5
(309)

दोस्तों, अगर आप सोच रहे है How to Start a Blog in Hindi? और साथ ही How to Start a Blog and Make Money Online in Hindi तो आप बिलकुल ही सही जगह पर है| हमलोग Blog बनाने से लेकर उससे पैसे कैसे कमाए, इस बारे में सारी जानकारी इसी पोस्ट लेंगे|

तो चलिये शुरू करते है…

शुरू करने से पहले एक primer(बड़ी बात छोटे रूप में बताना ) दे देता हूं जल्दी से–एक कामयाब(successful) blog को शुरू कैसे करना है, आइए आपको बताता हूं।

एक अच्छा blog शुरू करने से पहले कुछ बातें हैं जो आपको पता होना चाहिए। इन पांच बातों को ध्यान में रखना होगा आपको blog शुरू करने से पहले। हम आपको बताएंगे कि आप एक blog को online कैसे बना सकते हैं 20 मिनट में या उससे भी जल्दी।

अगर आपका सवाल यह है कि how to start a blog and earn money or How to Start a Blog in Hindi? Blogging से पैसे कैसे कमाये?

तो आपको आगे पढ़ते हुए इसका जवाब मिल जाना चाहिए।

How to Start a Blog in Hindi

1. आपको एक niche(Category) और एक नाम का पता करना होगा अपने blog के लिए।

आपके blog का niche (स्थान) उस बारे में होना चाहिए जो आपको अच्छा लगता हो और जिसके बारे में आप अच्छे से लिख पाए। यह बहुत ही जरूरी चीज है blog शुरू करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं और किन लोगों तक यह blog पहुंचाना चाहते हैं।

अब बात आती है आपके blog के नाम की यहां आप अपना नाम या कुछ शब्दों को जोडकर नाम बना सकते हैं जो थोड़ा अलग लगे पढ़ने में।

2. अब बात आती है एक blogging platform चुनने की। How to Start a Blog in Hindi

इस जगह आपको अपने blog के लिए एक अच्छा सा platform का चयन करना होगा blogging शुरू करने से पहले। आज बहुत से अच्छे platforms हैं blogging शुरू करने के लिए।

अगर आप मेरी राय माने तो मेरे हिसाब से आपको self-hosted WordPress blog software का इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप blogging में कुछ अच्छा करना चाहते हैं। यह बहुत ही सरल है इस्तेमाल करने में।

WordPress बहुत ही Popular टेक्नोलॉजी है जिसका 91% Indian वेबसाइट में इस्तेमाल हुआ हैं|

3. अब platform के बाद आपको एक blog hosting और domain का चुनाव करना होगा

एक web hosting company (आप Free Web Hosting में से भी Try कर सकते है पर हम आपको Recommend नहीं करेंगे) आपके blog की जड़ होती है जो आपके blog को 24 घंटे सातों दिन online रखती है इसलिए इसका चुनाव आप थोड़ा सोच समझ कर करें। एक domain नाम वह होता है जिससे आपका blog online जाना जाता है।

  • यह एक अलग web address होता है Internet पर, अगर आपका domain नाम किसी site का subdomain होगा तो वह आपके subscribers(जुड़े हुए लोगों) को अच्छा नहीं लगेगा।

4. अब बात आती है अपने Blog को बनाने की, चलिए आपको बताते हैं। How to Start a Blog in Hindi

इन दिनों आपको सबसे अच्छा web designer या developer नहीं होना होता अपने blog को अच्छा दिखाने के लिए।

जैसे ही आपने WordPress software install किया आप उसमें से पहले से ही बनी हुई themes ले सकते हैं अपने मन के अनुसार।

5. Blog बनाने के बाद आपको कुछ अलग तरीके का Content लिखना होगा, जिससे कि लोग बार-बार आपके blog पर आएं

इस समय तक आप जानकारी लिखना और posts में डालना शुरू कर दीजिए। जब आप अपने blog पर काम करें तो ध्यान में रखे कि आपको अच्छा और लोगों के काम आने वाली जानकारी लिखना है जो लोग एक बार पढ़े तो बार-बार आपके blog पर आएं।

एक blog शुरू करना आपका पहला कदम होगा blogging कि दुनिया में जो बहुत बड़ी है। हालांकि आपको अपने blog को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ और भी सीखना होगा आगे बढ़ते हुए।

अगर आप अभी तक यह सोच रहे थे कि how to start a blog in 2021?

तो आपको आपके सवाल का जवाब आगे जरूर मिल जाना चाहिए।

चलिए अब आपको एक-एक करके बताते हैं कि

Post Contents:

How to Start a Blog in Hindi

Make Money Online Blogging Gif
Blog से अब पैसे ही पैसे

Step 01: एक Niche चुने

How to Start a Blog in Hindi

एक blog शुरू करने के लिए और blogger बनने के लिए आपको एक अच्छा niche ढूंढना होगा अपने blog के लिए।

पहली बात यह होगी कि आपको एक ऐसा niche ढूंढना होगा जो आपको बहुत ज्यादा अच्छा लगता हो और जो आपको बहुत अच्छे से आता हो या आप उसके बारे में और सीखना चाहते हों। यह आपका पहला कदम होगा How to Start a Blog का जवाब खुद देने पर।

दूसरी बात आपको यह ध्यान में रखनी होगी की आपके niche में लोगों का मन लगता (interest) हो, मतलब की लोग उस चीज को ढूंढते हो या देखना चाहते हों।

इस तरीके से आप अपने मन का blog बना पाएंगे और लोगों को वह अच्छा भी लगेगा और आपको अपनी blogging में मज़ा भी आएगा।

जैसे ही आप अपना niche का चुनाव कर लें तब आप उसे validate (पता कर लें की वह सही है कि नहीं) भी कर लें। नीचे हमने आपको 3-step का तरीका बताया है जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका niche सही है या नही।

यह 3-step का blog की validation का तरीका, इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका blogging का आइडिया अच्छा है या नही: How to Start a Blog in Hindi

यह आपके सवाल How to Start a Blog के जवाब का हिस्सा है।

1. अपने niche का आकार देखिए क्या इसमें लिखने की लिए content है।

2. उन लोगों को देखिए जो पहले से ही उस niche का चुनाव कर चुके हैं।

3. सबसे आखिरी बात यह होगी कि पता करें कि इसमें आप कितना पैसा कमा सकते हैं, क्या इस niche में पैसा है।

इस तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि आपके niche का size कैसा है, उसमें कैसा competition(जो लोग पहले से ही उस niche पर काम कर रहे हों) और उसका monetization potential(पैसा कमाने की काबिलियत) कैसा है।

Step 02: ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुने (blogging platform)

अब आपको देखना होगा की कौन से blogging platform हैं आपके पास शुरू करने के लिए और पता लगाना होगा आपके लिए सबसे अच्छा blog management software कोनसा है जो आप अपने blog में इस्तेमाल करेंगे। How to Start a Blog in Hindi

मेरे हिसाब से आपको अपना blog बनाने के लिए self-hosted WordPress blog setup का इस्तेमाल करना चाहिए।

जब बात blogging sites की आती है तो आपके पास रास्ते थोडे कम हैं। अब हम आपको कुछ usage statistics बताएंगे जो दिखाते हैं blog technologies united states में किस तरह से फैली हुई है।

WordPress सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला software है U.S. में इसका market share(users) 90%+ से भी ज्यादा है।

Statics of Blog Usage Distribution in India
As of 01.06.2021 Source: BuiltWith.com

चलिए अब आपको 3 सबसे अच्छे उपाय बताते हैं और उन तीनों के बीच के अंतर भी, किस्में क्या फायदा है आपको, किस्में क्या घाटा है ताकि आप अपने लिए सबसे अच्छा ढूंढ सके।

Self-hosted blog के उपाय (जैसी की WordPress.org)

How to Start a Blog in Hindi अगर आप अभी तक यही सोच रहे हैं कि How to Start a Blog? तो यह मेरे हिसाब से सबसे बढ़िया तरीका है।

आपके पास कुछ ज्यादा चीजें नहीं होगी चुनाव करने के लिए self-hosted blog(जिसको Content Management System or CMS भी कहते हैं) में। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मुफ्त और open-source system WordPress.org ही है।

Self-hosted platforms आपको अपने blog को बनाने और शुरू करने देते हैं जिसमें आप अपना domain और web hosting का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पास अपने blog का सारा control होता है। इसमें आपको हर महीने बस कुछ डॉलर देने होते हैं webspace(hosting account) के लिए, और $10 हर साल domain के लिए। Blogging software आपको सारा मुफ्त में मिलता है। अगर आप सोच रहे थे कि how to start a blog and make money तो WordPress.org सबसे अच्छा तरीका है।

अगर आपको अपने blog का सारा control चाहिए या आप ads चलाने की सोच रहे हैं, products और services बेचने की कोशिश कर रहे हैं अपने blog से तो सबसे आसान और अच्छा तरीका है यह आपके लिए।

Hosted blog के तरीकों (जैसे कि Blogger और Tumblr) के बारे में।

How to Start a Blog in Hindi नए bloggers के लिए इसका इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है क्योंकि ये एक free hosted platform है जैसे कि Blogger.com और Tumblr.com. अगर आप सोच रहे थे कि how to start a blog for free, तो यह होगा आपका जवाब। ?

हालांकि यह समझना जरूरी है कि मुफ्त हमेशा limitations (पाबंदियों) के साथ आता है:

पहली limitation (पाबंदी) होगी आपका blog का नाम subdomain के नाम पर होगा(जैसे कि: “yourblog.blogspot.com” या फिर “yourblog.tumblr.com”).

दूसरी होगी कि आपको उसके rules और restrictions (दायरे) के अंदर रहकर काम करना होगा।

मुफ्त वाला तरीका तब आता है जब आप blogging platform को बस चला कर देखना चाहते हों मतलब जब आप बस यह समझना चाहते हो कि How to Start a Blog?

लेकिन अगर आप अच्छे तरीके से blog चलाना चाहते हैं और उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको पूरी services और custom domain name के पैसे देने पड़ेंगे या तो अभी या बाद में। How to Start a Blog in Hindi

Blog शुरू करने के लिए कितना पैसा चाहिये?

WordPress.org + Bluehost
Blog hosting service$2.95 per month (billed for 3 years)
$4.95 per month (billed for 1 year)
Domain registrationFirst-year free (after $17.99 per year)
SSL CertificateFree SSL certificates
Custom emailFree Web-Based E-mails/ Forwarding
Storage space (Starting)50 GB
BandwidthUnlimited
Total cost$99.00 (for a 3-year plan)
$59.40 (for a 1-year plan)
BlueHost+Wordpress के साथ Blog Start करने का पूरा खर्च|

WordPress.org CMS पर आपको blog hosting services के $2.75 हर महीने देने होते हैं अगर आप 3 साल वाला प्लान लें तो आपको $4.95 हर महीने देने होते हैं अगर आप 1 साल वाला प्लान ले।

Domain registration आपको 1 साल के लिए फ्री मिलता है उसके बाद $17.99 हर साल। Custom email आपको मुफ्त Web-based Email/forwarding मिलती है।

SSL Certificate आपको मुफ्त मिलता है। Storage space आपको 50 GB मिलती है। Bandwidth आपको unlimited मिलता है।

यह आपको $99 का पड़ जायेगा अगर आप 3 साल का प्लान लेंगे, यह मेरे ख्याल में सबसे सस्ता और अच्छा प्लान है। अगर आप किसी और की services भी लेंगे तो मेरे हिसाब से वह $100 हर साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

अगर आप मेरी राय लेते हुए WordPress.org पर अपना blog बनाना चाहते हैं तो आपको दो बातें हैं ध्यान में रखनी होगी पहली बात होगी domain नाम और दूसरा web hosting company. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि how to start a blog for free and make money तो आप tumblr या blogspot का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 03: Domain Name चुनिए

How to Start a Blog in Hindi आपका domain name एक बहुत ही जरूरी चीज है इससे आप online पहचाने जाएंगे इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका niche क्या है।

यह आपके blog का unique(अलग) address है internet पर। यह आपको तब तक मिलेगा जब तक आप आप हर साल के पैसे ($10-$15 .com के लिए) देते रहेंगे।

Users जिनको आपका domain (URL – uniform resource locator) पता हो वह बस उसे अपने browser के address bar पर डालकर आपकी site पर आकर आपका blog देख सकते हैं।

दूसरे लोग भी आपको search engine जैसे कि Google और Bing पर पहचान पाएंगे इसलिए आपको एक अलग blog नाम लेना जरूरी होगा मेरे हिसाब से।

आपका domain नाम हो सकता है एक बहुत अच्छा और जाना-माना “dot com” या वह देश या niche- specific भी हो सकता है। सबसे पहला काम होता है dot com domain लेना, लेकिन कुछ दूसरे extensions का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जैसे कि, “dot net” या “dot blog”.

अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आपको कौन सा domain नाम लेना चाहिए, तो Bluehost आपको domain नाम बाद में इस्तेमाल करने का मौका देता है इससे आपको कुछ समय मिल जाता है सोचने का अपना blog शुरू करने से पहले।

Step 04: Get a web hosting account

How to Start a Blog in Hindi अपना domain नाम लेने के बाद अब बात आती है एक reliable hosting service जो बहुत ही जरूरी है आपके blog के लिए।

आपकी site की functionality(काम करने की क्षमता) और performance(कार्य) दोनो ही आपकी blog hosting provider के भरोसे पर होता है। Host देखता है की आपका blog 24 घंटे सातों दिन लोगों के लिए, पढ़ने वालों के लिए online रहे, और जहां पर आपकी files और सामान online जमा रहता है उसे सेफ भी रखे।

बहुत सी hosting companies आपको पहले साल के लिए फ्री domain भी देते हैं जब आप उनकी services लेते हैं।

अगर आपने गलती से एक गलत web host का इस्तेमाल करना चालू कर देते हैं तो वह आपको बहुत सी दिक्कतें भी दे सकता है आपको।

ऐसा सोचिए कि आपने एक mobile company का इस्तेमाल किया है जिसका कोई reception(जवाब देना वाला) ही नहीं है। आपका web host एक बहुत ही जरूरी काम करता है एक blog बनाने में जो अच्छे से काम करता हो। इसलिए आपको एक भरोसेमंद provider का इस्तेमाल करना चाहिए।

Step 05: वर्डप्रेस पे ब्लॉग शुरू करें | Starting a blog on WordPress

आप सोच रहे होंगे कि hosting provider तो ले लिया अब wordpress पर blog कैसे बनायेंगे। how to start a blog wordpress? How to Start a Blog in Hindi

चलिए आपको बताते हैं –

यहां पर हम आपको अच्छे से बताएंगे कि आप कैसे एक web hosting account पर sign up कर सकते हैं और wordpress software को install कर सकते हैं। उदाहरण(example) के तौर पर हम आपको bluehost पर blog बनाकर दिखाते हैं।

how to start a blog and earn money ?

तो चलिए आपको बताते हैं Bluehost का example देकर।

1. सबसे पहले Bluehost के homepage पर चले जाएं।

BlueHost.in वेबसाइट पर आपको एक हरे रंग का button दिखेगा उसे दबा दें जिस पर लिखा होगा “Get Started Now”.

WordPress-Hosting-Fast-Easy-Secure-Wordpress-Hosting-Provider-Bluehost-India

2. अपने लिए एक hosting plan (प्लान) का चुनाव कर लें।

आप शुरू एक hosting प्लान लेकर करें। अगर यह आपका पहला blog है तो आप Basic प्लान का चुनाव कर सकते हैं। बाद में आप Plus प्लान या फिर Choice Plus प्लान भी ले सकते हैं जैसे ही आपका blog बढ़ने लगे। आप देख लीजिए कि सारे प्लानों में क्या सुविधा है आपको जैसे कि Choice Plus प्लान में आपको Domain Privacy और कुछ और चीजें भी मिलती है। अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो आप recommended प्लान भी ले सकते हैं।

Shared-Hosting-India-Best-Shared-Hosting-plans-Bluehost-India

3. अब आपको अपने domain name का चुनाव करना होगा।

How to Start a Blog in Hindi

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि यह आपके blog का address होता है, इसलिए आपको अच्छे से देख कर इसे लेना चाहिए और सोच समझ कर कुछ अच्छा नाम सोचना चाहिए जो लोग याद रख पाऐं।

आपको बस नाम डालना होगा “new domain” बॉक्स में और Bluehost आपको बता देगा कि वह आप इस्तेमाल कर सकते है या नहीं, मतलब किसी और ने उसका इस्तेमाल तो नही कर लिया आपसे पहले।

अगर किसी ने आपसे पहले उसका इस्तेमाल नहीं किया तो आपको वह नाम मिल जाएगा वरना वह आपको एक सूची (लिस्ट) देगा जिसमें से आप दूसरे नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको उस समय कुछ नाम समझ नहीं भी आए तो आप उसे skip (छोड़) कर आगे बढ़ सकते हैं और फिर बाद में भी नाम चुन सकते हैं जब आपका मन करे blog शुरू करने के बाद।

next we will set up domain

अगर आप पहले से ही कहीं और से domain नाम ले चुके हैं तो आप उस नाम को “Use a domain you own box में डाल सकते हैं।

4. Register with Bluehost

अपने domain नाम का चुनाव करने के बाद Bluehost आपको अपने registration page पर ले आयेगा जहां आप अपनी निजी information डालकर या Google account से sign in करके अपना account और भी जल्दी बना सकते हैं!?

अब आपको अपनी account information डालनी होगी।

आपको शुरू अपनी निजी जानकारी डालके करनी होगी।

Register with bluehost

फिर आपको अपने hosting package का चुनाव करना होगा।

अब बात आती है account प्लान चुनने कि जो आपके लिए हैं। Bluehost आपको 12, 24 और 36-महीने का प्लान देता है।

12-महीने वाले प्लान के साथ आपको कम पैसे देने होंगे हाल की हाल, लेकिन दूसरे packages के साथ आपको ज्यादा फायदा मिलता है अगर आप लम्बे समय तक account बनाना चाहते हैं तो।

Select your hosting package|

How to Start a Blog in Hindi आप अपने package extras (साथ की चीजें) को ध्यान से पढ़ें। सारे extra आपके लिए जरूरी नहीं होते, और जो services आपको नहीं चाहिए उसको आप uncheck(हटा कर) करके अपना पैसा बचा सकते हैं।

अगर बाद में आपको लगता है की आपको इसकी जरूरत है तो आप इसे बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मेरी राय यही होगी कि आप Domain Privacy Protection के box(डिब्बे) को checked(दबा कर) रखें।

इस service से आपकी निजी जानकारी दुनियाभर(global) के database से छुपी रहेगी जो internet पर हर कोई देख सकता है।

Payment information

अब आपको अपनी payment information डालनी होगी। इस box(डिब्बे) को check(दबा कर) आप Terms of service (TOS) को पढ़ लेते हैं, और फिर हरे से बटन पर click (दबा दे) जिस पर “Submit” लिखा होगा।

Bluehost आपको एक confirmation email भेजेगा जब आपकी payment चल रही होगी। आपको एक email भी आएगा आपका email address verify करने के लिए और आपके domain name को activate(चालू) करने के लिए।

अब आपको अपने Bluehost account का setup(बनाना) करना होगा। आपका blog बनने की ओर एक और कदम बढ़ता जा रहा है।

5. अब आपको अपना account बनाना होगा।

How to Start a Blog in Hindi

चलिए आपका account बनाते हैं Bluehost के साथ।

पहला कदम. अब आपको “Create your account” button पर click(दबाना) करना है।

दूसरा कदम. अब आपको अपना password डालकर account setup को पूरा करना होगा।

तीसरा कदम. अब आपका account चलने के लिए तैयार है। “Go to login button” पर click करें।

चौथा कदम. अब आपको fields में जानकारी डालनी होगी “Email या Domain Name और “Password”.

आपका काम हो गया है, अब हम आपके blog को बनाने पर काम करेंगे।

6. अपना WordPress blog कैसे बनाये Bluehost पर, चलिए शुरू करते हैं।

जैसे ही आप login कर लेते हैं अपने account में Bluehost आपको 4-step process (तरीका) बताता है blog बनाने के लिए। मेरे हिसाब से आप उस तरीके को follow(के हिसाब से ही) करें, अगर आप यह पहली बार कर रहे हैं तो अगर आपको नही पता कि How to Start a Blog? तो आप दिए गए कदमों को देखें और उसके मुताबिक ही करें।

आप वहां पर दिए गए button “Skip this step” को दबाकर अपने blog formation पर शुरू से खुद काम कर सकते हैं Bluehost के hosting account के अंदर।?

आप सिर्फ 4 steps में blog setup कर सकते हैं!

How to Start a Blog in Hindi

पहला कदम. आप इस process(कार्य) को शुरू करेंगे 3 सालों के जवाब देकर: कैसी site चाहिए आपको? वह कौनसे type(तरह) की है? और वह किसके लिए है? उदाहरण के लिए मान लीजिए कि मैंने: Blog,Personal, Myself. अब अगर आप चाहें तो जैसे मैंने लिया है आप भी ले सकते हैं या आपकी मरजी से कुछ और भी ले सकते हैं जो आपको सही लगे।

दूसरा कदम. इस कदम पर अब आपको यह देखना होगा कि आप अपनी site पर क्या और डालना चाहते हैं। Bluehost आपको कुछ चीजें देता है इस्तेमाल करने के लिए।

तीसरा कदम. इस कदम पर अब आपको कुछ और सवालों के जवाब देने होंगे कि आपके blog का नाम क्या होगा, टैगलाइन, और आपको website बनाने में क्या दिक्कतें आती हैं या नहीं आती है। यह बात ध्यान में रखें कि आप बाद में इसे कभी भी बदल सकते हैं।

चौथा कदम. अब आप Bluehost पर दी गई themes में से कोई भी theme पर click कर सकते हैं (अगर आपको कोई भी theme पसंद नहीं आती है तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं) अगर आप चाहे तो इसको बाद में भी बदल सकते हैं, जैसा आपका मन हो। इसके बारे में और जानकारी मैं आपको आगे दूंगा।

जैसे ही आप अपना blog setup कर ले दिये गए चार कदमों के मुताबिक फिर आप अपने bluehost के account page पर आ जाएंगे। यहां पर आने के बाद आपका wordpress software install हो चुका होगा और आपके blog का structure भी तैयार हो गया होगा!?

7. अब बात आती है आपके blog को Launch करने की।

How to Start a Blog in Hindi

अपने Bluehost account के अंदर आपको कुछ options (तरीके) दिखेंगे जिससे आप अपनी WordPress blog site तो और भी ज्यादा customize

(फेरबदल) कर पाएंगे Bluehost की मदद से।

यह options(तरीके) आपके लिए हैं कि आप blog को launch करने से पहले अपने हिसाब से बदल पाएं।

जैसे ही आप “Launch My Site” button पर click करेंगे आपका blog live चला जाएगा!?

अगर आप अपनी website किसी web browser पर खोलें तो दुखी मत हो जायेगा अगर आपको वह सही नहीं लगे तो। यह केवल एक पहला नमूना है। WordPress के dashboard के अंदर आपको कुछ बदलाव करने होंगे और कुछ विषय में लिखना होगा जिससे वह और भी ज्यादा अच्छा और पूरा हो चुका लगेगा। इसके बारे में मैं आपको और आगे बताऊंगा!

आप अपने WordPress blog dashboard को अपने Bluehost account से भी खोल सकते हैं नीले button को दबा कर जिस पर “WordPress” लिखा होगा अपनी screen के बाएं तरफ।

जैसा कि मैंने आपको पहले भरोसा दिलाया था अब हम बात करेंगे कि आपके लिए सबसे बढ़िया theme कौन सी है और आप अपने blog को अपने मन मुताबिक कैसे बदल सकते हैं।

Step 06: ब्लॉग का थीम चुने | Select a theme and design your blog

जो सबसे पहली चीज आपके ब्लॉग को चाहिए वो है face(design और layout).

एक नई WordPress theme install करना बहुत ही बढ़िया शुरुआत है।

WordPress dashboard के अंदर “Appearance tab” के नीचे themes पर click करे। आपको कुछ अच्छे सुझाव मिल जायेंगे। आप WordPress.org Themes button पर click करके मुफ्त themes भी देख सकते हैं। क्या आपको पता है कि WordPress.org पर तीन हजार से भी ज्यादा themes हैं।

आपका नया blog देखने लायक होगा या नहीं यह आपकी theme पर भी निर्भर करता है। जो लोग पहली बार आपका blog पढ़ने आएंगे वह पूरा appearance देखेंगे, आपने जो लिखा है उसको देखने से पहले।

इसलिए आप एक ऐसी theme का चुनाव करें जो देखने में बहुत ही बढ़िया हो लेकिन जो काम आपको चाहिए वह कर दे।

यहां पर मैं आपको कुछ सुझाव देता हूं जिससे आप अपनी theme का चुनाव कर पाए WordPress dashboard के अंदर।

Description को ढंग से पढें –

ज्यादातर themes एक छोटे description के साथ आती हैं जिसमें उसके फायदे और काम करने का तरीका लिखा होता है। इसको पढ़ने से आप या पता लगा सकते हैं कि यह theme आपके काम की है या नहीं।

Theme को एक बार देख ले – एक बार theme को देख लें जिससे कि आपको सब पता लग जाए कि वह दिखती कैसी है पूरी, उसका layout कैसा है और आप उसको कैसे अपने मन मुताबिक बदल सकते हैं।

अब आपको theme की ratings देखनी होगी – सितारों में रेटिंग दी गई होगी preview में और theme की जानकारी के नीचे जिससे आपको यह पता लग जाएगा कि theme कितनी अच्छी है।

अगर आपको कोई ऐसी theme नहीं मिल रही है जो आपको बहुत ही पसंद आए, तो आप ऐसी theme का चुनाव करें जो आपको और ठीक लगे और आप उसको बाद में बदल भी लगते हैं।

जैसे ही आप theme install कर ले तो घबरा मत जाइएगा अगर वह अभी भी अच्छा ना लगे यह केवल blog का पहला नमूना है। इसको और अच्छा बनाने के लिए आपको इसमें content(जैसे कि text, photos, videos आदि) डालने होंगे।

आपको कौन सी theme लेनी चाहिए मुफ्त या पैसों वाली?

How to Start a Blog in Hindi

मेरे हिसाब से व WordPress में जरूरत से ज्यादा मुफ्त themes हैं, जिसे आप किसी भी blog के प्रकार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको हजारों themes में से एक theme नहीं ढूंढनी तो आप Twenty Twenty या Twenty Twelve में से कोई ले सकते हैं यह दोनों ही मुफ्त हैं और बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाली themes हैं creators द्वारा WordPress.org की।

आप ध्यान रखें कि आप जब चाहे तब दूसरी theme ले सकते हैं, जब भी आप अपने blog की setting बदले जो भी आप pages और अलग content (कार्य) बनाएंगे वह अपने आप ही नए theme के layout में आ जाएगा।

अगर जो पहले से दी गई themes से आपका काम ना चले तो आप premium themes भी देख सकते हैं। यह themes third party companies बनाती हैं और उन्हें अलग-अलग WordPress sites पर बेच देती है। इनका दाम single-use licenses के लिए $30 से $500 तक होता है, आप कौन सा premium लिए हैं उसके मुताबिक।

Blog theme customization

How to Start a Blog in Hindi आपको ध्यान रखना होगा कि आपका WordPress dashboard back end location है जहां से आप अपना नया blog चलाते हैं। वह आपको जल्दी access दे देता है आपके नए blog की और tools भी मिलते हैं content बढ़ाने के लिए और blog का काम की क्षमता बढ़ाने के लिए user के अनुभव के लिए। आपका पहला कदम होगा WordPress सीखने में dashboard को समझना।

WordPress में अनगिनत customization के option है तो सब कुछ बता पाना तो नामुमकिन है इस “How to start a blog” में। उसे छोड़कर हम सबसे जरूरी बदलाव जो आपको अपने blog में करनी चाहिए उसके बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए हम इस्तेमाल करेंगे Twenty Twenty theme.

अब हम आपके blog का logo बनाएंगे

How to Start a Blog in Hindi आपके Bluehost account के अंदर आप “Make your logo” tool को ढूंढ सकते हैं। अगर आपने ये नहीं किया था अपना blog launch करने से पहले, तो अब समय आ गया है इसको करने का।

जैसे ही आप checkbox पर click कर देंगे आप एक AI-

powered logo maker पर आ जाएंगे। यह एक आसान तरीका है, जो आपको एक सुंदर logo बनाने में मदद करेगा आपके blog के लिए वो भी सेकेंडों में। आपको शुरू अपना नाम और नारा(अगर आपका है कोई ?) डालकर करना होगा, यह tool अपने आप अलग-अलग तरीकों के logo बना देगा आपके लिए।

आप उन सब logo में से एक का चुनाव कर लीजिए जो आपको सबसे अच्छा लगे, और उस पर click करें और उसको अपने मन मुताबिक बदल दीजिए।

जब आप अपना logo बनाने का काम खत्म कर ले तो Download button पर click करें फिर एक नया page खुलेगा और आपकी logo की files save होने के लिए तैयार होंगी आपके computer पर।

अब बात आती है आपके blog को customize करने की, आइए शुरू करते हैं।

अब मैं आपको बताता हूं कहां पर आप साधारण customization कर सकते हैं अपने blog की इसमें शामिल है: logo को upload करना जो आपने अभी बनाया(या बाद में बताएंगे), blog के title में सुधार करना और tagline में भी, रंग बदलना, background image को upload करना, और homepage settings में बदलाव करना।

जैसा कि मैं आपको पहले बता चुका हूं मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसी यह बदलाव कर सकते हैं Twenty Twenty theme में। अगर आपने कोई दूसरी theme ली है तो उसका तरीका भी लगभग यही होगा थोड़ा बहुत ही अलग होगा। हालांकि लगभग सारी themes में ऐसे ही customization होता है।

आप अपना blog optimize करने के लिए WordPress admin dashboard पर जाएं। Appearance tab को दाएं(left) हाथ पर देखें और उसमें से Customize option पर जाएं।

WordPress की हर theme को customize करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। मैं आपको बताता हूं Twenty Twenty theme को customize करने के option.

अपनी screen के दाएं हाथ पर आप देखेंगे Customizing menu options:

Site identity –

आप अपना logo upload करें, site title और tagline को बदले, और site icon भी upload करें।

Colors – अपने blog के background color को बदलें, header, और footer colors को भी और primary color को customize करें।

Theme options–

आपको search icon को दिखाना है या नहीं अपने blog के header में और एक author bio भी आपकी posts के लिए।

Cover template–

यहां पर आप और भी अधिक बदलाव कर सकते हैं अपने page template पर जैसे कि overlay background color, overlay text color, और overlay opacity.

Background image – आप अपने blog को इस्तेमाल करने के लिए कोई भी custom background image को upload कर सकते हैं।

Menus –

अपने blog के menu, social media menu links को Customize कर सकते हैं और locations भी बदल सकते हैं जहां वह दिखते हैं।

Widgets –

आप Customize कर लीजिए अपने footer, और एक description भी डाल दीजिए, और यह भी देख लीजिए कि कैसे पता करना है अगर अगर आपकी कोई physical location मौजूद है।

Homepage settings पर आते हैं – अब आप इस बात का चुनाव कर सकते हैं कि आपकी blog के homepage पर क्या दिखेगा। आपकी नई blog posts या कोई static(समान) page हो सकता है।

Additional CSS–

आप अपना खुद का CSS code डाल सकते हैं, अपनी site का appearance और layout customize करने के लिए यह एक advanced option है।

यह भी देख सकते हैं कि आपका blog अलग-अलग devices पर कैसा दिखता है नीचे दिए गए menu पर 3 icons: desktop, computer और mobile devices पर।

बहुत सी themes (जैसे कि Twenty Twenty theme ) नए Gutenberg editor के साथ आती है जो revolutionizes कर देता है user जिस तरीके से page बनाते हैं और post लिखते हैं WordPress के अंदर।

Gutenberg एक visual editor है जो blocks principle पर चलता है। तो जब आप नया paragraph, heading, image, video या कुछ भी लगाने की सोचे तो तो वहां पर blocks हों ताकी आप बहुत जल्दी से नए pages और blog posts को डाल सकते हैं।

इस तरीके से blog content बनाना बहुत आसान हो गया है जो लोगों ने नया-नया बनाना शुरू किया है। चाहे आप कोई loading page बना रहे हों या कोई नया article लिख रहे हो। Blocks rearranged किए जा सकते हैं एक layout में आपकी पसंद की और यहां पर होते हैं आपकी जिंदगी आसान बनाने के लिए blogging में।?

अब अपने blog में plugins जोड़ने की बारी आती है, तो चलिए शुरू करते हैं।

How to Start a Blog in Hindi

Plugins कुछ bundled pieces होते हैं code के जो आपकी site कैसी दिखती है और कैसे काम करती है उसमें बदलाव करते हैं। वह कुछ नई functionality डाल सकते हैं आपके WordPress के blog पर, आपकी theme की छमता बड़ा देते हैं, और आपके blog को आप अपने blog को मन मुताबिक बदल देते हैं या तो पूरा या कुछ जगह पर जैसा आपका मन करे।

हालांकि ज्यादातर plugins मुफ्त आते हैं बहुत से ऐसे भी हैं जो पैसे में मिलते हैं उनके अलग काम करने की क्षमता को देखते हुए। और इस समय WordPress.org पर 57,000 से भी ज्यादा plugins मौजूद हैं उनके repository में।

जब आप अपना blog बनाते हैं तो Bluehost अपने आप ही कुछ plugins, जो उन्हें लगता है कि जरूरी है किसी भी website के लिए उन्हें जोड़ देता है। आप इन plugins को देख सकते हैं WordPress dashboard के अंदर और नए भी जोड़ सकते हैं Plugins tab पर click करके दाएं हाथ पर।

यहां पर और आप नए plugins को install कर सकते हैं, deactivate कर सकते हैं, delete कर सकते हैं और update भी कर सकते हैं।

अब मैं आपको कुछ plugins के बारे में बताएं जो मेरे हिसाब से आपको इस्तेमाल करना चाहिए।

Bloggers के लिए कुछ अच्छे plugins जो मेरे हिसाब से काफी बढ़िया है।

How to Start a Blog in Hindi

आपका समय बचाने के लिए मैंने आपके लिए कुछ जरूरी plugins बता दिए हैं आपकी blogging के लिए जिसकी जरूरत पड़ेगी आपको:

• MonsterInsights – Google Analytics plugin WordPress के लिए, आपकी website का traffic देखने और संभालने के लिए।

• Yoast SEO – एक बढ़िया SEO plugin आपके blog के लिए, search engines के लिए आपका content optimize करता है।

• WP Super Cache – यह आपके WordPress blog को load करने के समय को कम करने में मदद करता है और आपके content के को पढ़ने वालों तक जल्दी पहुंच जाता है।

• Akismet –

आपके यह आपके comments और contact form को बचाता है spam से और आपकी site को रोकता है malicious content डालने से।

• Contact Form 7 –

यह एक contact form है जिसमें बहुत से email options (सुझाव) आते हैं। यह CAPTCHA और Akismet spam filtering को support देता है।

• Disqus – यह basic WordPress comment system का काम करता है इसमें advanced administrative और comment capabilities भी होती हैं।

• YARPP – यह एक blog posts कि सूची बनाता है automatically हर content के हर टुकड़े के आखिर में जिससे लोग आपकी site को चलाने के लिए उतावले रहें।

मुबारक हो आपने यह सीख लिया है अपने blog को अपने मन मुताबिक कैसे बदलना है और उसमें चीजों में फेरबदल कैसे करना है!

अब अगले कदम पर हम आपको बताएंगे कि अपने blog के लिए content कैसे लिखना है।

तो अगर आपका सवाल यह था कि how to start a blog on wordpress?

तो उम्मीद करता हूं आपको आपका जवाब मिल गया होगा। How to Start a Blog in Hindi

Step 07: ब्लॉग पोस्ट लिख के पब्लिश करें | Write and publish blog content

How to Start a Blog in Hindi?

अभी तक आपने आपना domain name, अपनी blog hosting site का चुनाव कर लिया है, blog की theme का setup और आप तैयार हो चुके हैं शुरू करने के लिए। आपका blog को चलाने का जरूरी सामान हो चुका है।

अब बात आती है सच की जहां आप blogging असलियत में शुरू कर सकते हैं। आपको सीखना होगा कि आप अपनी पहली blog post कैसे लिख सकते हैं। Web पर जो भी काम की information होती है उसे “content” कहते हैं। यह कुछ जरूरी चीज होनी चाहिए जो लोग देखना चाहिए और पढ़ना चाहिए और बाद में आपके blog पर वापस भी आए।

WordPress CMS इस तरह से बना हुआ है कि आप अपने content को publish (दुनिया तक भेज सके) कर सके posts या pages के जरिए से।

इससे पहले कि आप post publish(रोजाना लिखने लगे) करना शुरू करें अपने blog पर ध्यान रखें कि आपने सारे जरूरी static pages मैं content(जैसे कि अपने बारे में जानकारी और नंबर आदि) डाल दिया है।

Prepare and publish content on main pages

आपकी निजी जरूरतों के मुताबिक आपको फैसला करना होगा कि आप को किन pages को publish करना है। आप इनमें से कुछ pages publish कर सकते हैं जो बहुत ही साधारण हैं और जो bloggers इस्तेमाल करते हैं:

Homepage – यह निर्भर करता है कि आपने किस तरह का layout इस्तेमाल किया है। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया जब आप अपने blog को customize करें तो आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको homepage को static page के रूप में दिखाना है या नहीं। उस तरीके में आपको उसका content बनाना होगा।

About us – यह सबसे पुराना पेज है जो किसी भी blog पर आप देख सकते हैं। यह page आपके नए visitors को बताता है कि आप यह सब क्या कर रहे हो, आप कौन हो और आप blog क्यों लिखते हो अपने niche के ऊपर।

Contact – यह page आपके visitors जो आपके blog पर आते हैं उन्हें आपसे जुड़ने का या बात करने का जरिया होता है। यह एक सीधा सा page हो सकता है आपके email address और social media network links, या फिर आप एक साधारण से contact form का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे लोग आपसे बातचीत कर सकें।

Products, Services, Resources – यह एक static landing pages होते हैं जहां पर आप अधिक जानकारी दे सकते हैं जो आप अपने blog में डालना चाहते हैं।

एक नए WordPress page को publish करने की guidelines क्या होती हैं।

How to Start a Blog in Hindi?

एक blog page static content या information देता है अपने पढ़ने वाले लोगों को। एस pages जो bloggers इस्तेमाल करते हैं वह ये हैं: About, Contacts, Products, or Services. एक page पर सब तरह की information bhee हो सकती है users के लिए। जैसे कि यह guide जो आप अभी पढ़ रहे हैं।

• आपको WordPress में एक blog page बनाने के लिए पहले login करना होगा अपने dashboard admin area से अपने login credentials (जानकारी) से username और password.

• अपने cursor को “Pages” menu item की तरफ लाईये navigation menu पर दाएं हाथ पर Dashboard के। “Add New” पर click करिए।

अपनी पहली blog post कैसे लिख सकते हैं, चलिए शुरू करते हैं

How to Start a Blog in Hindi and write first post?

WordPress के अंदर blog posts बनाना pages बनाने जैसा ही है। लेकिन blog post l के लिए WordPress आपको categories (विषय सूची) और tags चुनने देता है हालांकि pages में ऐसा नहीं होता।

अभी भी अगर आपको समझ नही आया कि How to Start a Blog ?

तो आगे पढ़ते जाइए आपको आपका जवाब मिल जाएगा।

क्या आप सोच रहे हैं कि आप बेहतरीन blog posts कैसे लिख सकते हैं? बहुत ही सरल है।?

यहां पर हम आपको 3 steps देंगे जिससे आप बेहतरीन content बना पाएंगे किसी भी तरह का::

Point – अपने main blog के विषय के बारे में बताईये जिसके बारे में आप लिख रहे हैं।

Prove – एक उदाहरण दीजिए अपने आइडिया के बारे में जिसके बारे में आप लिख रहा है।

Perform – एक आसान तरीका बताइए जिससे लोग उसका इस्तेमाल कर पाएं।

Blog Writing Steps By Blogging City [Infographic]

Blog Writing Process Timeline Infographic by Blogging City
आप इस इन्फोग्राफिक को अपने वेबसाइट पर Use कर सकते है लेकिन इस Blog Post को Source में Link Back करना ना भूलें!

एक नई WordPress post को डालने के guidelines |

How to Start a Blog in Hindi? आपके पहले blog post में आप थोड़ा समय लेकर खुद के बारे में और बता सकते हैं। अपने readers (पढ़ने वालों) को बताइए आप कौन हैं, और आपने किस वजह से blog लिखना शुरू करा, और आप क्या लिखेंगे। इस post का title हो सकता है “Welcome to my blog.

• WordPress dashboard के अंदर दाएं हाथ पर आपको Posts menu दिखेगा।

• अपने mouse cursor को उसपर लेजाकर या click करके फिर “Add New” पर click करें।

Step 08: ब्लॉग को SEO Optimize करें | Optimize your blog content for SEO

How to Start a Blog in Hindi

Search engine optimization (SEO) वह तरीका है जिससे website owner अपने वेब pages पर ज्यादा traffic ला सकते हैं search engine की मदद से(जैसे की Google)।

मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं कि जो अभी हाल ही में studies हुई है, उनसे यह पता चला है कि 53% traffic जो website पर आता है और organic search से आता है। यह आपको बताता है कि कितना ज्यादा जरूरी है अपने WordPress blog को search engines के लिए optimize करना।

SEO मैं बहुत से तौर तरीके होते हैं techniques आती है। जो आपको क्योंकि आप blogger हैं, सीखनी होंगी। मैं आपको कुछ advanced processes के बारे में नहीं बताऊंगा यहां पर। मैं आपको कम से कम जानकारी जो जरूरी है आसान शब्दों में दूंगा, आपको यह सब अपने हर blog post या फिर जो भी आप publish करें अपने blog पर उसमें करना होगा:

keyword optimization और SEO meta tags को हर page पर डालना जरूरी होता है।?

Keyword optimization के बारे में बात करेंगे

यह वह तरीका है सही keywords का चुनाव करने का researching करके जो लोग डालेंगे search में है आपकी जैसी information निकालने के लिए online.

वैसे तो keyword optimization आपके blog post या page को करनी चाहिए। यह जरूरी है कि आप main keywords (और उससे मिलते जुलते words) जो आप डालना चाहते हैं हर page में अपने content में। इस तरीके से search engine का काम आसान हो जाता है समझने में कि कोई web page किस बारे में हैं जब वह उसे देखते हैं और आपके पास बेहतर मौका होता है search results में ऊपर आने का।

SEO meta tags

How to Start a Blog in Hindi जब आप कोई नया blog post publish करते हैं या page publish करते हैं आपको कुछ ऐसे SEO meta tags डालने पड़ते हैं content के हर टुकड़े के लिए।

इनको हम SEO title और SEO description tags कहते हैं।

यह tags आपके page पर नहीं दिखते लेकिन Google metadata का इस्तेमाल करता है समझने में कर कि आपका webpage किस बारे में है।

अगर आप अपने content को और भी अच्छी रैंकिंग देना चाहते हैं search engine में तो यह बहुत ही जरूरी कदम होता है पूरा करने के लिए। SEO tags तब बनाने और जोड़ना चाहिए जब आप कोई नया page या post बना रहे हो WordPress के अंदर। आप SEO meta tags को फ्री plugins जैसे कि Yoast SEO के साथ भी जोड़ सकते हैं।

इस title की tag length 50-60 characters

(Google यही दिखाता है) और meta description tags 50-160 characters के नीच होती है।

अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने blog को promote, market और grow कर सकते हैं।

आप हमने आपको बताया कि आप blog को कैसे शुरू कर सकते हैं, कैसे blog का content बना सकते हैं, और कैसे उसे लोगों तक पहुंचा सकते हैं search engine के द्वारा।

यह बात समझना जरूरी है कि आप सबसे बेहतरीन चीज लिख सकते हैं दुनिया में और blog को बढ़िया बना सकते हैं और उसके interface को जो लोगों को बडा ही पसंद आए कि लोग उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाए।

हालांकि अगर कोई उसे देखता नही आप की जितनी भी मेहनत है वह बर्बाद हो जाती है। तो आपको यह पता होना बहुत ही जरूरी है कि आप अपने blog को कैसे promote कर सकते हैं।

इससे पहले कि आप अपने blog को promote करना शुरू कर दें यह देख ले कि वह तैयार है या नहीं? इन तरीकों से:

• आप ध्यान रखें कि आपका content live है और तैयार है promotion के लिए। कम से कम 10 अच्छे Posts के बाद ही Promotion के बारे में सोचना सही होता है|

• आप अपने blog को खोल कर देख लीजिए अलग-अलग devices (desktop, tablet, mobile) और browser(Chrome, Firefox, Safari और Microsoft Edge आदि) यह देखने के लिए कि pages अच्छे से खुल रहे हैं।

• आप एक बार फिर से अपनी contact information और अपने contact form को देख लें कि वह चल रहा है अच्छे से या नहीं।

• आप अपने social sharing button चला कर देख ले जिससे कि लोगों को आसानी हो आपका content share करने में।

• आप यह ध्यान रखें कि आपने अपने content को interlink कर दिया है जिससे कि लोगों को जरूरी information आसानी से मिल सके आपके blog पर।

• आप अपने visitors को बहुत से तरीके से सकते हैं आप से जुड़ने के और आपकी email list को subscribe करने के।

• आप अपने Google analytics को setup भी कर दें जो आपकी blog की performance और visitors को देखता रहेगा।

चलिए अब बात करते हैं कुछ बहुत ही जरूरी promotions और marketing के बारे में जो आप अपने blog को बढ़ाने के लिए और उस पर जनता लाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको अपने blog के बारे में हर किसी को बताना होगा

How to Start a Blog in Hindi

आप इसकी शुरुआत अपने दोस्तों, परिवार वालों और जान पहचान वालों को बता कर कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको हर किसी को इसके बारे में बताना होगा जो आपका content पढ़ना चाहता हो।

आपको नीचे दिए गए सुझावों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं:

• आप अपने blog का नाम या URL अपने email signature में डाल सकते हैं।

• आपने blog का नाम अपने social media accounts या फिर कोई भी online community जिससे आप जुड़े हो उसमें डाल सकते हैं।

• आपको हर मौके का इस्तेमाल करना होगा अपने नए blog को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए ।

आपको अपने niche में active रहना होगा

How to Start a Blog in Hindi

आप बहुत से blogs, forums, groups, और social pages पर मौजूद रहकर अपनी audience बड़ा कर सकते हैं।

Blogger communities एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है बाकी bloggers से मिलने का अपने niche में। आप उनसे मिल सकते हैं, दोस्ती कर सकते हैं, और एक दूसरे की मदद कर सकते हैं content फैलाने में और लोगों तक पहुंचाने में।

यह कुछ बढ़िया activities हैं जो आप कर सकते हैं:

Blog commenting.

आप इसकी शुरुआत बहुत से दूसरे blogger के blog पर comment करने से कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है बड़े bloggers के साथ दोस्ती बनाने का आप के niche में।

Social media marketing. आपको social media avenue का पूरा फायदा उठाना चाहिए जो आपकी niche में अच्छे से इस्तेमाल हो और आपको अच्छा लगे। आप एक ऐसा इस्तेमाल करिए जो आपकी जरूरतें पूरी करें और आपके ब्लॉग को promote करना शुरू करें जिससे और लोग आपके blog को देखना शुरू करें। कुछ बहुत ही बढ़िया social networks जो blogger रोजाना इस्तेमाल करते हैं वह है Facebook, Instagram, और Pinterest.

YouTube video
3 Steps Social Media Promotion Tips

Guest blogging.

आप अपनी दोस्ती को और भी आगे ले जा सकते हैं, और guest blog post बनाने के बारे में पूछ सकते हैं किसी और website के लिए।

आपको ध्यान रखना होगा कि आप बड़ी साइट पर guest post डालें और जो content आपने लिखा है वह आपके niche से जुड़ा हुआ हो। Guest posting एक बहुत ही अच्छा तरीका है online presence बनाने का।

अपने content को दूसरे platforms की मदद से promote कैसे करें

इससे पहले कि आपका blog और लोगों तक पहुंचे और बढ़ने लगे, आपको बाकी platforms पर जोर डालना चाहिए web पर जिसमें पहले से ही audience और पढ़ने वाले लोग हों। आपको बेहतर तरीके से बताने के लिए यह कुछ techniques है जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं:

Bookmarking sites. आप अपने blog के content को bookmarking sites को दे सकते हैं जो आपके content को बहुत से लोगों तक पहुंचा सकती है जिन्हे उसे पढ़ने कि जरूरत हो और जो ऐसी information ढूंढ रहे हो आप के niche में। आपको इसे हर बार करना चाहिए जब भी आप एक नया blog publish करें इससे बहुत से लोगों को आपके blog के बारे में पता चलता है। मैं आपको कुछ अच्छी social marketing और content curation के बारे में बता देता हूं: Scoop.it, Reddit, Flipboard, आदि।

Content republishing. आप अपने content को वैसे ही या कुछ बदलाव करके LinkedIn और Medium जैसे platforms पर डाल सकते हैं। सबसे बढ़िया तरीका यह होगा कि आप अपने blog पर सबसे पहले अपने content को publish कर दें, कुछ दिन इंतजार करके जब वह indexed हो जाएगा search engines जैसे कि Google पर उसके बाद दूसरे platforms पर post करना शुरू कर दें। और इस बात का भी ध्यान दें कि आप उसे वापस लिंक भी कर दें आपके original article तक source के तौर पर।

Repurpose content. आप अपने content को repurpose कर सकते हैं, graphics भी बना सकते हैं, slideshow presentations बना सकते हैं, audio files बना सकते हैं, और video भी बना सकते हैं और उन सबको publish कर सकते हैं उन platforms पर जो सब formats चलाते हों।

आप search engines की मदद से organic traffic कैसे ला सकते हैं अपने blog पर?

How to Start a Blog in Hindi

अब तक आपको यह बात तो पता लग ही गई होगी कि अपने content को search engine के लिए optimize करना कितना जरूरी है।

हालांकि organic traffic बढ़ाने के लिए आपको यह बात समझनी होगा कि आप अपने content को search engine में ऊपर कैसे ला सकते हैं।

यहां पर कोई जादू नहीं होता रैंकिंग में ऊपर आने के लिए लेकिन आपको इन बातों पर ध्यान देना होगा अगर आपको results में ऊपर आना है तो।

• आपको अच्छा content लिखना होगा अपने पढ़ने वाले लोगों के लिए नाकि search engines के लिए।

• आपको लगातार नया और बढ़िया content बनाते रहना होगा।

• आपको यह ध्यान रखना होगा कि user का experience हमेशा बेहतरीन हो उन्हे कोई दिक्कत ना हो।

• आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका blog secured है (HTTPS), mobile पर आसानी से चल सके, और जल्दी से load होता हो।

• आपको अपने content को Interlink करके रखना होगा और external links लाने पर काम करते रहना होगा।

आप web पर advertisement कैसे कर सकते हैं (paid traffic).

How to Start a Blog in Hindi

अगर आप paid media का इस्तेमाल सही और बढ़िया जानकारी देने के लिए करेगें तो उससे आपको exposure और attention(लोग आपके blog पर ध्यान देंगे) मिलेगा इससे पहले कि आपको organic traffic मिले।

Paid traffic के लिए आप इन avenues का इस्तेमाल कर सकते हैं:

• आप Social media advertising कर सकते हैं Facebook, Instagram, Twitter आदि पर।

• आप Search engine advertising भी कर सकते हैं Google AdWords या Bing Ads कि मदद से।

• आप Content discovery platforms जैसे कि Outbrain या Taboola का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आपको यह याद रखना होगा कि ऐसे बहुत से तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपना नया blog promote कर सकते हैं।

आप अपनी email subscriber list बनाना शुरू कर सकते हैं

जैसे ही आप अपना blog शुरू करते हैं, आपके blog पर बहुत से लोग उसे पढ़ने और देखने आएंगे। यह एक अच्छा तरीका होगा आपके लिए उनके email address पता करने का। How to Start a Blog in Hindi

जो लोग जब भी आपका कोई नया blog posts या कोई promotional offer देंगे तो उन्हें पहले ही पता चल जाए। जैसे ही लोग आपके blog के बारे में जानेंगे और उस पर भरोसा करेंगे तो और भी ज्यादा आपके promotional offer लेंगे।

क्या आपने सोचा था कि एक छोटे से सवाल How to Start a Blog में इतनी सारी चीजें आती होंगी?

चलिए आगे बढ़ते हैं।

अगर आप मेरी राय लें तो मैं तो यही कहूंगा कि आप blogging fundamentals से जुड़े रहे जो इस तरह से हैं: एक हाथ साफ और सही से काम करने वाला blog, सभी तरह की जानकारी और उसी के ऊपर blog बना हो, engaging conversation आपको पढ़ने वाले को दोस्त की तरह बात बतानी है, और आपकी सलाह सही होनी चाहिए। आप लोगों का भरोसा अच्छी जानकारी देकर ही कर सकते हैं जो उनके काम आए।?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? | How to start a blog and make money

Monetization वह तरीका है जिससे आप अपने blog कि मदद से पैसा कमा सकते हैं। How to Start a Blog in Hindi

आपको यह बात समझनी होगी कि blogging केवल पैसा कमाने का तरीका ही नहीं है। यह ऐसा तरीका है जिससे आप अच्छा content बना सकते हैं लोगों के काम आने वाला और blog posts लिख सकते हैं जिससे blog पढ़ने वाले लोग वापस आएंगे आपके blog पर।

जब आप कोई blog शुरू करने के बारे में सोचें तो ऐसा content बनाने के बारे में सोचें जो आपको बाद में पैसा कमा कर देगा। मैं आपको अपने blogging के वी experience से बता सकता हूं कि और बाकी bloggers के साथ काम करके मुझे यह पता चला है कि कुछ ऐसे तरीके के blog होते हैं जो आपको ज्यादा पैसा कमाते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे ही contents के बारे में बताएंगे जो आपको लिखना चाहिए और अपने blog में डालना चाहिए:

• Listicles या top list का इस्तेमाल आपको करना चाहिए।

• How-to guides (कैसे क्या करना है users के लिए)।

• Tutorials और manuals जिसमें लोगों को चीजें ढूंढने में आसानी हो।

• Product reviews जिसमें आप product के बारे में लोगों को बताते हैं।

• Product comparisons जिसमें आप दो या उससे ज़्यादा products के बीच में लोगों को ज्यादा बेहतर product के बारे में बताते हैं।

आपको बताएंगे कि बाकी के blogger पैसा कैसे कमाते हैं।

Blog monetization channels, इसका इस्तेमाल बहुत से bloggers करते हैं।

हमारी जानकारी के हिसाब से blogging industry में 59.8% bloggers पैसा blogging कमाते हैं।

लेकिन, आप blogging से पैसा कैसे कमा सकते हैं? यहां पर बहुत से तरीके उपलब्ध है लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ सबसे बढ़िया तरीके जिससे आप पैसा कमा सकते हैं blog से:

आप अपने blog पर ads डाल कर पैसा कमा सकते हैं।

यहां पर बहुत सी से तरीके हैं जिनसे आप अपने blog पर ads डालकर पैसा कमा सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका niche क्या है, आप ad डालकर, आप जिस बारे में लिख रहे हैं या जैसा आपके advertiser चाहे उस तरह से ad डालके पैसा कमा सकते हैं।

Google Adsense, Mediavine, और Adthrive कुछ बढ़िया marketer हैं जिनका इस्तेमाल आप blog ads डालने में कर सकते हैं।

आप affiliate program में enroll करके भी अपने blog के सहारे पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate programs एक तरीका होता है उससे आप retailers के साथ जुड़कर उनके products को promote करते हैं और और जैसे उनका product बिकता है उसमें आपको कुछ हिस्सा मिलता है।

हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताना चाहेंगे जो आपको कोई भी affiliate programs में enroll करने से पहले पता होनी चाहिए:

• जितने भी affiliate sales होंगी वह आपके blog पर कितने visitor’s आते हैं उसकी वजह से होगी तो यह जरूरी होगा कि आपके blog पर ज्यादा visitor हो।

• आपके visitors को आप पर इतना भरोसा होना चाहिए कि वह आपकी दिए गए links पर click करें।

• आपको Terms of Use page भी डालने कि कोशिश करनी चाहिए affiliated links के लिए।

आपके पास बहुत से online platforms उपलब्ध है जो affiliate programs offer करते हैं जैसे कि Amazon Associates, ShareASale, और ClickBank.

आप अपने products और services बेच के भी पैसा कमा सकते हैं

अगर आप नई चीजें बना सकते हैं और entrepreneurial हैं तो आप अपने blog को एक venue की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं अपने ही products ओर services बेचने के लिए।

यह तरीका आपके काम तब आ सकता है जब आपके blog को ज्यादा लोग पढ़ते हो, लोग आप पर भरोसा करते हो, और आपके products या services लेना चाहते हो।

आपके पास WordPress plugins मौजूद हैं WooCommerce plugin जैसे, जिसकी मदद से आप आसानी से एक blog को integrate कर सकते हैं और products online बेच सकते हैं।

आप sponsored posts से भी पैसा कमा सकते हैं।

How to Start a Blog in Hindi

Advertisers हमेशा और लोगों तक पहुंचने के लिए आपको पैसा देने के लिए तैयार रहते हैं जिससे आप एक sponsored post डालते हैं अपने blog पर।

इस post में आप advertiser के product या services promote करते हैं और इससे आप पैसा कमाते हैं अपने blog से। अगर बाद में आप एक अच्छा सा blog बना लेते हैं अपने niche में, और लोग उसको बहुत ज्यादा पड़ने लगते हैं, और आप पर भरोसा भी करने लगते हैं तो advertiser आपको पैसा देते हैं उनके products promote करने के लिए आपके blog पर।

यह कुछ सबसे बढ़िया तरीके हैं जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं। हालांकि अभी बहुत से तरीके बाकी है जिससे आप अपने blog को monetize कर सकते हैं।

आप ऐसे ही बहुत से तरीकों के बारे में सोच सकते हैं, और उनमें से कुछ अच्छे तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको अच्छी लगे है और आपकी audience को भी।

मेरी राय में आपको कम से कम – शुरू से एक email list बनानी चाहिए अपने readers की subscriptions के द्वारा।

जैसे ही आप तैयार हो उन्हें products के बारे में बताएं, आपके पास access होगी उन लोगों के बारे में जो आपसे जानकारी लेना चाहते होंगे।

FAQs about ब्लॉग कैसे बनाये? | How to Start a Blog in Hindi

अब बस कुछ बातें और रह गई हैं आपको बताने की इससे पहले कि आप blogging शुरू करें। अब हम आपको कुछ बातें बताएंगे जो आपके बहुत काम आ सकती हैं और जो बहुत से लोग पूछते हैं blogging शुरू करने से पहले।

आप blog क्यों शुरू करना चाहते हैं?

अगर आप इस सवाल का जवाब देते हैं तो आपके Blog को लेकर आपके मन में बातें साफ हो जाती हैं कि आपका मकसद क्या है blog को बनाने का। How to Start a Blog in Hindi

क्या आप लोगों से जुड़ कर आने कोई बात बताना चाहते हैं या किसी बारे में जानकारी देना चाहते हैं? क्या आप किसी चीज जो आपको अच्छी लगती हो उससे लोगों को जोड़ना चाहते हैं?

क्या आप अपने फ्रेंड से जुड़ी हुई जानकारी अपने followers और fans को देना चाहते हैं?
क्या आप यह बताना चाहते हैं कि आपका products या services क्या है, और कैसे काम करता है, और लोगों को उसे क्यों खरीदना चाहिए?
आप एक blog की मदद से लोगों को जानकारी दे सकते हैं, किसी भी इसको पढ़ा सकते हैं,कोई भी प product या services promote कर सकते हैं और भेज सकते हैं लेकिन अगर आप blogging के बारे में शुरू से ही तैयार हों।

इसलिए यह अच्छा होगा कि आप कुछ समय निकालकर यह पता कर हैं कि आप किस बात के लिए blog कर रहे हैं। हम आपको कुछ बातें बताते हैं जिन्हें पता कर के आपको blog शुरू करना चाहिए और आपको इसमें काफी मजा भी आएगा।

• आपको अपने blog को एक outlet की तरह सवाल करना चाहिए creative expression के लिए।
• आपको अपने blog को शुरू इसलिए करना चाहते क्योंकि आप self employed या खुद से पैसा कमाना चाहते हैं।
• आप इसका इस्तेमाल एक audience बनाने में कर सकते और अगर आपको किसी चीज में expertise करना हो तो।
• अगर आप अपना network बनाना चाहते हैं और अगर आप एक company बनाना चाहते हैं।
• अगर आप अपने लिखने और सोचने की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो भी आप blog कर सकते हैं।
अब हम आपको एक बढ़िया बात बताते हैं 61% लोग जो online purchase करते हैं blogs को पढ़कर ही लेते हैं।

क्या blogging अभी भी आपके लिए अच्छी है और फायदेमंद है 2021 में?

अगर आप इसका जवाब ढूंढ रहे थे तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि इसका जवाब होगा हो और आप 2021 में भी blogging से बहुत मशहूर हो सकते हैं।

Technology बदलती रहती है। Business बढ़ते रहते हैं। लेकिन मेरा ऐसा मानना है कि blog बनाना आज भी उतना ही अच्छा है जितना 10 साल पहले था। Blogs एक बहुत ही बेहतरीन तरीका होता है अपने ideas, products, brand, business और content को दुनिया तक पहुंचाने का।

मैं यह बिल्कुल भी नहीं कह रहा हूं कि blogging आसान है। इसमें आपको पैसा कमाने के लिए या मशहूर होने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी और अपने blog पर बहुत ध्यान देना होगा, शुरू में सबसे ज्यादा।

आपको बहुत ही अच्छा content बनाना होगा, और users के साथ बातचीत भी करनी होगी comment section में, अपने blog को social media sites पर promote करना होगा– और इसे बार-बार करना होगा।

क्या आप अपने आप को motivate कर पाएंगे हर दिन सही लिखने के लिए और सही करने के लिए?

Blogs एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है community बनाने के लिए, लेकिन अगर आप सारा काम करने को तैयार नहीं है तो आपको बहुत मुश्किल होगी blog चलाने में।

ब्लॉक एक बहुत ही अच्छा तरीका है मशहूर होने का। आप जितने ज्यादा मशहूर होते जाएंगे आपको लोग उतना ही जानने लगेंगे, और आपकी बात पर भरोसा करने लगेंगे।

आप एक blog कैसे शुरू कर सकते हैं वह भी मुफ्त में? How to Start a Blog in Hindi?

How to Start a Blog in Hindi एक बहुत ही साधारण सा सवाल है जो बहुत से लोग पूछते हैं। ?

चलिए मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देता हूं कि मुफ्त blog में क्या होता है। बहुत से platforms आपको मुफ्त में blog बनाने देते हैं।

आप मुफ्त में account बना सकते हैं(मुफ्त blog) WordPress, Blogger, या Wix, लेकिन आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए शुरू करने से पहले:

• अगर आप मुफ्त account के लिए sign up करते हैं, तो आप उनके platform के subdomain कि service मिलती है। आपके blog का नाम कुछ ऐसा दिखेगा:
“blogname.wordpress.com”
या “blogname.blogspot.com”.

Blogging community के अंदर इस तरीके के blog का मतलब यह होता है कि आपने पहले कभी blog नहीं बनाया तो लोग आपके blog को ढंग से नहीं देखेंगे या पड़ेंगे।

• आपके मुफ्त blog पर बहुत से rules और restrictions लगाए जाएंगे platform की तरफ से। मुफ्त के platforms आप को रोकते हैं ads का इस्तेमाल करने से भी रोक सकते है। वह अपने खुद के ads डाल सकते हैं आपके blog पर। अगर आप blogging सही में अच्छे से शुरू करना चाहते है तो आपको मुफ्त blogging से दूर होना होगा अभी या
बाद में।

आप सोच रहे होंगे कि blog शुरू करने का सबसे बढ़िया तरीका क्या है?
अगर आप किसी भी blog को आगे ले जाना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए पैसे दे नहीं पड़ेंगे। आपको अपने blog के ऊपर सारा control मिल जाएगा, और बहुत से features भी मिलेंगे, और एक custom domain भी।

अब आप सोच रहा हूं कि आप शुरुआत कहां से करें, तो मैं आपको बताता हूं कि आप सबसे पहले एक self hosted blog ले और उस पर WordPress software install करें जो मुफ्त होगा(मुफ्त open source) किसी भी web hosting account में।

अगर आपके पास मुफ्त की hosting के अलावा कोई और तरीका नहीं है अभी, तो आप उसी पर एक account बना लीजिए मैंने आपको मुफ्त platforms ऊपर बता दिए हैं।

अगर आपका सवाल यह था कि how to start a blog for free and earn money?
तो उम्मीद करता हूं आपको आपका जवाब मिल गया होगा।

क्या blog शुरू करने में पैसा लगता है?

एक self hosted blog शुरू करना इतना भी महंगा नहीं पड़ता जितना कि आप सोच रहे होंगे। अगर आप Bluehost का इस्तेमाल करते हैं अपना blog बनाने के लिए तो उसमें आपको सब कुछ केवल $2.75 हर महीने में मिल जाता है! जो मेरे हिसाब से बहुत ही बढ़िया है आप के लिए।

हालांकि वैसे अगर आप कोई domain लेते हैं तो वह आपको $15 का पड़ता है, लेकिन Bluehost पर आपको वह मुफ्त में मिलता है इनके सबसे basic package मैं आपको मुफ्त SSL certificate (जो आपके data transfer को protect करता है आपकी site पर और उसे आपके लिए सेफ बनाता है), 50GB की storage, और bandwidth भी unlimited मिलता है|
इसका मतलब यह हुआ कि आप अपने blog पर जितने चाहे उतने visitors ला सकते हैं। और मेरे हिसाब से ये बहुत होगा आपका blog शुरू करने के लिए।

अगर पहले से ही मुफ्त blog है तो आपको क्या करना चाहिए?

सबसे पहली बात तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आप बिल्कुल भी चिंता मत करिए। अगर आप self hosted blog लेना चाहते हैं तो आप बहुत ही जल्दी और बिना किसी दिक्कत के अपने मुफ्त blog को नए host में ला सकते हैं।

बहुत सी blogging sites आपको अपना content दूसरी site पर export करने देती हैं। और WordPress में आपको बहुत से ऐसे features मिलते हैं जो आपकी information को नए blog में अपने आप ही import कर देंगे।

आपको अपना blog किस बारे में बनाना चाहिए? चलिए मैं आपको इस बारे में बताता हूं।

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि अगर वह उस समय चर्चा में चल रहे topic के ऊपर blog बनाएंगे तो वह उससे पैसा कमा सकेंगे लेकिन सत्य तो यह है कि आप चाहे एक बार के लिए एक बड़ी audience जमा कर ले उस blog के ऊपर, जैसे कि अगर आप smartphone के बारे में blog लिखें ना कि tuna मछली के बारे में तो यह गलत तरीका होगा शुरू करने का। How to Start a Blog in Hindi

इसका मतलब यह हुआ कि आप किसी ऐसे बारे में लिख रहा है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है और जो आपको अच्छा भी नहीं लगता। और इसके बाद आपका blog हो सकता है कि लोगों को अच्छा भी ना लगे और उससे बड़ी बात यह है कि वह आपको भी अच्छा ना लगे लिखने में।

इससे अच्छी बात तो यह होगी कि नए blogger जब अपना blog शुरू करें तो वे ऐसी चीज के बारे में लिखें जो आपको अच्छी लगती हो और उसके बारे में जानकारी हो।
हो सकता है कि उस बारे में कम लोगों को पता हो और कम लोगों को जानकारी हो, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कम से कम उसके बारे में लिख रहे होंगे कि जो बातें अच्छी लगती हो और वह लोग जो देखेंगे वो बाकी लोगों तक आपका blog पहुंचा देंगे।
अगर आप अपना blog कुछ ऐसी बारे में लिखने वाले हैं जो आपको अच्छी लगती है तो आप अपनी audience के साथ connect कर पाएंगे। जो आपका blog पढ़ने में और पैसा कमाने में भी मदद करेंगे।

आपके blog के लिए एक बढ़िया सा niche क्या है और उसके बारे में कैसे पता लगाना है?

अगर आपने एक नीचे ढूंढ भी लिया है जो आपको अच्छा लगता है और सब कुछ आपको उसके बारे में सही लग रहा है। तो अब आगे क्या करना है? आप उसे शुरू करके पैसा कैसे कमा सकते हैं?

सबसे पहले तो आप market में एक बार सारी बातें ढूंढ लीजिए।

सबसे पहली बात तो आपको यह करनी होगी कि आपको market में जाकर सबसे पहले अपने विरोधियों को देखना होगा।
यह कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:

• आप शुरुआत सबसे पहले Google पर जाकर अपने niche का main keyword डालकर कर सकते हैं कि उसके पहले 10 जवाबों में कौन-कौन आ रहा है।
• आप social media networks पर जाकर या फिर paper magazines में भी देख सकते हैं कि आपके विरोधी कोन है और क्या आपको वह audience मिलेगी जो आपको चाहिए है।
• अगर आप चाहे तो मुफ्त SEO tools का इस्तेमाल भी कर सकते हैं searches के volume के अंदर कि बात निकालने के लिए। यह समझने के लिए कि आप किसके विरोध में blog बना रहे हैं।

अगर आपकी search का जवाब में बहुत सारी विरोधी websites आ रही है, तो आप शायद अपने niche के बारे में और सोचना चाहिए शुरू करने से पहले। आप अगर चाहे तो और ज्यादा keyword के बारे में सोच सकते हैं जो लोगों के काम आ सकते हैं, जिससे कि आप आ सके और जहां ज्यादा audience हो और कम विरोधी हो।

आपको यह भी पता लगा लेना चाहिए कि आपके niche में फायदा है या नहीं।

अगर आप यह blog शुरु कर रहे हैं कि आपको उससे पैसा कमाना है तो आप को यह बात पता लगा लेनी चाहिए कि उसमें पैसा है या नहीं। आप फिर से Google पर जाकर यह search कर सकते हैं बहुत ही आसानी से। जैसे ही आप search में keywords डालेंगे तो आप के results में आपको कोई ad आता है या नहीं?

जब कोई brand या business आपको पैसे देते हैं अपने products या services advertise करने के आपके niche के ऊपर तो आपको समझ में आ जाना चाहिए कि आपने एक अच्छा topic का इस्तेमाल किया है और आप अपने blog से पैसा भी कमा सकेंगे ads की वजह से।

अपने blog को monetize करने का एक और तरीका यह हो सकता है कि आप उस पर affiliate products बेचें। जैसे कि Amazon का एक अच्छा affiliate program है जिससे bloggers को 10% तक commission मिलता है जब उनकी site से कोई customer सामान लेता है।

जैसे कि अगर आप blogging में योगा niche पर काम कर रहे हैं तो आप Amazon affiliate के products जैसे योगा पैंट्स, मैट्स आदि डाल सकते हैं।

अगर आप यह सोच रहे थे कि bloggers को पैसे कैसे मिलते हैं? तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

यहां पर दो बढ़िया तरीके हैं उसके बारे में हम बात कर सकते हैं, जब बात आती है bloggers को पैसे मिलने के तरीकों पर। पहला तरीका यह होगा जब आप कोई third party products को promote करेंगे और उसे तरीका यह हुआ कि जब आप अपने ही products या services बेचेंगे।

1. पहले तरीके के में आप पैसा कमा सकते हैं जब आप किसी दूसरे products या services को promote करेंगे अपने blog पर affiliate programs या ad networks की मदद से।

• Affiliate programs – में आपको एक fixed percentage का पैसा ही कमा सकते हैं जब आप अपनी site (CPA model) से उनकी sale कराते हैं और कुछ programs में आपको एक revenue share model जिसमें आपको हाल की हाल एक percentage मिलता है amount का जितना आपका customer सामान लेता है उस हिसाब से।
• Ad networks – ads के साथ आपको पैसा हर click पर मिलता है (PPC) या (PPM) pay-per-mile के हिसाब से। आपको पैसा जिस हिसाब से visits आते हैं उस page पर जहां ads डले हुए हैं।

2. दूसरा तरीका यह होगा कि आप अपने products या services बेचकर अपने ही blog पर पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा तरीका है इसमें आपको अपनी तरफ से सारा काम करना पड़ता है।

हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं blogger बनके:

• आप अपने courses, training, और coaching बेच कर पैसा कमा सकते हैं।
• आप sponsored posts और listings publish करके पैसा कमा सकते हैं।
• आप अपने products और consulting services बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं।

यह कुछ अच्छे तरीके हैं मेरे हिसाब से अगर आप blogging में पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप blogging में कितना पैसा कमा सकते हैं?

क्या आप blogging में पैसा कमा सकते हैं, और कितना कमा सकते हैं इस पर बहुत सी चीजों पर का फर्क पड़ता है।

क्या आप blogging बस थोडे समय के लिए करना चाहते हैं और कुछ लोगों से मिलना चाहते हैं? क्या आपका पूरा ध्यान आपके blog पर है या आप उसे अपने खाली समय में चलाते हैं?

Glassdoor के हिसाब से UNITED STATES में blogger average में $30,000 हर साल कमाते हैं। ऐसा जरूर हो सकता है कि कुछ लोग कम भी कमाते हैं। हालांकि कुछ इंसान ऐसे भी हैं जिनकी following millions में है और वह $100,000 से भी ज्यादा हर साल कमाते हैं।

क्या आप यह जानना चाहते हैं कि आप blogging से एक अच्छी जिंदगी कैसे जी सकते हैं?

जवाब अपना blog शुरू करें तो आपको अपने पहले paycheck के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।
और passive income बनाने में समय भी लगता है। अलग-अलग तरह के advertisements और banners जब ही अच्छे लगेंगे जब आपका एक बढ़िया सा blog होगा।

यह हो सकता है कि आपको Google ad पर click के कुछ पैसे मिल जाएं, आपको अपनी site को बनाना होगा, और एक audience भी बनानी होगी। इससे पहले कि सब सच हो।

जब आप शुरू करें तो आप बहुत ही कम पैसे सोच के रखे हर क्लिक के लिए लेकिन उससे अपना मन खराब ना होने दें। सारी चीजें जब शुरू होती है तो उसमें income हमेशा कम ही होती है। धीरे-धीरे ही income आनी शुरू होती है इसलिए आप के blog को भी बढ़ने में समय लगेगा।

आप WordPress को कैसे सीखेंगे? How to Start a Blog in Hindi?

How to Start a Blog in Hindi, मुझे हमेशा अच्छा लगता है जब कोई कहता है कि उसे WordPress सीखनी है, या उसे यह समझना होता है कि यह मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे knowledge और experience को लोगों तक पहुंचाना अच्छा लगता है जो मैंने अभी तक सीखा है इतने सारे सालों में इस बिजनेस में।

मैंने उसके बारे में आपको पहले ही बता दिया है कि आप WordPress skills कैसे सीख सकते हैं।
यहां पर मैंने आपको यह बताया है कि आप WordPress site को कैसे चला सकते हैं और उसमें advanced techniques को भी कैसे सीख सकते हैं बहुत ही अलग तरीके में जो आपको और आपके visitors दोनों को भी अच्छा लगेगा।

अगर आपका domain name पहले से ही ले लिया गया है तो आपको क्या करना चाहिए?

मैं आपको बहुत ही दुख के साथ यह बताना चाहता हूं कि बहुत ही अच्छे domain names पहले से ही ले लिए गए हैं, और अगर आप सबसे ज्यादा अच्छे .com domain के लिए जाएंगे वह तो वह तो और भी ज्यादा जल्दी ले लिए जाते हैं।?

लेकिन चिंता मत करिए। अगर आपको domain names नहीं मिलता register करने पर जो आपको चाहिए hosting account के लिए तो Bluehost आपको एक बाद में लेने की सुविधा देता है।?

आप अपने WordPress Blog को सेफ कैसे करेंगे?

How to Start a Blog in Hindi? अपने blog को secure करना बहुत ही आसान है आपको बस SSL certificate को on करना होगा। यह आपके data transfer control करता है जो आपकी site से होते हैं, और जो लोग इसे देखना चाहते हैं उन्हें फिर यह दिखता नहीं है।

लेकिन इससे पहले कि आप चिंता करने लगे की आप तो tech के बारे में उतना नहीं जानते तो में आपको बताना चाहता हूं कि मुफ्त में secure connection के सकते हैं कुछ ही तरीकों में:

1. सबसे पहले आपको अपने Bluehost account में login करना होगा “hosting login” tab पर click करना होगा।
2. उसके बाद click करिए “My Sites” पर menu में से।
3. फिर आपको उस thumbnail पर जाना है जो आपकी site पर लेकर आए।
4. फिर आपको “Manage Site” पर click करना होगा thumbnail पर।
5. आप “Security” tab को चुनना होगा सबसे ऊपर।
6. उसके बाद आपको “Free SSL Certificate” वाले switch को खोलना होगा “On” पर click करके।
Switch को toggle करने के बाद आपको इंतजार करना होगा 1 घंटे तक उसके बाद आपके blog में आपको बदलाव दिख जाएगा।

अगर आपको अपने SSL certificate का जल्दी से पता लगाना है कि वह install हुआ है या नहीं आपके domain के लिए। तो आपको अपने blog के URL के बगल में जो icon है उसको check करना होगा।

अगर आप Chrome का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको एक हरे रंग का छोटा सा ताला दिखेगा जिस पर लिखा होगा “Secured” इससे यह पता चलेगा कि आप का certificate अच्छे से install हो गया है और आपका blog secured है।

Conclusion about ब्लॉग कैसे बनाये? | How to Start a Blog

मुबारक हो! आपने यह सीख लिया है कि How to Start a Blog in Hindi मतलब blog शुरू कैसे करना है। आपका अपना domain name, hosting space और blog भी बन गया है।

अब आपको WordPress dashboard के बारे में जानना होगा, जो आपको अच्छा लगे वह बदलाव करने होंगे, content बनाना शुरू करना होगा और promotion भी शुरू करना होगा अगर आप एक कामयाब blogger बनना चाहते हैं। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी यह guide अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका, धन्यवाद!?

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे comment करना ना भूले!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 309

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *