Article Writing se Paise Kaise Kamaye

Article Writing se Paise Kaise Kamaye या आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए, आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाए, ब्लॉगिंग वेबसाइट, हिंदी में लिखें और कमाएं, आर्टिकल राइटिंग क्या है, आर्टिकल कैसे लिखें, एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं, आर्टिकल राइटिंग इनकम क्या है।

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल या लेख में हम आपको बताएंगे कि आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हम आपको आर्टिकल राइटिंग के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी देंगे, आपको केवल हमारे blog के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

उसके बाद हमारा आपसे यह वादा है कि इस आर्टिकल या लेख को पढ़ने के बाद, आपको कहीं और आर्टिकल राइटिंग या Blogging के विषय से जुड़ी हुई जानकारी पाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अगर आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं, तो भी आर्टिकल राइटिंग एक बहुत ही बढ़िया काम है। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि article writing से पैसे कैसे कमाए।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?
आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर आर्टिकल लिखने के बाद पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन हम आपको कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही केवल अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप की मदद से आर्टिकल लिखकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और वह तरीके यह हैं।

1. खुद का Blog शुरू करके पैसे कमाए

आर्टिकल लिखकर पैसा कमाने का यह तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है, इसके लिए सबसे पहले तो आपको एक वेबसाइट बनानी होगी और यह देखना होगा कि आप किस Niche के ऊपर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं या फिर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास कई niche होते हैं।

जैसे कि बिजनेस, पैसा कमाने के तरीके, फाइनेंस, करियर, फिटनेस, फूड, आदि के बारे में आप आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं और घर बैठे ही एक अच्छी खासी इनकम भी कमा सकते हैं, लेकिन आर्टिकल लिखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है consistency, जिसके बिना आप इस फील्ड में successful नहीं बन सकेंगे।

तो चाहें आप महीने के दो या तीन आर्टिकल ही पोस्ट करें, लेकिन वह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होने चाहिए और आपको उन पर कड़ी मेहनत करनी होगी। ताकि वह सबसे ज्यादा बेहतरीन लगे और search results में सबसे ऊपर आए आपको क्वांटिटी के ऊपर क्वालिटी को रखना होगा और अपने ब्लॉग पर organic traffic लाने की कोशिश करनी होगी।

जिसकी मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल ऐडसेंस, पैड प्रमोशन, आदि चीजों का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं। अपनी खुद की साइट में आप एड्स की मदद से पैसा कमाते हैं और आप ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन blogging में अब कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और लोगों को बढ़िया कंटेंट के साथ लेख में जानकारी हाल की हाल चाहिए पड़ती है। तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका लेख सीधा टॉपिक पर होना चाहिए और उसमें कोई भी फालतू की जानकारी ना हो और साथ ही में आपको अपने लेख में बेहतरीन फोटोस या इमेजेस भी डालने होंगे, जिसकी मदद से आपका आर्टिकल बेहतरीन लगेगा।

2. दूसरों के ब्लॉग पर लिख के पैसे कमाए

अगर आप अपनी खुद का site चालू नहीं करना चाहते हैं और वेबसाइट टेंप्लेट सेट करने से लेकर बाकी चीजों को करने में इंटरेस्टेड नहीं है, तो आप दूसरों की वेबसाइट पर भी आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते हैं और ऐसे बहुत से वेबसाइट owners हैं, जो कि रोजाना blogging नहीं कर पाते हैं और वह ऐसे कंटेंट रायटर्स की तलाश में होते हैं।

जो कि उनके लिए यह काम कर सकें, लेकिन यह काम करने के लिए भी आप में टैलेंट के साथ साथ discipline होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए आपको रोजाना पोस्ट करना पड़ता है और यह काम हर किसी के बस का नहीं होता है। लेकिन अगर आप इस चीज में टैलेंटेड हैं, तो आप ब्लॉग के ओनर को अपना सैंपल सेंड कर सकते हैं।

ताकि उन्हें यह समझ में आ जाए कि आप उनकी साइट पर किस तरीके के आर्टिकल्स लिखेंगे और यह तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है, क्योंकि इसमें आपको ना ही वेबसाइट के पैसे देने पड़ते हैं और ना ही वेबसाइट को मेंटेन करना पड़ता है, आप केवल articles को लिखकर पोस्ट कर देते हैं और वेबसाइट का मालिक आपको उस चीज के पैसे देता है। 

amazon upto 90% off offer for today

3. Quora पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि quora एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सवालों के जवाब देने वाली वेबसाइट है, जिस पर कई भाषाएं अवेलेबल है और यहां पर हिंदी भाषा में भी कई लोग मुफ्त में आर्टिकल लिखते हैं और पब्लिश कर देते हैं, जिसकी वजह से वह बाद में पैसा कमाते हैं, तो अगर आपके पास एक site है और वहां पर आप अपने आर्टिकल पोस्ट करते हैं।

तो आप quora पर उस ब्लॉग के आर्टिकल्स को शेयर कर सकते हैं और सवालों के जवाब देते हुए अपने site की लिंक डाल सकते हैं, ताकि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए और लोग उस आर्टिकल को पढ़ें और साथ ही में आपको एक मुफ्त backlink भी मिल जाता है।

जिसकी मदद से आपकी गूगल पर रैंकिंग भी बढ़ जाती है और आप दूसरे सर्च engines में भी ऊपर दिखने लगते हैं, quora एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से आप कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि blogging, एफिलिएट मार्केटिंग, कोर्स सेलिंग, आर्टिकल राइटिंग, आदि।

अगर आपकी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो आप कोरा की वेबसाइट पर जाकर लोगों के पूछे गए सवालों के जवाब दे सकते हैं और साथ ही में अपने आर्टिकल की लिंक डाल सकते हैं। लेकिन कोरा की कुछ टर्म्स और कंडीशन होती हैं, जिनको आपको पूरा करना होगा तभी आप कोरा से पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही में, यहां पर एक earning program की होता है, जो अगर आपको मिल जाए तो आप उसकी मदद से पैसा कमा सकते हैं। यह कमाने के लिए आपको रोजाना लोगों के पूछे गए सवालों के जवाब देने पड़ते हैं और कुछ ना कुछ contribution देते रहना पड़ता है।

4. Blogger.com पर आर्टिकल लिख के पैसे कमाए

Blogger.com गूगल की ही एक सर्विस है, जिस पर आप फ्री में अपनी खुद की blogging वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं और गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग की मदद से बहुत से लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसी वजह से अगर आपका आर्टिकल राइटिंग में इंटरेस्ट है, तो आप blogger.com की साइट पर जाकर ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं और घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यहां पर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और अपने आर्टिकल्स में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी की SEO का ध्यान रखना पड़ता है, तभी आप गूगल में ज्यादा ऊपर रैंक करेंगे। जिसकी वजह से आपके लेख पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे और ऑर्गेनिक ट्राफिक बढ़ेगा। 

ट्राफिक बढ़ने का एक और फायदा यह भी है, कि ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल ऐडसेंस की तरफ से डाले गए ऐड को देखेंगे और आप ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। तो ऐसे में अगर आप अपना खुद का आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए blogger.com एक बेहतरीन जरिया है। 

5. Guest पोस्ट करके पैसे कमाए

गेस्ट पोस्ट का इस्तेमाल आजकल बहुत से लोग करने लगे हैं और गेस्ट पोस्टिंग का मतलब होता है कि आप किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने आर्टिकल को पब्लिश करते हैं, जिसके लिए आप उस वेबसाइट के मालिक से पैसे लेते हैं और अगर आपके पास कोई ऐसा लेख है, तो आप अपने आर्टिकल के लिए एक मुफ्त में बैंक लिंक भी कमा सकते हैं और शुरुआत में फ्री में भी एक आर्टिकल दे सकते हैं। 

इस चीज के अलावा हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने ब्लॉग में रोजाना क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना होगा और जैसे ही आपके पास गूगल की मदद से ट्रैफिक आने लगेगा, तो आप ऐडसेंस की मदद से पैसा कमाना शुरू कर देंगे। इसी वजह से आपको केवल उन्हीं आर्टिकल्स पर ही ध्यान नहीं देना होगा जो आप गेस्ट पोस्ट की तौर पर दूसरे ब्लॉगर्स की वेबसाइट पर डालेंगे। 

बल्कि आपको खुद के Blog पर डाले हुए आर्टिकल्स को भी बेहतर करना होगा, ताकि जब आपके ब्लॉग पर लोग आएं, तो उन्हें आपकी साइट पर valuable content दिखे और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकें। 

6. Paid आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

बहुत सी ऐसी कंपनियां और वेबसाइट्स हैं, जिन्हें blogging या फिर आर्टिकल लिखने या आर्टिकल राइटिंग के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है, जिन्हें यह नही पता कि seo फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें या फिर सर्च इंजन पर ज्यादा ऊपर रैंक कैसे करें, तो ऐसे में वह बेहतरीन राइटर्स को ढूंढती हैं।

जो उनकी कंपनी से जुड़े हुए Blog के ऊपर पैड आर्टिकल या फिर पैड ब्लॉगिंग कर सकते हैं और यह काम करने के लिए आपके पास experience होना बहुत ज्यादा जरूरी है, तभी वह कंपनी आपको जान जल्दी हायर कर लेगी और आप पैड आर्टिकल्स लिख कर पैसा कमाना शुरू कर देंगे। 

7. Freelancing वेबसाइट (फाइबर, अपवर्क) पर अपनी Services देकर पैसे कमाए

अगर आप blogging या आर्टिकल राइटिंग में केवल पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रहे हैं, तो आप फाइबर और अपवर्क जैसे ही कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और लेख लिख कर लोगों को अपनी सर्विसेज दे सकते हैं और अपने हिसाब से उनसे वैसे भी मांग सकते हैं। फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स एक genuine साइट होती है, जिस पर आप कई तरह की सर्विसेज दी जाती हैं। 

जैसे कि लोगो डिजाइन, वेबसाइट डेवलपमेंट, कंटेंट (आर्टिकल) राइटिंग, आदि इस gig को आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं, जो कि लोगों द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट होते हैं। जिनको पूरा करने के लिए आप उन्हें अपने हिसाब से डेडलाइन दे सकते हैं और उसी हिसाब से उनसे पैसा भी मांग सकते हैं।

अगर आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर blogging या आर्टिकल राइटिंग करनी है, तो फाइबर एक बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट है और फाइबर से जुड़ी हुई सारी जानकारी के लिए आप हमारी साइट के इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

8. News कंपनी के लिए आर्टिकल लिखें और पैसे कमाए

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आजकल हर बिजनेस और कंपनी ऑनलाइन आ गई है, तो ऐसे में न्यूज़ चैनल कहां पीछे रहने वाले हैं और कई न्यूज़ चैनल हैं, जिनके पास कंटेंट राइटिंग के लिए बहुत कम लोग हैं और वह नए टैलेंट की खोज में रहते हैं, तो ऐसे में अगर आपके पास आर्टिकल राइटिंग में टैलेंट है।

तो आप बहुत आसानी से न्यूज़ चैनल्स के लिए कंटेंट लिख सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको इस चीज का बहुत ध्यान रखना होगा कि न्यूज़ चैनल के लिए कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपके पास लेखन में अच्छा खासा अनुभव होना चाहिए और न्यूज़ चैनल की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने की खास बात यह है कि आपको केवल शॉर्ट आर्टिकल या लेख लिखने पड़ते हैं।

न्यूज की वेबसाइट आपसे बड़े-बड़े आर्टिकल नहीं मांगते हैं, इन वेबसाइट्स पर शॉर्ट आर्टिकल ज्यादा चलते हैं, तो अगर आप छोटे आर्टिकल्स लिखना पसंद करते हैं और आपके पास blogging में एक्सपीरियंस है, तो आप न्यूज़ वेबसाइट के लिए लोकल न्यूज़ कवर कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

9. Writers या Top के Bloggers के साथ काम करके पैसे कमाए

कई बार professional writers या फिर बड़े-बड़े ब्लॉगर्स अपने आर्टिकल से जुड़ी हुई दिक्कतों को मिटाने के लिए लोगों को हायर करते हैं और वह लोग उनका काम बहुत आसान कर देते हैं। क्योंकि वह अपने लिखे गए आर्टिकल को भी चेक करवाना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि इस आर्टिकल में कोई दिक्कत तो नहीं है और ना ही कोई ग्रामर की मिस्टेक हो। 

ताकि वह इस आर्टिकल को पोस्ट कर सकें और उस काम के लिए वह आपको अच्छा खासा अमाउंट देने को तैयार रहते हैं, अगर आपके पास आर्टिकल राइटिंग और ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई बढ़िया जानकारी या information है, तो आप प्रोफेशनल ब्लॉगर्स या राइटर्स के साथ जुड़कर उनका काम आसान कर सकते हैं और साथ ही में एक बड़ा अमाउंट भी कमा सकते हैं।

10. eBook लिखकर पैसे कमाए

अगर आप में आर्टिकल या लेख लिखने का हुनर है, तो आप अपने इस टैलेंट को एक ईबुक में बदल सकते हैं, फिर उस ebook को Google Play books, Amazon Kindle, आदि प्लेटफार्म पर डाल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। हालाकि एक ईबुक बनाने में आर्टिकल लिखने के मुकाबले ज्यादा टाइम लगता है और ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ती है और बनाने के बाद आपको marketing भी करनी पड़ती है। 

फिर अगर आपकी बुक लोगों को दिखना शुरू हो जाती है, तो आप घर बैठे-बैठे passive income बना सकते हैं और आपकी नींद में या फिर सोते समय आपकी बुक बिकती रहेगी और आप पैसा कमाते रहेंगे। तो अगर आप लिखने में एक माहिर इंसान हैं और पैसिव इनकम बनाना चाहते हैं, तो आप  बुक राइटिंग कर सकते हैं।

उसके बाद उस eBook को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसी वजह से अगर आप यह करना चाहते हैं, तो आपको इस काम में बिल्कुल देरी नहीं करनी चाहिए और आज ही अपनी ईबुक लिखनी शुरू कर देनी चाहिए। कई बार लोग ईबुक लिखकर पब्लिश कर देते हैं, लेकिन उसकी मार्केटिंग ढंग से नहीं करते है।

तो ऐसे में आपको एक कहावत का ध्यान रखना होगा कि “जो दिखता है वही बिकता है” इसी वजह से अपनी इबुक की ढंग से मार्केटिंग कीजिए और फिर उसका reward पाइए।

11. UC Browser और NewsDog पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

आप में ऐसे बहुत से लोग यूसी ब्राउजर और न्यूज़ डॉग का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि आप यूसी ब्राउजर और न्यूजडॉग दोनों पर ही आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, कई बार हम यूसी ब्राउज़र खोलते हैं और वहां पर हमें कई आर्टिकल्स दिखते हैं।

लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि यूसी ब्राउज़र और न्यूजडॉग भी लोगों द्वारा आर्टिकल राइटिंग करवाते हैं और उसके बदले में उन्हें अच्छा खासा अमाउंट भी देते हैं। इसी वजह से अगर आप में भी आर्टिकल राइटिंग का ‘talent’ है, तो आपको केवल यूसी ब्राउजर या  न्यूज़डॉग पर जाकर अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद वह जो भी वह टॉपिक आपको देंगे, आपको उसके ऊपर आर्टिकल लिखना होगा और फिर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा की आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर ब्लॉगिंग करके या आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का तरीका क्या होता है, लेकिन आर्टिकल राइटिंग आखिर क्या होती है।

आर्टिकल राइटिंग क्या है?
आर्टिकल राइटिंग क्या है?

आर्टिकल राइटिंग क्या है?

Article writing या आर्टिकल लिखना एक कला है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी टॉपिक या विषय के बारे में विस्तार में जानकारी दे सकते हैं और वह टॉपिक या विषय फाइनेंस, करियर, हेल्थ, फूड, फैशन आदि से जुड़ा हुआ हो सकता है। तो ऐसे में सबसे पहले आपको यह देखना पड़ता है कि आप ब्लॉगिंग करने से पहले किस niche या विषय के बारे में लिखना चाहते हैं और आपको उस क्षेत्र में अच्छी खासी नॉलेज होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

जिसकी मदद से आप एक बेहतरीन आर्टिकल बना सकते हैं और फिर उसकी मदद से पैसा भी कमा सकते हैं। हर इंसान के पास किसी ना किसी क्षेत्र में जानकारी होती है, चाहे वह फिल्मी दुनिया की हो या फिर फाइनेंस। आपके पास भी किसी ना किसी टॉपिक से जुड़ी हुई जानकारी होगी, जिसको आप अपने आर्टिकल में या फिर लेख में लिख सकते हैं। 

ऐसे में आपको देखना होगा कि आपका niche क्या है और आप किस तरीके के आर्टिकल्स लिखना चाहते हैं। क्योंकि आज के जमाने में कई टॉपिक पर आर्टिकल राइटिंग की जाती है और बहुत से लोग एक specific niche के बारे में ही लिखते हैं। क्योंकि जब  आप एक ही नीचे से जुड़े हुए आर्टिकल या लेख बनाते हैं।

तो आप उस फील्ड में बेहतरीन होते जाते हैं और धीरे-धीरे उसके एक expert बन जाते हैं और इसी काम को कंटेंट राइटिंग भी कहा जाता है। कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना और इस फील्ड में आज लाखों लोग काम कर रहे हैं और एक बढ़िया अमाउंट कमा रहे हैं। 

तो ऐसे में अगर आप में लिखने का हुनर या टैलेंट है, तो आप यह काम करके पैसा कमा सकते हैं वह भी अपने घर बैठे-बैठे, लेकिन एक आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं।

आर्टिकल कैसे लिखें?
आर्टिकल कैसे लिखें?

आर्टिकल कैसे लिखें? | How to Write an Article

चाहें आप किसी भी site या कंपनी के लिए आर्टिकल लिख रहे हों, आर्टिकल या लेख लिखने के कुछ नियम होते हैं। जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे। तो लोग उस विषय पर आपके आर्टिकल को पसंद नहीं करेंगे। आप पैड ट्रैफिक का इस्तेमाल करके या फिर दूसरे आर्टिकल्स के कीवर्ड अपने लेख में डालकर लोगों के मन में दिलचस्पी जगा सकते हैं।

लेकिन जब वह आर्टिकल पर क्लिक करेंगे और उन्हें वह जानकारी नहीं मिलेगी, जिसके लिए वह आपके लेख पर आए हैं। तो वह दोबारा आपकी साइट पर क्लिक भी नहीं करेंगे, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके लिखा गया हर शब्द आपके विषय या टॉपिक से जुड़ा हुआ हो। मतलब की आपके लेख में लिखा गया वर्ड, main टॉपिक से जुड़ा होना चाहिए। 

तभी उसको लोग पढ़ना पसंद करेंगे और उसमें बताई गई जानकारी को सही सकेंगे और आप एक बेहतरीन कंटेंट राइटर या लेखक बन सकेंगे। लेकिन एक बढ़िया आर्टिकल लिखने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए की वह विषय क्या है, आपको उस विषय या टॉपिक से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए और आपको ढंग से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

तभी आप एक सक्सेसफुल राइटर बन सकेंगे और आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना होगा कि कोई भी आर्टिकल या लेख लिखने से पहले, आपको उस विषय या topic के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। तभी आप अपने रीडर्स को वह जानकारी दे सकेंगे वरना आपका सारा प्रयास खराब हो जाएगा और रीडर्स को आपका लेख पढ़ने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा।

लेकिन एक आर्टिकल को बेहतर बनाने के लिए, आप किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं?
एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं?

एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के नियम क्या होते हैं? (5 तरीके)

चाहें आप आर्टिकल राइटिंग की दुनिया के नए खिलाड़ी हों या फिर आप पहले से ही यह काम कर रहे हों, पर आपको उतनी सफलता नही मिली हो। तो ऐसे में आपको इन पांच चीजों का ध्यान रखना चाहिए और फिर हमारा आपसे यह वादा है, कि आपको एक successful लेखक बनने से कोई नहीं रोक सकता।

1. रोचक, to the point, short टाइटल लिखें (Title) 

जब भी बात किसी बेहतरीन लेखक की आती है, तो सबसे पहले यह देखा जाता है कि वह अपने लेखों के टाइटल का क्या नाम देते हैं और वह नाम ऐसा होता है, जिसे पढ़ने के बाद ही  रीडर को यह पता चल जाता है कि वह लेख किस बारे में है। लेकिन उसके मन में एक सवाल उठ जाता है, जिसका जवाब पाने के लिए वह उस आर्टिकल या लेख पर क्लिक करता है। 

तो जब आप भी एक टाइटल बना रहे हों, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका टाइटल देखकर ही लोग यह मन बना लेते हैं कि वह उस लेख को पढ़ेंगे या नहीं, Title आपके आर्टिकल या लेख का सबसे ज्यादा जरूरी भाग होता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका टाइटल शॉर्ट और काम की बात पर हो।

लेकिन आपको उसमें सारी जानकारी नहीं देनी है। आपको पढ़ने वाले से एक सवाल पूछना है, जिसका जवाब पाने के लिए वह आपके लेख को पढ़ेंगे।

2. छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल कीजिए (Paragraph) 

कई बार लोग बहुत बड़े-बड़े पैराग्राफ में अपने लेख को लिख देते हैं और फिर बाद में सोचते हैं कि उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक क्यों नहीं बढ़ रहा है। क्योंकि जब से इंटरनेट आया है, तो लोगों की जिंदगी में distractions बहुत बढ़ गए हैं और आप के टाइटल को पढ़ते हुए लोगों के सामने चार चीजें और भी हैं।

तो ऐसे में अगर वह आपके लेख को पढ़ते हैं, तो वह तीन से चार पंक्ति के छोटे-छोटे पैराग्राफ ही पढ़ना चाहते हैं और जब वह 6 या 7 लाइन के पैराग्राफ देखते हैं, तो वह आपकी वेबसाइट को हटा देते हैं और आप Ad की मदद से पैसा नहीं कमा पाते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप छोटे पैराग्राफ का इस्तेमाल करें और कंटेंट को शॉट और टू द प्वाइंट बनाएं।

3. हेडिंग का सही उपयोग कीजिए (Heading)

हेडिंग कई प्रकार की होती हैं, लेकिन अब articles में केवल 4 हेडिंग इस्तेमाल की जाती है। जिन्हें चूरन H1, H2, H3 और H4 कहा जाता है, तो ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि आपके लेख के विषय से जुड़ा हुआ वह टॉपिक किस हेडिंग में आएगा और इसकी वजह से पढ़ने वाले को आपका लेख पढ़ने में सहायता मिलेगी और आपको यह ध्यान रखना होगा कि हेडिंग का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

4. 1500 या उससे ज्यादा शब्दों का लेख लिखिए (Words) 

एक बेहतरीन आर्टिकल लिखने के लिए आपको पढ़ने वाले को सारी जानकारी देनी होगी और जब आप किसी विषय के बारे में आर्टिकल लिखेंगे या फिर लेख लिखेंगे तो आपको उसमें सारा कंटेंट लिखना होगा और उस विषय से जुड़ी हुई सारी बातों को readers तक पहुंचाना होगा चाहेगा, चाहें आर्टिकल 2 हजार वर्ड का बने या फिर 4 हजार शब्दों का।

जब आप कोई लेख लिखते हैं, तो आपको उसमें यह कोशिश करनी चाहिए कि पढ़ने वाले को आपका आर्टिकल या लेख पढ़ने के बाद कहीं और उस विषय के बारे में ढूंढने की जरूरत ना पड़े। 

5. चित्रों का इस्तेमाल कीजिए (Images) 

आप चित्रों के बिना अपने लेख को दिलचस्प नहीं बना सकते और जब तक आपके आर्टिकल में चित्र जुड़े नहीं होंगे, तब तक वह लोगों को उतना ज्यादा appealing (अपीलिंग) नहीं लगेगा। इसी वजह से आपको अपने विषय से जुड़े हुए चित्रों को डालना होगा और साथ ही में, उसमें थोड़ी बहुत editing भी करनी होगी।

ताकि वह आपके ब्लॉग से जुड़ा हुआ लगे और पढ़ने वाले को आपका आर्टिकल ज्यादा बेहतरीन लगे और साथ ही में आप ज्यादा पैसा कमा सकें। 

तो यह थे कंटेंट राइटिंग या फिर आर्टिकल राइटिंग के कुछ 5 गुण जो आपमें होने ही चाहिए, अगर आप एक बेहतरीन आर्टिकल लिखना चाहते हैं, एक सक्सेसफुल राइटर बनना चाहते हैं और आर्टिकल लिख कर पैसा कमाना चाहते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?
Article Writing Income

आर्टिकल राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं? | Article Writing Income

जब बात आर्टिकल राइटिंग या लेख लिखकर पैसे कमाने की आती है, तो बात quality की आती है। 

क्या आप किसी भी विषय पर सबसे बढ़िया या बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं? क्या आप अपने articles में रीडर को सरल भाषा में सारी जानकारी दे सकते हैं? 

तो आप ब्लॉगिंग या फिर आर्टिकल राइटिंग से आसानी से महीने के 10 हजार से लेकर 50 हजार तक कमा सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी क्वालिटी बढ़िया होती जाएगी, वैसे ही यह अमाउंट बढ़ता ही जाएगा। क्योंकि ब्लॉगिंग में कोई भी fixed अमाउंट नहीं होता है। अगर आपकी साइट पर महीने के हजारों रीडर्स आते हैं, तो आप एड्स और प्रमोशन की मदद से ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

इसी वजह से ब्लॉगिंग में आज बहुत ज्यादा कंपटीशन है और कई लोग आर्टिकल राइटिंग करके एक लाख से भी ज्यादा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, तो क्या आप आर्टिकल राइटिंग को अपना पैशन बनाने के लिए तैयार हैं?

FAQs about Article Writing se Paise Kaise Kamaye

आर्टिकल लिखना कैसे सीखें?

अगर आपको आर्टिकल लिखना या फिर राइटिंग करना नहीं आता है, तो आप अपना WordPress पर मुफ्त में एक साइट बना सकते हैं और वहां पर रोजाना आर्टिकल लिखने की practice कर सकते हैं।

जब आप इस कला में माहिर हो जाएंगे तो आप दूसरी वेबसाइट और लोगों के लिए आर्टिकल लिखकर या राइटिंग करके पैसा कमा सकेंगे, आप कई ब्लॉगिंग की कंपनियों द्वारा दी गई internships का इस्तेमाल करके भी आर्टिकल लिखना सीख सकते हैं, जैसे कि Work Freedom.

लेखन से कितनी कमाई कर सकते हैं?

लेखन या फिर आर्टिकल राइटिंग करके आप आसानी से महीने के 10 हजार से 15 हजार रुपए कमा सकते हैं और जब आप इस कला में माहिर या expert हो जाएंगे, तो आप लाखों में भी कमा सकते हैं और कई ब्लॉगर्स तो महीने के डेढ़ लाख से भी ज्यादा कमाते हैं। लेकिन उनकी वेबसाइट से कई रीडर्स जुड़े हुए होते हैं और साथ ही में उनके पास ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा अनुभव भी होता है।

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाया जा सकता है? | क्या लेखक बन कर पैसे कमाए जा सकते हैं?

Article writing या आर्टिकल लिखकर कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे कि, फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स, गेस्ट पोस्ट, ब्लॉग बनाकर, आर्टिकल राइटिंग जॉब, आदि। इन सभी तरीकों से आप आर्टिकल या लेख लिखने के बाद पैसा कमा सकते हैं।

क्या ऐसी कोई वेबसाइट है जहां केवल आर्टिकल लिखकर या प्रशनों का आंसर देकर पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, ऐसी कई वेबसाइट हैं जो आपको सवालों के जवाब या answer देने पर पैसे दे सकते हैं, जैसे कि iNeutrino, जहां पर आप दिए गए सवालों के जवाब दे सकते हैं और आपके दिए गए जवाब की क्वालिटी के हिसाब से  उसका relevance score भी निकाला जाता है, फिर एक खास क्राइटेरिया पूरा करना पड़ता है, जिसकी मदद से आपको पेमेंट मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल या लेख में हमने आपको बताया कि आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर ब्लॉकिंग करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हमने आपको आर्टिकल राइटिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी आर्टिकल राइटिंग या फिर ब्लॉगिंग से जुड़ा हुआ कोई सवाल है।

तो उसके बारे में हमें comment box में जरूर बताएं, ताकि हम आपको सवाल का जवाब दे सके और आपके लिए आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए (Article Writing se Paise Kaise Kamaye) का विषय समाप्त हो सके और आप जल्दी से जल्दी आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाना शुरू कर सकें। 

हमारे Blog के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1233

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *