क्या आप Best Grammar Checker Tools के बारे में जानना चाहते है? आप अपने project या presentation बनाने के लिए वर्डपैड या गूगल डॉक्स का उपयोग करते होगें। पर कहीं बार हमारी छोटी छोटी स्पेलिंग और ग्रामर मिस्टेक की वजह से हमारा प्रोजेक्ट या प्रेजेंटेशन स्वीकार नहीं किया जाता हैं। 

तो यह मिस्टेक डिटेक्ट करके करेक्ट करने के लिए हमें इंटरनेट पे बहुत्य सारे ऐप और साफ्टवेयर मिल जाएंगे। कुछ ऐप और साफ्टवेयर फ्री होते हैं। तो कुछ पैड होते हैं। 

तो इंटरनेट पे इतने सारे ऐप और साफ्टवेयर के बिच में हम अच्छे ग्रामर की गलतियां ढूंढ ने वाला अच्छा टूल कैसे ढूंढे? यह सवाल आया ही होगा आपके दिमाग में। तो हम इस article में आपको कुछ ग्रामर की जांच करने वाले कुछ ऐप और साफ्टवेयर के बारे में जानकारी देंगे। 

अगर आपको भी यह जानना हैं! तो यह article आपके लिए ही हैं, तो चालिए शुरु करते हैं…

Post Contents:

Grammar checker tools क्या हैं? 

अंग्रेज़ी भाषा जादातर काम की जगह पे और बिजनेस में इस्तमाल की जाती हैं। तो अगर हमे अपना प्रोजेक्ट या प्रेजेंटेशन बनाना हो जॉब रिलेटेड या स्टडी रिलेटेड तो हमे अंग्रेज़ी आनी चहिए। 

और आपको तो पता होगा हि कोई भी लैंग्वेज अच्छे से आने के लिए हमें उस का ग्रामर अच्छे से आना जरूरी हैं। और अगर हम अपने प्रोजेक्ट की बात करे तो प्रोजेक्ट में ग्रामर के साथ साथ स्पेलिंग चेक करना भी जरूरी होता हैं। Blogging में भी ग्रामर की गलती को अच्छा नहीं माना जाता है.

तो इंटरनेट पे मिलने वाले पैड, अनपैड ग्रामर चेकर टूल्स ऐप और साफ्टवेयर का उपयोग हम अपनी प्रोजेक्ट की गलतियों को अनदेखा करने के लिए करते हैं। इससे आपका प्रोजेक्ट, प्रेजेंटेशन या ईमेल्स में कोई गड़बड़ या मिस्टेक होने से बच जाएंगे। ग्रामर चेकर आपकी सारी गलतियां सुधारकर आपका काम अच्छा और  सही बना देगा, जिस में कोई भी गलती ना होगी।

तो चालिए अब हम आपको ग्रामर के कुछ अच्छे 13 ग्रामर चेकर टूल्स के बारे में जानकारी देते हैं। यह टूल्स इस्तमाल करने में आसान और आपके डॉक्युमेंट कि ऑनलाइन या ऑफलाइन, पैड या फ्री में जांच करवा देंगें।

13 Best grammar checker tools (13 बेस्ट ग्रामर चेकर टूल्स)

01. Grammarly (ग्रामर्मली)

Grammarly-Free-Online-Writing-Assistant

Grammarly सब से जादा लोकप्रिय ग्रामर चेकर ऐप या सॉफ्टवेयर हैं। 

Grammarly से आप अपने डॉक्यूमेंट्स या प्रोजेक्ट में हुई गलतियां सुधार सकती हैं। जैसे – स्पेलिंग्स, कोमा, फुल स्टॉप और शब्दों की अच्छी पसंद। इन का उपयोग करके आप अपने काम को और भी अच्छा बना सकते हैं।

Grammarly का उपयोग जादातर छात्र, ऑफिस में काम करने वाले लोग, प्रोफेशनल्स और ब्लॉगर अपने लेखन का tone और style सुधारने के लिए करते हैं।

Grammarly का उपयोग आप हर ऐप में कर सकते हैं। जैसे – जीमेल, वर्डप्रेस, गूगल डॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड। यहां तक आप इस का इस्तमाल क्रोम, फायरफॉक्स का ब्राउजर एक्सटेंशन , एज इस में भी कर सकते हैं।

Grammarly ऐप आप फ्री में इस्तमाल कर सकते हो, और इस का पैड वर्जन हर महीने $ 30 हैं। 

02. Ginger (जिंजर) 

Ginger-Software-English-Grammar-Writing-App

Ginger भी ग्रामर चेकर का ही एक ऐप हैं। इस में आप स्पेलिंग की जांच कर सकते हों, अपने डॉक्यूमेंट्स या टेक्स्ट को एरर फ्री बना सकते हों, अपने डॉक्यूमेंट्स को style कर सकते हों, विराम चिन्ह सही जगह दे सकते हों।

आप ginger पे एक भाषा में लिख करके उसे दूसरे भाषा में अनुवाद भी कर सकते हों। पर ginger का फ्री वर्जन 350 शब्द ही जांच करता हैं।

आपको ginger में राइटिंग एप्लीकेशन भी मिलता हैं। जहां आप अपने टेक्स्ट कॉपी पेस्ट करके उस की जांच करवा सकते हों।

आपको ginger का ऐप भी आपके ऐप स्टोर में मिल जाएगा। जिस के सहारे आप अपने टेक्स्ट, जीमेल और ईमेल की ग्रामर की गलतियां check कर सकते हों। 

Ginger माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अच्छे से काम करता हैं। पर गूगल डॉक्स में ginger काम नहीं करता।

इस टूल की हर महीने का प्लान $ 20.97 हैं। और इन का हर वर्ष का प्लान $ 89.88 हैं।

03. Linguix (लिंग्विक्स)

Linguix-Free-Writing-Assistant

Linguix AI आधारित लेखन सहायक हैं। जो आपको गूगल क्रोम एक्स्टेंशन फ्री में इस्तमाल करने देता हैं। 

लिंग्विस grammar check करने के लिए बेहतर सॉफ्टवेयर हैं। यह हमें grammar टूल्स के साथ साथ अपने लेखन का tone और style सुधारने के लिए हमें लेखन शैली की गाइडलाइंस भी देते हैं। 

आप उन का प्रीमियम प्लान $ 8 में ले सकते हैं। और उन का बिजनेस प्लान $ 20 में ले सकते हों।

04. Hemingway Editor (हेमिंग्वे एडिटर) 

Hemingway-Editor

Hemingway का उपयोग वो लेखक जादा करते हैं, जिन्हें अपने लेखन को उच्चे स्तर पर ले जाना होता हैं। 

हेमिंग्वे आपके टेक्स्ट को सरल और स्पष्ट बनाता हैं। जिस के वजह से आपके रीडर्स को पढ़ने में कोई दिक्कत ना हों। 

आपको अपना टेक्स्ट हेमिंग्वे में पेस्ट करना हैं, उस के बाद आपको आपका पूरा टेक्स्ट सरल और स्पष्ट भाषा में मिल जाएगा। वो भी कोइ भी grammar check करके। 

मतलब हेमिंग्वे grammar check करने के साथ साथ आपके लखन को भी अच्छा बनाता हैं। 

इस सॉफ्टवेयर का डेक्सटॉप वर्जन की वन टाइम फीस  $ 19.99 हैं।

05. After The Deadline (आफ्टर द डीडलाइन)

After-the-Deadline-Spell-Style-and-Grammar-Checker-for-WordPress-Firefox

After the deadline यह बिल्कुल फ्री सॉफ्टवेयर हैं। यह आपको फ्री में grammar check करके देगा। आपके टेक्स्ट को सुधरेगा और साथ ही आपके लेखन शैली को सुधारने के लिए मार्गदर्शन भी करेगा। 

यह बिल्कुल फ्री सॉफ्टवेयर हैं। यह आपके लेखन को फ्री में सुधार कर देगा। 

06. WhiteSmoke (व्हाइटस्मोक) 

English-Grammar-Checker-Software-WhiteSmoke-World-Leading-Language-Solutions-by-WhiteSmoke

WhiteSmoke यह सब से महंगे grammar checker tool में से एक हैं। इस का प्रीमियम वर्जन आपको एमएस वर्ड, विंडोज, मैक और जीमेल में grammar check करने और सुधार करने की अनुमती देता हैं। व्हाइट स्मोक सॉफ्टवेयर में कुछ नए टूल्स भी हैं, जैसे – गलती डिटेक्टर और करेक्टर। यह आपके गलती को ढूंढ के सही करता हैं। 

व्हाइट स्मोक के 2 पैड वर्जन में आता हैं। पहला जो जादा अफोरटेबल हैं वो हर महीने $ 5 में आता हैं। और दूसरा प्रीमियम वर्जन हैं, जो हर महीने $ 6.66 में आता हैं। 

व्हाइट स्मोक का फ्रीयम वर्जन भी हैं, पर उस की शब्दों की limit 250 ही हैं। और वो छोटे लेखन ही सही करेगा और सोशल मिडिया पोस्ट के मिस्टक ढूंढ के सही करेगा।

07. Language tools (लैंग्वेज टूल्स) 

LanguageTool-Online-Grammar-Style-Spell-Checker

Language tools उन के लिए बहुत उपयोगी होता हैं, जिन को अलग अलग भाषा में लेखन करनी होती हैं। जैसे – स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मन, पॉलिश और रशियन ऐसे और भी भाषा के लेखन के लिए और grammar check करने के लिए इस का बहुत उपयोग होता हैं। 

लैंग्वेज का ऑनलाइन टूल गूगल क्रोम और मोज़िला फायरफॉक्स के लिए ब्राउजर एक्सटेंशन भी देता है। आप गूगल डॉक्स, लाइबर ऑफिस और एमएस वर्ड के लिए भी एक्स्टेंशन का उपयोग कर सकते हैं।  

Language टूल्स लेखक को अपनी लेखन को check करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करने की अनुमती भी देते हैं।

लैंग्वेज टूल में एडवांस्ड एल्गोरिथम है, जो समान भाषा विविधताओं को पहचानने में सक्षम है।  इस का पैड वर्जन लेखक को अधिक सरल और स्पष्टता के साथ लिखने में सक्षम बनाता है।  उदाहरण के लिए, आप अपने वाक्यों में गलत लिंग का पता लगा सकते हैं और उसे ठीक भी कर सकते हैं।

लैंग्वेज टूल का हर महीने का प्लान $ 19 हैं।

 08. ProWritingAid (प्रावराइटिंगएड्)

ProWritingAid-the-best-grammar-checker-style-editor-and-editing-tool-in-one-package

ProWritingAid उत्कृष्ट Grammar checker टूल है, जिसे आपको एक बेहतर लेखक बनने में मदद करने के लिए बनाया गया है।  अगर आप ग्रामर्ली के फैन हैं, तो आप प्रावराइटिंगएड की क्षमताओं को इसके बराबर पाएंगे।  यह आपको बेहतर लिखने में मदद करने के लिए व्याकरण , स्पेलिंग, विराम चिह्न और शैली के इश्यूज को पहचानने और सुधारने में सक्षम है।

यह 20 अलग-अलग लेखन रिपोर्ट प्रदान करता है जिन्हें आप एक-एक करके क्लिक कर सकते हैं। यह सुविधा आपको बिना किसी हड़बड़ी के एडिटिंग करने की अनुमति देता हैं। उदाहरण के लिए, आप पहले किसी भी स्पेलिंग एरर, ग्रामर या शैली के लिए अपने लेखन को एडिट कर सकते हैं।  और बाद में, आप किसी भी दोहराए गए वाक्य या शब्द के लिए अपने लेखन को check कर सकते हैं।

अच्छी खबर यह है कि यह लेखन में वाक्य स्ट्रक्चर या क्लाइच्स की पहचान करने के लिए एक अलग रिपोर्ट भी देता है।  इन रिपोर्टों में दिए गए सुझाव आपको लिखने की बारीकियों को समझने और अधिक आकर्षक वाक्य लिखने में मदद करेंगे।

प्रावराइटिंगएड का हर महीने का पैड वर्जन $ 20 हैं। और इस का हर वर्ष का पैड वर्जन $ 70 हैं। अगर आपको वन टाइम में ही परचेज करना चाहते हों तो उस के लिए आपकों $ 299 देने पड़ेंगे।

09. Scribens (स्क्राइबेंस)

Free-Powerful-English-Grammar-Checker-SCRIBENS

Scribens हमें उपयोग में आसान यूजर इंटरफेस प्रदान करता है। जिस का उपयोग लेखक अपने व्याकरण एरर्स को मापने के लिए कर सकते हैं।  यह एक “स्टेटस्टिक्स” सुविधा प्रदान करता है। जिस के माध्यम से लेखक वाक्यों की संख्या, पैराग्राफ, शब्दों और वाक्यों की लंबाई का मूल्यांकन कर सकते हैं।

आपको सिर्फ़ सॉफ्टवेयर में अपनी लेखन डालनी है, और यह तुरंत सही सुझावों के साथ इरर्स को भी सही करेगा।

यह “अजीब वाक्यों” को भी हाइलाइट करता है। जो कि ध्वनि और रिफ्रेशिंग के बाद बेहतर दिखने की संभावना है। स्क्राइबंस दोहराए गए शब्दों को कम करके अतिरेक और फुलाना सामग्री को ठीक करने में भी मदद करता है। इस की “शब्दावली संवर्धन” सुविधा लेखक को सामान्य शब्दों को अधिक सरल और बेहतर ध्वनि वाले शब्दों से बदलने की अनुमति देती है। 

स्क्राइबंस फ्री टूल हैं। इस का कोइ पैड वर्जन नही हैं। आप इस का इस्तमाल फ्री में कर सकते हैं।

 10. Grammar Slammer (ग्रामर slammer)

Grammar Slammer उन लेखक  के लिए है जो अपने लेखन को एरर फ्री रखने के लिए एक सरल उपकरण की तलाश में हैं।  यह टूल एक साधारण वेब पेज की तरह दिखता है। जो लेखक को बेहतर वाक्य लिखने के लिए व्याकरण और एडिटिंग नियमों को कुशलता से खोजने में सक्षम बनाता है।

स्टाइलिश, ग्रामेटिकल और स्पेलिंग संबंधी सुझाव देने के अलावा, यह आपकी लेखनी शैली को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए लिंग्विस्टिक्स जानकारी की एक बड़ी श्रेणी भी प्रदान करता है। आप ग्रामर स्लैमर के साथ सामान्य लेखन ओवरसाइट को भी आसानी से ठीक कर सकते हैं।  हालाँकि, यह वेब – आधारित एप्लीकेशन के रूप में उपलब्ध नहीं है – आपको सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना या खरीदना होगा।

Grammar Slammer का वन टाइम पेमेंट प्लान $ 25 से शुरु होता हैं और वो $ 49 तक जाता हैं।

11. Spell check plus (स्पेल चेक प्लस) 

-SpellCheckPlus-Online-Spelling-and-Grammar-Checker-for-English-as-a-Second-Language

Spell check plus एक सहज ज्ञान युक्त ग्रामर checker टूल है। जो ग्रामर की जांच को लंबे समय में कुशल और लाभकारी बनाता है। यह केवल तेजी से संपादन पर निर्भर नहीं है बल्कि लेखक को अंग्रेजी भाषा लेखन की बारीकियों के बारे में शिक्षित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

साथ ही, spell check plus आपको गलतियों के पीछे के कारणों को आसानी से समझने की अनुमति देता है और आपको एरर्स को दोहराने से रोकता है। अच्छी खबर यह है कि यह आवश्यक ग्रामर check सुविधाओं के लिए एक फ्रीमियम वर्जन के साथ आता है।  इसलिए यह शुरुआती और पेशेवर लेखक दोनों के लिए एकदम सही है।

Spell check plus का वार्षिक प्लान $ 14.99 का हैं।

12. Virtual writing tool (वर्चुअल राइटिंग टूल)

Grammar-Check-Free-Essay-Checker-Virtual-Writing-Tutor

Virtual writing tool एक फ्री ग्रामर checker है। जिसे मूल रूप से वेब- आधारित ईएसएल शिक्षण को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आपको स्पेलिंग, विराम चिह्न और ग्रामर को जल्दी से check करने की अनुमति देता है। इस के अलावा, यह एक संशोधित भाषा उपकरण प्रणाली के साथ संचालित होता है जो छात्र और शिक्षक दोनों को एक सहज गलती संपादन गेम के माध्यम से अच्छा प्रूफ्रीडर बनने में मदद करता है।

इस के अलावा, यह शिक्षक के काम को कम करने और छात्र को अधिक कुशलता से प्रतिक्रिया देने के लिए प्रूफ्रीडिंग और एडीटिंग कार्यों को स्वचालित करने की अनुमति देता है।  निरंतर फीडबैक शिक्षक को असाइनमेंट के मूल्यांकन के बारे में चिंता किए बिना कुशलतापूर्वक असाइनमेंट असाइन करने में सक्षम करेगा।  दूसरी ओर, यह छात्रों को स्वतंत्र रूप से ईएसएल सीखने की अनुमति देता है।

वर्चुअल राइटिंग टूल बिलकुल भी फ्री हैं। इस में कोई भी सब्सक्रिब्शन या पैड वर्जन प्लान नहीं हैं।

13. AutoCrit (ऑटोक्रीट) 

AutoCrit-The-Smarter-Online-Book-Editor-for-Fiction-and-Non-Fiction

AutoCrit एक नॉवलिस्ट और पुस्तक लेखक की जरूरतों का ख्याल रखने के लिए सबसे उपयुक्त है। जो बिना किसी एरर के मनुस्क्रिप को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं। यह एक लागत प्रभावी समाधान है जो स्वचालित एडीटिंग कार्यों के माध्यम से बहुत समय बचाने में मदद करता है। आप ऐसा कर सकते हैं।

ऑटोक्रिट प्रत्येक लेखक की लेखन शैली की पहचान करने में मदद करता है। और उस पर आधारित सुझाव प्रदान करता है ताकि लेखन में मूल्य जोड़ा जा सके।  ऑटोक्रिट आपको क्रियाविशेषण, भराव शब्द, क्लिच और वाक्यांशों के अत्यधिक उपयोग से छुटकारा पाने में सक्षम बनाता है। एक नकारात्मक प्वाइंट यह है कि यह केवल ब्राउज़र पर चलता है। और लेखन के ऑफलाइन एडीटिंग का समर्थन नहीं करता है।

ऑटोक्रिट 2 पैड प्लान ऑफर करता हैं जो $ 30 से शुरु होते हैं।

  • PaperRater (पेपररेटर) 

आप अपने लेखन या डॉक्युमेंट को पेपर रेटर में डालते ही पेपर रेटर आपके डॉक्यूमेंट्स या लेखन की जांच करके उन में जो व्याकरण की गलतियां हुई हैं, वो आपको दिखाता हैं। पेपर रेटर के लिए आपको कोइ सॉफ्टवेयर या साइन अप करने की ज़रूरत नहीं हैं। वो आपको ऐसे ही शुरवात करने की परमिशन दे देता हैं। 

यह टूल उन लेखक और छात्र के लिए हैं, जो अपना लेखन और डॉक्यूमेंट्स एरर फ्री रखना चाहते हैं। पेपर रेटर व्याकरण की गलति यों के साथ साथ स्पेलिंग चेक करना, विराम चिन्ह सही करना, प्लैगरिज्म चेक करना, सही शब्द बताना, वाक्यों की लंबाई देखना और पैसिव वाइस ठिक करना जैसे काम भी इस एक टूल में आराम से हो जाते हैं।

पेपररेटर का हर महीने का पैड वर्जन $ 11.29 हैं।

Offline grammar Checker (ऑफलाइन व्याकरण चेकर)

उपर जो व्याकरण चेकर टूल्स बताए हैं, उन में से कुछ ग्रामर टूल्स को आप ऑफलाइन भी उपयोग कर सकते हैं। उस के लिए आपको नेट की जरुरत नहीं लगेगी। आप अपने डॉक्युमेंट ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं। 

Online grammar checker (ऑनलाइन व्याकरण चेकर) 

आप उपर दिए गए ग्रामर  में ऑनलाइन व्याकरण टूल्स भी हैं। उन में से कुछ पैड वर्जन भी हैं। आप अपने डॉक्युमेंट ऑनलाइन भी चेक करवा सकते हैं। 

Grammar checker software free (व्याकरण फ्री में चेक कराने का सॉफ्टवेयर)

उपर दिए गए ग्रामर चेकर टूल्स में कुछ एसे भी टूल्स हैं। जो बिलकुल ही फ्री हैं। उन्हें इस्तमाल करने के लिए आपको कोइ भी पैसे नहीं देने पढ़ेंगे। जैसे – आफ्टर द डीडलाइन, स्क्राइबेंस, वर्चुअल राइटिंग टूल यह बिलकुल फ्री व्याकरण चेक करने के टूल्स और सॉफ्टवेयर हैं।

Grammar checker का उपयोग कैसे करे? 

ग्रामर चेकर्स के सब टूल्स लगभग एक जैसे ही हैं, और सब इस्तमाल करने में भी बहुत आसान हैं। अगर आप इन में से कोइ भी एक टूल इस्तमाल करना सिख जाओगे। तो आप कौन सा भी टूल आसनी से इस्तमाल कर पाओगे।

चालिए तो हम ग्रामर चेकर टूल्स कैसे इस्तमाल करे यह देखने के लिए एक उदाहरण की त्वौर पर ग्रामरली का फ्री वर्जन ले लेते हैं।

आपको पहले ब्राउज़र को इस्तमाल करके ग्रामर्ली का पेज ओपन करना हैं। ग्रामर्ली जैसे बहुत सारे टूल्स हैं जो फ्री गूगल एक्स्टेंशन प्रदान करते हैं।

एक बार लॉग इन करने के बाद, आप इस पेज पर फिर से आ जाएंगी। जहां आपको व्याकरण के साथ साथ प्रूफ्रीडिंग शुरू करने के लिए “new” विकल्प पर क्लिक करना होगा। आप या तो सीधे पेज पर अपना डॉक्युमेंट टाइप कर सकते हैं, या किसी दुसरे डॉक्यूमेंट्स से कॉपी कर सकते हैं। या बस उसे वहा अपलोड कर सकते हैं।

लेखन के नुसार एरर्स दाईं ओर दिखाए जाएंगे। यह सुविधा अलग अलग टूल्स में कुछ अलग तरीके से हो सकती है। ग्रामार आपके लेखन की शुद्धता के आधार पर एक ‘ओवरऑल स्कोर’ प्रदान करता है। आपको एक विशेषता भी मिलती है जो आपके लेखन की स्पष्टता, जुड़ाव और वितरण जैसी चीजों को इंगित करती है।

आप ग्रामर्ली टेस्ट एडीटर पर ही हाइलाइट किये गए Errors को जल्दी से जल्दी ठीक कर सकते हैं।

ग्रामर्ली जैसे कई और अन्य टूल्स हैं जिन के  एक प्रीमियम, पैड वर्जन भी होते है।  ये प्लान फ्रिमियम वर्जन की तुलना में अधिक एरर्स की पहचान करने में सक्षम हैं।

ऐसे ही जैसे हम ने ग्रामर्ली का उदाहरण दीया वैसे ही आप बाकी टूल्स का भी उपयोग ऐसे हि आसानी से कर सकते हो। आप कुछ टूल्स फ्री में भी इस्तमाल कर सकते हो। कुछ टूल्स के Paid वर्जन और प्रीमियम ज्यादा बेहतरीन हैं। तो कुछ टूल्स को बिना प्रीमियम और पैड वर्जन के इस्तमाल ही नहीं कर सकते।

पर यह सभी टूल्स बहुत ही उपयोगी और आसान तरीके से इस्तमाल कीए जाने वाले हैं। आप इन का इस्तमाल जरूर कीजिएगा।

Best Grammar Checker के लिए आपको किन विशेषताओं की तलाश करनी चाहिए? 

Spelling and punctuation (स्पेलिंग और विराम चिन्ह)

ग्रामर चेकर को ख़ुद से ही स्पेलिंग और विराम चिह्न एरर का पता लगाना चाहिए ताकि आप उन्हें ठीक कर सकें। ग्रामर चेकर टूल्स में ये जरूर होना चाहिए। यह आपको स्पेलिंग और विराम चिन्ह के एरर्स के बारे में बताएगा। जिस से आप वो गलतियां ठिक कर सकें और अपना डॉक्युमेंट एरर फ्री बना सकें।

Grammar Issues (व्याकरण की दिखते) 

आपकी वाक्य संरचना और लेखन शैली में सुधार करने के लिए व्याकरण की एरर का पता लगाने के लिए आपका टूल काफी स्मार्ट होना चाहिए। अगर आपका टूल वैसा हैं, तो आपने बेहतरीन टूल चुना हैं।

Better word choice (बेहतर शब्द विकल्प) 

कभी-कभी बेहतर शब्द विकल्प होते हैं जो आपके वाक्यों के पीछे के अर्थ को सरल और समझने योग्य बनाता हैं। अगर आपका टूल भी आपको बेहतर शब्द सजेस्ट करता हैं। तो आपके पास अच्छा ग्रामर चेकर टूल हैं।

Readability (रीडेबिलिटी) 

ग्रामर चेकर वाक्य की लंबाई को देखके उन में औपचारिक और अनौपचारिक लेखन की सिफारिश करके आपकी रीडेबिलिट में सुधार कर सकते हैं।

Plagiarism checker (सामाग्री की चोरी जांचना)

आपका टूल आपके डॉक्युमेंट या लेखन को स्कैन करने और आपका डॉक्युमेंट या लेखन को वेब से चोरी की या नहीं उस की जांच करने में सक्षम होना चाहिए। 

Browser extension (ब्राउजर एक्सटेंशन) 

ग्रामर्ली जैसे कई ग्रामर चेकर के पास फ्री ब्राउज़र एक्सटेंशन होते हैं। जो आपके ऑनलाइन लिखते समय आपके ग्रामर को सही करते हैं।

Integrations (integrations)

ग्रामर चेकर को ख़ुद ही वर्डप्रेस, गूगल डॉक्स, स्लैक, जीमेल और अन्य जैसे टूल के साथ लिंक करना चाहिए।

Grammar checker में आपको क्या देखना चाहिए? 

व्याकरण टूल्स में आप जिन बेहतरीन सुविधा ओं को ढूंढ रहे हैं, वह आपकी आवश्यकता ओं के नुसार अलग-अलग होंगी।  पर, ऐसी सुविधा ओं का एक सेट है जिन की आपको हमेशा ऐसे टूल से आवश्यकता होगी, चाहे कुछ भी हो।

उन में से कुछ हम नीचे बता रहे हैं।

  • Extensive Compatibility (एक्सटेंसिव कंपेटिबिलिटी)

इस सुविधा के लिए, आपको अपने ग्रामर चेकर टूल्स को बाकी ऐप के साथ जोड़े रखने में सक्षम होना चाहिए, चाहे आप किसी भी ओएस या डिवाइस का उपयोग करें।  उदाहरण के लिए ग्रामर्ली को लें। यह एक बेहतरीन टूल है जो Extensive Compatibility प्रदान करता है। और विंडोज और मैक के लिए डेस्कटॉप एप्लिकेशन भी उपलब्ध किया गया है।  यह आईओएस और एंड्रॉइड के साथ भी काम करता है, और आप इसे क्रोम, फायरफॉक्स और एज के एक्सटेंशन के रूप में भी जोड़ सकते हैं।

  • Translation Capability (ट्रांसलेशन कैपेबिलिटी) 

आपको अपने रीडर्स के साथ अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने की आवश्यकता हो सकती है। जिंजर एक बेहतरीन टूल है जो आपकी ग्रामर की गलति यों को सुधार सकता है। और आपके डॉक्यूमेंट्स को 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद कर सकता है।

  • Overall Score Display (ओवरऑल स्कोर डिस्प्ले)

यह सुविधा आपको यह समझ ने में मदद करती है, कि आपका डॉक्यूमेंट्स कितनी अच्छी तरह तैयार है।  एक उच्च ‘ओवरऑल स्कोर’ आपको यह महसूस करने देता है कि आपका डॉक्युमेंट अच्छा है, जब कि कम स्कोर आपको बताता है कि आपके डॉक्युमेंट को सुधारने की ज़रूरत है।  उदाहरण के लिए, ग्रामर्ली और व्हाइट स्मोक जैसे टूल्स लेखक और छात्र को बहुत अच्छे स्कोर प्रदान करते हैं।

  • Document Statistics Generation (डॉक्यूमेंट्स स्टेटिस्टिक्स जेनरेशन)

ऐसे कई परिदृश्य हैं जहां डॉक्यूमेंट्स को बहुत सारे मानकीकरण और प्रारूपों का पालन करना पड़ता है।  यह जानने के लिए कि आपने जो डॉक्यूमेंट तैयार किया है। वह संगत है या नहीं, कुछ सेटास्टिक्स का गहन अभ्यास काम आता है।

यही कारण है कि एक ऐसे टूल के लिए जाना आवश्यक है जो आपको शब्द गणना, औसत शब्द, वाक्य, और पैराग्राफ की लंबाई, औसत पढ़ने का समय, और अधिक जैसी स्टेटस्टिक की पहचान करने में मदद करता है।

  • Typo Corrections (टाइपो करेक्शन) 

लेखन में अक्सर टाइपो एरर शामिल होते हैं जो हमेशा ग्रामर सॉफ्टवेयर से पकड़ी और ठीक नहीं की जा सकती हैं।  हो सकता है कि वर्ड प्रोसेसर में विराम-चिह्न की गलति याँ जैसी चीज़ें न पकड़ी जाएँ।  इसलिए ऐसे टूल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। जो सबसे छोटी एरर्स को भी पहचानने और उन्हें जल्दी से ठीक करने में सक्षम हो।

  • PDF Compatibility (पीडीएफ कंपेटिबिलिटी) 

हमें अक्सर पीडीएफ के रुप में डॉक्यूमेंट्स को बदलने की आवश्यकता होती है।  इसलिए, एक ऐसा टूल ढूंढना जो इन डॉक्यूमेंट्स पर काम कर सके, एडीटिंग कर सके और उन्हें पीडीएफ में रूपांतरित कर सकें। एक अच्छी खबर यह है कि उपर बताएं गए जादा तर टूल्स इस क्षमता के साथ आते हैं। 

  • Third-Party Integrations (थर्ड – पार्टी इंटीग्रेशंस)

थर्ड पार्टी के अनुप्रयोगों के साथ व्यापक रूप से एकीकृत व्याकरण चेकर टूल का उपयोग करने से उपयोगकर्ता ओं का बहुत समय और प्रयास बच सकता है।  प्रावराइटिंगएड व्याकरण टूल का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो वर्ड, आउटलुक, गूगल डॉक्स, स्क्रिप्वेनर और फाइनल ड्राफ्ट जैसे अनुप्रयोगों के साथ एकीकरण प्रदान करता है।

यदि आप अपने ब्लॉगिंग कौशल को बेहतर बनाने के लिए इनमें से किसी एक टूल का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह वर्डप्रेस के साथ मूल रूप से एकीकृत है।

आपको Grammar Checker का उपयोग क्यों करना चाहिए? 

  • SEO Benefits (एसइओ बेनिफिट्स) 

उच्च रीडेबिलिटी स्कोरके साथ कंसिंस, एरर फ्री लेखन आपकी ऑर्गेनिक सर्च स्कोर में मदद कर सकता है।

  • Professionalism (प्रोफेशनलिज्म) 

व्याकरण चेकर काम के ईमेल, ब्लॉग पोस्ट, डॉक्यूमेंट्स आदि में आपके लेखन को बेहतर बनाने के लिए बहुत अच्छे हैं।

  • Reduce plagiarism (रिड्यूस प्लैगरिस्म) 

प्लैगरिज्म के लिए अपनी लिखित सामग्री को आसानी से स्कैन करना सुनिश्चित करता है कि आपकी सामग्री 100% अद्वितीय है।

  • Enhances learning (एन्हांस लर्निंग) 

इन टूल्स का उपयोग करके, आप अपनी लेखन शैली को समझना शुरू कर देते हैं। ताकि आप समय के साथ इसे स्वाभाविक रूप से सुधार सकें।

  • Improve the Functionality of Existing Tools (इम्म्रूव द फंक्शनैलिटी ऑफ एक्सिस्टिंग टूल्स) 

ग्रामर चेकर स्वचालित रूप से गूगल डॉक्स, एमएस वर्ड, जीमेल और वर्डप्रेस जैसे टूल में नई सुविधाएँ जोड़ता है।

Best grammar checkers में क्या समानता होती हैं?

उपर बताएं गए व्याकरण के जांच के टूल्स में बहुत सारी विशेषता हैं। साथ ही इन टूल्स में थोड़े बहुत समानता भी हैं। 

इन टूल्स में स्पैलिंग चेक करना, विराम चिन्ह को सही करना व्याकरण के एरर की जांच करना, शब्द विकल्प देना, यह सभी ग्रामर चेकर टूल्स की विशेषता तो हैं ही साथ ही टूल्स की समानता भी हैं। यह सभी ग्रामर चेकर टूल्स में होना आवश्यक हैं।

आप ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड टिप्स यहाँ पढ़ सकते है:

निष्कर्ष : 

व्याकरण चेकर टूल लेखक के लिए बहुत उपयोगी मालूम पड़ता हैं। हमें लेखन में व्याकरण कितना महत्वपूर्ण हैं यह हमें तो पता ही हैं। अगर आप डॉक्यूमेंट्स में कोइ भी व्याकरण एरर, स्पेलिंग एरर या गलत विराम चिन्ह होगा तो आप की पूरी राइटिंग वेस्ट हो जाएगी। आपको आपकी लेखन सरल भाषा और आपके रीडर्स को आसानी से समझें एसी भाषा में रखना बहुत आवश्य हैं। 

अगर आपकी लेखन में कोइ कठिन शब्द या वाक्य हों जो रीडर्स को पढ़ने में मुश्किल पैदा करे। तो आप व्याकरण चेकर टूल्स से उन शब्द और वाक्य को आसानी से आसान भाषा में बदल सकते हैं। 

आप के लेखन में प्लैगरिज हे की नहीं मतलब आप ने राइटिंग कही से कॉपी की हों तो आपको यह भी ग्रामर चेकर टूल में पता लग जाएगा। 

एसईओ जांच करना और बहुत सारे चीजों के लिए व्याकरण चेकर टूल बहुत उपयोगी साबित होते हैं। लेखक के साथ साथ बिजनेस और स्टडीज में भी इस का उपयोग किया जाता हैं। इस के मदद से बिजनेसमैन अपने डॉक्यूमेंट्स, प्रेजेंटेशन, जीमेल वैगरे पे एरर आने से रोक सकते हैं। वैसे ही छात्र अपने असाइनमेंट, प्रेजेंटेशन, होमवर्क में कोइ भी गलती होने से रोक सकते हैं।

आपको ऑफलाइन, ऑनलाइन, पैड और फ्री ग्रामर चेकर टूल्स और सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। उन के बारे में डिटेल्स में जानकारी इस article में हम ने आपको दी हैं।

इस article में हम ने आपको best से best ग्रामर चेकर टूल्स के बारे में जानकारी दि हैं।  “Best Grammar Checker Tools in Hindi” article में हम ने grammar checker tools क्या हैं, 13 best grammar checker tools {13 सबसे अच्छे व्याकरण चेकर टूल्स} (1 extra), offline grammar checker (ऑफलाइन व्याकरण चेक करना), online grammar checker(ऑनलाइन व्याकरण चेक करना), grammar check software free (ग्रामर चेक करने का फ्री सॉफ्टवेयर), आप व्याकरण चेकर का उपयोग कैसे करें, बेस्ट ग्रामर चेकर के लिए आपको किन विशेषता ओ की तलाश करनी चाहिए, ग्रामर चेकर में आपको क्या देखना चाहिए, और आपको ग्रामर चेकर का उपयोग क्यों करना चाहिए ऐसे सारे सवालों का जवाब सरल भाषा में बताया हैं।

इस article की पूरी जानकारी आसान और सरल भाषा में बताने की पूरी कोशिश की हैं। अगर कुछ समझ ना आए तो आप पुरा article फिर एक बार पूरा एकाग्रता से पढ़े। आप सब समझ जाएंगे।

अगर Best Grammar Checker Tools के बारे में कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करें!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 32

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.