5
(306)

दोस्तों, क्या आप  सोच रहे है Blog pe Traffic kaise laye? or blog pe traffic kaise badhaye? क्या आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

क्योंकि इसमें हम आपको कुछ सबसे बढ़िया तरीके बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके हमने भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाया है।

हमारे इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बढ़िया तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप भी अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ा पाएंगे। 

तो चलिए शुरू करते हैं। 

अगर आप अपने ब्लॉग पर नए readers को लाना चाहते हैं तो आपको यह fundamental, traffic बढ़ाने के सबसे जरूरी तरीके अपने ब्लॉग में apply करने ही होंगे।

Post Contents:

ब्लॉग पे ट्रैफिक कैसे बढ़ाये | Blog pe Traffic Kaise laye or Blog pe Traffic Kaise Badhaye

Blog pe Traffic Kaise Laye

01. बेहतरीन Content बना कर Blog पर Traffic लायें

जैसे कि आप लोग जानते ही होंगे कि जिन ब्लॉग्स का कंटेंट बाकी ब्लॉग्स के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है, उन ब्लॉग्स को marketing करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। 

तो आपको इसी strategy का इस्तेमाल करना होगा, आप जिस भी टॉपिक पर लिखने वाले हैं, उसके बारे में बहुत गहराई में जाकर research कीजिए। 

शुरू में, बहुत सी वेबसाइट अपने ब्लॉग पर अपनी ऑडियंस के लिए मददगार कंटेंट बनाती हैं, लेकिन अंत में वह भी कुछ ऐसे आर्टिकल लिख देते हैं कि सबसे बढ़िया वेब होस्टिंग प्लांस कौन से हैं। 

इंटरनेट पर ऐसे कंटेंट की बिल्कुल भी कमी नहीं है, लेकिन जो अभी के blogging statistics हैं, उनके मुताबिक अगर आप अपने ब्लॉग में ऐसा कंटेंट डाल रहे हैं तो आप दूसरों से अलग बिल्कुल भी नहीं बन पाएंगे और आपके रीडर्स पर उतना प्रभाव नहीं पड़ेगा, इसका रिजल्ट यही होगा कि आप ज्यादा देर तक ब्लॉगिंग में नहीं टिक पाएंगे। 

अगर आप अपने कंटेंट की गहराई में जाकर देखेंगे, ना कि केवल ऐसी चीजों के बारे में लिखेंगे, जिसके बारे में दूसरे भी लिख रहे हैं, फिर promotion आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान बन जाएगा। 

सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आपके niche में बाकी bloggers क्या लिख रहे हैं, किस टॉपिक पर कैसा कंटेंट लिख रहे हैं, और आपको वैसा कंटेंट बिल्कुल भी नहीं लिखना है।

अगर आप 1000 वर्ड की सलाह वाली पोस्ट के बीच में एक 5,000 शब्द की step-by-step लिखेंगे जिससे लोगों को सच में मदद मिलेगी, तो आपके रीडर्स इस बात को नोटिस जरूर करेंगे करेंगे। 

आपके पास केवल लोगों को अपने कंटेंट की quality बेचने का ज्यादा मौका नहीं होगा बल्कि, इसकी वजह से आपका कंटेंट ज्यादा जल्दी वायरल हो सकेगा, Google उसे organic सर्च में ज्यादा ऊपर रैंक करेगा, क्योंकि वह बाकी लोगों के ब्लॉग के मुकाबले ज्यादा बढ़ा होगा और उसमें ज्यादा जानकारी होगी। 

हमारे हिसाब से यह सबसे बढ़िया सलाह है, जब आप यह सीखना चाहते हों कि एक ब्लॉग पर ट्रैफिक को कैसे लाया जाए।

सबसे हटकर कंटेंट बनाइए जो आपके रीडर्स को दूसरे blogs के मुकाबले ज्यादा जानकारी दे। अगर आप यह काम ढंग से कर सकते हैं, तो आपको इसका फायदा भी मिलेगा। 

02. On-Page SEO कर के Blog पर Traffic लायें

On-Page SEO को सबसे बढ़िया करिये 

आपको target keyword के phrases सबसे पहले सीखना चाहिए, आपको यह स्किल आनी चाहिए, ब्लॉगिंग में यह स्किल बहुत ही ज्यादा जरूरी है, आपको सही ब्लॉग की SEO strategies का इस्तेमाल करना होगा। 

यह आपकी सबसे पहली priority होनी चाहिए। आपको यह सीखना होगा कि कीवर्ड रिसर्च कैसे की जाती है और उन टारगेट कीवर्ड्स को अपनी हेड लाइन में, और अपनी इमेज की फाइल के नामों में भी डालना होगा। 

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपको सीखनी होगी, जैसे कि अपने URL को SEO-friendly बनाना और कीवर्ड के synonyms का इस्तेमाल करना। 

03. Content को long Tail Keywords के लिए Optimized कर Blog पर Traffic लायें

अगर आपकी साइट की domain authority (DA) ज्यादा है, तो आपको इससके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप यह नहीं जानते कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं, डोमेन अथॉरिटी एक सर्च इंजन की रैंकिंग्स का score होता है, जो 1 से 100 तक हो सकता है।  

यह बताती है कि आपकी साइट की age, popularity, और साइज देखकर बताती है कि वह रिजल्ट पेजेस में कितनी अच्छी रैंक करेगी।

आपके नए ब्लॉग की रैंकिंग एक के आसपास होगी, हालांकि फेसबुक की रैंकिंग 99 है। जैसे- जैसे आप अच्छा कंटेंट बनाते जाएंगे और आपका ब्लॉग बड़ा होता जाएगा, आपका DA score भी बढ़ता जाएगा। 

हमने आपको बताया कि नए ब्लॉग की रैंकिंग बहुत कम होती है, तो आपको कीवर्ड की सर्च करनी होगी, ताकि आप सबसे ज्यादा relevant terms और phrases का इस्तेमाल कर पाए, लेकिन आपको “blog ideas” नहीं डालने हैं।

अगर आप इन कीवर्डस का इस्तेमाल करेंगे तो आपको रैंकिंग में ऊपर आने में बहुत ही ज्यादा कठिनाई होगी, इसकी बजाय आप लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के phrases जैसे कि “monthly investment plans” का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इन keywords के साथ आपके पास रैंकिंग में ऊपर आने का ज्यादा चांस होगा। अगर आपको एक मजाक की बात बताएं तो यह एक लंबी पूछ वाले कीवर्ड का असली उदाहरण है, जिसका इस्तेमाल हमने अपने ब्लॉग में किया है।

04. Email List बना कर Blog पर Traffic लायें

 Email List

अगर आप अपने ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों के बारे में नहीं जानते और जानने की कोशिश भी नहीं करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग में ज्यादा देर नहीं टिक पाएंगे। 

अगर आप अपने ब्लॉग की email marketing को बढ़िया तरीके से करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी पोस्ट और अपनी साइट पर एक साइन अप करने वाला widget डालना होगा, एक newsletter  के लिए। 

जो एक बहुत ही ज्यादा ताकतवर तरीका है अपने readers को नए काम के लिए excite करने का। आप एक टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपनी लिस्ट को मैनेज करने के लिए, आप ConvertKit vs AWeber vs Mailchimp के बीच में यह देख सकते हैं कि कौन सा वाला आपके लिए सबसे अच्छा है। 

क्या आप अभी भी हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, जिसमें हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते हैं? बढ़िया! तो फिर अब आपको basic steps के आगे ले जाते हैं।

हम आपको ऐसी कुछ strategies बताएंगे जो हमने अपने ब्लॉग में इस्तेमाल की हैं, जिनका इस्तेमाल आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि कंटेंट को outreach करने के तरीके, सोशल मीडिया की strategies, partnerships और भी बहुत से नए तरीके जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 

हालांकि, जैसा हमने आपको पहले बताया था कि, यह एक ऐसी लिस्ट नहीं है जिसका इस्तेमाल आपको अपने ब्लॉग में करना ही चाहिए। 

आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग के niche में कौन सा तरीका चल रहा है, और उस तरीके की मदद से आप जितना ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं उतना लाएं, आपको उसका इस्तेमाल तब तक करना है जब तक वह काम करना बंद कर दे।

चलिए अब अपनी इस लिस्ट में आगे बढ़ते हैं और आपको और भी creative तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

आप Content Outreach का इस्तेमाल करके भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

आप अपना pen और कागज लेकर तैयार हो जाइए, क्योंकि हम आपको बहुत ही बढ़िया ब्लॉगिंग आउटरीच के तरीके बताने वाले हैं।

05. Guest Posting कर Blog पर Traffic लायें

Guest Posting कीजिए

ऐसे बहुत से avenues है, जिनमें आप guest blogging कर सकते हैं, जिसमें से हमने कुछ तरीके इस्तेमाल किए हैं। 

सबसे पहले तो आपको अपनी फील्ड में दूसरे bloggers को ढूंढना होगा और उनको reach करना होगा, यह देखने के लिए कि क्या आप की तरफ से वह एक गेस्ट पोस्ट लेना चाहेंगे, आपको इसमें बहुत सारा trial और error करना होगा, क्योंकि इसमें आपको बहुत से रिजेक्शंस मिल सकते हैं। 

लेकिन अगर आप नहीं ऑडियंस तक पहुंच पाए, तो आपको उसका फायदा भी जरूर मिलेगा।

एक और तरीका जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं, वह है कि आप एक बनी हुई ऑडियंस (Medium या Quora) में अलग तरीके से अपना कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं। 

जैसे कि हमने Quora का इस्तेमाल बहुत बार यह ढूंढने के लिए किया है, कि हमारे ब्लॉग के niche में लोग क्या सवाल पूछ रहे हैं, और हमें हर बार इसका एक बहुत ही लंबा, detailed और मददगार जवाब मिला है। 

एक आखरी सुझाव जो हम आपको देना चाहेंगे, वह यह है कि अगर आप एक बिजनेस के ब्लॉग के niche में है, तो आप LinkedIn का इस्तेमाल कर सकते हैं।

06. Quote Publish कर Blog पर Traffic लायें

जब हम किसी टॉपिक के बारे में रिसर्च करते हैं, जिसके बारे में हम लिखने वाले हैं, तो हम उन influencers को ईमेल करते हैं, जो उस एरिया में authorities हैं, जिस एरिया के बारे में हम लिखने वाले हैं। 

हम उनसे कोई quote पूछते हैं, जिसका इस्तेमाल हम अपने ब्लॉग पोस्ट में कर सकें, और उनसे केवल एक ही सवाल पूछते हैं कि–हम इस तरह से काम करते हैं, अगर आप interested हैं तो। 

जब वह हमारे ईमेल का response नहीं देते या मना कर देते हैं, तो हम बिल्कुल भी चिंता नहीं करते हैं, क्योंकि अगर उनमें से कुछ लोग भी वापस ईमेल भेज देते हैं, तो हमारा काम हो जाता है और हमारे पास बहुत से quotes आ जाते हैं।

क्योंकि वह उस फील्ड में authority figures होते हैं, तो उनके कोट डालने से हमारे आर्टिकल की credibility भी बढ़ जाती है, और साथ ही में अगर वह हमारी पोस्ट को शेयर कर देते हैं, तो हमें उनकी ऑडियंस का exposure भी मिल जाता है।

07. Content को Pre-Link कर Blog पर Traffic लायें

अपने कंटेंट को प्रमोट करने के लिए ब्रांडस, आर्टिकल्स और उस टॉपिक से जुड़े हुए influencers को उसमें mention करने से आप उसे आसानी से प्रमोट कर सकेंगे। 

जब हम कोई पोस्ट करते हैं तो हम 10 से 20 outbound की links डालने की कोशिश करते हैं, कोट से लेकर मेंशंस तक। 

जैसे ही हम उस आर्टिकल को पोस्ट करते हैं, तो हमारे पास 10 से 20 लोग होते हैं, जिनको हम यह बताते हैं कि हमने उन्हें अपने आर्टिकल में फीचर किया है, और हम उनसे यह कहते हैं कि आप अपने Facebook, Twitter, या LinkedIn के followers के साथ हमारे आर्टिकल को शेयर कर दीजिए।

Bonus: आप उस कंटेंट की प्रमोशन के relationships को वही खत्म ना करें। हम अक्सर उन लोगों के पास वापस जाते हैं, और उनसे यह पूछते हैं कि क्या वह हमारे साथ आगे कोलैबोरेट करना चाहते हैं, partnerships की मदद से, जैसे कि एक guest ब्लॉग पोस्ट बनाना या फिर ऐसे दूसरे तरीके ढूंढना जिसमें हम दोनों को फायदा हो और हमारी जनता तक बहुत बढ़िया कंटेंट पहुंचे, जिसकी मदद से हम दोनों ही अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा पाएं।

8. Natural Links बना कर Blog पर Traffic लायें

Natural Links बनाइए

नेचुरल links बनाना, अगर इसे आसान शब्दों में समझाया जाए तो, अच्छी क्वालिटी की लिंक्स दूसरी साइट्स से अपने ब्लॉग की तरफ point करवाना। 

इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी DA भी बढ़ेगी, जिसके बारे में हमने आपको पहले बताया था, और इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक भी बढ़ा पाएंगे जो डोमेन अथॉरिटी के बढ़ने से ही बढ़ जाता है।

अगर आपको साफ-साफ इसके बारे में बताया जाए तो, इसको सही और नेचुरल तरीके से करने के केवल कुछ ही तरीके हैं, जिसमें आप ब्लॉग की सबसे बढ़िया SEO practices का इस्तेमाल करेंगे:

Guest post

यह एक ऐसी साझेदारी होती है, जिसमें दोनों ब्लॉगर्स का ही फायदा होता है। इसमें आप उनके ब्लॉग के लिए एक ऐसी गेस्ट पोस्ट लिखते हैं, जिसकी 3एक या दो लिंक्स आपके ब्लॉग पर वापस आती हैं, और वह भी ऐसा ही करते हैं। 

ज्यादातर ब्लॉकर्स गेस्ट पोस्ट को प्रमोट करने के लिए हां कर देते हैं, इसकी मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे और एक टारगेट source की मदद से अपनी वेबसाइट पर और भी ज्यादा readers को ला पाएंगे।

Dead links

ऐसे बहुत से ब्लॉगिंग के टूल्स हैं, जिनकी मदद से आप ऐसे articles ढूंढ सकते हैं, जिनमें आपको डेड लिंक्स मिल सकती है। अगर वह लिंक उसी फील्ड के आर्टिकल की थी, जिसमें आप है, तो आप उस वेबसाइट के एडिटर को कांटेक्ट कर सकते हैं और उससे यह कह सकते हैं कि वह अपने पेज को अपडेट कर दे और उस लिंक को एक ज्यादा relevant आर्टिकल पर भेज दे। 

ऐसे में ज्यादातर लोग, इसके लिए हां बोल देते हैं, क्योंकि एक लाइव आर्टिकल की तरफ अगर उनके लिंक जाएगी, तो उनके यूजर्स को उनका कंटेंट ज्यादा authentic लगेगा।

सबसे बेहतरीन कंटेंट बनाइये

अगर आपने अपना समय एक बहुत ज्यादा अलग, बेहतरीन कंटेंट बनाने में लगाया है, जिसे बड़ी वेबसाइट्स एक बढ़िया resource के तौर पर लिंक करना चाहेंगे। 

जैसे कि आपने नेट पर बहुत सी वेबसाइट के bloggers के लिए वेब होस्टिंग प्लांस या फिर ब्लॉगिंग के statistics पर बहुत ही बढ़िया कंटेंट देखा होगा। 

तो फिर अब समय आ गया है कि आप दूसरे ब्लॉगर्स और publications को रिचआउट करने का, जो उन टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वह आपके resource के बारे में लिखना चाहेंगे।

अगर वह एक ऐसा कंटेंट है, जिसकी मदद से उनके readers को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा, तो आप एक बहुत ही ज्यादा compelling pitch रख सकते हैं कि, उन्हें क्यों आपका कंटेंट लिखना चाहिए। 

यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका होता है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का और साथ ही में बहुत ही अच्छी quality की back links लाने का। 

Comparisons और reviews

अगर आप अपने आप को रोजाना एक product या service के बारे में बात करते हुए या अपनी ऑडियंस को बताते हुए पाते हैं, तो आप उसका इस्तेमाल उस प्रोडक्ट के बारे में एक बढ़िया रिव्यू लिखने में कर सकते हैं। 

जिसके पास organic सर्च के रिजल्ट्स में ऊपर आने का बहुत ज्यादा चांस होगा, क्योंकि इस तरह के कीवर्ड के phrases में विरोधी बहुत कम होते हैं। 

या आप उसी फील्ड के कुछ और अच्छे प्रोडक्ट को मिलाकर एक कंपैरिजन के बारे में ब्लॉग सकते हैं, कि उन products के बीच में कौन सा ज्यादा अच्छा है, जिससे आपके readers को उनमें से सबसे बढ़िया product के बारे में जानने की जानकारी मिलेगी। 

इस तरह के आर्टिकल्स को लिखकर आप दूसरी बड़ी वेबसाइट से नेचुरल लिंक को भी ला सकते हैं, जब वह कुछ बढ़िया रिव्यूज के बारे में ढूंढ रहे हो, जिसे वे एक source की तरह इस्तेमाल कर सकें। 

जब आप लिंक्स बना रहे हो, तो आपको ऐसे बिल्कुल नहीं लिखना है कि सर्च इंजंस उसको रैंकिंग में ऊपर ना लाएं, जैसे कि लिंक्स exchange करना या बैकलिंक्स के लिए पैसे देना, आपको इन दोनों ही ट्रैफिक बढ़ाने वाले तरीकों को avoid करना है, ताकि आप लंबे समय तक रैंकिंग में ऊपर रह सकें।

09. Niche के Leaders का Interview कर Blog पर Traffic लायें

यह हमारा सबसे ज्यादा प्रिय तरीका में से एक है, हमारी तरह दूसरे entrepreneurs के साथ कनेक्ट करने का, उनके साथ बातचीत करने का, और उनसे चीजें सीखने का। 

आप एक podcast भी बना सकते हैं, और उसकी मदद से अपनी इंडस्ट्री में thought लीडर्स को फीचर कर सकते हैं, और उनसे यह सीख सकते हैं कि उन्हें अपनी side hustle में सफलता पानी में कितना समय लगा और उन्होंने उसके लिए क्या-क्या चीजें की हैं। 

यह कंटेंट आउटरीच करने की भी सबसे बढ़िया opportunity है। जब आपकी पॉडकास्ट लाइव चली जाएगी, उनमें से ज्यादातर लोग उसको अपनी audience के साथ आपका कंटेंट शेयर करेंगे, तो आपको बहुत ही ज्यादा बढ़िया रीडर्स मिलेंगे, जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ही जल्दी बढ़ जाएगा। यह हमारा नंबर एक तरीका है, ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का।

10. Content Partnerships कर Blog पर Traffic लायें

इसे करना बाकी तरीकों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा कठिन है, अगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो –आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग पर कुछ ट्रैफिक लाना होगा, अगर आप चाहते हैं कि आपके एरिया में ब्रांड्स या ब्लॉगर्स आपके कंटेंट को अपनी ऑडियंस के सामने promote करें, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा पाए। 

यह बात बताने के बाद, आपको हमेशा ब्लॉगर्स या ब्रांड्स को ढूंढते रहना चाहिए जो आपसे थोड़ा आगे हों, जो आपके साथ collaborate करना पसंद करें, और उन्हें यह बताना चाहिए कि आप किस तरह से अपने कंटेंट की मदद से उनके business की वैल्यू बढ़ा सकते हैं।

हम आपको एक hint देना चाहेंगे: जब आप अपने अगले आर्टिकल की ब्लॉग पोस्ट की आउटलाइन लिख रहे हों तो, थोड़ा रुके और अपनी स्पेस में किसी बड़े ब्लॉगर या ब्रांड के साथ कोलैबोरेट करने की कोशिश करें। 

जिन्हें आप मेंशन कर सकते हैं और उनके साथ एक रिश्ता बना सकते हैं। आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी स्पेस में दूसरों को पहले वैल्यू दे सकते हैं, इसकी मदद से आप एक community बना सकते हैं influential लोगों की, जिसकी वैल्यू समय के साथ और भी ज्यादा बढ़ जाएगी, और जिसकी मदद से आप बहुत जल्दी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे।

11. Publication Column डाल कर Blog पर Traffic लायें

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने की इस strategy में, सबसे जरूरी चीज होगी एक ऐसी publication ढूंढना, जिसमें बहुत ही बढ़िया रीडर्स हों। 

यह कोई बड़ा नाम जैसे Forbes या Entrepreneur नहीं हो सकता है, जिसको शुरुआत में डालना नामुमकिन होगा। आपको इस चीज पर फोकस करना चाहिए कि, आप कुछ ऐसा ढूंढने जो आपकी स्टाइल और niche में आता हो, लेकिन आप उसे approach कर सकें। 

इसकी मदद से आप अपना ब्रांड बना पाएंगे, अपने ब्लॉग के नाम पर और भी ज्यादा recognised बन पाएंगे, जो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने की इच्छा रखते हैं उनके साथ कनेक्ट कर पाएंगे और साथ ही में networking की possibilities को भी बड़ा पाएंगे। 

और अगर आप इस तरीके को सही ढंग से करेंगे तो, आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का एक नया channel भी बना देंगे।

Social Media का इस्तेमाल अपने Blog पर Traffic लाने के लिए कीजिए

पिछले 10 सालों में जब बात अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की आती है, तो लोग सोशल मीडिया को बहुत ही ज्यादा recommend करते हैं। 

यह सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है, अपनी आगे आने वाली ऑडियंस के साथ कनेक्ट करने का और उनके साथ एक ऐसे platform पर बातचीत करने का जिसे वह पसंद करते हैं। 

अब, चलिए आपको कुछ सोशल मीडिया के तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर और भी ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं।

12. Pinterest पर रोजाना Images Share कर Blog पर Traffic लायें

Pinterest पर रोजाना Images Share कीजिए

हम कुछ ऐसे ब्लॉगर्स को जानते हैं, जिन्होंने Pinterest की मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाया है। हमने भी Pinterest की मदद से अच्छा खासा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर divert किया है। 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हर ब्लॉग पोस्ट–infographics में अच्छे visuals का इस्तेमाल करें। 

सबसे ज्यादा कामयाब Pinterest के ब्लॉकर्स तो यही recommend करते हैं कि आप अपनी हर नई ब्लॉग पोस्ट जिसे आप अपनी साइट पर publish करने वाले हैं, उसमें कम से कम दस अलग images का इस्तेमाल करें, अगर आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को एक ज्यादा आसान तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो।

इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि, Pinterest किसी दूसरे सोशल मीडिया की तरह ही एक community है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप active हैं, अपने niche में दूसरे लोगों के साथ कनेक्ट कर रहे हैं और दूसरों के कंटेंट को repin भी कर रहे हैं। 

अगर आप केवल अपने ही बारे में बोल रहे हैं, अपनी इमेजेस शेयर करके, तो आपको traction gain करने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगी और इस प्लेटफार्म से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में और भी ज्यादा कठिनाई होगी।

13. LinkedIn पर Creative तरीके से लिख कर Blog पर Traffic लायें

अगर अपने हाल ही में LinkedIn का इस्तेमाल किया है, तो आपको पता होगा कि उनकी native वीडियोस बहुत ही ज्यादा चल रही है। हालांकि, long-form कि text पोस्ट भी एक बहुत बढ़िया तरीका है रीडर्स को हुक करने का। 

LinkedIn एक बहुत ही बढ़िया जगह है दूसरों के साथ कनेक्ट करने के लिए और ऐसे कंटेंट में engage करने के लिए जिसमें आपका इंटरेस्ट हो, जब आप एक अलग ब्लॉग पोस्ट के ideas के बारे में पोस्ट करते हैं, जो आपके नेटवर्क को भी शायद पसंद है। 

हमारे experience में, हालांकि अगर आप LinkedIn की मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं, तो आपको इस चीज का ध्यान रखना होगा कि आपकी पोस्ट में कोई भी लिंक नहीं है, जिससे कि आप उनके algorithm के हिसाब से चलें, लेकिन आप अपने ब्लॉग की लिंक अपने पोस्ट के reply में सबसे पहले कमेंट में डाल सकते हैं।

14. Facebook पर Proactive रह कर Blog पर Traffic लायें

हम आपको फिर से बताना चाहते हैं कि, नेटिव वीडियोस इन दिनों बहुत ही ज्यादा चल रही हैं, लेकिन फेसबुक आज भी बिना लिंक के लंबी form वाली पोस्ट को भी फायदा देता है। 

अगर आप सबसे बड़े सोशल मीडिया के giant जोकि फेसबुक है, से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो, आपको ऐसे groups बनाने होंगे जो ब्लॉग पढ़ने वाले लोगों से भरे हुए हों (हम इस तरीके के बारे में आपको आगे और भी ज्यादा जानकारी देंगे)।

15. Instagram से Blog पर Traffic लायें

 Instagram पर भीड़ से अलग दिखिए

Instagram एक तरह से millennials का घर है, लेकिन यह हर segment में बहुत ही जल्दी grow कर रहा है और इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर बहुत जल्दी ट्रैफिक भी ला सकते हैं। 

यह बात तो आपको पता होगी कि, इस प्लेटफार्म पर अच्छी क्वालिटी की images डालना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, और यहां पर हर बिजनेस इतना ज्यादा नहीं चलता है, अगर आप food blogging करते हैं तो आपके लिए इंस्टाग्राम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है। 

आप अपनी स्पेस में दूसरे influencers के साथ रिश्ता बना सकते हैं जो आपकी सफलता में बहुत ही ज्यादा काम आएंगे। 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इस प्लेटफार्म से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जा सकता है तो आप बहुत से travel blogs के बारे में पढ़ सकते हैं और ट्रैवल ब्लॉगर्स की पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं, जिन्होंने इस प्लेटफार्म की मदद से अपने ब्लॉग पर लगातार ट्रैफिक बढ़ाया है।

16. Twitter से Blog पर Traffic लायें

Twitter अपनी space में बातचीत करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है, यह एक ऐसा प्लेटफार्म नहीं है जिससे हर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकता है। यह सबसे ज्यादा technology से जुड़े हुए टॉपिक्स के ऊपर ब्लॉग बनाने वालों के लिए अच्छा है। 

इन सब बातों के बावजूद, आपको Twitter को नजरंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका होता है अपनी एक ऐसी audience बनाने का जो बातचीत में participate करे, हालांकि ज्यादातर ब्लॉगर्स के लिए एक community बनाने का platform है, नाकि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का।

अगर आप ट्विटर का ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप उससे जुड़े हुए टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आपको पहले से फॉलोअर्स का एक बेस मिलता है, जिसमें आप अपने इंटरेस्ट की चीजें दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Forums, Groups Online Communities का इस्तेमाल करके अपने Blog पर Traffic लाईये

इस बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी है कि, इस तरीके से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाया जा सकता है। आपको बस यह देखना होगा कि आपकी community अपना समय ऑनलाइन कहां पर बिताती है और उन्हें अपने ब्लॉग पर लाना होगा!

17. Quora से Blog पर Traffic लायें

Quora एक तरह के से yahoo के जवाबों का बड़ा, और उससे ज्यादा अच्छा दिखने वाला भाई है। इसमें लोग ऐसे सवाल पूछते हैं कि, “मैंने एक ब्लॉग शुरू किया है, मैं उस पर ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकता हूं?” और जो लोग उस सवाल के जवाब की गहराई में जाकर, चतुराई से उसका जवाब देते हैं उनको वहां पर बहुत ही ज्यादा प्यार मिलता है। 

जैसा कि हमने भी ऐसे ही एक सवाल का जवाब इसी पोस्ट से रिलेटेड दिया था, और वहीं से हमें इसके बारे में एक ब्लॉग लिखने का idea भी आया था।

अगर आपको कोरा जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल लोगों के सवालों का बेहतरीन जवाब देने के लिए करेंगे, तो आप उसकी मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बड़ा पाएंगे।

18. Reddit से Blog पर Traffic लायें

Reddit का इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है, क्योंकि अगर आप सारी चीजें खुद के promotion के लिए करते हैं, तो रीडर्स इस बात को हाल के हाल समझ जाएंगे और आपको downvote कर देंगे। 

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसकी मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला सकते, अगर आप वहां पर सावधानी से लोगों के साथ बातचीत करेंगे तो आप इस तरीके को भी सही ढंग से implement कर पाएंगे।

आपको सबसे पहले अपनी community के साथ कनेक्ट करना होगा और हर चीज में कमेंट करने वाले लोगों के साथ एक rapport बनाना होगा वरना लोग आपको downvote बहुत जल्दी कर देंगे। 

जैसे ही आप अपनी reputation वहां पर बना लें, आप वहां पर ऐसी पोस्ट डाल सकते हैं, जिसमें आप अपने कंटेंट के ऊपर लोगों का फीडबैक मांग सकते हैं, जब आपको सही लगे।

19. Facebook Groups में Share कर Blog पर Traffic लायें

आप फेसबुक पर ऐसे groups ढूंढ सकते हैं, जो आपके niche से बहुत ज्यादा मिलते हों और उन groups को ज्वाइन कर सकते हैं, जिनके मेंबर्स बहुत ही ज्यादा engaged रहते हो। 

वह एक तरह से आपकी टारगेट ऑडियंस होगी। जैसा की reddit पर होता है, आपको उस कम्युनिटी के साथ बातचीत करने पर फोकस करना होगा, उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट करके, और कुछ हफ्तों या महीनों तक एक rapport बनाना होगा। 

इससे पहले कि आप अपने कंटेंट को वहां पर प्रमोट करें और उस ग्रुप का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए करें। ग्रुप के moderators उन लोगों को बहुत जल्दी पहचान जाते हैं जो केवल खुद को ही प्रमोट करने की कोशिश करते हैं।

आपके लिए एक अच्छी बात यह है कि, लोग अपने niche से जुड़ी हुई जानकारी वैसे ही कंज्यूम कर रहे हैं और सीख भी रहे हैं, तो अगर आपका ब्लॉग उनकी सच में  उनकी मदद कर सकता है, तो आपको एक receptive ऑडियंस मिलना तय है। 

और जैसे ही आप यह सीख लेंगे कि ग्रुप की मदद से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाया जाता है, तो आप अगला कदम उठाकर, उनमें से कुछ लोगों को अपनी ईमेल लिस्ट भी ज्वाइन करवा सकते हैं। उन्हें अपने कंटेंट का कुछ हिस्सा मुफ्त में दे सकते हैं और बदले में उन्हें अपना email address डालने को कह सकते हैं, आपके newsletter के लिए साइन अप करने को भी बोल सकते हैं, या लाइव चैट software का इस्तेमाल करके उनसे सीधे बातचीत कर सकते हैं।

20. अपने Niche से जुड़ी Online Communities में Active रहिए

आप अपने niche की communities का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए भी कर सकते हैं, यहां पर आप उन्हीं principles का इस्तेमाल करेंगे, जिनका अपने फेसबुक ग्रुपस और reddit के लिए किया था, लेकिन यहां पर थोड़ा अलग होता है।

ऑनलाइन नीचे की कम्युनिटीज में अपना खुद का प्रमोशन करना बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले ज्यादा acceptable होता है, क्योंकि इन कम्युनिटीज में वैसे ही लोग होते हैं, जो अपना बिजनेस बनाना चाहते हैं और साथ में अपने नीचे में दूसरे लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं और उनसे सीखना चाहते हैं। 

हालांकि आपकी अपनी वेबसाइट पर सफलता से ट्रैफिक लाने के ability, इस पर डिपेंड करेगी कि आपका ब्लॉग किस niche किस के बारे में है, लेकिन हम आपको इसके बारे में भी सुझाव देना चाहेंगे:

Hacker News

अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, entrepreneurship या marketing के टॉपिक से रिलेटेड है, तो आप ऑनलाइन कमेटी का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। 

अगर आप अपना आर्टिकल लिख रहे हैं, तो आपको उस टॉपिक की गहराई में जाना होगा और उसके बारे में पूरी जानकारी देनी होगी और आप उसे communities में डाल सकते हैं और आपको उसकी मदद से हजारों नए रीडर्स भी मिलेंगे, क्योंकि ऐसा हमारे साथ भी हो चुका है।

GrowthHackers

हम आपको इस कमेटी के बारे में यह बताना चाहेंगे कि यह मार्केटिंग की growth पर ज्यादा फोकस करती है। यह कम्युनिटी आपको एक बहुत ही बढ़िया जगह देती है, जिसमें आप बहुत लंबे और in-depth कमेंटस लिख सकते हैं और मार्केटिंग की दुनिया में दूसरों को सलाह भी सकते हैं। 

यहां आप अपना खुद का content डालकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं।

Business 2 Community

यह एक बहुत ही ज्यादा बड़ी community है, जिसमें आप दूसरे businesses के professionals के साथ बातचीत कर सकते हैं, उनके आर्टिकल्स में engage कर सकते हैं, गेस्ट पोस्ट में contribute भी कर सकते हैं और अगर आप इन्होंने आपको accept कर लिया तो आप अपना  कंटेंट भी यहां डाल सकते हैं। 

यह अपने रीडर्स को establish होने की पूरी छूट देते हैं और उनके exposure को भी बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से यह एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म बन जाता है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए।

Blog पर Traffic लाने के Creative तरीके

किसी ने सच ही कहा है कि जब बात अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की होती है, तो ऐसा करने के हजारों तरीके हैं, लेकिन हम आपको उनमें से कुछ सबसे बढ़िया तरीके बताने वाले हैं। जिनका इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में हमने भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए किया है। 

21. Podcasts पर Interview दे कर Blog पर Traffic लायें

Podcasts पर Interview दीजिये

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि पिछले कुछ सालों से हमारी भी एक पॉडकास्ट चल रही है, हमें इसकी पूरी जानकारी है कि पॉडकास्ट के होस्ट हमेशा ऐसे लोगों की खोज में रहते हैं जिनके पास दूसरों को सुनाने के लिए  अपने niche की बहुत बढ़िया कहानियां होती हैं। 

और वह उनका इंटरव्यू करने के लिए हमेशा तैयार होते हैं, ताकि वह अपनी पॉडकास्ट को सुनने वाले लोगों तक उनकी कहानियों को पहुंचा पाए। इस जानकारी का इस्तेमाल करते हुए, हमें इस बात का बिल्कुल भी संदेह नहीं है कि दूसरी पॉडकास्ट के होस्ट भी हमें एक गेस्ट के तौर पर अपने पॉडकास्ट में बुलाना चाहेंगे, क्योंकि हमारे पास भी ब्लॉगिंग की बहुत अच्छी कहानियां और tips हैं, जिनका इस्तेमाल उनकी podcast को सुनने वाले लोग कर सकते हैं और हम उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में बहुत अच्छी सलाह भी दे सकते हैं। इसी जानकारी की वजह से भी हमने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की skill को master कर लिया है।

आप अपने niche में यह चीज इस तरह से कर सकते हैं: सबसे पहले तो आपने जिस चीज के बारे में आर्टिकल लिखा है आपको उसका एक कीवर्ड phrase Google पर सर्च करना होगा और आपको यह देखना होगा कि “पॉडकास्ट” शब्द रिजल्ट में कहां पर लिखकर आ रहा है। 

उसके बाद आपको उन podcasts के hosts से बात करने की कोशिश करनी होगी और उनसे यह पूछना होगा कि क्या वह अपनी पॉडकास्ट पर आपको फीचर करना चाहेंगे और अगर आप उनकी पॉडकास्ट पर फीचर हो गए तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बड़ा सकेंगे।

22. YouTube Channel से Blog पर Traffic लायें

आजकल लोग हर काम के लिए instructional वीडियोस देखना पसंद करते हैं, चाहे वह एक लैपटॉप की स्क्रीन को बदलने का काम हो या फिर एक वेबसाइट बनाने का और सच में बहुत कुछ, अगर आप YouTube पर वीडियो बनाने के टॉपिक ढूंढने बैठें तो आपको ऐसे हजारों टॉपिक्स मिल जाएंगे। 

हमारा भी एक YouTube चैनल है, जिसमें हमने बहुत कम tutorial वीडियोस डाली हैं, और हमने उस प्लेटफार्म की मदद से अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ा लिया है।

अगर आप एक specific niche में, अपनी वीडियोस में लोगों को बहुत ही अच्छी क्वालिटी का कंटेंट दे सकते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की चिंता फिर कभी नहीं होगी। 

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर बिलियंस में यूजर है। आपको केवल इस बात का ध्यान देना होगा कि YouTube पर लोग किस तरह की वीडियोस देखना चाहते हैं, अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आप इसके बारे में भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। उसके बाद, कुछ बदलाव के बाद आपकी वीडियो marketing SEO की रैंकिंग में ऊपर आने लगेगी और आपको subscribers भी मिलने लगेंगे।

23. Webinars Host कर Blog पर Traffic लायें

यह एक बहुत ही ज्यादा creative तरीका है अपने niche से जुड़े हुए ब्रांड्स और influencers से कनेक्ट करने का, और साथ ही में लाइव बातचीत करने का जिसकी मदद से आप दोनों की ऑडियंस को फायदा मिले, आप नई leads बना पाएं और साथ ही में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ा सकें।  

एक वेबिनार organize करने के लिए, सबसे पहले तो आपको अपने टारगेट मार्केट में कुछ ब्रांड्स या ब्लॉगर्स को ढूंढना होगा जिनके रीडर्स उनके कंटेंट को हमेशा पढ़ते हैं, उसके बाद आपको एक ऐसे टॉपिक का चुनाव करना होगा जिसमें आप सभी इंटरेस्टेड हों और जिसके बारे में आप सभी को जानकारी हुई है। 

यह कोई बहुत ज्यादा अलग टॉपिक नहीं होगा ना तो technology की के point से और ना ही presentation के point से, आपको केवल सबसे ज्यादा basic Zoom अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा, जो आपको वेबीनार होस्ट करने देते हैं, और आपका काम शुरू हो जाएगा।

Webinars के बारे में सबसे बढ़िया बात यह होती है कि, उनमें जितने भी लोग होते हैं वह अपनी ऑडियंस में से कुछ लोगों को लाते हैं, जिसकी मदद से आप सभी को एक बहुत ही बढ़िया लीड बनाने की अपॉर्चुनिटी मिलती है।  

और आपके पास एक ऐसी जनता होती है जो आपकी फील्ड में इंटरेस्टेड होती है, और जैसे ही लाइव इवेंट खत्म होता है, उसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ा सकते हैं।

24. eBooks, Books और Audiobooks से Blog पर Traffic लायें

eBooks, Books और Audiobooks

अपने ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के इस तरीके में आपको फायदा ही फायदा है। सबसे पहले, आपको इतनी जानकारी जोड़नी होगी जिसकी मदद से आप एक बहुत ही ज्यादा depth में, लोगों के काम आने वाली और बढ़िया बुक या eBook लिख सकें, जैसा कि हमने अपनी ब्लॉगिंग की किताबों में लिखा है। 

इसका मतलब यह है कि आप अपने रीडर्स के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार जानकारी अलग-अलग तरीकों से प्रदान कर रहे हैं। ऐसा करने से ही आप उन्हें बहुत ही ज्यादा वैल्यू दे रहे हैं।

उसके बाद, आप एक eBook लिख कर अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना शुरू कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया के followers के साथ उसे promote भी कर सकते हैं, आपने जिन लोगों के साथ पहले से partnership की है, उनसे बात कर सकते हैं, उसके बारे में एक गेस्ट पोस्ट में भी लिख सकते हैं। 

उसे एक incentive की तरह उन लोगों को दे सकते हैं, जो आपकी ईमेल लिस्ट में शामिल हैं। अगर आपने अपने niche में एक बेहतरीन टॉपिक पर एक गजब की eBook लिख दी, तो आप उसकी मदद से अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं, क्योंकि आपके रीडर्स आपकी मुफ्त की बुक वाली बात अपने हर किसी जन पहचान वाले को बताएंगे।

जब आप एक मुफ्त की  eBook अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो आप छोटे बिजनेस के लिए एक बढ़िया CRM को नौकरी पर रख सकते हैं और बुक्स या courses बेचने के बारे में और भी ज्यादा सीरियस हो सकते हैं। 

और उसके बाद आप अपने ब्लॉग को monetize भी कर सकते हैं, अगर आपके मुफ्त के रीडर्स paid कंटेंट पढ़ने को तैयार हैं तो।

25. मुफ्त Downloadable Templates Offer कर Blog पर Traffic लायें

जैसा कि आपको पता ही होगा कि, हर किसी को मुफ्त का सामान अच्छा लगता है। और नए entrepreneurs के बीच में यह believe है कि, शुरुआत में अपना आईडिया मुफ्त में देना बिजनेस के लिए, इतनी बुरी बात नहीं होती। 

बहुत बार, यह सबसे बढ़िया चीज हो सकती है। अगर आप एक सही और मुफ्त template को offer करते हैं तो, अब अपने ब्लॉग पर organic सर्च की मदद से, लोग जो दूसरे लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में बताएंगे उसकी मदद से, सोशल networks और साथ ही में बड़ी publications की मदद से भी ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 

यहां पर trick यह है कि, आपको अपनी ऑडियंस को कुछ ऐसा देना है जो उनके लिए सच में फायदेमंद हो। आप इनमें से किसी उदाहरण का इस्तेमाल कर सकते हैं: 

  • एक freelance contract की template
  • Blog पोस्ट की एक टेम्पलेट
  • Blog की बिजनेस प्लान की काम आने वाली टेम्पलेट और वर्कशीट

ऐसी मुफ्त टेंपलेट देने के बारे में सबसे बढ़िया बात यह है कि, इन सब चीजों के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं।  

अगर आप इनका इस्तेमाल कुछ लंबे फॉर्म के कंटेंट के साथ करें, और उसे अच्छी तरह से प्रमोट करें, तो आप इनकी मदद से अपने ब्लॉग पर गारंटी से ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 

और साथ ही में, अगर आप की ऑडियंस आपको इन मुफ्त की चीजों की मदद से ढूंढ पा रही है, तो उन्हें यह समझ में आ रहा है कि आप अपने niche में उन्हें बहुत ज्यादा वैल्यू दे रहे हैं, तो वह आपके ब्लॉग पर लंबे समय तक भी रहेंगे।

जिन templates के लिए लोग अपने रीडर्स से पैसे लेते हैं, उन्हें मुफ्त में देने के बारे में हमारी यही सोच है कि, हम इस चीज को लंबे समय के लिए करना चाहते हैं, हम अपना कुछ पैसा आज इस में लगाने को तैयार हैं, क्योंकि हम अपने ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों के साथ एक बहुत ही गहरा संबंध बनाना चाहते हैं। 

ताकि हम उन्हें और भी ज्यादा वैल्यू दे सकें और जब नए ब्लॉगर की बात आती है तो, उन्हें जब भी अपने ब्लॉग को दूसरे स्तर पर ले जाना हो तो, उन्हें हमारा ही ख्याल आए।

इसी वजह से, हम एक साधारण सी टेंपलेट के लिए लोगों से पैसे नहीं लेते हैं। क्योंकि हमें पता है कि अगर हम इसे मुफ्त में देंगे तो उसकी मदद से अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला पाएंगे और जिस चीज के बारे में हम expert हैं, उसके ऊपर उन लोगों की एक community बना पाएंगे जो हमारा कंटेंट पढ़ने को हमेशा तैयार हों। जिसकी वजह से हम लंबे समय तक ब्लॉगिंग कर पाएंगे।

26. Virtual Summit Host कर Blog पर Traffic लायें

एक वर्चुअल summit करना बहुत ही ज्यादा कठिन काम है, लेकिन जब बात अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की होती है, तो आपको यह काम  बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है। 

अगर आप इस चीज को करने के लिए तैयार है तो। एक summit बनाने के तरीके को बताने के लिए, सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि एक वर्चुअल summit अपनी ऑडियंस के साथ कनेक्ट करने का सही तरीका क्यों है? 

और अगर आपके हिसाब से अपनी ऑडियंस को  कंटेंट देने का  यह एक सही तरीका है तो, अब बात आती है अगले कदम की, अब आपको यह सोचना होगा कि आप किन टॉपिक्स के बारे में बात करने वाले हैं, इसी वजह से आपका यह summit सफल होगा। 

आपको इसके लिए  thought leaders, influencers, टीम्स, बिजनेसेज, ब्लॉगर्स, कोई भी जिसकी पहले से एक बनी हुई ऑडियंस और एक अलग POV है, वह आपके इस इवेंट को और भी ज्यादा वैल्यू दे सकता है। 

आप सब इस समिट की मदद से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की कोशिश करेंगे, और आपको इस इवेंट के खतम जो जाने के बाद revenue शेयर की कोई लिस्ट बनानी होगी।

27. Online Courses पढ़ा कर Blog पर Traffic लायें

Online Courses पढ़ाइए

आपको एक ऑनलाइन कोर्स पढ़ाने वाली बात शायद थोड़ी अजीब लगे, अगर आपने पहले ऐसा ना किया हो तो, लेकिन इसमें अंत में केवल एक ही सवाल रह जाता है कि “आपकी ऑडियंस क्या जानना चाहती है?” 

आपको इस सवाल को  जवाब निकालना होगा, आप अपने आर्टिकल के सभी angles, कमेंट या ब्लॉक के कंटेंट की मदद से इसका जवाब निकल सकते हैं। 

अपने रीडर्स को मददगार जानकारी देने के लिए और अपने कंटेंट को गहराई में जाकर अपनी ऑडियंस को बताने के लिए एक वीडियो के form में, जिसमें आप अपनी स्पेस में थॉट लीडर्स के साथ, उन्हें लिखित lectures और interviews दे सकते हैं।

आपके रीडर्स को क्या दिक्कत है? आपने यह बता पढ़ा सकते हैं कि वह उन दिक्कतों को किस तरह से सुलझा सकते हैं, और अगर आपने अपना एक ऑनलाइन कोर्स launch कर दिया, तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के साथ दूसरे तरह के काम भी कर पाएंगे जैसे कि दूसरों को पढ़ाना, सलाह देना और consulting करना, 

और साथ में आपकी authority भी बढ़ेगी। 

उसी के साथ में, अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बड़ा कर आप ब्लॉगिंग से बहुत ज्यादा पैसा भी कमा सकते हैं। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप ब्लॉगिंग की सही tips का इस्तेमाल कर रहे हैं, और जैसे आपकी इनकम बडेगी आपको ब्लॉगर के taxes का इस्तेमाल करना भी सीखना होगा।

28. Creative Side Project Launch कर Blog पर Traffic लायें

अब चाहें हम कितनी भी कोशिश कर लें, हम आपके लिए एक नए साइट project का आईडिया नहीं बना सकते। आपको खुद ही वह काम करना होगा। 

लेकिन एक अलग, फनी या शायरियां और witty से idea की मदद से आप buzz जरूर बना सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ा सकते हैं (जी हां नए और engaged रीडर्स)।

2016 में, हमने अपने रीडर्स के लिए एक चैलेंज बनाया था, जिसमें उन्हें हमारे लिए किसी भी बिजनेस आइडिया का चुनाव करना था और हमें लाइव आकर उनके सामने उसे validate करना था, 30 दिनों में $500 के अंदर। 

क्या यह एक बहुत ही अलग और नया आईडिया था जो हमने अपने से बनाया था? जी हां। 

हमें पहले से पता था कि ज्यादातर रीडर्स  हमारे ब्लॉग पर इसलिए आते हैं क्योंकि वह एक बिजनेस शुरू करने के बारे में सलाह लेना चाहते हैं। हमें यह भी पता था कि वह कितना ज्यादा गलत जा सकता है।

हम उस पूरे चैलेंज की वजह से अपनी community के साथ कनेक्ट करना चाहते थे और उन्हें यह बताना चाहते थे कि एक बिजनेस की नीव बनाना बहुत ही ज्यादा आसान हो सकता है, चाहे वह कोई सही बिजनेस हो।  

लेकिन उसकी वजह से हमें भी बहुत फायदा हुआ था और हमने अपने ब्लॉग और ट्रैफिक भी बहुत आसानी से बड़ा किया था। यह सीखने के लिए हमने यह कैसे कर लिया था, हमने साथ ही में freelance और रिमोट नौकरी के ऑफर field करना शुरू कर दिया था।

29. Google Discover से Blog पर Traffic लायें

कुछ सालों पहले, Google ने अपना नया discover फीचर निकाला था, जो न्यूज़ के जैसा ही content आपको दिखाता है, जो पेज SEO के साथ बहुत ही सही काम करता है, यह फीचर गूगल के Chrome browser की application पर, मोबाइल और desktop दोनों पर ही निकाला गया  था।

इसका सबसे बढ़िया (मस्त) भाग क्या था? यह आपके सर्च के डाटा का इस्तेमाल करते थे, जिसे आप रोजाना Google पर टाइप कर रहे हैं, उसका वह आपको नया कंटेंट दिखाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

एक ब्लॉगर और कंटेंट बनाने के तौर पर, यह हमारे लिए एक बहुत ही बड़ी opportunity थी एक बहुत ज्यादा टारगेटेड source से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की।

अपने Blog पर Traffic बढ़ाने की Offline Strategies

जब बात अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की आती है, तो हमें पता है कि इंटरनेट एक बहुत ज्यादा जरूरी चीज है, लेकिन आप इन नए ऑफलाइन तरीकों को नजरअंदाज़ नहीं कर सकते, अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना है तो।

30. Conference में बोल कर Blog पर Traffic लायें

इसे पढ़कर आप भी यही सोच रहे होंगे कि, भीड़ में नहीं बोलना यार! लेकिन आपको हमारी इस बात को समझना होगा, अगर आपने एक सही कॉन्फ्रेंस में एक बढ़िया स्पीच दे दी तो आप अपने ब्लॉग पर बहुत ही बढ़िया तरीके से ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे।

 अगर आपने 20 दिन के आखिरी साइड में एक भी ऑफर प्रोग्राम करेंगे अगर एक ऐसे कांफ्रेंस चल रही है जो आप के Niche से मिलती जुलती है तो आपको वह सब कुछ करना है जिसकी मदद से आप वहां पर जाकर बोल सकें।

हम ऐसा बिल्कुल नहीं बोल रहे कि ऑनलाइन networking से आप traffic नहीं बढ़ सकते, लेकिन एक टारगेटेड, focused, engaged ग्रुप के लोगों के सामने जाकर उनकी आंख में आंख डालकर, उनसे आप जो भी बोलेंगे वह सीधा उनके दिल में उतरेगा। यह प्रमोशन और नेटवर्किंग का एक बिल्कुल नया लेवल है। 

और इसके साथ ही में बोनस में, आपको बहुत से ऐसे और लोग मिलेंगे जो यह काम करते हैं, इसका मतलब यह होगा कि आपके पास collaborations की मिलियंस में मौके होंगे, और आगे जाकर आप लोग ऐसे तरीके ढूंढ पाएंगे जिसमें आप सभी का फायदा होगा और conference खतम होने के बाद, आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक भी ला सकेंगे।

31. Local Television पर कर Blog पर Traffic लायें

आपके Oprah के सपने को तोड़ने के माफी चाहता हूं, लेकिन एक मेजर television पर आना अभी तो आपके लिए बहुत ही ज्यादा कठिन होगा। 

लेकिन, आपको आने की जरूरत ही नहीं है, आप टीवी पर एक गेस्ट के रूप में आने के लिए पैसे दे सकते हैं, लेकिन आपको उसके लिए भी किसी टॉपिक पर एक अथॉरिटी के रूप में अपना रुतबा बनाना होगा और फिर आपको यह पता लग जाएगा कि आप उस इंटरव्यू में आसानी से जा सकते हैं। 

यह अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा यूनिक तरीकों में से एक है, और जैसे ही आप पहली बार टीवी पर आ जाएंगे उसके बाद आपको प्रेस और मीडिया में आने के बहुत सारे मौके और भी मिलेंगे।

हालाकि, आपको अपने इन संबंधों पर बहुत ज्यादा फोकस करना होगा– मीडिया के लोगों के साथ बातचीत करना, छोटे रूप में शुरुआत करना जैसे कि पॉडकास्ट और रेडियो, journalists के साथ कनेक्ट करना, आदि। 

सबसे ज्यादा जरूरी बात, अगर आप इस तरीके से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सच में कुछ ऐसा करना होगा जिसकी मदद से आप न्यूज़ पर फीचर कर पाए। 

इस तरीके को apply करना बिल्कुल भी आसान नहीं है, लेकिन अगर आप सबसे हटकर सोचें तो आप यह जरूर कर सकते हैं।

32. Paid Search और Social Advertising का इस्तेमाल कर Blog पर Traffic लायें

हालांकि, अपने ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का यह तरीका आप सभी को शायद पसंद ना आए, क्योंकि इसके लिए आपको एक बजट बनाना पड़ता है। 

अगर आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो– आपको अपने रीडर्स को सही पेज पर भेजना होगा जो अच्छे से कन्वर्ट होता है, चाहे वह एक ईमेल के साइन अप की तरफ हो या किसी चीज को खरीदवाने कराने की तरफ, तो यह एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया investment हो सकती है, आप paid advertising के ऊपर पैसा खर्च कर सकते हैं। 

अगर आपको ऐसा लगता है कि उसके बाद आपको हाल की हाल आपका पैसा वापस मिल जाएगा। साथ ही में कोमा, जितने ज्यादा लोग आपकी साइट पर रोजाना आएंगे तो सोशल मीडिया पर इसका भी फर्क पड़ेगा और आपको इस चीज की वजह से और भी ज्यादा रेफरेंस और सोशल शेयर मिलेंगे।  

जिसकी मदद से आपको यह मौका भी मिलेगा कि आप दूसरे sources की मदद से भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा पाएंगे।

ये भी पढ़े…

Conclusion: Blog pe Traffic Kaise Laye | Blog pe Traffic Kaise Badhaye

हमने आपको इस आर्टिकल में बहुत सारी जानकारी दी है और कुछ बढ़िया तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। 

और यह तरीके short term तक चलने वाले नहीं है, इन तरीकों को हमने भी अपनी ब्लॉगिंग की journey में इस्तेमाल किया है और हमें आज तक इनका फायदा मिल रहा है।

कंटेंट बनाने की दुनिया में हर साल मिलियंस में नए bloggers आ रहे हैं, और यह आंकड़ा बहुत ही ज्यादा जल्दी बढ़ रहा है। अपने समंदर जैसे कंपटीशन से अलग बनने का process और भी ज्यादा कठिन होता जा रहा है। 

हालांकि readers के लिए एक अच्छी बात यह है कि, अब सबसे बढ़िया कंटेंट लोगों तक पहुंचाने की इस race में उनको मुफ्त में सबसे बढ़िया कंटेंट मिल रहा है।

हालांकि, यह आप जैसे ब्लॉगर्स के लिए क्या मायने रखता है, इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने रीडर्स का दिल जीत जाते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको उन तरीकों को ढूंढना होगा, जिनकी मदद से आप अपनी खुद की ताकतों, हादसों और संबंधों का इस्तेमाल एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन ट्रैफिक भेजने के source के लिए कर सकें। 

और उन ब्लॉगिंग की गलतियों से बचें जिनसे आपकी सफलता कम हो सकती है। अभी भी, आपकी इंडस्ट्री फिर से बदलेगी, कुछ नए सोशल नेटवर्क्स आएंगे जो बहुत ही बड़े ट्रैफिक के sources बनेंगे, सर्च इंजंस आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक भेजेंगे और आपके कंटेंट का इस्तेमाल एक डाटा सोर्स की तरह करेंगे, जिसका इस्तेमाल वह सर्च इंजन की property पर पूछे गए सवालों या queries का जवाब देने के लिए करेंगे। 

हम एक ऐसे समय में जी रहे हैं जहां पर बदलाव बहुत ही जल्दी हो रहा है।

अब यह आपके ऊपर है कि क्या आप समय के साथ नई चीजें सीखेंगे, बढ़ेंगे और उन मौकों का पूरा फायदा उठाएंगे जो आपको मिलेंगे या नहीं। 

और आने वाले कुछ सालों में, हम आपके लिए कुछ नए तरीके ढूंढते रहेंगे, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, और उन तरीकों का सबसे पहले इस्तेमाल करके देखेंगे कि वह सही है या नहीं और आपके लिए इस guide को हमेशा updated रखेंगे। 

दोस्तों यह था हमारा article जिसमें हमने आपको बताया कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक किस तरह से बढ़ा सकते हैं। 
उम्मीद करते हैं कि आपको यह Blog pe Traffic kaise laye or blog pe traffic kaise badhaye आर्टिकल पसंद आया होगा, हमारा यह article पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 306

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *