Podcast se paise kaise kamaye

Podcast se paise kaise kamaye या फिर पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, what is a podcast, मीनिंग of पॉडकास्ट, पॉडकास्टिंग मीनिंग, पॉडकास्ट कैसे शुरू करें, पॉडकास्ट क्या है, कैसे बनाएं, के लिए सबसे बढ़िया equipments और softwares कौन से हैं, बेस्ट पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म।

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, हम आपको पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी भी देंगे। इसी वजह से हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

ताकि आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिल जाए।

आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और कई लोग ब्लॉगिंग या फिर यूट्यूब जैसे माध्यम की मदद से इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं। लेकिन पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका भारत में थोड़ा नया है, जिसके बारे में भारत में कम लोगों को जानकारी है। जिसकी वजह से यह एक बहुत ही बढ़िया opportunity बन जाती है। क्योंकि podcasting में भारत में कंपटीशन बाकी देशों के मुकाबले थोड़ा कम है। 

कुछ influencers को छोड़कर बाकी के बहुत से लोग पॉडकास्ट नहीं बनाते हैं, तो अगर आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो 2022 आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया साल बन सकता है, जिसमें आप अपनी खुद की पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं और लोगों का इंटरव्यू लेकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है।

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?
पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए? | Podcast Se Paise Kaise Kamaye

आज के डिजिटल युग में बहुत से लोग ऑनलाइन पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं और कई लोग गाने सुनने की बजाय पॉडकास्ट सुनना पसंद करते हैं और नई-नई चीजों के बारे में पता करना चाहते हैं, तो अगर आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

क्योंकि हम आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी देंगे।

1. Affiliate Marketing करके Podcast से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो शायद आपको जानकारी होगी, क्योंकि इस काम में आपको कंपनी की साइट पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है, फिर आपको साइट पर डाले हुए प्रोडक्ट या सर्विस की एक एफिलिएट लिंक दी जाती है, जिसे आप दोस्तों और अपने करीबी रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं और जब भी वह लोग आपकी लिंक से जाकर प्रोडक्ट सर्विस को खरीदते हैं, तो आपको कमीशन मिलता है।

जो सीधे आपके एफिलिएट अकाउंट में आ जाता है। आप पॉडकास्ट के description में प्रोडक्ट की लिंक दे सकते हैं और पॉडकास्ट के बीच में प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं और बहुत से लोग इस तकनीक से पॉडकास्ट की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए।

तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस तरीके से आप पॉडकास्ट से लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह पॉडकास्ट से पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका है। क्योंकि आपको यहां पर प्रोडक्ट ship करने की या फिर मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप केवल प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी देते हैं और जिन लोगों को उस प्रोडक्ट सर्विस की जरूरत पड़ती है, वह आपकी लिंक पर जाकर उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं और आपको कमीशन मिल जाता है।

अगर आपकी पॉडकास्ट की following 10 हजार या फिर उससे भी ज्यादा फॉलोअर हैं, तो फिर पॉडकास्ट से बहुत ही आसानी से इस तरीके से लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा कि अगर आपके 10 हजार फॉलोअर्स हैं, तो उसमें से केवल 10% या उससे ज्यादा लोग ही महीने में उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे। तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप conversion rate ज्यादा से ज्यादा रखने की कोशिश करें।

क्योंकि ज्यादा लोगों को फॉलोअर्स पॉडकास्ट पर लाने से आपका उतना ज्यादा फायदा नहीं होगा, लेकिन जब ज्यादा से ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे। तो आपका प्रॉफिट भी दोगुना या फिर 4 गुना बढ़ जाएगा और यही एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे बड़ा secret है, जिसकी मदद से आप पॉडकास्ट शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

2. Paid Promotion करके Podcast से पैसे कमाए

Paid प्रमोशन के काम में आप किसी कंपनी, ब्रांड, प्रोडक्ट या फिर इंसान से पैसे लेकर उनके प्रोडक्ट के बारे में अपनी पॉडकास्ट में लोगों को जानकारी देते हैं और आज के समय में अगर आपके पास एक engaging audience है, जो आपकी हर पोस्ट पर रिप्लाई करती है, तो आप पैड प्रमोशन करके बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग अपने पॉडकास्ट में दूसरी कंपनी ब्रांड या फिर लोगों के बारे में अपनी ऑडियंस को जानकारी देते हैं और उनसे एक बहुत बड़ा अमाउंट मांग लेते हैं। 

तो अगर आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो paid प्रमोशन एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। लेकिन यह काम करने के लिए आपके आपकी पॉडकास्ट के फॉलोअर्स 10 हजार या उससे ज्यादा होने चाहिए और प्रमोशन के काम में ब्रांड या फिर लोग ऐसे लोगों को ढूंढते हैं, जो उस फील्ड से जुड़े हुए expert हों। तो अगर आप किसी specific niche के ऊपर पॉडकास्ट बनाते है, जैसे कि बिजनेस या फिर हेल्थ।

तो आप उस फील्ड से जुड़ी हुई कंपनियों और ब्रांड्स को मैसेज करके बता सकते हैं कि आप उनके लिए paid प्रमोशन करने को तैयार हैं और अगर आपके पॉडकास्ट के फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं, तो लोग खुद आपको paid प्रमोशन के ऑफर देते हैं और फिर आप पॉडकास्ट से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3. Books बेचकर Podcast से पैसे कमाए

आज के डिजिटल जमाने में बहुत से लोग eBooks, pdfs और ऑडियो बुक्स सुनना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से ऑनलाइन बुक्स बेचकर आप बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं और इस तरीके की सबसे बढ़िया बात यह है कि यहां पर आप passive income कमा सकते हैं। मतलब कि अगर आप एक बार कोई बेहतरीन ईबुक या फिर ऑडियोबुक बनाकर उसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर डाल देते हैं।

तो आप बहुत ही आसानी से नींद में भी पैसे कमा सकते हैं और आजकल हर फील्ड से जुड़े हुए एक्सपर्ट अपनी खुद की ऑडियोबुक और eBook सेल कर रहे हैं, तो अगर आप अपनी फील्ड में एक एक्सपर्ट हैं और लोगों को अपने niche से जुड़ी हुई सारी जानकारी दे सकते हैं, तो आप बहुत सरलता से उस जानकारी या पॉडकास्ट को एक ऑडियो बुक में कन्वर्ट कर सकते हैं या फिर ebook बनाकर उसे अमेजॉन पर बेच सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

आजकल लोग फिटनेस और बिजनेस से जुड़ी हुई eBooks और audiobooks पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और कई लोग इन topics से जुड़ी हुई जानकारी या information लोगों को देकर पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

4. Sponsorships से पैसे कमाए 

अगर आप पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो स्पॉन्सरशिप एक बढ़िया तरीका है। Sponsorship के बारे में तो आपने यूट्यूब और इंस्टाग्राम के मदद से मालूम कर ही लिया होगा, आपको कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट को उस पॉडकास्ट में इस्तेमाल करना पड़ता है। जैसे आप कोई वीडियो पॉडकास्ट बना रहे हैं, तो आप उस ग्रैंड, कंपनी या फिर बिजनेस की डिस्क्रिप्शन ऐसी जगह रख सकते हैं कि वह पॉडकास्ट में दिखे। 

आप उस niche से जुड़े हुए लोगों को उसके बारे में जानकारी भी दे सकते हैं और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। साथ ही में, आप पॉडकास्ट पर स्पॉन्सरशिप करके एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन स्पॉन्सरशिप देने वाली कंपनियां और ब्रांड ऐसे लोगों को चुनती हैं, जो अपनी फील्ड से जुड़े हुए होते हैं और जो पॉडकास्टिंग की दुनिया में फेमस होते हैं। 

तो अगर आप अपनी फील्ड से जुड़े हुए एक फेमस इंसान हैं और अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी लिस्नर्स तक पहुंचाते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से स्पॉन्सरशिप की मदद से पैसे कमा सकते हैं और जैसे ही आप पॉडकास्ट में sponsorships करते हैं, तो आप कई ब्रांड्स को proposal भेज सकते हैं और उन्हें अपने काम के बारे में बता कर एक कोलैबोरेशन कर सकते हैं। 

फिर आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं और इस तरीके में जितने ज्यादा लोग आपकी पॉडकास्ट को सुनते होंगे, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। इसलिए अगर आप इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो sponsorships एक बढ़िया तरीका है।

Courses बेचकर Podcast से पैसे कमाए
Courses बेचकर Podcast से पैसे कमाए

5. Courses बेचकर Podcast से पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग ऑनलाइन कोर्सेज बेचकर पैसे कमा रहे हैं और ऑनलाइन कोर्सेज बेचने वाली नई-नई कंपनियां खुल रही हैं, तो अगर आप इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप चलाते हैं और आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो कोर्सेज बेचना एक बढ़िया तरीका हो सकता है। जिससे आप अपनी अपने listener की लाइफ में value add कर सकते हैं और साथ ही में, पैसे कमा सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से अपनी फील्ड से जुड़ा हुआ कोई कोर्स इंटरनेट पर बना सकते हैं और फिर उसे अपनी पॉडकास्ट में बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

कई लोग जो दूसरों को अलग-अलग तरह की भाषाएं सिखा रहे हैं, वह पॉडकास्ट का उपयोग करके ऑनलाइन अपने कोर्सेज बेच रहे हैं और एक बढ़िया पैसिव इनकम कमा रहे हैं। लेकिन अपनी फील्ड जुड़ा हुआ कोई कोर्स बनाने के लिए आपको किसी ऐसे टॉपिक को चुनना होगा, जिसके बारे में आपको सारी जानकारी हो और जिसके बारे में आप एक detailed कोर्स बना सकें, तभी लोग उस कोर्स को खरीदेंगे और फिर आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं। 

आज के समय में लोग colleges से ज्यादा ऑनलाइन कोर्सेज पर भरोसा जताते हैं और आप Udemy जैसी वेबसाइट पर एक बढ़िया कोर्स बनाकर डाल सकते हैं। क्योंकि Udemy की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है और यहां पर आपको केवल एक बार कोर्स बनाकर डालना पड़ता है और फिर आप घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि कोर्स बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो अब आपको अपना जवाब मिल गया होगा।

6. Crowdfunding से पैसे कमाए

अगर आपकी पॉडकास्ट बहुत ही बढ़िया है और कई लोग आपको पसंद करते हैं, तो आप क्राउडफंडिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन क्राउडफंडिंग क्या होती है और आप पॉडकास्ट में क्राउडफंडिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं? क्राउडफंडिंग  में लोग आपके पेटीएम या फिर PayPal नंबर पर अपने हिसाब से पैसे भेजते हैं। यह यूट्यूब पर सुपर चैट की तरह काम करती है और Spotify में भी आप पॉडकास्ट के काम में भी आप डिस्क्रिप्शन में अपने पेटीएम या फिर गूगल पर नंबर को दे सकते हैं।

साथ ही में, वीडियो के अंत में लोगों को यह बोल सकते हैं कि अगर उनको आपकी पॉडकास्ट अच्छी लग रही है, तो वह आपको सपोर्ट करें और कई लोग पॉडकास्ट करने वाले लोगों को सपोर्ट भी करते हैं। लेकिन यह काम लोग ज्यादातर तभी करते हैं जब आप बढ़िया कंटेंट लोगों तक पहुंचा रहे होते हैं, तो अगर आप अपनी पॉडकास्ट में लोगों को रोचक जानकारी देते रहते हैं और बेहतरीन कंटेंट लोगों तक पहुंचाते हैं। 

तो आप क्राउडफंडिंग करके भी पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमाने के इस तरीके में आपको अपनी सर्विस की Quality बहुत ही ज्यादा बढ़िया रखनी होगी, तभी लोग आपको फंडिंग देंगे और आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकेंगे।

7. अपना Product बेचकर Podcast से पैसे कमाए

आजकल बहुत से लोग अपने खुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा रहे हैं, जैसे कि टी-शर्ट, लोअर, जूते, आदि। तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे नहीं कमाना चाहते हैं, क्योंकि यहां पर आपको कम प्रॉफिट दिया जाता है, तो आप अपनी पॉडकास्ट की मदद से खुद के प्रोडक्ट बेचकर ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं और यह प्रॉफिट हजारों या फिर लाखों में भी हो सकता है। लेकिन बहुत से लोग जब खुद का प्रोडक्ट बेचने जाते हैं। 

तो ढंग से रिसर्च नहीं करते और पहले ही हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में घाटा हो जाता है। तो अगर आप अपनी पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोच रहे थे कि अपनी प्रोडक्ट बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो आपको ढंग से रिचार्ज करनी होगी और मार्केट में अपने प्रोडक्ट की डिमांड को देखना होगा और फिर आपको एक वेबसाइट बनाकर कस्टमर की ईमेल लिस्ट बनानी होगी। 

जिसके बाद आपको production का काम करना होगा और डिमांड के हिसाब से प्रोडक्ट को बनाना होगा।

फिर आप पॉडकास्ट की मदद से अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आपका प्रॉफिट जितना बड़ा होता है, नुकसान भी उतना ही ज्यादा हो सकता है। क्योंकि यहां पर आप सारा पैसा अपने पास से लगा रहे हैं, जबकि एफिलिएट मार्केटिंग जैसे कामों में आपको निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है, तो यह काम करने के लिए आपके पास एक बड़ा अमाउंट होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। 

क्योंकि प्रोडक्ट की मार्केटिंग और प्रोडक्शन के लिए भी आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आप अपने प्रोडक्ट बेचने में सफल हुए तो प्रॉफिट भी उतना ही बड़ा होगा।

8. Paid Subscription से पैसे कमाए

आजकल कई यूट्यूब और और कंटेंट बनाने वाले लोग paid सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं और यह तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है। लेकिन अगर आप पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं और पैड सब्सक्रिप्शन के तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट सचमुच में valuable होना चाहिए, तभी लोग उसके लिए पैसे देने को तैयार होंगे। 

जैसे कि बहुत से लोग आजकल Crypto से जुड़ी हुई जानकारी के लिए लोगों से पैसे मांगते हैं और कई स्टॉक मार्केट के खिलाड़ी लोगों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने के तरीके बताते हैं और पैड सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो अगर आप अपनी पॉडकास्ट में लोगों को valuable information देते हैं और ऐसी जानकारी देते हैं, जो आपके अलावा बहुत ही कम लोगों को पता है, तो आप पैड सब्सक्रिप्शन का उपयोग करके हजारों या लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए या फिर पोडकास्ट से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं। 

लेकिन आखिर यह पॉडकास्ट क्या है या पॉडकास्टिंग क्या होता है? 

Podcast क्या है?
Podcast क्या है?

Podcast क्या है? | Podcast Kya Hai

पॉडकास्ट एक ऑडियो और वीडियो broadcasting करने का तरीका होता है, जिसमे आप ट्रैवल, बिजनेस फिटनेस, फाइनेंस, आदि से जुड़ी हुई जानकारी देते हैं और कई बार लोग अपनी पॉडकास्ट में दूसरों के इंटरव्यू लेते हैं और यह तरीका भारत में थोड़ा नया है। लेकिन यूएसए और चाइना जैसे देशों में पॉडकास्ट कई समय से चल रहा है और बहुत से लोग अपना पॉडकास्ट चैनल चलाकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। पॉडकास्ट के काम में सबसे पहले तो आपके ऑडियो रिकॉर्ड होती है। 

जिसकी वजह से आपको ध्यान देना होगा कि आप एक शांत जगह में बैठे हों, जहां पर बहुत ज्यादा शोर ना हो और इस corona के समय में बहुत से लोग online podcast चला रहे हैं और बाद में उस पॉडकास्ट को trim करके यूट्यूब या फिर इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर डालकर followers बढ़ा रहे हैं। 

पॉडकास्ट तीन तरीके के होते हैं जिन्हें interview पॉडकास्ट, solo podcast और multi-host पॉडकास्ट कहा जाता है। 

Interview पॉडकास्ट क्या होता है?

इंटरव्यू पॉडकास्ट में आप किसी दूसरे पार्टनर के साथ या फिर अकेले ही गेस्ट का इंटरव्यू लेते हैं, मतलब कि उनके जीवन से जुड़े हुए रोचक किस्सों के बारे में सुनते हैं और अपने श्रोताओं (listeners) को भी जानकारी देते हैं। इंटरव्यू पॉडकास्ट पॉडकास्ट की दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय पैसे कमाने का तरीका है, जिसकी मदद से बहुत से लोग पॉडकास्ट से पैसे कमा रहे हैं और यहां पर आपको गेस्ट से सवाल पूछने पढ़ते हैं, जिसका वह जवाब देते हैं। 

लेकिन इंटरव्यू पॉडकास्ट करने के लिए आपको कुछ जरूरी skills की जरूरत पड़ती है, जैसे कि-

  • आपको एक listener बनना होगा और गेस्ट को अपना सारा attention देना होगा।
  • आपको नए-नए गेस्ट के साथ में इंटरव्यू करना होगा और लोगों को अपनी पॉडकास्ट पर लाना होगा। 
  • आपको गेस्ट से पूछे जाने वाले सवाल पहले से ही तैयार रखने होंगे, ताकि जब सवाल पूछने का समय आए तो आप सोचने में समय बर्बाद ना करें।
  • आपको नियमित एपिसोड को गेस्ट के convenience के हिसाब से रखना होगा।

इन स्किल्स को सीखकर आप इंटरव्यू पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन solo podcast क्या होती है!

Solo Podcast क्या होती है?

सोलो पॉडकास्ट के नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा कि आप अकेले पॉडकास्ट करते हैं और लोगों को अपने niche से जुड़ी हुई जानकारी देते हैं, इस तरीके में आप किसी भी फील्ड से जुड़ी हुई जानकारी लोगों को दे सकते हैं। जैसे कि फिटनेस, बिजनेस, आदि और सोलो पॉडकास्टिंग करने वाले लोग multi podcasting करने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसे कमाते हैं, क्योंकि वह अकेले की सारा काम करते हैं। 

लेकिन यह एक नुकसान भी होता है क्योंकि सारा काम उन्हें अकेले ही करना पड़ता है। लेकिन अगर आप एक पॉडकास्ट शुरू करना चाहते हैं और शुरुआत में कोई भी इंसान आपके साथ यह काम करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप खुद ही एक सोलो पॉडकास्ट खोलकर किसी भी तरह की जानकारी लोगों को दे सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं।

Multi Host Podcast क्या होती है?

मल्टी होस्ट पॉडकास्ट में आप दो या 2 से भी ज्यादा लोगों के साथ पॉडकास्टिंग शुरू करते हैं। जैसे कि अपने दोस्त या फिर पार्टनर और कई लोग मल्टी होस्ट पॉडकास्ट शुरू कर रहे हैं और लोगों का इंटरव्यू लेने के साथ में किसी विषय से जुड़े हुए अपने ओपिनियन दे रहे हैं और साथ में पैसे कमा रहे हैं। मल्टी होस्ट पॉडकास्ट को सुनना बहुत से लोग पसंद करते हैं और सोलो पॉडकास्ट के मुकाबले यह पॉडकास्ट ज्यादा जल्दी grow करती है। 

लेकिन यहां पर जितना भी पैसा कमाते हैं, वह आपको अपने पार्टनर या फिर दोस्तों के साथ बाटना पड़ता है। इसी वजह से यहां पर आपका खुद का प्रॉफिट थोड़ा कम जरूर होता है, लेकिन यह बहुत ही बढ़िया पॉडकास्टिंग का तरीका है। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट बना सकते हैं और किसी भी विषय से जुड़ी हुई debate कर सकते हैं और साथ में podcasting से पैसे कमा सकते हैं। 

यह थे podcasting करने के तीन तरीके, जिनकी मदद से आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं। पॉडकास्ट आने वाले समय में भारत में भी बहुत ज्यादा popular होने वाला है, लेकिन इसकी popularity के राज क्या हैं, मतलब कि पॉडफास्ट शुरू करने के फायदे क्या हैं।

Podcast बनाने के फायदे क्या हैं?
Podcast बनाने के फायदे क्या हैं?

Podcast बनाने के फायदे क्या हैं?

अगर आप एक पॉडकास्ट चैनल बनाना चाहते हैं या फिर पॉडकास्टिंग करना चाहते हैं, तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

  • जब भी आप कहीं पर ट्रेवल कर रहे होते हैं या फिर काम कर रहे होते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं और कहीं पर भी बैठकर पॉडकास्ट बना सकते हैं। 
  • पॉडकास्ट को सुनने के लिए कई बेहतरीन प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। जैसे कि एंकर, स्पॉटिफाई, आइट्यूंस, आदि, जिन पर लाखों लोग रोजाना पॉडकास्ट सुन रहे हैं। 
  • आप अपनी पॉडकास्ट को किसी भी niche में अपलोड कर सकते हैं और यूट्यूब की तरह आपको यह बताने की जरूरत नहीं पड़ती है कि आपने किस सब्जेक्ट से जुड़ा हुआ पॉडकास्ट बनाया है। लोग जब भी उस विषय से से जुड़ी हुई पॉडकास्ट ढूंढते हैं, तो आपकी पॉडकास्ट खुद ही सर्च रिजल्ट ना जाता है।
  • पॉडकास्ट में आप दूसरों का इंटरव्यू लेकर उनके जीवन से जुड़ी हुई रोचक जानकारी पा सकते हैं और लोगों को उस इंसान के बारे में बताने के साथ में पैसे भी कमा सकते हैं।
  • एक पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको कोई भी Investment करने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप इसे एक side hustle की तरह भी शुरू कर सकते हैं।

Podcast se paise kaise kamaye के इस भाग में हमने आपको बताया कि पॉडकास्ट करने के फायदे क्या होते हैं और वह क्या वजह है, जिसके कारण कई लोग अपनी पॉडकास्ट शुरू कर रहे हैं और खुद knowledge पाने के साथ में पैसे कमा रहे हैं।

लेकिन आप अपना खुद का पॉडकास्ट चैनल कैसे बना सकते हैं?

Podcast Channel कैसे बनाए?
Podcast Channel कैसे बनाए?

Podcast Channel कैसे बनाए?

अगर आप podcast से पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट चैनल कैसे बनाएं या फिर पॉडकास्ट चैनल बनने का तरीका क्या होता है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे लेख के इस भाग में हम आपको पॉडकास्ट चैनल से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना खुद का पॉडकास्ट चैनल खोल सकते हैं।

पॉडकास्ट चैनल बनाने से पहले आपको इस बात का चयन करना होगा कि आप किस तरीके की पॉडकास्ट शुरू करना चाहते हैं, जैसे कि इंटरव्यू पॉडकास्ट, सोलो पॉडकास्ट या फिर multi host पॉडकास्ट, उसके बाद आपको कई चीजें करनी होंगी, जैसे कि-

1. आपको पॉडकास्ट का नाम और niche डिसाइड करना होगा 

पॉडकास्ट चैनल बनाने के लिए आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप पॉडकास्ट का नाम क्या रखेंगे। आपको पॉडकास्ट का नाम कुछ ऐसा सोचना होगा, जो लोगों को बहुत जल्दी याद हो जाए और जो catchy हो। आपको पॉडकास्ट का नाम छोटा रखना होगा और फिर लोग आपका नाम सुनते साथ ही यह समझ जाएंगे कि वह आपकी पॉडकास्ट है, बहुत से लोग छोटे और कैची नाम रखते हैं जैसे कि beerbiceps, जिसे पढ़कर ही आपको यह नाम याद हो जाता है। 

Name डिसाइड करने के बाद आपको यह देखना होगा कि आप किस niche से जुड़ी हुई पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं। वैसे तो लोग पॉडकास्ट में कई तरह के niche पर काम करते हैं जैसे कि फिटनेस, बिजनेस, इन्वेस्टिंग, सेल्फ इंप्रूवमेंट, आदि। लेकिन आपको इन फील्ड में से कोई ऐसी फील्ड चुननी होगी। जिसमें आप एक एक्सपर्ट हों, ताकि आप लोगों को बढ़िया सलाह दे सकें। 

क्योंकि जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल हर इंसान एक एक्सपर्ट से ही सीखना चाहता है और आपको साथ में एक tagline का भी चुनाव करना होगा। टैगलाइन हमेशा छोटी रहती है और टैगलाइन को पढ़ते साथ ही लोगों को यह मालूम चल जाता है कि आप किस niche से जुड़ी हुई पॉडकास्ट बनाते हैं। आप सबसे पॉपुलर पॉडकास्ट को देखकर भी यह पता लगा सकते हैं कि बढ़िया टैगलाइन को कैसे चुना जाता है। 

यह काम करने के बाद आपको पॉडकास्ट के बारे में लोगों को जानकारी देनी होगी।

2. Podcast Description देना होगा

आपको अपने niche से जुड़ा है जुड़ी हुई जानकारी लिखनी होगी और एक ऐसा डिस्क्रिप्शन लिखना होगा, जिसे पढ़ने के बाद ही सुनने वाले को यह पता चल जाए कि आप किस तरीके की पॉडकास्ट बनाते हैं और वह हाल की हाल आपको फॉलो कर दें और ज्यादातर लोग पॉडकास्ट का नाम और description पढ़कर ही यह पता लगा लेते हैं, कि वह उस पॉडकास्ट को सुनना चाहते हैं या फिर नहीं।  

इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि आपका पॉडकास्ट डिस्क्रिप्शन बेहतरीन हो।

3. Cover Art बढ़िया रखिए

कई पॉपुलर पॉडकास्ट बनाने वाले लोगों ने यह बताया है कि उनकी पॉडकास्ट की ग्रोथ में कवर डिजाइन का एक बहुत ही ज्यादा जरूरी रोल होता है, जिसकी वजह से आपको पॉडकास्ट में बढ़िया कवर आर्ट डालनी चाहिए। जो कि eye catching हो और जिसे देखते साथ ही यूज़र आपकी पॉडकास्ट की ओर अट्रैक्ट हो जाए। आप कलर कांबिनेशंस का इस्तेमाल करके भी कवर आर्ट को बढ़िया बना सकते हैं और अपनी पॉडकास्ट को ज्यादा जल्दी ग्रो कर सकते हैं।

कवर आर्ट आपकी पॉडकास्ट का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है, जिसे आप नजरंदाज नही कर सकते!

4. बढ़िया Intro और Outro Music डालिए

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि लोग शुरुआत के 30 सेकंड में ही किसी चीज को सुनने या पढ़ने के बाद यह डिसाइड कर लेते हैं कि वह उसे आगे सुनना चाहते हैं या फिर नहीं और अगर आपका इंट्रो और आउटरो म्यूजिक बढ़िया होगा, तो लोग बार-बार आपकी पॉडकास्ट पर आएंगे और आप पॉडकास्ट से ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। आप किसी कॉपीराइट फ्री म्यूजिक साइट का इस्तेमाल करके बढ़िया म्यूजिक निकाल सकते हैं।

फिर उस गाने को अपनी पॉडकास्ट में इंट्रो और आउटरो म्यूजिक के तौर पर इस्तेमाल करके अपने पॉडकास्ट चैनल को ज्यादा जल्दी ग्रो कर सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं। 

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि पॉडकास्ट चैनल कैसे बनाएं, क्योंकि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको पॉडकास्ट बनाने के लिए लगने वाले इक्विपमेंट्स और सॉफ्टवेयर्स के बारे में जानकारी दी है। 

लेकिन पॉडकास्ट बनाने के लिए आपको किन सॉफ्टवेयर और equipments की जरूरत पड़ेगी?

Podcast के लिए किन Equipments और Softwares की जरूरत पड़ेगी?

अगर आप अपनी खुद की पॉडकास्ट शुरू करना चाहते हैं या फिर पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं कि पॉडकास्ट शुरू करने के लिए किन सॉफ्टवेयर और उपकरणों की जरूरत पड़ेगी, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि अपनी पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको किन equipments की जरूरत पड़ेगी।

एक पॉडकास्ट बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

1. शांत माहौल में पॉडकास्ट बनाए

Podcast बनाने के लिए जरूरी होती है एक शांत माहौल, जहां पर आप बहुत आसानी से पॉडकास्ट record कर सकें और जहां पर कोई disturbance ना हो, अगर आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो सबसे पहले आपको एक ऐसी जगह बनानी होगी, जहां आप शांती से पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकें। 

क्योंकि अगर आपकी पॉडकास्ट में लिस्नर्स को कोई दूसरी आवाज सुनाई देगी, तो वह उनके लिए एक अच्छा अनुभव नहीं होगा और वह वापस आपकी पॉडकास्ट पर नहीं आएंगे, तो आपको ध्यान देना होगा कि आपकी पॉडकास्ट एक शांत माहौल में बनी हो।

2. Professional माइक में निवेश करें

एक बढ़िया पॉडकास्ट बनाने के लिए आपके पास प्रोफेशनल माइक होना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि बहुत से लोग जब बोलते हैं, तो उनकी आवाज इतनी ज्यादा साफ नहीं होती। लेकिन एक प्रोफेशनल माइक में आवाज साफ होकर लोगों तक पहुंचती है और साफ आवाज सुनना लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। तो अगर आप पॉडकास्ट चैनल बनाना चाहते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं। 

तो आपको एक प्रोफेशनल पॉडकास्टिंग बाइक में निवेश जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी पॉडकास्ट ज्यादा जल्दी ग्रो करेगी और आप पॉडकास्ट से ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। वैसे तो आजकल के स्मार्टफोन की माइक्रोफोन की क्वालिटी भी बहुत ज्यादा बढ़िया होती है, लेकिन एक प्रोफेशनल माइक स्मार्टफोन के mic के मुकाबले 10 गुना ज्यादा बेहतर होता है। 

शुरुआत में अगर आपके पास एक प्रोफेशनल में निवेश करने के लिए पैसे नही हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन से ही वॉइस रिकॉर्ड कर सकते हैं और एक podcast चैनल बना सकते हैं।

3. वाइस Recording और एडिटिंग Software का उपयोग करें

अगर आप बढ़िया पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास वीडियो और ऑडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जरूर होना चाहिए। 

Android और iPhone Users के लिए

अगर आप एंड्राइड और आईफोन की मदद से पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं और वीडियो एडिटिंग या फिर फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके यह काम कर सकते हैं।

  • वाइस प्रो
  • म्यूजिक एडिटर
  • Wave Editor
  • Lexis ऑडियो एडिटर

Pc और Mac Users के लिए

अगर आप एक बढ़िया पॉडकास्ट रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप पीसी और मैक में इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके यह काम कर सकते हैं।

  • Audacity
  • Ocenaudio
  • Adobe audition cc

इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप बहुत ही आसानी से एक बढ़िया पॉडकास्ट बना सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन पॉडकास्ट होस्टिंग कैसे की जाती है।

4. Podcast Hosting 

जब आप अपनी पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो बात आती है पॉडकास्ट होस्टिंग की और यह काम आप कई भरोसेमंद वेबसाइट और एप्स की मदद से पॉडकास्ट होस्टिंग कर सकते हैं। जब आप अपनी खुद की पॉडकास्ट शुरू करेंगे, तो आपको एक यूआरएल सर्विस मिलती है। जिसकी मदद से आप अपनी पॉडकास्ट को अलग-अलग प्लेटफार्म पर डाल सकते हैं जैसे कि स्पॉटिफाई, buzzsprout, anchor, आदि। 

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि अपनी खुद की पॉडकास्ट बनाने के लिए आपको किन उपकरणों और सॉफ्टवेयर्स की जरूरत पड़ेगी। 

लेकिन आप अपनी पॉडकास्ट ग्रो कैसे कर सकते हैं या फिर पॉडकास्ट ग्रो करने के लिए आपको क्या करना होगा!

अपनी Podcast Grow कैसे करें?

अगर आप पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट ग्रो कैसे करें, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे लेख के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि अपनी पॉडकास्ट ग्रो कैसे करें।

  • अगर आपके पास कोई वेबसाइट यूट्यूब चैनल या फिर इंस्टाग्राम पेज है जिस पर हजारों या फिर लाखों फॉलोअर्स हैं, तो आप बहुत आसानी से पॉडकास्ट को ग्रो कर सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपनी पॉडकास्ट में कुछ वीडियो डालकर उसे यूट्यूब पर भी डाल सकते हैं और डिस्क्रिप्शन में अपनी पॉडकास्ट की लिंक दे सकते हैं, जिससे आपकी पॉडकास्ट ज्यादा जल्दी grow करेगी।
  • आप podcast directories में अपनी पॉडकास्ट लिस्ट करके ज्यादा listeners पा सकते हैं।
  • आप ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पॉडकास्ट शेयर करके और भी जल्दी लिस्नर्स पा सकते हैं।
  • आप फेमस लोगों को अपनी पॉडकास्ट पर बुलाकर ज्यादा जल्दी पॉडकास्ट को ग्रो कर सकते हैं, जब आप लोगों को इंटरव्यू के लिए कॉल लगाएं। तो आपको ध्यान देना होगा कि आप उनसे यह न कहें कि आप 1 घंटे के लिए या फिर 2 घंटे के लिए अपनी पॉडकास्ट पर बुलाना चाहते हैं। 

आपको 5 से 10 मिनट का ऑफर देना चाहिए, क्योंकि कोई भी इंसान एक या 2 घंटे के लिए समय नहीं निकाल पाता है। लेकिन 5 से 10 मिनट के लिए हर इंसान समय निकाल लेता है, तो अगर आप इस तकनीक का इस्तेमाल करेंगे, तो आप ज्यादा लोगों को अपनी पॉडकास्ट पर बुला सकेंगे और अपनी पॉडकास्ट को बहुत जल्दी grow कर सकेंगे।

आप इन तरीकों की मदद से अपनी पॉडकास्ट को ग्रो कर सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सबसे बढ़िया podcasting प्लेटफॉर्म कौन सा है।

Best Podcasting Platform कौन सा है?
Best Podcasting Platform कौन सा है?

Best Podcasting Platform कौन सा है? | सबसे बढ़िया पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है? 

अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में सबसे बढ़िया या बेस्ट पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आपको अपने इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। आज के समय में आप कई मोबाइल एप्स, एफएम चैनल और वेबसाइट की मदद से पॉडकास्टिंग कर सकते हैं, लेकिन जहां तक सबसे बढ़िया podcasting platforms की बात आती है तो वह यह है, तो वह यह हैं।

1. Anchor.FM पर Podcast बनाए

एंकर एफएम के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि यह एक फेमस पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म है। जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं और अगर आप पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं या फिर पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो anchor.fm की टीम आपकी सहायता कर सकती है और आप एंकर एफएम से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन एंकर एफएम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एंकर की वेबसाइट या फिर ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और जब आपके हजार लिस्नर्स हो जाएंगे तो आपको 15 डॉलर मिलेंगे, मतलब की आप हजार लिस्नर होने के बाद एंकर की वेबसाइट और ऐप से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यहां आपको थोड़ा सा धैर्य दिखाना होगा, क्योंकि एंकर की वेबसाइट और आप हाल की हाल पैसे कमाना शुरू नहीं करते हैं।

शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और तब जाकर आप एंकर पर पॉडकास्ट बनाकर पैसे कमाते हैं, अगर आप एंकर एफएम पर पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं, तो आप एंकर एफएम ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर एंकर की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं।

2. Google Podcast का उपयोग कीजिए

गूगल पॉडकास्ट एक बहुत ही बढ़िया पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म है, जिसे बहुत से लोग पॉडकास्ट के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म समझते हैं और यहां पर आप न्यूज, स्पीच, मोटिवेशन, स्टोरी, आदि चीजें लोगों तक पहुंचा सकते हैं। गूगल पॉडकास्ट में आप अपनी ऑडियो अपलोड कर सकते हैं और यहां पर लोग आपकी पॉडकास्ट को सब्सक्राइब करके वापस देख सकते हैं। यहां पर अगर आप खुद अपने पॉडकास्ट चैनल को सब्सक्राइब या फॉलो कर लेते हैं। 

तो जब भी दूसरे प्लेटफार्म पर पॉडकास्ट अपलोड की जाती है, तो वह कंटेंट गूगल के पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म में ऑटोमेटेकली ऐड हो जाता है और यही इस प्लेटफार्म की सबसे बढ़िया बात है। जिसकी वजह से बहुत से लोग गूगल पॉडकास्ट का इस्तेमाल करके पॉडकास्ट बनाते हैं। जैसे कि अगर आप एंकर की वेबसाइट पर पॉडकास्ट बनाते हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वह पॉडकास्ट अपने आप ही गूगल पॉडकास्ट पर उपलब्ध हो जाएगी।

3. Podbean Podcast Platform पर पॉडकास्ट बनाएं

पॉडबीन के प्लेटफार्म पर आप अपने पॉडकास्ट बनाने के साथ में दूसरे लोगों की पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं और यह देख सकते हैं कि लोग किस टॉपिक से जुड़ी हुई पॉडकास्ट बना रहे हैं। यहां पर आप बहुत ही आसानी से मुफ्त में पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं और पॉडबीन पॉडकास्ट के प्लेटफार्म को बहुत से लोग बाकी प्लेटफार्म के मुकाबले ज्यादा सरल समझते हैं।

क्योंकि यहां पर केवल आपको नीचे दिए गए लाल बटन पर क्लिक करना पड़ता है और फिर पॉडकास्ट रिकॉर्ड होने लगती है और जैसे ही आप रेड बटन पर वापस क्लिक करते हैं, तो फिर वह पॉडकास्ट आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

4. BuzzSprout पर Podcast बनाए

BuzzSprout एक बहुत पुराना पॉडकास्ट बनाने का प्लेटफार्म है, जो 2009 से लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है और यह प्लेटफार्म वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनो ही तौर पर मौजूद है। तो आप अपनी सहूलियत के हिसाब से बज स्प्राउट की वेबसाइट या ऐप का उपयोग करके अपनी पॉडकास्ट अपलोड कर सकते हैं और अपने niche से जुड़े पॉडकास्ट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। 

बज स्प्राउट की वेबसाइट या ऐप पर आप 90 दिनों तक मुफ्त में पॉडकास्ट बना सकते हैं, यहां पर आप अपने गूगल अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं, लेकिन यहां पर आपको कुछ सेवाएं खरीदनी पड़ती हैं। तो अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपनी वेबसाइट की मदद से पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं, तो आप BuzzSprout Plugin का उपयोग करके यह काम कर सकते हैं। 

5. Khabri Studio App पर पॉडकास्ट बनाएं

अगर आप पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं या फिर यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो खबरी स्टूडियो एक बहुत ही बढ़िया ऐप है। जहां पर आप हिंदी में भी पॉडकास्ट बना सकते हैं और दूसरों की पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं और यहां पर बहुत ही बढ़िया कंटेंट है, जिसकी वजह से बहुत से लोग खबरी स्टूडियो एप से पैसे कमा रहे हैं और इस मोबाइल ऐप का उपयोग करके कई लोग पॉडकास्ट बनाकर मशहूर हो रहे हैं।

तो अगर आप बेहतरीन पॉडकास्ट बनाना और सुनना चाहते हैं, तो आज ही खबरी स्टूडियो ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कीजिए और यहां पर आप incentive base के हिसाब से काम करते हैं, जिसके आपको बाद में पैसे दिए जाते हैं।

6. Spreaker Podcast Studio का इस्तेमाल कीजिए

स्प्रीकर ऑडियो पॉडकास्टिंग करने के लिए एक बढ़िया मोबाइल ऐप है, जो एक बहुत ही साधारण पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म की तरह है। यहां पर आप सरलता से अपनी पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करके शेयर कर सकते हैं और यह ऐप आप मुफ्त में प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं। स्प्रीकर पॉडकास्ट स्टूडियो में कई मीडिया प्लेयर मौजूद हैं। 

जिनका इस्तेमाल करके आप पॉडकास्ट को सुन सकते हैं और यहां पर आप वेबसाइट की मदद से पॉडकास्ट को सुन या फिर देख सकते हैं कि वह लोगों को ढंग से सुनाई दे रही है या फिर नहीं। इसलिए अगर आप पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो स्प्रीकर पॉडकास्ट स्टूडियो एक बढ़िया विकल्प है।

7. Pocket FM पर Podcast डालकर पैसे कमाए

अगर आप बढ़िया पॉडकास्ट बना सकते हैं, तो पॉकेट एफएम एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है। जहां पर आप बहुत ही आसानी से अपना खुद की पॉडकास्ट चैनल बना सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं। पॉकेट एफएम की वेबसाइट पर आपको बढ़िया customer support भी मिलता है, तो अगर आपको कोई दिक्कत आती है। 

तो आप पॉकेट एफएम की वेबसाइट पर जाकर उनकी टीम से बात कर सकते हैं और अपने सवालों के जवाब पूछ सकते हैं। बहुत से लोग पॉकेट एफएम की वेबसाइट पर रोजाना पॉडकास्ट सुनते हैं, तो यहां पर आपको एक बहुत बड़ी ऑडियंस मिल जाती है, जो रोजाना पॉडकास्ट सुनना पसंद करती है। जिसकी वजह से पॉकेट एफएम एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म बन जाता है। जहां पर आप रोजाना पॉडकास्ट डालकर पैसे कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि बेस्ट पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म या सबसे बढ़िया पॉडकास्ट के लिए प्लेटफार्म कौन सा है या फिर 2022 में पॉडकास्ट बनाने के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म कौन सा है।

लेकिन क्या भारत में पॉडकास्ट का future है या फिर क्या आप पॉडकास्ट से फुल टाइम में पैसे कमा सकते हैं?

क्या इंडिया में पॉडकास्ट की Popularity है? | क्या आप पॉडकास्ट को एक फुल टाइम करियर के तौर पर कर सकते हैं?

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि क्या पॉडकास्ट एक बढ़िया कैरियर है और क्या आप फुल टाइम में पॉडकास्ट करके पैसे कमा सकते हैं, हमारे लेख के इस भाग में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगे। क्योंकि जैसा कि आपको मालूम हो होगा कि बहुत से फेमस इनफ्लुएंसर्स और युटयुबर्स अपनी खुद की पॉडकास्ट खोल रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। 

तो अगर आप सोच रहे थे कि 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो यह आपके लिए एक बहुत ही ज्यादा बड़ी खबर है। क्योंकि भारत में पॉडकास्ट के 2020 में 57.6 मिलियन से भी ज्यादा महीने के listeners थे, जो कि यूएसए और चाइना के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं। जिसकी वजह से पॉडकास्टिंग एक बहुत ही बढ़िया कैरियर बन सकता है, लेकिन अगर आप पॉडकास्टिंग मे एक फुल टाइम करियर बनाना चाहते हैं। 

तो आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में लोगों को गलत तरीके से चीजें नहीं बेचनी होंगी। तभी आप पॉडकास्ट की दुनिया में एक फेमस पॉडकास्टर बन सकेंगे और पॉडकास्ट से पैसे कमा सकेंगे। क्योंकि अगर आप अपनी ब्रांड के नाम को पैसों के ऊपर रखेंगे, तो आप लोगों का भरोसा खो देंगे और जैसा कि हमें मालूम ही है कि बिजनेस में भरोसा ही सब कुछ होता है। 

क्योंकि लोग अगर आपकी पॉडकास्ट के ऊपर भरोसा करते हैं, तो आप पॉडकास्ट से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और कई लोग एफिलिएट मार्केटिंग या खुद के प्रोडक्ट बेचकर पॉडकास्ट से लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन वह लोगों में बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं और लोग उनकी पॉडकास्ट को सुनना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि वह भरोसेमंद हैं और लोगों को मालूम है कि वह कभी कोई गलत चीज नहीं बेच सकते।

जिसकी वजह से लोग उनके द्वारा रेफर किए गए प्रोडक्ट खरीदते भी हैं और इस्तेमाल भी करते हैं। तो अगर आप यह सोच रहे थे कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए, तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आप नए-नए पॉडकास्ट के प्लेटफार्म पर पॉडकास्ट डालते रहें। जैसे कि जिओ सावन और तभी आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकेंगे। 

Anchor ने 2020 में 25 हजार से भी ज्यादा पॉडकास्ट अपलोड की हैं और Media एंड Entertainment Outlook 2020 का यह कहना है कि भारत में 2023 तक म्यूजिक, रेडियो और पॉडकास्ट सुनने वाले लोगों की मार्केट डबल होकर 170.6 मिलियन तक पहुंच जाएगी। जिसकी वजह से यह समय पॉडकास्ट से पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया है, क्योंकि पॉडकास्टिंग की दुनिया अगले 1 से 2 साल में बहुत ही ज्यादा बड़ी होने वाली है और भारत में भी बहुत से लोग रोजाना पॉडकास्ट सुनते हैं।

जिसकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया कैरियर बनता जा रहा है और कई लोग इस opportunity का फायदा उठाकर पॉडकास्ट चैनल खोल रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं?

FAQs about Podcast Se Paise Kaise Kamaye

पॉडकास्ट से कैसे पैसे कमाएं? उसके लिए कौन सा प्लेटफार्म अच्छा रहेगा? | मैं पॉडकास्ट ऐप से पैसे कैसे कमाऊं?

आप एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट या services बेचकर, प्रमोशन करके, क्राउडफंडिंग, subscriptions, आदि से पैसे कमा सकते हैं और अगर आप पॉडकास्ट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप स्पॉटिफाई, एंकर या फिर iTunes ऐप का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट अपलोड करके महीने के हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। 

क्या पॉडकास्ट से पैसा कमाया जा सकता है, वो भी कितना?

जी हां, आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं और पॉडकास्ट से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। यहां पर आप अपनी मेहनत के हिसाब से 10 हजार भी कमा सकते हैं या फिर 1 लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट क्या है? | आप पॉडकास्ट से कितने पैसे कमा सकते हैं?

पॉडकास्ट एक ऑडियो और वीडियो शेयर करने का तरीका है, जिसमें ज्यादातर लोग एक ऑडियो शेयर करते हैं, जिसे पॉडकास्ट बोला जाता है और बहुत से लोग स्पॉटिफाई, जिओ सावन, आइट्यूंस, जैसे एप्स पर पॉडकास्ट अपलोड करते हैं और आप पॉडकास्ट से लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

पॉडकास्ट किसके लिए उपयोग किया जाता है?

आप पॉडकास्ट का उपयोग ऑडियो या फिर वीडियो अपलोड करने के लिए कर सकते हैं और बहुत से लोग रोजाना पॉडकास्ट अपलोड करके महीने के लाख रुपए तक भी कमा रहे हैं। क्योंकि पॉडकास्ट में आप कई तरीके से कमाई कर सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, खुद के प्रोडक्ट बेचकर, सब्सक्रिप्शंस, आदि।

पॉडकास्ट ऐप क्या होता है? | What is a Podcast App?

पॉडकास्ट ऐप में आप अपनी पॉडकास्ट अपलोड कर सकते हैं या फिर दूसरी की डाली गई पॉडकास्ट को देख और सुन सकते हैं, आजकल हर इंसान मोबाइल चला रहा है। जिसकी वजह से पॉडकास्ट ऐप, पॉडकास्ट से पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया जरिया बन गया है।

निष्कर्ष about Podcast Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए या फिर पॉडकास्ट से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और 2022 में पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और अगर आपको पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो हमे comment box में जरूर बताएं। 

साथ ही में, हमारे ब्लॉग के इस article को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए (Podcast Se Paise Kaise Kamaye) से जुड़ी हुई जानकारी मिल सके और वह इस opportunity का फायदा उठाकर पॉडकास्ट से पैसे कमा सकें।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1481

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.