Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Social media se paise kaise kamaye या सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, instagram se paise kaise kamaye, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, online paise kaise kamaye, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों क्या यह सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए या फिर सोशल मीडिया से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और आप सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप सोशल मीडिया की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

हम आपको सोशल मीडिया से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी देंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी पानी की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार है कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए। 

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए?
सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? | Social Media Se Paise Kaise Kamaye

आज के इस technology के युग में जहां पर हर इंसान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, आदि पर मौजूद है। बहुत से लोग सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं और कई लोग तो सोशल मीडिया से लाखों रुपए कमा रहे हैं वह भी घर बैठे-बैठे। तो अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए या फिर घर बैठे पैसे कैसे कमाए। 

तो अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इन तरीकों की मदद से घर बैठे सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

1. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक के बारे में आज हर इंसान जानता है कि यह दुनिया के सबसे ज्यादा बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है और फेसबुक दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया साइट है। जहां पर रोजाना करोड़ों लोग फोटोस वीडियोस और ऑडियो अपलोड करते हैं और कई लोग तो दिन में एक से दो घंटा फेसबुक चलाएं बिना नहीं रह सकते। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप फेसबुक पर दूसरों से communicate करने के अलावा भी कई काम कर सकते हैं। 

जैसे कि आप फेसबुक में भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं।

Facebook Audience Network से पैसे कमाए

फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है, इसमें आपको एक वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड करनी पड़ती है और जब भी वह वीडियो कोई इंसान देखना चाहता है, तो उससे पहले उसे एक विज्ञापन या ऐड देखना पड़ता है, जिसके जरिए आपको पैसे मिलते हैं। मतलब कि जितने ज्यादा लोग उस विज्ञापन को देखेंगे आप फेसबुक से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और यह एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका है। 

जिसमें अगर आपके पास एक बहुत बड़ी ऑडियंस है या फिर आपके पास एक बड़ा group है, जिसमें कई लोग मौजूद हैं। तो आप वहां पर वीडियो डालकर विज्ञापन से पैसे कमा सकते हैं और कई लोग इस तरीके से लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए 

आज के समय में हर इंसान को एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी है, लेकिन अगर आपको नहीं पता। तो हम आपको बता देते हैं एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को बिकवाते हैं और जितने ज्यादा प्रोडक्ट या सर्विस बिकते हैं, आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलता है और आज के समय में कई लोग केवल एफिलिएट मार्केटिंग करके ही घर बैठे 2 से 3 लाख रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

यह काम करने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, फिर आप वहां के प्रोडक्ट या सर्विस की लिंक फेसबुक पर ऑनलाइन market करते हैं और जितने ज्यादा लोग आपकी दी गई लिंक पर जाकर उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं, आप फेसबुक से उतना ही ज्यादा पैसा कमा लेते हैं। तो ऐसे में अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए या फिर फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बेहतरीन विकल्प है, जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन यहां पर आपको लोगों से बातचीत करनी पड़ती है और उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी हुई जानकारी देनी पड़ती है और लोगों को दिखाना पड़ता है कि आप एक भरोसेमंद इंसान हैं और कोई गलत प्रोडक्ट या सर्विस नहीं बेच रहे हैं। तो ऐसे में आपको लोगों के साथ में trust डेवलप करना होगा और फिर आप किसी बढ़िया एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर उस कंपनी या वेबसाइट की एफिलिएट लिंक को फेसबुक पर शेयर करके कमीशन कमा सकते हैं। 

फिर वहां से कमाया गया पैसा सीधे आपके एफिलिएट प्रोग्राम के अकाउंट में आ जाता है, जिसका मिनिमम payout पूरा होने पर आप उसे PayPal या दूसरे ऐप्स की मदद से बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन सबसे बेहतरीन एफिलिएट प्रोग्राम कौन से हैं?

  • Amazon एफिलिएट प्रोग्राम
  • Flipkart एफिलिएट प्रोग्राम
  • Cj.com
  • ShareAsale
  • Vcommission.com

आप इन एफिलिएट programs से जुड़कर, फेसबुक की मदद से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कमाए

यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के बारे में आप में से बहुत से लोगों को शायद नहीं मालूम होगा, लेकिन यूआरएल शार्टनर वेबसाइट्स दिए गए यूआरएल को छोटा कर देती हैं, जिसकी वजह से वह आसानी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि पर शेयर किए जा सकें और यूआरएल शार्ट करने वाली वेबसाइट का काम बड़ी लिंक को छोटा करने का होता है। 

जिसके बाद आप उसे फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको भरोसेमंद यूआरएल शार्टनर साइट्स पर अकाउंट बनाना होगा, फिर आप बड़े यूआरएल को छोटा करके उन्हें फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं और जितने ज्यादा लोग आपके दिए गए यूआरएल पर क्लिक करेंगे, आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। तो अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए। 

तो यूआरएल शार्टनर साइट एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, लेकिन सबसे ज्यादा भरोसेमंद यूआरएल शार्टनर वेबसाइट कौन सी है।

  • AdFly
  • Zagl
  • Shrinkme.io
  • Shorte.st
  • Shrink.pe

इन भरोसेमंद यूआरएल शार्ट करने वाली वेबसाइट की मदद से आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं और फेसबुक पर रोजाना शार्ट की गई लिंक शेयर करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। लेकिन यह इनकम शॉर्ट टर्म के लिए बढ़िया रहती है, लेकिन अगर आप सोशल मीडिया से एक लोंग टर्म इनकम कमाना चाहते हैं या फिर फेसबुक से एक बढ़िया इनकम कमाना चाहते हैं, वह भी लंबे समय तक तो अगला तरीका आपके लिए है।

Paid Sponsorships से पैसे कमाए
Paid Sponsorships से पैसे कमाए

Paid Sponsorships से पैसे कमाए

आप फेसबुक पर पैड sponsorship करके बहुत ही आसानी से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं और अगर आपके पास फेसबुक पर एक बहुत बड़ा ग्रुप है या फिर बहुत से लोग आपको फेसबुक पर follow करते हैं, तो आप स्पॉन्सरशिप की मदद से फेसबुक से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और आजकल बहुत से लोग पैड प्रमोशन करके सोशल मीडिया से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

पैड स्पॉन्सरशिप में सबसे पहले आप किसी कंपनी से जुड़ते हैं और उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस की स्पॉन्सरशिप करते हैं और अपने फेसबुक पेज या ग्रुप में उस प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं और इस काम के लिए वह कंपनी आपको पैसे देती है, तो अगर आप सोच रहे थे कि फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो पैड स्पॉन्सरशिप एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। 

जिसमें आप अपने फेसबुक पेज पर दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपके पास एक बढ़िया reach होनी चाहिए और आपके फॉलोवर्स लॉयल और एक्टिव होने चाहिए। तभी आप इस तरीके से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकेंगे।

Refer करके पैसे कमाए

अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा आसान तरीका ढूंढ रहे थे, तो यह तरीका आपके लिए है। यहां पर आप इंटरनेट पर मौजूद कई वेबसाइट और एप्स की मदद से दूसरों को रेफर करके पैसा कमाते हैं। इन वेबसाइट या ऐप के बारे में आप फेसबुक पर अपने फॉलोअर्स या फिर अपने पेज पर लोगों को बताते हैं और जब लोग आपकी डाली गई लिंक या रेफर कोड का इस्तेमाल करते हैं और उस वेबसाइट या ऐप एक नया अकाउंट बनाते हैं। 

तो आपको पैसे मिलते हैं और यह काम करना बहुत ही ज्यादा सरल है। सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि वह कौन से एप और वेबसाइट हैं, जो आपको रेफर करने पर पैसे दे रहे हैं और फिर आप वहां पर एक अकाउंट बनाकर अपने रेफर लिंक को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं और रेफर करके पैसा कमा सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा भरोसेमंद रेफर एंड अर्न करने वाले ऐप कौन से हैं। 

  • गूगल पे 
  • फोन पे 
  • पेटीएम 
  • रोजधन
  • OYO

इन सभी एप्स की मदद से आप बहुत ही आसानी से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं और यह फेसबुक की मदद से सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है, जिसका उपयोग कई लोग कर रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं?

2. Instagram से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम के बारे में आज हर इंसान जानता है, क्योंकि यह सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं और रोजाना लाखों लोग इंस्टाग्राम पर अपनी फोटोस और वीडियोस डाल रहे हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप इंस्टाग्राम से भी लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से लोग यहां काम कर भी रहे हैं। लेकिन इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा बढ़िया तरीका कौन सा है, जिसका इस्तेमाल करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और सोशल मीडिया से पैसे कमा सकेंगे।

Paid Promotion से पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम पर हजारों या फिर लाखों फॉलोअर्स हैं, तो आप पैड प्रमोशन करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं और यह काम करने के लिए बहुत ज्यादा फॉलोअर्स मायने नहीं रखते हैं, कई ब्रांड ऐसे लोगों को प्रमोशन के लिए चुनती हैं, जो अपने niche में एक एक्सपर्ट हैं। चाहे उनके फॉलोअर्स लाखों में ना हों, लेकिन उनके फॉलोअर्स लॉयल होते हैं और उस इंसान की डाली गई हर पोस्ट पर react करते हैं। 

तो अगर आपके पास ऐसे फॉलोअर्स हैं, जो आपकी डाली गई हर पोस्ट पर लाइक और कमेंट करते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से पैड प्रमोशन करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको किसी ब्रांड कंपनी या फिर दूसरे इंस्टाग्राम के अकाउंट के बारे में लोगों को बताना होता है और आप लोगों को कई तरीकों से बता सकते हैं। 

जैसे की पोस्ट डालकर, स्टोरीज अपलोड करके और यह काम करने के लिए आप इन ब्रांड या वेबसाइट से अपने followers के हिसाब से पैसे मांग सकते हैं, तो मतलब की आपके फॉलोवर्स जितने ज्यादा loyal और ज्यादा होंगे, आप पैड प्रमोशन करके उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे और पैड प्रमोशन में आपको ज्यादा काम नहीं करना पड़ता है या फिर कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी हुई सारी जानकारी देती हैं।

जिनके बारे में आपको लोगों को बताना पड़ता है और आपके फॉलोअर्स उसको खरीदते हैं, तो ऐसे में आप अपनी Bio में भी प्रमोशन के बारे में लोगों को बता सकते हैं और instagram की मदद से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

Photo Editing करके Instagram से पैसे कमाए
Photo Editing करके Instagram से पैसे कमाए

Photo Editing करके Instagram से पैसे कमाए

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं, तो फोटो एडिटिंग एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। जिसमें आप दूसरे लोगों की फोटोस को edit करके पैसे कमा सकते हैं और जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल हर इंसान इंस्टाग्राम पर बेहतरीन देखना चाहता है, जिसकी वजह से बहुत से लोग फोटो एडिट करने वाले लोगों को हर फोटो के लिए 100 से 500 रुपए तक देने के लिए भी तैयार रहते हैं।

तो अगर आप फोटो एडिटिंग करना जानते हैं और एडोब फोटोशॉप जैसे tools की मदद से बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम में पैसे कमा सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको शुरुआत में अपनी या फिर दूसरे लोगों की फोटो एडिट करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालनी होंगी और फिर आप लोगों से हर फोटो के लिए पैसे मांग सकते हैं या फिर किसी बड़े इंस्टाग्रामर से बात करके। 

रोजाना फोटो एडिट करके महीने के 30 से 50 हजार रुपए भी कमा सकते हैं और बहुत से लोग केवल फोटो एडिटिंग करके ही सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं। यह काम करने के लिए आप लोगों को अपनी इंस्टाग्राम बायो में यह बता सकते हैं कि आप एक फोटो एडिटर हैं और दूसरों की फोटो एडिट करके पैसे कमाना चाहते हैं और फोटो editors के साथ connection बना सकते हैं, फिर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं, लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है।

3. YouTube से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब का इस्तेमाल आजकल हर इंसान वीडियो देखने के लिए करता है और जब बात सोशल मीडिया से पैसे कमाने से आती है तो यूट्यूब को हम कैसे भूल सकते हैं लेकिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हैं और यूट्यूब पर पैसे कमाने के कई जरिए हैं, जिनकी मदद से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। जिसमे से सबसे ज्यादा बेहतरीन और पॉपुलर तरीका है गूगल ऐडसेंस, लेकिन आखिर यह ऐडसेंस क्या होता है और आप ऐडसेंस की मदद से यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन डालकर पैसे कमाने का जरिया है, जिसमें आप अपनी अपने यूट्यूब चैनल की वीडियो में विज्ञापन डालकर पैसे कमाते हैं। इस तरीके में जब भी कोई इंसान आपकी यूट्यूब पर डली हुई वीडियो को देखने की कोशिश करता है, तो उसको एक विज्ञापन देखना पड़ता है और जितने ज्यादा लोग वीडियो पर विज्ञापन देखते हैं, आप यूट्यूब से उतने ही ज्यादा पैसे कमाते हैं और यहां पर आपको pay per click पेमेंट मिलता है।

मतलब कि जितने ज्यादा क्लिक्स वीडियो पर होंगे, आपको गूगल ऐडसेंस की मदद से उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के कई और तरीके हैं। जैसे कि स्पॉन्सर्ड वीडियोस, प्रमोशनल वीडियोस, एफिलिएट मार्केटिंग, YouTube Shorts, आदि। 

Sponsored और Promotional वीडियोस में आप किसी कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट के बारे में अपनी वीडियोस बताते हैं और उसकी लिंक description में दे देते हैं, ताकि जो लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदना चाहते हैं। 

वह उस लिंक पर जाकर उसे खरीद सकें और यह काम एफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही किया जाता है, लेकिन यहां पर आपको पहले से ही वीडियो का अमाउंट दे दिया जाता है। जबकि एफिलिएट मार्केटिंग में पेमेंट प्रोडक्ट बिकने के बाद मिलता है, लेकिन यूट्यूब से प्रमोशनल वीडियो, स्पॉन्सर्ड वीडियो से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स और views ज्यादा होने चाहिए और कितने ज्यादा आपके सब्सक्राइब और न्यूज़ होंगे। 

आप स्पॉन्सर्ड वीडियो से उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकेंगे और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका है, जिसकी वजह से आप यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं और कई नामी Youtuber यह काम करके करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, तो आप यूट्यूब को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?
Blogging से पैसे कैसे कमाए?

4. Blogging से पैसे कैसे कमाए? | Content Writing करके पैसे कमाए

अगर आप लिखना पसंद करते हैं या फिर लिखने में एक creative इंसान हैं, तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग में केवल कंटेंट राइटिंग ही नहीं होती है। इसमें वेबसाइट की मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, गूगल AdSense से जुड़े हुए बहुत से काम होते हैं। जो अगर आप सीख जाएं, तो आप सोशल मीडिया से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग का काम सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है। 

जिसमें आप यूट्यूब की तरह ही ऐडसेंस का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट को Monetize कर सकते हैं और फिर अपने डाले गए आर्टिकल्स पर एड्स चलाकर या विज्ञापन डालकर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर भी जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आएंगे और उन एड्स को देखेंगे, आप गूगल ऐडसेंस से उतनी ही ज्यादा कमाई कर सकेंगे। 

यहां पर आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालकर या टॉप 10 से जुड़े लेख लिखकर लोगों को ब्लॉग की तरफ attract कर सकते हैं और आप quora पर जाकर यह देख सकते हैं कि लोग क्या सवाल पूछ रहे हैं और अपने लेख में उन सवालों के जवाब देकर ज्यादा लोगों का वेबसाइट पर लाकर, ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है, जिसकी मदद से बहुत से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

5. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का कोई direct तरीका नहीं है, लेकिन आप व्हाट्सएप पर कुछ अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, URL शॉर्टेनर साइट, रेफरल प्रोग्राम, आदि। आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग के तरीके में आप व्हाट्सएप पर लोगों तक अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंक पहुंचा सकते हैं और वहां से भी कमीशन कमा सकते हैं। 

ऐसे ही आप कई लिंक शॉर्ट करने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करके यूआरएल को छोटा कर सकते हैं और उसे व्हाट्सएप के ग्रुप में या फिर दूसरे लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं। साथ में आप रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करके व्हाट्सएप के ग्रुप में लोगों तक उस लिंक को शेयर कर सकते हैं और रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सीधा या conventional तरीका नहीं है। 

लेकिन कुछ लोग इस तरीके से भी सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। वैसे अगर आप दिमाग लगाकर काम करेंगे, तो आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हैं, चाहे वह ट्विटर हो, लिंकडइन हो या फिर व्हाट्सएप हो। ट्विटर का इस्तेमाल भी कई बड़े-बड़े नेता और फिल्म स्टार करते हैं। तो ऐसे में अगर आपने वहां पर कोई बढ़िया ट्वीट कर दिया और फिर उसे किसी पॉपुलर इंसान ने देखकर retweet कर दिया या फिर लाइक कर दिया।

तो आप ट्विटर पर एक फेमस इंसान बन सकते हैं और ऐसे ही आप व्हाट्सएप पर भी 200 से ढाई सौ लोगों का ग्रुप बनाकर अपनी अपनी एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में बताकर कमीशन कमा सकते हैं। 

6. Telegram से पैसे कैसे कमाए? | टेलीग्राम चैनल बनाकर पैसे कमाए

आप में से बहुत से लोगों को टेलीग्राम एप के बारे में तो मालूम ही होगा। जहां पर आप दूसरे लोगों के साथ चैटिंग कर सकते हैं और फाइल्स डाउनलोड व शेयर कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आप टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि टेलीग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। बहुत से लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल इसकी privacy की वजह से करते हैं।

क्योंकि टेलीग्राम आपके डाटा को किसी को भी बेचता नहीं है और यह अपने यूजर्स का बहुत ज्यादा ध्यान रखता है। लेकिन आप टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको एक चैनल बनाने की जरूरत पड़ेगी, जिसमें बहुत से मेंबर्स हो और वह रोजाना आपका चैनल देखते हों। तो ऐसे में अगर आपके पास एक टेलीग्राम चैनल है जिसमें 10 हजार members हों। 

तो आप आसानी से 20 से 50 हजार रुपए telegram से पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोगों के हिसाब से टेलीग्राम सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे यूनिक और बेहतरीन तरीका है। आप टेलीग्राम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, sponsored पोस्ट, आदि। साथ ही में आप अपने टेलीग्राम चैनल पर दूसरे छोटे चैनल्स को shoutout देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही में, उनके चैनल की लिंक को अपने चैनल में शेयर करने के पैसे भी उनसे ले सकते हैं। सोशल मीडिया से पैसे कमाने के इस तरीके के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम है। लेकिन अगर आपके पास एक बढ़िया टेलीग्राम चैनल है, जिस पर रोजाना हजारों लोग आते हैं तो आप बहुत ही आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक नया तरीका है, जिसकी जानकारी कम लोगों को है, तो आप इस चीज का फायदा उठाकर टेलीग्राम से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

7. Likesplanet से पैसे कैसे कमाए?

लाइक्स प्लानेट एक बढ़िया वेबसाइट है, जहां पर आप इस वेबसाइट पर डाले हुए प्रोडक्ट की लिंक को सोशल मीडिया वेबसाइट्स जैसे की गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि पर शेयर करते हैं और फिर आपको उस चीज के पॉइंट्स मिलते हैं, जिनको आप बाद में कैश में convert करके अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं और यह काम करने के लिए सबसे पहले आपको लाइक प्लेनेट की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि को लिंक करना होगा।

जिसके बाद आप लाइक्स प्लेनेट पर डले हुए प्रोडक्ट की लिंक को सीधे अपने सोशल मीडिया accounts पर शेयर कर सकते हैं और जब आपके शेयर किए गए प्रोडक्ट को लोग बहुत ज्यादा लाइक करते हैं, तो आपको एक बढ़िया रकम मिलती है। जिसे आप सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं। तो अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर आप सोच रहे थे सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए?

तो आप लाइक्स प्लानेट के प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं, लेकिन यह काम करने के लिए आपके अकाउंट या फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक रोजाना आना चाहिए और साथ में आपकी सोशल मीडिया पर बढ़िया reach होनी चाहिए। तभी आप केवल एड्स की मदद से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकेंगे और तभी कोई कंपनी आपको पैसे देगी। क्योंकि जब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकेंगे।

फिर लोग आपसे influence होकर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे मिलेंगे और आप लाइक्स प्लानेट की मदद से सोशल मीडिया से एक बढ़िया रकम कमा सकेंगे।

8. Twitter से पैसे कैसे कमाए?

ट्विटर पिछले कुछ सालों में हमारे देश का एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसका उपयोग हर कोई कर रहा है और ट्विटर पर आप दूसरे प्लेटफार्म की तरह लंबे-लंबे टेक्स्ट नहीं लिख सकते हैं। यहां पर आपको कुछ ही शब्दों में लोगों को कुछ बढ़िया बात बतानी होती है, तो ऐसे में आप ट्विटर की मदद से सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके लोगों तक अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं। 

आप ज्यादा से ज्यादा hashtags का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा लोगों को बता सकते हैं और जो लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने में interested होंगे, वह आपको मैसेज जरूर करेंगे और फिर आप अपनी एफिलिएट लिंक देकर ट्विटर से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है। तो क्या आप सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं?

9. LinkedIn से पैसे कैसे कमाए?

लिंक्डइन की वेबसाइट या फिर ऐप से व्हाट्सएप की तरह ही सीधे पैसा कमाने का कोई भी तरीका मौजूद नहीं है, लेकिन आप लिंक्डइन का इस्तेमाल करके कई लोगों तक पहुंच सकते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं, जो लिंक्डइन का उपयोग दूसरों को जॉब देने के लिए करते हैं, तो आप ऐसे लोगों को उन लोगों की profiles तक पहुंचा सकते हैं, जो उनके काम को ढंग से कर सकें और बीच में कमीशन भी ले सकते हैं। 

तो ऐसे में आप लिंक्डइन से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको बहुत सारे लोगों के साथ connection बनाना पड़ता है और रोजाना यह देखते रहना पड़ता है कि किस इंसान को कौन से काम को करवाने की जरूरत है और वह किस फील्ड में एक एक्सपर्ट को ढूंढ रहे हैं, फिर आप hr की मीटिंग, जॉब मिलने वाले इंसान के साथ में करवाकर लिंक्डइन से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक नया तरीके है, जिसे करने के लिए आपके पास बहुत सारे connections होना जरूरी है।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए या फिर सोशल मीडिया से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है, लेकिन सोशल मीडिया आखिर क्या है।

सोशल मीडिया क्या है?
सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया क्या है? | Social Media Kya Hai

सोशल मीडिया के बारे में तो हर किसी को मालूम है कि यह एक तरह का सामाजिक ऑनलाइन फोटोज, वीडियोस या फाइल्स शेयर करने का प्लेटफार्म है, जहां पर लोग दूसरे लोगों से जुड़ते हैं और बातचीत करते हैं। साथ ही में सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म हैं, जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि और इन प्लेटफार्म के अलावा भी कई दूसरे प्लेटफार्म भी मौजूद है, जिनका इस्तेमाल कई लोग करते हैं और सोशल मीडिया से लोग कई सालों से कमा रहे हैं। 

जैसे कि ब्लॉगिंग करके या फिर यूट्यूब चैनल बनाकर। तो ऐसे में, अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमने आपको कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया से लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन सोशल मीडिया से पैसे कमाना शुरू कैसे करें और आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना शुरू कैसे कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें?

आज के समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है और बहुत से लोग गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसा कमा रहे हैं, तो अगर आप भी सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, तो आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि –

  • आप आप ऑनलाइन मार्केटिंग strategy बनाकर लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पहुंचा सकते हैं।
  • Analytics टूल्स का इस्तेमाल करके आप सोशल मीडिया पर एड्स को मॉनिटर कर सकते हैं।
  • टारगेट ऑडियंस पर रिसर्च करने के लिए आप डाटा analytics का कोर्स कर सकते हैं। 
  • आप सोशल मीडिया campaign और ऐड चलाकर ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।
  • आप ब्रांड बनाने के साथ में वायरल होने के लिए मार्केटिंग strategy बना सकते हैं।

इन तरीकों की मदद से आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और सोशल मीडिया से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया से पैसे कौन लोग कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा? | Social Media Se Paise Kaun Kama Sakta Hai

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि क्या में सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता हूं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि कोई भी इंसान सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता है। चाहें आप स्टूडेंट हों, हाउसवाइफ हों या फिर एक काम करने वाले बिजनेस मैन हों। अगर आप सोशल मीडिया से रोजाना जुड़े हुए रहते हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि चीजें चलाते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

आप कंटेंट राइटिंग से लेकर मार्केटिंग तक सोशल मीडिया से एक मोटी रकम कमा सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि पैसे कमाने के लिए आपको किसी डिग्री या फिर सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बैठे कुछ जरूरी skills सीखकर सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं और यही सोशल मीडिया से पैसे कमाने की सबसे बढ़िया बात है, कि यहां आपकी age या फिर education से कोई फर्क नही पड़ता है, कोई भी इंसान सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता है। 

लेकिन आप सोशल मीडिया का course कहां से कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स कहां से करें?

आजकल कई ऐसी वेबसाइट और ऐप हैं, जहां से आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं और अगर आपके पास सोशल मीडिया मैनेजमेंट के कोर्स के पैसे नहीं है, तो आप यूट्यूब पर जाकर फ्री में सोशल मीडिया मैनेजमेंट के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं और गूगल skillshop पर जाकर गूगल एड्स चलाना सीख सकते हैं, जहां से आप को मुफ्त में certificate भी मिलता है।

लेकिन अगर आप सबसे बढ़िया और भरोसेमंद सोशल मीडिया मैनेजमेंट वाली वेबसाइट ढूंढ रहे हैं, तो Udemy सबसे भरोसेमंद और बेहतरीन कोर्स देने वाली वेबसाइट है, जहां पर जाकर आप 500 रुपए से शुरू सोशल मीडिया मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं और घर बैठे सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको किन चीजों को ध्यान में रखना होगा और सोशल मीडिया से कमाई करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी टिप्स कौन सी हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी Tips क्या हैं?

अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, तो आपको इन जरूरी टिप्स को ध्यान में रखना होगा।

  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको मार्केटिंग की skill सीखनी होगी, क्योंकि जब तक आप अपने प्रोडक्ट को या फिर सर्विस को दूसरों तक पहचान पहुंचा नहीं सकते, आप उसे बेच नहीं सकते और यहां पर सबसे ज्यादा जरूरी कहावत है, “जो दिखता है वही बिकता है”। तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा लोगों को अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी देते रहें।
  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए दूसरी सबसे ज्यादा जरूरी टिप यह है, कि आपको अपने काम के हिसाब से लोगों से पैसे चार्ज करने होंगे और जल्दी पैसे कमाने के लिए लोगों से कम अमाउंट ना लें, ताकि आप ज्यादा देर तक सोशल मीडिया से पैसे कमा सकें और एक बढ़िया इनकम कमा सके। 

क्योंकि सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको कई बड़े प्रोजेक्ट लेने पड़ते हैं, जिनको पूरा करने में बहुत ज्यादा समय लगता है और अगर आप कम पैसों में यह काम करेंगे, तो आप सोशल मीडिया से ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे और एक बढ़िया इनकम भी नहीं बना सकेंगे। 

इन बातों को ध्यान में रखकर, आप सोशल मीडिया से एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं, लेकिन आपको सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए का हमारा यह लेख कैसा लगा और आप सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए किन तरीकों का उपयोग करेंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

FAQs about Social Media Se Paise Kaise Kamaye

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? | सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, आदि। ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप हाल की हाल पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। जैसे कि यूआरएल शार्टनर वेबसाइट, जिनकी मदद से आप यूआरएल शार्ट करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर डाल सकते हैं और रोजाना सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक लॉन्ग टर्म इनकम बनाना चाहते हैं। तो आपको यूट्यूब, ब्लॉगिंग वेबसाइट या फिर टेलीग्राम चैनल बनाना चाहिए और फिर आप गूगल ऐडसेंस या फिर एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि गूगल ऐडसेंस, एड campaign या फिर यूआरएल शार्टनर वेबसाइट और आप गूगल की मदद से एक ब्लॉग बनाकर महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। बहुत से लोग गूगल पर एफिलिएट मार्केटिंग करके और ऐड कैंपेन चला कर दूसरे लोगों तक पहुंचते हैं और गूगल से पैसे कमाते हैं।

लेकिन गूगल से पैसे कमाने के लिए आप को ध्यान में रखना होगा कि आप SEO के हिसाब से काम करें, तभी आप गूगल से पैसे कमा सकेंगे।

सोशल मीडिया बिजनस क्या है? | सोशल मीडिया बिजनेस में क्या काम करना होगा?

सोशल मीडिया बिजनेस में आप मार्केटिंग का काम और सोशल मीडिया एजेंसी खोलकर लोगों की मदद करते हैं और उनके सोशल मीडिया के अकाउंट हैंडल करते हैं। बहुत से लोग कॉरपोरेट जॉब छोड़कर सोशल मीडिया मार्केटिंग की एजेंसी खोल रहे हैं, क्योंकि यह एक बढ़ती हुई फील्ड है।

जिसमें लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं और यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपनी काबिलियत के हिसाब से सोशल मीडिया खोलकर पैसे कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया से कितने पैसे कमा सकते हैं?

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप सोशल मीडिया पर किस तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं, जैसे कि यूट्यूब या टेलीग्राम चैनल बनाकर, इंस्टाग्राम या फिर blogging शुरू करके और आप एक समय पर दो से तीन चीजें करके सोशल मीडिया से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग जब यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग में कामयाब बन जाते हैं, तो वह दूसरे सोशल मीडिया platforms पर भी अपना अकाउंट बना लेते हैं और सोशल मीडिया से महीने के 2 से 3 लाख रुपए कमा लेते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग, क्योंकि आप एफिलिएट मार्केटिंग से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं और प्रोडक्ट की लिंक लेकर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, आदि प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचकर कमीशन कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में सबसे बढ़िया बात यही है कि आपको खुद का बिजनेस बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप Amazon जैसी भरोसेमंद साइट पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और यह काम शुरू कर सकते हैं।

बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के 40 से 50 हजार रूपए घर बैठे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Internet से घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ब्लॉगिंग, आदि। आप इन तरीकों का उपयोग करके या फिर इन बताए गए तरीकों मे से दो या तीन तरीकों का उपयोग करके और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

खाली समय में पैसे कैसे कमाए? | URL short karke paise kaise kamaye

अगर आप खाली समय में पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और यूआरएल को छोटा बनाकर उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं और अपने खाली समय में एक साइड इनकम बना सकते हैं। यहां पर आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।

जिसकी वजह से यह सबसे बढ़िया शॉर्ट टर्म इनकम बनाने के तरीकों में से एक है।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? | गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

अगर आप घर बैठे केवल अपने मोबाइल फोन की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है। यहां पर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, आदि।

आप ब्लॉगिंग करके महीने के 30 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं या फिर वेबसाइट बनाकर सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और महीने के दो से 3 लाख रुपए भी कमा सकते हैं।

हम WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं? | WhatsApp जैसी मुफ्त सोशल नेटवर्किंग ऐप आखिर पैसा कैसे कमाते हैं जबकि वह अपने प्लेटफार्म पर कोई विज्ञापन भी नहीं दिखाते?

जी हां, आप व्हाट्सएप से भी पैसे कमा सकते हैं चाहे आप व्हाट्सएप पर कोई विज्ञापन ना डाल सकें। लेकिन आप एफिलिएट मार्केटिंग करके उस कंपनी के प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक व्हाट्सएप पर 256 लोगों का ग्रुप बनाकर शेयर कर सकते हैं और लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी देकर कमीशन कमा सकते हैं।

आप इस तरीके से व्हाट्सएप की मदद से पैसे कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से एक बहुत बड़ी रकम कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के लिए कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा है?

पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YouTube है, क्योंकि यहां पर आप कुछ महीनों के बाद ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं और जैसे ही आपका चैनल monetize हो जाता है, आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि दूसरे हाथ पर इंस्टाग्राम या फेसबुक पर आप फेमस होने के बाद ही पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यूट्यूब पर आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, तो ऐसे में लोग इंस्टाग्राम से ज्यादा पैसे जरुर कमा लेते हैं। लेकिन बहुत से लोग यूट्यूब से ही सोशल मीडिया से पैसा कमाना शुरू करते हैं, क्योंकि यूट्यूब आपको गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे तरीकों से पैसे कमाने का मौका देता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए या फिर सोशल मीडिया से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में, हमने आपको सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए (Social Media Se Paise Kaise Kamaye) के विषय से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है। 

अगर आपके मन में सोशल मीडिया से पैसे कमाने के टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है, तो उसके बारे मे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपके comments का इंतजार करेंगे। 

हमारे Blog के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1529

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.