whatsapp se paise kaise kamaye

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए | Jio Phone Se Whatsapp me Paise Kaise Kamaye | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye In Hindi | व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए 2022 | व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए अनपढ़ | व्हाट्सएप्प से आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए | व्हाट्सएप्प से विडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए | Internet Se Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में पूरी जानकारी!

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है। Whatsapp App हर स्मार्टफोन यूजर की पहली पसंद होता है। व्हाट्सएप आज के दौर में हर किसी व्यक्ति के लिए एक जरूरी संसाधन बन चुका है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो हम सभी लोग करते ही है। लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा, कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) इसलिए कई लोग आज भी Whatsapp से पैसा कमा रहे हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022 के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को आज तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही है, कि व्हाट्सएप को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए व्हाट्सएप से पैसे कमाना संभव हो पाया है। नहीं तो व्हाट्सएप से पैसे कमाने का कोई फिक्र नहीं है, जिससे आप सीधे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन व्हाट्सएप की मदद से पैसे कमाए (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) जा सकते हैं।

Whatsapp se paise Kaise kamaye तो आप बिलकुल सही है; आज आपको 18+ तरीक़े बताएंगे जिससे आप घर बैठे, Whatsapp से पैसे कमा सकते है. 

तो चलिए शुरू करते है…

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

आज के युग में बिना स्मार्टफोन के दिन की कल्पना नहीं की जा सकती। हर व्यक्ति के हाथ में आपको स्मार्टफोन नजर आ जायेगा। हम में से अधिकतर लोग Facebook, Twitter, Instagram, Telegram जैसी social media Whatsapp, Viber, आदि जैसी instant messaging आदि का उपयोग करते हैं। 

लेकिन सर्वाधिक प्रचलित media की सूची में whatsapp पहले स्थान पर आता है। Whatsapp के आने से हमारा काम चुटकियों में हल हो जाता है। पहले हमें अपने अपने किसी प्रियजन की खोज खबर लेने के लिए चिट्ठियों का सहारा होता था अन्यथा उनके आने तक का इंतज़ार करना पड़ता था। 

अब whatsapp की मदद से हम तुरंत ही किसी को भी message, call या video call कर सकते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसके अलावा हम whatsapp से पैसे भी कमा सकते हैं?

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे की व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं, इसके लिए हमें क्या सब करना पड़ता है। लेकिन इसे समझने से पहले whatsapp के बारे में थोड़ी जानकारी ले लें। 

  • Whatsapp को 2009 में दो American, Brian Acton व Jan Koum ने मिल कर बनाया था।
  • ये दोनो पहले Yahoo company में काम किया करते थे, जहां 2007 में नौकरी छोड़ iphone के लिए free app बनाया।
  • फरवरी, 2009 में Whatsapp को लॉन्च किया लेकिन hang होने के कारण खासा लोकप्रिय नहीं हुआ।
  • जून, 2009 में push notifications के features आने के साथ यूजर्स की संख्या में भारी इज़ाफा हुआ। 
  • दिसंबर, 2009 में इसे paid कर दिया गया।
  • फरवरी, 2014 में Facebook ने इसे 19 Billion डॉलर में खरीदा। जिसमें 4 billion dollar cash दिए गए, 12 billion Facebook के share व 3 billion restricted stock में रखा गया।
  • और इसी के साथ Whatsapp को सबके लिए उपलब्ध कराने हेतु free कर दिया गया।

आज के समय में अधिकतर लोग whatsapp का उपयोग करते हैं। उनसे जुड़ कर आप घर बैठे बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी:

  • स्मार्टफोन की
  • Whatsapp की
  • अच्छे net connection की
  • कॉन्टैक्ट नंबर और व्हाट्सएप ग्रुप की

Post Contents:

Whatsapp कैसे शुरु करें

Whatsapp se paise Kaise kamaye

Whatsapp se paise Kaise kamaye, अगर आप पहले से ही whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छी बात है। अगर चाहें तो ये सेक्शन skip कर सकते हैं। यदि आप अभी तक whatsapp नहीं use कर रहे और इसे install कर शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको step-by-step guide दे रहे हैं इसे शुरू करने हेतु।

  • Google Play Store में जा कर Whatsapp install करें 
  • Whatsapp में जिस फोन नम्बर से चलाना चाहते हैं उसे दर्ज करें
  • आपके फोन पर verification code आयेगा उसे दर्ज कर verify करें 
  • अपना नाम, status, profile photo set करें
  • आपका Whatsapp इस्तेमाल करने के लिए तैयार है 

Whatsapp पर ग्रुप कैसे बनाएं

Whatsapp se paise Kaise kamaye, Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको लोगों के contact number चाहिए जिससे वो whatsapp use करते हैं। आप उसमें अपने मित्र, परिवार के सदस्य, पड़ोसी आदि को जोड़ सकते हैं। 

एक whatsapp group में maximum 256 लोग add हो सकते हैं। अब प्रश्न यह उठता है कि इतने सारे लोगों के number लाएं कहां से। तो आप Facebook, Instagram या अन्य Social networking sites पे चलने वाले open group से लोगों के number ले सकते हैं। अथवा किसी ऐसे group में add हो सकते हैं जहां similar interests के लोग जुड़े हुए हैं।

Google Play Store पर कई ऐसे app मौजूद हैं, जो members उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मूल्य चुकाने होंगे। 

आप अपने दोस्तों – रिश्तेदारों के जान पहचान वालों से नजदीकियां बढ़ा कर, उनके नंबर ले कर उन्हे भी add कर सकते हैं। क्योंकि सम्पर्क से ही संबध बनते हैं

अगर आपके group में ज्यादा member नहीं जुड़ रहे हैं तो धैर्य रखें। ऐसा नहीं हो सकता है कि रातों रात group full हो जाए। आपका काम ही एकमात्र ऐसा जरिया है जिससे लोग आपकी तरफ़ आकर्षित होंगे। अगर आपका काम उन्हे पसन्द आता है तो लोग स्वतः ही आपसे जुड़ते चले जाएंगे। 

Whatsapp से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीक़े 

यदि आप भी Whatsapp से पैसे कमाना चाहते हैं तो Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye के कुछ तरिके हम आपको बता रहे हैं, जिनके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye: नीचे टेबल में हम कुछ तरीकों को लिस्ट कर रहे है जिन तरीकों से आप आसानी से व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp से कैसे कमाने के तरीकेIncome Per Month
Affiliate Marketing से पैसे कमाएं 10k -1 Lakh 
Link Shortner से पैसे कमाएं 10k – 15k 
Referral से पैसे कमाएं 20k 
PPD Word से पैसे कमाएं 12k 
Paid Promotion से पैसे कमाएं8k – 10k 
App Promotion करके से पैसे कमाएं 8k – 10k 
New Product Promotion से पैसे कमाएं 10k 
Website Or Blog Promotion से पैसे कमाएं 8k – 15k 
Youtube Chennal Promotion से पैसे कमाएं 8k – 10k 
Facebook Page & Group Promotion से पैसे कमाएं 8k – 12k 
Local Business Promotion5k – 15k 
Product Sell करके से पैसे कमाएं20k – 25k
E Book Sell करके से पैसे कमाएं20k – 25k 
Course Sell करके से पैसे कमाएं25 – 30k 
Whatsapp Status से पैसे कमाएं10k – 15k
Event Blogging से पैसे कमाएं40k 
Free Promo Code App Share करके से पैसे कमाएं15k 
Whatsapp se paise kamane ke best tarike

Whatsapp se Paise Kaise Kamaye | व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए 18+ तरीके

वैसे आप लोगों को पता नहीं होगा कि आखिर व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें। कि वर्तमान समय में व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कई सारे तरीके उपलब्ध है। जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022 In Hindi के तरीके निम्नलिखित है।

whatsapp se paise kaise kamaye
Image: Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

1. Affiliates Marketing के माध्यम से WhatsApp से पैसे कैसे कमाये

Best SuitableAnybody
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income10k – 1lakh 
affiliate marketing ke help se whatsapp se paise kamaye

दोस्तों Affiliate Marketing एक प्रकार की ऐसी मार्केटिंग है। जिसके माध्यम से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसीलिए हमने Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye के तरीकों में एफिलिएट मार्केटिंग को सबसे ऊपर रखा है। एफिलिएट मार्केटिंग व्हाट्सएप से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है।

ज्यादा लोगों को Affiliate Marketing के बारे में जानकारी नहीं होगी, तो हम आपको संक्षिप्त में बता दिया कि यह एक प्रकार की ऐसी मार्केटिंग होती है। जिसे अगर आप किसी भी कंपनी का कोई प्रोडक्ट सेल करवाते हो तो उस प्रोडक्ट पर तय किया हुआ कमीशन आपको मिलता है।

वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग के भी बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है। जिनको ज्वाइन करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। जब आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, तो उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना होता है। 

इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको व्हाट्सएप की जरूरत पड़ती है। व्हाट्सएप में आप ग्रुप बनाकर ब्रॉडकास्ट बनाकर प्रोडक्ट की लिंक को लोगों तक पहुंचा सकता है, और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम वाली वेबसाइट 

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. Meeso
  4. Snapdeal
  5. Hostinger

यहां पर आप अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

bloggingcity.in

2.Link Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

whatsapp se paise kaise kamaye 2
Best SuitablePart Time Employe, Students
Time Requirement4 – 6 Hour
InvestmentFree
Monthly Income10k – 15k 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye इस श्रेणी में Link Shortening बहुत ही अच्छा तरीका है। जिनके माध्यम से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। इस काम में आपको बस एक लिंक बनाना है, और उस लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करना है। जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर Click करता है, तो उससे आपको पैसे मिलते हैं।

जैसे आप गूगल पर कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको गूगल में सर्च करना होता है। वहां पर आपको कोई ऐसी जानकारी मिले जो आपको लगे कि इसको लोगों के साथ भी शेयर करना चाहिए, तो आप उस वेबसाइट में जाकर उस आर्टिकल की लिंक को कॉपी करके लिंक शार्टनर वेबसाइट से Link Short कर दे, और शार्ट की गई लिंक को Whatsapp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें।

जब लोग आपके द्वारा शेयर की गई लिंक पर क्लिक करते हैं, तो लिंक शार्टनर वेबसाइट द्वारा क्लिक्स के आधार पर आपको पैसे दिया जाता है।

Link Shortner वेबसाइट कौन-कौन सी है?

  1. Shorte.st
  2. Adf.ly
  3. Za.gl
  4. ShrinkMe.io
  5. Shortzon.com
  6. Ouo.io

इन वेबसाइट के माध्यम से आपको लिंक Short करने का मौका मिलता है और लिंक Short करने के बाद आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

3. Referral Program के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

Best SuitableStudents
Time Requirement2 – 5 Hour
InvestmentFree
Monthly Income20k

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका सवाल Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye का हल मिल ही गया है क्योंकि Whatsapp का उपयोग करके पैसे कमाए जा सकते है। कभी ना कभी को व्हाट्सएप पर कुछ ऐप के लिंक तो जरूर मिली होगी। जिसको साइन इन करने के बाद कुछ पैसे मिलते हैं, और अगर आप उस एप्लीकेशन को आगे भी लोगों के साथ शेयर करते हो तो आपको उसके भी पैसे मिलते हैं। इस प्रोग्राम को रेफरल प्रोग्राम कहा जाता है। व्हाट्सएप के माध्यम से आप रेफरल प्रोग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध है, जो रेफरल प्रोग्राम शामिल है और आप उन एप्लीकेशन के माध्यम से रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं। जैसे: पेटीएम, गूगल पे में भी आपको पहले रेफर करने के कुछ पैसे मिलते हैं। इसी प्रकार आप किसी भी ऐप की रेफरल लिंक को लेकर व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं, और अगर कोई भी फ्रेंड आपका उस एप्लीकेशन में साइन इन करता है, तो उसके बदले आपको पैसे मिल जाते है।

रिफेरल प्रोग्राम वाले प्लेटफार्म

  1. Google Pay
  2. Phone Pay
  3. Paytm
  4. Grow App
  5. Smart Coin
  6. True Balance Loan App
  7. Crypto Application

4. PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाये

Best SuitableStudent & Other Person
Time Requirement1 – 3 Hour
InvestmentMinimum
Monthly Income12k 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye इस सूची में PPD Network का नाम शामिल है। आज के समय में इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है। साथ ही इसकी स्पीड भी काफी तेज हो चुकी है। इसलिए जब भी कोई नई चीज इंटरनेट पर आती है। जैसे: Song, Movie, Game, Viral Video या Important Document PDF आदि तो उसे फटाफट डाउनलोड कर लेते हैं, तो यह भी ऑनलाइन पैसे कमाने काफी अच्छा तरीका है। मतलब होता है, Pay Per Downlaod Network जिसको ज्वाइन करना होता है, और उसके बाद वहां पर आप जो भी चीज अपलोड कर देते हैं,‌और उसको जितना ज्यादा डाउनलोड किया जाता है उसका आपको पैसा मिलता है।

जिस आप कोई भी चीज डाउनलोडिंग के लिए अपलोड करते हैं। तो उस File के Link को लेकर Whatsapp पर शेयर कर सकते हैं। जिसके बाद जो जो लोग उस फाइल को डाउनलोड करेंगे तो उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

PPD Network से पैसे कमाते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • जब आप PPD Network का प्रयोग करके पैसा कमाते हैं तो आपको सबसे पहले बेहतरीन कंटेंट अपलोड करना हो रहा है।
  • बेहतरीन Contant Upload करने से आपके द्वारा अपलोड की गई जानकारी को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड किया जाता है।
  • यहां पर अधिक डाउनलोड का अधिक पैसा मिलता है इसलिए आपको Social तौर के माध्यम से भी Download की संख्या को बढ़ाना होता है।

5. Paid Promotion के द्वारा Whatsapp से पैसे कमाये

Best SuitableSocial Expert, Student
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income8k – 10k 

वर्तमान समय में पेड प्रमोशन भी एक प्रकार का बिजनेस के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट मार्केटिंग प्रोसेस हो चुका है। आज के समय में कोई भी सभी से प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का होना बहुत ही जरूरी है, तो आप इस प्रक्रिया को भी व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकते हैं, और इससे पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप से Paid Promotion करने के लिए आपके पास बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप होने चाहिए। साथ ही व्हाट्सएप पर Contact नंबर भी होने चाहिए। अगर आपके पास व्हाट्सएप पर बहुत अच्छा नेटवर्क है, तो आप व्हाट्सएप से प्रमोशन का पैसा ले सकते हैं।

Paid प्रमोशन Work कहां से मिलेगा

  • Paid Promotion Online के माध्यम से ले सकते हैं।
  • प्रमोशन का काम आपको बहुत सारे ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए भी मिल जाता है।
  • इसके अलावा आप अपनी जान पहचान के लोगों से भी प्रमोशन का काम ले सकते हैं।
  • यूट्यूब के जरिए भी प्रमोशन का काम प्राप्त किया जा सकता है।

6. Apps का Promotion करके व्हाट्सएप पर पैसे कमाए

Whatsapp me Paise Kaise Kamaye | व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए 18+ तरीके
Whatsapp me Paise Kaise Kamaye
Best SuitableAnybody
Time Requirement2 – 3 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income8k – 10k

व्हाट्सएप आज के समय का एक लोकप्रिय सोशल नेटवर्क है। यदि आपके मन में भी Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye यह सवाल है, तो आप इसका हल निकालने के बहुत करीब है। जहां पर आप लाखों लोगों से अलग-अलग ग्रुपों में ज्वाइन होकर आप किसी भी चीज का प्रमोशन कर सकते हैं। ऐसे में आपका प्रमोशन करना भी शामिल है। यदि आपके पास ऑडियंस है तो कई निर्माता कंपनियां आपको प्रमोशन के पैसे देगी और आप उस App का Promotion करवाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से Promotion करवाना बहुत ही आसान हो गया है और इस प्रमोशन के बदले में कंपनी द्वारा आपको प्रमोशन मिलता है। इसके अलावा कई एप्लीकेशन आपको रिफेरल बोनस के रूप में पैसा देती है। तो ऐसे में भी उस Application को Promote करके आप Referral Bonus भी कमा सकते हैं।

7. नए उत्पाद का प्रमोशन करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए

Best SuitableTalented Guys, Collage Students
Time Requirement4 – 6 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income10k

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022: जब बाजार में कई प्रकार के नए उत्पाद लांच होते हैं, तो उनका प्रमोशन जरूरी होता है। बाजार में लांच होने वाले सभी उत्पाद को कंपनी के द्वारा प्रमोट करवाया जाता है। ऐसे में आप नए उत्पाद को Promote करके अच्छे पैसे बड़े आराम से कमा सकते हैं। 

Whatsapp पर आप अलग-अलग ग्रुप में और अपने कांटेक्ट के सभी लोगों को इस प्रकार के उत्पाद को शेयर करके कंपनी के द्वारा प्रमोशन का पैसा ले सकते है। आज के समय में व्हाट्सएप पर प्रमोशन बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है हर उत्पाद का प्रमोशन व्हाट्सएप के माध्यम से किया जा रहा है।

नए उत्पाद को प्रमोट करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • जब आप नए उत्पाद को प्रमोट करते हैं तो आपको मुख्य रूप से Banner Image अच्छा बनाना होता है।
  • उत्पाद की Sell में उसका Image काफी महत्व रखता है आपको बेहतरीन Quality के साथ Banner Image बनाकर Social Share करना होगा।
  • Banner Image के साथ कुछ लाइन लिखी होगी जो आपके प्रोडक्ट की और ग्राहकों को आकर्षित करेगी।
  • बैनर इमेज के साथ आप कोई बेहतरीन Offer देकर सोशल मीडिया पर शेयर करके ग्राहकों को अपनी ओर घेर सकते हैं।

8. Website और Blog के जरिए व्हाट्सएप से पैसे कमाए

Best SuitableAnybody
Time Requirement1 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income8k – 15k

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022 In Hindi: आज के समय में वेबसाइट और ब्लॉग बना कर पैसा कमाना बहुत ही आसान हो गया है। लेकिन नए ब्लॉगर जो नया-नया वेबसाइट बनाते हैं या नया अपना ब्लॉग बनाते हैं तो ऐसे में उन ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होता है। 

उस समय सबसे अधिक New Blogger के द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करके Traffic Generate किया जाता है और उस राशि से पैसा कमाने के तरीके निकाले जाते हैं। हालांकि ज्यादा Referrals Share करने से आपके वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का यदि ऐड नेटवर्क लगा है तो ऐसे में Ad Limit भी आ सकती है। लेकिन आप रोजाना थोड़ा-बहुत सोशल सरकार के ट्राफिक ला सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

New Blogger जिनको शुरुआत में कुछ कमाई नहीं होती है तो ऐसे में वेबसाइट और अपने ब्लॉग के Link को सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप पर शेयर कर के कुछ Revenue Generate  कर सकते हैं।

BloggingCity.in

9. Youtube Channel Promotion करके व्हाट्सएप से पैसा कमाए?

Best SuitableAnybody
Time Requirement2 Hour
InvestmentFree & Paid
Monthly Income8k – 10k

यूट्यूब चैनल का प्रमोशन व्हाट्सएप के माध्यम से किया जा सकता है यदि आपका खुद का यूट्यूब चैनल है तो ऐसे में आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकते हैं और यदि आपका यूट्यूब चैनल नहीं है। आपको किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा यूट्यूब चैनल प्रमोशन का ऑफर दिया जाता है, तो उस स्थिति में भी आप युटुब चैनल प्रमोशन व्हाट्सएप के जरिए कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Whatsapp के जरिए यूट्यूब चैनल को Promote करना बहुत आसान है। आपको अपने Youtube Video को  व्हाट्सएप के ग्रुप में और अपने कांटेक्ट में Share  करना होगा इसके अलावा आप चाहे तो आपके व्हाट्सएप पर Status लगा कर भी Youtube Chennal का Promotion कर सकते हैं।

यूट्यूब की एक बार ऑडियंस बन जाने के बाद यूट्यूब की ऑडियंस से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं लेकिन शुरुआत में यूट्यूब ऑडियंस बनाने के लिए व्हाट्सएप के जरिए प्रमोशन जरूरी है।

BloggingCity.in

यूट्यूब चैनल को व्हाट्सएप पर शेयर करने के फायदे

  • जब आपने यूट्यूब चैनल को व्हाट्सएप पर शेयर करते हैं तो आपके यूट्यूब चैनल की अथॉरिटी बढ़ती है।
  • आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ते हैं।
  • यूट्यूब चैनल का Watch Time Hours बढ़ता है जिससे आपकी कमाई और रैंकिंग बढ़ती है।
  • यूट्यूब चैनल पर लगे एडवर्टाइजमेंट के जरिए आपकी इनकम बढ़ती है।

10. Facebook Page और Facebook Group का प्रमोशन करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए

Best SuitableAnybody
Time Requirement1 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income8k – 12k 

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए(Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) इन सभी तरीकों में फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज को प्रमोट करके पैसे कमाना भी शामिल है Facebook Group और Facebook Page जो एक बेहतरीन ऑडियंस का प्लेटफार्म माना जाता है जहां से यदि आपके पास ऑडियंस है, तो आप उस ऑडियंस का ट्राफिक कहीं पर भी Sell सकते हैं।  

उस ट्राफिक से अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। लेकिन एक बार आपको फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप की ऑडियंस को Build करना होगा। उसके लिए फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप का प्रमोशन बहुत ही जरूरी है। Facebook Page और Facebook Group का Promotion करने के लिए आप व्हाट्सएप का सहारा ले सकते हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज का प्रमोशन करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। 

फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप की ऑडियंस को बनाने के लिए व्हाट्सएप पर मोशन का सहारा आवश्यक है और उसके बाद फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप से आप लाइफ टाइम तक पैसा कमा सकते हैं।

BloggingCity.in

11. Local Business Promotion करके व्हाट्सएप पर पैसे कमाए

Best SuitableTalented Guys, Social Expert, Tech Expert, Collage Students
Time Requirement2 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income5k – 15k 

व्हाट्सएप आज के समय का एक लोकप्रिय Social Network है। जहां पर आप हर प्रकार का प्रमोशन कर सकते हैं। इसमें Local Business का प्रमोशन भी शामिल है। यदि आपका खुद का लोकल बिजनेस है या  किसी अन्य व्यक्ति का लोकल बिजनेस जिसे वह प्रमोट करवाना चाहता है तो ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप के जरिए उस लोकल बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं और व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। 

व्हाट्सएप से पैसे कमाने (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) के कई तरीके हैं। जिसमें लोकल बिजनेस को प्रमोट करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए यह तरीका भी शामिल है। 

प्रमोशन वाले बिजनेस जहां पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है इस प्रकार आप व्हाट्सएप के माध्यम से लोकल बिजनेस प्रमोट करके अच्छा Revenue Generate कर सकते हैं। 

लोकल बिजनेस को प्रमोट करना क्यों जरूरी है?

  • व्हाट्सएप के माध्यम से लोकल बिजनेस को प्रमोट कर के बिजनेस की लोकप्रियता को बढ़ाना होता है।
  • लोकल बिजनेस के उत्पाद में बिक्री लाने के लिए इसका प्रमोशन जरूरी है।
  • प्रमोशन के बाद लोकल बिजनेस जो आप के उत्पाद में बिक्री लाने के साथ-साथ आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी करता है।

12.अपना सामान बेचकर WhatsApp से पैसे कमाये

Best SuitableTalented Guys, Professionals
Time Requirement5 – 6 Hour
InvestmentMinimum
Monthly Income20k – 25k

अगर कोई बिजनेस पहन अपना खुद का बिजनेस करता है, तो उसके लिए Whatsapp बहुत ही जरूरी संसाधन है। व्हाट्सएप के माध्यम से वह अपने बिजनेस को और भी ज्यादा फैला सकता है। और ज्यादा पैसा कमा सकता है। इसीलिए व्हाट्सएप ने अपना व्हाट्सएप बिजनेस एप को भी लॉन्च किया है।

व्हाट्सएप के माध्यम से बिजनेस करने के लिए आपको व्हाट्सएप पर उन सभी लोगों को ढूंढना पता है, और उनकी लिस्ट बनानी होती है, जो आपका सामान खरीद सकते हैं। व्हाट्सएप पर आप अपने Product फोटो खींचकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं, और व्हाट्सएप के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को Sell कर सकते हैं।

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग व्हाट्सएप के माध्यम से सामान को बेच रहे हैं, और अपने बिजनेस को ऑनलाइन माध्यम से बहुत तेजी से बढ़ा रहे हैं। व्हाट्सएप से बिजनेस को बढ़ाने के लिए कोई पैसे नहीं लगते हैं।

अपने खुद के बिजनेस को व्हाट्सएप के माध्यम से प्रमोट करना और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना आपके बिजनेस की बिक्री को बढ़ाता है।

BloggingCity.in

13. ई बुक बेच कर व्हाट्सएप से पैसे कमाए

Best SuitableCollage Student, Company Ceo, Talented Guys, 
Time Requirement5 – 6 Hour
InvestmentFree & Paid
Monthly Income20k – 25k 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye की सूची में ही बुक को सेल करना और व्हाट्सएप से पैसा कमाना शामिल है। व्हाट्सएप के जरिए आप अपने द्वारा बनाया गया ई बुक सेल कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आपका खुद का ई बुक नहीं है तो ऐसे में हजारों ईबुक जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम प्रदान करवाते हैं। जिसे सैल करवाने से आपको 90% तक कमीशन मिलता है। ऐसे किसी भी बुक को खरीदकर आप आगे सेल कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। व्हाट्सएप के ग्रुप में और अपने व्हाट्सएप कांटेक्ट के जरिए EBook को sell किया जा सकता है। 

Bonus Point: E-book को सेल करना बहुत आसान है। e-book को सेल करके आप ₹100000 प्रति महीना भी कमा सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर है। 

E-Book को सेल करने का फायदा

  •  e-book को सेल करना आप की कमाई को बढ़ाता है।
  • बेहतर प्रोडक्ट उपलब्ध करवाने से ग्राहकों के साथ और आपके साथ कम्युनिकेशन मजबूत होता है।
  • E Book को सेल करने का आपको 90% तक कमीशन दिया जाता है जो बेहतरीन है।

14. कोर्स बेचकर व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

Best SuitableTalented Guys, Social Expert, Collage Students
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income25k – 30k 

जिस प्रकार से ई बुक को सेल करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) जाते हैं उसी प्रकार से कोर्स को बेचकर व्हाट्सएप से पैसे कमाए (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye In Hindi) जा सकते हैं। यदि आपके मन में भी Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye यह सवाल है तो कोर्स को व्हाट्सएप के माध्यम से आप को प्रमोट करके पैसे कम सकते है और जब आपके द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से अपने कोर्स को प्रमोट (Courses Promote) किया जाता है। तो वहां से आपको कई ग्राहक मिल जाते हैं। जिसे कोर्स को सेल कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।  

कोर्स बेचना आम बात है, व्हाट्सएप के जरिए कोर्स बेच कर आप एक बार कोर्स बनाने के बाद उस कोर्स से लाइफ टाइम तक पैसा कमा सकते हैं।

BloggingCity.in

15. अपनी खुद की स्किल को बेचकर व्हाट्सएप से पैसे कमाए

Best SuitableTalented Guys, Collage Student, Social Expert
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income16k – 20k 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye इस सूची में अपनी खुद की स्कील को बेचकर पैसे कमाना भी शामिल है। अपनी खुद की Skill में यदि आपको वेबसाइट डेवलपमेंट का काम आता है, या फिर आपको SEO या आर्टिकल राइटिंग का काम आता है, तो ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से अलग-अलग ग्रुप में ज्वाइन होकर लोगों से कांटेक्ट कर सकते हैं और अपनी Service देकर उनसे पैसे कमा सकते हैं। यह आज के समय का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन काम हो चुका है जिसे Freelance भी कहते हैं।

यह एक अनूठा बिजनेस है। जो आपको लाखों रुपए प्रति महीना कमाने का मौका देता है। यहां आप जितने कस्टमर के साथ अनुभव शेयर करते हैं, उसी आधार पर आपको पैसे मिलते हैं।

BloggingCity.in

16. व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कैसे कमाएं

Best SuitableCollage Student, Social Expert
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income15k 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye इस सूची में स्टेटस लगाकर पैसे कमाना भी शामिल है आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद है जो आपको Whatsapp पर स्टेटस लगाने का पैसा देती है। हालांकि यदि आपका व्हाट्सएप स्टेटस 100 से अधिक लोगों द्वारा देखा जाता है। Internet से बहुत सारी वेबसाइट के जरिए यह काम ले सकते हैं। 

यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के प्रमोशन का काम मिलता है। जिसमें सोशल मीडिया अकाउंट या किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन (Products Promotion) हो सकता है। ऑनलाइन जो टास्क आपको मिलता है। उस Task का आपको व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाना होता है और उसी Status का आपको पैसा दिया जाता है।

व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाना यानी कि किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है। यहां प्रत्येक स्टेटस का ₹10 से लेकर ₹1000 तक मिलता है। आपके स्टेटस को कितने लोग देखते हैं। उस आधार पर पैसो का आकलन होता है।

BloggingCity.in

17. इवेंट ब्लॉगिंग के माध्यम से व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

whatsapp se paise kaise kamaye 3
Best SuitableWeb Developer, Blogger
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentMinimum 3k – 5k 
Monthly Income40k 

यदि आपके मन में Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye यह सवाल है तो इवेंट ब्लोगिंग करके पैसे कम सकते है Event Blogging जो हर त्योहार को ध्यान में रखते हुए की जाती है। Event Blogging जिसमें आप शुभकामनाओं सहित Massage एक दूसरे को भेज कर अपने इवेंट वेबसाइट को लोकप्रिय बना सकते हैं और उस वेबसाइट पर लगे Advertisement से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके लिए आप व्हाट्सएप पर Event Blogging की Link को Share करते हैं और यहां से आगे से आगे आप के इवेंट Blogging Website का Promotion होता रहता है जिससे आपको पैसा कमाने का मौका मिलता है। 

Bounce Point: Event Blogging यदि आप अच्छे से करते हैं, तो आप 40000 से 50000 महीने में या ऐसे कह सकते हैं कि एक त्यौहार पर कमा सकते हैं।

18. Free Promo code App का प्रमोशन करके whatsapp से कैसे कमाएं

Best SuitableAnybody
Time Requirement3 – 4 Hour
InvestmentFree 
Monthly Income15k

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye इस सूची में बहुत सारे ऐसे फ्री प्रोमो कोड वाले एप्लीकेशन है। जिसे आप व्हाट्सएप पर Promote कर सकते हैं। Free Promo Code एप्लीकेशन को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। कई प्रकार के Free Promo Code Application है। जिसे शेयर करके आप रिफेरल बोनस के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह के एप्लीकेशन को प्रमोट करके महीने का 7000 से 10000 तक आराम से कमा सकते हैं। 

BloggingCity.in

19. Online Teaching कर के Whatsapp से पैसे कमाएं

Online Teaching earn money online hindi

शिक्षक का पेशा हमेशा से ही सम्मानजनक रहा है। अभी का युग digital है। Teaching के पेशा को भी online बना कर इसका स्तर व्यापक कर दिया गया।

Online Teaching कैसे करें 

अगर किसी field के जानकार हैं तो क्यों न अपनी जानकारी दूसरों तक पहुंचाएं। आखिर ज्ञान बांटने से ही तो बढ़ता है। इसके लिए आप उन्हे charge कर सकते हैं। इसे कुछ इस तरह शुरू कर सकते है:- Whatsapp se paise Kaise kamaye

  • अपनी lecture video बनाएं अथवा Google Meet, Zoom, आदि की मदद से meeting link बना कर उसे whatsapp group में share करें।
  • उस लिंक या lecture video से पढ़ने वालों से पैसे ले सकते हैं।
  • आप चाहें तो whatsapp video call की मदद से भी पढ़ा सकते हैं। लेकिन वहां एक साथ 8 लोग ही जुड़ पाते हैं। 

Online Teaching के फायदे

  • Online Teaching से आप किसी भी जगह से क्लास ले सकते हैं आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती।
  • यह समय की भी बचत करता है। 
  • आपके पढ़ाने के दायरे में वृद्धि होगी।
  • आप नई तकनीक से रूबरू होते हैं।
  • किसी भी तरह की investment नहीं करनी पड़ती

इसके अलावा भी कई विकल्प हैं जिसके माध्यम से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी किसी small business को promote कर सकते हैं। इच्छुक ग्राहक आपसे सम्पर्क कर उसे ख़रीद सकते हैं। 

आप whatsapp status लिख कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको whatsapp status app को install करना होगा लेकिन ध्यान रखें आपका content original होना चाहिए नहीं तो approve नहीं होगा। 

आप seminar, e-conference को भी host कर सकते हैं।

Whatsapp से आप कितना अधिक पैसा कमाते हैं यह पूरी तरह आपकी creativity पर निर्भर करता है।

Whatsapp से पैसे कमाने के जरूरी चीजे

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को कई जरूरत को पूरा करना होता है। 

  • आपके पास एक अच्छा मोबाइल फोन होना चाहिए।
  • Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छा Internet Connection होना चाहिए।
  • Whatsapp शेयर करने के लिए आपके पास Whatsapp के Group होना जरूरी है।
  • Whatsapp के User के साथ बेहतर Communication होना चाहिए। 
  • रोजाना नए Group और User से जुड़े ताकि आपकी Audience Build हो सके। 

Whatsapp से पैसे कमाने को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp से ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप Link Shorting, Affiliate marketing, PPD Marketing, Online Teaching, Paid Promotion आदि की मदद से पैसे कमा सकते हैं। आप खुद के किसी सामान को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp se paise Kaise kamaye

घर बैठे कैसे कमाए पैसे?

आप digital marketing, Affiliate marketing आदि से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Whatsapp se paise Kaise kamaye, Whatsapp आजकल लोकप्रिय है इसका उपयोग सर्वाधिक लाभ दायक होगा।
मेरे विचार में Link Shorting सबसे आसान तरीका है। क्योंकि हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि अभी हमारे आसपास क्या चल रहा है। आप उनकी इस जरूरत को अपने लिए मौके में भुना सकते हैं। इसके अलावा भी अपके पास कई विकल्प हैं- paid promotion, PPD Marketing, referral program आदि।

फ्री में पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing, Product Selling, Link Shorting की मदद से व्हाट्सएप पर Link Share करके फ्री में पैसे कमा सकते हैं। 
इसके अलावा आप mobile game खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं। 
आपको Google Pay, Paytm, Dream11, PhonePe की मदद से free में कैशबैक पा सकते हैं। 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आप अपनी किसी भी hobby को लोगों को सिखा सकती हैं। इसके लिए आप सीखने वालों को charge कर सकती हैं। कई website आपको सिर्फ typing करने के लिए भुगतान करता है। आप Meesho, Shop 101 जैसी वेबसाइट से product resell करके पैसे कमा सकती हैं। आप ब्लॉगिंग के माध्यम से भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं।
Whatsapp se paise Kaise kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप अपना ब्लॉगिंग साइट बना सकते हैं, youtube channel बना कर उसके content के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आप Affiliate, digital marketing में हाथ आजमा सकते हैं। आप फ्रीलांसिंग राइटिंग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त referral code, Link Shortening, reselling आदि से भी घर बैठे मोबाइल के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे हम क्या काम कर सकते हैं?

आप घर बैठे Online Accounting कर सकते हैं। इसके लिए आपको accounting software की जानकारी होनी चाहिए। 
आप मीडिया हाउस, एड एजेंसी के लिए Graphic Designing का काम कर सकते हैं।
Market analysts का भी काम सकते हैं। और भी कई तरह के काम हैं जिससे आप घर बैठे काम करने के साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे- content writing, data analysis, blogging, digital marketing आदि। 
यदि आप कोई skill develop करना चाहते हैं तो hobby classes जैसे musical instruments class, calligraphy, dancing, आदि कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के लिए क्या योग्यता होनी जरूरी है?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपके पास शैक्षणिक योगिता के तौर पर कोई भी अनिवार्य योग्यता होनी जरूरी नहीं है आप अपने अनुभव के आधार पर व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।

क्या पार्ट टाइम के जरिए व्हाट्सएप पर पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के लिए आपको फुल टाइम काम करने की जरूरत नहीं है आप पार्ट टाइम काम करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका कौन सा है?

ऐसे तो व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय तरीका रिफेरल प्रोग्राम से पैसे कमाना और प्रमोशन से पैसा कमाना है

व्हाट्सएप पर कितने पैसे प्रति महीना कमाए जा सकते हैं?

व्हाट्सएप पर पैसा कमाना आपके काम पर निर्भर करता है आप जितना काम करते हैं उतना पैसा आपको व्हाट्सएप के जरिए मिल सकता है आप प्रति महीने ₹10000 से लेकर ₹100000 तक व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

क्या, व्हाट्सएप पर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है?

हां, व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है लेकिन आज के समय में व्हाट्सएप का अधिकतर प्रयोग बिजनेस लेवल पर किया जा रहा है।

व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

व्हाट्सएप का ग्रुप बनाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं एक बार ग्रुप में आप लोगों को जोड़ देते हैं तो उसके पश्चात उन लोगों के साथ रिफेरल एप्लीकेशन और प्रमोशन लिंक शेयर करके पैसे कमाने के अवसर हासिल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर रोजाना ₹500 कैसे कमाए?

व्हाट्सएप जो आपको रोजाना पैसा कमाने का मौका देता है यहां पर आप लिंक Shortner के जरिए लिंक को छोटा करके शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा प्रमोशन और व्हाट्सएप पर स्टेटस लगा कर भी रोजाना के ₹500 कमा सकते हैं। 

जिओ फ़ोन से Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? | Jio Phone Se Whatsapp me Paise Kaise Kamaye

जिओ फ़ोन में भी आज के समय में whatsapp आराम से चलाया जाता है।  हालाँकि पैसा कमाने के लिए जिओ फ़ोन में कई मुश्किल होती है।  लेकिन फिर भी आप इन सभी तरीको के जरिए जिओ फ़ोन से whatsapp में पैसा कमा सकते है। 

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? | Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

इसके बारे में डिटेल में जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है। आप इस आर्टिकल को पढ़ कर इस सवाल का जवाब हासिल कर सकते है।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? 

YouTube video

निष्कर्ष : Whatsapp se Paise Kaise Kamaye

व्हाट्सएप और भी कई अलग-अलग प्रकार के काम को करके ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। व्हाट्सएप के माध्यम से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। व्हाट्सएप से पैसे कमाने (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 2022) के कौन-कौन से तरीके वर्तमान समय में उपलब्ध है। 

Whatsapp se paise Kaise kamaye, आज का युग तकनीक का है। हमरा काम smartphone की मदद से बस कुछ click में हो जाता है। ऐसे में social media platforms की मदद से पैसे भी कमाएं जाने लगे हैं। आप Whatsapp की मदद से घर बैठे कम समय व कम लागत में अधिक पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, यह full time earning option नहीं हो सकता है।

हालांकि, Whatsapp में ऐसी कोई सुविधा नहीं है जिससे आप direct उससे पैसे कमा सकें। आपको third party की जरूरत पड़ती है। जैसे – affiliate marketing website, link shortening website, website जो आपको कोड refer कर सकें। इन्हें आप व्हाट्सएप ग्रुप में साझा कर पैसे कमा सकते है। 

पैसे कमाने में आपको कुछ समय लगेगा, रातों-रात पैसे नहीं कमा सकते। साथ ही आपको online contact बनाने की आवश्यकता होती है, जिससे आपका product अधिक लोगों तक पहुंच सके। 

आप Affiliate marketing, Paid Promotion, Referral Program, Link Shortening, PPD Marketing, Online Teaching, Whatsapp  status writing, small business promotion आदि whatsapp पर कर सकते हैं। 

आप अपनी मेहनत, धैर्य, लगन और रचनात्मकता से अधिक पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आपका काम बोलता है। उम्मीद है हमारा यह आर्टिकल आपके सभी प्रश्नों को दूर करने में सहायक हुआ होगा। अगर आपकी सभी उलझनें दूर हो गई हो तो जरूर करें शुरुआत।

इसके अलावा आज के आर्टिकल में हमने व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा। 

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में ज़रूर share करें; इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल? की गहराई से धन्यवाद्| 

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करना ना भूलें| 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1007

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.