Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye

Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye या वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए, voiceover kya hai, वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने, requirements, इनकम क्या है, वॉइस ओवर फ्यूचर जॉब्स इन इंडिया, voice over artist jobs, वॉइस ओवर से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, वॉइस ओवर आर्टिस्ट मीनिंग इन हिंदी। 

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (MMA) और डिजिटल एजेंसी Isobar का यह कहना है, कि Voice search queries भारत में 270% से हर साल grow कर रही हैं, इसलिए बहुत से इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए और लोग वॉइस ओवर artist बनकर पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं।

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए या वॉइस ओवर काम करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है या फिर 2022 में वॉइस ओवर काम करके पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में हम आपको वॉइस ओवर के विषय से जुड़ी हुई कुछ ऐसी जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमा सकेंगे।

तो क्या आप इस बारे में जानकारी पाने के लिए तैयार है, कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए!

वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए?
वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए? | Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye

बहुत से लोगों का यह मानना है, कि आने वाले कुछ समय में वॉइस ओवर का काम बहुत ही ज्यादा बड़ा बनने वाला है, क्योंकि लोग सहूलियत के लिए हर काम बोलकर करना चाहते हैं। जैसे कि आज के समय में आप Alexa, जैसे गैजेट की मदद से बहुत से काम बोलकर कर सकते हैं और आप गूगल की मदद से बिना अपने फोन को हाथ लगाए कई काम कर सकते हैं।

जिसकी वजह से कई एक्सपर्ट्स का यह मानना है, कि वॉइस ओवर का काम अगले 10 सालों में बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा और लोग वाइस ओवर का काम करके लाखों रुपए कमा सकेंगे लेकिन बहुत से लोगों को voice-over के बारे में जानकारी ही नहीं है। जिसकी वजह से हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हम आपको वॉइस ओवर के विषय से कोई जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देना चाहते हैं।

साथ ही में हम आपको वॉइस ओवर से पैसे कमाने के कुछ बढ़िया तरीकों के बारे में भी जानकारी देंगे।

1. वॉइस ओवर काम करके Freelancing से पैसे कमाए

आज के समय में बहुत सी कंपनियां वॉइस ओवर काम के लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे ही फाइबर और अपवर्क पर वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढती रहती है और आप इन फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और घर बैठे-बैठे 100 डॉलर प्रति घंटे के चार्ज कर सकते हैं। बहुत से लोग फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम कर रहे हैं, क्योंकि इस डिजिटल जमाने में ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है। 

जिसकी वजह से कंपनियों को वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती रहती है और वह फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि फाइबर, फ्रीलांसर, अपवर्क, आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर वॉइस ओवर का काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक बेहतरीन प्रोफाइल बनानी पड़ती है और वहां पर आप अपने वॉइस ओवर काम का एक नमूना डाल सकते हैं, जैसे कि कोई भी 20 से 30 सेकंड की ऑडियो या फिर कोई पॉडकास्ट, जो आपने अपने चैनल पर डाली हो।

जब भी कोई कंपनी आपकी वॉइस ओवर की प्रोफाइल को देखती है। तो सबसे पहले वह यहीं देखती है, कि  आप किस तरह का वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और वह आपके डाले गए नमूने को भी चेक करती है। जिसकी वजह से आपको ध्यान देना होगा कि आप एक बेहतरीन ऑडियो डालें और फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर वॉइस ओवर करके पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप बहुत ही आसानी से महीने के लाख रुपए भी कमा सकते हैं।

लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लोगों से काम के हिसाब से पैसे लें, फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए। 

Freelancing से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें…

2. पॉडकास्ट में वॉइस ओवर काम करके पैसे कमाए

पॉडकास्ट भारत में पिछले कुछ सालों से बहुत ही ज्यादा ग्रो कर रही है और बहुत से लोग अपने खुद की पॉडकास्ट खोलकर घर बैठे वॉइस ओवर का काम कर रहे हैं और अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे, कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए। तो हम आपको बताना चाहते हैं, कि आप अपनी खुद की पॉडकास्ट खोलकर वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Podcasting का काम भारत में थोड़ा नया जरूर है, लेकिन अमेरिका में यह बहुत सालों से चल रहा है और कई लोग पॉडकास्टिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन भारत में भी आप कई तरह की पॉडकास्ट शुरू करके वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और यहां पर आपके पास कई बेहतरीन प्लेटफार्म मौजूद हैं। जैसे कि गूगल पॉडकास्ट, एंकर, आवाज, हेडफोन, आदि। इन सभी वेबसाइट्स और एप्स के अलावा भी कई ऐसे पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म हैं, जहां पर आप अपने पॉडकास्ट डालकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन आपको शुरुआत में ध्यान देना होगा कि आप किसी paid पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म पर काम शुरू ना करें, क्योंकि आप शुरुआत में एक ज्यादा बड़ी इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहेंगे। जब आप पॉडकास्टिंग से पैसे कमाना शुरू कर दें, तब आप पैड पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म पर भी अपनी पॉडकास्ट डालना शुरू कर सकते हैं और एक ज्यादा बड़ी इनकम बना सकते हैं और पॉडकास्टिंग से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा सरल है।

यहां पर लोग आपके पॉडकास्ट को follow करते हैं और फिर आप जब भी कोई पॉडकास्ट डालते हैं, तो वह आपकी पॉडकास्ट कहीं पर भी सुन सकते हैं। पॉडकास्टिंग में आप कई टॉपिक्स पर पॉडकास्ट्स बनाना शुरु कर सकते हैं, जैसे कि करियर, बिजनेस, फिटनेस, wealth, आदि।

पॉडकास्ट से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें…

3. Voice Over Industry में पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोगों को anime बढ़िया लगता है और लोग कार्टून या फिर एनीमेटेड वीडियोस देखना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और कई वॉइस ओवर आर्टिस्ट वीडियोस में अपनी आवाज देते हैं। इसलिए अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि वॉइस ऊपर काम करके पैसे कैसे कमाए। तो आप यूट्यूब, anime या फिर कार्टून में अपनी आवाज देकर पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि बहुत से लोग यह चीजें देखना पसंद करते हैं और वह ऐसे वॉइस ओवर आर्टिस्ट की मिमिक्री भी देखना पसंद करते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपको वॉइस ओवर की फील्ड में एक माहेर इंसान बनना होगा और फिर आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट का इस्तेमाल करने वाले यूट्यूब चैनल को ईमेल लिख सकते हैं और यह बता सकते हैं, कि आप एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं।

जो उनकी वीडियोस में काम करना चाहते हैं और आप उन चैनल्स के ओनर को भी अपने वॉइस ओवर के काम की एक ऑडियो सेंड कर सकते हैं और फिर आपका काम देख कर बहुत से लोग आपको वॉइस ओवर का काम देने के लिए तैयार हो जाएंगे। लेकिन हो सकता है, कि आपको वॉइस ओवर इंडस्ट्री में शुरुआत में आपको फ्री में भी काम करना पड़े। क्योंकि बहुत से लोग बिना किसी इंसान से काम कराए, उन्हें पैसे देने को तैयार नहीं होते हैं। 

लेकिन आपको थोड़े से काम से घबराना नहीं चाहिए और अपनी वॉइस ओवर की skills पर भरोसा रखना चाहिए, फिर आप वॉइस ओवर का काम करके फेम के साथ में पैसे भी कमा सकते हैं। 

4. Voices.com से पैसे कमाए

अगर आप वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप वॉयसेस की वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी यह काम कर सकते हैं और वॉयसेस की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा पुरानी वॉइस ओवर की वेबसाइट है। जहां पर वॉइस ओवर का बहुत ही ज्यादा काम होता है और यहां पर दुनिया की कई कंपनियां वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते हैं, तो अगर आप वॉइस ओवर की फील्ड में पैसे कमाना चाहते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ काम करना चाहते हैं।

तो आप voices.com की वेबसाइट पर यह काम कर सकते हैं और वॉइसेस की एक और बढ़िया बात यह है, कि यहां पर आप किसी भी भाषा में वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं। तो जरूरी नहीं है, कि वॉइस ओवर का काम करने के लिए आपको अंग्रेजी आना जरूरी है, आप हिंदी, पंजाबी, भोजपुरी, आदि किसी भी भाषा में वॉइसेस की वेबसाइट पर जाकर काम करना शुरू कर सकते हैं और यहां जब आप अपना अकाउंट open करेंगे। 

तो आप लोगों को बता सकते हैं, कि आप किस भाषा में वाइस ओवर का काम करना चाहते हैं। लेकिन वॉयसेस  की वेबसाइट पर काम करने के लिए आपको एक फीस देने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि यह एक paid वेबसाइट है। लेकिन अगर आप शुरुआत में पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो voices.com की वेबसाइट वॉइस ओवर करने के लिए एक बढ़िया प्लेटफार्म है।

यूट्यूब चैनल खोलकर वॉइस ओवर का काम करें
यूट्यूब चैनल खोलकर वॉइस ओवर का काम करें

5. यूट्यूब चैनल खोलकर वॉइस ओवर का काम करें

इस डिजिटल युग में बहुत से लोग यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं और वॉइस ओवर का काम यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा फेमस है, क्योंकि लोगों को एनीमेटेड वीडियो और फनी वॉइस ओवर की वीडियो देखना बहुत ही ज्यादा पसंद है और कई वॉइस ओवर का काम करने वाले लोगों के यूट्यूब चैनल पर 5 से 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं और वह महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं।

तो अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि वॉइस ओवर का काम करके पैसे कैसे कमाए, तो यूट्यूब सबसे ज्यादा बढ़िया platforms में से एक है। क्योंकि यहां पर काम शुरू करने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है और अगर आप वॉइस ओवर की फील्ड में पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब से शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर एक बहुत बड़ी ऑडियंस है, जो आपका काम देखने के लिए तैयार है। 

जैसे-जैसे आपके यूट्यूब पर व्यूज और लाइक्स बढ़ते जाएंगे, वैसे ही आप दूसरे वॉइस ओवर आर्टिस्ट की वीडियोस में feature कर सकते हैं और फिर आप ज्यादा फेम और पैसा कमा सकते हैं। जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया था कि वाइस ओवर की इंडस्ट्री भारत में बहुत ही तेजी से गुरु कर रही है और बहुत से लोग कैमरे के सामने आकर बोलने में या फिर वीडियो बनाने में शर्माते हैं, जिसकी वजह से वह अपनी वॉइस का इस्तेमाल करते हैं और लोगों को नया कंटेंट सुनते या दिखाते हैं।

यूट्यूब पर वॉइस ओवर से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप किस विषय पर voice-over करना चाहते हैं, जैसे कि आप कॉमेडी वीडियो बनाना चाहते हैं या फिर किसी बिजनेस, फिटनेस, आदि के टॉपिक से जुड़ी हुई वीडियो पर वॉइस ऑफर करना चाहते हैं। फिर आपको लगातार छह से 11 महीने तक यूट्यूब पर वीडियोस डालते रहना होगा और व्यूज और लाइक्स पर ध्यान नहीं देना होगा। 

लेकिन यूट्यूब से पर वाइस ओवर का काम करने की सबसे बढ़िया बात यह है, कि यहां पर आप कई तरीके के वॉइस ओवर कर सकते हैं और वॉइस ओवर की फील्ड में फेमस लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उन से नई चीजें सीख भी सकते हैं।

6. Voice123 से पैसे कमाए

Voice123 एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर वॉइस ओवर की वेबसाइट है, जिसे बहुत से फेमस वॉइस ओवर के आर्टिस्ट पसंद करते हैं और इसका उपयोग लोगों को अपनी आवाज देने में करते हैं। यहां पर कई ऐसे लोग मौजूद हैं, जो वॉइस ओवर का काम करवाना चाहते हैं और जो बढ़िया वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते रहते हैं। Voice123 पर वॉइस ओवर का काम करने के लिए, सबसे पहले तो आपको इस वेबसाइट पर एक नया अकाउंट बनाना होगा और एक प्रोफाइल बनानी होगी।

जिसको देखकर लोगों को यह पता चल जाए कि आप अपनी आवाज बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं और फिर आप बहुत ही आसानी से ऐसे लोगों से connect कर सकते है, जो कि दूसरों की आवाज का उपयोग अपनी वीडियोस और मूवी में करना चाहते हैं और आप वॉइस ऊपर का काम करके voice123 की वेबसाइट से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और voice123 की वेबसाइट की सबसे बढ़िया भाव बात यह है, कि यहां पर काम करने के लिए आपको कोई भी फीस देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आप मुफ्त में voice123 की वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं!

7. Cartoon में वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाए

आप में से लगभग हर इंसान ने अपने बचपन में कार्टून जरूर देखा होगा और बहुत से लोगों का यह कहना है, कि वह जब शुरुआत में स्कूल जाते थे। तो वह जल्दी उठकर टीवी पर कार्टून देखने के लिए बहुत ही ज्यादा excited रहते थे, क्योंकि बचपन में कार्टून उनके जीवन का एक बहुत ही अहम अहम हिस्सा था और कई लोग तो आज भी कार्टून देखना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से कार्टून में वॉइस ओवर के काम का scope बहुत ही ज्यादा बढ़ा है।

कार्टून का क्रेज केवल बच्चों में ही नहीं बड़ों में भी बहुत ही ज्यादा है। कई लोग तो रोजाना छोटा भीम, बेन टेन और डोरेमोन जैसे कार्टून देखते हैं और आप ऐसे ही कार्टून में अपनी आवाज देकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आप बड़े कार्टूंस में काम नहीं कर सकते हैं, क्योंकि वह शुरुआत में माहिर और टैलेंटेड वॉइस ओवर का काम करने वाले लोगों को लेते हैं, तो आपको शुरुआत में किसी छोटे कार्टून या फिर शो में काम करना होगा।

फिर आप धीरे-धीरे करके बड़े कार्टूंस में भी काम कर सकते हैं और वॉइस ओवर का काम करके महीने के 40 हजार  से लेकर 70 हजार रुपए भी कमा सकते हैं। लेकिन कार्टून में काम करने के लिए आपको एक बेहतरीन वॉयस ओवर आर्टिस्ट बनना होगा, क्योंकि यहां पर आपको अपने काम के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

8. Social Media पर वॉइस ओवर करके पैसे कमाए

आजकल बहुत से लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म पर वॉइस ओवर का काम कर रहे हैं और कई ऐसे वॉइस ओवर artist हैं, जिनके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मिलियंस में followers हैं और लाखों लोग उन्हें पसंद करते हैं और जब भी वह कोई पोस्ट डालते हैं, तो बहुत से लोग उसे देखने के लिए एक्साइटेड रहते हैं। अगर आप में वॉइस ओवर का काम करने का हुनर है।

फिर आप सोशल मीडिया पर वॉइस ओवर की शॉर्ट वीडियोस डाल सकते हैं और एक बढ़िया following बनाकर ब्रांड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि चीजों से पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि वॉइस ओवर का स्कोप सोशल मीडिया पर बहुत ही ज्यादा बढ़ा है। इसलिए अगर आप में वॉइस ओवर का टैलेंट है, तो इससे बिल्कुल भी बर्बाद ना करें और सोशल मीडिया पर अपनी वॉइस ओवर की skill लोगों को दिखाएं।

फिर आप रोजाना वाइस ओवर में क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करें, क्योंकि लोग वॉइस ओवर के काम में बेहतरीन कंटेंट देखना चाहते हैं और आप reels या फिर यूट्यूब shorts का इस्तेमाल करके भी वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर फेम कमा सकते हैं। आप टेलीग्राम पर भी एक ग्रुप बनाकर अपनी वॉइस ओवर की वीडियोस और ऑडियो शेयर कर सकते हैं और लोगों को अपनी कला दिखा सकते हैं।

फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए‌! 

लेकिन यह वॉइस ओवर आखिर क्या होता है। 

वॉइस ओवर क्या होता है‌?
वॉइस ओवर क्या होता है‌?

वॉइस ओवर क्या होता है‌? | What is Voice Over in Hindi

वॉइस ओवर एक तरह की रिकॉर्डिंग होती है, जिसमें कोई इंसान बोलता है। लेकिन वॉइस ओवर में एक वीडियो नहीं होती है और एक वॉइस उम्र में इंसान किसी चीज के बारे में बताता है या फिर किसी टॉपिक से जुड़ी हुई जानकारी देता है और वॉइस ओवर का इस्तेमाल कई तरह की चीजों में किया जाता है। Narration एक अलग तरह का वॉइस ओवर होता है, जिसमें वॉइस ओवर आर्टिस्ट screen पर कहानी को describe करते हैं।

वॉयस ओवर आर्टिस्ट उसमें यह बताते हैं, कि वीडियो में क्या चल रहा है या फिर स्टोरी में क्या हो रहा है। बिना नरेशन वाली वॉइस में ज्यादातर जानकारी या फिर instructions दिए जाते हैं और लोग ज्यादातर बिना नरेशन वाली वॉइस मनोरंजन के लिए देखते हैं। अगर वॉइस ओवर को सरल भाषा में बताया जाए, तो सारे नरेशन वॉइस ओवर होते हैं। लेकिन सारे वॉइस ओवर नरेशन नहीं होते हैं, मतलब कि आप कई तरह के वॉइस ओवर कर सकते हैं।

लेकिन क्या आपको बढ़िया वॉइस ओवर करने के लिए एक प्रोफेशनल वॉइस की जरूरत पड़ती है या फिर वॉइस ओवर का काम करने के लिए क्या आप में प्रोफेशनल टैलेंट होना जरूरी है।

क्या वॉइस ओवर के काम में प्रोफेशनल वॉइस टैलेंट होना जरूरी है?

जी नहीं, अगर आप वॉइस ओवर से जुड़ा हुआ कोई भी काम करना चाहते हैं। तो आपको एक प्रोफेशनल वॉइस की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि एक बढ़िया वॉइस होना जरूरी नहीं है। हालांकि अगर आपकी वॉइस बढ़िया है, तो आप बहुत जल्दी सफलता पा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी वॉइस प्रोफेशनल नहीं bhu है, तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप एक साधारण वॉइस से भी वॉइस ओवर कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को यह लगता है, कि वॉइस ओवर का काम करने के लिए आपकी आवाज सॉफ्ट होना या फिर आवाज प्रोफेशनल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, जबकि यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। हम आपको कुछ वॉइस ओवर से जुड़ी हुई कुछ बेहतरीन टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से वाइस ओवर का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Voice Over काम की Requirements क्या होती हैं?
Voice Over काम की Requirements क्या होती हैं?

Voice Over काम की Requirements क्या होती हैं? | एक बढ़िया वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए आप में क्या गुण होने चाहिए?

अगर आप वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जब आप बढ़िया वॉइस ओवर आर्टिस्ट के बारे में सोचते हैं, तो आपके मन में कौन लोग आते हैं? 

चाहे आपके मन में कोई भी प्रोफेशनल वॉइस ओवर आर्टिस्ट या फिर फिल्म के एक्टर्स आ रहे हों। उन सब में एक बात common होगी, कि उनमें यह qualities जरूर होगी।

  • ऑडियो clarity और volume 
  • Pacing, यानी कि शब्दों को एक specific स्पीड से बोलना
  • वोकल टोन और inflection
  • Pronunciation, यानी की शब्दों को सही ढंग से बोलना।

1. ऑडियो क्लेरिटी और वॉल्यूम पर ध्यान दें 

जब बात बढ़िया वॉइस की आती है, तो क्लेरिटी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और वॉल्यूम भी बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है। क्योंकि चाहे कितनी भी बढ़िया आवाज हो, यदि वह ज्यादा वॉल्यूम पर होगी। तो वह आपके कानों को तंग करेगी और जितने भी बढ़िया वॉइस एक्टर्स हैं, उनकी वॉइस की क्लेरिटी बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और वह क्लेरिटी के साथ हर शब्द को बोलते हैं। तभी लोगों से उनकी वॉइस बढ़िया लगती है और फिर वह voice-over काम करके पैसे कमा लेते हैं।

क्योंकि अगर आपकी ऑडियंस को आपकी वॉइस ढंग से सुनाई नहीं देगी और आप की आवाज में क्लेरिटी नहीं होगी, तो वह distract हो जाएंगे और उनको आपकी बात समझ में नहीं आएगी। तो ऐसे ही, जब आपकी वॉइस की ऑडियो बहुत ही ज्यादा कम होगी। तो लोगों को आपकी आवाज नहीं सुनाई देगी, हालांकि आपके फायदे की बात यह है, कि एक ऐसा बढ़िया और sweet spot है।

जिस पर जब आप बोलते हैं, तो आपकी आवाज लोगों को ढंग से सुनाई देती है और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए।

2. एक बढ़िया वॉइस ओवर में पेसिंग का बहुत बड़ा रोल होता है 

जब आप किसी से बात करते हैं और कोई कहानी सुनाते हैं, तो लोगों को आपकी बात ढंग से समझ में आना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और आपकी आवाज की पेस से इस चीज में एक बहुत ही जरूरी रोल निभाती है। क्योंकि जब आप कोई कहानी धीरे से शांत होकर सुनाते हैं, तो सामने वाले को वह ज्यादा अच्छे से समझ में आती है और उसे आपकी बात को ज्यादा अच्छी तरीके से समझ पाते हैं।

बल्कि जब आप बहुत ही तेजी से कोई चीज बोलते हैं, तो लोगों को आपकी बात समझ में नहीं आती है और वह जरूरी जानकारी भूल जाते हैं, इसी वजह से आपको ध्यान देना होगा कि जब आप बोलें, तो आपकी पेस बिल्कुल परफेक्ट हो। जिससे लोगों को यह न लगे कि आप ज्यादा तेज या फिर बहुत ज्यादा धीरे बोलने की कोशिश कर रहे हैं और वह आपकी बात को ढंग से समझ सके। 

3. वोकल टोन और Inflection पर ध्यान दें

Pacing की तरह ही वोकल टोन और इनफ्लेक्शन दोनों से ही यह मालूम चल जाता है, कि आप एक urgent तरीके से कोई बात बता रहे हैं या फिर सामने वाले के ऊपर चिल्ला रहे हैं और आपका vocal tone और इन्फ्लेशन सीधे इस बात पर निर्भर करता है, कि आपके बोलने का नेचुरल तरीका क्या है। लेकिन आपको ऐसे टोन में भी नहीं बोलना चाहिए कि लोगों को यह लगे कि आप fake हैं।

क्योंकि लोग fake लोगों की बातें नहीं सुनना चाहते हैं और जिसकी वजह से आपको ज्यादा धीरे भी नहीं बोलना चाहिए और यहां पर आप जितना ज्यादा नेचुरल तरीके से बात करने की कोशिश करेंगे, listeners को आपकी बात उतनी ही आसानी से समझ में आ जाएगी।

4. Pronunciation और Enunciation पर विशेष ध्यान दें

एक बेहतरीन वॉइस ओवर के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि हर शब्द को कैसे pronounce किया जाता है। ताकि जब आप वह शब्द बोलें, तो लोगों को आपकी बात समझ में आए और आपको ज्यादा enunciate करने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हर शब्द को कैसे प्रोनाउंस किया जाता है और आपको प्रोनंसिएशन और enunciation पर ज्यादा चिंता करने की भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि आप जितना नेचुरल और clear बोलेंगे लोगों को आपकी बात उतनी जल्दी समझ में आ जाएगी!

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि एक बढ़िया वॉइस ओवर बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है और वह क्या चीजे हैं, जो सीखकर आप वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं, फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए‌। 

लेकिन भारत में वॉइस ओवर की फील्ड में क्या स्कोप है।

क्या वॉइस ओवर आर्टिस्ट एक अच्छा करियर है?
क्या वॉइस ओवर आर्टिस्ट एक अच्छा करियर है?

क्या वॉइस ओवर आर्टिस्ट एक अच्छा करियर है? | क्या वॉइस ओवर का भारत में कोई Future है?

जैसा कि हमने आपको शुरुआत में भी बताया था कि वॉइस ओवर की इंडस्ट्री भारत में लगभग 270% से हर साल बढ़ रही है। इसी वजह से, जब बात voice-over आर्टिस्ट बनने की आती है, तो यह सीखना बिल्कुल भी खराब नहीं हो सकता है। क्योंकि चाहे बात छोटे पर्दे की हो या फिर बड़े पर्दे की, हर जगह वॉइस ओवर आर्टिस्ट की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है और लोग हमेशा ही बढ़िया वाइस ओवर करने वाले लोगों को ढूंढते रहते हैं और आजकल तो बहुत से लोग YouTube पर भी वॉइस ओवर आर्टिस्ट को महीने के 30 से 40 हजार रुपए देने को तैयार रहते हैं।

तो अगर आप वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं या फिर वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप कई किरदारों में जान डाल सकते हैं और वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। साथ ही में आप सोशल मीडिया पर भी वॉइस ओवर में करियर बना सकते हैं और कई लोग यह काम कर भी रहे हैं। आप यूट्यूब वीडियोस या फिर Shorts बनाकर भी वॉइस ओवर की कला को दिखा सकते हैं और वॉइस ओवर की फील्ड में एक फेमस इंसान बन सकते हैं।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट की शुरुआत धीरे ही होती है और जब आप शुरू में वॉइस ओवर का काम कर रहे होते हैं, तो आपको छोटे contracts ही मिलते हैं और जैसे-जैसे आप बढ़िया बनते जाते हैं, तो लोग आपको एक बड़ा कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। फिर आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ करके भी महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। 

लेकिन वॉइस ओवर का काम करके या वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर आप कितने पैसे कमा सकते हैं!

वॉइस ओवर का काम करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं?
वॉइस ओवर का काम करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

वॉइस ओवर का काम करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं? | वाइस ओवर आर्टिस्ट इनकम

जब बात वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाने की आती है, तो यहां पर आप अपने समय के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर टैलेंट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। शुरुआत में आप वॉइस ओवर का काम करके ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं। लेकिन आप freelancing वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम करके महीने के 10 हजार रुपए तक शुरुआत में कमा सकते हैं और फिर आप यूट्यूब वीडियोस या फिर छोटे कार्टून में भी वॉइस वाला काम करके महीने के 40 हजार रुपए कमा सकते हैं।

आप वॉइस ओवर के काम में डबिंग आर्टिस्ट बनकर भी महीने के रुपए 50 हजार रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं, कई लोग वॉइस ओवर के काम में महीने के 1 लाख रुपए तक भी कमा रहे हैं। लेकिन वह एक माहिर वॉइस ओवर के आर्टिस्ट हैं और वह कई तरह की चीजें कर सकते हैं  जैसे कि mimicry, रोलप्ले, डबिंग, आदि और वॉइस ओवर के काम में फ्यूचर में भी आपको कई तरह की जॉब्स मिल सकती है। 

जिसकी वजह से वॉइस ओवर एक बहुत ही बढ़िया जॉब है, जिससे आप बहुत बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

लेकिन आपको वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए का हमारा यह लेख कैसा लगा और आप किन तरीकों की मदद से वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाएंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

FAQs about Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye

आप अपनी आवाज के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं? | अपनी आवाज से पैसे कैसे कमाए?

आप अपनी आवाज से ऑनलाइन कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि फ्रीलांसिंग, एनीमेटेड वीडियो, यूट्यूब विडियो, कार्टून में काम करके, voices, voice123 की वेबसाइट पर काम करके और आप शुरुआत में 10 से 15 हजार रुपए कमाकर वॉइस ओवर में चीजें सीख सकते हैं और एक professional voice over artist बनकर आप 50 से 60 हजार रुपए भी कमा सकते हैं।

वाइस ओवर आर्टिस्ट को काम कैसे मिलता है? | वाइस ओवर का काम करके पैसे कैसे कमाए?

वॉइस ओवर आर्टिस्ट को कई तरीकों से काम मिल सकता है। जैसे कि freelancing, यूट्यूब वीडियोस या फिर सोशल मीडिया पर शॉर्ट वीडियोस डालकर, voice123 और voices की वेबसाइट पर वॉइस ओवर करके और एनीमेटेड शॉर्ट बनाकर।

वॉइस ओवर इंडस्ट्री भारत में हर साल 270% से grow कर रही है, जिसकी वजह से वॉइस ओवर की इंडस्ट्री आने वाले समय में एक बहुत ही ज्यादा बड़ी इंडस्ट्री बन जाएगी।

वाइस ओवर क्या होता है? | वायस ओवर को क्या कहा जाता है?

वॉइस ओवर ज्यादातर एक रिकॉर्डिंग होती है, जिसमें कोई इंसान जानकारी देता है या फिर मनोरंजक बातें बताता है और वॉइस ओवर के काम में narration वाले वॉइस ओवर भी होते हैं, जिसमें जरूरी जानकारी दी जाती है और बिना नरेशन वाले वॉइस ओवर में मनोरंजक बातें बताई जाती हैं।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने?

वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि Freelancing वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम करके, voice123 की वेबसाइट पर आप बहुत ही आसानी से वॉइस शुरू कर आर्टिस्ट बन सकते हैं, आप सोशल मीडिया पर यूट्यूब पर या फिर कई दूसरे प्लेटफार्म पर वॉइस ओवर की वीडियोस डाल कर भी वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन सकते हैं और वॉइस ओवर की इस बढ़ती हुई फील्ड में पैसे कमा सकते हैं।

बिना experience के वॉइस ओवर का काम कैसे करें?

बिना एक्सपीरियंस के आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर वॉइस ओवर का काम कर सकते हैं या फिर voice123 की वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट बना सकते हैं और वॉइस ओवर से जुड़ा हुआ काम करके अनुभव और पैसे दोनों ही कमा सकते हैं।

आप सोशल मीडिया पर या फिर यूट्यूब पर वॉइस ओवर से जुड़ी हुई वीडियोस भी डाल सकते हैं और वॉइस ओवर फील्ड में नई-नई चीजें सीखने की के साथ में पैसे कमा सकते हैं।

वाइस ओवर में career कैसे बनाएं?

वॉइस ओवर में करियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको छोटे वॉइस ओवर से जुड़े हुए काम करने होंगे और वॉइस ओवर की फील्ड में नई-नई चीजें सीखनी होंगी। जैसे कि मैं mimicry, डबिंग, आदि। फिर आप सोशल मीडिया पर वॉइस ओवर से जुड़ी हुई वीडियोस डालकर fame कमा सकते हैं और लोगों लोगों की नजरों में आ सकते हैं।

उसके बाद आप वॉइस ओवर से जुड़ी हुई वेब साइट्स जैसे कि Voices और voice123 पर काम करके एक प्रोफेशनल वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन सकते हैं। फिर आप cartoons में या फिर एनीमेटेड वीडियोस में भी वॉइस ओवर का काम करके एक वॉइस ओवर एक्सपर्ट बन सकते हैं। 

निवेश के बिना मैं ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकता हूं?

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे कैसे कमा सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, freelancing, डाटा एंट्री जॉब, कैप्चा सॉल्विंग, वॉइस ओवर, आदि। लेकिन जब बात voice-over की आती है तो यह एक growing industry है, जो कि भारत में 270% से ग्रो कर रही है और बहुत से लोग वॉइस ओवर काम करके महीने के लाख रुपए भी कमा रहे हैं।

लेकिन वह वॉइस ओवर में एक माहेर इंसान हैं और उन्हें वॉइस ओवर से जुड़ी हुई कई चीजें आती है जैसे कि mimicry, डबिंग, आदि।

ऑनलाइन काम कर के अच्छे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, आप ऑनलाइन काम करके बहुत ही बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग और वॉइस ओवर से जुड़ी हुई जॉब करके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष about Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए (Voice Over Kaam Karke Paise Kaise Kamaye) या फिर वॉइस ओवर का काम करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में, हमने आपको वॉइस ओवर के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी भी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में वॉइस ओवर के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं। 

भारत में इस समय मोबाइल का उपयोग करने वाले लोगों की ओर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की भी संख्या या गिनती बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। जिसकी वजह से वॉइस ओवर का काम एक बहुत ही ज्यादा सुनहरा मौका है, जिसका उपयोग करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। क्योंकि लोगों को लगता है, कि वॉइस ओवर के काम में पैसा नहीं है, लेकिन जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया था कि भारत में वॉइस ओवर लगभग 270% से हर साल बढ़ रहा है। 

जिसकी जिससे हमें यह मालूम पड़ता है, कि वाइस ओवर के काम में भी बहुत ज्यादा पैसा है। लेकिन ऐसे लोगों की कमी है, जो इस फील्ड में मेहनत करने को तैयार हैं और जो voice-over के काम को अपना समय देने को तैयार हैं। तो अगर आप वॉइस ओवर का काम मेहनत और लगन से करने के लिए तैयार है, फिर आप वॉइस ओवर से पैसे कमा सकते हैं।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1271

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *