Online Data Entry Se Paise Kaise Kamaye

Online Data Entry Se Paise Kaise Kamaye या ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन डाटा एंट्री, online data entry job review, डाटा एंट्री कैसे करते हैं, ऑनलाइन डाटा एंट्री क्या होता है, कितने प्रकार की होती हैं, mobile se data entry kaise kare, ऑनलाइन डाटा एंट्री के फायदे और नुकसान क्या हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए या फिर ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमाने का तरीका क्या है और साथ ही में,हम आपको डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देंगे, आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कहीं और ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए?
ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए? | Online Data Entry Se Paise Kaise Kamaye

Online data entry या फिर डाटा एंट्री से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा सरल है। डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको एक मोबाइल, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की जरूरत पड़ती है, क्योंकि यह काम मोबाइल पर करना थोड़ा ज्यादा कठिन है। डाटा एंट्री के काम को करने के लिए आपकी typing speed बढ़िया होनी चाहिए, क्योंकि यहां पर आपको काम के हिसाब से पैसे मिलते हैं और आप जितना ज्यादा डाटा टाइप करेंगे।

आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम में उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे। डाटा एंट्री के काम में सबसे बढ़िया बात यही है कि आप यह काम अपने घर बैठे-बैठे कर सकते हैं और ऑनलाइन डाटा एंट्री करके आप महीने के 20 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और फिर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री work करके पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही में, यह काम करने के लिए कई जगह आपको अंग्रेजी भाषा लिखने की जरूरत भी पड़ती है, तो अगर आपको अंग्रेजी नही आती, तो जरूरत पड़ने पर वह भी सीखनी होगी। लेकिन अगर आप अंग्रेजी और कंप्यूटर चलाना जानते हैं। साथ ही में, आपकी टाइपिंग स्पीड भी बढ़िया है, तो आप डाटा एंट्री का काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग डाटा एंट्री का काम करके महीने के 15 से 20 हजार रुपए कमा लेते हैं और शुरुआत में आप कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर भी 100 डॉलर तक हर घंटा चार्ज कर सकते हैं और ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप किसी भरोसेमंद ऑनलाइन डाटा एंट्री वेबसाइट से ही डाटा एंट्री का काम करें। क्योंकि बहुत सी ऐसी फ्रॉड डाटा एंट्री की वेबसाइट्स होती हैं, जो आपसे डाटा एंट्री का काम करवा लेने के बाद आपको पेमेंट नहीं भेजती हैं।

लेकिन सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन डाटा एंट्री वेबसाइट कौन सी हैं।

1. Upwork से पैसे कैसे कमाए?

अपवर्क की वेबसाइट के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि यहां पर आप बहुत ही आसानी से फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं और अपवर्क की वेबसाइट डाटा एंट्री का काम करने के लिए बहुत ही बढ़िया है, क्योंकि बहुत से लोग अपवर्क पर ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमा रहे हैं। लेकिन अपवर्क की वेबसाइट पर डाटा एंट्री का काम करने के लिए सबसे पहले आप आपको एक बढ़िया प्रोफाइल बनानी होगी।

फिर आप अपने काम से जुड़ी हुई बढ़िया पोस्ट बनाकर अपवर्क पर डाल सकते हैं और फ्रीलांसिंग के कामों को gigs कहा जाता है, तो ऐसे में आप डाटा एंट्री जॉब देने वाले लोगों को मैसेज कर सकते हैं और डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको अपवर्क की वेबसाइट पर थोड़ा धैर्य से काम करना होगा, क्योंकि यहां पर आपको शुरुआत से ही डाटा एंट्री का काम नहीं मिलता है और अपवर्क पर कंपटीशन भी बहुत ज्यादा है।

क्योंकि बहुत से लोग डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं और इस corona के समय हमें लोग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे में ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने के लिए कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप क्लाइंट से जो भी काम ले उसे ध्यान से डेडलाइन के अंदर पूरा करके वापस सबमिट कर दें, तभी आप अपवर्क की वेबसाइट पर एक भरोसेमंद डाटा एंट्री का काम करने वाले इंसान बन सकेंगे और डाटा एंट्री से पैसे कमा सकेंगे। 

साथ ही में, आपको अपनी अपवर्क की प्रोफाइल बेहतरीन बनानी होगी, क्योंकि कोई भी क्लाइंट आपको काम देने से पहले आपकी प्रोफाइल को checkout करता है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप प्रोफाइल में सारी जरूरी बातें बताएं और एक attractive प्रोफाइल बनाएं, फिर आप अपवर्क की मदद से डाटा एंट्री से पैसे कमा सकेंगे।

2. Freelancer.com से पैसे कैसे कमाए?

Freelancer.com के बारे में तो सभी freelancers को पता है, आप यहां पर बहुत ही आसानी से डाटा एंट्री का काम करके मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ही पैसे कमा सकते हैं और फ्रीलांसर की वेबसाइट को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप इस वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते हैं, तो अगर आप freelancing की दुनिया में नए हैं और डाटा एंट्री से पैसे कमाना चाहते हैं। 

तो freelancer.com एक बेहतरीन विकल्प है, जिसकी मदद से आप रोजाना ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करके महीने के रुपए 20 हजार तक कमा सकते हैं और यहां पर भी आपको केवल अपनी प्रोफाइल बनानी होगी और अपने बारे में जानकारी देनी होगी। फिर आप लोगों को यह भरोसा हो जाएगा कि आप एक genuine  फ्रीलांसर हैं और वह आपको डाटा एंट्री की gigs देंगे। 

Freelancer.com की वेबसाइट को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसके बारे में सारे लोगों को जानकारी है, क्योंकि यह फ्रीलांसिंग की दुनिया में सबसे बेहतरीन वेबसाइट में से एक है और जब बात फ्रीलांसिंग की आती है तो freelancer की वेबसाइट को कोई इंसान नहीं भूल सकता और यह वेबसाइट बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद है। यहां पर आपका काम होने के साथ ही आपको डाटा एंट्री के लिए पेमेंट मिल जाएगी।

यहां पर डाटा एंट्री के लिए रोजाना बहुत से लोग जॉब्स डालते रहते हैं, जिनको करके आप कैसे कमा सकते हैं और freelancer की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको क्लाइंट को कुछ डिटेल्स देने होंगे। जैसे कि आप कैसे काम करेंगे और क्या चार्ज लेंगे और साथ ही में,आप क्लाइंट को अपने हिसाब से डेडलाइन देकर ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं और जब आप शुरुआत में freelancer.com का उपयोग करें। 

तो आपको ध्यान देना होगा कि आप कम से कम अमाउंट में काम करने की कोशिश करें, क्योंकि लोग हमेशा शुरुआती freelancers को कम अमाउंट देने को तैयार रहते हैं, क्योंकि उनके पास इतना ज्यादा अनुभव नहीं होता है और शुरुआत में ही फ्रीलांसर की वेबसाइट पर डाटा एंट्री का काम ढूंढना भी थोड़ा सा मुश्किल होता है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप शुरुआत में लोगों से थोड़ा कम चार्ज करें और जैसे ही आप ऑनलाइन डाटा एंट्री में expert बन जाए। 

तो freelancer.com से बढ़िया अमाउंट चार्ज करके आप 30 से रुपए 50 हजार भी कमा सकते हैं। लेकिन आपको शुरुआत में फ्रीलांसर की साइट से कम पैसे वाले काम भी कर लेने चाहिए, क्योंकि उनसे आपको अनुभव मिलेगा और लोगों को आपकी प्रोफाइल दिखेगी और आपको यह कहावत हो मालूम ही होगी कि “जो दिखता है, वही बिकता है। ”

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

3. Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

फाइबर फ्रीलांसिंग के लिए सबसे ज्यादा popular marketplace है, जिसका इस्तेमाल लाखों लोग कर रहे हैं और रोजाना बहुत से लोग फाइबर की वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा रहे हैं, तो अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए, तो फाइबर एक बेहतरीन विकल्प है। इस पर आप बहुत ही बढ़िया तरीके से काम कर सकते हैं और यहां पर काम करने के कई फायदे हैं।

जैसे कि जब भी आप कोई बढ़िया डाटा एंट्री का काम करेंगे और लोग आपको बढ़िया रेटिंग देंगे, तो फाइबर की वेबसाइट डाटा एंट्री के कामों में आपके नाम को बाकियों से ज्यादा ऊपर रखेगी। क्योंकि आपकी रेटिंग बढ़िया होगी और यह वेबसाइट फ्रीलांसिंग की दुनिया में बहुत से लोगों द्वारा पसंद की जाती है और यहां पर कई professional freelancers भी काम करते हैं। 

जो महीने के रुपए 50 हजार से भी ज्यादा कमाते हैं और जैसे-जैसे आपके reviews बढ़िया होते जाएंगे, तो आपको फाइबर की वेबसाइट पर बढ़िया क्लाइंट मिलने लगेंगे और आप ज्यादा से ज्यादा gigs करके फाइबर से पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, फाइबर की वेबसाइट पर आप लोगों को अपने हिसाब से डेडलाइन देकर डाटा एंट्री का काम पूरा कर सकते हैं और यह वेबसाइट लॉकडाउन से ही लोगों को रोजगार दे रही है।

बहुत से लोग फाइबर की वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर रहे हैं और घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। लेकिन फाइबर पर डाटा एंट्री का काम करने वाले लोगों में बहुत ही ज्यादा तगड़ा कंपटीशन है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप क्लाइंट को सही पैसों में बेहतरीन काम करके दें। लेकिन यहां पर डाटा एंट्री का काम करने वाले लोगों की डिमांड भी बहुत ज्यादा high है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

क्योंकि जितने ज्यादा लोग डाटा एंट्री का काम कर रहे हैं, फाइबर की वेबसाइट लोगों द्वारा उतनी ही ज्यादा पसंद की जा रही है। तो आपको ध्यान रखना होगा कि फाइबर की वेबसाइट पर आपको कोई डाटा एंट्री का काम मिले, तो आप उसको जरूर पूरा करें। लेकिन फाइबर की वेबसाइट पर आपको gigs या ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने के बाद कमीशन देना पड़ता है।

तो आपको ध्यान रखना होगा कि यह वेबसाइट आपके प्रॉफिट में थोड़ा सा हिस्सा ले लेती है और बाकी आपको देती है।

4. Guru.com se Paise Kaise Kamaye?

गुरु वेबसाइट के बारे में बहुत से freelancers को जानकारी नहीं है, लेकिन यह बात आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि यहां पर कंपटीशन फाइबर और अपवर्क जैसी वेबसाइट्स के मुकाबले थोड़ा कम है, तो अगर आप फ्रीलांसिंग की दुनिया में नए हैं और कम कंपटीशन वाली वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करना चाहते हैं, तो गुरु एक बढ़िया वेबसाइट है। 

जहां पर आप रोजाना डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं और गुरु की वेबसाइट को लोग ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम के लिए ही जानते हैं। मतलब कि यहां पर डाटा एंट्री specialist काम करते हैं और अगर आप गुरु की वेबसाइट पर रोजाना पोस्ट करते रहते हैं, तो आपको बहुत ही बढ़िया clients मिलेंगे। जो आपको डाटा एंट्री के काम के लिए एक बढ़िया अमाउंट देने को तैयार रहते हैं। 

तो आपको गुरु की वेबसाइट पर रोजाना पोस्ट करते रहना होगा, क्योंकि अगर किसी क्लाइंट को आपकी पोस्ट अच्छी लगी और अगर उनके पास आपके लिए कोई बढ़िया काम हुआ, तो वह आपको मैसेज करेंगे और फिर आप गुरु की वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा एंट्री से कैसे कमा सकेंगे। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप थोड़े से पैसे एडवांस में जरूर ले लें। 

क्योंकि यहां पर आपके पेमेंट की कोई भी पॉलिसी नहीं है, अगर आपके साथ कोई फ्रॉड हो जाता है, तो आपके काम के बदले में गुरु की वेबसाइट आपको पैसे नहीं देगी। इसी वजह से आपको ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी क्लाइंट से डाटा एंट्री का काम लें, उनसे थोड़ा पैसा एडवांस में जरूर ले लें और  तभी आप गुरु की वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमा सकेंगे।

फिर अगर आप बढ़िया काम करेंगे, तो आप उस क्लाइंट को आगे जाकर contact करके और काम मांग सकते हैं और गुरु की साइट पर डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं। 

5. PeoplePerHour से पैसे कैसे कमाए?

पीपल पर आवर एक पॉपुलर फ्रीलांसिंग की वेबसाइट है, जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं और यहां पर आप अपना अकाउंट मुफ्त में बनाकर ऑनलाइन डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं और घर बैठे-बैठे डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको पहले अपना अकाउंट वेरीफाई करना पड़ता है और जीमेल के साथ में जरूरी जानकारी भरनी पड़ती है।  

लेकिन पीपल पर आवर पर डाटा एंट्री का काम करने की सबसे फायदेमंद बात यह है कि यहां पर आपको लोगों को request करने की या फिर मैसेज करने की जरूरत नहीं पड़ती है, यहां पर लोग आपको खुद मैसेज करते हैं और काम देते हैं। साथ ही में, पीपल पर आवर पर आपको पहली डाउन पेमेंट मिलने के बाद कुछ काम पूरा करना पड़ता है और फिर वह काम पूरा हो जाने के बाद आप इस वेबसाइट पर ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं। 

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए या फिर डाटा एंट्री करके पैसे कैसे कमाए। लेकिन यह डाटा एंट्री क्या होती है।

डाटा एंट्री क्या है?
डाटा एंट्री क्या है?

डाटा एंट्री क्या है? | Data Entry Kya Hai

डाटा एंट्री शब्द का नाम सुनकर ही आपको पता चल गया होगा कि आपको इस जॉब में डाटा एंटर करना पड़ता है, तो अगर आप सोच रहे थे कि डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए, तो आपको टाइपिंग करना सीखना होगा और अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़िया करनी होगी। डाटा एंट्री में आप मोबाइल, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर किसी software की मदद से डाटा एंटर करते हैं और यह सॉफ्टवेयर ज्यादातर एम एस एक्सेल, टैली या फिर MS Word होता है। 

लेकिन डाटा एंट्री में सारा काम ज्यादातर आपकी टाइपिंग स्पीड पर निर्भर करता है। क्योंकि आपकी टाइपिंग स्पीड इतनी बढ़िया होगी, आप डाटा एंट्री और काम उतनी जल्दी कर सकेंगे और ज्यादा से ज्यादा काम करके डाटा एंट्री से ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। बहुत से फ्रीलांसर फाइबर जैसी वेबसाइट पर डाटा एंट्री के काम के 20 से 50 डॉलर तक कमा लेते हैं और महीने के 30 से 50 हजार रुपए कमा लेते हैं।

तो अगर आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़िया है, तो आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब करने के लिए requirements क्या होती हैं?

अगर आप यह सोच रहे थे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए या फिर डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको किन चीजों की आवश्कता होगी, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा। क्योंकि हमारे लेख के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • एक लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन जिसके ऊपर आप डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं।
  • डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको अंग्रेजी अच्छे से आनी चाहिए, क्योंकि बहुत से डाटा एंट्री के कामों में आपको लोगों से बातचीत करनी पड़ती है और अंग्रेजी में डाटा इंटर करना पड़ता है, इसलिए ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए।
  • Online data entry का काम करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़िया होनी चाहिए, क्योंकि जितनी बढ़िया आपकी टाइपिंग स्पीड होगी, आप डाटा एंट्री करके कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकेंगे।
  • आपको टाइपिंग सॉफ्टवेयर जैसे कि एम एस एक्सेल, वर्ड या फिर टैली का ज्ञान होना चाहिए।
  • आपके पास एक बढ़िया इंटरनेट connection होना चाहिए।
  • एक खुद का जीमेल अकाउंट होना चाहिए। 
  • एक बैंक अकाउंट जो भारत के किसी बैंक में हो। 
  • आपके पास दो से तीन घंटा रोजाना खाली समय होना चाहिए, तभी आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर सकेंगे।

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए आपके पास ऊपर बताई गई चीजें होनी चाहिए। लेकिन ऑनलाइन डाटा एंट्री कितने तरह के होते हैं, मतलब कि आप किन तरीकों से डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कितने प्रकार की होती हैं?
ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कितने प्रकार की होती हैं?

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कितने प्रकार की होती हैं? | Online Data Entry Work से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Online data entry se paise kaise kamaye के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि डाटा एंट्री के कितने प्रकार होते हैं और ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम को 13 तरीकों में बांटा गया है।

1. Basic Typing Job karke Paise Kamaye

डाटा एंट्री का सबसे पहला प्रकार होता है बेसिक टाइपिंग जॉब, जिसमें आपको एक्सेल शीट पर सारा काम करना पड़ता है। यह काम करने के लिए आपको केवल एक मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर एम एस एक्सेल खोलना पड़ता है और एक एक्सेल सेल के अंदर डाटा भरना पड़ता है। साथ ही में, यह काम करने के लिए आपको टेक्निकल जानकारी होना या फिर डाटा एंट्री के एक्सपर्ट होने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

क्योंकि जो काम आपको क्लाइंट द्वारा दिया जाता है, वह आपको सीधे एक्सेल पर टाइप करना पड़ता है और आपकी टाइपिंग स्पीड जितनी बढ़िया होगी, आप यह काम करके उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

2. Word Processor या Typist बनके पैसे कमाए

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाने का दूसरा तरीका होता है वर्ड प्रोसेसर का काम, जिसमें आप तकनीकी जानकारी रखते हैं और साथ में आप को मेल सेंड करना और रिपोर्ट बनानी पड़ती है। जिसके लिए आपके इंग्लिश बढ़िया होनी चाहिए और जो भी भाषा में आप काम करना चाहते हैं, वह आपको आनी चाहिए और टाइपिस्ट के काम में आपको चार्ट, ग्राफ और टेबल भी बनानी पड़ सकती है। 

यह काम करने के लिए आपको रोजाना 200 से रुपए 400 दिए जा सकते हैं।

3. Data Clean करके पैसे कमाए

डाटा क्लीन करने के काम को डाटा scrubbing भी बोला जाता है और यह काम करना बहुत ही ज्यादा सरल है। डाटा स्क्रबिंग में आपको केवल गलत डाटा ढूंढना पड़ता है और फिर उस डाटा को सही करना पड़ता है। यह काम आप एमएस वर्ड या फिर एक्सेल पर भी कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपको वर्ड और एक्सेल की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

साथ ही में, डाटा क्लीन करने का काम करने के लिए आपको 500 से 1 हजार रुपए तक मिल सकते हैं और यहां पर आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती रहती है।

4. Survey Jobs करके ऑनलाइन डाटा एंट्री करें

सर्वे के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी होगी, क्योंकि आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन सर्वे भरके पैसे कमा रहे हैं। तो ऐसे में यह एक बेहतरीन ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम बन जाता है, जिसमें आप कम समय में पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आपको mcq या multiple choice questions दिए जाते हैं, जिनके आपको जवाब देना पड़ते हैं और जितने ज्यादा सर्वे आप भरते हैं।

आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से उतना ही ज्यादा पैसे कमा लेते हैं और ऐसी कई पॉपुलर और भरोसेमंद सर्वे वाली वेबसाइट और एप मौजूद हैं, जो आपको सर्वे भरने पर पैसे देते हैं  साथ ही में, आप ऑनलाइन सर्वे भरके महीने की 1200 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

Captcha Entry Job करके पैसे कमाए
Captcha Entry Job करके पैसे कमाए

5. Captcha Entry Job करके पैसे कमाए

कैप्चा के बारे में तो हर इंसान को मालूम है, क्योंकि आपने कभी ना कभी की वेबसाइट का कंटेंट डाउनलोड करने के लिए या फिर देखने के लिए कैप्चर सॉल्व जरूर किया होगा और कैप्चा एंट्री जॉब में आपको रोजाना हजार कैप्चा तक सॉल्व करने पड़ते हैं और बहुत से लोग यह काम करके महीने के 2 हजार रुपए तक कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

कैप्चा एंट्री जॉब में काम करने के लिए आपको सबसे पहले कैप्चा देने वाली वेबसाइट पर जाकर एक नया अकाउंट रजिस्टर करना होगा और फिर आप रोजाना दो से 3 घंटे कैप्चा एंटर करके महीने के 2 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, वह भी घर बैठे-बैठे। तो अगर आप सोच रहे थे कि आसानी से पैसे कैसे कमाए या फिर घर बैठे पैसे कैसे कमाए, तो कैप्चा एंट्री जॉब एक बढ़िया विकल्प है।

6. ऑनलाइन Form Filling Job

आपने ऑनलाइन फॉर्म के बारे में तो सुना ही होगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी पड़ती है और यह काम करके आप बहुत ही आसानी से हजार रुपए तक कमा सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि फॉर्म फिलिंग जॉब में डाटा ही सब कुछ होता है, तो ऐसे में आपको key डाटा की value ढंग से भरनी होगी और कोई भी गलती नहीं करनी होगी, जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। 

क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि लोग गलत फील्ड में दूसरा डाटा भर देते हैं, जिसकी वजह से कस्टमर को दिक्कत आती है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप फॉर्म फिलिंग जॉब में कोई गलती ना करें। साथ ही में आपको एम एस वर्ड और Plain डाटा एंट्री जॉब्स की जानकारी होनी चाहिए। यहां पर आपको डाटा pdf फॉर्मेट में दिया जाता है, जिसे आप वर्ड में खोलते हैं और यह काम करने के लिए आपको हर पेज के 50 से 60 रुपए दिए जाते हैं।

7. Micro jobs करके पैसे कमाए

माइक्रो जॉब्स का अर्थ होता है छोटे जॉब और यह बहुत सारी डाटा एंट्री जॉब्स का एक कलेक्शन होती है और इस काम में आप बहुत बढ़िया पैसे कमा सकते हैं, तो अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए, तो माइक्रो जॉब एक बढ़िया विकल्प है और यहां पर ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको technical knowledge होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

क्योंकि इसमें तकनीकी जानकारी होना फायदेमंद साबित होता है और कई ऐसी बढ़िया वेबसाइट है, जो आपको यह काम मुफ्त में सीखा देती हैं। साथ ही में, डाटा एंट्री कोर्स आपको सरकार द्वारा भी दिए जाते हैं, तो आप उन्हें सीखकर माइक्रो जॉब कर सकते हैं और ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं।

8. Data Entry Keyer बनके पैसे कमाए

डाटा एंट्री keyer के काम में आपका काम बहुत ही ज्यादा सरल होता है, आपको दिए गए दस्तावेजों में से डाटा निकालना पड़ता है और फिर उस निकाले गए डाटा को कंपनी के crm या फिर एक्सेल शीट पर लिखना पड़ता है। बाद में, आप उसे क्लाइंट के पास भेज देते हैं। लेकिन अगर आप ने कुछ गलत टाइप कर दिया, तो आपको यह काम वापस करना पड़ता है। इसीलिए आपको एक्सल स्प्रेडशीट में डाटा को बड़ी ही सावधानी से भरना होगा। 

ताकि आप से कोई गलती ना हो और यह काम करने के लिए आपको 8 से 12 डॉलर, यानी की 500 से 1500 रुपए तक मिल सकते हैं। जो कि एक बढ़िया अमाउंट है और जिसकी मदद से आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा सकते हैं।

9. Data Entry Clerk बनकर पैसे कमाए

डाटा एंट्री क्लर्क का काम ज्यादातर Keyers की तरह ही होता है, इस काम में आप एमएस वर्ड में पर्सनल अकाउंट और कई जरूरी दस्तावेज टाइप करते हैं और यह काम करने के लिए आपको शब्दों का ज्ञान होना चाहिए और आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़िया होनी चाहिए। जिसके ऊपर आप बहुत ही आसानी से कर बैठे हर घंटे के 1500 से 2 हजार रुपए कमा सकते हैं। 

जो कि एक बहुत बड़ी अमाउंट है और डाटा एंट्री क्लर्क का काम डाटा एंट्री keyers के जैसा ही होता है, लेकिन यहां पर आपको काम बड़ी ही सावधानी से करना पड़ता है और अगर कोई भी गलती होती है, तो शायद वह क्लाइंट आपको वापस काम ना दे। लेकिन यह ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाने का बढ़िया तरीका है, जिसे आप नजरंदाज नही कर सकते।

10. Image को Text में Convert करके पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इमेज को टेक्स्ट में बदलने का काम बहुत ही बढ़िया है। जिसमें आपको एक इमेज दी जाती है  जिसमें कुछ शब्द लिखे होते हैं, आपको केवल उन शब्दों को एमएस वर्ड में लिखना पड़ता है और यह काम करने के लिए आपको अंग्रेजी आना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि यहां पर 100 से 200 शब्दों का एक paragraph दिया जाता है। जिसके अंदर आप कौन शब्दों को लिखना पड़ता है और एक पैराग्राफ बनाना पड़ता है। 

इस काम में गलती की कोई भी गुंजाइश नहीं होती है और यह काम करने पर आपको सीधे 500 रुपए दे दिए जाते हैं और अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप 10 से 20 इमेज भी कन्वर्ट कर सकते हैं और रोजाना 100 से 200 डॉलर तक कमा सकते हैं, मतलब कि 7 हजार से लेकर 12 हजार रुपए भी कमा सकते हैं। जो कि एक बहुत ही बढ़िया अमाउंट है और जिसकी वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कमा रहे हैं।

11. Audio को Text में बदलकर पैसे कमाए

Online data entry करने का एक और तरीका होता है, ऑडियो को टेक्स्ट में कन्वर्ट करने का काम और इस काम के अंदर आपको एक audio message दिया जाता है। जिसमें कही गई बातों को आपको ध्यान से सुनना पड़ता है और यह काम बहुत ज्यादा सरल नहीं होती है, क्योंकि कई बार आप गलत शब्द सुनकर उसे टाइप कर सकते हैं और क्लाइंट को दिक्कत हो सकती है। 

जैसे ही आप उस ऑडियो को ढंग से सुनते जाएंगे आपको साथ ही में, उसे एमएस वर्ड के अंदर टेक्स्ट के रूप में लिखना होगा। यह तरीका बाकी बताए गए तरीकों के मुकाबले थोड़ा कठिन जरूर है, लेकिन यहां पर आपको हर ऑडियो के 4 से 8 डॉलर मिल जाते हैं, मतलब की 200 से 500 रुपए। तो अगर आप रोजाना चार ऑडियो को टेक्स्ट में बदल देते हैं, तो आप दिन के 2 हजार रुपए कमा लेते हैं। 

अगर आपकी अंग्रेजी और टाइपिंग स्पीड बढ़िया है, तो आप इस ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम से हजारों रुपए कमा सकते हैं।

12. Medical Transcriptionist बनके पैसे कमाए

यह एक बढ़िया ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम है, जिससे आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनकर आपको केवल कुछ रिकॉर्ड की गई ऑडियो, फाइल, दस्तावेज, कॉन्फ्रेंस कॉल, वॉइस कॉल और दूसरी फाइलों को सुनना होता है और उसे वर्ड डॉक्यूमेंट के अंदर लिखना पड़ता है। साथ ही में, यह जॉब भारत में उतनी ज्यादा लोगों द्वारा पसंद नहीं की जाती है। 

लेकिन अमेरिका में मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, जिसकी वजह से बड़ी बड़ी कंपनी आपको मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट का काम देने को तैयार हैं और जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं यहां पर आप बहुत ही आसानी से 20 से 40 डॉलर यानी कि 1400 से 2800 रुपए तक भी कमा सकते हैं। साथ ही में, कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं, जो आपको मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के तौर पर जॉब देने को भी तैयार रहती हैं। 

तो अगर आप सोच रहे थे कि ऑनलाइन डाटा एंट्री केवल एक शॉर्ट टर्म जॉब है, तो अब आपको पता चल गया होगा कि इस जॉब की कितनी डिमांड है।

13. Medical Coding करके पैसे कमाए 

अगर आप बिना पैसे खर्च किए घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं, तो मेडिकल कोडिंग एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब है। लेकिन यह काम वही लोग कर सकते हैं, जिनके पास एक मेडिकल डिग्री हो, क्योंकि मेडिकल कोडिंग के काम मे आपको मरीजों की  हेल्थ रिपोर्ट और चार्ट तैयार करने पड़ते हैं और यह काम करने के लिए आपको मेडिकल फील्ड में जानकारी होना जरूरी है। 

आपका काम होता है डॉक्टर के काम को सरल बनाना और आपको बढ़िया रिपोर्ट व चार्ट तैयार करने पड़ते हैं। जिसकी मदद से डॉक्टर सरलता से मरीज की परेशानियों को दूर कर देता है और सही दवाई दे देता है। तो अगर आप मेडिकल फील्ड से जुड़े हुए हैं और अपनी ही फील्ड से जुड़ा हुआ कोई काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो मेडिकल कोडिंग बहुत ही बढ़िया विकल्प है। लेकिन बहुत से लोग मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट और मेडिकल कोडिंग का अंतर नहीं समझ पाते हैं।

क्योंकि मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट का काम करने के लिए आपके पास मेडिकल डिग्री होने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन मेडिकल कोडिंग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास मेडिकल डिग्री होना बहुत ज्यादा जरूरी है और यह काम करके आप बहुत ही आसानी से महीने के 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि   ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स कितनी तरह की होती हैं और यहां आप कितना पैसा कमा सकते हैं। लेकिन क्या आप मोबाइल से भी ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं।

मोबाइल से ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें?
मोबाइल से ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें?

मोबाइल से ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें? | Mobile par Online Data Entry Work 

अगर आपके पास लैपटॉप या फिर कंप्यूटर नहीं है और आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप अपने मोबाइल से भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं और आजकल कई ऐसे ऐप हैं, जहां पर आप अपने मोबाइल से ही बोलकर या फिर लिखकर ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। 

अगर आपके पास लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदने के पैसे नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप नीचे दिए गए softwares और एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन से ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। 

  • गूगल डॉक्स 
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  • MS Excel
  • WPS

इन चारों मोबाइल के softwares की मदद से आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब करने के फायदे और घाटे क्या हैं।

Online Data Entry Work के लाभ और हानियां क्या हैं?

ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने में आपको कई फायदे मिलते हैं, लेकिन इसके कुछ disadvantages भी हैं, जिनके बारे में भी हम आपको सारी जानकारी देंगे।

ऑनलाइन डाटा एंट्री के फायदे:

  • यह काम कोई भी इंसान कर सकता है, चाहे स्टूडेंट हो या फिर हाउसवाइफ। 
  • डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको किसी विशेष skill को सीखने की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है, (मेडिकल कोडिंग जॉब छोड़कर)।
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम आप अपने खाली समय में या फिर पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं, तो अगर आप पहले से ही कोई जॉब या बिजनेस कर रहे हैं, तो आप साथ में ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क करके एक side income कमा सकते हैं। 
  • आप डाटा एंट्री का काम घर बैठे-बैठे कर सकते हैं, जो कि इस कोरोना के समय में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री के नुकसान:

  • कई ऑनलाइन डाटा एंट्री की फ्रॉड वेबसाइट्स आपसे काम करवाके आपको पैसे नहीं देती हैं, जिसकी वजह से यह 100% Genuine काम नही है।
  • डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपके पास एक बढ़िया इंटरनेट का connection होना चाहिए।
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम में आपको ज्यादा मेहनत करने पर कम पैसे दिए जाते हैं।
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम में गलत एंट्री करने पर आपके पैसे काट लिए जाते हैं।
  • कभी-कभी डाटा एंट्री का काम करने पर आपको समय पर पैसे नहीं दिए जाते हैं। 

यह थे ऑनलाइन डाटा एंट्री के फायदे और नुकसान, जिनके बारे में पढ़कर आपको यह समझ में आ गया होगा कि ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम आपके लिए सही है या नहीं और हमारी राय तो यही है कि जब आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करें, तो किसी भरोसेमंद वेबसाइट या क्लाइंट के साथ में ही करें और ऊपर बताई गई वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें, जो कि 100% जेनुइन हैं और जहां पर आपको अपने काम के हिसाब से पैसा मिलता है। 

साथ ही में, आप ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम को एक फुल टाइम जॉब की तरह ना करें और part-time में या फिर खाली समय में पैसे कमाने के लिए इस जॉब का उपयोग करें।

FAQs about Online Data Entry Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से टाइपिंग करके पैसे कमाने के लिए आप गूगल डॉक्स, एम एस एक्सेल, MS वर्ड या फिर WPS ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और रोजाना ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करके घर बैठे बैठे 200 से 500 रुपए तक कमा सकते हैं और कई ऐसी freelancing वेबसाइट हैं, जहां पर आप डाटा एंट्री करके घंटे के 20 डॉलर कमा सकते हैं।

तो अगर आप रोजाना दो से 3 घंटे काम करके करते हैं, फिर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री से महीने के 1 लाख रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें?

आप बहुत ही आसानी से फ्रीलांसिंग वेबसाइट की मदद से घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं और फाइबर या अपवर्क जैसी वेबसाइट पर रोजाना डाटा एंट्री का काम करके महीने के 20 से 50 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं। लेकिन इन साइट्स पर आपको शुरुआत में मेहनत करनी पड़ती है और बहुत से लोगों को फ्रीलांसिंग gigs नहीं मिलती है।

तो आपको धैर्य से काम करना होगा और जैसे-जैसे आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर काम करते जाएंगे और लोग आपको बढ़िया रेटिंग देंगे, तो आपको ज्यादा gigs मिलेंगी और आप रोजाना काम करके महीने के 50 हजार या फिर 1 लाख तक भी कमा सकते हैं।

Data Entry Job में क्या करना होता है और इससे हर महीने कितनी कमाई की जा सकती है? | डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है?

डाटा एंट्री जॉब मैं आपको डाटा एंटर करना पड़ता है और यह डाटा ज्यादातर एम एस एक्सेल या फिर वर्ड की सीट पर डाला जाता है। जैसे-जैसे कंपनियां ऑनलाइन आती जा रही है, बहुत सी कंपनियां डाटा एंट्री के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से जॉब्स दे रही हैं।

जिसकी वजह से डाटा एंट्री जॉब फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर भी बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और कई लोग ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम करके रोजाना 2 से 3 घंटे काम करके महीने के 50 हजार रूपए तक भी कमा रहे हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री नौकरी या ऑनलाइन पैसा कमाना कितना सच है? | क्या data entry साइट सच में पैसा देती है?

ऑनलाइन डाटा एंट्री की नौकरी करना 100% Genuine काम है और बहुत से लोग हैं काम कर के महीने के 30 से 40 हजार रुपए कमा रहे हैं, इसके अलावा कई लोग अलग-अलग माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग या फिर डिजिटल मार्केटिंग। अगर आपके मन में यह शंका है कि ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब एक फ्रॉड जॉब है या फिर असली नहीं है।

तो आप फाइबर या अपवर्क जैसी पॉपुलर फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन डाटा एंट्री ऑपरेटर या कुछ अन्य तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है? यदि हाँ तो कैसे? | Data entry का काम कैसे मिल सकता है?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन डाटा एंट्री ऑपरेटर बनकर पैसे कमा सकते हैं और आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि freelancer.com या फिर फाइबर पर जाकर ऑनलाइन डाटा एंट्री ढूंढ सकते हैं और घंटे के 25 डॉलर तक कमा सकते हैं और रोजाना 2 से 4 घंटे काम करके महीने की एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं, जोकि लाखों मे हो सकती है।

क्या फुल टाइम नौकरी करने के बाद घर बैठे Part-time कमाई के तरीके कौन-कौन से है?

जी हां, आप फुल टाइम नौकरी करने के बाद कई पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। जैसे कि फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर डाटा एंट्री जॉब। इस काम में आपको डाटा एंट्री का काम करना पड़ता है और यहां पर आपको फाइबर जैसी वेबसाइट हर घंटे के 20 डॉलर दे देती है। तो अगर अपनी फुल टाइम जॉब के अलावा पार्ट टाइम में पास कमाना चाहते हैं। तो ऑनलाइन डाटा एंट्री एक बेहतरीन विकल्प है।

Data entry क्या है? | डाटा एंट्री ऑपरेटर को क्या करना होता है?

डाटा एंट्री के काम में आपको डाटा भरना पड़ता है और यह डाटा ज्यादातर आपको एम एस एक्सेल या फिर वर्ड की शीट पर भरना पड़ता है। साथ ही में आप कई तरह के ऑनलाइन डाटा एंट्री के काम कर सकते हैं। जैसे कि मेडिकल कोडिंग, बेसिक टाइपिंग जॉब, कैप्चा सॉल्विंग जॉब, सर्वे भरने वाली जॉब्स, आदि और आसानी से महीने के 20 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री कोर्स क्या है?

डाटा एंट्री कोर्स में आपको डाटा enter करना या फिर भरना सिखाया जाता है और यहां पर कई चीजों पर ध्यान दिया जाता है। जैसे कि आपकी टाइपिंग स्पीड और लिखते समय गलतियों में सुधार करना। आप डाटा एंट्री का कोर्स यूट्यूब से मुफ्त में कर सकते हैं और सरकार भी डाटा एंट्री कोर्स मुफ्त में करवा रही है, जिसे करने के बाद आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

एक्सेल पर काम करके पैसे कैसे कमाए? | एक्सेल में डाटा एंट्री कैसे होती है?

एक्सेल पर काम करने के लिए या फिर डाटा एंट्री करने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपको कैसा डाटा भरना है। क्या वह डाटा एक ऑडियो, वीडियो या फिर टेक्स्ट फॉरमैट में है। फिर आप उसके फॉर्मेट के हिसाब से उस डाटा को एक्सेल शीट पर डालकर हर सीट के 40 से 50 रुपए कमा सकते हैं और फाइबर जैसी freelancing website पर घंटे के 20 डॉलर चार्ज कर सकते हैं, बहुत से लोग डाटा एंट्री से 20 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए या फिर ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है। साथ ही में, हमने आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री के विषय से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी देने की भी कोशिश की है और यह प्रयास किया है कि आप इस डाटा एंट्री  से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करके ऑनलाइन डाटा एंट्री करके घर बैठे पैसे कमा सकें। 

लेकिन अगर आपके मन में ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए के टॉपिक से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1180

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.