Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye या घर बैठे पैसे कैसे कमाए, lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye, गांव में घर बैठे पैसे कमाए, महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, online paise kaise kamaye, मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, रिसेलिंग, upstox, एफीलिएट मार्केटिंग, quora, ऑनलाइन डाटा एंट्री, Tutor, OLX, WinZo, Instagram, शॉर्ट विडियो, ySense, यूट्यूब, सर्वे, Telegram, रेफरल, Facebook, गेम्स, Fiverr से पैसे कैसे कमाए।

क्या आप यह सोच रहे थे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए या कोरोना के समय में घर में बैठे-बैठे पैसे कैसे कमाए? 

तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर आज के इस technology वाले योग में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हम आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे।

साथ ही में कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और यह काम कोई भी कर सकता है। चाहे आप student हो, हाउसवाइफ हों या फिर जॉब या बिजनेस करते हों। अगर आप चाहें तो अपनी जॉब या बिजनेस के अलावा भी इन कामों को अपने खाली समय में करके एक बढ़िया part time इनकम बना सकते हैं और ज्यादा पैसा किसको अच्छा नहीं लगता।

हमारे आपको केवल हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा और हमारा आपसे यह वादा है कि हमारे इस आर्टिकल या लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको कहीं और घर बैठे पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पानी की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए
घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Post Contents:

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? | Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

आज के इस युग में हर इंसान technology का उपयोग कर रहा है और कई लोग ऑनलाइन कामों की मदद से घर बैठे ही लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, लेकिन घर बैठ पैसे कमाने के लिए आपको सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, जो यह हैं–

1. Reselling करके पैसे कमाए (Meesho, Alibaba, आदि)

चाहें आप कोई भी आयु या फिर gender के इंसान हों, अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप reselling करके या फिर चीजें दूसरों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं और यह काम हर इंसान कर सकता है। यह काम हमारी इस लिस्ट में सबसे ऊपर इसीलिए है, क्योंकि यहां पर आपको बिल्कुल भी अनुभव की जरूरत नहीं है और ना ही कोई Investment करनी पड़ती है। 

साथ ही में, आप बहुत ही आसानी से इस काम के महीने के 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, वह भी अपने घर में बैठे-बैठे। आप इस काम की मदद से पैसा कमाने के लिए कई एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Meesho, Alibaba और Shop101, आदि। आप बहुत ही आसानी से चीजें बेच कर घर बैठे ही एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं। 

मीशो जैसे एप्स पर आपको कपड़े और फैशन से जुड़ी हुई कई चीजें होलसेल दामों पर मिलती है, जिनको आप बाद में कस्टमर को फायदा एक ज्यादा बड़े अमाउंट पर दे सकते हैं। जैसे कि आपने कोई टी-शर्ट मीशो से 200 रुपए पर देखी और कस्टमर से उस टी-शर्ट के लिए 250 रुपए मांग लिया। तो ऐसे में आपको 50 रुपए का profit हो जाता है वह भी बिना कोई इन्वेस्टमेंट करें। 

आप कस्टमर से सामान के लिए cash on delivery करके उस प्रोडक्ट को उन तक पहुंचा सकते हैं और उसी के हिसाब से आपके प्रॉफिट मार्जिन को निकाला जाता है और आपके मीषो अकाउंट में वह प्रॉफिट आ जाता है और प्रमोशन के लिए आप फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, आदि की सहायता ले सकते हैं और अगर कस्टमर को वह सामान पसंद नहीं आता है, तो आप उनके पैसे refund भी करवा सकते हैं।

तो ऐसे में यह एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस बन जाता है, जिसे आप घर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं और महीने का के 25 हजार रुपए भी कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर सामान बेचने के लिए आपके पास एक बड़ा contact base होना चाहिए जहां पर आप प्रोडक्ट की लिंक को सेंड कर सकें और साथ ही में आपको यहां पर कस्टमर से पूरी बातचीत करनी पड़ती है।

ताकि वह आपसे उस सामान को खरीदें और आप पैसा कमा सकें। लेकिन अगर आप इस काम के लिए समय निकाल सकते हैं और कस्टमर्स को अपना प्रोडक्ट खरीदने के लिए convince कर सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से मीशो, अलीबाबा या फिर shop101 की मदद से घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

 Upstox से पैसे कमाए
Upstox से पैसे कमाए

2. Upstox से पैसे कमाए

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं या फिर आपके पास पहले से ही थोड़ा बहुत पैसा है और आप उस पैसे की मदद से और पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप Upstox ऐप की मदद से घर बैठे ऑनलाइन trading कर सकते हैं और पहले ही दिन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन ट्रेडिंग करना कोई आसान बात नहीं है और यह काम करने के लिए आपको stock market की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

लेकिन अगर आपको स्टॉक मार्केट में रूची है और आप रोजाना बिजनेस की मैगजीन, आर्टिकल्स पढ़ने का समय निकाल सकते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से अपस्टॉक्स ऐप की मदद से ट्रेडिंग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और महीने के 30 हजार से लेकर 1 लाख रुपए कमा सकते हैं, लेकिन स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी रखना बिल्कुल भी आसान नहीं है। 

लेकिन अप स्टॉक्स पर आप कई तरीकों का इस्तेमाल करके अपने प्रॉफिट को बढ़ा सकते हैं और साथ ही में दूसरों को refer करके हजार रूपए रेफरल बोनस के तौर पर भी कमा सकते हैं। तो ऐसे में अगर आप 10 से 15 लोगों को रेफर कर देते हैं तो आपके अकाउंट में 10 हजार से लेकर 15 हजार रुपए आ जाते हैं।  

जिनका इस्तेमाल आप trading के लिए कर सकते हैं, लेकिन यहां पर आपको 100 रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है, वह भी अकाउंट बनाते समय और आपकी आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और पैन कार्ड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लेकिन अगर आप स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी रखते हैं और उसकी मदद से पैसा कमाना चाहते हैं।

तो आप अपस्टॉक्स ऐप पर डीमेट अकाउंट खोलकर ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं साथ ही में यहां पर आप डिजिटल गोल्ड, IPO, स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं और अपस्टॉक्स को खुद Mr. RATAN TATA ने सहयोग दिया है, तो ऐसे में यह एक बहुत ही ज्यादा genuine तरीका बन जाता है और अगर आप कंपाउंड इंटरेस्ट के बारे में नहीं जानते, तो अब जान जाएंगे;

Compound Interest की Power 

मान लीजिए कि आप 20 साल की आयु से हर साल केवल 10 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं और 30 साल तक इन्वेस्ट करते रहते हैं, साथ ही में आपको 8% का इंटरेस्ट रेट मिलता है, तो ऐसे में आपको 30 साल के बाद 12 लाख 20 हजार रुपए से भी ज्यादा मिलेंगे, जबकि आपने Principal अमाउंट केवल 3 लाख निवेश किया था, इतना ही नहीं इन्वेस्ट हो जाने के बाद अगर आप अपना पैसा नही निकलते हैं, तो वह compound होता चला जाता है और 5 से 10 गुना बढ़ जाता है। 

आशा करते हैं अब आपको कंपाउंड इंटरेस्ट का जादू समझ में आ गया होगा।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आपने Instagram, YouTube, आदि सोशल मीडिया साइट्स पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में promotion जरूर देखा होगा, जिसमें लोग उस प्रोडक्ट या फिर सर्विस के फायदों के बारे में जनता को बताते हैं, तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग में भी यही करना पड़ता है। आप अपने सोशल मीडिया handles या फिर ब्लॉग पर दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट की लिंक को शेयर करते हैं और साथ ही में लोगों को उसके फायदों के बारे में बताते हैं। 

ताकि लोग उस प्रोडक्ट को खरीदें और आप कंपनी की तरफ से commision कमा सके और पिछले कुछ सालों में यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा ऊंचाइयां छू रहा है और कई लोग तो एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं, तो आपको किस चीज का इंतजार है? 

लेकिन यह काम करने के लिए आपकी आपके सोशल मीडिया अकाउंट या फिर ब्लॉग पर reach और audience होना बहुत ज्यादा जरूरी है, वरना आप बहुत कम लोगों को यह प्रोडक्ट बेच सकेंगे और कम पैसा कमा सकेंगे। तो ऐसे में अगर आपके पास कोई सोशल मीडिया अकाउंट है या फिर कोई ब्लॉग है, जहां पर महीने के हजारों लोग आते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

4. Quora से पैसे कमाए

कोरा के बारे में हर किसी को पता है, यह एक ऐसी साइट है, जहां पर हजारों लोग रोजाना अपने सवाल पूछते हैं और बाकी लोग उन सवालों के जवाब देते हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि आप कोरा से भी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह कैसे होता है?

कोरा से पैसा कमाने के लिए आपको इसके earning program से जुड़ना पड़ता है और terms और कंडीशन को पूरा करना पड़ता है, इसके बाद आप कोरा पर लेख लिखकर या फिर कई सवालों के जवाब देकर भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको रोजाना contribution देना पड़ता है और यूजर्स की मदद करनी पड़ती है। 

तभी आपको कोरा से पैसे मिलते हैं, तो अगर आप लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं और कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं, तो आप कोरा से बहुत ही आसानी से घर बैठे एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं।

5. Online Data Entry करके पैसे कमाए

ऑनलाइन डाटा एंट्री की जॉब में आपको डाटा भरना पड़ता है और accountant से जुड़े हुए काम करने पड़ते हैं, जैसे कि Excel शीट भरना और ईमेल करना और साथ ही में आपको क्लायंट द्वारा बताए गए दूसरे काम भी करने पड़ते हैं,  जिसके लिए वह आपको पैसे देते हैं। लेकिन यह काम करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या पीसी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

क्योंकि आप डाटा एंट्री की जॉब मोबाइल से नहीं कर सकते हैं और Microsoft Excel या फिर Tally का इस्तेमाल लैपटॉप और पीसी में मोबाइल के मुकाबले ज्यादा अच्छे से हो जाता है, तो अगर आपके पास लैपटॉप या पीसी है और इंटरनेट है। तो आप बहुत आसानी से घर बैठे डाटा एंट्री जॉब्स करके पैसा कमा सकते हैं और यहां पर आपको महीने के पांच से 10 हजार रुपए से भी ज्यादा मिल सकते हैं।

6. Tutor बनके पैसे कमाए

इस कोरोना के इस समय में हर काम ऑनलाइन आ गया है, तो ऐसे में टीचर और कोचिंग institutes कहां पीछे रहने वाले हैं। अगर आप एक टीचर हैं और आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से महीने के 10 हजार से लेकर 50 हजार कमा सकते हैं, वह भी अपने घर में बैठकर लैपटॉप या फिर मोबाइल से वीडियो classes देकर। 

लेकिन यह काम करने के लिए आपके पास knowledge होना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जैसा कि हम सभी को मालूम है कि टीचर बनना आसान नहीं है और लोगों को चीजें सिखाना बहुत कठिन है, इसलिए आपको एक expert होनी चाहिए और आप जिस विषय के बारे में पढ़ा रहे हैं या फिर क्लासेज दे रहे हैं। आप उसमें एक्सपर्ट होने चाहिए और ऑनलाइन ट्यूटर बनके पैसा कमाने के लिए आप Smart Thinking, TutorVista, e-tutor और Tutor.com का उपयोग कर सकते हैं।

7. OLX से पैसे कमाए

आप में से बहुत से लोगों ने शायद OLX का नाम तो सुना होगा और आपको यह मालूम होगा कि आप यहां पर पुराना सामान बेचकर पैसा कमा सकते हैं, अब आप यह सोच रहे होंगे कि मैं ओएलएक्स से पैसे कैसे कमा सकता हूं? 

सबसे पहले तो आपको ऑफलाइन जाकर पुराना सामान खरीदना होगा और फिर उसके बाद उस सामान को OLX पर डालना होगा और बेचना होगा, जिसकी मदद से आप ओएलएक्स से पैसा कमा सकेंगे। जैसे कि आपने कोई पुरानी वीडियो गेम 1200 रुपए में खरीदी और फिर उसे 1600 रुपए में ओएलएक्स पर बेच दिया, तो ऐसे मैं आपको 300 रुपए का प्रॉफिट हो जाएगा।

आप ऐसे ही OLX का इस्तेमाल करके महीने के 10 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको लोगों से negotiate करना आना चाहिए और साथ ही में communication स्किल भी आनी चाहिए, ताकि आप लोगों को अपनी बात समझा सकें और अपने प्रोडक्ट को बेच सकें।

अगर आप एक छोटी सी इन्वेस्टमेंट करने को तैयार हैं और आपमें यह skills हैं, तो आप बहुत आसानी से अलग से महीने के 10 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

8. WinZo से घर बैठे पैसे कमाए

विंजो ऐप में आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं और यहां पर कई रोमांचक गेम्स भी हैं, जिनकी मदद से आप रोजाना 500 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। मतलब कि महीने के 15 हजार रुपए से भी ज्यादा और कुछ बढ़िया गेम्स है, जैसे कि क्रिकेट, फ्री फायर, पूल, लूडो, आदि। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से खेलते खेलते पैसा कमा सकते हैं और विंजो ऐप को आप बिल्कुल फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

आप जो भी पैसा कमाते हैं, वह सीधे आपके बैंक अकाउंट और पेटीएम वॉलेट में आ जाता है। इसी वजह से आप मुफ्त में WinZo एप को डाउनलोड करने के बाद 50 रुपए तक का साइन इन बोनस पा सकते हैं। तो ऐसे में यह एक बहुत ही बढ़िया ऐप हो जाता है, जहां आप 10 रुपए भी withdraw कर सकते हैं। मतलब की आपको कोई बड़ा अमाउंट जुटाने की भी जरूरत नहीं है। 

आप जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकते हैं चाहे वह 20 रुपए हो या फिर 30 रुपए, आप जो भी रेफरल करते हैं उस पर आप 80 रुपए तक कमा सकते हैं और यह भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला प्लेटफार्म है, यहां पर आपके साथ कोई भी फ्रॉड नहीं हो सकता है और आपको हो जाना रोजाना Spin & Win आजमाने को मिलता है, जहां पर आप एक बड़ा प्राइस जी सकते हैं।

तो अगर आपको यह एक बढ़िया लगा है और आप अपने खाली समय में पैसा कमाना चाहते हैं या फिर एक पार्ट टाइम इनकम ढूंढ रहे हैं, तो विंजो ऐप को डाउनलोड जरूर करें।

Instagram से पैसे कमाए
Instagram से पैसे कमाए

9. Instagram से पैसे कमाए

आपको इंस्टाग्राम के बारे में तो मालूम ही होगा, जहां आप अपनी तस्वीरें और वीडियोस डालते हैं और बाकी लोग उसपर रिप्लाई करते हैं, लेकिन क्या आपको यह पता है कि आप इंस्टाग्राम की मदद से भी रोजाना पैसे कमा सकते हैं? 

भारत में इंस्टाग्राम के 15 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स है और 15 करोड़ में से केवल 0.1 प्रतिशत लोगों को यह मालूम है कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो ऐसे में क्या आप 0.1 प्रतिशत लोगों में आना चाहते हैं, जिन्हें यह मालूम है कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और जो इस ऐप की मदद से पैसे कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास followers और रीच होना बहुत जरूरी है।

साथ ही में आपके फॉलोवर्स loyal भी होने चाहिए, यानी कि आप जो भी पोस्ट करते हैं, वह उस पर लाइक और कमेंट जरूर करें। जैसे ही आपके इंस्टाग्राम पर 20 से 30 हजार followers हो जाते हैं, तो आप इस ऐप की मदद से कंपनीज के साथ sponsorship कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट के साथ फोटोस और वीडियोस डालने के लिए पैसा मांग सकते हैं।

बहुत से लोग यही काम करके घर बैठे-बैठे 1 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा लेते हैं और इंस्टाग्राम की मदद से कई तरीकों से कमाई की जाती है, जैसे कि–

  • Affiliate Marketing
  • Sponsorships
  • Paid Story
  • Account Sell करके
  • Services और Products बेचकर

इन तरीकों के अलावा भी इंस्टाग्राम के कई और फायदे भी हैं, जैसे कि यह एप बिल्कुल मुफ्त है और एंड्रॉयड और iOS दोनों पर ही मौजूद है। आप यहां पर हर तरह का बिजनेस कर सकते हैं और reels और वीडियोस डालकर कई लोगों तक पहुंच सकते हैं साथ ही में इंस्टाग्राम पर आप पैसे देकर अपने एड्स भी डलवा सकते हैं, लेकिन यहां से पैसा कमाने के लिए आपको समय और स्किल दोनों ही निवेश करनी पड़ती है और कई चीजें सीखनी पड़ती है।

जैसे कि वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, मार्केटिंग, आदि। तो अगर आप यह चीजें सीखने के लिए तैयार हैं और आपके पास इस ऐप से एक बिजनेस बनाने का समय है, तो आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

10. Short Videos बनाकर पैसे कमाए 

क्या आपको मालूम है कि आप केवल 30 seconds की वीडियो बनाकर घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, आप 30 सेकंड की वीडियोस बनाकर एक बहुत बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। एक बेहतरीन वीडियो बनाने के लिए– 

  1. सबसे पहले तो आपको मोबाइल में वीडियो एडिटर डालना होगा।
  1. फिर आपको 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट लंबी वीडियो बनानी होगी, जो बहुत ही ज्यादा बेहतरीन हो। 
  1. फिर आपको उस वीडियो को फेसबुक Watch, यूट्यूब शॉर्ट्स, जोश, मौज और एमएक्स टकाटक पर अपलोड करना होगा।
  1. आपको अपने Followers बढ़ाने होंगे और लोगों के साथ Engage करना होगा।

आपको रोजाना कम से कम 6 महीने के लिए इन platforms पर वीडियोस डालनी होंगी और अपना एक फॉलोअर बेस बनाना होगा, उसके बाद आप ब्रांड्स के साथ collaborations करके बहुत ही आसानी से 250 डॉलर से लेकर 1 हजार डॉलर कमा सकते हैं, मतलब कि 15 हजार से लेकर 75 हजार रुपए। जो कि एक 30 सेकंड की वीडियो डालने के लिए बहुत बड़ा अमाउंट है।

तो अब आप सोच रहे होंगे कि इससे ज्यादा आसान काम क्या होगा, जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं, वह भी बहुत कम मेहनत करके। लेकिन यहां पर भी आपको बहुत बढ़िया कंटेंट डालना होगा और यहां पर आपको पैसा हाल की हाल नहीं मिलते हैं, आपको कम से कम 6 से 12 महीनों तक के लिए रोजाना वीडियोस डालनी पड़ती है। तब कहीं जाकर आपकी वीडियोस पर views आते हैं और लोग उन्हें पसंद करते हैं।

साथ ही में यह काम करने के लिए आपको थोड़ी बहुत video editing भी आनी चाहिए, जो कि मोबाइल या फिर लैपटॉप से की जा सकती है और इस काम का success rate बाकी कामों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है। क्योंकि आज के जमाने में हर इंसान शॉर्ट वीडियोस देखना पसंद करता है और 20 से 40 मिनट की वीडियोस नहीं देखना चाहता है।

तो ऐसे में आप शॉर्ट वीडियोस बनाकर महीने के 15 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, वह भी अपने घर पर बैठे-बैठे।

11. ySense से पैसे कमाए 

ySense से पैसे कमाने के लिए आपको paid surveys भरने होंगे और फिर आप बहुत ही आसानी से रोजाना 250 से 500 रुपए कमा सकेंगे और अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इनके एफिलिएट प्रोग्राम से भी पैसा कमा सकते हैं और वाइसेंज पर 2.5 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं, जो रोजाना पैसा कमा रहे हैं और यहां पर आपको रेफर करने पर 30% तक का कमीशन मिलता है।

साथ ही में आप कमाए गए पैसे को PayPal की मदद से सीधे निकाल सकते हैं, लेकिन वाइसेंस पर हमेशा सर्वे नहीं रहता है और यहां पर यूपीआई या फिर पेटीएम का विकल्प भी नहीं है। साथ ही में यह एक फुल टाइम जॉब नहीं है, यहां पर आप केवल पार्ट टाइम में ही थोड़ा बहुत पैसा कमा सकते हैं।

तो अगर आप एक ऐसी साइट ढूंढ रहे थे, जहां पर आप 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक का काम करें और रोजाना थोड़ा बहुत अमाउंट कमा सकें या फिर एक पार्ट टाइम जॉब कर सकें, तो वाइसेंस एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। 

12. YouTube से पैसे कमाए

यूट्यूब के बारे में हर किसी को जानकारी है और बहुत से लोगों को यह भी पता है कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाता है। लेकिन यूट्यूब से पैसा कमाना अब बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है, क्योंकि यूट्यूब पर अब शॉर्ट वीडियोस चलने लगी हैं और शॉर्ट वीडियोस पर एक मिलियन से भी ज्यादा व्यूज आ जाते हैं। तो ऐसे में यूट्यूब से हर इंसान पैसे कमा सकता है। 

चाहे वह कोई बच्चा हो, महिला हो या फिर कोई बूढ़ा इंसान। आप बहुत ही आसानी से 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट की वीडियो बना सकते हैं या फिर कोई बड़ी वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डाल सकते हैं और बहुत ही आसानी से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। साथ ही में आपको ध्यान रखना होगा कि जब आप यूट्यूब सॉलिड डालें तो #shorts tag जरूर यूज करें।

ताकि यूट्यूब को यह पता चल जाए कि आपकी वीडियो शॉर्ट वीडियो है और वह वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचे। ऐसे में आप यूट्यूब की मदद से आसानी से गूगल ऐडसेंस, स्पॉन्सर्ड वीडियो, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रोडक्ट या फिर कोर्स बेचकर पैसा कमा सकते हैं और यूट्यूब से पैसा कमाने की कोई भी limit नहीं है, आप चाहे तो साल के एक मिलियन भी कमा सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आप बेहतरीन शॉर्ट विडियोज बना सकते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यूट्यूब पर चैनल को बढाने में और लोगों तक पहुंचने में थोड़ा बहुत समय लगता है और कई लोगों को 3 से 4 साल लग जाते हैं, तब जाकर वह यूट्यूब से पैसा कमा पाते हैं। साथ ही में आपको यूट्यूब पर लगातार वीडियोस डालते रहना होगा।

चाहे आप की वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आए या नहीं और यहां पर आपको copyright के साथ में कम्युनिटी गाइडलाइंस पर भी ध्यान देना पड़ता है। ताकि लोग आपके चैनल पर स्ट्राइक ना मारे, लेकिन इन सब चीजों के बावजूद भी अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो यूट्यूब सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है।

13. Survey करके ऑनलाइन पैसे कमाए 

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा रहे हैं और यह एक बढ़िया पार्ट टाइम इनकम बन गई है, यह एक बहुत ही बढ़िया काम है, जिसको करने के लिए आपको केवल एक मोबाइल की जरूरत है और आपको केवल दिए गए ऑप्शंस में से एक ऑप्शन पर click करना पड़ता है और ऐसे ही 5 से 10 मिनट का सर्वे होता है। 

जिसको पूरा करने के बाद आपको पैसे मिलते हैं। जी हां, केवल इतना सा ही काम करके आप एक बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर फ्रॉड भी बहुत ज्यादा होता है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप केवल trusted वेबसाइट्स और एप्स का इस्तेमाल करें, जो यह हैं–

  • SB Answer
  • Google Opinion Rewards
  • Rakuten Survey Insights
  • ySense Online Rewards

ऑनलाइन पैड सर्वे करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। लेकिन यहां पर केवल एक ही घाटा होता है कि कुछ websites आपको सही जवाब देने पर ही पैसे देती हैं और कई बार आपका सही जवाब उन्हें गलत लगता है, जिसकी वजह से आपको पैसे नही मिलते हैं।

Telegram चैनल बनाकर पैसे कमाए 
Telegram चैनल बनाकर पैसे कमाए 

14. Telegram चैनल बनाकर पैसे कमाए 

बहुत से लोगों को टेलीग्राम के बारे में जानकारी है, लेकिन यह केवल एक साधारण सा चैटिंग करने वाला एप नही है, यह एक पैसा कमाने वाला ऐप है। जिसकी मदद से आप टेलीग्राम चैनल बनाकर रोजाना बहुत बढ़िया कमाई कर सकते हैं और साथ ही में आप टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, जैसे कि रेफरल इनकम, लिंक शार्टनिंग और एफिलिएट मार्केटिंग। 

यह तीनों सबसे बढ़िया तरीके हैं और आप टेलीग्राम में इन तीनों तरीकों की मदद से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन टेलीग्राम चैनल में ही आपकी कमाई क्यों होती है, व्हाट्सएप के ग्रुप में भी तो कमाई हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं होता है, व्हाट्सएप के ग्रुप में आप केवल 256 मेंबर्स को जोड़ सकते हैं। जबकि टेलीग्राम के चैनल को बनाने के बाद आप अनलिमिटेड subscribers को जोड़ सकते हैं। 

मतलब कि जितने ज्यादा आपके subscribers होंगे, आप टेलीग्राम की मदद से उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। लेकिन टेलीग्राम में आपको रोजाना पोस्ट करना पड़ता है और नया कंटेंट अपने सब्सक्राइबर्स के लिए डालना पड़ता है। तो ऐसे में यह एक बढ़िया इनकम का source बन जाता है जिसके लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है, लेकिन एक टेलीग्राम चैनल को grow करने में या बढ़ा बनाने में थोड़ा समय जरूर लगता है।

लेकिन अब वह समय भी धीरे-धीरे बहुत कम होता जा रहा है, क्योंकि टेलीग्राम के downloads बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं और अब हर इंसान टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहा है, इसी वजह से यह एक उभरती हुई opportunity है जिसका इस्तेमाल करके आप शुरुआत से ही पैसा कमा सकते हैं, तो क्या आप टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं?

15. Referral Program से कैसे कमाए 

जब बात रेफरल की आती है तो बहुत से लोग यह सोचते हैं कि 10 रुपए या 20 रुपए से मेरा क्या होगा। लेकिन कई ऐसी रेफरल की वेबसाइट से है, जिनकी मदद से आप रोजाना 500 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यह करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आपको केवल उस ऐप या फिर वेबसाइट की रेफरल लिंक को कॉपी करके दूसरे प्लेटफार्म पर शेयर करना पड़ता है और जैसे-जैसे लोग आपके बताए गए एप्स और वेबसाइट पर आपकी दी गई लिंक से अकाउंट बनाते जाते हैं।

तो आप सोते हुए भी पैसा कमाते रहते हैं और वह पैसा आप सीधे अपने पेटीएम या फिर PayPal की मदद से निकाल सकते हैं, लेकिन रेफरल बोनस देने वाले सबसे ज्यादा ट्रस्टेड मोबाइल एप्स कौन से हैं? 

  • Google Pay 
  • Upstox 
  • Amazon Pay 

रेफरल से आने वाला पैसा एक passive income की तरह ही होता है, क्योंकि यहां पर आपको पैसा कमाने के लिए अपना समय नहीं देना पड़ता है, लेकिन यहां पर आपको यह देखना पड़ता है कि आप जिस प्लेटफार्म पर उस लिंक को शेयर कर रहे हैं, वहां पर लोग साइन अप करें और आपकी बताई गई लिंक या फिर कोड का इस्तेमाल करें, तभी आप पैसा कमा पाते हैं।

16. Games खेल कर पैसे कमाए 

गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में आज हर इंसान जानता है और बहुत से लोग गेम खेलकर महीने के 20 हजार से 50 हजार रुपए  कमा रहे हैं, क्योंकि आजकल हर गेम में टूर्नामेंट शुरू हो गए हैं। इसी वजह से बहुत से लोग यह काम करने लगे हैं और यूट्यूब पर और कई दूसरे प्लेटफार्म पर अपने गेम्स की वीडियोस डालकर पैसा कमाते हैं। 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो गेमिंग करने वाले लोगों को डोनेशंस देते हैं और जिनकी मदद से Gaming इंडस्ट्री भारत में सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज में से एक बन गई है। अगर आप गेम्स खेलना पसंद करते हैं, तो आप मुफ्त में इन गेम्स और एप्स को डाउनलोड करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

  • PUBG
  • WinZo Gold
  • MPL Live
  • Dream11 Sports
  • Free Fire

इन सभी ऐप्स में आप 100% असली पैसा कमा सकते हैं और कुछ लोग तो गेम्स खेलकर लाखों रुपए कमा रहे हैं, यहां आप पैसा सीधे पेटीएम वॉलेट, UPI और बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं और आप अपने खाली समय के हिसाब से इन गेम्स को खेलकर पैसे कमा सकते हैं और गेमिंग इंडस्ट्री में जाकर पैसा कमाने का success rate भी बहुत बढ़िया है।

17. Facebook से पैसे कमाए 

फेसबुक पर करोड़ों यूजर्स हैं और कई लोग केवल फेसबुक का इस्तेमाल चैट करने के लिए और फोटोस डालने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आप फेसबुक पर groups बनाकर भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक पर कई ऐसे ग्रुप हैं जिनमे 50 हजार या फिर उससे ज्यादा members हैं और कई ग्रुप केवल बातें करने के लिए और फोटो डालने के लिए बने हैं। 

शायद आप इस बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन उस 50 हजार से भी ज्यादा मेंबर्स वाले ग्रुप का मालिक हर महीने फेसबुक से 2 से 3 लाख रुपए कमाता है। जी हां, 3 लाख से भी ज्यादा रुपए। फेसबुक से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि रेफरल सिस्टम, एफिलिएट मार्केटिंग, ग्रुप monetization, खुद के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करके, स्पॉन्सर्ड फोटोस और वीडियोस डालकर आदि। 

आप बहुत से फेसबुक के ग्रुप में अपने ग्रुप को रेफर कर सकते हैं और वहां के लोगों को अपने फेसबुक के ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए इनवाइट कर सकते हैं और क्योंकि फेसबुक का नाम अब Meta बन गया है और यह बात तो हर कोई जानता है कि फेसबुक आने वाले समय में एक बहुत ज्यादा बड़ा प्लेटफॉर्म बन जाएगा, शायद सबसे ज्यादा बढ़ा।

तो ऐसे में फेसबुक से कमाने के तरीके बढ़ते ही जाएंगे और हो सकता है कि आप जो ग्रुप इस समय बना रहे हैं, बाद में आप उसकी मदद से लाखों रुपए कमाए। इसी वजह से अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं, तो बिल्कुल भी समय खराब मत करिए, आज ही जाकर फेसबुक पर अपना ग्रुप बनाए और कम्युनिटी गाइडलाइंस के हिसाब से चलिए, ताकि आपके बनाए गए ग्रुप में आपको किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

18. Link shortening से पैसे कमाए 

लिंक शॉर्ट करने के काम के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है, लेकिन यह तरीका बिल्कुल फ्री है और बहुत ही ज्यादा आसान है। जिसकी वजह से बहुत ही कम आयु के लोग भी लिंक शार्ट करके दिन के हजारों रुपए कमा रहे हैं और लिंक शार्टनर या URL शार्टनर की मदद से आप लिंक को बिल्कुल छोटा बना सकते हैं और जब भी कोई इंसान उस शॉर्ट लिंक पर क्लिक करता है। 

तो सबसे पहले उसको ऐड देखना पड़ता है, जिसके बाद वह फाइनल वेबसाइट पर जाता है और बहुत से लिंक शॉर्टनर आपको 1 हजार ads के 3 डॉलर से लेकर 10 डॉलर तक देते हैं। मतलब कि जितने ज्यादा clicks आएंगे, आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले यूआरएल शार्ट वेबसाइट यह हैं–

  • AdFly
  • Shorte.st
  • Za.gl
  • ShrtFly

आप लिंक शॉर्ट करके उस लिंक को फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम के चैनल्स में शेयर कर सकते हैं  ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करें और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके।

तो ऐसे में यह एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन तरीका हो जाता है, लेकिन कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ऐसी लिंक को block कर देते हैं और जब विजिटर्स ऐड देखते हैं, तभी आपको पैसे मिलते हैं, जिसकी वजह से इस तरीके से पैसा कमाना थोड़ा कठिन है और हर इंसान इस तरीके से पैसा नही कमा सकता है। 

19. PPD वेबसाइट से पैसे कमाए

पीपीडी वेबसाइट से पैसा कमाना बहुत ज्यादा कठिन नहीं है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस तरीके से पैसा कमाना आता है। यहां पर आपको हर डाउनलोड के ऊपर पैसे दिए जाते हैं और हर डाउनलोड के आपको 0.5 डॉलर से लेकर 3 डॉलर तक मिलते हैं। यहां पर कई तरह की फाइल्स होती हैं, जैसे कि एप्स, डाक्यूमेंट्स, सॉफ्टवेयर्स, वीडियोस और फोटोस। 

जिनको डाउनलोड करने पर आपको पैसा मिलता है और हर फाइल की एक unique लिंक होती है, जिसको आप कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई इंसान उस लिंक से फाइल को डाउनलोड करता है। तो उस इंसान को एड्स या सर्वे दिखाए जाते हैं, जिसकी मदद से भी आपको पैसा मिलता है। तो यहां पर आपको कई तरीकों से पैसा मिलता है, लेकिन पीपीडी वेबसाइट में सबसे ज्यादा पॉपुलर और genuine वेबसाइट यह हैं– 

  • UsersCloud
  • ShareCash
  • IndiShare
  • DailyUploads
  • DLUpload

इन PPD साइट्स से आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप किसी भी फॉर्मेट की डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपकी कमाई डाउनलोड के ऊपर निर्भर करती है, मतलब कि जो वीडियो या फिर ऐप आपने शेयर किया है उस पर ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड होने चाहिए, तभी आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Fiverr से पैसे कमाए
Fiverr से पैसे कमाए

20. Fiverr से पैसे कमाए

फाइबर दुनिया की सबसे ज्यादा बड़ी Freelancing Website है, जहां पर लोग अपनी स्किल के हिसाब से professional वर्क करके पैसा कमा सकते हैं, चाहे आप किसी भी वीडियो / फोटो एडिटिंग, लोगो / वेब डिजाइनिंग कंटेंट राइटिंग / ब्लॉगिंग आदि से जुड़े हों। आप इन सभी कामों से महीने के 5 लाख रूपग से भी ज्यादा कमा सकते हैं और कई लोग फाइबर की मदद से यह काम कर भी रहे हैं।

लेकिन यह काम करने के लिए आप में स्किल या फिर टैलेंट होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, चाहे आप किसी भी फील्ड से जुड़े हुए हो। आपको अपने फील्ड में सबसे ज्यादा बेहतरीन बनना होगा और फिर अपने काम के हिसाब से लोगों से चार्ज लेना होगा और फाइबर की gigs साधारण जॉब के मुकाबले कई गुना ज्यादा बेहतर है और लोग इसकी मदद से बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। 

साथ ही में फाइबर बिल्कुल फ्री है और यहां पर आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है, लेकिन जब आप कोई 5 डॉलर से बड़ी gig पर काम करते हैं, तो आपको 30% कमीशन फाइबर को देना पड़ता है। उसके अलावा यह marketplace बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है और यहां पर आपको घर बैठे-बैठे कई गिग्स मिल सकती हैं। 

जिनकी मदद से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, फाइबर में आप ग्राहकों को अपने हिसाब से deadline दे सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको शुरुआत में थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि आपको शुरुआत में आर्डर कम मिलते हैं और फाइबर की प्रोफाइल भी आपको बेहतरीन बनानी पड़ती है, ताकि लोगों को यह समझ में आ जाए कि आप उसी में एक एक्सपर्ट हैं और आपको बहुत ज्यादा गिग्स मिले, फाइबर से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए आप हमारी साइट के इस लेख को पढ़ सकते हैं।

21. Photos बेच कर पैसे कमाए

क्या आप photography करना चाहते हैं और बेहतरीन फोटो खींचकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको डीएसएलआर जैसा महंगा कैमरा खरीदने की जरूरत नहीं है। आजकल के मोबाइल की मदद से ही आप बेहतरीन फोटो खींचकर stock में फोटोस को बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

साथ ही में फोटोस बेच कर पैसा कमाने के लिए आपको केवल एक मोबाइल की ही जरूरत पड़ती है और मोबाइल से फोटोस बेच कर आप हर एक फोटो पर 100 डॉलर तक कमा सकते हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, आप जब भी कोई स्टॉक में फोटोस डालते हैं तो आप 100 डॉलर से भी ज्यादा कमा सकते हैं और आपको केवल इन 4 steps को अपनाना होगा; 

  • मोबाइल से बेहतरीन फोटो खींचे। 
  • फोटो एडिटिंग करिए। 
  • फोटो बेचने वाले एप्स और वेबसाइट पर उन्हें अपलोड कीजिए। 
  • फोटोस बेच कर पैसे कमाइए। 

लेकिन फोटोस खींचने के बाद उन्हें बेचा कहां पर जाता है फोटोस बेचने के लिए आप कई एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही में आप सबसे ज्यादा बढ़िया फोटोस बेचने वाले ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि;

  • Alamy
  • Adobe Stock
  • Getty Images
  • iStock Photo

यह थे कुछ सबसे बढ़िया फोटोस बेचने वाले एप्स जिनकी मदद से आप घर बैठे बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, तो अगर आप में फोटोस खींचने का हुनर है तो आपको उसकी मदद से पैसा कमाने के लिए इन साइट्स का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन आपको हमारी इस लिस्ट में सबसे बढ़िया घर बैठे पैसा कमाने का तरीका कौन सा लगा और आप किन तरीकों की मदद से घर बैठे पैसे कमाएंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

FAQs about Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

क्या घर बैठे पैसे कमा सकते हैं? | मोबाइल से पैसे कमाने के लिए Skills होना जरूरी है?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब, लिंक शार्टनिंग, विंजो ऐप, फाइबर आदि।

लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको यह देखना होगा कि आप किस तरीके की जॉब करना चाहते हैं या फिर बिजनेस करना चाहते हैं और कौन सी फील्ड में पैसा कमाना चाहते हैं और आप फाइबर जैसी वेबसाइट की मदद से कोई भी gig कर सकते हैं।

ऑनलाइन घर बैठे कितने पैसे कमा सकते हैं?

जब बात ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने की आती है, तो यहां पर कोई भी लिमिट नहीं है। आप एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब, ब्लॉगिंग, आदि चीजों से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं और बहुत से लोग यह काम कर भी रहे हैं।

तो ऐसे में आपको केवल अपनी फील्ड में बेहतरीन काम करते रहना होगा और फिर आपको पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या होना जरूरी है? | क्या हम बिना पैसा लगाए मोबाइल से कमा सकते हैं?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप कई skills सीख सकते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, photography, trading, Investing, आदि। आप कई चीजें सीख कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और कई करो तरीकों की मदद से तो आप बहुत ही कम काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं जैसे कि लिंक shortening, फ्रीलांसिंग, आदि।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए Investment क्या करनी पड़ती है? 

घर बैठे पैसे कमाने के लिए ज्यादातर जॉब और बिजनेस में आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन कुछ बिजनेस में आपको छोटी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है, जैसे कि ब्लॉगिंग, OLX पर reselling, आदि।

लेकिन यह बात अंत में इस चीज भी निर्भर करती है कि आप किस तरीके की जॉब या बिजनेस करना चाहते हैं, आप मुफ्त में कई चीजें कर सकते हैं जैसे कि फ्रीलांसिंग, कंटेंट राइटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि।

घर बैठे औरतें पैसे कैसे कमाए?

अगर आप एक महिला हैं, तो आप घर बैठे कई तरीकों से पैसा कमा सकती हैं। जैसे कि ब्लॉगिंग, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, एफिलिएट मार्केटिंग, tutoring आदि। आज के समय में हर इंसान ऑनलाइन केवल अपने मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकता है, चाहें वह कोई महिला हो, student हो या फिर रिटायर्ड इंसान हो।

घर बैठे फोन से पैसे कैसे कमाए? | फोन से पैसा कैसे कमाए?

फोन से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक शार्टनिंग, गेम खेलकर और कई मोबाइल ऐप्स की मदद से भी आप पैसे कमा सकते हैं जैसे कि dream11, विंजो, आदि। साथ ही में मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आप कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं और महीने की हजारों रुपए कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट, आदि और आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चला रहा है, तो ऐसे में इंस्टाग्राम पर आपको एक बहुत बड़ी ऑडियंस मिल जाती है, जिसकी मदद से आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और इंस्टाग्राम में आप एक साइड हसल से लेकर बड़ा बिजनेस डाल सकते हैं। 

पैसे कमाने वाली वेबसाइट कौन सी है?

पैसे कमाने वाली कई websites हैं जैसे कि फाइबर, Upstox, विंजो, AdFly, Udemy, आदि। इन वेबसाइट्स के अलावा भी कई वेबसाइट हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यहां पर आपको यह देखना होगा कि आप किस niche में काम करना चाहते हैं, जैसे कि टेक्नोलॉजी, फिटनेस, बिजनेस, आदि।

पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है?

आप कई गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि PUBG, फ्री फायर, विंजो, ड्रीम 11, आदि। आप pc गेम्स खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके रोजाना सुपर चैट से लाखों रुपए कमा सकते हैं, आपको केवल गेमिंग मे एक माहिर इंसान बनना होगा और फिर आप गेमिंग tournaments भी खेल सकेंगे।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कौन सा Option Best है?

घर बैठे पैसा कमाने के लिए आप कई बेहतरीन विकल्पों का फायदा उठा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग, आदि।

आपको केवल यह देखना होगा कि आप किस फील्ड में एक माहिर इंसान हैं या फिर बनना चाहते हैं और फिर आप इन बढ़िया ऑप्शंस में से किसी एक या फिर 2 में भी expert बन सकते हैं और लाखों या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौनसा है और साथ ही में हमने आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी घर बैठे पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो उसके बारे में हमे comment box में जरूर बताएं। 

ताकि हम आपको उस सवाल या query का जवाब दे सकें और आपके लिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके।

हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1742

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.