Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen

Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen: दोस्तों, आमतौर पर जब भी हम एक Call Record करते हैं या किसी Call को Record करना शुरू करते हैं, तब Receiver End पर एक Google Voice generate होती है, जिसमें यह बताया जाता है कि आपका Call Record किया जा रहा है

कई बार, बिना सामने वाले व्यक्ति को बताये उसका call record करने पर सामने वाले व्यक्ति को बड़ा ही अटपटा लगता है। इसीलिए कई बार हम यह सोचते हैं कि काश हम Call Recording की Warning को बंद कर पाते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय यह मुमकिन है, कि आप Call Recording की Warning को बंद कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen? तो आज के लेख में हम आपको इसी से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

यदि आप जानना चाहते हैं कि Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक बनी बने रहे। तो चलिए शुरू करते हैं-

Call Recording क्या होती है?

Call Recording एक प्रकार से एक ऐसी सुविधा होती है जिसके अंतर्गत जब आप किसी व्यक्ति को Call करते हैं, या इलेक्ट्रॉनिक Call डायल करते हैं और किसी व्यक्ति से बात कर रहे होते हैं, तब आपके अनुसार एक ऐसा क्षण आता है जिसे आपको निश्चित रूप से सामने वाले व्यक्ति की बात को Record कर लेना चाहिए होता है, और इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन के लिए फंक्शनैलिटी का इस्तेमाल करते हुए किसी भी Call को Record करना शुरू कर देते हैं।

हालांकि कई मोबाइल फोन ऐसे होते हैं जिनका Operating System काफी Advance होता है जिसकी वजह से यदि आपका Call कोई Record कर रहा है तो एक Google Voice / Robot Voice आपको यह जानकारी दे देती है कि आपका Call Record किया जा रहा है। Call Recording के अंतर्गत जब आप कोई Call करते हैं तब आपके द्वारा की जाने वाली बातचीत को कोई Record करता है, और उसे Call Recording कहा जाता है।

यह Recording किसी Application Software के द्वारा की जाती है। कई बार यह सुरक्षा कारणों से की जाती है और कई बार Call Recording सुरक्षा भेदने के लिए की जाती है।

यह भी पढ़ें – Bina Video Banaye YouTube se paise kaise kamaye

“यदि आपको किसी व्यक्ति का कॉल रिकॉर्डिंग करना पड़ रहा है, तो उससे अच्छा है कि आप उस व्यक्ति से दूर रहने की कोशिश करें, अन्यथा भविष्य में आपको कॉल रिकॉर्ड करने के अवसर भी नहीं मिलेंगे

www.bloggingcity.in

Call Recording Warning क्यों आती है?

आपको पता होगा कि जब भी आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो आपके दोनों के मध्य हो रही बातचीत आप दोनों का एक पर्सनल कनेक्शन होता है। जिसके मध्य कोई तीसरा व्यक्ति आने से पहले परमिशन लेता है। लेकिन कई बार लोग आपको बिना बताए आपकी Call Record करने लगते हैं जो कि अपने आप में निजता के अधिकार का उल्लंघन है।

Call Recording Warning क्यों आती है?

इसलिए कई मोबाइल Application इतने एडवांस होते हैं कि ऐसे Operating System या System  Software आपका Call Record शुरू होते ही आपको इसकी जानकारी प्रदान कर देते हैं कि आपकी Call Record की जा रही है। इसके लिए आपको एक Google Voice से मिल जाती है जिसके पश्चात आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कौन आपकी Call Record कर रहा है।

आपके निजता के अधिकार का हनन ना हो इसके लिए Call Recording Warning आपको मिलती है।

Call Recording से सम्बंधित सवालजवाब
Call Recoding की शुरुआत कहा से हुई?Phonograph से हुई
Call Recoding का अविष्कार किसने किया?Thomas Edison ने
Call Recording करने पर गूगल वोइस क्यों आती है?निजता के अधिकार का संरक्षण करने के लिये
Call Recoding की वार्निंग दूर कैसे करें?TTSLexx Application के द्वारा
Call Recoding कौन कर सकता है?कोई भी कर सकता है?

Call Recording की Warning कैसे बंद करें – Call Recording Warning Kaise Band Karen

यदि आप चाहते हैं कि आप किसी व्यक्ति के Call को Record करें लेकिन उस व्यक्ति को इसकी Warning ना मिले तो इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन में भी एक setting कर सकते हैं जिसके बाद में आप जब भी किसी व्यक्ति का Call Record करेंगे, तब सामने वाले व्यक्ति को यह Google Voice नहीं जाएगी कि उनका Call Record किया जा रहा है।

Call Recording की Warning कैसे बंद करें

यह भी पढ़ें – Ads Dekhkar Paisa Kamane Wala Apps

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले TTSLexx Application अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करनी होगी।
  2. इसके पश्चात इस Application को ओपन करके आपको सभी प्रकार की परमिशन लेकर इस Application को बंद कर देना है।
  3. अब आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर Text-to-Speech सर्च करना है।
  4. इसके पश्चात आपके पास text-to-speech नाम का option आएगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  5. यहां पर आप Text-to-Speech की Preferred Engine की setting पर आपको क्लिक करना होगा।
  6. इसके पश्चात आपको यहां पर TTSLexx Application का नाम सर्च करना है जिसे आपने अभी इंस्टॉल किया है।
  7. अब आपको अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर आ जाना है तथा इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल फोन के डायलर का कैच क्लियर करना होगा।
  8. अब यदि आप किसी भी व्यक्ति के Call को Record करने की कोशिश करेंगे तो व्यक्ति के समक्ष ऐसे कोई भी Robot की आवाज में Google Voice नहीं आएगी Call Record किया जा रहा है।

क्या Call Record करना गैरकानूनी है?

यह भी पढे – Internet की खोज किसने की?

कई देशों में बिना सामने वाले व्यक्ति की परमिशन के उस व्यक्ति की Call को Record करना गैरकानूनी होता है। भारत में किसी भी व्यक्ति के Call को Record करना गैरकानूनी नहीं है। भारत में निजता के अधिकार के संबंध में कड़े कानून बनाए नहीं गए हैं।

इसके लिए किसी भी व्यक्ति के Call को Record करना यहां पर गैरकानूनी नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि कोई भी व्यक्ति धड़ल्ले से निजता के अधिकार का बेईमानी से उल्लंघन कर सके। क्योंकि निजता का अधिकार भारतीय संविधान में मूल अधिकारों की श्रेणी में आता है।

Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen से संबंधित FAQ’s

किसी का Call Recording कैसे सुन सकते हैं?

यदि आप किसी व्यक्ति का Call Recording सुनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जब भी आपके मोबाइल पर किसी का Call आए तो उसे Record कर लेना है।
Call Recording की सुविधा हर व्यक्ति के मोबाइल फोन में इनबिल्ट ही आती है।
इसके पश्चात आपको वह Call Record करते रहना है।
जब Call अपने आप कट हो जाएगी, उसके पश्चात आप की Call Recording आपके डेटाबेस में सेव हो जाएगी अर्थात आपके मेमोरी कार्ड या इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाएगी।
जिसे आप फाइल मैनेजर में जाकर चेक कर सकते हैं।
इसके पश्चात आप Recording के फोल्डर में जाकर अपनी Call Recording आसानी से सुन सकते हैं, और जितने भी Call Recording आपने करी होगी, उन सभी में सभी व्यक्तियों के Call Recording आप आसानी से सुन सकते हैं।

क्या कोई मेरे फोन कॉल्स को बिना मुझे जाने सुन सकता है?

कई जगह पर यह कहा जाता है कि आपके कॉल्स को बिना कोई जाने सुन नहीं सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। आज के जमाने में कोई भी चीज पूर्णतया सुरक्षित नहीं है। यदि आपके मोबाइल फोन को सही ढंग से टारगेट किया जाए और उसे हैक किया जाए जिसके लिए हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपके नजरों से छुप कर आपके मोबाइल फोन में कोई बग इंस्टॉल कर दे।
 
तो आपके मोबाइल फोन की सारी जानकारी उस व्यक्ति के पास पहुंचती जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। इसी प्रकार व्यक्ति आपकी Call Recording के साथ-साथ आपके दैनिक दिनचर्या की बातें भी बिना आपके जानेहर क्षण सुन सकता है।

क्या दूसरों के फोन Call सुनना संभव है?

आज के समय कई ऐसे Application अवेलेबल है जो आपको जासूसी करने की सुविधा प्रदान करते हैं, जैसे कि Flexispy, umobix इत्यादि।
इन सभी Application के द्वारा यदि आप की कशिश को किसी भी व्यक्ति के मोबाइल फोन में डाल दें तो जब भी वह व्यक्ति किसी Call को रिसीव करेगा या किसी Call को सेंड करेगा तब आपके मोबाइल फोन में एक अलार्म हो जाएगा, और आप किसी भी समय उस व्यक्ति के Call को सुन सकते हैं। यह आपको Call को Record करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

बिना फोन को हाथ लगाए Call कैसे करें?

यदि आप बिना फोन को हाथ लगाए Call करना चाहते हैं तो इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपको हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसका मतलब यह है कि आप गूगल असिस्टेंट या अमेजॉन असिस्टेंट (अलेक्सा)  की मदद से आसानी से अपने फोन को बिना हाथ लगाए Call कर सकते हैं।
 
लेकिन आपको इससे पहले अपने मोबाइल फोन में यह सेटिंग करनी होती है। यदि आप अमेजॉन असिस्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कई प्रकार की मोबाइल सेटिंग करनी होती है। यदि आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको गूगल को अपनी कांटेक्ट लिस्ट के बारे में देनी होती है, जिसके पश्चात आप किसी भी व्यक्ति का नाम लेकर या कह सकते हैं, “गूगल कृपया राजेंद्र को Call लगाएं”। इसके पश्चात आपके मोबाइल फोन में जिस भी व्यक्ति का नाम राजेंद्र होगा उसे अपने आप ही Call लग जाएगा।

किसी भी मोबाइल नंबर की डिटेल कैसे निकाले?

यदि आप किसी भी नंबर की या मोबाइल नंबर की Call डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं तो इस मबल Application आज के समय एक ऐसा Application है, जो आपको किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर की डिटेल निकालने में मदद करता है।
इसके लिए आपको टारगेटेड मोबाइल फोन में यह कैसे इंस्टॉल कर देनी है, जिसके पश्चात यह Application टारगेटेड व्यक्ति के मोबाइल के Call डिटेल्स आपकी ईमेल आईडी पर आपको सेंड कर देता है। यह किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर की डिटेल निकालने का सबसे आसान तरीका है।

फोन करने वाले का नाम कैसे जाने?

Truecaller जैसे Application का इस्तेमाल करके आप आसानी से फोन करने वाले व्यक्ति का नाम जान सकते हैं।

निष्कर्ष: Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen

आज के लेख में हमने आपको बताया कि Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह विस्तार से जान पाएंगे कि Call Recording के रेकोडिंग को कैसे बंद किया जाता है।

इसके संबंध में आपको हमने और भी कई ऐसी विशेष जानकारियां उपलब्ध कराई है जो इस लेख के संबंध में आपके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। उन्हें नजरअंदाज करना किसी भी प्रकार से सही नहीं होगा।

यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1228

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *