Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye या फिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग क्या है, blog kaise banaye, ब्लॉगिंग के फायदे, Requirements क्या हैं, wordpress blog se paise kaise kamaye, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे मिलते हैं, क्या Blogging को एक फुल टाइम करियर के तौर पर चुन सकते हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye या फिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, इसलिए अगर आप यह सोच रहे थे, कि Blogging से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं या फिर ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए और ऐसे ही कई सवाल अगर आपके मन में आ रहे हैं। जैसे कि:

ब्लॉगिंग क्या है,  Blog Kaise Banaye या फिर ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको Blogging से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे और ब्लॉगिंग से जुड़े हुए आपके कई सवालों के जवाब देंगे।

Blogging से जुड़ी जानकारी पाने के लिए अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन आपको Blogging Se Paise Kaise Kamaye के हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा, तभी हम आपको Blogging से जुड़ी जरूरी जानकारी दे सकेंगे। 

Pro Tip: आज हम आपको Blogging से पैसे कमाने के जिन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, उन सभी तरीकों का उपयोग आप दी गई Links और Websites की मदद से करके Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Blogging करने वाले लोगों की संख्या भारत में पिछले कुछ सालों मे बहुत तेजी से बढ़ रही है और आज के समय में लोग Blogging को एक Mainstream Career समझने लगे हैं, जबकि पहले लोग Blogging को केवल एक Side Hustle या Hobby कहते थे। 

लेकिन मोबाइल फोन के भारत में बढ़ने की वजह से और लॉकडाउन के समय में भी ऑनलाइन पैसे कमाने तरीकों को ढूंढते हुए, कई लोग Blogging को एक फुल टाइम करियर के तौर पर शुरू कर रहे हैं और ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Blogging की फील्ड में अगर आप एक Professional हैं। तो आप 10 हजार डॉलर हर महीने तक कमा सकते हैं और भारत में कुछ Famous Bloggers महीने के 90 हजार डॉलर हर महीने कमाते हैं और कई Celebrity Bloggers 20 से 30 हजार डॉलर केवल Blogging करके ही कमा लेते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग Blogging शुरू करना चाहते हैं और कई लोग यह पूछ रहे हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।  

BloggingCity.in

तो क्या आप इस बारे में जरूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं, कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? | Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging से पैसे कमाने की जब बात आती है और लोग हैं पूछते हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग क्या है या फिर Blog kaise banaye और Blogging से जुड़ी हुई जरूरी बातों के बारे में लोग सवाल पूछते हैं। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं और बहुत से लोग Blogging से पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। 

जिसकी वजह से यह पता करना कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो गया है, कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको Blogging से पैसे कमाने के 18 सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी देंगे, जिनकी मदद से आप ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1. Google Adsense से पैसे कमाए 

Google Adsense से कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
Google Adsense से कितने पैसे कमा सकते हैं? लाखों रुपए!
Google Adsense से कमाने के लिए कितने पैसे लगाने होंगे? 0 रुपए!
Google Adsense से कमाने में कितना समय लगेगा? Approval लेना होगा!

Blogging से पैसे कमाने की जब बात आती है और लोग यह पूछते हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, तो गूगल ऐडसेंस का तरीका सबसे ज्यादा बढ़िया है और यह बहुत ही ज्यादा Trusted तरीका है, जिसकी मदद से बहुत से बड़े Bloggers लाखों रुपए कमा रहे हैं और Blogging में गूगल ऐडसेंस के कई फायदे हैं। 

जैसे कि यहां पर आपको कोई भी काम नहीं करना पड़ता है और आप केवल अपने ब्लॉग पर कुछ ऐड डाल कर महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यही वजह है, कि ब्लॉगिंग में गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमा रहे हैं और लाखों लोग गूगल ऐडसेंस का उपयोग कर रहे हैं।

Blogging में गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको केवल गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर ब्लॉग के Monetization के लिए Apply करना होगा और आप Media.net और PropellerAds की मदद से भी अपने ब्लॉग पर ऐड डाल सकते हैं और लेकिन ज्यादातर लोग गूगल ऐडसेंस का उपयोग ही करते हैं।

क्योंकि उन्हें गूगल की Security के साथ में ऐडसेंस से Recurring Income भी मिलती है और जैसे ही आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस a Approve कर देता है, वैसे ही आपके ब्लॉग पर कुछ Ads दिखने लगते हैं, जिनकी पेयमंट आपको Monthly 21 से लेकर 30 तारीख के बीच में मिलती रहती है। Blogging से पैसे कमाने के लिए और Google Adsense के लिए Apply करने से पहले आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे कि:

  • आपकी वेबसाइट कम से कम 3 महीने पुरानी होनी चाहिए। 
  • आपके Blog पर कम से कम 30 से ज्यादा Articles होने चाहिए, जिसमें लोगों को बढ़िया जानकारी दी गई हो।

इन Requirements को पूरा करके आप Blogging में Google Adsense का उपयोग करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

Google Adsense की मदद से Blogging से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और सरल तरीका है, क्योंकि यहां पर आपको बिलकुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। जैसे ही आपका गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट Approve हो जाता है, वैसे ही गूगल खुद आपके Blog पर Ad डाल देता है, जिसके आपको हर महीने पैसे मिलते हैं!

BloggingCity.in
Affiliate Marketing करके Blogging से पैसे कमाए
Affiliate Marketing करके Blogging से पैसे कमाए

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Blogging की फील्ड में अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो Google Adsense के बाद Affiliate Marketing एक और बेहतरीन तरीका है, जिसका इस्तेमाल करके आप Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसलिए जब बात Blogging से पैसे कमाने की आती है और लोग यह पूछते हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

तो Affiliate Marketing का इस्तेमाल भी बहुत ही ज्यादा किया जाता है और कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के कुछ बहुत ही ज्यादा बढ़िया Programs हैं, जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं और आप किसी बढ़िया Affiliate Program से जुड़कर वह अमाउंट कमा सकते हैं। 

सबसे बढ़िया Affiliate Marketing Program कौन सा है?

(i). Amazon Affiliate Program से पैसे कमाए

Blogging में जब बात एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की आती है और लोग ब्लॉगिंग में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं। तो Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम सबसे ज्यादा बढ़िया है, क्योंकि यहां पर आपको अपनी यूनिक एफिलिएट लिंक मिलती है, जिसे आप अपने ब्लॉग पर शेयर कर सकते हैं।

फिर जब भी कोई इंसान आपकी एफिलिएट लिंक पर जाकर प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिल जाता है और फिर आपको मालूम चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

(ii). Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाए

Amazon की ही तरह Flipkart का एफिलिएट प्रोग्राम भी बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, जिसकी मदद से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं और Flipkart के एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम से जुड़कर आप 20% तक का कमीशन कमा सकते हैं। जिसकी वजह से जब लोग इस सवाल का जवाब पूछते हैं, कि एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

तो फ्लिपकार्ट का नाम उस एफिलिएट मार्केटिंग की लिस्ट में जरूर आता है, क्योंकि यहां पर आपको बेहतरीन Support के साथ में 20% Commission भी मिलता है। इन Affiliate Programs से जुड़कर आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं और फिर आपको मालूम चल जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

3. Ebook बेचकर पैसे कमाए

Ebook बेचकर कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
Ebook बेचकर कितने पैसे कमा सकते हैं? लाखों रुपए!
Ebook बेचने के लिए कितने पैसे लगाने होंगे? 0 रुपए!
Ebook बनाने में कितना समय लगेगा? 15 से 40 दिन!

Blogging से पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका Ebook बेचना है और यहां पर आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप एक Blogger हैं और बढ़िया ब्लॉग लिखते हैं। तो आप अपनी Consistency और अनुभव का उपयोग करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

फिर आप उसे अपने ब्लॉग की मदद से लोगों तक पहुंचा सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज के जमाने में eBook बनाना बहुत ही ज्यादा सरल हो गया है और यह काम आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। 

कई लोग अपने ब्लॉग के सबसे बढ़िया Articles को एक eBook में डाल देते हैं और फिर उसे eBook को Amazon और Flipkart जैसे E-commerce Platform पर बेचकर लाखों रुपए कमा लेते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए या ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए।

तो आप एक Ebook लिखकर ब्लॉगिंग में बिना निवेश करें लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप Canva जैसी वेबसाइट का उपयोग करके एक बढ़िया ईबुक बना सकते हैं फिर उस eBook को अपनी ही वेबसाइट पर Advertise कर सकते हैं और eBook बेचकर ब्लॉग से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Blogging में Sponsored Posts लिखकर पैसे कमाए
Blogging में Sponsored Posts लिखकर पैसे कमाए

4. Sponsored Posts लिखकर पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखना है और स्पॉन्सर्ड पोस्ट के तरीके में आप एक या दो पोस्ट लिखकर ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यहां पर कोई कंपनी आपको Paid Review या फिर स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखने के लिखने के पैसे दे सकती है।

लेकिन स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है और यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं और बहुत से लोगों को आपके काम के बारे में जानकारी नहीं है, तो Sponsored Posts मिलना लगभग नामुमकिन है। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में एक पुराने खिलाड़ी हैं और बढ़िया पोस्ट लिखते हैं। तो कई वेबसाइट और कंपनी आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट और Paid Review के लिए पैसे देने को तैयार रहती है।

जिसकी वजह से आप लोगों से अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं और स्पॉन्सर्ड पोस्ट में आपको कंपनी के प्रोडक्ट या Services के बारे में जानकारी देनी पड़ती है और आप अपने ब्लॉग में कई जगह उस प्रोडक्ट की लिंक डालकर भी लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं, फिर आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

5. Services देकर पैसे कमाए

Blogging करने का एक और बड़ा फायदा यह भी है, कि अगर आप किसी दूसरी कंपनी या वेबसाइट के प्रोडक्ट नहीं बेचना चाहते हैं। तो आप अपने ब्लॉग पर खुद की Services एस बेचकर पैसे कमा सकते हैं और यदि आपको किसी विषय से जुड़ी हुई बहुत ही बढ़िया जानकारी है। 

जैसे कि Search Engine Optimization (SEO) या फिर गूगल एड्स तो आप अपनी जानकारी का उपयोग करके वेबसाइट अपने ब्लॉग में लोगों को जानकारी दे सकते हैं और आप Visitors को अपनी Services के बारे में बता सकते हैं। फिर आप अपने Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

आज के जमाने में लोग ज्यादा से ज्यादा चीजें सीखना चाहते हैं, जिसकी वजह से वह हर फील्ड से जुड़े हुए Expert से चीजें जानने की कोशिश करते हैं। आप किसी भी फील्ड से जुड़े हुए एक एक्सपर्ट बन सकते हैं, चाहे वह Content Writing हो या फिर Logo Creation हो। आप किसी भी फील्ड से जुड़ी हुई जानकारी लोगों को अपने ब्लॉग में देकर पैसे कमा सकते हैं।

Blogging में आप अपनी जानकारी का उपयोग करके कोई भी कोर्स बना सकते हैं और अपने ब्लॉग में उस कोर्स की लिंक डाल कर भी लोगों को अपनी Services दे सकते हैं। फिर बाद आपको मालूम चल जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

6. Direct Advertising से पैसे कमाए

Direct Advertisement करके कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
Direct Advertisement से कितने पैसे कमा सकते हैं? हजारों रुपए!
Direct Advertisement करने में कितने पैसे लगते हैं? 0 रुपए!
Direct Advertisement लगाने में कितना समय लगेगा? 5 मिनट!

यह बात तो बिल्कुल सच है, कि गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है और जब Bloggers यह पूछते हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। तो गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है, लेकिन गूगल ऐडसेंस में भी कुछ Limitations हैं। 

जिसकी वजह से लोग गूगल ऐडसेंस का उपयोग करके ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते और ऐसी ही एक लिमिटेशन है, Pay Per Click या PPC, यहां पर आपको हर क्लिक पर पैसे मिलते हैं। जबकि यदि आपको डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट किसी कंपनी वेबसाइट से मिल जाए, तो आप एडसेंस के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप डायरेक्ट एड्स अपने ब्लॉग पर डालकर उस कंपनी या वेबसाइट से पैसे ले सकते हैं और डायरेक्ट Advertisement ज्यादातर पॉपुलर ब्लॉगर्स को मिलती हैं, जो अपने Niche से जुड़ा बेहतरीन कंटेंट लिखते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि Direct Advertisement करके ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

तो आपको अपने विषय में एक बेहतरीन ब्लॉगर बनना होगा और बढ़िया कंटेंट लिखना होगा, तभी आपको कंपनियां डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट्स ऑफर करेंगी और फिर आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए।

Online Courses बेचकर Blogging से पैसे कमाए
Online Courses बेचकर Blogging से पैसे कमाए

7. Online Courses बेचकर पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने का यह तरीका बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिंग चल रहा है और कई लोग अपने Niche से जुड़े हुए कोर्स बनाकर उसे अपने ब्लॉग पर बेच रहे हैं और एक बढ़िया इनकम बना रहे हैं, यहां पर आपको केवल कोर्स बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करना होगा और आप इस डिजिटल समय में कई वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं। जैसे कि:

  • Udemy
  • LearnDash
  • Teachable
  • New Kajabi

इस लिस्ट में यूटीवी सबसे ज्यादा बढ़िया और पॉपुलर ऑनलाइन कोर्स बनाने वाली वेबसाइट है जिसकी मदद से आप बढ़िया कोर्स बनाकर उसे लोगों को भेज सकते हैं और यहां पर आपको केवल एक बार बेहतरीन कोर्स बनाना पड़ता है जिससे फिर आप घर बैठे Passive Income कमा सकते हैं। 

Bonus Point: आप Udemy जैसी बढ़िया Online Teaching Website पर Blogging से जुड़ा कोई कोर्स बना सकते हैं और फिर उसकी मार्केटिंग अपने ब्लॉग में करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आपके मन में यह सवाल था कि Courses बेचकर Blogging से पैसे कैसे कमाए, तो आशा करते हैं, कि अब आपको अपना जवाब मिल गया होगा। अगर नहीं मिला है, तो हमें Comment Box में अपने विचार जरूर बताएं!

8. अपने Product बेचकर Blogging से पैसे कमाए

क्योंकि ज्यादातर Physical Products में आपको एक बड़ी Investment करनी पड़ती है, जिसका फायदा आपको प्रोड्यूट बिकने के बाद मिलता है। जबकि Digital Products में आपको ज्यादा मेहनत और पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप अपनी Creativity का इस्तेमाल करके एक बढ़िया Online Product बना सकते हैं।

Blogging करते समय यदि आप दूसरों के प्रोडक्ट ओर Services बेचकर पैसे नहीं कमाना चाहते तो आप अपने खुद के फिजिकल या डिजिटल Products बेचकर Blogging से पैसे कमा सकते हैं। अपने ब्लॉग में खुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाने के लिए, आपको पहले Investment करनी होगी। फिर उसे अपनी ऑडियंस को बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। फिजिकल प्रोडक्ट्स में आप T-shirt, लोअर, जूते, आदि चीजें बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

जरूरी जानकारी: Blogging में अगर आप अपने प्रोडक्ट बेचकर से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको बड़े ही ध्यान से यह काम करना होगा, क्योंकि अपने प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको खुद निवेश करना होगा और यहां पर अगर आपने पहले Research नहीं करी, तो आपको Loss भी हो सकता है।

Digital Products में आप eBook, Training Program, Courses, Online Internships, आदि चीजें देकर पैसे कमा सकते हैं और जैसे ही Products की डिमांड और Supply बढ़ती है, वैसे ही आपका Profit भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन प्रोडक्ट बेचकर ब्लॉग में से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक ‘बेहतरीन प्रोडक्ट’ बनाना होगा। 

एक बेहतरीन प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको Creativity के साथ में Authenticity भी रखनी होगी। फिर आपको प्रोडक्ट बेचने के बाद, आपको मालूम पढ़ जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

9. URL Shortener Website से पैसे कमाए

URL Short करके कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
URL Short करके कितने पैसे कमा सकते हैं? हजारों रुपए!
URL Short करने में कितने पैसे लगते हैं? 0 रुपए!
URL Short करने में कितना समय लगेगा? 10 सेकंड!

Blogging से पैसे कमाने का यह एक नया और बढ़िया तरीका है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है और कई लोगों को तो यह भी नहीं मालूम कि यूआरएल शार्टनर वेबसाइट क्या है। यूआरएल शार्टनर वेबसाइट में आपको एक छोटी लिंक मिलती है, जिसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करके एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं। 

Blogging में यदि आपके पास एक बढ़िया ब्लॉग है, जिसमें महीने का अच्छा Traffic आता है, तो आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का उपयोग करके Blogging से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर जितने ज्यादा लोग आपकी डाली गई लिंक पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर ऐड देखेंगे।

Blogging में आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और यहां पर आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है, जिसकी वजह से बहुत से लोग Blogging से पैसे कमाने के तरीके का उपयोग करके एक बढ़िया साइड इनकम कमा रहे हैं। 

URL Short करके आप Blogging से ज्यादा पैसे तो नहीं कमा सकते, लेकिन अगर आप Blogging से एक बढ़िया Side Income कमाना चाहते हैं, जहां पर आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की जरूरत ना पड़े, तो URL Shortener Website एक अच्छा Option है!

BloggingCity.in
Freelancing Services देकर Blogging से पैसे कमाए
Freelancing Services देकर Blogging से पैसे कमाए

10. Freelancing Services देकर Blogging से पैसे कमाए

Freelancing करके कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
Freelancing करके कितने पैसे कमा सकते हैं? लाखों रुपए!
Freelancing करने के लिए कितने पैसे लगाने होंगे? 0 रुपए!
Freelancing करने में कितना समय लगेगा? 14 से 28 दिन!

Freelancing के बारे में आज हर किसी को मालूम है और फ्रीलांसिंग ने भारत में एक नया Trend शुरू कर दिया है, जिसमें लोग अपने Blog पर लोगों को Freelancing Services देकर पैसे कमा रहे हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए फ्रीलांसिंग एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

क्योंकि आप अपने ब्लॉग में लोगों को अपनी फ्रीलांसिंग Skills का नमूना दिखा सकते हैं और यदि आप SEO, Content Writing, जैसी Skills बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप एक बढ़िया Article लिखकर उसे अपने ब्लॉग में डाल सकते हैं और लोगों को अपने काम का नमूना दिखाकर, उन्हें अपनी Services दे सकते हैं।

Blogging करने के लिए सबसे बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट कौन सी है?

  • Fiverr
  • Upwork
  • Freelancer
  • People Per Hour 

Blogging में इन Freelancing Websites पर कई लोग कंटेंट लिखकर और SEO Services देकर लाखों रुपए कमा रहे हैं और वह एक Gig के 100 डॉलर से भी ज्यादा कमा रहे हैं। यानी कि अगर आपने Blogging से जुड़ी 10 Gigs करली, तो आप 70 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो Freelancing एक सुनहरा मौका है, जिसका उपयोग करके Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

Bonus Point: Blogging की फील्ड में अगर आपके बढ़िया Skills हैं। जैसे कि SEO, Content Writing, आदि। तो आप Fiverr, Freelancer और Upwork जैसी वेबसाइट से घंटे के 150 डॉलर से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

लेकिन फ्रीलांसिंग हमेशा आपको Trusted और Secure Websites से ही करनी चाहिए, क्योंकि यहां पर कई Fraud Website भी मौजूद हैं, जहां पर Blogging से जुड़ी Gigs करने के बाद आपको पैसा नही मिलते हैं। अगर आप सबसे बढ़िया Freelancing Websites के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे ब्लॉग के इस लेख को जरूर पढ़ें!

11. Guest Post से पैसे कमाए

Blogging में अगर आपकी वेबसाइट पर बढ़िया Traffic आता है और आपके साथ कुछ बेहतरीन Readers जुड़े हुए हैं। तो कई लोग आपको गेस्ट पोस्ट के ऑफर दे सकते हैं और आप अपनी वेबसाइट पर उनसे गेस्ट पोस्ट लिखवाने के पैसे चार्ज कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपका ब्लॉग लोगों में फेमस होना चाहिए।

Blogging में चाहे आप किसी भी Niche से जुड़ा हुआ कंटेंट डालते हो, आपको अपने Niche में फेमस होने के साथ में Expert होना भी जरूरी है, तभी लोग आपके ब्लॉग पर पोस्ट डालने के पैसे देंगे और कई बड़े ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर दूसरों के पोस्ट डालने के 20 हजार रुपए से भी ज्यादा चार्ज कर लेते हैं और आप भी कर सकते हैं, जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए।

जरूरी जानकारी: अगर आप Blogging की दुनिया में नए हैं, तो आपको Guest Post मिलना लगभग नामुमकिन है, जबकि अगर आप एक Famous Blogger हैं, तो हजारों लोग आपकी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए तैयार होंगे और आप Blogging की फील्ड में गेस्ट पोस्ट लिखवाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप सोच रहे हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आप गेस्ट पोस्ट से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। लेकिन गेस्ट पोस्ट के ऑफर Popular Bloggers को मिलते हैं और यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं, तो गेस्ट पोस्ट से पैसे कमाने का तरीका आपके लिए शायद उतना फायदेमंद ना हो। 

12. Refer करके पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने के इस तरीके का उपयोग आजकल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और कई लोग प्ले स्टोर पर Refer करके पैसे कमाने वाले Apps की मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं। बहुत से लोग Dream11, MPL, WinZo, Loco, जैसे एप्स की रेफरल लिंक या रेफरल कोड अपने ब्लॉग में डाल देते हैं।

फिर हजारों लोग उनकी लिंक ta कोड का उपयोग करके नया अकाउंट बना लेते हैं, जिसकी मदद से वह रेफर करके पैसे कमा लेते हैं। लेकिन यह तरीका भी आपके लिए तभी काम करेगा, जब आपके ब्लॉग पर बढ़िया Traffic होगा और आपका Content बेहतरीन होगा और फिर मालूम चल जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

Blogging में Backlink से पैसे कमाए
Blogging में Backlink से पैसे कमाए

13. Backlink से पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने का यह तरीका बहुत ही ज्यादा सरल है, ब्लॉगिंग में जैसे आप अपनी ही वेबसाइट के दूसरे Articles की बैकलिंक अपने लेख में डालते हैं। वैसे ही आप दूसरे लोगों के ब्लॉग की लिंक अपने आर्टिकल में डालने के पैसे ले सकते हैं और यदि आपके ब्लॉग पर बढ़िया Traffic आता है, तो कई लोग आपको बैक लिंग के अच्छे पैसे देने को तैयार रहते हैं।

जिसकी वजह से यह Blogging से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका बन जाता है कई बेहतरीन Bloggers अपने ब्लॉग में दूसरों की बैकलिंक डालकर 20 से 30 हजार रुपए तक कमा लेते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बैकलिंक डालकर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा।

14. Private Forum बनाकर पैसे कमाए

Private Forum से कौन पैसे कमा सकता है? कोई भी!
Private Forum से कितने पैसे कमा सकते हैं? हजारों रुपए!
Private Forum बनाने में कितने पैसे लगाते हैं? 0 रुपए!
Private Forum बनाने में कितना समय लगेगा? 2 से 5 मिनट!

Blogging में अगर आप बहुत ही बढ़िया Quality का कंटेंट लिखते हैं और यह सोच रहे हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आप प्राइवेट फोरम बनाकर Blogging से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और प्राइवेट फोरम बनाने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है और एक Private Space बनानी पड़ती है, जहां आप Premium Content डालते हैं।

फिर आपको अपने Readers को यह बताना पड़ता है, कि आप उन्हें और भी बढ़िया Content देना चाहते हैं, जिसके लिए वह आपको पैसे देंगे। लेकिन यह काम करने से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट बेहतरीन होना चाहिए, क्योंकि लोग केवल बेहतरीन कंटेंट पढ़ने के लिए पैसे देने को तैयार होते हैं।

Pro Tip: अगर Stock Market या फिर Trading से जुड़ा कंटेंट लिखते हैं, तो आपको Private Forum में बाकी Bloggers के मुकाबले ज्यादा पैसे मिल सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग Cryptocurrency जैसी चीजों की Latest Information के लिए अच्छे खासे पैसे देने को तैयार रहते हैं।

इसलिए अगर आपका कंटेंट बढ़िया नहीं हुआ, तो लोग कभी भी आपके ब्लॉग पर कंटेंट नहीं पढ़ेंगे। जिसकी वजह से आपको बहुत सोच समझकर एक प्राइवेट फोरम बनानी होगी और ज्यादातर लोग जो प्राइवेट फोरम बनाकर पैसे कमाते हैं, उनके Readers बहुत ज्यादा Loyal होते हैं। 

जो उनके Content को पढ़ने के लिए एक अच्छे पैसे देने को भी तैयार रहते हैं। इसलिए अगर आप यह सोच रहे हैं, कि Private Forum बनाकर Blogging Se Paise Kaise Kamaye, तो आपको खुद से यह तीन सवाल पूछने होंगे।

  • क्या आपका Content Authentic और Unique है?
  • क्या आपकी Audience Loyal है और आपका Content पसंद करती है?
  • क्या आप अपने Niche में एक Expert हैं? (क्योंकि लोग हमेशा Best Content के लिए पैसे देते हैं!)

अगर यह तीन सवाल पूछने के बाद आपको जवाब हां मिलता है, तो आज ही Private Forum बनाइए और फिर आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। 

Donation लेकर Blogging से पैसे कमाए
Donation लेकर Blogging से पैसे कमाए

15. Donation लेकर पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने के इस तरीके में आपको मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ती है और यहां पर प्राइवेट फोरम के मुकाबले ज्यादा समय लगाना पड़ता है। क्योंकि अगर आप अपने लीडर्स से यह कहते हैं, कि आपको अपने काम को जारी रखने के लिए डोनेशन की जरूरत है, तो बहुत ही कम लोग आपको डोनेशन देने को तैयार होंगे।

लेकिन यदि आप बहुत समय से Blogging कर रहे हैं और बेस्ट Quality कंटेंट अपने रीडर्स तक पहुंचा रहे हैं। तो आपको Donation मिलने के चांसेस ज्यादा हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग केवल Unique Content के लिए डोनेशन देते हैं और कई लोग ऐसे Bloggers के Articles पढ़ना पसंद नही करते, जो उनसे डोनेशन मांगते हैं।

इसलिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के इस तरीके को शुरू करने से पहले आपको यह सोचना होगा, कि आप कुछ Loyal Readers को अपने ब्लॉग से जोड़ना चाहते हैं या फिर अपनी वेबसाइट पर एक बड़े Traffic को लाना चाहते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग जल्दी पैसे कमाने के लिए रीडर्स से डोनेशन मांगते हैं। जिसकी वजह से उनकी फॉलोइंग कम हो जाती है और फिर बहुत ही कम रीडर्स उनके ब्लॉग पढ़ते हैं।

Bonus Tip: अगर आपको जल्दी पैसे कमाने है, तो ही आपको अपने Readers से डोनेशन मांगनी चाहिए, क्योंकि यदि आपके Readers को यह पता चला कि आप उनके पैसों का उपयोग कंटेंट बनाने के बजाए, दूसरों कामों मे कर रहे हैं या फिर उनका फायदा उठा रहे हैं, तो आपको एक बहुत बड़ा Loss झेलना पड़ेगा। 

Blogging में जो लोग थोड़ा इंतजार करके कुछ समय और मेहनत कर लेते हैं और एक बड़ा Traffic अपने ब्लॉग पर लाना शुरू कर देते हैं, उन्हें डोनेशन मांगने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। क्योंकि वह Google Adsense और Affiliate Marketing से ही लाखों कमा लेते हैं। 

अब यह सवाल आपको अपने आप से यह सवाल पूछना होगा कि क्या आप Donation लेकर हाल की हाल पैसे कमाना चाहते हैं या फिर कुछ समय और मेहनत करके एक बड़ा अमाउंट कमाना चाहते हैं? आपका जो भी फैसला हो, आप दोनो की तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और फिर आपको मालूम चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

16. Followers बढ़ाकर पैसे कमाए

Blogging से पैसे कमाने का यह तरीका बहुत ही ज्यादा यूनिक है, लेकिन इस सोशल मीडिया के जमाने में इस तरीके से आप एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं। क्योंकि आज के इस सोशल मीडिया के जमाने में हर इंसान अपने Facebook और Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहता है।

इसलिए अगर आपके ब्लॉग पर एक बढ़िया Traffic आता है, तो आप लोगों से सोशल मीडिया पर फॉलोअर बढ़ाने के पैसे ले सकते हैं और यह काम करना बहुत ही ज्यादा सरल है, आपको केवल अपने ब्लॉग पर उनके सोशल मीडिया अकाउंट का एक Widget लगाना होगा। जिस पर क्लिक करते साथ ही रीडर उनके अकाउंट पर पहुंच जाएगा और आप उस इंसान से Follower बढ़ाने के पैसे ले सकते हैं।

जरूरी जानकारी: Blogging में अगर आप दूसरों के Followers बढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके ब्लॉग पर रोजाना हजारों रीडर्स आने चाहिए। क्योंकि लोग केवल Famous Bloggers के ब्लॉग पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट डालना चाहते हैं।

Blogging से पैसे कमाने का यह तरीका बहुत ही ज्यादा नया और यूनिक है, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा सफल हुआ है। क्योंकि यहां पर आप अपने Niche से जुड़े हुए लोगों को फेमस बना सकते हैं और यदि आप Technology से जुड़े हुए ब्लॉग बनाते हैं। तो आप किसी Tech Youtuber के इंस्टाग्राम या फेसबुक को अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं और फिर आप उनसे फॉलोअर्स बढ़ाने के पैसे ले सकते हैं। 

17. आपको Blogging से नौकरी भी मिल सकती है

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब जरूर लगती है। लेकिन आपको अपने ब्लॉग से एक जॉब भी मिल सकती है। जैसा कि आप फ्रीलांसिंग में लोग में अपनी Skills और अनुभव के बारे में लोगों को बताते हैं, वैसे ही आप ब्लॉगिंग का उपयोग करके लोगों को अपनी Portfolio दिखा सकते हैं और फिर आपको नौकरी मिल सकती है।

Blogging इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग का उपयोग एक Resume की तरह कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर Online Resume बनाकर कई चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। जैसे कि:

  • आपके पास क्या Education और Skills हैं?
  • आपने पहले क्या Jobs और Internships की हैं?
  • आप किसी भी Company या Website में कैसी Value Add कर सकते हैं?

Blogging से पैसे कमाने के इस तरीके से आप Guaranteed पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आप अपने ब्लॉग का उपयोग करके Interested Employers को अपने बारे में जरूर बता सकते हैं और कई लोग दूसरे ब्लॉग के Writers को भी Hire करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि उन्हें उनका काम पसंद आ जाता है। फिर अगर आपको जॉब मिल गई, तो आपको पता चल जाएगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye. 

18. Blog बेचकर पैसे कमाए

अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं और आपको Keyword Research से जुड़ी हुई सारी जानकारी है और आप बढ़िया ब्लॉग बना सकते हैं। तो आप Flippa पर अपने ब्लॉग बेचकर पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉग बेचने वाले लोगों के लिए, Flippa एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है।

जहां पर आप बहुत ही सरलता से ब्लॉग बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और Flippa पर आपके ब्लॉग जितने ज्यादा बढ़िया होंगे और आपके ब्लॉग की Credibility जितनी ज्यादा बेहतरीन होगी, लोग आपको उसके उतने ही ज्यादा पैसे देंगे और यदि आपका ब्लॉग पहले से ही Google Adsense से Approved है, तो आप ब्लॉग बेचकर Blogging से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आशा करते हैं, कि अब आपको पता चल गया होगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye या फिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। क्योंकि हमने आपको Blogging से पैसे कमाने के 18 सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है। जिनकी मदद से आप Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन आखिर ब्लॉगिंग क्या है।

Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai

ब्लॉगिंग क्या है? | Blogging Kya Hai

Blogging के बारे में आज हर इंसान को जानकारी है और हर किसी को मालूम है, कि ब्लॉगिंग क्या है। लेकिन अगर आपको नहीं मालूम की ब्लॉगिंग क्या है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। Blogging में आप कंटेंट राइटिंग, SEO Services, Google Ads, आदि चीजें करते हैं और ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

Blogging में आप एक ब्लॉग की मदद से अपने मन के विचारों को और अपने Opinions को दुनिया के सामने ला सकते हैं और यहां पर आप डिफरेंट तरीके के Niche से जुड़े हुआ कंटेंट डालकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। जैसे कि अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई बढ़िया जानकारी है।

तो आप एक Tech ब्लॉगर बनके Blogging से पैसे कमा सकते हैं या फिर अगर आप फैशन से जुड़ी हुई जानकारी रखते हैं, तो आप फैशन ब्लॉगर बनकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। यानी कि अगर आपके पास किसी भी फील्ड से जुड़ी हुई बढ़िया जानकारी है, तो आप ब्लॉगिंग में लोगों को उस फील्ड के बारे में जानकर दे सकते हैं, फिर आप Blogging से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging इस डिजिटल जमाने में पैसे कमाने का एक ऐसा बेहतरीन ऑनलाइन तरीका है, जिसमे आप कुछ महीने मेहनत करने के बाद लाखों रुपए कमा सकते हैं और आज एक समय में कई लोग Blogging को एक Full-time Career के रूप में शुरू कर रहे हैं।

BloggingCity.in

लेकिन Blogging करने के लिए लोगों के क्या Objectives होते हैं या फिर ब्लॉगिंग करते समय आप किन चीजों को ध्यान में रख सकते हैं।

Blogging करने के उद्देश्य क्या होते हैं? 

अगर आप Blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं, कि Blogging के कुछ मुख्य उद्देश्य क्या होते हैं, तो आपको इन तीनों बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • Blogging में लोग अपने विचार या Opinions लोगों के साथ शेयर करते हैं।
  • Blogging का उपयोग करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • Blogging का इस्तेमाल कई लोग फेमस होने के लिए या फिर Followers बढ़ाने के लिए भी करते हैं।

Blogging शुरू करने में 90% लोगों के यही तीन उद्देश्य होते हैं और बहुत ही कम लोग ब्लॉगिंग का उपयोग लोगों तक जरूरी जानकारी या फिर लोगों की मदद करने के लिए करते हैं, लेकिन Blog kaise banaye या ब्लॉग बनाने का तरीका क्या होता है।

ब्लॉग कैसे बनाए? | Blog Kaise Banaye

Blogging से पैसे कमाने की जब आती है और लोग यह पूछते हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, तो आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि Blog kaise banaye। क्योंकि अगर आप ब्लॉग बनाना नहीं जानते हैं, तो आप Blogging से पैसे नहीं कमा सकते, लेकिन एक बढ़िया ब्लॉग बनाने का तरीका क्या होता है। 

  • सबसे पहले तो आपको ब्लॉग का Niche चुनना करना होगा। 
  • फिर आपको Blogging के लिए प्लेटफार्म Select करना होगा। 
  • ज्यादातर लोग WordPress या blogger.com पर जाकर ही Blogging शुरू करते हैं।
  • blogger.com एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप मुफ्त में Blogging कर सकते हैं, जबकि वर्डप्रेस में आपको Domain और Web Hosting के पैसे देने पड़ते हैं।
  • यदि आप Blogging में नए खिलाड़ी हैं, तो आपको एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहिए।
  • डोमेन खरीदने के लिए ज्यादातर लोग ‘GoDaddy’ का उपयोग करते हैं, लेकिन आप अपनी मर्जी से कोई भी डोमेन खरीदकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।
  •  वेब होस्टिंग का उपयोग करने के लिए सबसे बढ़िया ‘Bluehost’ कंपनी है।
  • ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी पेज बनाने होंगे, जैसे कि About Us, Contact Us, Privacy Policy, आदि।

ब्लॉग बनाने के लिए अंत में आपको केवल बढ़िया कंटेंट डालना होगा और लगातार बेहतरीन कंटेंट डालते रहना होगा और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि Blog kaise banaye, लेकिन ब्लॉगिंग करने के फायदे क्या होते हैं।

Blogging Ke Fayde Kya Hain?
Blogging Ke Fayde Kya Hain?

ब्लॉगिंग के फायदे क्या हैं? | Blog Ke Fayde Kya Hain?

Blogging के फायदों की जब आती है, तो यहां पर आपको कई फायदे मिलते है। जिसकी वजह से बहुत से लोग ब्लॉगिंग का उपयोग Full-time Career के तौर पर कर रहे हैं। जैसे कि:

  • Blogging का सबसे बड़ा फायदा यही है, कि यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं और ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • Blogging करते समय आपके ऊपर किसी भी तरह का कोई भी दबाव नहीं होता है, जो कि जॉब में बहुत ही ज्यादा होता है और जॉब के विपरीत ब्लॉगिंग में आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं।
  • Blogging में आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और जो लोग ब्लॉगिंग में, जितनी मेहनत करते हैं वह बाद में उतना ही ज्यादा पैसा कमा लेते हैं, जबकि जॉब में आपकी इनकम उतनी ही रहती है और बढ़ने के चांसेस बहुत ही ज्यादा कम होते हैं।
  • Blogging शुरू करने के लिए आपको लगभग कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप Blogging मुफ्त में भी कर सकते हैं।
  • Blogging के काम में आपको कोई भी रिस्क नहीं लेना पड़ता है, यहां पर आपको बिल्कुल भी निवेश नहीं करना पड़ता है, जिसकी वजह से यह नुकसान होने के चांसेस जीरो होते हैं।
  • Blogging के काम में आपके पास गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, जैसे तरीकों से Recurring Income आती है और यहां पर अगर आप कुछ दिन हफ्ते काम नहीं भी करें, तो आपका कोई Loss नहीं होता है।

Blogging के इन्हीं फायदों की वजह से लाखों लोग Blogging में करियर बनाने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ बेहतरीन ब्लॉगर Blogging से महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं। लेकिन Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए Requirements क्या हैं?

अगर आप Blogging की फील्ड में पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि Blogging Se Paise Kaise Kamaye के इस भाग में हम आपको Blogging से पैसे कमाने की रिक्वायरमेंट के बारे में सारी जानकारी देंगे।

इसलिए यदि आप Blogging करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • Blogging करने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 
  • आप मुफ्त में blogger.com पर जाकर फ्री वेबसाइट भी बना सकते हैं या फिर थोड़े पैसे लगाकर वर्डप्रेस की एक वेबसाइट बना सकते हैं और केवल 1 घंटे के अंदर वेबसाइट डिजाइन करके ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं।
  • Blogging करने के लिए आपके पास एक Specific Niche होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, चाहें आप टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग लिखना चाहते हों या फिर फैशन से, आपको अपनी फील्ड से जुड़े रहना होगा, तभी आपके रीडर्स को आपका कंटेंट अच्छा लगेगा।
  • यह बात तो बिना कहे ही आपको समझ में आ जानी चाहिए कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक Computer, Laptop या मोबाइल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है 
  • Blogging में पैसा कमाने के लिए आपको शुरुआत में Patience रखना होगा, क्योंकि बहुत ही कम लोगों को Blogging में जल्दी सक्सेस मिलती है।
  • Blogging का मूलमंत्र यही है, कि आपको लगातार बेहतरीन कंटेंट बनाते रहना होगा।

अगर आप में यह गुण हैं, तो आप बहुत ही आसानी से ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं और हमने आपको Blog kaise banaye के सवाल का जवाब दे दिया है, जिसकी मदद से आप Blogging को एक फुल टाइम करियर के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं और फिर आपको मालूम चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। 

Blogging से पैसे कैसे मिलते हैं?

यदि आप यह सोच रहे हैं, कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे मिलते हैं। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि Blogging से पैसे निकालने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और फिर आप बहुत ही आसानी से अपने गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर जाकर पैसों को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लेकिन यहां पर आपके पास गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में कम से कम 100 डॉलर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, तभी आप उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और फिर आपको मालूम चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे मिलते हैं।

Blogging हिंदी में करनी चाहिए या फिर English में?
Blogging हिंदी में करनी चाहिए या फिर English में?

Blogging हिंदी में करनी चाहिए या फिर English में?

Blogging में बहुत से नए ब्लॉगर्स के मन में यह सवाल आता है, कि हमें हिंदी ब्लॉगिंग करनी चाहिए या फिर इंग्लिश में और यह जान पाना बहुत ही ज्यादा कठिन बन जाता है। क्योंकि बहुत से लोग इंग्लिश Blogging कर रहे हैं, जबकि कई लोग हिंदी ब्लॉगिंग में भी पैसे कमा रहे हैं और जब लोग यह सवाल पूछते हैं, कि कौन सी भाषा में ब्लॉग करके हम ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि भाषा से ज्यादा फरक नहीं रहता है, आप जिस भी भाषा में लिखने में Comfortable हों, आपको उसी भाषा में Blogging शुरू कर सकते हैं और आपको केवल अपनी टारगेट ऑडियंस तक कंटेंट पहुंचाना पड़ता है। चाहे वह हिंदी में हो या फिर इंग्लिश में और आप दोनों ही भाषाओं में अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस और दूसरे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और जब पैसे कमाने का तरीका सेम है।

Bonus Point: Blogging में चाहें आप कोई भी भाषा का उपयोग कर रहे हों, आपको केवल कंटेंट की Quality और Blogging से जुड़े बाकी Aspects पर ध्यान देना होगा। जैसे कि Keywords, SEO, आदि और फिर आप Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो Blogging की भाषा से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है, यहां पर आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई सी भी भाषा सकते हैं और फिर उस भाषा में ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। लेकिन लोगों का यह मानना है, कि इंग्लिश ब्लॉगिंग में कंपटीशन बहुत ही ज्यादा है, जो कि सच बात है। क्योंकि दुनिया भर में करोड़ों लोग इंग्लिश में लिख कर रहे हैं।

जबकि हिंदी Blogging में आपको केवल भारत में ही Compete करना पड़ता है और दूसरे देशों में लोगों को CPC (Cost Per Click) ज्यादा भी मिलता है। हालांकि अब तो भारत में गूगल खुद हिंदी भाषा में चलने लग गया है, जिसकी वजह से हिंदी ब्लॉगिंग बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है और कई लोग इंग्लिश Blogging के मुकाबले हिंदी ब्लॉग बनाना पसंद करते हैं। 

क्योंकि यहां पर कंपटीशन कम है और कमाई ज्यादा। इसलिए आप अपने मन मुताबिक किसी भी भाषा में Blogging कर सकते हैं और फिर आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

WordPress Blog से पैसे कैसे कमाए?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye के इस भाग में हम आपको बताएंगे, कि वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और जब बात वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कमाने की आती है, तो सबसे पहले आपको एक बढ़िया ब्लॉग बनाना होगा और बेहतरीन डिजाइनिंग करनी होगी। Blogging में आप कोई सा भी प्लेटफार्म चुन सकते हैं।

Blogging में आपको प्लेटफार्म से ज्यादा कंटेंट की Quality पर ध्यान देना पड़ता है और चाहें आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना रहे हो या फिर blogger.com पर। आपको सबसे ऊपर अपना कंटेंट रखना होगा, क्योंकि जितना ज्यादा बढ़िया कंटेंट होगा आप Blogging से इतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

Blogging में वर्डप्रेस ब्लॉग से भी पैसे कमाने का तरीका बिल्कुल same होता है और आप ऊपर बताए गए तरीकों की मदद से वर्डप्रेस ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस, आदि और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।

Blogging से कितना पैसा मिलता है? | ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

Blogging से पैसे कमाने की जब बात आती है, तो यहां पर पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप बेहतरीन ब्लॉग लिखकर महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और भारत के बेस्ट Blogger महीने के 90 हजार डॉलर से भी ज्यादा कमा रहे हैं और ज्यादातर लोग गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे तरीकों से पैसे कमा रहे हैं। 

लेकिन आप Ebook और Courses बेचकर, Services देकर, फ्रीलांसिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग एक ऐसी फील्ड है, जिसमें आपको बिना पैसों के Return मिलता है। यहां पर आपको लगातार मेहनत करने के साथ में समय लगाना पड़ता है और फिर आप ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कैस मैं Blogging शुरू कर सकता हूं?

Blogging से पैसे कैसे कमाए का हमारा यह Article पढ़ने के बाद अगर सोच रहे हैं, कि मैं ब्लॉगिंग शुरू कैसे कर सकता हूं। तो सबसे पहले आपको Blogging के लिए प्लेटफार्म चुनना होगा और यदि आपके पास पैसे नहीं है, तो आप blogger.com की साइट पर जाकर मुफ्त में लॉग इन करना शुरू कर सकते हैं। 

आप चाहें तो शुरुआत में भी Domain और Hosting Services ले सकते हैं और एक छोटी सी Investment कर सकते हैं। फिर आपको लगातार बेहतरीन कंटेंट बनाने के साथ में अपने ब्लॉग को लगातार अपडेट करते रहना होगा, जिसके बाद आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

क्या Blogging को Career के रूप में लिया जा सकता है? 
क्या Blogging को Career के रूप में लिया जा सकता है? 

क्या Blogging को Career के रूप में लिया जा सकता है?  

Blogging को एक फुल टाइम करियर के रूप में शुरू करने की जब बात आती है, तो यह एक बहुत ही बढ़िया विकल्प बन सकता है। क्योंकि आजकल लाखों लोग रोजाना ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं और हर इंसान कोई भी चीज खरीदने से पहले ऑनलाइन उस Product के बारे में जानकारी हासिल करता है, जिसकी वजह से Blogging की Need पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

Blogging में तगड़ा Competition होने के बावजूद भी अगर आप बेहतरीन कंटेंट लिख सकते हैं और Search Engine Optimization का उपयोग करके अपने ब्लॉग को गूगल पर बढ़िया रैंक कर सकते हैं। तो आप Blogging से लाखों रुपया कमा सकते हैं और Blogging में आपको Talent से ज्यादा Consistency की जरूरत पड़ती है।

मतलब कि आपको लगातार बेहतरीन कंटेंट बनाते रहना होगा और फिर आपको Results की चिंता नही करनी पड़ेगी, क्योंकि आप पहली बार में धांसू कंटेंट नही बना सकते और आपको लगातार कोशिश करते रहना होगा। फिर आपको कुछ समय बाद Results भी दिखने लगेंगे।

इसलिए अगर आप 2022 में यह सोच रहे हैं, कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye या फिर क्या ब्लॉगिंग को एक करियर के रूप में शुरू कर सकते हैं, तो इसका जवाब बेशक हां है और 5 से 10 साल बाद भी इस सवाल का जवाब हां ही रहेगा, क्योंकि लोगों को हमेशा नई चीजों के बारे में जानकारी चाहिए पड़ती है।

Blogging में जब लोग यह पूछते हैं, कि क्या Blogging को एक Full-time Career बना सकते हैं। तो हम आपको सुझाव देना चाहते हैं, कि पहले के मुकाबले Blogging में अब Competition अब चाहें ज्यादा हो। लेकिन अगर आप Blogging में लगातार मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो आप Blogging में एक करियर बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

BloggingCity.in

ब्लॉग कैसे लिखा जाता है? | How to Write a Blog in Hindi?

Blogging में एक ब्लॉग लिखने के लिए आपको इन Steps को Follow करना होगा। 

  • सबसे पहले तो आपको अपनी Creativity का उपयोग करना होगा और Keyword Research करनी होगी। 
  • फिर आपको ब्लॉग का एक बढ़िया Structure बनाना होगा।
  • उसके बाद आपको बढ़िया कंटेंट लिखना होगा और Grammatical Mistakes पर ध्यान देना होगा।
  • फिर आपको Content कम से कम दो बार Edit करना होगा और फालतू words हटाने होंगे।
  • अंत में आपको ब्लॉग को Design करना होगा और Post करना होगा।

इन Steps को Follow करके आप एक बेहतरीन Article लिखकर, Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

FAQs about Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसे कमाने में कितने दिन लगते हैं?

Blogging या फिर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, आप Blogging से उतनी ही जल्दी पैसे कमा सकते हैं। एक Average Blogger, Blogging से लगभग 6 महीने के अंदर पैसे कमाना शुरू कर देता है।

जबकि कुछ लोग 2 से 3 महीने के अंदर ही Blogging से पैसा कमाने लगते हैं, इसलिए यहां सबसे बड़ी चीज आपकी मेहनत और Consistency होती है। अगर आप लगातार दो से 3 महीने तक बेहतरीन कंटेंट बनाते रहेंगे, तो आप साल भर के अंदर ही Blogging से 20 से 30 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

हमें Blogging से पेमेंट कैसे मिलेगा?

Blogging से पेमेंट मिलने का तरीका बहुत ही ज्यादा सरल है, यहां पर चाहे आप किसी भी तरीके से पैसे कमा रहे हों। चाहे आप गूगल ऐडसेंस का उपयोग कर रहे हों या एफिलिएट मार्केटिंग का या फिर आप Blogging से पैसे कमाने के दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर रहे हों। आपके पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आते हैं।

फिर आप पैसे निकालने के लिए UPI, PayPal, Paytm, आदि वॉलेट का उपयोग भी कर सकते हैं। जबकि Google Adsense के अकाउंट में 100 डॉलर से ज्यादा हो जाने के बाद, आप पैसों को अपने बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए? | मैं एक ब्लॉग से कमाई कैसे करूं?

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे कि Google Adsense, Affiliate Marketing, eBook, Courses बेचकर, Services देकर, Digital और Physical Products बेचकर, आदि। Blogging एक बेहतरीन, Trusted और Safe Online पैसे कमाने का तरीका है, जिसमे आप कई बढ़िया तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

गॉगल एडसेंस से पैसे कब तक आते हैं?

Google Adsense से आपके पैसे ज्यादातर 21 तारीख से लेकर 30 तारीख के बीच में आते हैं और साथ ही में, गूगल ऐडसेंस के अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपके अकाउंट में कम से कम 100 डॉलर होने चाहिए। 

गूगल ऐडसेंस से पैसे निकालने के लिए अकाउंट में मिनिमम कितने डॉलर होने चाहिए?

Blogging में गूगल एडसेंस से आप मिनिमम 100 डॉलर निकाल सकते हैं।

मैं एक हिंदी ब्लॉग से एक महीने का कितना पैसा कमा सकता हूँ?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था, कि भाषा से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। Blogging में आप अपनी मेहनत के हिसाब से महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और भारत में कई Popular Bloggers गूगल ऐडसेंस से महीने के 50 हजार डॉलर से भी ज्यादा कमा रहे हैं और कई Hindi Bloggers महीने के 50 हजार रुपए तक भी कमा रहे हैं।

ब्लॉग में कमाई कैसे करें?

ब्लॉग में आप कई तरीकों से कमाई कर सकते हैं, जैसे कि Products बेचकर, Ad space देकर, Sponsored और Guest post लिखकर, आदि।

मैं Google ब्लॉगर पर एक ब्लॉग कैसे शुरू करूं?

गूगल ब्लॉगर में ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Niche चुनना होगा, फिर आपको अपना ब्लॉग डिजाइन करना होगा और कुछ जरूरी पेज बनाने होंगे, जैसे कि Home, Privacy Policy, About Us, Contact Us, आदि। फिर आपको लगातार बढ़िया Quality का कंटेंट बनाना होगा। जिसके बाद आप blogger.com से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

क्या कोई वास्तव में Blogging से कमाई कर रहा है?

जी हां, Arun Prabhudesai, Amit Agarwal, Srinivas Tamada, Amit Bhawani,  भारत के Top Bloggers हैं, जो Blogging से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

मैं एक ब्लॉग कैसे शुरू करूं और सबसे अच्छे Blogging प्लेटफॉर्म कौनसे उपलब्ध है?

Blogging में आप कोई भी प्लेटफार्म पर ब्लॉग बना सकते हैं। चाहें वो WordPress हो या फिर blogger.com और आपको केवल अपने Niche से जुड़ा बढ़िया कंटेंट बनना होगा, क्योंकि अगर कंटेंट बढ़िया होगा। तो आप Blogging से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

मैं अपने ब्लॉग (Blog) का उपयोग करके पैसे कैसे कमा सकता हूं?

जी हां, आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense और Affiliate Marketing जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Blogger से पैसे कैसे कमाए?

Blogger से पैसे कमाने के लिए पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, चाहें वो Paid हो या फिर Free. उसके बाद आपको बढ़िया content डालना होगा। फिर आप Affiliate Marketing, Google Adsense, Courses, Services, Products बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष about Blogging Se Paise Kaise Kamaye 

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye या फिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हमने आपको ब्लॉगिंग के विषय से जुड़े हुए आपके कई सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

जैसे कि ब्लॉगिंग क्या है, Blog kaise banaye या फिर ब्लॉगर बनकर पैसे कैसे कमाए। इसलिए अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए टॉपिक से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी ब्लॉगिंग से जुड़ी जरूरी जानकारी मिल सके।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 2651

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.