एक मिलियन कितना होता है?|1 Million kitna hota hai?

5
(25)

1 Million kitna hota hai? दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि एक मिलियन कितना होता है या 1 million kitna ko bolte hai? तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

बहुत से हिंदी medium से पढ़ने वाले लोगों को अंग्रेजी की काउंटिंग नहीं आती है, जिसकी वजह से वह बहुत सारे अंग्रेजी शब्दों का मतलब नहीं पता पाते हैं जैसे कि एक मिलियन कितना होता है, यहां पर हमारी या आपकी बात नहीं हो रही है, देखने में चाहे आप को यही लगे कि इस सवाल के जवाब के बारे में तो हर किसी को मालूम होगा। 

लेकिन असलियत में जब लोगों से इस सवाल का जवाब पूछा जाता है, तो बहुत सारे लोग इसका जवाब गलत देते हैं।

अंग्रेजी मीडियम से पढ़ने वाले लोग भी कभी-कभी यह बताने में गलती कर देते हैं कि एक मिलियन  भारतीय काउंटिंग के हिसाब से कितने होते हैं, जब भी हम पैसों की बात करते हैं या फिर सोशल मीडिया पर followers करते हैं तो सभी चीजें अंग्रेजी में ही अकाउंट की जाती हैं, जैसे कि किसी youtuber के 1 मिलीयन subscribers होना या फिर सोशल मीडिया पर एक मिलियन followers बढ़ना। 

इसी वजह से हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से अंग्रेजी की सभी अकाउंटिंग को हिंदी में बदलने का तरीका बताना चाहेंगे, ताकि जब भी आपको किसी अंग्रेजी काउंटिंग को हिंदी में convert करना हो तो, आपको बिल्कुल भी परेशानी ना हो। चाहें वह एक मिलियन की बात या फिर दस मिलियन।

1 Million kitna hota hai – एक मिलियन भारतीय Counting में कितना होता है?

1 Million kitna hota hai

दोस्तों एक मिलियन को दस लाख भी कहते हैं। एक मिलियन और दस लाख में छह शून्य होते हैं, अंको में एक मिलियन को 10,00,000 लिखा जाता है, और दस लाख को भी अंको में 10,00,000 ही लिखा जाता है। 

तो अगर आप जानना चाहते थे कि 1 million kitna kaha jata hai या 1 million kitna ko kahate hain तो आशा करते हैं कि आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

अगर आप इस बात को पढ़कर confuse हो गए हैं, तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, हम आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों की ही काउंटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आपको बस इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना है, और आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

क्या आप जानना चाहते हैं कि 1 million kitna rupees hota hai?

एक मिलियन में 10 लाख भारतीय रुपए होते हैं। और अगर डॉलर के हिसाब से देखा जाए तो एक मिलियन में 7,44,27,500 भारतीय रुपए होते हैं। 

तो अगर आप सोच रहे थे कि 1 million kitna hota hai indian rupees mein तो आशा करते हैं कि आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा।

क्या आपको पता है कि 1 million kitna lakh होते हैं?

हम आपको बताना चाहेंगे कि एक मिलियन में दस लाख होते हैं।

हिंदी काउंटिंग

सबसे पहले हम आपको हिंदी काउंटिंग के बारे में बताएंगे जिसमें इकाई, दहाई आदि होते हैं।

इकाई को अंकों को 1 लिखा जाता है, दहाई को 10 लिखा जाता है। ऐसे ही सैकडा को 100 लिखा जाता है, हजार को 1,000, दस हजार को 10,000, लाख को 1,00,000, दस लाख को 10,00,000, करोड़ को 1,00,00,000, दस करोड़ को 100,000,000 आदि।

अंग्रेजी काउंटिंग

अब हम आपको अंग्रेजी की काउंटिंग के बारे में बताएंगे, जो यूनिट से लेकर Quintillion तक होती है।

क्या आपको मालूम है कि 1 million kitna hota hai in english?

1 मिलियन को अंग्रेजी में one million कहा जाता है।

इसमें यूनिट को 1 लिखा जाता है, Ten को 10, hundred को 100, thousand को 1000, टेन थाउसैंड को 10000, हंड्रेड थाउसैन्ड को 100000, वन मिलियन 1000000 आदि।

क्या आप जानना चाहते हैं कि 1 million kitna crore hota hai?

एक मिलियन में 0.1 करोड़ होते हैं। वैसे तो 1 मिलियन में दस लाख होते हैं, और 100 लाख से मिलकर एक करोड़ बनता है।

मिलियन की परिभाषा क्या है?

मिलियन की परिभाषा क्या है

जो नंबर 1,000 का गुणा 1,000 से करने पर आता है, उसे ही मिलियन कहा जाता है। मिलियन से दो और शब्द भी बने हैं जिन्हे millionfold और millionth कहा जाता है।

मिलियन का इस्तेमाल सबसे पहले कब किया गया था?

मिलियन का इस्तेमाल सबसे पहले 14वी सदी में किया गया था। 

हम आपको इस सवाल का जवाब देना चाहेंगे कि 1 million kitna hota hai in urdu या 1 million kitna hota hai pakistani, हम आपको बताना चाहेंगे कि पाकिस्तान में भी एक मिलियन की दस लाख ही कहा जाता है।

अब हम आपको बताएंगे कि मिलियन शब्द क्या है, कहां से आया है, कैसे बना और इसकी history क्या है।

मिलियन की history क्या है?

मिलियन शब्द को इटालियन शब्द millione से derive किया गया है, जो mille और suffix one को जोड़कर बनाया गया है।

इसको British English में m के तौर  पर लिखा जाता है, इसकी लोग मीटर भी समझ लेते हैं।

यह शब्द छोटे scale और लंबे स्केल करने वाले नंबरिंग systems के लिए सामान्य है, नाकी बड़े नंबरों की तरह, जिनका दोनो systems में अलग-अलग नाम होता है।

Columbia के इतिहास पढ़ाने वाले टीचर Jens Ulff-Møller का यह कहना था, कि अगर किसी ने यह पता लगा लिया कि मिलियन शब्द किसने बनाया है, तो “मैं अपना सीधा हांथ काट लूंगा।” 

कुछ Anglo-Saxon के लेखकों ने मिलियन शब्द के आइडिया को समझ लिया था और उन्होंने इसे “हजार हजार” का नाम दे दिया था। 

लेकिन, नई भाषा बोलने वाले लोगों के विपरीत, पुरानी भाषा बोलने वाले लोगों के पास इस quantity को देने के लिए कोई भी शब्द नहीं था। 

यह concise शब्द हमारी पहले की भाषा में क्यों नहीं था? 

ऐसा माना जाता है कि पुरानी अंग्रेजी में मिलियन शब्द के लिए कोई शब्द इसलिए नहीं था, क्योंकि उसे बोलने वाले लोगों को उसकी ज्यादा जरूरत ही नहीं पड़ी। 

Anglo-Saxon की दुनिया में, इस बात के बारे में बहुत ही कम बातचीत हुई थी।  Armin Mester जोकि, California की यूनिवर्सिटी के एक linguist हैं, उन्होंने कहा कि “हजार शब्द का इस्तेमाल कोई इंसान उस जमाने में समझ सकता है, जैसे कि हजार बकरियां लेकिन कोई भी उस समय मिलियन शब्द का इस्तेमाल नहीं समझ सकता।”

एक millennia बीत जाने के बाद, नंबर शब्द जैसे कि एक, दो, हजार और मिलियन लोगों द्वारा बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगे। 

हालाकि, numeracy infinite थी, जैसे ही किसी शब्द की जरूरत पड़ती थी, उसे बना लिया जाता था और लोग बड़ी quantities के बारे में बातचीत करने लगे। 

Mester का कहना है कि “मैंने कोई ऐसी भाषा नहीं देखी जहां पर किसी बड़े नंबर के लिए एक शब्द बताया गया हो और उसका इस्तेमाल ना किया गया हो।” और उनका यह भी कहना है कि “मैंने हर एक छोटी पढ़ी हुए भाषा की grammar के बारे में पढ़ा है।”

लाख और Million में क्या अंतर होता है?

लाख और Million में क्या अंतर होता है

Million एक ऐसा टर्म है जो दुनियाभर के नंबर के सिस्टम में इस्तेमाल किया जाता है, जबकि लाख एक भारतीय नंबर सिस्टम का टर्म है।

आप में से बहुत लोगों ने दूसरे लोगों को एक ही नंबर को अलग-अलग terms में बोलते हुए सुना होगा। भारतीय नंबर सिस्टम के हिसाब से, 1,000 को हजार बोला जाता है और ten hundred नहीं। 

लेकिन ऐसा दुनिया भर की units में नहीं होता है। भारतीय नंबरिंग सिस्टम और दुनिया भर की यूनिट्स एक दूसरे से बहुत ही ज्यादा अलग है। 10,000 तक या दोनों सामान्य है, लेकिन उसके बाद यह बदल जाते हैं। 

भारत के नंबरिंग सिस्टम के हिसाब से दस लाख जिसे दुनियाभर के यूनिट सिस्टम में 100,000 या  one hundred thousand कहा जाता है। 

भारत की currency में दस लाख बोला जाता है, जबकि दुनिया भर की करेंसी में इसे एक मिलियन कहा जाता है।

मिलियन एक ऐसा शब्द है, जिसे दुनिया भर के नंबरिंग सिस्टम इस्तेमाल किया जाता है, जबकि लाख एक ऐसा term है जिसे भारतीय नंबरिंग सिस्टम में इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय नंबरिंग सिस्टम के हिसाब से एक लाख को international नंबरिंग सिस्टम में इसे वन हंड्रेड थाउसेंड कहा जाता है, जिसमें हर तीसरी digit के बाद comma आने की बजाय दो डिजिट के बाद comma आता है। 

इसी वजह से हम आपको एक आसान सा formula बता देते हैं, जिसकी मदद से आप लाख और मिलियन के बीच का अंतर ज्यादा आसानी से समझ पाएंगे।

1 लाख में 100 Thousands होते हैं जिनमें पांच शून्य आते हैं जिसे 100,000 कहा जाता है।

10 लाख से मिलकर एक मिलियन बनता है जिसमें 6 शून्य होते हैं, जिसे 1,000,000 कहा जाता है। 

इसी तरह, एक करोड़ में 10 मिलियन होते हैं जिसमें 7 शून्य होते हैं जिसे 10,000,000 कहा जाता है।

दूसरे शब्दों में, हम यह कह सकते हैं कि जब हजार का घोड़ा गुणा हजार से किया जाता है तो एक मिलियन बन जाता है। 

तो इस सवाल का जवाब यही होगा कि, भारतीय करेंसी का दस लाख इंटरनेशनल करंसी में एक मिलियन बन जाता है।

तो अगर आपसे कोई पूछता है कि 1 million kitna hota hai hindi mein batao, तो आप उसे बता सकते हैं कि एक मिलियन में दस लाख होते हैं, और इसे 10,00,000 से represent किया जाता है। 

एक मिलियन में कितने शून्य होते हैं?

एक मिलियन में कितने शून्य होते हैं
एक मिलियन में कितने शून्य होते हैं

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि एक मिलियन को दस लाख भी कहते हैं, तो दस लाख में छह शून्य होते हैं, इसी तरह एक मिलियन में भी 6 शून्य ही होंगे।

ये भी पढ़े…

1 Million kitna hota hai के बारे में निष्कर्ष 

Progressive नंबरिंग का आइडिया कुछ cultures में शायद ढंग से काम ना करें, हालांकि पुराने Egypt में बिलियन के लिए एक hieroglyph (यह एक logo के तौर पर लिखने का सिस्टम होता है) था।

पुरानी Sanskrit में भी 10 के multiples के लिए बहुत सारे नंबर्स थे जैसे कि पदमा (1 बिलियन), खरवा (10 बिलियन), और निखरवा (100 बिलियन)। लेकिन हम यह कह सकते हैं कि इन बड़े नंबर वाले शब्दों का निर्माण तभी किया गया जब इनकी जरूरत पड़ी।

पिछले कुछ दशक में, आधुनिक साइंस बहुत ज्यादा ऊंचाइयां छुई है, और इसने हमें बहुत से नए नंबर के शब्द और prefixes दिए हैं। 

अब हमें डाटा को terabytes में बताने में या फिर ऐसी और भी छोटी या बड़ी बाते समझाने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है, जब तक Google googolplexes ज्यादा स्टोर नहीं करता, जो नंबर हमारे पास हैं वही हमारे लिए बहुत होने चाहिए।

दोस्तों हमारे साथ आर्टिकल में हमने आपको बताया कि, एक मिलियन कितना होता है, 1 million kitna hota hai hindi में या 1 million kitna hota hai indian, यह शब्द कहां से आया है, इसे दूसरे नंबर्स में कैसे convert कर सकते हैं और उससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको दी है। 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो यह नहीं जानते कि एक मिलियन कितना होता है या 1 Million kitna hota hai इस topic से जुड़ी हुई जानकारी लेना चाहते हैं।  
हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 25

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment