Chrome Notification Off Kaise Karen

Chrome Notification Off Kaise Karen: दोस्तों, Browser के अंतर्गत Google Chrome एक बेहतरीन Web Browser है। जिसका इस्तेमाल आज के समय 300 करोड़ से अधिक लोग करते हैं। Chrome Browser किसी भी व्यक्ति के लिए Google सर्च करने के लिए या अन्य किसी मामलों में Web Browser का इस्तेमाल करने के लिएपहली पसंद होती है।

लेकिन कई बार Google Chrome के Notification हमें परेशान कर देते हैं, इसलिए कई लोग यह जानना भी चाहते हैं कि Chrome Notification Off Kaise Karen। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Chrome Notification Off Kaise Karen तो आज के लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताएंगे कि Chrome Notification Off Kaise Karen

इसके अलावा Google Chrome के बारे में और उसकी उपयोगिता के बारे में हम आपको और भी कई जानकारियाँ देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Google Chrome क्या है? – What is Chrome?

दोस्तों, Google Chrome मूल रूप से एक cross-platform Web Browser है। यानी कि यह मल्टीपल Platform में काम कर सकता है। यह सन 2008 में लांच किया गया था, और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने इसे लांच किया था। Google Chrome, फ्री सॉफ्टवेयर कंपोनेंट के द्वारा बनाया गया है। जिसके कारण यह आज के समय एप्पल Webkit Mozila Firefox से भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह Chrome Operating System का भी Main Component है, और यहां पर विभिन्न प्रकार के Extension  को इस्तेमाल किया जा सकता है। जब Free Open Source Code की बात होती है तब उसके लिए Chrome Software सबसे बेहतरीन होता है। लेकिन इसकी Property License Freeware की तरह है।

यह भी पढ़ें- Computer Ko Virus Se Kaise Bachay 

Google Chrome के बारे मेंजानकारी
Google Chrome किसने बनाया?Google Corp. ने
Google Chrome कब बना?2008 में
Google Chrome क्या है?Multi-Platform Web Browser
Google Chrome का मालिक कौन है?Google Company

यानी कि यह Original Engine को Render करता है। आज के समय Google Chrome के 300 करोड़ से भी अधिक यूजर है, और यह सभी एक्टिव यूजर्स है और तकरीबन 50 करोड़ से अधिक लोग दिन में एक बार Google Chrome का इस्तेमाल करते ही हैं।

Google Chrome का आविष्कार किसने किया – Inventor of Google Chrome

Google Chrome का आविष्कार सन 2008 में Microsoft Windows के द्वारा किया गया था। Google Chrome के अविष्कार की चर्चा उस समय Google के CEO एरिक श्मिट के काल में शुरू हो गयी थी। लेकिन उन्होंने सबसे पहले इसे Independent Web Browser के निर्माण के लिए मना किया था।

लेकिन जब Google Chrome के वजह से स्वयं Google ब्रांड को इतनी महत्वता मिली, उसके पश्चात उन्होंने यह बताया कि जिस समय उन्होंने यह कहा था कि Google को इस समय बनाना सही नहीं है। उस समय Google एक स्मॉल कंपनी थी, और उस समय Browser की होड के चलते उन्होंने ऐसा करने से मना किया था।

“बहुत से लोगो की सफलता के पीछे Google Chrome का हाथ है, इस पर ढूंढते रहने से ज्यादातर को सफलता भी मिल गयी। इस लिए कहा जाता है कि अगर सच्चे दिल से किसी को ढूंढोगे तो वो जरूर मिलेगा”

www.bloggingcity.in/

यह भी पढे – Mobile ko clean kaise karen

लेकिन इसके पश्चात Google Chrome के को-फाउंडर सर्गी ब्रिन ने और लैरी पेज उन्हें मोज़िला फायरफॉक्स बनाने बनाने वाले डवलपर्स को hire किया। जिन्होंने इसके पश्चात Google Chrome का निर्माण किया था, और इनके डेमोंसट्रेशन के पश्चात Google के CEO का विचार बदल गया, और उन्हें लगा कि जल्द से जल्द एक Independent Browser मार्केट में उतारना चाहिए।

सन 2004 में इस बात की अफवाह फैला शुरू हो गई थी कि Google अपनी की एक Web Browser की सीरीज लॉन्च करने वाला है। उस समय अमेरिका के कुछ बड़े बड़े बिजनेस हाउस तथा मीडिया हाउस ने यह बयान दिए थे कि Google माइक्रोसॉफ्ट के कुछ Web डेवलपर्स को ऐड कर रहा है। उसी समय मोज़िला फायरफॉक्स 1।0 लांच किया था, और इंटरनेट एक्सप्लोरर उस समय लोगों की जुबान पर था। लेकिन सुंदर पिचाई के आने के पश्चात Google Chrome क्या बनाने का काम शुरू हो चुका था जिसे बाद में सुंदर पिचाई नहीं head किया था।

Google Chrome क्या काम आता है? – Uses of Chrome – Uses of Google Chrome

Google Chrome कई मामलों में हमारी मदद करता है, जैसे कि – Google Chrome की मदद से आप ब्राउजर सर्च कर सकते हैं। आप नए विंडोज ओपन कर सकते हैं। Google Chrome एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। Google एक्सटेंशन को मैनेज कर सकते हैं। फाइल्स डाउनलोड कर सकते हैं। फाइल्स को प्रिंट करने का काम भी कर सकते हैं।

Google Chrome क्या काम आता है

यह सभी कार्य आप Google Chrome की मदद से आसानी से कर सकते हैं।

Google Chrome का Notification Off कैसे करें? – Chrome Notification Off Kaise Karen

दोस्तों, यदि आप भी इस बात से परेशान हैं कि एक बार किसी Website को सब्सक्राइब करने के पश्चात Google Chrome बार बार उसकी Notification आपको भेजता है, जिससे आप परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप Google Chrome का Notification Off कर सकते हैं।

इसकी एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसके पश्चात आप आसानी से समझ पाएंगे कि Chrome Notification Off Kaise Karen

यह भी पढे – Instagram par last seen Kaise chupaye

Google Chrome का Notification बंद करने के लिए आपको सबसे पहले-

  • अपना Google Chrome Web ब्राउजर ओपन करना है।
  • इसके पश्चात आपको को browser के पेज पर 3 डॉट नजर आएंगे, अर्थात बायीं ओर 3 dot नजर आएंगे, जिस पर आप को Click करना है।
  • Click करने के पश्चात आपके नजदीक सेटिंग का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर आप को Click करना है।
  • Click करने के पश्चात आपको अपने दाई और बने हुए पैरामीटर्स के अंतर्गत प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी के ऑप्शन पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको थोड़ा नीचे Scroll करना है।
  • नीचे Scroll करते ही आपको एक और Browser पेज पर भेजा जाएगा, जिसे निचे Scroll करने के पश्चात आपको Notification का ऑप्शन नजर आ सकता है।
  • उस पर Click करके आपको Notification को मैनेज करना है, जिसके लिए यदि आप notification बंद करना चाहते हैं तो “Don’t Allow Sites to Send Notifications” के बटन पर Click कर देना है।
  • उसके पश्चात आपको अपना Web Browser बंद कर देना है, और वापस ओपन कर लेना है।
  • ऐसा करते ही आप के Google Chrome का Notification हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।
  • लेकिन इसी प्रोसेस को वापस दोहरा कर आप आसानी से अपना Google Chrome का Notification वापस से चालू कर सकते हैं।

यह भी पढे – App me Lock Kaise Lagaye

Google Chrome का Notification Off कैसे करें

Google Chrome के Notification को बंद करने का एक तरीका यह भी है कि-

  • आपको सबसे पहले Google Chrome की सेटिंग को ओपन करना है।
  • जैसा कि हमने बताया था कि Google Chrome को ओपन करके आपको Google Chrome के दाई और ऊपर स्थित 3dot पर Click करना है, जिसके पश्चात आपको Google Chrome की सेटिंग्स ओपन कर लेनी है।
  • ओपन करते ही आपको Google Chrome के पेज पर सर्च सेटिंग का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर आपको Click करके साइट सेटिंग सर्च करना है, और आपके समक्ष Site Setting का ऑप्शन आ जाएगा।
  • उस पर Click करके आपको Notification के ऑप्शन पर जाकर Notification बंद कर लेनी है।
  • इस प्रकार आप Google Chrome का Notification बंद कर सकते हैं।
  • हालांकि Google Chrome का Notification चालू करने का भी तरीका कुछ इसी प्रकार है।

Chrome Notification Off Kaise Karen से संबंधित FAQ’s

Chrome Notification कहां देखना है?

यदि आप Google Chrome का Notification देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Google Chrome ओपन करना है, जिसके पश्चात Google Chrome के नीचे दाएं और आपको Google Chrome के सारे Notification नजर आ जाएंगे। Google Chrome के पास Notification को सेव करने का कोई तरीका नहीं होता है। यहां पर यदि आप एक बार Notification हटा देते हैं तो वह वापस नजर में नहीं आएगा।

मोबाइल पर Notification कैसे बंद करें?

मोबाइल में Notification बंद करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के Notification सेक्शन में जाकर उसे Off to All कर सकते हैं, जिसके पश्चात आपके मोबाइल फोन पर कभी भी Notification नहीं आएंगे। हालांकि सिस्टम Notification बंद करने का अधिकार आपके पास नहीं है।

जैसे कि यदि आपका मोबाइल फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम ढंग से काम नहीं करेगा तो इसके लिए वार्निंग या Notification आपको फिर भी आ सकते हैं। यह केवल एक्सटर्नल Notification बंद करने का तरीका है।

मैं एंड्राइड ऑटो Notification कैसे बंद करूं?

यदि आप एंड्राइड ऑटो Notification बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स में जाना है, जिसके पश्चात आपके पास Phone Settings का ऑप्शन आएगा।

फोन सेटिंग्स पर Click करके आपको Notification सेटिंग्स पर Click करना है, जिसके पश्चात आपको एडवांस सेटिंग पर Click करना है, और इसके पश्चात आप अपना एंड्राइड ऑटो Notification बंद कर सकते हैं।

मेरा फोन Notification की आवाज क्यों करता है?

आपके फोन में यदि Notification आने पर उसकी आवाज आती है, और उसे आप को बंद करना है तो यह काम आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग ऑन करके फोन सेटिंग में जा सकते हैं, और वहां जाकर आप अपने मोबाइल फोन के Notification के ऑप्शन पर Click करके वहां पर Notification साउंड बंद कर सकते हैं, जिसके पश्चात आप का Notification साउंड तब तक आवाज नहीं करेगा जब तक आप स्वयं Notification साउंड चालू ना करें।

निष्कर्ष: Chrome Notification Off Kaise Karen

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Chrome Notification Off Kaise Karen, तथा Chrome को नियंत्रित तथा संचालित करने के संदर्भ में हमने आपको कई प्रकार की जानकारी दी है। साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि Chrome क्या होता है, और Chrome के क्या क्या उपयोग है।

हम आशा करते हैं कि आज के लेख को पढ़ने के पश्चात आप यह समझ पाए होंगे कि Chrome Notification Off Kaise Karen। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1245

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *