1 click हो जाता है। हर कोई अपनी चीजों को online market में उतार रहा है। ऐसे में उन्हें promotion की जरूरत पड़ती है। Paid promotion से उन्हे भी लाभ मिलता है और आप भी घर बैठे पैसे कमा लेते हैं। 

Paid promotion की सबसे बड़ी विशेषता है कि आपको customer को टारगेट करने के लिए उन्हें ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक ग्रुप के माध्यम से आप एक बार 256 लोगों तक product promote कर पाते हैं। 

इसके और भी कई फायदे निम्नलिखित हैं :-

  • इसके माध्यम से आपको real time result मिलता है। Traditional Marketing में आपको result के लिए इंतेजार करना पड़ता है । जबकि digital marketing में आपको तुरंत ही परिणाम मिलते हैं। 
  • Digital marketing की सहायता से आप पूरी दुनिया में ग्राहक बना सकते हैं। इससे आपका global reach बढ़ती है। 
  • Paid promotion में आपको customer की review बहुत जल्द मिलती है। 
  • Paid promotion में आप तुरंत ही इसके रिजल्ट देख सकते हैं।
  • आपको इसके लिए कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है।

03. Referral Programs 

Referral Program

Whatsapp se paise Kaise kamaye; जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, Referral Program किसी के द्वारा रेफर किया जाने वाला कोई progam है। यह कोई भी link हो सकता है जिसे आप किसी व्यक्ति को भेजते हैं। 

आप भी कभी न कभी किसी referral program से जरूर दो चार हुए होंगे। यह किसी भी app, website, page आदि को प्रमोट करने का एक तरीका है।

Referral Program कैसे काम करता है ?

क्या आपने कभी सोचा है कि लोग ऐसे link या code क्यों share करते हैं जिसमें यह लिखा होता है इस link अथवा कोड का इस्तेमाल कर जीते इनाम? हम आपको बताने जा रहे हैं इसके पीछे की कहानी जिसका whatsapp पर इस्तेमाल कर आप पैसे कमा सकते हैं।

यह किसी company द्वारा उसके product को promote करने के लिए बनाया गया system है। 

Referral Program में आपको company के द्वारा referral code दिया जाता है। जिसे आप अपने whatsapp group में share करें। जितने लोग आपके referral code का इस्तेमाल करते हैं company के द्वारा आपको कमीशन के रूप में उतने ही पैसे मिलते हैं।

कितने लोगों ने आपके referral code का उपयोग किया यह सब online ही देख  लिया जाता है।  

Referral program के फायदे

इसके कुछ फायदे निम्नलिखित हैं :

  • यहां समय की कोई पाबंदी नहीं होती है।
  • सब कुछ company के द्वारा monitor होता है। आपको सिर्फ अपने referral code को group में शेयर कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना होता है।
  • आपको किसी भी प्रकार की investment नहीं करनी पड़ती।
  • यहां कोई आपका बॉस नहीं होता है। आप स्वयं सब कुछ होते हैं।

Paytm, Dream11 आदि जैसी app referral code की सुविधा देती है।

04. Link Shorting

Whatsapp se paise Kaise kamaye; Link Shorting का तरीका सबसे आसान है। यह कम समय व कम मेहनत में होने वाला काम है। आपने भी कभी न कभी Whatsapp पर आए किसी link पर जरूर click किया होगा, बिना यह जाने की अगला व्यक्ति उससे पैसे कमा रहा है। तो क्यों न अब इसकी मदद से आप भी कुछ पैसे कमाने शुरू करें।

Link Shorting कैसे करें ?

Link Shorting करने के लिए आप किसी भी viral topic की link बना कर share कर सकते हैं। Link बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो कीजिए: 

  • लिंक को कॉपी करें, URL shortner पर जाएं, login करें, लिंक paste करें और इसे छोटा करें।  
  • फिर छोटे link को कॉपी करें, अपना व्हाट्सएप खोलें और इसे अपने contacts और group के साथ साझा करें।
  • जब आपके contacts उस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह उन्हें कहानी या जानकारी दिखाने से पहले कुछ विज्ञापन दिखाया जाएगा। जिसके पैसे आपको मिलेंगे।
  • Link Shortner का उपयोग करना बहुत आसान है।  किसी भी वेबसाइट पर जाएं, रजिस्टर करें, उस लिंक को कॉपी करें जिसे आप share करना चाहते हैं, लिंक शॉर्टनर में लॉगिन करें, लिंक पेस्ट करें, उसे छोटा करें,  छोटा लिंक कॉपी करें और अपने contact और group के साथ साझा करें।
  • कुछ लोकप्रिय Link Shortner हैं – Link Shrink , ADF, OUO, ShortesZa.gl, adfly, ad bitly, Short.st, bitly

Link Shorting के फायदे 

  • आपके समय की बचत होती है।
  • लोग जल्दी आकर्षित होते हैं।
  • निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • समय की कोई पाबंदी नहीं होती है। 
  • आपके ग्राहक वैश्विक स्तर पर होते हैं।
  • आप घर बैठे कुछ ही मिनट में अधिक लोगों को target कर सकते हैं।
  • Failure के risk कम होते हैं।

05. PPD Marketing

PPD Marketing earn money online hindi

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीकों में PPD Marketing भी एक तरीका है। लेकिन इसे ढंग से इस्तेमाल नहीं किया जाता है। PPD Marketing यानी Pay Per Download में फोटो, वीडियो, गाना, सिनेमा, गेम आदि को website पर अपलोड करना होता है। जिससे वह वेबसाईट आपको pay कर सक।

Whatsapp se paise Kaise kamaye

PPD Marketing करने के तरीके

  • सबसे पहले PPD network को join करें।
  • Trending में चल रही चीजों को उसपर अपलोड करें।
  • Upload की गई file के link को whatsapp group में share करें।
  • जितने अधिक लोग उसे download करेंगे आपको उतना अधिक ही पैसा मिलेगा।

Uplod.org, Fileice.net User cloud,Daily upload,Dollar upload, Upload cash, Share cash, File bucks आदि जैसी website PPD की सुविधा देती है।

PPD Marketing के फायदे

  • जीरो इन्वेस्टमेंट 
  • अपने हिसाब से काम करने की छूट
  • Skills बेहतर करता है 
  • कम समयावधि में अधिक पहुंच
  • Passive income

06. Online Teaching

Online Teaching earn money online hindi

शिक्षक का पेशा हमेशा से ही सम्मानजनक रहा है। अभी का युग digital है। Teaching के पेशा को भी online बना कर इसका स्तर व्यापक कर दिया गया।

Online Teaching कैसे करें 

अगर किसी field के जानकार हैं तो क्यों न अपनी जानकारी दूसरों तक पहुंचाएं। आखिर ज्ञान बांटने से ही तो बढ़ता है। इसके लिए आप उन्हे charge कर सकते हैं। इसे कुछ इस तरह शुरू कर सकते है:- Whatsapp se paise Kaise kamaye

  • अपनी lecture video बनाएं अथवा Google Meet, Zoom, आदि की मदद से meeting link बना कर उसे whatsapp group में share करें।
  • उस लिंक या lecture video से पढ़ने वालों से पैसे ले सकते हैं।
  • आप चाहें तो whatsapp video call की मदद से भी पढ़ा सकते हैं। लेकिन वहां एक साथ 8 लोग ही जुड़ पाते हैं। 

Online Teaching के फायदे

  • Online Teaching से आप किसी भी जगह से क्लास ले सकते हैं आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती।
  • यह समय की भी बचत करता है। 
  • आपके पढ़ाने के दायरे में वृद्धि होगी।
  • आप नई तकनीक से रूबरू होते हैं।
  • किसी भी तरह की investment नहीं करनी पड़ती

इसके अलावा भी कई विकल्प हैं जिसके माध्यम से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी किसी small business को promote कर सकते हैं। इच्छुक ग्राहक आपसे सम्पर्क कर उसे ख़रीद सकते हैं। 

आप whatsapp status लिख कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको whatsapp status app को install करना होगा लेकिन ध्यान रखें आपका content original होना चाहिए नहीं तो approve नहीं होगा। 

आप seminar, e-conference को भी host कर सकते हैं।

Whatsapp से आप कितना अधिक पैसा कमाते हैं यह पूरी तरह आपकी creativity पर निर्भर करता है।

Whatsapp से पैसे कमाने को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp से ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप Link Shorting, Affiliate marketing, PPD Marketing, Online Teaching, Paid Promotion आदि की मदद से पैसे कमा सकते हैं। आप खुद के किसी सामान को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp se paise Kaise kamaye

घर बैठे कैसे कमाए पैसे?

आप digital marketing, Affiliate marketing आदि से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp se paise Kaise kamaye, Whatsapp आजकल लोकप्रिय है इसका उपयोग सर्वाधिक लाभ दायक होगा।
मेरे विचार में Link Shorting सबसे आसान तरीका है। क्योंकि हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि अभी हमारे आसपास क्या चल रहा है। आप उनकी इस जरूरत को अपने लिए मौके में भुना सकते हैं। इसके अलावा भी अपके पास कई विकल्प हैं- paid promotion, PPD Marketing, referral program आदि।

फ्री में पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing, Product Selling, Link Shorting की मदद से व्हाट्सएप पर Link Share करके फ्री में पैसे कमा सकते हैं। 
इसके अलावा आप mobile game खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं। 
आपको Google Pay, Paytm, Dream11, PhonePe की मदद से free में कैशबैक पा सकते हैं। 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आप अपनी किसी भी hobby को लोगों को सिखा सकती हैं। इसके लिए आप सीखने वालों को charge कर सकती हैं। कई website आपको सिर्फ typing करने के लिए भुगतान करता है। आप Meesho, Shop 101 जैसी वेबसाइट से product resell करके पैसे कमा सकती हैं। आप ब्लॉगिंग के माध्यम से भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं।
Whatsapp se paise Kaise kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप अपना ब्लॉगिंग साइट बना सकते हैं, youtube channel बना कर उसके content के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आप Affiliate, digital marketing में हाथ आजमा सकते हैं। आप फ्रीलांसिंग राइटिंग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त referral code, Link Shortening, reselling आदि से भी घर बैठे मोबाइल के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे हम क्या काम कर सकते हैं?

आप घर बैठे Online Accounting कर सकते हैं। इसके लिए आपको accounting software की जानकारी होनी चाहिए। 
आप मीडिया हाउस, एड एजेंसी के लिए Graphic Designing का काम कर सकते हैं।
Market analysts का भी काम सकते हैं। और भी कई तरह के काम हैं जिससे आप घर बैठे काम करने के साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे- content writing, data analysis, blogging, digital marketing आदि। 
यदि आप कोई skill develop करना चाहते हैं तो hobby classes जैसे musical instruments class, calligraphy, dancing, आदि कर सकते हैं। 

Conclusion; wrap up

Whatsapp se paise Kaise kamaye, आज का युग तकनीक का है। हमरा काम smartphone की मदद से बस कुछ click में हो जाता है। ऐसे में social media platforms की मदद से पैसे भी कमाएं जाने लगे हैं। आप Whatsapp की मदद से घर बैठे कम समय व कम लागत में अधिक पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, यह full time earning option नहीं हो सकता है।

हालांकि, Whatsapp में ऐसी कोई सुविधा नहीं है जिससे आप direct उससे पैसे कमा सकें। आपको third party की जरूरत पड़ती है। जैसे – affiliate marketing website, link shortening website, website जो आपको कोड refer कर सकें। इन्हें आप व्हाट्सएप ग्रुप में साझा कर पैसे कमा सकते है। 

पैसे कमाने में आपको कुछ समय लगेगा, रातों-रात पैसे नहीं कमा सकते। साथ ही आपको online contact बनाने की आवश्यकता होती है, जिससे आपका product अधिक लोगों तक पहुंच सके। 

आप Affiliate marketing, Paid Promotion, Referral Program, Link Shortening, PPD Marketing, Online Teaching, Whatsapp  status writing, small business promotion आदि whatsapp पर कर सकते हैं। 

आप अपनी मेहनत, धैर्य, लगन और रचनात्मकता से अधिक पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आपका काम बोलता है। उम्मीद है हमारा यह आर्टिकल आपके सभी प्रश्नों को दूर करने में सहायक हुआ होगा। अगर आपकी सभी उलझनें दूर हो गई हो तो जरूर करें शुरुआत।

उम्मीद करता हुं आपको यह पोस्ट व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएं पढ़ के सही जानकारी मिली होगी| 

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में ज़रूर share करें; इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल? की गहराई से धन्यवाद्| 

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करना ना भूलें| 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.8 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 36

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment