Amazon se paise Kaise kamaye? Amazon की अगर बात करें तो भारत की ऑनलाइन साइटों में से सबसे famous साइट है।

विश्व भर में भी अमेजन एक नामी e – commerce साइट्स में से एक है। ना सिर्फ़ शहरों में बल्कि गांवों में जहां सामान पहुंचने के साधनों में कमी है, वहां भी अमेजन ने अपने पैर पसार लिए है। 

जिसका result है कि आज भारत में अमेजन का विस्तार बहुत दूर-दूर तक हो चुका है। अमेजन न सिर्फ़ ख़रीद के लिए बल्कि आजकल तो पैसे कमाने के लिए भी बहुत अच्छा साधन है। 

जी हां, आप शायद यह बात नहीं जानते होंगे परंतु अमेजन से आप एक नहीं दो नहीं बल्कि कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यह जानने के लिए की वो तरीके क्या हैं आप इस लेख को अंत तक पढ़े। 

इस बात से कोई फर्क नही पड़ता है की आप चाहे कोई student हो, बेराोजगार हो, homemaker हों या कोई अन्य पेशे में काम कर रहे व्यक्ति , लेकिन यदि आप कुछ extra पैसे कमाना चाहते है। तो आज हम आपको Amazon से पैसे कैसे कमाएं इसके कई तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। 

लेकिन ध्यान रहे की आपकी उम्र संवैधानिक रूप से काम करने के लिए सही होनी चाहिए। Adult होना बहुत आवश्यक है न सिर्फ कमाने के लिए बल्कि उपयुक रूप से काम करने एवम चलाने के लिए भी । तो आइये जानते है उन सभी तरीकों के बारे में जिनके जरिए से Amazon से पैसे कैसे कमाए जा सकते है। Amazon se paise Kaise kamaye?

amazon se paise Kaise kamaye
amazon se paise Kaise kamaye

01. Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

Affiliate Marketing आज के समय पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है, चाहे student हो या कंपनी में काम करने वाला व्यक्ति , दोनों ही affiliate marketing से कमा सकते है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जो इस marketing के बारे में न जानता हो। 

ना product बनने की चिंता न ही किसी के लिए काम करने का डर, affiliate marketing में आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं!

“Amazon Associate” के नाम से विश्व में बेहद लोकप्रिय affiliate program में से एक है यह उन सभी के लिए है जिनके पास खुद का कोई सोशल मीडिया पेज है। 

Blog या website आदि हो। मतलब affiliate program से कोई भी वह व्यक्ति जुड़ सकता है जिसका कोई social media page हो, या फिर website हो। जब भी कोई customer आपके affiliate link पर click करके कोई सामान खरीदता है तो आपको एक छोटी सी राशि कमीशन के तौर पर कंपनी देती है।

इस प्रोग्राम में जॉइन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई fees देने की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह फ्री है। 

जब आप इस affiliate program को join करते है तो Amazon आपको एक फ्री डैशबोर्ड प्रदान किया जाता है जिसमें आप बडिया ads एवं लिंक अपने सोशल मीडिया, ब्लॉग आदि में लगाने के लिए बना सकते है। यह Amazon से online पैसे कमाने का सबसे कारगर एवम उत्तम तरीका है।

विशेषताएं : 

  • फ्री अकाउंट
  • कोई समान बनने की आवश्यकता नहीं पड़ती
  • लिंक बनने में और संभालने में आसान
  • Amazon द्वारा डैशबोर्ड मिलता है।

02. Amazon Merch से पैसे कमाए 

हम सभी के अंदर कोई न कोई कला ज़रूर होती है चाहे वो पेंटिंग हो , कढ़ाई हो , कपड़े बनने की या waste से नई वस्तु बनाना और यदी आपको अपने अंदर के कलाकार को पहचान देनी है तो आप Amazon Merch के अंतर्गत अपनी कला का प्रदर्शन करके पैसे भी कमा सकते है।

Amazon Merch से पैसे कमाए

“Merch by Amazon” ऐसा प्लेटफॉर्म जिसके माध्यम से creator अपने द्वारा बनाये गए डिजाइन को पूरी दुनिया में कहीं भी बेच सकता है।

जी दोस्तों इस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति का क्रिएटिव होना ही इकलौती आवश्यकता है। इसमें व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर अपना artwork फ्री में आपलोड कर सकता है और जब भी कोई ग्राहक आपके artwork को खरीदता है तो आपको आपके artwork के लिए पैसे देता है।

आप पेंटिंग्स, प्रिंट टी शर्ट, शर्ट, अन्य कई प्रकार के आर्टवर्क तैयार कर सकते हैं । आपको अमेज़न पर अपना माल बेचने के लिए कुछ भीं भुगतान नहीं करना होगा अमेजन shipping , packing , delivery आदि  की जिम्मेदारी लेता है। आपको बस अपना खता बनाना है, अपना डिजाइ़न बनाना है। अपनी कला का प्रदर्शन कर आप भी Amazon से online पैसे कमा सकते हैं

विशेषताएं : 

  • Amazon द्वारा फ्री सर्विस
  • सेल्फ owner , self maker
  • अपनी कला के प्रदर्शन के साथ कमाई का उत्तम उपाय

 03. Sell a service  

Amazon pe service sell kar ke paise kamaye

वैसे देखा जाए तो यह तो हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की अमेजन से व्यक्ति commission या affiliate के ज़रिए कमा सकता हैं वो भी बिना कुछ किए । 

लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि “Amazon Sell Services” के मध्यम से कोई professional व्यक्ति या कंपनी अपनी professional सर्विस भी बेच सकती हैं। 

इसके माध्यम से आप कोई भी सर्विस जैसे housekeeping , shifting , मूविंग, repairing, आदि सभी प्रकार की technical सर्विस के साथ , consulting सर्विस यानी सलाह विचार देने वाली सर्विस, एकाउंटिंग इत्यादि सर्विस दे सकते हैं.

 और इनमें कुछ ऐसी सर्विस भी है जिन्हें कंपनी सिर्फ अपने देश में नहीं बल्कि विदेशों में तक बेच सकती है और वह है कंसल्टिंग सर्विस क्योंकि इसके लिए कंपनी को कुछ भी सामान या कर्मचारी काम करने के लिए कहीं भी भेजने की ज़रूरत नहीं होती।

 वे फोन, ईमेल आदि प्लेटफार्म के ज़रिए भी अपनी सर्विस दे सकते है।अपनी सर्विस के बदले Amazon से घर बैठे पैसे कमाए।

विशेषताएं : 

  • इस सर्विस से आप अपनी सर्विस बड़ी जनता एवम बड़े scale और पैमाने पर पहुंचा सकते हैं।
  • बिना वेबसाइट आदि दिक्कतों के बिना अपनी सर्विस सीधा consumer को पहुंचा सकते हैं।

04. Kindle Publishing से पैसे कमाए 

Kindle Publishing से पैसे कमाए

आज के समय जब हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है तो हम books  और novels को कैसे भुल सकते है, आजकल हर विषय की किताब online available है। 

यदि आप कोई लेखक हैं या कवि हैं या फिर कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो दूसरों को कोई विशेष skill सिखाने का talent रखते है या आपको लिखना पसंद है। तो आपके लिए पॉसिबल है की आप Amazon के Self Publish Program जो कि Kindle पर उपलब्ध है इसके ज़रिए से अपनी कोई भी रचना या किताब को पब्लिश करवाकर Amazon से पैसे कमा सकते है। 

अब सवाल यह है कि Amazon Kindle से पैसे कैसे कमाएं, तो इस प्रोग्राम के तहत पब्लिश हुई आप की कोई भी प्रिंट बुक या interactive बुक या कोई तकनीकी बुक या किसी भी विषय पर आधारित बुक यदी print एवम बड़े पैमाने पर बिकने लग जाती है तो ऐसी situation में Amazon आपको 80%तक की royalty प्रदान करता है। 

यानी आपकी book के जरिए कमाए गए पैसों का 80% आपको मिलता है। Amazon के माध्यम से बेचने के लिए आप audio book भी बना सकते है। अमेजन के इस सर्विस से लेखक या कवि ना सिर्फ अच्छा कमा सकते बल्कि प्रसिद्ध भी हो जाते हैं, बस उन्हें अपनी किताब के content को interesting और creative बनाना होता है। 

बस इतना करने से ही वो भी आसानी से Amazon से पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो आपको एक लेखक होना ही इकलौती ज़रूरत होती है, परंतु आपको अपनी किताबों को बेचने के लिए प्रयास भी खुद करने होंगे ताकि वो बड़ी संख्या तक पहुंचे और आपको उसका ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा मिले।

विशेषताएं :

  • 80% रॉयल्टी मिलती है।
  • कोई शुरुआती निवेश की ज़रूरत नहीं
  • आय का अच्छा source
  • Hard copy और प्रिंट कॉपी उपलब्ध।

ये भी पढ़े…

05. Amazon Flex से पैसे कमाए

Amazon Flex से पैसे कमाए

Amazon Flex नामक यह program भी पैसे कमाने का एक बेहतरीन एवं आसान तरीका है। परंतु एक सवाल जो आपके मन में आ रहा होगा की Amazon Flex से पैसे कैसे कमाएं? 

जवाब बड़ा ही सरल है, इसके माध्यम से हर वह व्यस्क यदि adult व्यक्ति पैसा कमा पाने के लिए सही है जिसके पास Valid driver’s license के अलावा एक खुद का वाहन हो। 

इस program  के तहत अमेजन लोगों को सामान इत्यादि ग्राहकों के पतों पर डिलीवर कराने की जिम्मेदारी देता है। इसके लिए कंपनी द्वारा घंटो के आधार पर पैसे भी दिए जाते हैं। 

इसका मतलब यह है की आप पार्ट टाइम के तौर पर भी या फूल टाइम का हिसाब लेकर भी , इस सर्विस के तहत काम करके पैसे कमा सकते हैं ।

“अमेजन फ्लेक्स” से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा? तो सबसे पहले तो आपको इसकी app अपने mobile में इंस्टाल करनी होगी और उसके बाद इसी app के माध्यम से अपनी details भरकर apply करना होगा और जब कंपनी दारा आपका application देख कर स्वीकार कर लिया जायेगा।

 उसके बाद ही आप डिलीवरी करने के लिए तैयार हो पाएंगे।

विशेषताएं :

  • बिना किसी फीस या भुगतान के Amazon में job कर सकते हैं।
  • फूल टाइम या पार्ट टाइम दोनों प्रकार की जॉब उपलब्ध हो जाती है।

06. Amazon Influencer बन कर से पैसे कमाए

Amazon Influencer बन कर से पैसे कमाए

Amazon Influencer बनकार Amazon से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं । आपने देखा होगा कि कुछ लोग कई products का review आदि लिखते या शूट करते हैं, वे सब इस category के होते हैं। 

यानी ऐसे लोग जो किसी product या सेवा का review दें और जनता को उससे खरीदने के लिए attract करे, Influencer कहलाते हैं। 

कहने को यह बहुत ही सरल तरीका है Amazon से पैसे कमाने का, इस में करना भी कुछ नहीं होता बस अमेजन द्वारा बनाए गए products को use करके उसका रिव्यू जानता तक पहुंचना होता है। 

ताकि वो इस product को खरीदें परंतु इस सेवा में एक बहुत ही ज़रूरी बात है वो यह है कि यदि आपके पास social media accounts हैं और उन अकाउंट्स में followers की भरी भीड़ है ,तो Influencer बनना आसान है।

अमेजन से पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका है लेकिन यह सिर्फ़ उनके लिए कारगर है जिनके पास Facebook, Instagram, YouTube जैसी मीडिया पर fan following हो। 

यदि आप बताये गए प्लेटफोर्म में काफी famous हैं और आपके पास लाखों करोड़ों followers हैं तो आप एक Amazon Influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं। 

इससे पैसे कमाने के कुछ उपाय जो आपको करना है वो यह कि Amazon Influencer Program को क्वालीफाई करना होगा , जो की किसी क्वालीफाई हो रहे अकाउंट से करना है, उसके बाद अपना store front तैयार करना होता है। 

और अपने followers के बीच product share करना होता , जब कोई ग्राहक आपने स्टोर फ्रंट से कोई सामान खरीदता है तो अमेजन द्वारा आपको उसका कमीशन मिलता है।

विशेषताएं :

  • पैसे कमाने के लिए केवल social media accounts की जरूरत होती है।
  • जब तक social media account अच्छे से चालू रहेगा तबतक पैसे कमाना आसान है।

07. Brand बन कर से पैसे कमाए

नाम से ही सरल हो गया होगा की इस कैटेगरी में क्या है! स्पष्ट है Amazon से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं उसके लिए यह एक और विकल्प है, ना सिर्फ आप भरी मात्रा में पैसे कमा पाएंगे बल्कि , क्योंकि यह सेवा आपके हिसाब से काम करती है तो इस पर पूरा control भी आपका होगा।

आपको करना क्या होगा? आपको खुद का एक ब्रांड बनाना होगा, और उस ब्रांड के ज़रिए वो सामान बेचना होगा जो या तो quality में अच्छा हो या फिर quantity में काम मिलती हो। 

मतलब आपको ऐसे सामान की बिक्री करनी है जो या तो quality में बाकी सामान के बदले अच्छी और प्रभावी हो या फिर वो या तो बस आपके पास हो या उसका production बहुत कम होता हो, तो आप पक्का ही एक ब्रांड बनने में सफल हो जाएंगे। 

इसके बाद बेचने के लिए Amazon से brand की सबसे रजिस्ट्री करवाकर अपना लेबल बनकर और उससे सामान पर लगाकर सामान बेचना शुरू कर सकते है और क्योंकि यह प्रोडक्ट आपकी देन है तो इसका 90% profit आपको मिलता है। 

साथ ही साथ आपका सामान अच्छे से बिके उसके लिए आपको सामान की विशेषता को बहुत प्रभावी तरीके से खरीददार के सामने दिखना होगा  ताकि आपका सामान बिना किसी झंझट ज़्यादा बाइक और आप भी घर बैठे  Amazon से online पैसे कमा सकते है।

विशेषताएं : 

  • ब्रांड आपका , कंट्रोल आपका
  • जैसे जैसे बिक्री बढ़ेगी वैसे वैसे मुनाफे की राशि बढ़ेगी।

08. Mechanical Turk से पैसे कमाए

Amazon Mechanical Turk से पैसे कमाए

Mechanical Turk website Amazon की ही एक स्वतंत्र वेबसाइट है, जहां online business से जुड़े सभी टाइप के छोटे बड़े काम करने को मिलते हैं जैसे की Online Survey हो गया, छोटे-छोटे task को करना, बिल बनाना, पूछे जाने वाले किसी भी प्रकार के सवालों का जवाब देना। 

 इसी प्रकार के छोटे एवम् सरल task करकर पैसे कमा सकते हैं। इन्हीं कार्यों से related काम को करने के लिए, यहां पर काम मिलता है. यदि आप बड़े project को शुरू करने को इच्छा रखते हैं। 

दर्शकों को आकर्षित करने या कुछ भी बेचे बिना आय के अलावा थोड़ा और अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो Amazon Mechanical Turk आपके लिए एक अच्छा और सरल उपाय है, बिना किसी शुरुआती निवेश लिए बिना ही आप Amazon में शामिल होकर पैसे कमाने का सबसे आसान उपाय है। 

इन सभी काम को करने के बदले में Amazon Shopping website आपको पैसे देती है , अब आपको समझ आ ही गया होगा कि Amazon mechanical Turk क्या है और यहां बिना किसी दिक्कत के भी Amazon से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

विशेषताएं : 

  • Task करें और पैसे कमाएं।
  • किसी भी निवेश की या social media की आवश्कता नहीं।

09. Co – Software Engineer बन कर से पैसे कमाए

Amazon pe Co - Software Engineer बन कर से पैसे कमाए
Source: Glassdoor.co.in

हम सभी जानते हैं कि अमेजन देश – विदेश की कितनी बड़ी कंपनी हैं, और कितने ही सारे लोग यहां खरीद फरोत करते हैं, ऐसे में आने वाली कुछ खराबी जो technical team के ऊपर होती है। 

कभी भी अचानक आ सकती है या कुछ न्यू update या कोई new feature अगर Amazon ko जोड़ना होगा तो ऐसे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर या शॉर्ट सॉफ्टवेयर टीम की ज़रूरत पड़ती है। 

अमेजन के इस सर्विस सेक्टर से पैसे कमाने का यह तरीका सिर्फ़ उन लोगों के लिए है जो software engineering, app developing इत्यादि का काम बखूबी जानते हो। 

software developer Amazon की Amazon Fire stick tv और कई अन्य android based app के लिए भी software engineer के रूप में काम कर सकते हैं। हालांकि यह काम करने के लिए developer को एक “Amazon Developer account” की आवश्यकता होती है जिसे डेवलपर फ्री सर्विस पर enroll कर सकता है। 

Amazon ‘app developer’ को उसके app को टेस्ट करने के लिए फ्री में resources देता है और उसके बाद Developer अपने बनाए app को ‘Amazon app store’ में बेच सकता है।

विशेषताएं : 

  • App development में माहिर लोग आसानी से शामिल हो सकते हैं।
  • Developer free में Amazon store का use कर सकता है।

10. Amazon Business से पैसे कमाए

Amazon Business से पैसे कमाए
Amazon Business से पैसे कमाए

Amazon Business नामक यह प्लेटफार्म विशेष तौर पर Business to Business (B2B) बिक्री एवं खरीद को ध्यान में रखकर डिजाईन किया गया है। 

मतलब यह है कि इस portal के माध्यम से specific वही कम्पनी अपने सामान को बेच सकती है जो अन्य कम्पनी को अपना सामान बेचती है। 

कहने का अर्थ यह है कि अगर आप कोई ऐसा बिज़नेस करते हैं जिसमें आपके ग्राहक के तौर पर मुख्य रूप से सिर्फ कंपनियां ही रहती हैं तो आप अमेजन के इस प्लेटफार्म का लाभ उठा सकते हैं। 

इस तरह के बिज़नेस में machinery , chemicals , instruments इत्यादि हो सकते है और Amazon Business नामक इस बिजनेस में उत्पादकों को बढ़ावा देने के लिए इस सर्विस के अंदर किफायती और सस्ते दर पर ads को सुविधा भी available करते हैं ताकि छोटे बिजनेस की भी बिक्री बढ़े। 

इस पोर्टल की मदद से विदेशी कंपनियां अन्य देश की कंपनियों के माल को आसानी से खरीद सकती हैं। 

विशेषताएं : 

  • फ्री बिजनेस पोर्टल उपलब्ध
  • विदेशी कंपनी से आयात निर्यात
  • खरीदार के रूप में बड़ी कंपनियां

11. Amazon Delivery Partner से पैसे कमाए

Amazon Delivery Partner ban kar पैसे कमाए
Amazon Delivery Partner ban kar पैसे कमाए

Amazon Delivery Partner द्वारा अमेजन द्वारा चलाई जा रही एक सर्विस है , हालांकि हम सब यह बात अच्छे से जानते हैं की अमेजन देश की ही नही बल्कि दुनिया की भी बहुत बड़ी एवम् एक famous कंपनी है। 

लेकिन इसमें कोई दो राह नहीं की इसके डिलीवरी के कार्य में लगे सभी वाहन कंपनी के लिए काम करते परंतु है नहीं। 

कहने का मतलब यह है कि इस कंपनी के लिए काम कर रहे हजारों वाहन कंपनी के खुद के नहीं हो सकते हैं , तो फिर कैसे इतनी बड़ी संख्या में यह वहां सेवा कैसे उपलब्ध होती हैं, इसी के लिए बनाई गई है यह “Amazon Delivery Partner” सर्विस, इसमें Amazon अपने साथ अन्य लोगों या कंपनियों के वाहनों को जोडता है। 

इस प्रोग्राम में छोटे बड़े सभी वाहनों के मालिक स्वयं ही रजिस्टर करकर  डिलीवरी के कार्य में अपना योगदान और साथ ही “Amazon से online पैसे कमा सकते हैं। 

विशेषताएं :

  • सिर्फ़ एक स्वसंचालित वाहन की आवश्यकता होती है।
  • निजी वाहन का भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • आसानी से सेवा में लग सकते हैं।

12. Handmade Merch से पैसे कमाए

Handmade Merch से पैसे कमाए
Handmade Merch से पैसे कमाए

Amazon ने उन सभी लोगों के लिए इस सर्विस को शुरू किया जो handmade business या handmade merch में काम करते हो। उसके लिए Amazon me “Amazon Handmade Platform” नाम यह सर्विस शुरू की है। 

अमेजन से पैसे कमाने का यह तरीका सिर्फ उन लोगों के लिए है जो शिल्पकला, हस्तकला में काम कर रहे हों और माहिर भी हों। 

इस प्लेटफार्म पर paintings, jute bags, baskets आदि चीज़ों को बेचकर और इनका देश विदेश में आयात निर्यात करके इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं। 

Amazon me ज़रिए अपने समान को बेचने के लिए सबसे पहले तो स्वयं को seller के नाम पर रजिस्टर करके अपने प्रोडक्ट को बेचना शुरू कर सकता है। इस सर्विस में आने के लिए बिना किसी निवेश के खुद को एनरोल कर सके हैं।

विशेषताएं : 

  • अपनी handmade merch की कंपनी बनाकर बेच सकते हैं।
  • बिना किसी निवेश के अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

13. Retailer Service से पैसे कमाए

 Retailer Service से पैसे कमाए
Retailer Service से पैसे कमाए

Retailer Service के अंडर ऐसे consumer जो थोक के भाव में सामान ख़रीदते हैं उनके लिए ऐसे विक्रेता भी हैं जो बड़ी कंपनी से माल लेकर अपने रिटेल के लेबल से सामान आगे भेजते हैं। 

Retailer बनने के लिए Amazon Business सर्विस में अपनी सर्विस को जोड़ना होता है और बड़ी कंपनियों से जुड़कर उनका माल बेचना होता है और आगे भेजना होता है। 

इस रिटेलर में भर्ती के लिए कोई खास जरूरत नहीं होती ना ही किसी निवेश की ज़रूरत होती है।

विशेषताएं : 

  • बिना किसी निवेश के रिटेलर बन सकते हैं।

14. Work from Home से पैसे कमाए

Amazon pe Work from Home से पैसे कमाए
Amazon pe Work from Home से पैसे कमाए

Amazon आज के समय की बढ़ती हुई सबसे बड़ी e – commerce sites में से एक हैं। यहां रोज हजारों की खरीद बेच होती है, साथ ही साथ न सिर्फ इसके लिए बल्कि लोगो के बीच पैसे कमाने के लिए भी Amazon अब एक काफ़ी बड़ा नेटवर्क बन गया है। 

इन सभी को लिखित रूप में और इनके नेटवर्क को बढ़ाने और अच्छे बनाने के लिए एंटरपेनर की टीम भी होती है। जाहिर है हेड टीम के अलावा जितनी भी छोटी टीम है वो सभी इस टीम के साथ काम करते हैं।

यह सभी छोटी टीम घर से ही काम करती हैं जो अमेजन के “Work from Home” से जुड़ते हैं।

इनको hire करने की प्रक्रिया आसान होती हैं, बस इनकी knowledge और कार्य शक्ति की जांच होती है। 

और उन अभी को हायर कर लिया जाता है जो उनके दिए task में खरे उतरते हैं। यह भी Amazon से घर बैठे पैसे कमाने का सबसे सुलभ उपाय हैं।

विशेषताएं : 

  • बिना किसी निवेश के कार्य कर सकते हैं।
  • बस e – commerce communication की आवश्यकता होती है।

15. Camper Force से पैसे कमाए

Camper Force एक ऐसी सुविधा है जिससे seasonal profit कमाया जा सकता है। यह सुविधा उनके लिए खुली है जिनके पास RV होता है। 

एक camper force associate की duty एक सीजनल लोकेशन को सिलेक्ट करना होता है। जब भी सीजन आता तो Amazon के new arrivals को pack और deliver करने की जिम्मेदारी Camper Force Associate की होती है। 

आपके द्वारा दी गई सर्विस के बदले अमेजन आपको अच्छी कीमत देता है परंतु यह कीमत एक कैंपसाइट के आधार पर तय होती है। 

इसमें किसी भी प्रकार के निवेश की कोई भी ज़रूरत नहीं होती है, आप बिना ही किसी निवेश आदि के बिना अपनी सीज़न साइट चुनकर काम कर सकते हैं।

विशेषताएं :

  • कमाई के लिए अच्छा साधन जिसमें आय 1k से ऊपर जा सकती है।
  • किसी भी निवेश की आवश्यकता नहीं होती।
  • Campsite चुनने की आज़ादी।

16. Blogger बन कर से पैसे कमाए

Amazon अपनी साइट की छवि को बनाए रखने के लिए और बढ़ाने के लिए साथ ही साथ अपने products का रिव्यू देने के जरिए उनके products पर खरीद लाने के लिए भी Amazon bloggers को hire करते हैं जिससे न सिर्फ़ उन्हें एक टीम मिलती हैं जो उनके प्रोडक्ट पर काम करती है और उनका लिखित रूप से जो content लिखती है।

डायरेक्ट ईमेल के जरिए या अमेजन की bloggers की भर्ती के जरिए डायरेक्ट apply कर सकते हैं। इस संख्या में भी किसी भी प्रकार का निवेश नहीं चाहिए होता है।

Blogger को बस लेख लिखने का ज्ञान और लिखने में प्रयोग आने वाले उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए, यहाँ सीखिए ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कमाए। 

विशेषताएं : 

  • यह सर्विस Easy to apply होती है।
  • किसी भी प्रकार का निवेश की आवश्यकता नहीं होती।

17. Amazon’s Trade – in program से पैसे कमाए

Amazon's Trade - in program से पैसे कमाए
Amazon’s Trade – in program से पैसे कमाए

Amazon Trade in program एक ऐसा प्रोग्राम हैं जो आपको बहुत ही interesting उपाय देता है, आप इस प्रोग्राम के जरिए आप अपने पुराने किसी भी प्रोडक्ट या सामान को बेच कर Amazon credit कमा सकते हैं। Amazon credit से बाद में आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं।

विशेषताएं :

  • Amazon credit से कमाई की जा सकती हैं।

FAQs about Amazon se paise Kaise kamaye?

Amazon से पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate Marketing
Amazon Merch
Sell a service
Kindle Publishing
Amazon Flex
Amazon Influencer
Make a Brand
Mechanical Turk
Co – Software Engineer
Amazon Business
Amazon Delivery Partner
Handmade Merch
Retailer Service
Work from Home
Camper Force
Wrapping Up
Amazon’s Trade – in program
इन सभी तरीकों से आप अमेजन से पैसे कमा सकते हैं।

Amazon से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका कौनसा है?

Amazon Affiliate Marketing

Amazon Kindle से पैसे कैसे कमाएं?

अपनी किताब लिखकर अमेजन पर बेचने पर आप Amazon Kindle से पैसे कमा सकते हैं।

बड़ी कंपनी Amazon के साथ कैसे काम करें?

Amazon or service account बनके B2B group के जरिए Amazon से जुड़ सके हैं।

अंतिम पड़ाव – Conclusion

साल दर साल Amazon की छवि विश्वप्रसिद्ध साइट्स में बनने लगी हैं। इसके कारण कंपनी पर बहुत लोड भी बढ़ता जा रहा है। 

इसीलिए अमेजन ऐसे उपायों को ला रहे हैं जो workflow को 24/7 ज़ारी रहे, और इसी प्रकार न सिर्फ़ सामान के आयात निर्यात अपितु सेवाओं का भी आयात निर्यात चलता रहता है। 

अपनी सेवाओं के बदले आप पैसों का लाभ उठा सकते हैं। तो लेख के अंत तक आप समझ चुके होंगे की Amazon से पैसे कैसे कमाएं, किस किस प्रकार एवम उपायों द्वारा आप न सिर्फ़ अपनी नौकरी से बल्कि पार्ट टाइम जॉब करके अमेजन से भी अच्छी खासी मुद्रा प्राप्त कर सकते हैं। 

क्योंकि Amazon के साथ पैसे कमाना ना सिर्फ आसान है बल्कि फायदेमंद भी है। यदि आपको इस article से सम्बन्धित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप comment में पूछ skte हैं।
आशा करते है आपको Amazon se paise Kaise kamaye? आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे पढ़ने के लिए आपका दिल? से धन्यवाद।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1009

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *