क्या आप जानना चाहते हैं कि Bharat ka kendriya Bank kaun sa hai? या भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है, तो हमारे इस article को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह आर्टिकल सभी के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े हुए सवालों के जवाब देंगे, जैसे कि भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है, भारत में कितने केंद्रीय बैंक हैं और इस टॉपिक से जुड़े हुए सारे सवालों का जवाब आप लोगों को देंगे, तो हमारे साथ अंत तक जुड़े रहिएगा।

दोस्तों बैंक की परीक्षा में भी यह सवाल पूछा जाता है कि भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है, और कई बार लोग इसका जवाब गलत दे देते हैं। यह जानकारी ना होने की वजह से या सही जानकारी ना होने की वजह से और अधूरी जानकारी की वजह से बहुत से students इस सवाल का जवाब सही नहीं दे पाते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है? (भारत सरकार का केंद्रीय बैंक कौन सा है)

Bharat ka kendriya Bank kaun sa hai

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), भारत का केंद्रीय बैंक है, हम आपको इस आर्टिकल की मदद से इस बैंक के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको आरबीआई बैंक से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिल सके। 

आरबीआई का पुराना नाम क्या है?

आरबीआई का पूरा नाम है Reserve Bank Of India.

बहुत बार लोगों को कई जरूरी सवालों के जवाब नहीं पता होते हैं, लेकिन आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको हर एक सवाल का जवाब देंगे।

भारत का केंद्रीय बैंक या central बैंक भारतीय रिजर्व बैंक है, यह बैंक सभी commercial बैंकों का संचालक है, यह भारत की इकोनामी को नियंत्रित करता है, इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 को हुई थी, जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 के अनुसार हुआ था। 

इस बैंक की स्थापना एक निजी बैंक के रूप में हुई थी, लेकिन भारत के स्वतंत्र होने के बाद इसे भारत का केंद्रीय बैंक बना दिया गया था।

सरकार के बैंकर के रूप में कौन सा बैंक कार्य करता है?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, आरबीआई ही सरकार के बैंक के रूप में काम करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक, भारत में चल रहे सभी बैंकों का मालिक है, इसी बैंक की मदद से सारे बैंकों को संचालित किया जाता है, इकोनामी को कंट्रोल किया जाता है, ऐसे और कई जरूरी काम भी भारतीय रिजर्व बैंक को ही दिए जाते हैं, जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

भारत में कुल कितने व्यापारिक बैंक है?

अक्टूबर 2020 में किए जाते survey के मुताबिक, भारत में 34 प्राइवेट और पब्लिक बैंक licensed थे। जिनमें से सबसे बड़ा पब्लिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया था और सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC था। 

केंद्रीय बैंक क्या होता है?

केंद्रीय बैंक क्या होता है

केंद्रीय बैंक को सबसे बड़े बैंक या फिर central बैंक के नाम से जाना जाता है, देश का सेंट्रल बैंक भी केंद्रीय बैंक को ही माना जाता है। 

केंद्रीय बैंक वह बैंक होता है, जिसे नोट issue करने का अधिकार होता है। और इसी वजह से यह बाकी बैंकों का बैंक होता है। 

यह बाकी बैंकों को नोट देने का काम करता है साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि इस केंद्रीय बैंक को नोट जारी करने का भी अधिकार होता है और आम जनता को loan देने का काम भी केंद्रीय बैंक का होता है। 

केंद्रीय बैंक एक सरकारी बैंक के रूप में भी काम करता है, सभी बैंकों के खाते की जानकारी रखने का काम भी केंद्रीय बैंक का ही होता है।

केंद्रीय बैंक बाकी बैंकों के मुकाबले एक बहुत ही बड़ा बैंक होता है, केंद्रीय बैंक सरकार के रूप में काम करने वाला बैंक होता है, जिसका काम commercial बैंकों का विलियन करना, कमर्शियल बैंको का लाइसेंस जारी करवाना और ऐसे ही अनेकों काम करना भी केंद्रीय बैंक का ही काम होता है। 

यदि हम केंद्रीय बैंक को दुनिया के स्तर पर देखें तो 1656 में दुनिया का सबसे पहला केंद्रीय बैंक पूंजी सहायता के नाम से स्थापित किया गया था। 

सामान्य जानकारी: इन बैंको में competition नहीं होता है। 

अगर आप सोच रहे थे कि केंद्रीय बैंक को बैंक का बैंक क्यों कहा जाता है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि, केंद्रीय बैंक के पास दूसरे बैंकों के नगद कोषों का एक भाग जमा के रूप में रहता है, इसी वजह से केंद्रीय बैंक को बैंकों का बैंक भी कहा जाता है।

दोस्तों अब हम आपको केंद्रीय बैंक के बारे में कुछ जरूरी जानकारी देना चाहते हैं। 

  • RBI का फुल फॉर्म, RESERVE BANK OF INDIA होता है।
  • केंद्रीय बैंक के गवर्नर Shaktikanta Das है।
  • भारत में 21 public बैंक है।
  • भारत में सात private बैंक है।
  • RBI अधिनियम 1934 की मदद से 1935 में केंद्रीय बैंक की स्थापना की गयी थी।
  • भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय State बैंक है।
  • भारत के सभी बैंको का नियंत्रण केंद्रीय बैंक करता है।
  • केंद्रीय बैंक भारत की इकोनॉमी को नियंत्रित करता है।
  • Government की owned, लाभ भावना का आभाव, और business बैंको से व्यवहार, केंद्रीय बैंक की सबसे बड़ी विशेषताएं है।
  • भारत में 19 nationalized बैंक है।

भारतीय रिजर्व बैंक के headquarters कहां पर है?

पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हैडक्वाटर्स कोलकाता में स्थापित थे, लेकिन 1937 में आरबीआई के मुख्यालय को पूरी तरह से मुंबई, महाराष्ट्र में स्थापित कर दिया गया था, और आज भी मुंबई में आरबीआई का मुख्यालय है।

भारत में कितने केंद्रीय बैंक है?

भारत में कितने केंद्रीय बैंक है

बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि भारत में रिजर्व बैंक की कुल कितने कार्यालय मौजूद हैं, इसी वजह से हम आपको यह बताना चाहते हैं कि भारत में केंद्रीय बैंक के कुल 31 कार्यालय हैं, अब हम आपको बताएंगे कि आरबीआई के ऑफिस किन सिटियों में मौजूद हैं।

भारत के श्रीनगर, गंगोटक, जम्मू, गुहाटी, शिमला, शिलांग, चंडीगढ़, इम्फाल, देहरादून, नई दिल्ली, अगरतला, जयपुर, मुंबई, लखनऊ, बेलापुर, आदि में केंद्रीय बैंक के offices मौजूद हैं।

भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक बैंक कौन है?

भारत का सबसे बड़ा commercial बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) है।

केंद्रीय बैंक का क्या महत्व है? 

  • केंद्रीय बैंक लाभ earn करने वाला एक बैंक नहीं है। इसका काम किसी commercial बैंक की तरह लाभ अर्जित करना नहीं होता है। 
  • यह जनहित के लिए काम करता है और इसके इसी वजह से यह देश की बैंकिंग और financial सिस्टम को नियंत्रित और विनियमित करता है। 
  • केंद्रीय बैंक साधारण बैंकिंग के काम, जैसे कि देश की आम जनता से जमा स्वीकार करने का कमा नहीं करता है।
  • केंद्रीय बैंक सरकार का ही एक अंग होता है, इसी वजह से इसकी ownership सरकार ही निर्धारित करती है, और इसे सरकारी अधिकारी ही मैनेज करते है।

भारतीय रिजर्व बैंक क्या काम करता है?

भारतीय रिजर्व बैंक के कई मुख्य काम है, जिनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे, आरबीआई नोट छापने से लेकर इकोनॉमी को मैनेज करने तक सारे काम करती है। 

आरबीआई के कुछ मुख्य काम यह होते हैं:

  • नोट छापने और जारी करने का अधिकार भी आरबीआई के पास ही होता है।
  • आरबीआई भारत में चल रहे सभी बैंकों का संचालक भी है।
  • आरबीआई का काम विदेशी currency को मैनेज करने का भी होता है। 
  • सरकार का यह बैंक, केंद्र और राज्य सरकार के लिए बैंकर का काम भी करता है। 
  • Currency का लेनदेन का नियंत्रण करना भी आरबीआई का ही काम होता है। 
  • आरबीआई, क्रेडिट का नियंत्रण भी करता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर कौन हैं?

11 दिसंबर 2018 से लेकर अभी तक आरबीआई के गवर्नर Shaktikanta Das हैं।

भारत में बैंकिंग का क्या  इतिहास है?

भारत में बैंक की स्थापना कब हुई?

भारत में बैंकिंग की शुरुआत 18वीं सदी के अंत में शुरू हुई थी। 

पहला भारतीय बैंक कौन सा था?

भारत का सबसे पहला बैंक, बैंक ऑफ हिंदुस्तान था, जो 1770 में बना था और 1829 से लेकर 1832 के बीच में यह liquidate हो गया था।  

दूसरा था, जनरल बैंक ऑफ इंडिया जो 1786 में बना था लेकिन 1791 में यह फेल हो गया था। भारत में सबसे बड़ा और सबसे पुराना बैंक जो आज तक चल रहा है वह है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इसकी शुरुआत 1806 के जून के महीने में बैंक ऑफ कोलकाता के नाम से हुई थी, इसका नाम बाद में बैंक ऑफ बंगाल रख दिया गया था। 

हमारे आर्टिकल के इस भाग में हमने आपको बताया कि india ka sabse purana kendriya bank kaun sa hai.

यह presidency सरकार द्वारा बनाए गए तीन बैंको में से एक था, और बाकी के दो बैंक थे बैंक ऑफ बॉम्बे जो कि 1840 में बना था और दूसरा था बैंक ऑफ मद्रास जोकि 1843 में बना था।

1921 में इन तीनों ने मर्ज कर करके एक नया बैंक बनाया था जिसका नाम था, इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया, जो भारत की आजादी के बाद 1955 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बन गया था। 

बहुत सालों तक प्रेसिडेंसी बैंकों ने quasicentral बैंकों की तरह काम किया और उनके बाद आने वाले बैंको ने भी लेकिन जब 1935 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बना, तब यह पूरा सिस्टम बदल गया।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष about Bharat ka kendriya Bank kaun sa hai

दोस्तों आज के इस article में हमने आपको बताया कि भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है और हमने आपको भारत के केंद्रीय बैंक से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की, जैसे कि केंद्रीय बैंक क्या होता है, भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है, भारत में बैंकिंग का इतिहास क्या है, आदि और इससे जुड़े हुए सारे सवालों के जवाब आपको देने की कोशिश की है। 

आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपका इस विषय से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो उसे हमे कमेंट करके जरूर पूछें, हम आपको उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 
हमारा यह आर्टिकल Bharat ka kendriya Bank kaun sa hai? या भारत का केंद्रीय बैंक कौन सा है अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 29

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *