Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

Game Khelkar Paise Kaise Kamaye या गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, लूडो किंग से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ऐप, पैसे कमाने वाला गेम, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, बबल शूटर पैसे कमाने वाला गेम, परी मैच, mpl, ड्रीम11, winzo, पेटीएम फर्स्ट गेम से पैसे कैसे कमाए, गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं, ऑनलाइन गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते हैं।

भारत में गेमिंग इंडस्ट्री बहुत ही ज्यादा तेजी से grow कर रही है और 2019 से 2020 तक भारत में गेमिंग इंडस्ट्री की growth 40% की हुई है, जो कि बाकी सारी इंडस्ट्रीज के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है और 2025 तक यह अनुमान लगाया गया है, कि भारत में गेम इंडस्ट्री 1.5 Billion से भी ज्यादा नेट revenue जनरेट कर देगी और आज के समय में बहुत से लोग गेमिंग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। जिसकी वजह से बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए या फिर गेम खेलकर पैसे कमाने का तरीका क्या होता है या 2022 में गेम खेलकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है और साथ ही में, हम आपको गेम खेलकर पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से गेम खेलकर पैसे कमा सकेंगे। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?
गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए? | Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

अगर आप इस कोरोना वायरस के समय में घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए के सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं। तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हम आपको गेम खेलकर पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी देंगे और आपको यह भी बताएंगे कि 2022 में गेम खेलकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है।

क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे apps के बारे में जानकारी देंगे, जहां पर आप बहुत ही आसानी से गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। यह रहे 25 सबसे बढ़िया भारतीय मोबाइल एप, जहां पर आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

1. Dream11 पर टीम बनाकर पैसे कमाए 

पिछले कुछ सालों में भारत में ऑनलाइन टीम बनाने वाला एक ऐप बहुत ही ज्यादा पॉपुलर बन गया है, जिसका नाम dream11 है और यहां पर आप एक एक्सपर्ट बन कर घर बैठे-बैठे बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं और इस ऐप में आपको खेले जाने वाले मैच में से कुछ खिलाड़ी खिलाड़ियों का चुनाव करना पड़ता है और अपनी एक टीम बनानी पड़ती है और यह एक रणनीति वाला गेम है।

जहां पर आपको बाकी लोगों से ज्यादा बेहतरीन टीम बनानी पड़ती है और यहां पर आप बहुत ही आसानी से महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। लेकिन dream11 के गेम में बहुत बड़ा जोखिम भी है, क्योंकि यहां पर आप पैसे हार भी सकते हैं और बहुत से लोग केवल लाखों का नाम सुनकर ही dream11 टीम बनाना शुरू कर देते हैं। लेकिन वह क्रिकेट के एक एक्सपर्ट नहीं होते हैं।

जिसकी वजह से उन्हें क्रिकेट से जुड़ी हुई जानकारी भी नहीं होती है और फिर वह टीम बनाकर नहीं जीत पाते हैं। इसलिए अगर आप dream11 आपसे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि आप क्रिकेट से जुड़ी हुई सारी जरूरी जानकारी प्राप्त करते रहें और फिर आप बहुत ही आसानी से dream11 app पर रोजाना टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए।

2. Loco एप पर गेम खेलकर पैसे कमाए

लोको एक ऑनलाइन Quiz कंपटीशन वाला ऐप है, जहां पर रोज लाइव सवाल जवाब होते हैं और बहुत से लोग G.K. से जुड़ी हुई जानकारी का फायदा उठाकर लोको के सवालों के जवाब दे देते हैं और पैसे कमा लेते हैं। इसलिए अगर आप भी ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास एक बहुत ही सुनहरा मौका है। 

लोको एप का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप यहां पर पढ़ाई से जुड़ी हुई knowledge का इस्तेमाल कर सकते हैं और जीके से जुड़ी हुई जानकारी का फायदा उठा कर पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग रोजाना लोको एप पर क्विज के सभी सवालों के जवाब देकर घर बैठे ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं, अगर आपके पास जीके से जुड़ी हुई जानकारी है और आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं। 

आज ही लोको एप डाउनलोड कीजिए और अपनी जनरल नॉलेज का फायदा उठाकर कैसे कमाईए।

3. MPL एप से पैसे कैसे कमाए?

एमपीएल एक बहुत ही बढ़िया ऐप है, जहां पर आप टीम बनाने से लेकर ऑनलाइन गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर कई बढ़िया गेम्स है, जिन्हें खेलकर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जिसकी वजह से लोगों एमपीएल प्ले स्टोर पर मिलियंस में downloads हैं और यह बिल्कुल मुफ्त है, जहां पर आप रोजाना कई बेहतरीन गेम्स खेलकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप dream11 टीम बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप गेम्स खेलकर या फिर टीम बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आज ही गूगल प्ले स्टोर पर जाकर एमपीएल ऐप को मुफ्त में डाउनलोड कीजिए और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए और एमपीएस का promotion तो भारत के एक बहुत ही शानदार खिलाड़ी विराट कोहली भी कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद आप भी बन जाता है।

क्योंकि भारत के इतने महान क्रिकेटर विराट कोहली इस ऐप का प्रमोशन कर रहे हैं और dream11 के मुकाबले आप एमपीएल पर ज्यादा जल्दी टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं, हालाकि ड्रीम11 पर आप MPL के मुकाबले ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

YouTube पर Live Stream करके पैसे कमाए
YouTube पर Live Stream करके पैसे कमाए

4. YouTube पर Live Stream करके पैसे कमाए 

यूट्यूब के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर ऐप है और आज के जमाने में बहुत से लोग यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके PUBG, फ्री फायर, कॉल ऑफ ड्यूटी, जैसे गेम्स खेल रहे हैं और सुपर चैट जैसे तरीकों से पैसे कमा रहे हैं और बहुत से गेमर्स के तो यूट्यूब पर 10 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। जिसकी वजह से यूट्यूब एक बहुत ही बेहतरीन गेम खेलकर पैसे कमाने का platform है।

जहां पर आप रोजाना Livestream करके सुपर चैट और डोनेशन जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यूट्यूब की वजह से गेमिंग community केवल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा बड़ी बन गई है और लोग गेमर्स को बहुत ज्यादा respect और प्यार देने लगे हैं। कई Gamers YouTube की एक Livestream से 50 हजार रूपए से भी ज्यादा कमा लेते हैं। इसलिए अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो यूट्यूब एक बेहतरीन विकल्प है। 

लेकिन यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमाने का तरीका क्या होता है?

  • सबसे पहले तो आपको यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर एक नया चैनल बनाना होगा और आप चैनल का नाम गेमिंग से जुड़ा हुआ रख सकते हैं, ताकि लोगों को यह मालूम पड़ जाए कि आप एक गेमर हैं।
  • फिर आपको लाइव स्ट्रीम करने से पहले यह देखना होगा कि आपके यूट्यूब चैनल पर 500 से लेकर 1 हजार तक लोग जरूर आते हों, क्योंकि जब आप लाइव स्ट्रीम करेंगे, तो आप 100 या 50 लोगों के साथ लाइव स्ट्रीम नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि बहुत ही कम लोग आपको सुपर चैट देने के लिए तैयार होंगे।
  • फिर आप अपनी पसंद का कोई भी गेम चुन सकते हैं और यूट्यूब पर उसके उस गेम की लाइवस्ट्रीम करके बहुत ही आसानी से सुपर्चेट से पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग ऐसे गेम्स का चुनाव करते हैं, जिसमें वह एक माहिर खिलाड़ी होते हैं। जैसे कि पब्जी, फ्री फायर, आदि। 
  • यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करते हुए आपको ध्यान देना होगा कि आप सुपर चैट पर का जवाब देते रहें, क्योंकि लोग आपसे कोई काम करवाने के लिए ही सुपर चैट भेजते हैं और आप लोगों को लाइव स्ट्रीम पर अपना चैनल ज्वाइन करने के लिए भी बोल सकते हैं और मेंबरशिप से भी पैसे कमा सकते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब पर गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और सुपर चैट, मेंबरशिप, स्पॉन्सरशिप, जैसे बढ़िया तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यूट्यूब पर आपको लाइव स्ट्रीम तभी करनी चाहिए, जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1 हजार से ज्यादा लोग आते हों और पिछले कुछ महीनों में आपकी लाइवस्ट्रीम की वीडियोस पर 30 हजार से ज्यादा भी views आए हों। 

फिर आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते हैं और आप दो या दो से ज्यादा लोगों को बुलाकर Multiplayer भी खेल सकते हैं और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

5. Gamezop ऐप से पैसे कमाए 

गेम जॉप एक बहुत ही बढ़िया पैसे कमाने की रियल गेमिंग एप्लीकेशन है, जहां पर आप 10 से भी ज्यादा गेम्स खेलकर घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं। जैसे की बोतल शूट, लूडो, प्लेन फाइट, आदि और यहां पर आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। गेम जॉप पर आप गेम्स में जीतकर टॉप 3 पोजीशंस को चुनकर भी पैसे कमा सकते हैं और दोस्तों को रेफर करने के साथ में लॉटरी जीत कर भी पैसे कमा सकते हैं और गेम जॉप एप पर आपको डेली बोनस के रूप में भी पैसे मिलते हैं।

आप गेम जॉप पर कमाए गए पैसों से टूर्नामेंट खेलकर भी पुरस्कार जी सकते हैं और कई तरह के कंपटीशन में भाग लेकर एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं और फिर उसे पेटीएम या फिर सीधे अपने बैंक अकाउंट में भी निकाल सकते हैं, जिसकी वजह से गेम जॉप एक बहुत ही बढ़िया गेमिंग प्लेटफॉर्म बन गया है और बहुत से लोग यहां पर रोजाना गेम्स खेलकर हजारों रुपए कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो गेम जॉप एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

6. Winzo एप से पैसे कमाए

विंजो एप के बारे में तो आपको जानकारी जरूर होगी, क्योंकि यह एक बहुत ही बढ़िया गेमिंग ऐप है। जहां पर आप कई तरह के गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं और विंजो ऐप पर आप 70 से भी ज्यादा गेम्स खेल सकते हैं और यह भारत का सबसे बड़ा गेमिंग ऐप है, जहां पर आप रोजाना रुपए 1 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर पैसे कमाना बिल्कुल भी सरल नहीं है।

क्योंकि यह ऐप बहुत ही ज्यादा माहिर लोग खेलते हैं और वह कुछ गेम्स में लाखों points score कर लेते हैं, जबकि बाकी लोग 10 हजार points bhi नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से winzo एक बहुत ही ज्यादा competitive गेमिंग ऐप है। लेकिन यहां पर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि टूर्नामेंट खेलकर या फिर दूसरे गेम्स में भाग लेकर।

WinZo से कमाया गया ऐसा आप सीधे अपने पेटीएम में निकाल सकते हैं और आप टॉप टेन की लिस्ट में रैंक करके भी विंजो से पैसे कमा सकते हैं और विंजो एप पर पैसे कमाना बहुत ज्यादा कठिन इसलिए है, क्योंकि ज्यादातर लोग जो विंजो पर पैसे कमाने की कोशिश करते हैं, वह strategy नहीं बनाते हैं। जिसकी वजह से वह विंजो ऐप पर पैसे नहीं कमा पाते हैं।

Winzo और गेमजोप दोनों ही गेमिंग के प्लेटफार्म पर पैसे कमाने के लिए आपको स्ट्रेटजी बनाने की जरूरत पड़ती है और जो लोग WinZo पर सबसे बढ़िया strategy बना लेते हैं, वह विंजो ऐप से पैसा कमा लेते हैं और अगर आप गेम्स खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो विंजो एक बढ़िया विकल्प है।

7. Bulb Smash गेम खेलकर पैसे कमाए 

बल्ब स्मैश का नाम सुनकर ही आपको मालूम पड़ गया होगा कि यह एक किस तरीके से काम करता है, यहां पर आप बल्ब छोड़कर पैसे कमाते हैं, आप यहां पर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि टूर्नामेंट खेलकर और सबसे पहली रैंक लाकर, आप रोजाना बोनस के तौर पर भी पैसे कमा सकते हैं और अपने दोस्तों को बल्ब स्मैश एप्प पर आमंत्रित कर के भी पैसे कमा सकते हैं और यहां पर कई तरह के गेम्स खेलकर आप बल्ब्समैश के ऐप से पैसे कमा सकते हैं।

बल्ब स्मैश पर कमाए गए पैसे को आप सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं, जिसकी वजह से बल्ब्समैश एक बहुत ही बढ़िया गेम बन जाता है और अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो bulb smash इस सवाल का जवाब बन सकता है और यहां पर आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है। आप मुफ्त में बल्ब स्मैश के ऐप को प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और गेम खेलकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Bulb Smash के ऐप आप गेम्स खेलकर एक बहुत ही बढ़िया साइड इनकम बना सकते हैं और मोबाइल रिचार्ज के पैसे भी निकाल सकते हैं, जिसकी वजह से बल्ब स्मैश एक बहुत ही बढ़िया गेम बन गया है। 

8. Paytm First Games ऐप से पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे कि गेम खेलकर पेटीएम कैश कैसे कमाए, तो पेटीएम फर्स्ट गेम्स एक बहुत ही बढ़िया गेमिंग प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप कई टूर्नामेंट खेलकर और दोस्तों को इनवाइट करके भी पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, आप टॉप प्लेयर बनके और रैंकिंग में नंबर एक पर आकर भी पेटीएम फर्स्ट गेम्स से पैसे कमा सकते हैं और Paytm फर्स्ट गेम ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।  

जहां पर आप बिना निवेश के एक बेहतरीन इनकम बना सकते हैं और पेटीएम फर्स्ट गेम को आप बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर पर जाकर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और यहां पर कई तरह के गेम्स हैं, जिन्हें खेलकर आप एक बहुत ही बढ़िया साइड इनकम बना सकते हैं और यहां पर आप Survey पूरे कर के भी पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, आप सोशल मीडिया पर पेटीएम फर्स्ट गेम्स के बारे में लोगों को जानकारी देकर भी तो कमा सकते हैं। 

लेकिन पेटीएम फर्स्ट गेम की सबसे बढ़िया बात यह है कि यहां पर आप विज्ञापन देखकर भी टोकन कमा सकते हैं, जिसे आप बाद में केस में कन्वर्ट करके सीधे अपने पेटीएम अकाउंट में निकाल सकते हैं और पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप में गेम खेलकर, आपको अपने इस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए।

9. Qureka ऐप पर गेम खेलकर पैसे कमाए 

Qureka का एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर क्विज कंपटीशन का गेम है, जहां पर 25 से भी ज्यादा कैटेगरी मौजूद है और यहां पर आप हर घंटे quiz खेलकर पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, आप दूसरे contestants के साथ बातचीत भी कर सकते हैं, जिसकी वजह से qureka एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन क्विज कंपटीशन बन जाता है। जिसमें आप एक बेहतरीन इनकम बना सकते हैं।

Qureka में आपको एक डेली बोनस भी मिलता है और क्यूरेका ऐप में आप बहुत ही आसानी से गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं, यहां पर आप दोस्तों को इनवाइट करके भी एक बढ़िया अमाउंट जुटा सकते हैं और आप दोस्तों के साथ में भी कोई कंपटीशन खेल सकते हैं, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही बढ़िया सवाल जवाब खेलने वाला कंपटीशन एप बन जाता है और जब बात सबसे बढ़िया क्विज कंपटीशन वाले एप्स की आती है, तो क्यूरेका के बारे में आप बिल्कुल भी नहीं भूल सकते।

10. Ballebaazi ऐप से पैसे कैसे कमाए? 

बल्लेबाजी एप एक बहुत ही पॉपुलर टीम बनाने वाला प्लेटफार्म है, जहां पर आप बहुत ही आसानी से challenges जीतकर पैसे कमा सकते हैं और बल्लेबाजी एप पर कई तरह के खेल मौजूद हैं, जिन्हें जीतकर आप एक बहुत ही बढ़िया साइड इनकम बना सकते हैं और बल्लेबाजी ऐप की सबसे बढ़िया बात यही है, कि आपको एक हाई specifications वाले फोन की जरूरत नहीं पड़ती है। 

क्योंकि बल्लेबाजी ऐप में कई बेहतरीन गेम्स हैं, जिन्हें आप एक कम स्पेसिफिकेशन वाले फोन में भी खेल सकते हैं और यहां पर आप चुनौतियों में भी भाग लेकर एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं और बल्लेबाजी ऐप को आप मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और फिर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए।

11. RozDhan एप से पैसे कैसे कमाए

रोजधन ऐप से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे कि यहां पर आप रोजाना न्यूज़ पढ़ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। जी हां, आप जो खबर न्यूज़ पेपर में पढ़ते हैं, वह आप रोजधन ऐप पर पढ़कर पैसे कमा सकते हैं। साथ ही में, रोजधन पर जब आप रजिस्टर करते हैं, तो आपको मुफ्त में 50 रुपए दिए जाते हैं। साथ ही में, आप रोजधन एप पर रोजाना गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आपको कई तरह की पहेलियां और वाकिंग tasks के साथ में सर्वे भी मिलते हैं।

जिन्हें पूरा करके आप एक बहुत ही बढ़िया इनकम बना सकते हैं। इसलिए अगर आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो रोजधन एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। जहां पर आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप कंपटीशन में भाग लेकर भी नगद पुरस्कार जीत सकते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग रोजधन ऐप की मदद से daily पैसे कमा रहे हैं और गेम्स खेलने के साथ में समाचार और वीडियो देखकर भी एक बढ़िया साइड इनकम बना रहे हैं।

12. Pocket Money ऐप से घर बैठे पैसे कमाए 

पॉकेट मनी एप गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा बेहतरीन कमाई करने वाले एप्लीकेशन में से एक है, जहां पर आप गेम खेल के पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो पॉकेट मनी ऐप एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। जहां पर आप Paytm Cash कमा सकते हैं और पॉकेट मनी ऐप को पॉकेट मनी जनरेटर भी बोला जाता है। 

क्योंकि बहुत से लोग पॉकेट मनी ऐप की मदद से पॉकेट मनी कमा रहे हैं और शायद यह बात आपको नहीं मालूम होगी, लेकिन पॉकेट मनी एप के प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से भी ज्यादा downloads हैं। मतलब की 50 मिलियन से भी ज्यादा लोग पॉकेट मनी ऐप की मदद से पेटीएम कैश कमा रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं और यहां पर आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। जैसे कि यहां पर आप गेम खेलकर पॉइंट कमा सकते हैं। 

जिन points को आप बाद में मोबाइल रिचार्ज या फिर मुफ्त डाटा रिचार्ज के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही में, आप पॉकेट मनी एप से कमाए गए पॉइंट्स का इस्तेमाल करके मूवी टिकट का वाउचर भी कमा सकते हैं या फिर पेटीएम में सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। जिसकी वजह से पॉकेट मनी एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर पेटीएम कैश कमाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है।

13. Piggy Bank ऐप से पैसे कमाए 

पिगी बैंक एक बहुत ही बढ़िया मोबाइल एप्लीकेशन है, जहां पर आप अपने बचे हुए पैसों को save कर सकते हैं और यह एक बढ़िया ऐप है। लेकिन piggy बैंक के ऐप में कुछ bugs मौजूद हैं, जिसकी वजह से डाउनलोड करने वाले लोगों को बहुत सारी दिक्कतें आ रही हैं। लेकिन पिग्गी बैंक एक बढ़िया मोबाइल ऐप है, जहां पर आप मोबाइल रिचार्ज से लेकर बिल भुगतान जैसी चीजें करके पैसे कमा सकते हैं। 

फिर आप उन पैसों को जोड़ सकते हैं और यही पिग्गी बैंक की सबसे बढ़िया बात है, कि यहां पर आप कमाए गए पैसों को सीधे सेव कर सकते हैं और फिर बाद में एक बड़ा अमाउंट निकाल सकते हैं।

14. Groww एप से पैसे कमाए

ग्रो एक बहुत ही बढ़िया stocks और mutual funds में निवेश करने वाला ऐप है, जहां पर आप म्यूच्यूअल फंड से लेकर एसआईपी जैसी चीजें कर सकते हैं और अपना future secure कर सकते हैं। ग्रो एप को भारत में बहुत से लोग स्टॉक में इन्वेस्ट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और यहां पर आप बहुत ही आसानी से म्यूचल फंड में निवेश कर सकते हैं और आप ग्रो पर विज्ञापन के साथ में मोबाइल गेम्स खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

जिसकी वजह से ग्रो एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया ऐप है, जिसको कई लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए अगर आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो ग्रो एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, जिसकी मदद से आप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने के साथ में गेम्स खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं।

15. Pokkt ऐप से पैसे कमाए

Pokkt एक बहुत ही बढ़िया मोबाइल ऐड देखने वाला ऐप है, जहां पर आप विज्ञापन देखकर पैसे कमा सकते हैं और pokkt ऐप की मदद से आप बहुत ही आसानी से गेम्स खेल कल भी real money कमा सकते हैं और यहां पर आप कई तरह के विज्ञापन दे सकते हैं। जैसे कि टॉप 10 इंडियन मनी मेकिंग मोबाइल ऐप गेम, जिन्हें आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन खेलकर पैसे कमा सकते हैं या फिर अपने फोन पर विज्ञापन देखकर भी याद एक बढ़िया साइड इनकम कमा सकते हैं।

आप pokkt ऐप पर गेम्स और विज्ञापन देखकर एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं, जिसे आप बाद में पेटीएम या फिर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

16. Zapak Games से पैसे कमाए 

जपाक मोबाइल गेम में आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन गेम्स खेल सकते हैं और यहां पर आप कई तरीके के गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं। जपाक मोबाइल गेम में कई तरह के बेहतरीन गेम्स मौजूद हैं, जो आपने किसी भी ऐप पर नहीं खेले होंगे, जिसकी वजह से बहुत से लोग जपाक गेम्स का उपयोग कर रहे हैं और गेम्स खेलकर पैसे कमा रहे हैं। 

साथ ही में, आप जपाक गेम्स पर दूसरों को रेफर करके भी कमीशन कमा सकते हैं, जोकि जपाक गेम से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि बेहतरीन गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो जपाक गेम्स एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, जहां पर आप कई तरह के नए-नए गेम्स खेलकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

17. Bigo Live ऐप से पैसे कैसे कमाए?

बिगो लाइव एप एक बहुत ही पॉपुलर लाइव स्ट्रीम करने वाला फाइल ऐप है, जहां पर आप लाइव स्ट्रीम करके बहुत ही आसानी से नगद पुरस्कार जीत सकते हैं और यहां पर आप गेम्स की लाइव स्ट्रीम करके भी एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बिगो ऐप के डाउनलोड मिलियंस में है, जिसकी वजह से यहां पर आपको एक बहुत बड़ी ऑडियंस मिल जाती है। जो आपकी gaming skills देखने के लिए तैयार है।

बहुत से लोग बिगो ऐप पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं? अगर आप में बढ़िया गेम्स खेलने की स्किल है, तो आज ही बिगो ऐप को डाउनलोड कीजिए और गेम्स की लाइव स्ट्रीम करके कैसे कमाईए। 

18. iPoll ऐप से पैसे कमाए

आईपॉल एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने वाला मोबाइल ऐप है, जहां पर लोग सर्वे पूरे करके मोबाइल गेम के वाउचर कमा रहे हैं और यहां पर केवल आपको कुछ सवालों के जवाब देने पड़ते हैं, जिसके बाद आप पैसे कमा सकते हैं और कमाए गए पैसों का इस्तेमाल करके आप मोबाइल डाटा वाउचर भी खरीद सकते हैं।

iPoll से कमाए गए पैसों को आप सीधा बैंक खाते में withdraw कर सकते हैं और बहुत से लोग आईपॉल ऐप की मदद से सर्वे पूरे करके एक बढ़िया साइड इनकम कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप यह सोच रहे थे कि सर्वे पूरे करके या फिर ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो आईपॉल भी एक बढ़िया विकल्प है।

19. Modvista ऐप से पैसे कमाए 

मॉड विस्टा मोबाइल विज्ञापन देने वाला मोबाइल ऐप है, जहां पर आप विज्ञापन के बदले ऑनलाइन मोबाइल गेम्स खेल सकते हैं और मोड विस्टा का यूजर इंटरफेस बहुत ही बढ़िया है, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा सरल मोबाइल ऐप बन जाता है और यहां पर आप विज्ञापन देखकर भी रियल मनी कमा सकते हैं और फिर आप मॉड विस्टा से कमाए गए पैसे को सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं।

20. Tap Cash Games से पैसे कमाए

टॉप कैश गेम्स एक ऑनलाइन मोबाइल गेम है, जहां पर आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन गेम्स खेल सकते हैं और टॉप कैश गेम्स के बारे में बहुत ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है, जिसकी वजह से यहां पर कंपटीशन बाकी पॉपुलर गेमिंग एप्स के मुकाबले थोड़ा कम जरूर है। जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, टॉप कैश गेम्स में आपको बाकी गेम्स के मुकाबले ज्यादा कंपटीशन नहीं मिलता है। 

जो आपके लिए एक बहुत बड़ा फायदा बन सकता है, क्योंकि बाकी गेम्स में लोग दूसरों को हराने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं और फिर थक जाते हैं। जोकि टॉप कैश गेम्स पर नहीं होता है, यहां पर आप कम समय में एक बढ़िया स्कोर बना सकते हैं और बहुत ही आराम से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और आप टॉप कैश गेम्स की मदद से एक बहुत ही बढ़िया साइड इनकम बना सकते हैं।

21. Travian गेम्स से पैसे कमाए 

ट्रेवियन गेम्स एक बहुत ही बढ़िया रणनीति बनाने वाला ऑनलाइन गेम है, जहां पर आप रणनीति बनाकर जीत सकते हैं और अगर आप strategy से जुड़े हुए गेम्स खेलना चाहते हैं, तो ट्रेवियन गेम से बढ़िया कोई भी गेम नहीं है और जब बात स्ट्रेटजी वाले गेम्स के आती है, तो ट्रेवियन गेम का नाम उस लिस्ट में जरूर होता है।

जिसकी वजह से बहुत से लोग ट्रेवियन गेम्स पर रणनीति से जुड़े हुए गेम्स खेलकर पैसे कमा रहे हैं और बहुत ही आसानी से उसे पेटीएम या फिर अपने बैंक खाते में withdraw कर रहे हैं। 

22. InboxDollars ऐप से पैसे कमाए

इनबॉक्स डॉलर्स एक बहुत ही बढ़िया गेम खेलने वाला ऐप है, जहां पर आपको शुरुआत में ही 5 डॉलर मुफ्त में दे दिए जाते हैं। मतलब कि जब आप इनबॉक्स डॉलर्स के ऐप पर रजिस्टर करते हैं, तो आपको मुफ्त में 5 डॉलर मिल जाते हैं और यहां पर आप गेम खेलकर पॉइंट्स कमा सकते हैं। साथ ही में, इनबॉक्स डॉलर्स के ऐप पर आप सर्वे पूरे करके भी पॉइंट्स कमा सकते हैं, जिन्हें आप बाद में पैसों में convert करके withdraw कर सकते हैं।

23. Facebook ऐप से पर गेम खेलकर पैसे कमाए 

फेसबुक ऐप, जिसे अब Meta का नाम दे दिया गया है। फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया का प्लेटफार्म है, जहां पर कई तरह के गेम्स मौजूद हैं, जिन्हें खेलकर आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि फार्मविले और कैंडी क्रश। साथ ही में, फेसबुक सबसे ज्यादा बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है, जिसकी वजह से यहां पर आप कई तरीकों से असली कैसे कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं या फिर इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो फेसबुक एक बढ़िया विकल्प बन सकता है। 

24. Slots Capital एप से पैसे कमाए 

स्लॉट्स कैपिटल ऐप एक कसीनो की तरह ऐप है, जहां पर आप कई तरह के गेम्स खेलकर नगद कैश कमा सकते हैं और स्लॉट्स कैपिटल की सबसे बढ़िया बात यही है, कि अगर आप यह गेम खेलना सीख गए और सही तरीके से स्लॉट्स कैपिटल का इस्तेमाल करने लगे, तो आप कुछ ही मिनटों के अंदर पैसे कमा सकते हैं। 

जिसकी वजह से स्लॉट्स कैपिटल बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं और कई लोग स्लॉट कैपिटल के ऐप से एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं। 

GSN Casino ऐप से पैसे कमाए 
GSN Casino ऐप से पैसे कमाए 

25. GSN Casino ऐप से पैसे कमाए 

जीएसएन कसीनो का नाम सुनकर ही आपको पता चल गया होगा कि यहां पर आप कसीनो की तरह गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते हैं और यह गेम लास वेगास में बने हुए casinos के ऊपर बना हुआ है। जहां पर आप सही स्लॉट से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आप बहुत ही आसानी से कुछ ही मिनटों के अंदर पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि कुछ ही मिनटों में गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो जीएसएन कैसिनो एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

जहां पर आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और आप कसीनो में  अंक कमा सकते हैं और फिर आपकी  नगद कैश जीतने की संभावना बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है, जिसे आप या PayPal फिर की Skrill की मदद से सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं और बहुत से लोग जीएसएन कसीनो के ऐप की मदद से घर बैठे बहुत ही बढ़िया समय गुजार रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। 

साथ ही में, जीएसएन कसीनो के ऐप में आप असली कसीनो की तरह भी पैसे कमा सकते हैं और एक बड़ी राशी जीत सकते हैं। 

26. Bingo Bash ऐप से पैसे कैसे कमाए? 

बिंगो बैश एक बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया है और बिंगो बैश एक बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल ऐप है, जहां पर आप Monopoly जैसा शानदार गेम खेल सकते हैं और मोनोपली एक बिजनेस गेम होता है, जिसमें आपको नई बिल्डिंग खरीदनी पड़ती है और फिर आप धीरे-धीरे करके पैसे कमा सकते हैं और बिंगो बैश में आप बिजनेस सीखने के साथ में पैसा कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि बिजनेस सीखने के साथ में गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो बिंगो बैश एक बहुत ही बेहतरीन गेम है। जहां पर आप बिजनेस के साथ में रियल मनी कमा सकते हैं और यहां पर आपको चिप्स मिलती है, जिनको आप रियल कैश में कन्वर्ट करके PayPal की मदद से सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं और बिंगो बैश गेम की सबसे बढ़िया बात यही है, कि यहां पर आप बिना निवेश करें एक बढ़िया अमाउंट जीत सकते हैं। 

इसलिए अगर आप कारोबार सीखने में इंटरेस्ट रखते हैं या फिर बिजनेस गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो बिंगो बैश आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प बन सकता है।

27. Bet-O-Bet ऐप से पैसे कमाए

बेट ओ बेट एक बहुत ही पॉपुलर गेम खेलकर पैसे कमाने का प्लेटफार्म है और बेट ओ बेट बाकी गेम खेलकर पैसे कमाने के प्लेटफार्म के मुकाबले थोड़ा नया जरूर है। लेकिन यहां पर आप बहुत ही आसानी से कई बेहतरीन गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और यह कुछ ही समय में ऑनलाइन गेम्स खेलने वाले लोगों के बीच में बहुत ज्यादा पॉपुलर बन गया है और कई लोग बेट ओ बेट ऐप पर 250 से भी ज्यादा गेम्स खेलकर पैसे कमा रहे हैं। 

साथ ही में, बेट ओ बेट गेमिंग के बिजनेस में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑनलाइन गेम्स में से एक है। बेट ओ बेट एक कसीनो गेम है, जहां पर आप sport से जुड़ी हुई bet लगा सकते हैं और यहां पर कई तरह के गेम्स भी मौजूद हैं, जिन्हें खेलकर आप एक पार्ट टाइम इनकम बना सकते हैं। बेट ओ बेट की सबसे बढ़िया बात यही है, कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही ज्यादा सरल है। 

जिसकी वजह से बहुत से लोग बेट ओ बेट ऐप को बहुत पसंद कर रहे हैं।

साथ ही में, बेट ओ बेट ऐप इंग्लिश के अलावा कई दूसरी भाषाओं में भी मौजूद है। जैसे कि स्पेनिश, फ्रेंच और अरेबिक जिसकी वजह से कई देशों के लोग बेट ओ बेट एप पर कई तरह के गेम्स खेल रहे हैं। जैसे कि क्रिकेट, साइकिलिंग, टेनिस, बॉक्सिंग, बास्केटबॉल, आदि। 

लेकिन बैठो बैठ ऐप की कुछ विशेषताएं हैं जिससे बाकी ऑनलाइन गेमिंग ऐप से अलग बनाती हैं।

  • बेट ओ बेट में कई तरह के ऑनलाइन गेम्स मौजूद है। 
  • यहां पर आप बहुत ही तेजी से पैसा निकाल व जमा कर सकते हैं।
  • बेट ओ बेट पूरी तरह से कानूनी और सुरक्षित गेम है।
  • बेट ओ बेट के ऐप में आप कई तरीकों से भुगतान कर सकते हैं। जैसे कि PayPal, पेटीएम, बैंक अकाउंट, आदि। 
  • बेट ओ बेट ऐप का इस्तेमाल आप सातों दिन और 24 घंटे कर सकते हैं, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म बन गया है।

बेट ओ बेट ऐप के इन्ही फायदों की वजह से बहुत से लोग इस ऐप का इस्तेमाल करके असली पैसा कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि बेटिंग वाला ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो बेट ओ बेट एक बेहतरीन विकल्प है। 

28. Pokerbaazi ऐप से पैसे कमाए

पोकरबाजी भारत का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है, यह 7 साल से भी ज्यादा मार्केट में हैं और पोकरबाजी के 15 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं, जिन्होंने 18 करोड़ से भी ज्यादा रुपए कमा लिए हैं और यह नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा चलाया जाता है और पोकरबाजी का नाम सुनकर ही आपको पता चल गया होगा कि, यहां पर आप पोकर खेलकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन पोकरबाजी पर आप पोकर के टूर्नामेंट में भाग लेकर एक बेहतरीन इनकम कमा सकते हैं। 

यहां पर आप नाइन हैंड फॉर्मेट और कैश गेम्स, जैसे बेहतरीन गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन पोकर खेलना हर किसी इंसान के बस की बात नहीं होती है, जिसकी वजह से बहुत से नए खिलाड़ी पोकरबाजी पर पैसे जीतने की कोशिश करते हैं, लेकिन सारा निवेश किया गया पैसा हार जाते हैं। तो यहां पर बहुत बड़ा profit है। लेकिन रिस्क भी उतना ही ज्यादा है, इसलिए अगर आप पोकर में एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। तो आप पोकरबाजी पर पोकर खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन पोकरबाजी पर पोकर खेलने के सबसे बड़े फायदे क्या हैं?

  • पोकरबाजी 100% secure और सेफ है।
  • पोकरबाजी में आप चंद सेकंडों मे पैसे निकाल सकते हैं।
  • पोकरबाजी भारत का सबसे ज्यादा बड़ा पोकर गेम खेलने वाला प्लेटफार्म है।
  • पोकरबाजी में आपको 24 घंटे सातों दिन कस्टमर सपोर्ट मिलता है, जिसकी वजह से यह सबसे ज्यादा बेहतरीन पोकर खेलने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है।

इन फायदों की वजह से बहुत से लोग पोकरबाजी के एप पर पोकर खेलकर महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि पोकर गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो पोकरबाजी एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

29. PariMatch से पैसे कैसे कमाए?

परी मैच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर स्पोर्ट्स बुक मारकर की फॉर्म है। जो 1994 से भारत के मार्केट में है और परी मैच भारत में बहुत ही ज्यादा तेजी से लोकप्रिय स्पोर्ट्स बुक करने वाली साइट बनती जा रही है और परी मैच मैं कई कसीनो के गेम्स हैं, जिनकी वजह से यह एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन जाता है और परी मैच पर बैटिंग लगाने से पहले आपको ध्यान देना होगा कि आप responsibility से खेलें। 

परी मैच एप के बारे में सबसे ज्यादा बढ़िया बात यह है, कि आप कमाए गए पैसे को गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, नेट बैंकिंग, जैसे प्लेटफार्म की मदद से निकाल सकते हैं।

परी मैच के कई फायदे हैं, जिसकी वजह से लाखों लोग इस बेहतरीन ऐप को बैटिंग करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

  • परी मैच का इंटरफ़ेस बहुत ही ज्यादा यूनिक है। 
  • परी मैच पर आप फ्री में लाइव खेल देख भी सकते हैं और परिमैच की वेबसाइट बहुत ही ज्यादा यूजर फ्रेंडली है। 
  • परिमैच पर आप कमाए गए पैसे को सीधे बैंक अकाउंट या फिर पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, जैसे बेहतरीन तरीकों से निकल सकते हैं।

आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए या गेम खेलकर पैसे कमाने का तरीका क्या होता है, क्योंकि हमने आपको 2022 में गेम खेलकर पैसे कमाने की सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है। 

लेकिन गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं?

गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं?
गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं?

गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं? | Game Khelne Ke Fayde

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि गेम खेलने के फायदे आखिर क्या होते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग गेम खेलते हैं। 

  • गेम खेलने का सबसे ज्यादा बड़ा फायदा यह होता है कि आप ऑनलाइन गेम्स खेलकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे कि घर बैठे गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप ऊपर दी गई लिस्ट में से किसी भी गेम को घर बैठे खेलकर पैसे कमा सकते हैं और यही गेम्स खेलने का सबसे बड़ा फायदा है।   
  • गेम्स खेलने से मनोरंजन होता है, कोरोना के समय में जहां पर बहुत से लोग उदास है, क्योंकि उनकी जॉब चली गई है या फिर उनका बिजनेस बंद हो गया है। ऐसे में गेम शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है, जिसमें आपको बेहतरीन मनोरंजन मिल सकता है और गेम्स खेलने में तनाव भी दूर होता है और यह केवल लोगों का कहना नहीं है।
  • वैज्ञानिकों ने भी यह बताया है कि गेम्स खेलने से दिमाग में dopamine रिलीज होता है। जो कि “feel good” हार्मोन होता है। 
  • गेम खेलने से दिमाग का फोकस पड़ता है, बहुत से लोग पढ़ने के लिए और किताबों पर ज्यादा देर तक या फिर चीजों पर फोकस बढ़ाने के लिए गेम्स का इस्तेमाल करते हैं और कई successful लोग 1.5 से 2 घंटे काम करने के बाद खाली समय में गेम खेलते हैं, क्योंकि गेम खेलने से दिमाग का फोकस पड़ जाता है और जब आपका दिमाग गेम में चुनौतियों का सामना करता है।
  • तो वह असली जिंदगी में भी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हो जाता है और गेम खेलने से आपके दिमाग का फोकस काफी ज्यादा बढ़ जाता है, तो अगर आप को काम में फोकस करने में दिक्कत होती है या फिर आप ज्यादा समय तक पढ़ाई नहीं कर पाते, तो आप गेम्स खेलकर दिमाग का फोकस बढ़ा सकते हैं। 
  • लेकिन यहां पर आपको ध्यान देना होगा कि आप खाली समय में ही गेम्स खेलें और ज्यादा गेम भी ना खेलें, क्योंकि अगर आप कोई भी चीज ज्यादा करेंगे, तो उसके नुकसान भी आपको झेलने होंगे।

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि गेम खेलने के फायदे क्या होते हैं।

लेकिन ऑनलाइन गेम खेलकर आप इतना पैसा कमा सकते हैं या फिर ऑनलाइन गेमर्स की इनकम क्या होती है!

गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते हैं?
गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते हैं? | Gamers की Income क्या होती है?

जब बात गेम खेलकर पैसे कमाने की आती है, तो यहां पर कोई भी Limit नहीं है। आप गेम खेलकर लाखों या फिर करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, बहुत से प्रोफेशनल गेमर्स, जोकि यूट्यूब या फिर दूसरे streaming platforms पर गेम खेलकर पैसे कमाते हैं। वह केवल सुपर चैट से ही लाखों रुपए कमा लेते हैं और जब गेम stream करते हैं, तो लाखों की संख्या में लोग उनके gameplay को देखने के लिए चैनल पर आते हैं। 

जिसकी वजह से कई gamers एक celebrity से भी ज्यादा फेमस हो गए हैं और आप शुरुआत में भी गेम खेलकर रोजाना अपनी पॉकेट मनी कमा सकते हैं। जहां तक फेंटेसी स्पोर्ट्स टीम बनाने वाले गेम्स की बात आती है, तो वहां से आप रोजाना 1 हजार से लेकर 20 हजार रुपए से भी ज्यादा जी सकते हैं और कई लोग तो जैकपोट जीतकर दिन के 50 हजार या फिर 1 लाख रुपए भी जीत लेते हैं।

लेकिन फेंटेसी स्पोर्ट्स खेलना बिल्कुल भी सरल नहीं है, क्योंकि यहां पर कई माहिर टीम बनाने वाले खिलाड़ी होते हैं, तो आपको दिमाग लगाकर खेलना होगा और फिर आप भी ऑनलाइन गेम्स खेलकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

FAQs about Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप बिना पैसा लगाए गेम खेल कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। जैसे कि dream11, एमपीएल, विंजो, आदि। इन गेम्स को आप बहुत ही आसानी से बिना निवेश करें खेल सकते हैं और महीने के दस से 30 हजार रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग dream11 जैसे बेहतरीन ऐप पर रोजाना 5 लाख रुपए का जैकपॉट जीत रहे हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि बिना निवेश करे, गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए, तो dream11 सबसे बढ़िया ऐप है।

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है?‌| पैसे वाले गेम कौन कौन से हैं?

अगर आप कोई ऐसा ऐप ढूंढ रहे हैं, जहां से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सके, तो dream11 सबसे बढ़िया है। क्योंकि यहां पर रोजाना कई कॉन्टेस्ट चलते हैं, जिन्हें जीतकर आप 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपए भी कमा सकते हैं और बहुत से लोग dream11 के ऐप पर रोजाना जैकपॉट जीत रहे हैं।

लेकिन वह एक टीम बनाने में एक माहिर खिलाड़ी हैं और उन्हें क्रिकेट से जुड़ी हुई बहुत ही बेहतरीन जानकारी है।

क्या सच में गेम खेलकर पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां, आप बहुत ही आसानी से गेम खेल कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग घर बैठे गेम खेलकर महीने के 20 से 40 हजार रुपए कमा रहे हैं और अब कई बेहतरीन गेम्स मौजूद हैं। जैसे कि बेंजो dream11, एमपीएल, आदि। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से दिन में कुछ घंटे गेम खेलकर एक बढ़िया side income कमा सकते हैं।

घर बैठे गेम से पैसे कैसे कमाए? | पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

घर बैठे गेम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से महीने के 30 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं और कई ऐसे बेहतरीन मोबाइल ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप यह काम कर सकते हैं जैसे कि dream11, एमपीएल, विंजो, आदि।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए app?

मोबाइल पर आप कई बेहतरीन एप्स की मदद से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि dream11 एमपीएल, लोको, आदि।

Paytm First game से पैसे कैसे कमाए?

पेटीएम फर्स्ट गेम से पैसे कमाने के लिए आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई इंसान आपकी दी गई लिंक से पेटीएम फर्स्ट गेम को डाउनलोड करता है, तो आपको 5 रुपए मिलते हैं और ऐसे ही जवाब 100 से 200 लोगों को इनवाइट कर लेते हैं, तो आप 500 से लेकर 1 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, जो कि एक बढ़िया साइड इनकम है।

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट से क्या होता है?

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट का इस्तेमाल करके आप कई चीजें ले सकते हैं। जैसे कि मोबाइल वाउचर या फिर बिल पेमेंट में कोई डिस्काउंट और यह पेटीएम के loyalty program के तहत यूजर्स को दिया जाता है, तो जब भी आप पेटीएम से कोई पेमेंट करते हैं। तो आपको पेटीएम प्वाइंट्स मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप कई चीजें ले सकते हैं।

क्या मैं गेम खेलकर लाखों रुपए जीत सकता हूं? | गेम खेलकर पैसे कैसे कमाया जा सकता है?

जी हां, आप गेम खेलकर भी लाखों रुपए जी सकते हैं और कई ऐसे बेहतरीन गेम्स हैं, जिनको आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि पब्जी, फ्री फायर, कॉल ऑफ ड्यूटी, आदि और कई ऐसे टीम बनाने वाले एप्स मौजूद हैं, जिनका उपयोग करके आप जैकपोट में 5 लाख रुपए भी जी सकते हैं। जैसे कि dream11, एमपीएल, विंजो, आदि।

सबसे अच्छा पैसा जितने वाला गेम कौन सा है?‌ | कौन सा गेम खेलकर पैसे कमाए?

जब बात सबसे बढ़िया पैसे जीतने वाले गेम की आती है, तो dream11 और एमपीएल को कोई भी नहीं भूल सकता है। क्योंकि यहां पर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और dream11 पर अगर आपने बढ़िया टीम बना ली, तो आप बहुत ही आसानी से 5 लाख रुपए तक का जैकपॉट भी जी सकते हैं।

वहीं एमपीएल पर आप रोजाना कई तरह के गेम्स खेल कर दिन के 1 हजार रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं और यहां पर भी आप टीम बनाकर पैसे जीत सकते हैं।

पैसे वाले Games कैसे Payment करते हैं?

पैसे वाले गेम आपको ऑनलाइन पेमेंट देते हैं और भारत में ज्यादातर ऑनलाइन गेम आपको पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे माध्यम से पेमेंट करते हैं और कई गेम्स में आप पैसे सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और पैसे कुछ ही सेकंड में आपके बैंक खाते में आ जाते हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाना पसंद करते हैं। 

क्या Jio फोन में आप ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं?

जियो फोन में कोई भी गेम खेलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। क्योंकि सबसे पहली बात तो यह एक एंड्रॉयड डिवाइस नहीं है, इसका ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही ज्यादा अलग है। जिसकी वजह से जियो फोन पर कोई भी गेम चलाना बहुत ज्यादा कठिन है।‌

फ्री में गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

फ्री में गेम खेल कर पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले तो आपको पैसे कमाने वाले गेम डाउनलोड करने होंगे। जैसे कि dream11, विंजो, लोको, एमपीएल, आदि। फिर आपको इन बेहतरीन एप्स पर रोजाना गेम खेलना होगा, जो आप बिना कोई निवेश करें कर सकते हैं और फिर आप टूर्नामेंट में भाग लेकर पैसे जीत सकते हैं और लोगों को रेफर करके भी एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

फिर आप गेम खेलकर मुफ्त में कमाए गए पैसों को सीधे अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं।

क्या कोई गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं?

जब बात गेम खेल कर पैसे कमाने की आती है तो ऐसे कई गेम्स मौजूद हैं, जिनको खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं और हमारे लेख की इस लिस्ट में हमने आपको कुछ चुने हुए बेहतरीन गेम्स के बारे में जानकारी दी है। जैसे कि dream11, लोको, विंजो, आदि। इनकी मदद से आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन आज के समय में कई बेहतरीन गेम्स हैं, जिनको खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं और जिनके बारे में एक लेख में जानकारी देना बहुत ही ज्यादा कठिन है। जैसे कि फ्री फायर, पब्जी, कॉल ऑफ ड्यूटी, आदि।

निष्कर्ष about Game Khelkar Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए के इस लेख में हमने आपको बताया कि 2022 में गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए और यह गेम्स इतने बढ़िया हैं, कि इन गेम्स को आप अगले 3 से 5 सालों तक भी खेल सकते हैं और ऑनलाइन गेम खेलकर एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं। लेकिन आपको गेम खेलकर पैसे कमाने की इस लिस्ट में सबसे बढ़िया ऐप कौन सा लगा और आप किन गेम्स को खेलकर ऑनलाइन पैसे कमाएंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

अगर आपको इस लेख में से गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए (Game Khelkar Paise Kaise Kamaye) के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस article को एक दोस्त के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी गेम खेलकर पैसे कमाने के विषय से जुड़ी जरूरी जानकारी मिल सके।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1587

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.