Fitness Trainer Bankar Paise Kaise Kamaye

Fitness Trainer Bankar Paise Kaise Kamaye या फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन फिटनेस क्लास, डांस, Gym, योगा ट्रेनर बिजनेस कैसे शुरू करें, पर्सनल ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, फिटनेस ट्रेनर क्या होता है, कैसे बने, फिटनेस ट्रेनर बनके कितने पैसे कमा सकते हैं, how to make 50k as a personal trainer, पर्सनल ट्रेनर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं।

भारत में फिटनेस इंडस्ट्री बहुत ही तेजी से grow कर रही और 2022 के अंत तक यह इंडस्ट्री 3,591 मिलियन rupees को पार कर जाएगी, जबकि इसका CAGR 9.04% का है, मतलब कि 2026 तक फिटनेस इंडस्ट्री 5,076 मिलियन rupees की हो जाएगी। जिसकी वजह से बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए या फिटनेस ट्रेनर बनके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है या फिर 2022 में फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, हम आपको फिटनेस ट्रेनर के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकेंगे। 

इस कोरोना के समय में बहुत से लोग घर बैठे हुए हैं, जिसकी वजह से वह बहुत कम काम करके घर बैठे-बैठे केवल अपना वजन बढ़ा रहे हैं, इसी वजह से बहुत सारे लोग फिटनेस ट्रेनर ढूंढते हैं और कई लोग इस Opportunity का फायदा उठाकर फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

तो क्या आप इस बारे में जरूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं, कि फिटनेस ट्रेनर बनकर ऐसे कैसे कमाए! 

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊
फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए?
फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए? | Fitness Trainer Bankar Paise Kaise Kamaye

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए या फिर पर्सनल ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी जानकारी देंगे और साथ में 2022 में फिटनेस ट्रेनर बनके पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके के बारे मे जानकारी देंगे।

1. ऑनलाइन कोर्स बेचके फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाए

अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन कोर्सेज बेचने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। क्योंकि इस कोरोना के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन फिटनेस कोर्स खरीद रहे हैं और कई लोग ऐसे फिटनेस के courses ढूंढ रहे हैं, जिन्हें वह अपने समय के हिसाब से शुरू करके वजन बढ़ा या फिर हटा सकें और आप Udemy, Teachable और Edx जैसे बढ़िया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके एक बढ़िया फिटनेस कोर्स बना सकते हैं।

फिर उसे बेचकर घर बैठे passive income कमा सकते हैं और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। क्योंकि यहां पर आपको केवल एक बार फिटनेस कोर्स बनाना पड़ता है, फिर आप घर बैठे लाखों रुपए पैसिव इनकम के तौर पर एक बढ़िया इनकम कमा लेते हैं और कई लोग एक पर्सनल ट्रेनर बनकर या फिर फिटनेस ट्रेनर बनकर दूसरों की मदद करते हैं और साथ में वह udemy में या फिर teachable जैसी वेबसाइट पर अपना फिटनेस कोर्स डालकर पैसिव इनकम के तौर पर 1.5 से 2 लाख रुपए कमा लेते हैं।

इस कोरोना के समय में लोग घर बैठे हर चीज का solution ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे मे लोग फिटनेस के लिए भी gym की मेंबरशिप के बजाए, फिटनेस कोर्स पर पैसे खर्च कर रहे हैं और एक बढ़िया फिटनेस ट्रेनर या फिर पर्सनल ट्रेनर ढूंढ रहे हैं, जो उनकी बॉडी को वापस fit shape में ला सके या फिर mass gain करवा सके, इसलिए अगर फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन फिटनेस कोर्स बेचने का तरीका बेहतरीन है। 

2. फिटनेस ट्रेनर बनकर Group Sessions देकर पैसे कमाए   

अगर आप एक बढ़िया फिटनेस ट्रेनर हैं और आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप ग्रुप सेशंस में  फिटनेस ट्रेनिंग देकर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि कई लोगों को अलग-अलग फिटनेस ट्रेनिंग देने से ज्यादा अच्छा होगा कि आप कुछ लोगों को एक छोटे ग्रुप मे जोड़ दें और फिर उस ग्रुप को एक ही समय पर फिटनेस ट्रेनिंग देकर कम समय में ज्यादा पैसा कमा लें। 

यहां पर आप अपनी फीस थोड़ी सी हम कर सकते हैं, क्योंकि जो समय आपको एक इंसान को ट्रेन करने में लगता था, वह आप 5 से सात लोगों को ट्रेन करने में लगा रहे हैं और यहां से आप लंबे समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और एक बढ़िया fitness community बना सकते हैं, जिसमें लोग आपके साथ loyal भी रहेंगे। क्योंकि आप उन्हें फिटनेस के साथ में एक कम्युनिटी में जोड़ रहे हैं, जहां पर उनके जैसे ही बहुत से लोग और भी हैं। 

तो अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ग्रुप से आसन बनाना, फिटनेस ट्रेनर बनके पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है, जिसमे आप कम समय में ज्यादा लोगों को training देकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

3. फिटनेस ट्रेनर बनकर ऑफलाइन कोर्सेज चलाकर पैसे कमाए

अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपने क्लाइंट्स के साथ में एक नया कोर्स शुरू करवा सकते हैं। जैसे कि सिक्स पैक ट्रांसफॉरमेशन या फिर four weeks abs चैलेंज और आप लगभग 8 से 10 लोगों को ज्वाइन करवाकर, सबसे महीने के 2 हजार से 5 हजार रुपए ले सकते हैं और यह काम करने पर आप बहुत ही आसानी से महीने के 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

बेहतरीन सुझाव: आप लोगों को nutrition और diet से जुड़ी हुई जानकारी भी दे सकते हैं और फ्री में कुछ resources देकर अपने कस्टमर्स को और भी ज्यादा वफादार बना सकते हैं।

4. Retreats या फिटनेस हॉलीडे Organise करके पैसे कमाए

Wellness tourism बाकी सारी ट्रेवल की फील्ड्स के मुकाबले 50% ज्यादा जल्दी ग्रो कर रहा है और यहां पर आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप लोगों को वीकेंड में वैलनेस टूरिज्म देकर और हेल्थ से जुड़े हुए टूरिज्म देकर क्लाइंट से एक्स्ट्रा पैसा चार्ज कर सकते हैं और फिटनेस ट्रेनर बनकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, यहां पर आपके क्लाइंट को भी एक फिट कम्युनिटी मिलती है। 

जिसके बारे में वह और भी ज्यादा लोगों को जानकारी दे सकते हैं और आप ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट्स अपने साथ जोड़कर फिटनेस ट्रेनर बनके और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

5. फिटनेस ट्रेनर बनकर Seminars और Workshops से पैसे कमाए

सेमिनार्स या फिर वर्कशॉप में बहुत से लोग जुड़ना पसंद करते हैं और आप कई जगह पर सेमिनार्स और वर्कशॉप चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में जानकारी दे सकते हैं और आप लोगों से उस सेमिनार को अटेंड करने के भी पैसे ले सकते हैं या फिर फ्री के सेमिनार देकर और भी ज्यादा leads कमा सकते हैं। आप लोगों को अपनी फिटनेस में expertise दिखाकर ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट्स attract कर सकते हैं। 

फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए।

फिटनेस ट्रेनर बनकर Supplements Promote करके पैसे कमाए
फिटनेस ट्रेनर बनकर Supplements Promote करके पैसे कमाए

6. फिटनेस ट्रेनर बनकर Supplements Promote करके पैसे कमाए

आजकल बहुत सी नई-नई कंपनियां अपने सप्लीमेंट निकाल रही हैं और कई फिटनेस ट्रेनर तो खुद का सप्लीमेंट निकालकर और भी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। आप शुरुआत में दूसरी कंपनियों को के सप्लीमेंट प्रमोट करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। आप अपने क्लाइंट्स की मदद करने के साथ में उन सप्लीमेंट्स को प्रमोट कर सकते हैं और एक अलग से बंडल बनाकर भी उस कंपनी के सप्लीमेंट को बेच सकते हैं।

जैसे कि mass gain के लिए कोई बेहतरीन बंडल या फिर fat loss के लिए एक बढ़िया सप्लीमेंट निकाल सकते हैं। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से उस कंपनी से 10 से 30% तक का कमीशन मांग सकते हैं और सप्लीमेंट प्रमोट करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। फिर जब आप एक established brand नेम बना लें, तो आप अपना खुद का सप्लीमेंट निकाल सकते हैं और सारा प्रॉफिट खुद बना सकते हैं।

7. फिटनेस ट्रेनर बनकर E-books बेचके पैसे कमाए

अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसिव इनकम कमाना चाहते हैं, तो इबुक्स बेचना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। क्योंकि यहां पर आपको केवल एक ही बुक लिखनी पड़ती है, जो आज के समय में बहुत ज्यादा कठिन काम नहीं है और यहां पर आप एक बेहतरीन ईबुक लिखकर उसकी मार्केटिंग करके उसे अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी साइट्स पर बेचकर घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह एक ऐसा तरीका है।

जिसमें आपको एक बार एक बुक लिखने के बाद कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी नींद में भी पैसे कमाते रहते हैं, क्योंकि जब भी कोई इंसान उस इबुक को खरीदना है, तो आपको पैसे मिलते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको फिटनेस से जुड़ी हुई जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि लोग हमेशा fitness expert से ही सीखना चाहते हैं।

इसलिए अगर आप फिटनेस इंडस्ट्री के एक एक्सपर्ट हैं, तो आप बहुत ही आसानी से एक बढ़िया eBook बनाकर उसे अमेजॉन जैसी बेहतरीन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

8. Home Equipment बेचकर फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाए

अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप होम इक्विपमेंट बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोगों के पास जिम में आने का और रोजाना जिम करने का समय नहीं होता है। तो आप रजिस्टेंस बैंड, केटलबॉल, डंबल, बारबेल, आदि चीजें बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप का प्रॉफिट बहुत बड़ा हो सकता है। लेकिन यह काम आपको ध्यान से करना होगा।

क्योंकि बहुत से लोग फिटनेस के इक्विपमेंट बेचने की कोशिश करते हैं, लेकिन पहले वह डिमांड को नहीं देखते हैं और फिर उन्हें बाद में लॉस झेलना पड़ता है। तो आपको यह देखना होगा कि आपके क्लाइंट्स को किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि कोई क्लाइंट है, जिसे वजन कम करना है, तो आप उन्हे रजिस्टेंस बैंड और मैट बेच सकते हैं। जबकि कोई क्लाइंट है जिन्हें वजन बढ़ाना है, तो आप उन्हें डबल और बारबेल बेच सकते हैं। 

आप ऐसे ही क्लाइंट की डिमांड के हिसाब से सामान मंगवा सकते हैं और एक बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं। फिर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर या फिर पर्सनल ट्रेनर बनकर हजारों रुपए कमा सकते हैं, लेकिन यह काम करने के लिए आपको एक investment करनी पड़ेगी, इसलिए आपको जल्दबाजी में इस काम को नही करना चाहिए।

9. फिटनेस ट्रेनर बनकर एक Printed Book Publish करें 

अगर आप ऑनलाइन बुक बेचने के साथ में एक प्रिंटेड बुक भी बेचना चाहते हैं, तो आप यह काम भी बहुत ही आसानी से अमेज़ॉन के पब्लिशिंग प्लेटफार्म की मदद से कर सकते हैं, यहां पर आप जो बुक चाहे वह डिमांड के हिसाब से प्रिंट कर सकते हैं और आपको एक स्पेसिफिक नंबर भी सेलेक्ट करने की जरूरत नहीं है। आपकी बुक की मार्केट में जितनी ज्यादा डिमांड होगी आप यहां से केवल उतनी ही बुक प्रिंट करवा कर बेच सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए।

10. फिटनेस ट्रेनर बनकर Merchandise बेचें

आज के समय में लोग सपने फेवरेट फिटनेस ट्रेनर्स की टीशर्ट और वेस्ट पहनना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और आप एक बेहतरीन मर्चेंडाइज कलेक्शन बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। बहुत से लोग पॉपुलर होने के बाद अपनी खुद की merchandise निकालते हैं और फिर उसे डिमांड के हिसाब से प्रिंट करवा कर पैसे कमाते हैं। 

यहां पर आपके loss होने के चांसेस बहुत ही ज्यादा कम हो जाते हैं। 

क्योंकि आप पब्लिक की जरूरत के हिसाब से merchandise print कर सकते हैं और फिटनेस ट्रेनर बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन आपको यहां पर कई चीजों पर ध्यान देना होगा, जैसे कि मर्चेंडाइज की क्वालिटी बहुत ही ज्यादा बढ़िया होनी चाहिए और वह trend के हिसाब से होनी चाहिए। जैसे कि आप t-shirt में gym vest या फिर कोई अच्छी printed gym t-shirt निकाल सकते हैं या फिर कोई बेहतरीन gym shoes या shorts निकाल सकते हैं। 

आप offers और discount लगाकर अपनी merchandise को और भी आसानी से बेच सकते हैं।

11. Meal Plan बनाकर फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाए

अगर आप एक बढ़िया फिटनेस ट्रेनर हैं और मील प्लान बनाने में एक महान इंसान हैं। साथ ही में, अगर आपको न्यूट्रिशन की सारी जानकारी है। तो आप बहुत ही आसानी से फिटनेस ट्रेनर बनकर मील प्लान बना सकते हैं और एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। मील प्लान बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि वह क्लाइंट उस क्लाइंट का weight कितना है और फिर आप उसी हिसाब से एक बढ़िया मीनप्लान बनाकर उन्हें दे सकते हैं। 

ताकि वह अपना मनचाहा वजन गेन या फिर lose कर सकें, आप workout plans बनाकर भी एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और फिटनेस ट्रेनर बन जाने के बाद यह एक बढ़िया साइड इनकम हो सकती है। लेकिन आप meal plan बनाकर ज्यादा पैसा नही कमा सकते हैं, तो आपको इसके साथ में कुछ और काम भी करने होंगे। जैसे कि supplement बेचना, eBook बनाना, आदि।

12. फिटनेस ट्रेनर बनकर Recipe बुक बेचकर पैसे कमाए

जब हम न्यूट्रिशन के टॉपिक की बात कर ही रहे हैं, तो रेसिपी बुक भी एक और प्रॉफिटेबल बिजनेस बन सकता है, जो आप एक ट्रेनर बनने के बाद शुरू कर सकते हैं। रेसिपी बुक में आप 15 मिनट की मिल्स या फिर 10 मिनट में बनने वाली कोई बेहतरीन मील की रेसिपी शेयर कर सकते हैं और यह बुक ऐसे क्लाइंट बहुत ज्यादा खरीदते हैं, जिन्हें खाने बनाना नही आता या फिर जिनके पास खाना बनाने का समय नहीं होता है या फिर जो कोई नई कुकिंग रेसिपी सीखना चाहते हैं। 

लेकिन उन्हें न्यूट्रिशन के बारे में जानकारी नहीं होती है, तो अगर आप एक Nutrition Expert हैं और बढ़िया मील प्लान बना सकते हैं, तो आप साथ में अपनी रेसिपी बुक भी निकाल सकते हैं और फिर उस बुक को एक ईबुक या फिर प्रिंटेड बुक के तौर पर बेचकर फिटनेस ट्रेनर के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

13. फिटनेस ट्रेनर बनकर अपने खुद के Healthy Snacks बनाइए

जब बात न्यूट्रिशन की आ रही है, तो हम हेल्थी खाने को कैसे भूल सकते हैं। बहुत से लोगों को जब भूख लगती है, तो वह बाहर की चीजें खा लेते हैं या फिर चिप्स और चटपटी चीजें खाकर अपना शरीर खराब कर लेते हैं। लेकिन अगर आप एक फिटनेस ट्रेनर हैं और फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपने खुद के हेल्दी स्नैक्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं और आप कई तरह के स्नेक्स बना सकते हैं। जैसे कि protein bar, healthy chips, biscuits, आदि।

इस समय बहुत से लोग health conscious बन रहे हैं और वह अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को सबसे ऊपर रख रहे हैं, जिसकी वजह से लोग प्रोटीन बार जैसी चीजों का सेवन कर रहे हैं और कई कंपनियां प्रोटीन बार जैसे हेल्थी स्नैक्स बनाकर लाखों रुपए कमा रही हैं। तो अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो हेल्थी स्नैक्स एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन यह काम करने के लिए आपको एक बढ़िया प्रोडक्ट चुनना होगा। 

क्योंकि लोग ऐसे हेल्थी स्नैक्स नही खाना चाहते, जिसमे केमिकल्स मिले हों या फिर जो शरीर के लिए हानिकारक हों, लेकिन ऐसा किसने सोचा होगा कि एक फिटनेस ट्रेनर बनने के बाद आप बेकिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं!

14. फिटनेस ट्रेनर बनकर खुद की E-commerce वेबसाइट बनाए

अगर आप एक बेहतरीन फिटनेस ट्रेनर हैं और बहुत से लोग आपकी ट्रेनिंग को फायदेमंद मानते हैं, तो आप ऊपर बताए गए सारे ideas को मिलाकर एक ईकॉमर्स वेबसाइट खोल सकते हैं और वहां प्रोटीन बार, सप्लीमेंट, meal plan, workout plan, आदि चीजें बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं और कई जाने-माने फिटनेस ट्रेनर अपनी खुद की वेबसाइट खोल कर अपने प्रोडक्ट बेच रहे हैं। साथ में वह अपनी मर्चेंडाइज भी उसी वेबसाइट पर बेचकर भी लाखों रुपए कमा रहे हैं।

यहां पर आप ड्रॉपशिपिंग का इस्तेमाल करके और भी ज्यादा पैसा बचा सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग में आपको पहले से स्टॉक खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है, जैसे ही डिमांड होती है। आप वैसे ही प्रोडक्ट को खरीदकर कस्टमर को बेच सकते हैं और एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए आप SquareSpace और Wix जैसी साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ई-कॉमर्स वेबसाइट एक बहुत ही ज्यादा ग्रो करने वाली इंडस्ट्री है।

जिसने पिछले कुछ सालों में बहुत जल्दी ग्रोथ दिखाई है और ई-कॉमर्स भारत की सबसे ज्यादा तेज गुरु करने वाली commercial transactions की इंडस्ट्री है और यह भारत का सबसे ज्यादा exciting चैनल है। 

2018 में यह prediction लगाई गई थी कि भारत का E-commerce मार्केट 2026 तक 200 Billion डॉलर की हो जाएगा और यह ग्रोथ स्मार्टफोन devices के बढ़ने की वजह से बहुत ज्यादा जल्दी भी हो रही है और आप भी ईकॉमर्स इंडस्ट्री में काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं और आप ड्रॉपशिपिंग के तरीके का इस्तेमाल करके एक बड़ी इन्वेस्टमेंट लगाने से बच सकते हैं। 

मतलब कि e-commerce वेबसाइट में आपके loss होने के चांसेस बहुत ही ज्यादा कम हो जाते हैं और आपका प्रॉफिट बहुत ज्यादा बड़ा होता है।

15. Master Coach बनकर पैसे कमाए

फिटनेस इक्विपमेंट को मैन्युफैक्चर करने वाले लोगों का हमेशा मास्टर कोच की जरूरत पड़ती रहती है, जो उनके क्लाइंट को ट्रेनिंग दे सकें। क्योंकि वह हर किसी फिटनेस ट्रेनर पर भरोसा नहीं पाते हैं और यहां पर आप ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग देकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको नई-नई चीजें सीखते रहना होगा और फिटनेस ट्रेनिंग से जुड़ी हुई नई जानकारी होनी चाहिए। 

बेहतरीन सुझाव: आप मार्केटिंग और एजुकेशन मैनेजर्स के साथ लेनदेन पर जोड़कर नई-नई चीजें सीख सकते हैं और दूसरे मास्टर कोचेस जैसे कि Precor और Technogym के साथ एक सेशन करके उन्हें फिटनेस से जुड़ी हुई नई जानकारी दे सकते हैं और खुद को एक मास्टर कोच की तरह establish कर सकते हैं।

16. फिटनेस ट्रेनर बनके Officiating करके पैसे कमाए

बहुत से स्पोर्ट्स क्लब और योगा क्लब्स को नए-नए लोगों की जरूरत पड़ती है, जो मैच के बीच में रेफरी बनकर चीजों को संभाल सकें और यहां पर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर एक एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं, तो अगर आप एक स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं और इस फील्ड से जुड़कर नई चीजें सीखना चाहते हैं। तो आप officiating करके लोगों के साथ कनेक्शन बना सकते हैं और नए-नए क्लब ढूंढ सकते हैं।

जिनको आप बाद में अपना क्लाइंट भी बनाकर फिटनेस ट्रेनर बनके और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

17. Fitness Trainer बनकर लोगों को Biology से जुड़ी जानकारी दें

यह टाइटल पढ़कर आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि लोगों को बायोलॉजी की जानकारी देकर मैं पैसे कैसे कमा सकता हूं? 

तो हम आपको बताना चाहते हैं कि बहुत से लोग शरीर से जुड़ी हुई जानकारी पढ़ना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और जैसे कि अगर आप triceps की कोई exercise मार रहे हैं, तो आप लोग बता सकते हैं कि वह कौन से ट्राइसेप के हेड पर काम करती है और अगर आपको ऐसे ही मसल से जुड़ी हुई जानकारी है, तो आप बहुत ही आसानी से हर घंटे के 35 डॉलर से भी ज्यादा कमा सकते हैं। 

मतलब कि आप हर घंटे के 2500 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और फिर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर एक बढ़िया साइड इनकम बना सकते है।

बेहतरीन सुझाव: आप लोगों को यूट्यूब पर muscle, nutrition, आदि से जुड़ी हुई जानकारी या फिर मसल मास, प्रोटीन, सप्लीमेंट, आदि जैसे टॉपिक से जुड़ी हुई जानकारी देकर भी एक बेहतरीन इनकम बना सकते हैं।

18. फिटनेस ट्रेनर बनकर एक Brand Ambassador बनके पैसे कमाए

बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि रीबॉक, नाईक, एडिडास, आदि केवल फिटनेस ट्रेनर्स को ही ब्रांड एंबेसडर बनाती हैं। क्योंकि वह ज्यादातर स्पोर्ट्स शूज और जिम शूज बनाती हैं, तो आप ऐसी बड़ी कंपनियों के लिए ब्रांड एंबेसडर बन सकते हैं और यहां पर आपको अपने नेटवर्क में इन ब्रांड्स को प्रमोट करने के लिए पैसे दिए जाते हैं और आप यहां पर इवेंट्स को ज्वाइन करके भी पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही में, यहां पर आपको कई चीजें फ्री में में भी मिल सकती हैं जैसे कि नए जूते, accessories, आदि।

बेहतरीन सुझाव: आप एक बढ़िया फिटनेस ट्रेनर बनने के बाद बड़ी-बड़ी कंपनियों को approach कर सकते हैं और एक बिजनेस ईमेल लिखकर उन कंपनी को यह बता सकते हैं कि आप उनके प्रोडक्ट को कैसे अपने नेटवर्क में शेयर कर सकते हैं और आप कैसे उस कंपनी को उनके goals तक पहुंचाने मे मदद कर सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर बनकर Shows और YouTube वीडियोस में Feature करें
फिटनेस ट्रेनर बनकर Shows और YouTube वीडियोस में Feature करें

19. फिटनेस ट्रेनर बनकर Shows और YouTube वीडियोस में Feature करें

कई फिटनेस ट्रेनर्स यूट्यूब वीडियोस और वेब सीरीज में फीचर करके बहुत नाम कमा रहे हैं और यह फिटनेस में फेमस होने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। लेकिन शुरुआत में आपको बैकग्राउंड रोल्स यानी कि छोटे रोल्स करके अपनी काबिलियत दिखानी होगी और आज के समय में बहुत से लोग फिटनेस blogs देखना और फिटनेस से जुड़ी हुई यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं, तो आप फिटनेस से जुड़े चैनल्स की वीडियो में फीचर कर के भी पैसे कमा सकते हैं। 

यहां पर आप बहुत ही आसानी से एक फिटनेस एजेंसी के साथ जुड़कर दिन के 100 डॉलर यानी कि 7500 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

बेहतरीन सुझाव: शुरुआत में आप किसी छोटे यूट्यूब चैनल के क्रिएटर से बात कर सकते हैं और उन्हें एक छोटी वीडियो सेंड करके यह बता सकते हैं कि आप उनके चैनल में किस तरह की एक्टिंग कर सकते हैं और आप उनके चैनल को ग्रो करने में मदद करने के साथ में पैसे कमा सकते हैं।

20. फिटनेस ट्रेनर बनकर एक Beachbody Coach बने

बीचबॉडी कोचेस बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं, क्योंकि आजकल बहुत से लोगों को बीच बॉडी चाहिए और लोग इंस्टाग्राम, जैसे प्लेटफार्म पर अपनी बीचबॉडी दिखाने के लिए बहुत बड़ा अमाउंट खर्च करने को तैयार हैं। आप बीचबॉडी कोच बनके हर दिन के 100 डॉलर से भी ज्यादा कमा सकते हैं और रिटेल सेल्स के आपको 25% तक का कमीशन मिल सकता है और बीचबॉडी कोच बनने का बिजनेस 2020 से ही बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

21. फिटनेस ट्रेनर बनकर Sports Clubs को Train करें

स्पोर्ट्स क्लब ट्रेन करने के लिए आपको एक बेहतरीन फिटनेस ट्रेनर बनना होगा और यह काम करने के लिए आपके पास स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में connections होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। आप लोकल के स्पोर्ट्स क्लब को मिल सकते हैं और अपने फिटनेस ट्रेनिंग के बारे में उनके athletes को बता सकते हैं। आप स्पोर्ट्स क्लब को मैच से पहले और मैच के बाद रिकवरी के लिए nutrition की जानकारी भी दे सकते हैं और फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

बेहतरीन सुझाव: स्पोर्ट्स क्लब का ट्रेनर बनने के लिए आप कुछ लोकल के स्पोर्ट्स क्लब को पहले reachout कर सकते हैं और फिर जब आप वहां के ट्रेनर बन जाए, तो आप बड़े sports clubs को ज्वाइन करके फिटनेस ट्रेनर बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

22. फिटनेस ट्रेनर बनकर Ghostwriting करें

आजकल कई लोगों के पास फिटनेस बुक्स लिखने के लिए नए ideas हैं, तो अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप घोस्ट राइटिंग करके एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं, घोस्ट राइटिंग के काम में आपके पास एक बेहतरीन स्टोरी और आइडिया होता है। लेकिन आपको यह नहीं पता होता कि आप किस टॉपिक के बारे में लिखना चाहते हैं या फिर आपके पास विषय के बारे में लिखने का समय नहीं होता है। आप घोस्ट राइटर बनके एक बेहतरीन अमाउंट कमा सकते हैं।

जो कि 10 हजार से लेकर 15 हजार डॉलर तक भी हो सकता है, लेकिन यहां पर आपको बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है और घोस्ट राइटर बनने का काम बिल्कुल भी सरल नहीं होता है। 

23. Fitness Trainer बनकर Modelling करके पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, तो मॉडलिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। यह एक बूमिंग इंडस्ट्री है, जिसका फायदा उठाकर बहुत से लोग मॉडल बनने के साथ में फेम और पैसे कमा रहे हैं और फिटनेस मॉडल्स को कई तरह की मैगजीन और एडवरटाइजमेंट्स में लिया जाता है और जिस तरीके से आजकल हर चीज ऑनलाइन चल रही है। उसकी वजह से बहुत सी नई नई कंपनियां खुल रही है।

जोकि फिटनेस मॉडल्स की तलाश में रहती हैं और जो फिटनेस मॉडल्स को अपने ब्रांड का फेस बनाने के लिए तैयार रहती हैं। यहां पर आपको ऐड कैंपेन से लेकर वीडियो मार्केटिंग में काम करने का मौका मिल सकता है। साथ ही में, आप हेल्थ क्लब सप्लीमेंट की कंपनियां   के एक्टर्स के साथ काम करके फोटो शूट कर सकते हैं और फिटनेस मॉडल बनकर फेम और पैसा दोनों ही कमा सकते हैं।

बेहतरीन सुझाव: एक बेहतरीन फिटनेस मॉडल बनने के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से काम शुरू कर सकते हैं या फिर कुछ बड़ी फिटनेस की कंपनियों मे फिटनेस मॉडल की internship भी कर सकते हैं और ज्यादातर फिटनेस मॉडल शुरुआत मे मेहनत करने के बाद में fame कमाते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा पैसों के लिए कोई ऐसी फिटनेस advertisement ना करें, जिससे आप फिटनेस मॉडल बनकर ज्यादा लंबे समय तक पैसे कमा सकें।

24. फिटनेस ट्रेनर बनकर Consulting का बिजनेस शुरू करें

आजकल बहुत से लोग फिटनेस ट्रेनर बनने के बाद खुद की बॉडी बना लेते हैं और दूसरों की बॉडी बनवाने में मदद करते हैं, लेकिन लोगों को यह लगता है कि एक कंसलटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको फिटनेस ट्रेनर की फील्ड में एक एक्सपर्ट होना जरूरी है, जबकि यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। आपको केवल अपने क्लाइंट से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए, फिर आप बहुत ही आसानी से कंसलटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और क्लाइंट को ट्रेनिंग प्रोग्राम, वर्कआउट प्रोग्राम या फिर न्यूट्रिशन से जुड़ी हुई जानकारी देकर पैसे कमा सकते हैं।

आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर और अपवर्क पर बहुत ही आसानी से फिटनेस कंसलटिंग से जुड़े हुए projects ढूंढ सकते हैं।

25. फिटनेस ट्रेनर बनकर लोगों को ऑनलाइन ट्रेन करें

अगर आप फिटनेस चैनल बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन लोगों को ट्रेन करने का तरीका बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है। क्योंकि यहां पर आपको केवल 1 जूम या फिर वीडियो कॉल शुरू करनी पड़ती है और फिर आप बहुत ही आसानी से अपने क्लाइंट को training दे सकते हैं। फिर आप क्लाइंट्स से पैसे सीधे Skype, PayPal, Paytm, आदि में ले सकते हैं। आप एक्सेल की शीट पर सारे क्लाइंट की information रख सकते हैं। 

बेहतरीन सुझाव: Online fitness training आजकल बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं और कई लोग टॉप के फिटनेस ट्रेनर्स से ऑनलाइन घर बैठे ट्रेनिंग ले रहे हैं और यहां पर आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी इंसान को ट्रेनिंग दे सकते हैं और ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग देकर बहुत से टॉप ट्रेनर्स लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। 

26. फिटनेस ट्रेनर बनकर Advertising से पैसे कमाए

अगर आपके पास एक वेबसाइट है, तो आप वहां पर गूगल ऐडसेंस की मदद से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं और जब भी कोई इंसान उस ad पर click करता है, तो आपको गूगल ऐडसेंस के तहत पैसे मिलते हैं और आप अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट पर इस तरीके से एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं। यहां पर जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं। 

आप गूगल ऐडसेंस उतनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं और एक फिटनेस ट्रेनर बनकर बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

27. फिटनेस ट्रेनर बनकर Freelancing करें

फ्रीलांसिंग के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि आज के जमाने में लोग हर कोई gig करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर और अपवर्क से पैसे कमा रहे हैं। आप फिटनेस ट्रेनर की फील्ड में फ्रीलांसर बनके एक बहुत बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और फिटनेस ट्रेनर से जुड़ी फ्रीलांस एक से 1.5 लाख रुपए भी कमा सकते हैं। बहुत से लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर वर्कआउट प्रोग्राम बनाने के लिए, ट्रेनिंग techniques पता करने के लिए या फिर ब्लॉग बनाने के लिए भी लोगों को ढूंढते रहते हैं।

तो अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर कैसे कमाना चाहते हैं, तो फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन तरीका है, जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते है।

बेहतरीन सुझाव: आप शुरुआत में फ्रीलांसर वेबसाइट पर कम फीस लेकर भी काम कर सकते हैं और एक बढ़िया रेपुटेशन बना सकते हैं, फिर आप धीरे-धीरे अपनी फीस बढ़ाकर एक बढ़िया रेटिंग भी बना सकते हैं और फ्रीलांसर वेबसाइट पर एक फिटनेस ट्रेनिंग के एक्सपर्ट बन सकते हैं।

28. फिटनेस ट्रेनर बनकर ऑनलाइन वेबसाइट्स के लिए लिखें

बहुत से लोग फिटनेस blog शुरू कर लेते हैं, लेकिन उनके पास कंटेंट लिखने का समय नहीं होता। तो अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप ऐसी वेबसाइट्स पर फिटनेस से जुड़े आर्टिकल्स लिखकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको किसी writing experience की जरूरत नहीं है, आप यह काम कभी भी शुरू कर सकते हैं और एक फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Fitness Trainer बनकर Affiliate Marketing से पैसे कमाए
Fitness Trainer बनकर Affiliate Marketing से पैसे कमाए

29. Fitness Trainer बनकर Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा रहे हैं और यह एक बहुत ही जल्दी ग्रो करने वाली इंडस्ट्री है, यहां पर आपको कोई भी प्रोडक्ट बनाने की या फिर पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। आप केवल लोगों को उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं और आप पैसे कमाते हैं। जैसे ही लोग आपकी दी गई लिंक से सप्लीमेंट को खरीदते हैं, तो आप कमीशन कमा लेते हैं और यह काम करने के लिए सबसे बढ़िया है अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम, जिसमें आपको 10% तक का कमीशन मिल सकता है।

यानी कि अगर आपने 3 हजार का कोई प्रोडक्ट देख लिया तो आपको रुपए 300 कमीशन के तौर पर मिल जाते हैं, जो कि एक बढ़िया अमाउंट है और पिछले कुछ सालों में एफिलिएट मार्केटिंग ने भारत में बहुत ही जल्दी growth की है।

एफिलिएट मार्केटिंग की इंडस्ट्री इस समय लभभग 350 मिलियन की है, लेकिन 2025 तक यह estimation है, कि एफिलिएट मार्केटिंग की इंडस्ट्री 850 मिलियन की हो जाएगी। जिसकी वजह से यह फिटनेस इंडस्ट्री के लोगों के लिए एक बेहतरीन career option बन सकता है।

बेहतरीन सुझाव: आप शुरुआत में  अपनी एफिलिएट लिंक को अपने क्लाइंट्स के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें उस प्रोडक्ट के फायदों के बारे मे बता सकते हैं। फिर आप उस प्रोडक्ट को अपने दोस्तों और करीबी लोगों के साथ शेयर करके और भी ज्यादा leads generate कर सकते हैं। साथ ही में, आप अपने सोशल मीडिया पर फिटनेस से जुड़े एफिलिएट products की लिंक डालकर और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

30. Sponsored होकर फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाए

बहुत से ऐसे नए ब्रांड्स हैं, जो कि फिटनेस ‘influencers’ ढूंढते रहते हैं, स्पॉन्सर्ड होने का मतलब होता है कि आपको उस ब्रांड या कंपनी से जुड़े हुए प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होगा। जैसे कि वह आपको एक वर्कआउट या फिर रेसिपी बनाने के लिए पैसे दे सकते हैं, जो कि उनके प्रोडक्ट से बनती हो या फिर वह आपको उनके प्रोडक्ट अपनी ऑडियंस में प्रमोट करने के लिए भी पैसे दे सकते हैं। 

आप दूसरे ब्रांड से सोशल मीडिया की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं और फिर वहां से एक रिलेशनशिप बनाकर, एक फिटनेस influencer बन सकते हैं।

31. फिटनेस ट्रेनर बनकर Professional फोटोस बेचें

फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाने के लिए आप अपनी वर्कआउट फोटोस, वीडियोस, हेल्दी रेसिपीज या फिर जिम की डिजाइंस भी लोगों को बेच सकते हैं और ऐसी कई बेहतरीन फोटो सेलिंग वेबसाइट्स हैं, जहां पर आप फिटनेस ट्रेनिंग से जुड़ी हुई फोटोस और वीडियोस बेचकर पैसे कमा सकते हैं और फिटनेस ट्रेनिंग से जुड़ी फोटोस बेचने के लिए सबसे ज्यादा बेहतरीन वेबसाइट्स हैं Shutterstock और DepositPhotos

बेहतरीन सुझाव: आप एक साथ कई फोटो सेलिंग वेबसाइट्स को ज्वाइन करके वहां पर अपनी फिटनेस ट्रेनिंग से जुड़ी हुई फोटोस और वीडियोस शेयर कर सकते हैं, साथ में आप healthy meals शेयर करके एक बढ़िया साइड इनकम कमा सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, पर्सनल ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है।

लेकिन आखिर यह फिटनेस ट्रेनर क्या होता है!

Fitness Trainer क्या होता है?
Fitness Trainer क्या होता है?

Fitness Trainer क्या होता है? | What is Fitness Trainer in Hindi

आज के समय में कई बीमारियां फैल रही हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग मेंटल और फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं और फिटनेस इंडस्ट्री बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ती जा रही है और ऐसे में बहुत से लोग मेहनत करके फिटनेस ट्रेनर बन रहे हैं। सबसे पहले तो वह अपनी खुद की बॉडी बना रहे हैं और फिर दूसरों की बनवाने में मदद कर रहे हैं। जैसे कि अगर आपको सिक्स पैक एब्स चाहिए, तो आप किसी ऐसे इंसान से सलाह लेंगे।

जिनके पहले से ही सिक्स पैक एब्स हों और इस समय लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से एक्सरसाइज करना एक बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज बन गई है और एक फिटनेस ट्रेनर बनने की के पीछे लोगों का मोटिव केवल पैसा कमाना नहीं होता है, वह दूसरों की मदद भी करना चाहते हैं। ताकि वह इंसान खुद healthy रहने के साथ में, दूसरों को भी हेल्थी रहने रहने के लिए inspire कर सके।

तक वह अपने फिटनेस गोल्स पूरे करने के साथ में, दूसरों को उनके fitness goals को पूरा करने में उनकी मदद कर सकें। आजकल बहुत से लोग खुद को फिटनेस ट्रेनर बोल रहे हैं, लेकिन वह पैसों के लिए दूसरों को गलत प्रोडक्ट बेच रहे हैं और वह जल्दी पैसे कमाने के लिए अपने क्लाइंट्स के साथ धोखा कर रहे हैं, लेकिन वह ज्यादा समय तक फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे नही कमा सकेंगे। 

क्योंकि जब clients को उनके इस धोखे के बारे मे जानकारी मिल जाएगी, तो वह वापस कभी भी उनकी सलाह नहीं लेंगे। 

इसलिए अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप जल्दी पैसा कमाने के लिए लोगों को धोखा ना दें!

लेकिन फिटनेस ट्रेनर कैसे बने या फिर आप फिटनेस ट्रेनर कैसे बन सकते हैं?

Fitness Trainer कैसे बने? | How to Become Fitness Trainer in Hindi

अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए, तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आप कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि बहुत से लोग आजकल फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक, जैसे प्लेटफार्म पर वीडियोस डाल रहे हैं और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। क्योंकि यहां पर आप शुरुआत से ही मेहनत करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन यह काम करने के लिए आपकी खुद की बॉडी बढ़िया होनी चाहिए। जैसे कि अगर आप बाइसेप्स की कोई एक्सरसाइज के बारे में वीडियो बना रहे हैं। तो लोगों को आपके बाइसेप्स भी दिखने चाहिए, तभी वह आपकी सलाह लेंगे। इस तरीके का इस्तेमाल करके बहुत से लोग फिटनेस ट्रेनर बन रहे हैं, लेकिन इसकी वजह से बहुत से teenagers भी यह काम करने के कोशिश कर रहे हैं और उन्हें फिटनेस ट्रेनर से जुड़ी बिलकुल भी जानकारी नहीं है।

जिसकी वजह से लोगों को गुमराह कर रहे हैं और खुद परेशानियों का सामना कर रहे हैं!

फिटनेस ट्रेनर बनने के दूसरे या फिर पुराने तरीके में आप सबसे पहले फिटनेस ट्रेनर के विषय पर एक कोर्स करते हैं, आप physical education से जुड़ा हुआ डिप्लोमा करते हैं या फिर किसी दूसरे फिटनेस ट्रेनर से इस बारे में पूरी जानकारी लेते हैं और अपनी बॉडी को बेहतरीन बनाने पर ध्यान दे सकते हैं। फिर बाद में आप दूसरों को ट्रेन करके पैसे कमा सकते हैं।

इस तरीके में आपको शुरुआत में निवेश करना पड़ता है और फिर आप बाद में जाकर फिटनेस क्लब या सेंटर खोलकर या फिर लोगों को ट्रेन करके पैसे कमाना शुरू करते हैं!

फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको क्या करना होगा, आप इस फील्ड में कई चीजों के ट्रेनर या कोच बन सकते हैं। जैसे कि एक फिटनेस Enthusiast, फिटनेस ट्रेनर, फिटनेस मॉडल, Bodybuilder, Calisthenics, एथलीट, योगा गुरु, आदि।

लेकिन एक फिटनेस ट्रेनर या पर्सनल ट्रेनर बनने के लिए आप में क्या गुण होने चाहिए।

फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आप में क्या योग्यताएं होनी चाहिए? | Fitness Trainer बनने की Requirements

अगर आप एक फिटनेस ट्रेनर बनना चाहते हैं, तो आप में कई गुण होने चाहिए। जैसे कि-

  • एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको खुद फिट होना चाहिए, fit होने का मतलब केवल आपके वजन से नही, आपकी mobility से भी होता है।
  • आप में फिटनेस ट्रेनर बनने का और दूसरों की मदद करने का जुनून होना चाहिए। 
  • एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए या फिर जिम ट्रेनर बनने के लिए  आपको कम से कम 1 से 2 साल तक मेहनत करनी होगी और साथ में आप 3 से 6 महीने तक का कोई छोटा सा फिटनेस कोर्स भी कर सकते हैं। 
  • यदि आप पुराने तरीकों से एक फिटनेस ट्रेनर बनना चाहते हैं, तो आपको फिजिकल एजुकेशन से जुड़ा हुआ 3 से 4 साल का कोर्स भी करना होगा और फिर आप 2 साल का मास्टर्स का कोर्स भी कर सकते हैं। 
  • एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको न्यूट्रिशन, डाइट और पर वर्कआउट से जुड़ी हुई सारी जानकारी होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ती है या फिर फिटनेस ट्रेनर बनने की रिक्वायरमेंट किया है।

लेकिन क्या आप फिटनेस ट्रेनर बनकर सच में पैसे कमा सकते हैं और फिटनेस में करियर स्कोप क्या है।

फिटनेस में करियर स्कोप क्या है? | Career Scope in Fitness  

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि फिटनेस चैनल बनकर पैसे कैसे कमाए, तो आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि क्या फिटनेस में एक करियर स्कोप है और जहां तक बात फिटनेस में करियर की आती है, तो यह बहुत ही बढ़िया फील्ड है और जिस तरह से दुनिया भर में बीमारियां बढ़ रही हैं और लोग शारीरिक और मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं। ऐसे में फिटनेस का एक बहुत ही जरूरी रोल होता है, जो आप एक फिटनेस ट्रेनर बनकर निभा सकते हैं और पैसा कमाने के साथ में लोगों की मदद भी कर सकते हैं।

यहां पर आप कई तरीके के काम कर सकते हैं। जैसे कि आप जिम ट्रेनर बन सकते हैं या फिर लोगों के पर्सनल ट्रेनर बनकर भी पैसे कमा सकते हैं या फिर आप चाहे तो किसी सरकारी इंस्टीट्यूट में भी जॉब ले सकते हैं और वहां पर दूसरे लोगों को ट्रेन करके पैसे कमा सकते हैं। 

जैसा कि हमने आपको लेख की शुरुआत में बताया था कि फिटनेस ट्रेनर लगभग 9% से ग्रो कर रही है। 

मतलब कि अगर आप फिटनेस ट्रेनर बन गए, तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बात हो सकती है। क्योंकि फिटनेस इंडस्ट्री का मार्केट 2026 तक 5 हजार मिलियन रुपए से भी ज्यादा का हो जाएगा, तो आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप फिटनेस की फील्ड से जुड़ना चाहते हैं या फिर नहीं और इस डिसीजन को लेने के लिए, हम आपको फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और घाटों के बारे मे जानकारी देंगे।

फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और नुकसान क्या हैं?
फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

अगर आप फिटनेस ट्रेनर बनने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और घाटों के बारे मे जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे क्या हैं? | Gym Trainer बनने के फायदे

अगर आप फिटनेस बनना चाहते हैं और फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि:

  • फिटनेस ट्रेनर बनकर आप कम समय में बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।
  • फिटनेस ट्रेनर के काम में आप पब्लिक रिलेशन के साथ में एक बढ़िया network भी बना सकते हैं।
  • फिटनेस ट्रेनर बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पर आप न्यूट्रिशन, डाइट और वर्कआउट से जुड़ी हुई जानकारी ले सकते हैं, जो कि बाकी लोगों को नहीं होती है। 
  • यहां पर आप रोजाना वर्कआउट करके एक बढ़िया बॉडी के साथ में एक healthy mentality भी बना सकते हैं। 
  • फिटनेस ट्रेनर का काम आप पार्ट टाइम में भी करके एक बढ़िया साइड इनकम बना सकते हैं‌। 

फिटनेस ट्रेनर बनने के नुकसान क्या हैं? | Gym Trainer बनने के नुकसान 

एक फिटनेस ट्रेनर बनने के साथ में कई नुकसान और परेशानियां भी आती हैं, जैसे कि:

  • फिटनेस ट्रेनर बनने के बाद कई लोगों को शरीर से जुड़ी हुई परेशानियां भी हो जाती हैं। जैसे कि कमर दर्द, पीठ में दर्द या फिर जोड़ों में दर्द। क्योंकि बहुत से लोग गलत तरह की exercises कर लेते हैं। 
  • फिटनेस की फील्ड में कई लोग stable इनकम नहीं कमा पाते हैं और बहुत से लोग शुरुआत में दो-चार महीने पैसे कमा लेते हैं, लेकिन फिर वह बाद में पैसा नहीं कमा पाते हैं।
  • फिटनेस ट्रेनर बनने का एक और घाटा यह होता है, कि आपको क्लाइंट्स को मोटिवेटेड रखना पड़ता है और सभी क्लाइंट्स पर ध्यान देना पड़ता है। 
  • क्लाइंट्स फिटनेस ट्रेनर से कम समय में बहुत ही ज्यादा बड़े परिणाम चाहते हैं, जो क्लाइंट्स को देना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है।
  • जब क्लाइंट्स को मनचाहा परिणाम या फिर रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं, तो वह खुद की बजाए आपको दोष देते हैं।

फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि एक फिटनेस ट्रेनर बनने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

लेकिन फिटनेस ट्रेनर बनकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं या फिर फिटनेस ट्रेनर की इनकम क्या होती है।

फिटनेस ट्रेनर की आय क्या होती है? | Fitness Trainer Income in Hindi

एक फिटनेस चैनल बनकर आप बहुत बढ़िया आमदनी कमा सकते हैं और बहुत से लोग फिटनेस ट्रेनर बनकर महीने के 50 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं, लेकिन वह लोग फिटनेस ट्रेनिंग की फील्ड में एक एक्सपर्ट हैं और वह बड़े-बड़े stars और athletes को ट्रेन करते हैं। जिसकी वजह से वह एक बेहतरीन इनकम कमा लेते हैं, लेकिन अगर आप फिटनेस ट्रेनिंग की दुनिया में नए हैं। 

तो आप शुरुआत में 10 हजार से लेकर 15 हजार रुपए हर महीना कमा सकते हैं और यह कमाई आप कई जगहों से कर सकते हैं। जैसे कि फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि। लेकिन जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे ही आप अपनी फीस भी बढ़ा सकते हैं और एक एक्सपर्ट फिटनेस ट्रेनर बनकर महीने के लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं। जिसकी वजह से फिटनेस ट्रेनर बनकर आप एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं।

लेकिन आपको फिटनेस ट्रेनर से जुड़ा हुआ यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं!

FAQs about Fitness Trainer Bankar Paise Kaise Kamaye

फिटनेस ट्रेनर कैसे बनें? | अच्छा फिटनेस ट्रेनर कैसे बनें?

एक फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आप 2 तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले तरीके में आप खुद की बॉडी बनाने के बाद दूसरों को ट्रेन कर सकते हैं और यहां पर आपको दूसरे तरीके के मुकाबले कम समय और पैसा निवेश करना पड़ता है।

लेकिन दूसरे तरीके में आप फिजिकल एजुकेशन के विषय से जोड़कर फिटनेस कोर्स और डिग्री ले सकते हैं और फिर आप 3 से 5 साल मेहनत करने के बाद पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर कैसे बने?

Online fitness trainer बनने के लिए, सबसे पहले तो आपको क्लाइंट्स ढूंढने होंगे और फिर आप उन्हे अपनी फीस बताकर ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं और एक ऑनलाइन फिटनेस चैनल बनकर आप बहुत ही आसानी से दुनिया के किसी भी कोने में लोगों को ट्रेन कर सकते हैं और घर बैठे बैठे एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर के लिए भुगतान करने में लोग संकोच क्यों करते हैं?

फिटनेस ट्रेनर के लिए भुगतान करने में लोग बहुत ज्यादा संकोच इसलिए करते हैं, क्योंकि लोगों को फिटनेस ट्रेनर के बारे में जानकारी नहीं है और लोग सोचते हैं कि मैं खुद ही बॉडी बना सकता हूं। लेकिन केवल जिम में जाने से ही आपकी बॉडी नहीं बन सकती है, बॉडी बनाने के लिए आपको कई चीजों पर ध्यान देना पड़ता है।

जैसे कि nutrition, डाइट, workout program, training techniques, आदि। जो कि बहुत से लोग नहीं कर पाते हैं और जिस काम के लिए फिटनेस ट्रेनर एक बहुत ही बढ़िया रोल निभा सकते हैं, लेकिन लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं होती है, जिसकी वजह से वह फिटनेस ट्रेनर के ऊपर पैसे खर्च करने को तैयार नहीं होते हैं।

फिटनेस क्यों महत्वपूर्ण है?

आज के जमाने में, जहां पर कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं और पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। जिसकी वजह से फिटनेस बहुत ही ज्यादा जरूरी बन गई है और चाहे वह आपकी मेंटल फिटनेस हो या फिर फिजिकल, आपको दोनों पर ही बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा और आप फिजिकल फिटनेस के लिए एक फिटनेस ट्रेनर भी लगा सकते हैं और कई तरह की चीजें कर सकते हैं।

जैसे कि बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, weight लिफ्टिंग, कैलिसथेनिक्स, आदि। क्योंकि जब आपकी बॉडी कुछ वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज करती है, तो वह ना केवल आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए बढ़िया होता है, बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ को भी कई हद तक बेहतर बना देता है।

जिसकी वजह से अगर आप अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देंगे, तो आप आज के जमाने में बहुत जल्दी स्ट्रेस लेने लगेंगे और फिर आपको कई तरह की बीमारियां लग जाएंगी।

सलाह के लिए फिटनेस ऐप ज्यादा सही है या फिटनेस ट्रेनर?

बहुत से लोग अपने फिटनेस ट्रेनर से ज्यादा किसी फिटनेस ऐप पर भरोसा जताते हैं, जो कि सही नहीं है। क्योंकि एक फिटनेस ऐप हर इंसान के हिसाब से नहीं बनता है और हो सकता है कि आपकी बॉडी किसी दूसरे टाइप की हो और फिटनेस ऐप को आप यह बात नहीं बता सकते हैं।

लेकिन जब आप यह बात अपने फिटनेस ट्रेनर को बताएंगे, तो वह आपको वजन बढ़ाने या फिर घटाने के लिए कुछ सलाह दे सकता है और वह केवल आपके लिए ही होगी। तो हम आपको बताना चाहते हैं कि सलाह लेने के लिए आप अपने फिटनेस ट्रेनर पर ज्यादा भरोसा जताएं।

जिम जॉइन करने के बाद आप कैसे दिखने लगे?

बहुत से लोग सोचते हैं कि जिम जॉइन करने के बाद ही हाल की हाल बॉडी बन जाती है, लेकिन बहुत से लोगों को यह जानकारी भी नहीं होती है कि कौन से मसल को ट्रेन करने के लिए किस exercise को लगाना चाहिए और यहां पर फिटनेस ट्रेनर का रोल बहुत ही ज्यादा अहम बन जाता है।

इसलिए अगर आपके पास एक बढ़िया फिटनेस ट्रेनर है, तो आप जिम जाने के बाद कुछ ही महीनों में एक बेहतरीन बॉडी बना सकते हैं।

क्या मैं फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकता हूं?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से कस्टमर बनकर महीने के 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

क्या फिटनेस ट्रेनर एक अच्छा करियर है?

जी हां, फिटनेस ट्रेनर बनना एक बहुत ही बढ़िया कैरियर है और यहां पर आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से पैसे कमा सकते हैं और ऐसे कई तरीके हैं जैसे कि ई बुक लिखना या फिर ऑनलाइन लोगों को ट्रेन करना, जिससे आप घर बैठे 30 से 50 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं?

फिटनेस ट्रेनर ऑनलाइन कई तरीकों से पैसे कमाते हैं। जैसे की बुक बनाकर, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मर्चेंडाइज, वर्कआउट प्लान, मिल, आदि चीजें बेचकर, गूगल ऐडसेंस या एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई, आदि।

मैं जिम ट्रेनर हूं पैसे कैसे कमाऊं?

आप जिम ट्रेनर बनकर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन प्लांट्स को ट्रेन करके, सप्लीमेंट प्रमोट करके, ई-कॉमर्स वेबसाइट खोलकर, इबुक और कोर्स बनाकर उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं और ऐसे ही कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप जिम ट्रेनर बनकर एक बहुत बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बहुत से लोग जिम ट्रेनर बनके लाखों रुपए कमा रहे हैं।

निष्कर्ष about Fitness Trainer Bankar Paise Kaise Kamaye

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए या पर्सनल ट्रेनर बनकर पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हमने आपको 2022 में फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है और अगर आपको फिटनेस ट्रेनर से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

ताकि वह भी फिटनेस ट्रेनर से जुड़ी जानकारी पा सके और हमें कमेंट बॉक्स में फिटनेस ट्रेनर से जुड़े अपने विचार जरूर बताएं।

हमें आपके comments का इंतजार रहेगा।

हमारे blog के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1280

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.