Fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr se paise kaise kamaye या फाइबर से पैसे कैसे कमाए, Fiverr in Hindi, Fiverr App क्या है, Fiverr में account बनाकर पैसे कैसे कमाए, Fiverr क्या है, कैसे काम करता है, How to Make Account on Fiverr, Fiverr पर काम कैसे ढूंढे, Best Fiverr Gigs to Make Money, Gig क्या है. 

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फाइबर से पैसे कैसे कमाए एयरटेल फाइबर वेबसाइट से पैसे कमाने का तरीका या प्रोसेस क्या है और साथ ही में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किन तरीकों की मदद से फाइबर वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और freelancing जॉब की मदद से आसानी से 20 हजार से लेकर 50 हजार तक की इनकम कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसी वजह से आपको हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कहीं और फाइबर ऐप या वेबसाइट से जुड़ी हुई जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि फाइबर से पैसे कैसे कमाए। 

Post Contents:

फाइबर से पैसे कैसे कमाए? | How to Make Money on Fiverr 

फाइबर वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको फ्रीलांसिंग से जुड़े हुए काम करने पड़ते हैं, जैसे कि लोगो डिजाइनिंग, फोटो एडिटिंग, राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, एनीमेटेड वीडियो मेकिंग, फनी वीडियो, फोटो एडिटिंग, app डेवलपमेंट, E-Book कवर डिजाइनिंग और ऐसे ही कामों को करने के आपको डॉलर में पेआउट मिलता है, जिसको फिर आप PayPa या फिर बैंक खाते की मदद से निकाल सकते हैं। 

साथ ही में फाइबर वेबसाइट पर आपको पहले काम पर 5 डॉलर दिए जाते हैं और अगर आप बताए गए कामों में से किसी भी काम में माहिर हो जाते हैं, तो आप अपनी फीस को बढ़ा सकते हैं और लोगों से ज्यादा फीस मांग सकते हैं। फाइबर वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा और एक यूजर नेम बनाना होगा। 

जिससे लोग आपके अकाउंट को पहचान पाएंगे और जिसकी मदद से लोग आप तक पहुंच सकेंगे, फिर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी और अपने बारे में जानकारी देनी होगी कि आप किन चीजों के बारे में जानते हैं और आपके इंटरेस्ट क्या है, जैसे ही आप अपनी सारी जरूरी जानकारी और एक फोटो अपलोड कर देंगे, तो आप को काम करने के लिए लोगों को रिक्वेस्ट सेंड करनी होगी। 

आपको लोगों के लिए गए कामों या gigs को अच्छी तरह से करना होगा और ऐसे ही धीरे-धीरे आपकी प्रोफाइल अपग्रेड होने लगती है और आपको फिर काम मिलना शुरू हो जाएगा और आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे। आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि फाइबर से पैसे कैसे कमाए, लेकिन यह फाइबर क्या है। 

Fiverr क्या है?
Fiverr क्या है?

Fiverr क्या है?

फाइबर एक ऐसी वेबसाइट है, जो कि काम करने वाले लोगों और कस्टमर्स को कनेक्ट करती है, इस वेबसाइट पर काम के बीच में सौदा होता है। यानी कि आप अपने हुनर के हिसाब से किसी भी काम के लिए लोगों से पैसे मांग सकते हैं और अगर लोगों को आपका काम अच्छा लगता है, तो वह आपको आपकी प्रोफाइल को ग्रो करवाने में भी मदद करते हैं। 

जैसे कि आप कोई अच्छे वेब डिजाइनर हैं और आप लोगों के लिए एक नई वेबसाइट डिजाइन करके दे सकते हैं, जो कि पुराने डिजाइन से बेहतर होगी। तो ऐसे में आप लोगों से कुछ अमाउंट चार्ज कर सकते हैं, जो लोगों को आपसे वेब डिजाइन करवाने के लिए देने होते और इसी तरीके से आप बाकी सारे कामों को भी कर सकते हैं। 

जैसे की फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, आदि। फाइबर एक ऐसी वेबसाइट है, जो कि 2010 में लॉन्च हुई थी और उसके बाद से यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन जॉब की मार्केटप्लेस बन गई है, जहां पर इस समय लाखों लोग काम कर रहे हैं और इस वेबसाइट की मदद से बहुत से लोग हर महीने एक अच्छा खासा अमाउंट कमा रहे हैं। 

तो चाहे आप क्रिएटर हों, राइटर हों, आप किसी भी काम के लिए फाइबर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। Fiverr वेबसाइट पर दी जाने वाली सेवाओं को “Gigs” कहा जाता है। 

Buyers से फ्रीलांसर को जोड़ने वाली फाइबर दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक है और यह वेबसाइट व्यवसाय मिलने से जुड़े हुए कामों के लिए अब बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल की जाने लगी है। चाहे आपको कोई छोटी सी वेबसाइट डिजाइन करवानी हो या फिर कोई बहुत बड़ा काम करवाना हो, फाइबर पर आपको हर तरह के प्रोफेशनल मिल सकते हैं, लेकिन फाइबर वेबसाइट काम कैसे करती है। 

Fiverr कैसे काम करता है?

क्या आप के पास कोई ‘Talent’ या फिर कोई ‘Skill’ है, जिसकी दूसरों को जरूरत है, या फिर जिसकी इस समय मार्केट में डिमांड में है? यह स्किल कुछ भी हो सकती है, जैसे कि वॉइस ओवर, ग्राफिक डिजाइन, वेबसाइट डिजाइन या फिर सोशल मीडिया हैंडल, आप जिस काम में माहिर हैं इस वेबसाइट पर आपको उस काम को करने के लिए पैसे मिल सकते हैं। 

amazon upto 90% off offer for today

यहां पर आप अपने काम को एक गिग के रूप में बेच कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और एक पार्ट टाइम इनकम या फिर फुल टाइम जॉब के रूप में फाइबर वेबसाइट का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। आप में चाहे जो भी टैलेंट हो आप दुनिया को अपनी स्किल्स के बारे में बता सकते हैं और जिस तरीके का आपका काम होगा। 

आपको उस तरीके की इनकम मिल सकती है और फाइबर वेबसाइट पर सबसे ज्यादा बढ़िया बात यह है कि यहां पर आप अपने पसंदीदा काम को करके पैसा कमा सकते हैं और फाइबर पर जॉब ढूंढने की का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है, चाहे आप कोई सेलर हो या फिर बायर।

Seller: सेलर वह इंसान होता है, जो कि एक फ्रीलांसर होता है और जिसके अंदर कोई टैलेंट या स्किल होती है, जिसके ऊपर उसे पैसे दिए जाते हैं या फिर जो काम वह बाकियों से ज्यादा बेहतर कर सकता है। 

Buyer: बायर वह इंसान होता है, जो कि टैलेंटेड लोगों को ढूंढ रहा होता है और जिसको कुछ काम करवाना होता है। चाहे वह किसी भी फील्ड से जुड़ा हुआ हो और जो उस काम के लिए कुछ पैसे देने को भी तैयार होता है, तो फाइबर वेबसाइट सेलर और बायर को जोड़ती है। 

जिसकी मदद से एक दूसरे का काम कर पाते हैं और इसमें दोनों का फायदा हो पाता है, जैसे कि मान लीजिए कि आप एक फनी वीडियो बनाने वाले फ्रीलांसर हैं और किसी बायर को फाइबर की वेबसाइट पर आपकी प्रोफाइल अच्छी लग जाति है और उन्हें अपने चैनल से जुड़ी हुई कुछ फनी वीडियो बनवानी है। 

ऐसे में वह आपको फनी वीडियोस बनाने के पैसे देते हैं और आप उनसे अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे मांग सकते हैं, फिर अगर उन्हें आपका ऑफर अच्छा लगता है या फिर आप दोनों के बीच में डील हो जाती है, तो आपको वह काम करने के बाद पैसे मिल जाते हैं और वह आप से अपना काम या गिग करवा लेते हैं। 

जिससे आप दोनों का ही फायदा हो जाता है और यहां पर आप टाइम और कीमत भी अपने हिसाब से ही सेट कर सकते हैं, तो अगर आप में कोई स्किल है और आप यह सोच रहे थे कि मैं इस टैलेंट के ऊपर पैसे कैसे कमा सकता हूं, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप Fiverr की वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन फाइबर पर अकाउंट कैसे बनाएं।

Fiverr पर काम कैसे शुरू करें?
Fiverr पर काम कैसे शुरू करें?

Fiverr पर काम कैसे शुरू करें? | How to Make Account on Fiverr

फाइबर की वेबसाइट या प्लेटफार्म पर काम शुरू करने के लिए, सबसे पहले तो आपको एक यूजर अकाउंट बनाना होगा। 

  • आपको एक नई ईमेल आईडी से फाइबर की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करना होगा।
  • आपको कांटेक्ट इनफार्मेशन देनी होगी और description भी जोड़ना होगा।
  • उसके बाद आपके पास एक ईमेल वेरिफिकेशन लिंक आएगी जिस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा और आपका फाइबर पर अकाउंट बन जाएगा। 

जैसे ही आप एक रजिस्टर्ड यूजर बन जाएंगे तो आपको;

एक seller प्रोफाइल बनानी होगी 

आपने सेलिंग में वह दोहा तो सुना ही होगा कि ‘जो दिखता है वही बिकता है’ जैसे कि जिस ऐड को आप टीवी पर देखते हैं, ज्यादातर लोग उसी कंपनी के सामान खरीदते हैं, ऐसे ही आपको Fiverr की वेबसाइट पर भी एक बेहतरीन और अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनानी होगी और आपको अपना अनुभव, skills और काम करने की हिस्ट्री भी दिखानी होगी। 

जहां पर आपकी प्रोफाइल पर जाकर लोगों को यह पता चल जाएगा कि आप में उनकी gig काम करने की क्षमता है या नहीं, एक बेहतरीन प्रोफाइल बनाने के बाद आप को एक gig बनानी होगी।

एक Gig बनाने के लिए आपको क्या करना होगा?

सबसे पहले तो आपके पास एक बनी हुई प्रोफाइल होनी चाहिए, जिसको आप संभावित खरीदारों के साथ शेयर कर सकते हैं और जो देखने में भी बेहतरीन लगे। लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी चीज होती है, gig. जिसमें आपको अपनी सर्विस या फिर काम का एक नमूना दिखाना पड़ता है कि आप कितने पैसे लेते हैं और उस काम में आपको कितना अनुभव है और आपको उस विषय के बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ती है। 

फाइबर की वेबसाइट में आप अपने काम के डिस्क्रिप्शन में गिग से जुड़ी हुई जानकारी देते हैं कि आप उस गिग को पूरा करने के लिए कितना चार्ज लेंगे और फिर कितने समय में उस काम को डिलीवर करेंगे और गिग से जुड़ी हुई जानकारी भरने के बाद आपको पब्लिश करने के लिए एक grammar टेस्ट भी देना पड़ता है। 

जिसमें अगर आप 6 पॉइंट से ज्यादा ले आते हैं, तो आप पास हो जाते हैं। लेकिन अगर आप इस ग्रामर टेस्ट में फेल हो जाते हैं, तो आपकी गिग को पब्लिश नहीं किया जाता है और यह हो जाने के बाद आपका gig लोगों को दिखने लगेगा, जिसकी मदद से आप लोगों से आर्डर ले सकते हैं और काम करना शुरू कर सकते हैं। 

गिग बनाना एक बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है, क्योंकि उससे ही खरीदारों को यह पता चलता है कि आप किस तरीके से काम करते हैं और उस काम के लिए आप क्या फीस लेते हैं, लेकिन खरीदारों को ऑफर कैसे दिए जाते हैं।

अपने काम को Fiverr पर कैसे बेचें?

Fiverr वेबसाइट पर अपनी गिग बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर खरीदारों को ढूंढना होगा, जो कि आपकी फील्ड में टैलेंट की तलाश कर रहे होते हैं और जिन्हें कुछ काम करवाना रहता है। आपको उनकी पोस्ट पर जाकर एक रिक्वेस्ट सेंड करनी होगी और यह बताना होगा कि आप उस काम को पूरा करने के लिए क्या कीमत लेंगे और आप इन रिक्वेस्ट को ढूंढ कर अपने काम का एक डेमो दे सकते हैं। 

साथ ही में, यह बता सकते हैं कि आपने उस फील्ड में पहले भी काम किया हुआ है और आपको उस काम या gig का पहले से अनुभव है।

टिप: आप उन्हें यह कह सकते हैं, कि आप उनका पहला काम 50% ऑफ पर या फिर मुफ्त में करेंगे, उसके बाद आप उनसे अपने चार्जेस ले सकते हैं। (फाइबर पर गिग्स पाने का तरीका) 

लेकिन हो सकता है कि शुरुआत में आपको फाइबर की वेबसाइट पर बिल्कुल भी काम ना मिले और कोई भी रिक्वेस्ट ना दिखे। तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और फाइबर की वेबसाइट पर काम ढूंढने का या जॉब ढूंढने का तरीका क्या है।

Fiverr पर काम कैसे ढूंढे?

फाइबर की वेबसाइट पर काम ढूंढने के लिए आपको अपने फील्ड से जुड़े हुए लोगों को सोशल मीडिया या फिर किसी भी प्लेटफार्म की मदद से कांटेक्ट करना होगा और उन्हें अपने काम के बारे में बताना होगा। साथ ही में आप उन्हें अपनी गिग का एक डेमो भी भेज सकते हैं, जिससे उन्हें यह समझ में आ जाए कि आप किस तरीके का काम कर सकते हैं। 

अगर कुछ लोग शुरुआत में आपके काम या गिग को मना भी कर देते हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। क्योंकि अगर आप अपनी फील्ड में या अपने टैलेंट से जुड़े जॉब के एरिया में अच्छा काम कर रहे हैं, तो आपको कोई ना कोई बायर या खरीदार तो जरूर मिलेगा, जो आपके काम के लिए आपको पैसे देने के लिए तैयार होगा। 

इसी वजह से अगर आपको शुरुआत में रिजेक्शन मिलता है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आपने कोई स्किल या टैलेंट है, तो आपको जल्दी ही उस टैलेंट का फल भी जरूर मिलेगा। आप जिन लोगों को सोशल मीडिया पर कांटेक्ट कर रहे हैं आप उन्हें भी फ्री में कोई काम या फिर कोई प्रोजेक्ट का ऑफर भी दे सकते हैं। 

क्योंकि मुफ्त की चीज को ज्यादातर लोग मना नहीं करते हैं और हो सकता है कि अगर उन्हें आपका फ्री प्रोजेक्ट अच्छा लगा, तो वह आपको अगले प्रोजेक्ट के लिए एक अच्छा खासा अमाउंट देने को तैयार हों। इसी वजह से अगर किसी बायर को आपका काम पसंद आ जाता है, तो आप फिर उनसे अपने अपना अमाउंट मांग सकते हैं और अपनी gig या काम से जुड़े हुए लोगों को ढूंढना शुरू कर सकते हैं।

उसके बाद सोशल मीडिया पर उन लोगों को कांटेक्ट करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, आप इस काम के लिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Youtube Shorts, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि। आप जिस इंसान या फिर जिस चैनल से बात करना चाहते हैं, सबसे पहले तो आपको उनका ईमेल ढूंढना होगा और एक Cold Email लिखना होगा, क्योंकि वह आपको नहीं जानते हैं। 

उसमें आपको उन्हें इज्जत देते हुए केवल काम से जुड़ी हुई बात ही करनी होगी और यह देखना होगा कि क्या वह आपकी फील्ड में टैलेंटेड या skilled लोगों को खोज रहे हैं? अगर इस सवाल का जवाब हां है, तो वह आपको काम दे सकते हैं। लेकिन क्या फाइबर पर काम करने के लिए आपको कोई चार्ज देना पड़ता है।

Fiverr आप से क्या चार्ज लेता है?

फाइबर की वेबसाइट पर अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है और यही इस वेबसाइट की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक है कि यह आपको फ्री में अकाउंट बनाने देती है और यहां पर काम की तलाश करने के लिए या फिर gigs ढूंढने के लिए आपको अपने पास से 1 रुपए भी नहीं देना पड़ता है।

लेकिन जब आप खरीदार के रूप में इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको Fiverr को एक शुल्क देना पड़ता है जो कि इस बात पर निर्भर करता है कि आप वेबसाइट से कितना बड़ा काम करवा रहे हैं। जैसे कि अगर आप 40 डॉलर से कम की gig करवा रहे हैं, तो आपको Fiverr को 2 डॉलर देने होंगे। 

जबकि अगर आप 40 डॉलर से ज्यादा का काम करवा रहे हैं, तो आपको फाइबर को 5% शुल्क देना ही होगा, तो अगर आप एक बायर हैं, जोकि फाइबर पर टैलेंट की तलाश में है। तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आपको यहां पर एक चार्ज देना पड़ता है, जबकि फ्रीलांसर को यहां पर काम ढूंढने के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है।

साथ ही में जब आपको gig पूरी करते हैं और वह खरीदार के पास पहुंच जाती है, तो ही आपको अमाउंट मिलता है। लेकिन आपको उस आर्डर का केवल 80% ही मिलता है जबकि 20% फाइबर कमीशन के तौर पर ले लेता है, क्योंकि इसी की मदद से आप कम कर पा रहे हैं। आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि फाइबर से पैसा कमाने के बाद आपको यहां पर क्या चार्जेस देने पड़ते हैं।

लेकिन फाइबर से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया गिग्स कौन सी हैं।

फाइबर से पैसा कमाने के लिए सबसे बढ़िया Gigs कौन सी हैं?
फाइबर से पैसा कमाने के लिए सबसे बढ़िया Gigs कौन सी हैं?

फाइबर से पैसा कमाने के लिए सबसे बढ़िया Gigs कौन सी हैं? | Best Fiverr Gigs to Make Money 

जब बात फाइबर की वेबसाइट पर सबसे बढ़िया गिग की आती है, तो आपके मन में यह 10 तरीके जरूर आने चाहिए। क्योंकि फाइबर की वेबसाइट पर 200 से भी ज्यादा गिग्स की कैटेगरी है, जिसकी वजह से यह समझ पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो सकता है कि कौन सा काम करने पर आपको सबसे ज्यादा पैसा मिलेगा, लेकिन जिन कामों में आपको सबसे ज्यादा अमाउंट या राशि मिल सकती है वह यह हैं–

वेबसाइट डेवलपमेंट करके फाइबर पर पैसे कमाए 

  • वेबसाइट डेवलपमेंट की गिग में आपको 100 डॉलर से लेकर 2 हजार डॉलर हर गिग पर मिल सकते हैं।
  • Fiverr की इस गिग में आपको वेबसाइट डिजाइन करनी होगी और बनाने के बाद बायर को भेजनी होगी। वेबसाइट में आपको कोडिंग, कांसेप्ट और डिजाइन के लिए अलग- अलग ऑफर मिलेंगे और अगर आप तीनों मे ही एक्सपर्ट हैं, तो आप फाइबर की मदद से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।
  • क्योंकि इस समय E-commerce वेब डिजाइन की बहुत ज्यादा डिमांड है और इसी वजह से बहुत से लोग ऐसे टैलेंटेड लोगों को ढूंढ रहे हैं, जो की वर्डप्रेस, शोपिफाई और स्क्वायरस्पेस के प्लेटफार्म पर वेबसाइट बना सकते हैं। 

ग्राफिक डिजाइनर बनके फाइबर पर पैसे कमाए

  • अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं, तो आप बहुत ही आसानी से Fiverr की वेबसाइट से 10 डॉलर से लेकर 1 हजार डॉलर तक हर gig के ऊपर कमा सकते हैं। 
  • ग्राफिक डिजाइनर की gig में आपको बहुत ही ज्यादा opportunities मिल सकती हैं, क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग फाइबर की वेबसाइट पर एक पॉपुलर कैटेगरी है और इस कैटेगरी में 11 हजार से भी ज्यादा गिग्स हैं। 
  • ग्राफिक डिजाइन में आप बिजनेस कार्ड, टीशर्ट या फिर लोगो के एक्सपर्ट भी बन सकते हैं और Fiverr से एक बहुत बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं।

कॉपीराइटिंग करके फाइबर से पैसे कमाए

  • Fiverr की copywriting gig में आप आसानी से 50 डॉलर से लेकर 2 हजार डॉलर हर एक गिग पर कमा सकते हैं। 
  • अगर आप यह सोच रहे थे कि फाइबर से पैसा कमाने के लिए आपको एक टेक्नोलॉजी का जानकार होने की जरूरत है तो आप गलत हैं। अगर आपको चीजों के बारे में जानकारी है, तो आप खरीदारों को अपनी कॉपीराइटिंग की सेवाएं देकर एक बहुत बड़ा अमाउंट फाइबर की वेबसाइट से कमा सकते हैं और इस समय कॉपीराइटिंग की गिग की डिमांड बहुत ही ज्यादा है। 
  • जिसकी वजह से आप चाहें प्रोडक्ट रिव्यू लिखते हों या ई बुक के लेखक हों, आप बहुत ही आसानी से फाइबर की वेबसाइट से हर महीने एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

वीडियो मार्केटिंग करके फाइबर से पैसे कमाए

  • फाइबर की video marketing गिग में आप आसानी से 100 डॉलर से लेकर 10 हजार डॉलर हर gig पर कमा सकते हैं।
  • वीडियो मार्केटिंग की गिग में डायरेक्टर या फिर कोई भी ऐसा इंसान आ सकता है, जो कि ट्रेनिंग वीडियो या फिर एनिमेशन वीडियो बना सकता है और एड्स से जुड़ी हुई चीजें क्रिएट कर सकता है। 
  • क्योंकि आजकल हर बड़ी कंपनी यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने वीडियो वाले अकाउंट चला रही है, तो आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं और फाइबर की वीडियो मार्केटिंग गिग से 1 हजार डॉलर हर गिग पर कमा सकते हैं। 
  • लेकिन यहां पर आपके पास काम का अनुभव होना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कोई भी इंसान ऐसे वीडियो marketer से काम करवाना नहीं चाहता है, जिसने पहले कभी यह काम नहीं किया हो और जो यह काम ढंग से ना करे।

लैंग्वेज ट्रांसलेशन का काम करके फाइबर से पैसे कमाए

  • Fiverr के लैंग्वेज ट्रांसलेशन गिग में आप 100 डॉलर से लेकर 1 हजार डॉलर कमा सकते हैं, वह भी हर गिर के ऊपर। 
  • अगर आपको कोई भाषा बहुत ज्यादा अच्छे से आती है और आपको वह भाषा बेहतर तरीके से आती है, तो आप उस टैलेंट के ऊपर भी ट्रांसलेशन का काम करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और बिजनेस करने वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोगों की तलाश रहती है। 
  • जो किसी भाषा में एक्सपर्ट होते हैं और वह ऐसे लोगों को ढूंढते रहते हैं, जो काम से जुड़े हुए डाक्यूमेंट्स और लेखों को ट्रांसलेट करके उन्हें दे सकते हैं और इस काम के लिए वह एक अच्छा सा अमाउंट देने को तैयार रहते हैं। 
  • तो आपको केवल अपनी लैंग्वेज की स्किल का इस्तेमाल करना होगा और आप एक बढ़िया अमाउंट हर महीने कमा सकते हैं, कई बार ऐसा होता है कि कई छात्र कोई नई भाषा सीखना चाहते हैं, जिसके लिए वह एक tutor ढूंढ रहे होते हैं और आप उनकी सहायता कर सकते हैं और इस प्रोसेस में पैसा भी कमा सकते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग करके Fiverr से पैसे कमाए

  • आप सोशल मीडिया मार्केटिंग की गिग से Fiverr पर 50 डॉलर से 2 हजार डॉलर हर गिग के ऊपर कमा सकते हैं।
  • जैसे-जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है, वैसे ही सोशल मीडिया मार्केटिंग की भी बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ रही है और अगर आपको इस चीज का अनुभव और नॉलेज है, तो आप इस बढ़ते हुए बिजनेस के साथ में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।
  • जो भी खरीदार सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए किसी प्रोफेशनल ढूंढ रहा है, वह चाहते हैं कि आप ऑडियंस की रिसर्च करने से लेकर एंड optimization तक के सारे कामों को मैनेज करें और उनके अकाउंट को ग्रो करने में मदद करें। 
  • यह काम करने के लिए आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग की नॉलेज और तजुर्बा होना जरूरी है। 

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग करके फाइबर से पैसे कमाए 

  • आप Fiverr की इस gig से डॉलर10 से लेकर 1 हजार डॉलर प्रति गिग कमा सकते हैं।
  • अगर आपके पास सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर फॉलोअर्स हैं, तो आप कंपनियों के साथ sponsorship करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और influencer शब्द का इस्तेमाल आजकल बहुत ज्यादा चल रहा है।
  • लेकिन अगर आप यह काम ढंग से करते हैं और अपनी पोस्ट में ब्रांड को सही तरह से लोगों को दिखाते हैं, तो आप इस तरीके से भी पैसा कमा सकते हैं और बहुत से लोग इनफ्लुएंसर मार्केटिंग की मदद से मिलियंस में कम आ रहे हैं। 

वॉइस ओवर artist बनके फाइबर से पैसे कमाए

  • वॉइस ओवर की gig की मदद से आप 10 डॉलर से लेकर 500 डॉलर तक हर gig के ऊपर कमा सकते हैं। 
  • वॉइस ओवर का काम एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर गिग है और इसमें आपके पास बहुत ज्यादा अनुभव होना जरूरी नहीं है, लेकिन वॉइस ओवर का काम करने के लिए आपके पास टैलेंट होना चाहिए और आपकी आवाज क्लियर होनी चाहिए और आपको वह भाषा ढंग से आनी चाहिए, जिसमें आप वॉइस ओवर कर रहे हैं। 
  • अगर आप में यह टैलेंट है, तो हमारा आपसे यह वादा करते हैं कि आप अपनी आवाज की मदद से बहुत सारे काम कर सकते हैं, कई  तरह की वीडियोस में लोग वॉइस ओवर artists को बुलाते हैं, जिनके लिए वह फाइबर की वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं और अगर आप इस फील्ड में टैलेंटेड है।
  • तो आपको वॉइस ओवर की गिग से एक अच्छा खासा अमाउंट मिल सकता है।

Illustration करके Fiverr से पैसे कमाए

  • इलस्ट्रेशन या चित्रण की गिग से आप फाइबर वेबसाइट पर 10 डॉलर से लेकर 300 डॉलर हर गिग के ऊपर कमा सकते हैं। 
  • अगर आप चित्रकारी, छायांकन, लेखांकन या फिर ड्राइंग से जुड़े हुए कामों को कर सकते हैं और लोगों के सामने दिखा सकते हैं, चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या फिर असलियत में।
  • तो आप चित्रण gig की मदद से फाइबर पर आसानी से 300 डॉलर के ऊपर भी कमा सकते हैं। 
  • आपको चित्रण के कार्य में कई चीजों की जानकारी रखनी होगी, जैसे की कविता, कहानी या फिर अखबार और इन्हीं चीजों से जुड़ी हुई ड्राइंग बनाकर आप फाइबर पर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट बनके फाइबर से पैसे कमाए

  • आप फाइबर पर वर्चुअल असिस्टेंट की गिग में 5 डॉलर से लेकर 100 डॉलर हर gig के रूप में ले सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
  • वर्चुअल असिस्टेंट बनने के लिए आप दुनिया के किसी भी कोने से काम करना शुरू कर सकते हैं, अगर आप शेड्यूल बनाने में एक माहिर इंसान हैं, तो आप अपने टैलेंट के ऊपर दूसरों की मदद करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और वर्शन वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरियां फाइबर पर आती रहती है।
  • इस gig में आपको डाटा जुटाना पड़ता है, अपॉइंटमेंट सेट करनी पड़ती है और कोल्ड कॉल भी करना पड़ता है। तो अगर आप यह काम कर सकते हैं, तो आप फाइबर वेबसाइट पर जाकर 100 डॉलर प्रति gig के ऊपर कमाना शुरू कर सकते हैं। 

Fiverr से पैसे कैसे कमाए के हमारे आर्टिकल के इस भाग में हमने आपको बताया कि फाइबर वेबसाइट पर पैसे कमाने की सबसे बढ़िया gig या कार्य कौन से हैं और आप उनका इस्तेमाल करके कितना पैसा कमा सकते हैं और उन गिग्स के ऊपर पैसा कमाने के लिए आप में क्या टैलेंट होना चाहिए। 

तो अगर आप इनमें से किसी भी गिग में टैलेंटेड हैं, तो आप हाल की हाल फाइबर की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कीजिए और फिर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, लेकिन फाइबर की वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा गिग्स जनरेट करने का या पाने का तरीका क्या है।

Fiverr पर ज्यादा Gigs कैसे पाएं?
Fiverr पर ज्यादा Gigs कैसे पाएं?

Fiverr पर ज्यादा Gigs कैसे पाएं?

फाइबर की वेबसाइट पर ज्यादा गिग पाने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि आप लोगों का भरोसा जीतने के लिए डिस्काउंट दे सकते हैं या फिर अपनी फील्ड से जुड़ी हुई पहली gig मुफ्त में कर सकते हैं, जिससे लोगों को यह पता चल जाए कि आप उन्हें किस दर्जे का काम देंगे और लोगों को आपके ऊपर भरोसा करने में सरलता हो जाए।

जैसा कि हमने आपको बताया था कि Fiverr फ्रीलांसिंग के लिए एक बहुत ज्यादा बड़ा प्लेटफार्म है और लोकप्रिय साइट्स में से एक है, जिसकी वजह से यहां पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है और लोगों से अलग दिखने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक बेहतरीन और अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनाकर फाइबर पर ज्यादा gigs पाएं 

यह बात बहुत ही ज्यादा बेसिक है और यह आपको पता होना चाहिए कि ‘जो इंसान दिखता है वही बिकता है’ और उसे ही काम मिलता है, तो दिखने के लिए आपको लोगों से अलग बनना होगा और लोगों से अलग प्रोफाइल बनानी होगी, जिसे खरीदार हाल की हाल नोटिस कर सकें और आपकी प्रोफाइल में एक ऐसी चीज होनी चाहिए। 

जिसे देखकर खरीदार को यह लगे कि आप बाकियों से अलग काम कर सकते हैं और आप उस गिग के लिए परफेक्ट है, फाइबर की स्टडी से यह पता चला है कि वीडियो जोड़ने से आपको gig  या ऑर्डर मिलने के चांसेस 200% से भी ज्यादा बढ़ जाते हैं तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि एक बेहतरीन प्रोफाइल कैसे बनाई जाए और फाइबर पर लोगों से अलग कैसे बना जाए। 

लेकिन आप SEO का इस्तेमाल करके भी फाइबर पर ज्यादा गिग्स ले सकते हैं। 

SEO का इस्तेमाल करके Fiverr पर ज्यादा gigs पाएं

इंटरनेट पर कई सारी गिग मौजूद हैं और यहां पर लोगों की नजर में आने के लिए आपको अपनी जॉब में क्वालिटी को जोड़ना होगा और बाकी लोगों से ज्यादा बेहतर क्वालिटी देनी होगी और इस काम में आपका साथ दे सकता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या फिर SEO, इसका इस्तेमाल कई सालों से कंटेंट क्रिएटर द्वारा किया जा रहा है। 

जो भी लोग ब्लॉगिंग करते हैं या फिर लेख लिखते हैं, उन्हें यह बात मालूम है कि जो चीज सर्च इंजन को समझ में नहीं आ रही है, वह उसे हमेशा नीचे ही रखता है। तो आपको यूजर के साथ-साथ सर्च इंजन के लिए भी ब्लॉग या लेख लिखने पड़ते हैं। जिसकी मदद से आप सर्च इंजन के रिजल्ट में ज्यादा ऊपर आ सकेंगे और लोगों  के मुकाबले दर्शकों को ज्यादा दिखेंगे, जैसा कि आपको अब तक मालूम चल ही गया होगा कि जो दिखता है, वही बिकता है। 

Fiverr app का इस्तेमाल करके फाइबर पर ज्यादा gigs पाएं

अगर आप फाइबर की वेबसाइट की जगह ऐप का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो आप Fiverr का यूज़ कहीं भी, कही पर भी कर सकते हैं। क्योंकि जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि हम हर जगह अपने लैपटॉप या फिर PC को नहीं ले जा सकते हैं, लेकिन फाइबर ऐप का इस्तेमाल आप अपने मोबाइल पर कर सकते हैं। 

आज के जमाने में हर इंसान अपनी जेब में मोबाइल लेकर घूमता है, मतलब कि आप हर जगह फाइबर का इस्तेमाल कर सकते हैं और क्लाइंट से बात कर सकते हैं। साथ ही में ज्यादा gigs के लिए अप्लाई कर सकते हैं, तो आप ऐसे में उन लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

जो केवल फाइबर वेबसाइट का 

इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको ज्यादा अच्छी कस्टमर सर्विस रेटिंग और सक्सेस स्कोर भी मिलता है, जिससे आप ज्यादा Upsell कर सकते हैं और Fiverr से ज्यादा से ज्यादा कमा सकते हैं।

साथ ही में आप 5 डॉलर की जो गिग की बंदिश में है, आप उससे भी ज्यादा कमाने की संभावना को बढ़ा सकते हैं और आप ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को अपसैल करने के बाद, कस्टमर के आर्डर को कस्टमाइज भी कर सकेंगे और आपके लिए ज्यादा से ज्यादा रास्ते खुल जाएंगे, जिनकी वजह से आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। 

मान लीजिए कि आप 1 लोगो डिजाइन बनाने वाले टैलेंटेड इंसान हैं और आप खरीदार को लोगो के साथ कुछ एक्स्ट्रा सर्विस भी कस्टमाइज या यूजर के मन मुताबिक बदल कर दे सकते हैं, तो सोचिए कि आप बाकी लोगो डिजाइनर्स के मुकाबले ज्यादा gigs कमा सकेंगे और ज्यादा पैसा भी कमा सकेंगे।

तो ऐसे में आप फाइबर से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, आजकल इस तकनीक की मदद से बहुत से लोग यह काम कर भी रहे हैं और आप भी यह काम कर सकते हैं। 

हर Gig पर 5-Star रेटिंग के लिए काम करें और फाइबर पर ज्यादा gigs पाएं

फाइबर पर बने हुए Groups में एक बेहतरीन रेपुटेशन बनाने के लिए आपके किए गए काम पर reaction और review बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप जो भी काम करें वह फाइव स्टार रेटिंग वाला हो और आपको ऐसा काम करना होगा कि सर्च इंजन में आपकी विजिबिलिटी पहले से ज्यादा बढ़ जाए और आपको लोगों तक पहुंचने में कोई भी दिक्कत ना हो।

आपको एक बढ़िया प्रोजेक्ट बनाने के साथ में एक बेहतरीन सेवा देनी होगी, जिससे आपको 100% पांच स्टार रेटिंग मिलेगी और जिसके आप हकदार भी होंगे। तो ऐसे में आपको केवल अपना काम ही बेहतरीन नहीं करना होगा बल्कि आपको अपनी सर्विस भी बेहतरीन करनी होगी। जिसमें आप ग्राहक की कही गई छोटी से छोटी बात का ध्यान रखेंगे और प्रोजेक्ट को एकदम टॉप क्लास बनाएंगे।

जैसे कि आप उस फील्ड में एक एक्सपर्ट हो और ग्राहक की बताई गई हर छोटी से छोटी डिटेल आपके प्रोजेक्ट में मौजूद होनी चाहिए, चाहे वह राइटिंग हो, कोडिंग हो या फिर कोई भी डिटेल  हो। जब आप पहली बार फाइबर की वेबसाइट पर साइन अप करते हैं, तो आपको ‘न्यू सेलर’ का लेबल दिया जाता है।

लेकिन जैसे-जैसे आप फाइव स्टार रेटिंग को जोड़ते जाएंगे, तो आपको ‘टॉप रेटेड सेलर’ का टैग मिल जाएगा, जिसकी वजह से आप लोगों को हटके दिखेंगे और आप अपनी गिग के हिसाब से लोगों से ज्यादा पैसा भी ले सकेंगे, क्योंकि हर इंसान केवल एक्सपर्ट से ही काम करवाना चाहता है।

तो ऐसे में आपकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और आप Fiverr की मदद से एक बड़ा अमाउंट कमा सकेंगे। लेकिन आपको यहां पर एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको यहां पर धैर्य से काम करना होगा और एक पॉजिटिव माइंडसेट से किसी भी प्रोजेक्ट को लेना होगा और डिलीवरी का समय आपको ऐसा चुनना होगा कि आप उसके अंदर आसानी से उस गिग को पूरा करके और बायर तक पहुंचा सके। 

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा की फाइबर की वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा gigs पाने का तरीका क्या होता है, लेकिन फाइबर के फायदे और नुकसान क्या हैं। क्योंकि जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि जिस चीज के इतने सारे फायदे होते हैं, उसके कुछ डाउनसाइड भी जरूर होते हैं।

 Fiverr के फायदे और नुकसान क्या हैं?
Fiverr के फायदे और नुकसान क्या हैं?

Fiverr के फायदे और नुकसान क्या हैं?

फाइबर वेबसाइट या ऐप में आपको दुनिया भर के सारे buyers मिल सकते हैं, जो आपको हर फील्ड में नौकरी या जॉब देने को तैयार हैं और यह रहे Fiverr के फायदे और नुकसान, जो देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि फाइबर आपके लिए सही वेबसाइट है या नही।

Fiverr के फायदे क्या हैं?

फाइबर के कई फायदे हैं, जिनमे से कुछ यह हैं:

  • स्वतंत्रता: फाइबर में आपको फ्रीलांसिंग से जुड़ी हुई नौकरी के साथ कई हद तक फ्रीडम भी मिलती है, जिससे आप सारे काम अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं और डेडलाइन को भी आप ही शेड्यूल करते हैं और कई मामलों में आप अपनी क्षमता के हिसाब से काम को पूरा कर सकते हैं।
  • पेमेंट का confirmation: आपको पूरा काम करना होगा और जैसे ही काम आपका हो जाएगा, तो आपको पैसों की चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि यहां पर सौ परसेंट गारंटीड इनकम मिलती है, मतलब कि अगर बायर की तरफ से कोई दिक्कत आए। तो आपको पैसों के बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी 
  • पैसे कमाने की क्षमता: फाइबर पर खरीदारों की बिल्कुल भी कमी नहीं है और साथ ही में यहां आपको पैसा कमाने के साथ-साथ टिप्स भी मिलती हैं, तो इसी वजह से आपको पैसे के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है और साथ ही में, आपको यहां पर प्रमोशन भी मिलता है और यहां पर 50% से भी ज्यादा ग्राहक आपको राशि या अमाउंट के साथ 20% टिप देने के लिए तैयार होते हैं, जिसकी वजह से आप Fiverr पर केवल अपने काम के ऊपर एक बहुत बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं और आपको टिप्स के रूप में भी एक अच्छा खासा माउंट मिलने की संभावना रहती है। 
  • अलग-अलग ग्राहकों के साथ काम करने की क्षमता: जैसा कि आपको मालूम चल ही गया होगा कि फाइबर पर मिलियंस में बायर्स और सैलर हैं, इसी वजह से आप यहां पर कई देशों के बायरस और सेलर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं और इससे नेटवर्किंग की क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो आप नए लोगों से भी मिल सकते हैं और उनके बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

यह थे फाइबर की वेबसाइट या ऐप को इस्तेमाल करने के कुछ सबसे बड़े फायदे, लेकिन फाइबर की वेबसाइट को यूज करने के नुकसान क्या हैं, जिनके बारे में हमे कई लोगों ने बताया है।

Fiverr को इस्तेमाल करने के नुकसान क्या हैं?

फाइबर को इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान या घाटे भी हैं।

  • फाइबर आपसे कमीशन लेता है: जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि Fiverr आपसे 5 डॉलर की इनकम के बाद 20% का कमीशन लेता है, जो बहुत ही ज्यादा है और आप यह समझ सकते हैं कि जब आपने पूरा काम किया होता है और कोई साइट आपके काम का 20% कमीशन के तौर पर ले लेती है। 

तो आपको वह साइट इतनी ज्यादा बेहतरीन नहीं लगती है।

  • जितना काम उतना दाम नहीं: Fiverr का इस्तेमाल इतना ज्यादा इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि बहुत से लोगों को यह जानकारी है कि फाइबर पर हमें कम दाम पर ज्यादा बढ़िया काम मिल सकता है और यह फाइबर की वेबसाइट का एक डाउनसाइड है। जिसके बारे में कई प्रोफेशनल ने भी बताया है कि लोग यहां पर एक बड़े काम के लिए कम दाम देना चाहते हैं और फाइबर इसी चीज के लिए भी जाना जाता है।
  • तो हो सकता है कि आपको अपने काम के हिसाब से दाम ना मिले, अगर आप एक ऐसी साइट ढूंढ रहे थे जहां पर लोग आपके काम के हिसाब से आप को दाम देने को तैयार हों। तो शायद Fiverr वह साइट ना हो और यहां पर ज्यादा दाम पाने के लिए आपको अपनी योग्यता दिखानी पड़ती है और अपने काम से बायर्स को इंप्रेस करना पड़ता है।

लेकिन फायदा फाइबर के फायदे और नुकसान सुनने के बाद क्या आप अब फाइबर का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

क्या आप फाइबर पर पैसा कमाने के लिए तैयार हैं? | Fiverr पर पैसे कमाए

फाइबर से पैसे कैसे कमाए के हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, अब तक आपको एक बात तो समझ में आ ही गई होगी कि Fiverr हाल की हाल एक साइड हसल या नगद कमाई शुरू करने के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है और अगर आप में किसी भी फील्ड में टैलेंटेड हैं।

तो आपको आसानी से फाइबर पर gig मिल सकती हैं और आप पैसों के साथ-साथ प्यार और आदर भी कमा सकते हैं, लेकिन फाइबर के नुकसान पढ़ने के बाद आपको यह बात समझ में आ गई होगी कि Fiverr 5 डॉलर के बाद आप से 20% का कमीशन लेता है, जो कि बहुत ज्यादा है, तो आपके मन में यह सवाल भी उठ रहा होगा कि मैं किसी वेबसाइट को इतना ज्यादा कमीशन क्यों दूं।

लेकिन यहां पर आपको काम करने की पूरी स्वतंत्रता मिलती है, तो आप अपने हिसाब से काम की डेडलाइन को बायर को दे सकते हैं और उसके अंदर काम पूरा करके या फिर शेड्यूल करके बायर तक पहुंचा सकते हैं। जिससे आप अपनी क्षमता के हिसाब से काम को पूरा कर सकते हैं और साथ ही में आपको काम का उतना ज्यादा स्ट्रेस नहीं रहेगा।

लेकिन आपके फाइबर की वेबसाइट के बारे में क्या ख्याल हैं और आप इस कंपनी की वेबसाइट में क्या सुधार देखना चाहते हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

FAQs about Fiverr se Paise Kaise Kamaye

Gig क्या है?

फाइबर की वेबसाइट पर काम गिग के तौर पर मिलता है और फाइबर पर जॉब या फिर काम को गिग के नाम से जाना जाता है, इसी वजह से फाइबर पर gigs मिलती हैं।

फाइबर पर मांगी जाने वाली सबसे ज्यादा जरूरी सर्विस कौन सी है? | फाइबर पर कौन सी gigs करने पर सबसे ज्यादा पैसा मिलता है?

फाइबर की वेबसाइट या एप पर कई सर्विस या gigs लोगों द्वारा मांगी चाहिए जाती है, जिनमें से कुछ यह हैं, प्रूफ रीडिंग और एडिटिंग, राइटिंग, वेबसाइट बिल्डिंग, सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग, ग्राफिक डिजाइन, प्रेजेंटेशन। इसके अलावा भी फाइबर और भी कई गिग्स चलती है, जैसे कि वर्चुअल असिस्टेंट, डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिकल राइटिंग, आदि।

मुझे फाइबर पर अपना पहला ऑर्डर कैसे मिलेगा?

फाइबर पर अपना ऑर्डर पाने के लिए आपको अपनी पहली गिग को रैंक करना होगा और उसे ढंग से ऑप्टिमाइज करना होगा, ताकि वह दूसरे बायर्स को दिखे। क्योंकि अगर आपकी गिग रैंक नहीं होगी तो वह बायर्स को नहीं दिखेगी और आपको ऑर्डर नहीं मिलेंगे।

मैं Fiverr पर ऊपर रैंक कैसे करूं?

फाइबर की वेबसाइट पर ज्यादा ऊपर रन करने के लिए आपके टाइटल में अच्छा डिस्क्रिप्शन होना चाहिए और आपको अपनी जेब से रिलेटेड ही टैक्स जोड़ने होंगे कामा फाइबर पर ऑनलाइन रहना होगा ताकि आप बाहर से हाल के हाल बात कर सके कामा आपको सबसे ज्यादा रैंक की गई जिसका इस्तेमाल करना होगा कामा यूआरएल में गीत से जुड़े हुए कीवर्ड्स डालना होंगे और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को बेहतर करना होगा फिर आप ज्यादा ऊपर रैंक कर सकेंगे।

निष्कर्ष

हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि फाइबर से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हमने आपको Fiverr कंपनी से जुड़ी हुई सारी जानकारी दी है। ताकि आप फाइबर का इस्तेमाल करके जल्दी से जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सके और आप यह समझ सके कि इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने पर आपको क्या फायदे मिलेंगे और इसको इस्तेमाल करने के नुकसान क्या हैं।

लेकिन अगर आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल एक साइड हसल या अपने खाली समय में पैसा कमाने के लिए करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन वेबसाइट है और यहां पर आपको साइड इनकम के तौर पर एक अच्छा खासा अमाउंट मिल सकता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जो इस वेबसाइट करके का इस्तेमाल करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

हालांकि यहां 20% कमीशन है, लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल की तरह काम कर रहे हैं, तो आपको इसका फल भी मिलेगा। अगर आपके मन में फाइबर से पैसे कैसे कमाए से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो उसके बारे में हाल की हाल कमेंट बॉक्स में बताएं, ताकि हम आपको उस सवाल या क्वेरी का जवाब दे सकें और आपके लिए फाइबर से पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye) का टॉपिक समाप्त हो सके और आप इस वेबसाइट से पैसे कमाना शुरू कर सकें।

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 240

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *