1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं? | 1 kilogram mein kitne gram hote hain?

5
(18)

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि 1 kilogram mein kitne gram hote hain or 1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं?, या 1 kilogram barabar कितने grams होते हैं? तो हमारा यह article अंत तक जरूर पढ़ें।

अगर आपने अपने search engine पर यह search किया था कि1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं? 1 kilo me kitne gram hote h,या kilogram को grams में कैसे convert करते हैं, और आप इस post पर आ गए हैं, तो चिंता मत करिए आप सही जगह आए हैं। इस article में हम आपको यह बताएंगे कि 1 kilogram में कितने grams होते हैं और साथ ही में इसके बारे में पूरी जानकारी भी देंगे।

एक Kilogram में कितने grams होते हैं?

1 kilogram mein kitne gram hote hain

जब आप अलग-अलग चीजों का weight निकाल रहे हों, तो यह बात साधारण होती है कि आपको different units के बीच में conversion करना पड़ता है। 

सबसे ज्यादा आसान conversion ratio वह होता है जिसमें same measurement की units को आपस में convert किया जाता है। 

आज हम ऐसे ही एक conversion के बारे में बात करने वाले हैं जो kilograms से grams के बीच में होगा और इसी के साथ हम metric system के बारे में भी आपको पूरी जानकारी देंगे।

सबसे पहले आपको आपके सवाल का जवाब देते हैं कि एक Kilogram में कितने grams होते हैं?

एक Kilogram में 1000 grams होते हैं।

तो जैसा कि हमने आपको आपके सवाल का जवाब दिया कि 1 kilogram में कितने grams होते हैं या 1 kilogram mein kitne kilogram hote hain, हम आपको यह भी बताएंगे कि आप आसानी से kilograms को grams में convert कैसे कर सकते हैं या इसका विपरीत (grams को kilogram में convert कैसे कर सकते हैं)।

हालांकि, इससे पहले कि हम आपको practical examples और formulas दें, हमें लगता है कि आपको metric system और SI units के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे देनी चाहिए। 

जिससे कि आपको कोई भी problem ना हो, और इन specific units  के बारे में भी आपको बताएंगे, जिनका हम measurement के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं – kilograms और grams.

Metric System और International System of Units (SI) क्या है?

Metric System और International System of Units (SI) क्या है

Metric system एक measurement system है जिसने decimalised system  को succeed किया था जो meter के ऊपर बना हुआ था जो France 1790 में introduce किया गया था। इन systems का historical development International System of Units (SI) की definition में हुआ था, international standards body की oversight में।

इनके nature के fundamental dimensions को एक single base unit की measurement से express किया जाता है। इन base units की definition natural principles की मदद से बताई गई है, physical artefacts की copies से नहीं। 

जो quantities इस system की fundamental base units से derive की जाती है, उनमें base units का इस्तेमाल होता है, जैसे कि एक square meter area की derived unit होता है, quantity को length से derive किया गया है। 

यह derived units coherent होती हैं,

जिसका मतलब कि यह केवल base units के power products ही लेती हैं, बिना empirical factors के। कोई भी बताई गई quantity जिसकी unit में एक special नाम और symbol है, एक छोटी और बड़ी unit का extended set 10 और उसकी power के factors से related होता है। समय की unit seconds होनी चाहिए, length की meter या उसका कोई decimal multiple होना चाहिए और mass की unit gram या फिर उसका कोई decimal multiple होना चाहिए।

हालांकि International System of Units (SI) और metric system interchangeably इस्तेमाल होते रहते हैं, सच बात तो यह है कि यह दोनों अलग-अलग है। बल्कि, SI technically ज्यादा accurate है।

इसमें से एक बात आपको यह समझनी होगी कि SI basic measurement की जरूरत पूरी करता है। और यह काम करने के लिए, इसके पास 7 base units है। 

असलियत यह है कि आपको को different measurements को  mathematically खुद ही relate करना होगा। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपने एक soccer field की length measure करी और आपको यह पता चला कि वह 120 meters (384 feet) लंबी है। 

फिर आपने उस field की width measure करी और आपको यह पता चला कि वह 90 meters (295 feet) है। लेकिन, अगर आपको उस soccer field का area निकालना है, तो आपको केवल length को width से multiply नहीं करना होगा, बल्कि उनकी units को भी multiply करना होगा। इसलिए आपको यह करना होगा:

Soccer field का area = length × width

Soccer field का area = 120 m × 90 m

Soccer field का area = 10,800 m^2 

Area और volume दोनों ही derived units हैं, क्योंकि वह एक SI base unit के terms में derived होते हैं। और साथ ही में, कुछ units ऐसी भी हैं जो metric system के अंदर officially नहीं है, वह frequently इस्तेमाल की जाती हैं। 

इसलिए, SI इन units को अपनी measures की family में accept कर लेता है। इन में से कुछ units में day, hour, और minute आते हैं, metric ton और astronomical unit की तरह। और इन सभी units को SI base units के according define किया जा सकता है।

Base units को इस्तेमाल करने की सबसे बड़ी problems में से एक यह है कि यह बहुत ही ज्यादा बड़ी या बहुत ज्यादा छोटी हो सकती हैं किसी भी object को ढंग से describe करने के लिए। 

उदाहरण के लिए, मान लीजिए की आपको एक चींटी की length निकालनी है। अगर आपसे यह कहें की Si base unit का इस्तेमाल करिए, जो कि मीटर है, तो आपको यह बताना पड़ेगा कि उस चींटी की length 0.003 meters है। 

जबकि यह बात सोचना भी बहुत ही ज्यादा कठिन होगी कि 0.003 असलियत में क्या होता क्या है। यह बात सोचना बहुत ही ज्यादा कठिन होगा करना तो बहुत ही ज्यादा दूर की बात है, मान लीजिए कि इंसान के बाल या फिर किसी atom की width बताइए तो क्या आप उसे meters में बता पाएंगे?

जब आप किसी बहुत ज्यादा छोटे सामान की measurement कर रहे हों तो आप meter की जगह पर millimeter का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको नही पता कि, एक meter 1000 millimetres के बराबर होता है, तो हमने आपको बता दिया है।

जब आपको कोई बड़े distance का measurement निकालना हो, जैसे कि एक शहर से दूसरे शहर तक का distance, तब आप मीटर की जगह kilometer का इस्तेमाल करते हैं। 

मान लीजिए कि दो शहरों के बीच में distance 7,40,000 है। 

1 kilometer (km) में 1000 meters (m) होते हैं।

तब आपको distance को 1000 से divide करना होगा जोकि meters में है। कुछ इस तरह से:

740,000 m = 740,000/1000

740,000 m = 740 km

यही same चीज kilogram और gram के साथ होती है जैसा कि हम आपको अब बताने वाले हैं। 

Kilogram क्या होता है?

Kilogram क्या होता है

किलोमीटर की तरह ही, kilogram को भी SI के base की एक unit के तौर पर define किया जाता है। Kilogram वह unit है जिसका इस्तेमाल mass को measure करने के लिए किया जाता है और इसे International Prototype Kilogram (IPK) के मास के बराबर होने पर define किया जाता है, जो लगभग 1 लीटर पानी के mass के बराबर होता है।

तो, जब भी आपको weight measure करना हो तो आप kilograms का इस्तेमाल कर सकते हैं, सl especially जब आप किसी भारी सामान का या बड़े सामान का weight निकालना चाहते हो तो। 

इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोगों का वजन निकालने के लिए किया जाता है और भी बहुत से समान जैसे की किताबों का। 

Kilogram को “kg” से abbreviate किया जाता है।

1 milligram mein kitne kilogram hote hain?

एक milligram में 10-6 kilograms होते हैं, और एक kilogram में 10,00,000 milligrams होते हैं।

1 किलोग्राम में कितने हेक्टेयर ग्राम होते हैं?

एक kilogram में 10 hectograms होते हैं।

ये भी पढ़े…

Gram क्या होता है?

Gram क्या होता है

Kilogram की तरह ही gram भी mass की एक unit है जिसका इस्तेमाल metric system में किया जाता है। 1 gram kilogram के हजारवें भाग के बराबर होता है। 

जब आपको किसी छोटे सामान का वजन निकालना होता है तब आप Kilogram की जगह grams का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह तब होता है जब आपको groceries या छोटे सामानों का वजन निकालना होता है।

एक बात जिसके बारे में आपको शायद नहीं पता हो वह यह है कि खाने के सामानों की कुछ strict regulations होती हैं और उन्हें कुछ standards को follow करना पड़ता है। उनमें से एक यह होता है कि उनके labels में measurement देना जरूरी होता है और वह  हमेशा grams में ही होनी चाहिए। 

1 litre mein kitne kilogram hote hain?

एक litre में 1 kilograms होते हैं, और एक kilogram में भी 1 ही litre होते हैं।

1 gram पानी के cubic centimeter का approximate weight होता है और इसे “g” से abbreviate किया जाता है।

सच बात तो यह है कि 1 kilogram में कितने grams होते हैं, यह सबसे ज्यादा आसान calculation है जब बात अलग-अलग units के बीच में conversion की होती है।

तो, मान लीजिए कि आप एक recipe follow कर रहे हैं और आपको kilograms को grams में convert करना है।

Recipe के हिसाब से आपको 1.1 kg vegetables डालने हैं। तो 1.1 kilograms में कितने grams होंगे?

Conversion ratio को देखने के बाद आप बता सकता है कि एक Kilogram में हजार grams होते हैं।

आपको 1.1 kg = 1.1 X 1000 g

1.1 kg = 1100 g आपका जवाब आ जायेगा।

चलिए अब आपको उन दो तरीकों के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल आप grams को kilograms में convert करने के लिए कर सकते हैं।

1. Math की मदद से Convert करना

इस method में, हम आपको बताएंगे कि आप grams को kilograms में conversion ratio की मदद से आसानी से convert कैसे कर सकते हैं, जो इन दोनों measurement की units के बीच में है।

मान लीजिए कि आप यह जानना चाहते हैं कि 30,000 grams में कितने kilograms होते हैं। 

तो, conversion ratio को याद करने के बाद जो इन दोनों measurement की units के बीच में है, हम यह कह सकते हैं कि हजार grams में 1 kilogram होता है। 

Grams को kilograms में convert करने के लिए, आपको दिए गए नंबर को 1,000 से divide करना होगा।

30,000 grams = 30,000/1,000 kg

30,000 grams = 30 kg आपका answer आ जाएगा।

तो, आप यह कह सकते हैं कि 30,000 grams में 30 kilograms होते हैं।

2. Decimal Point को Shift करके Convert करना

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि, kilograms को grams में या grams को kilograms में convert करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है, measurement के units के अंदर। और साथ ही में इनका conversion ratio याद करना भी बहुत ज्यादा आसान है।

हालाकि, इस case में आपको यह बात याद रखने की जरूरत नहीं है कि एक kilogram है हजार grams सोते हैं, आपको conversion केवल decimal point को shift करके करना है।

आप ऐसा केवल एक ही reason की वजह से कर सकते हैं, जब आप grams को kilograms में convert कर रहे हों, और वह यह है कि metric units हमेशा एक दूसरे से 10 की multiple के बराबर दूर होती हैं।

आपको हम यह भी बताना चाहते हैं कि यह बात grams और kilograms के अलावा meters और kilometers के लिए भी सच होती है। जैसे कि:

1 Kilometer (km) में 1000 Meters (m) होते हैं।

1 Centimeter (cm) में 10 Millimeters (mm) होते हैं।

हम आपको इस method के बारे में अच्छे से एक उदाहरण की मदद से समझते हैं।

मान लीजिए कि आप 100 grams को kilogram में बदलना चाहते हैं। यह conversion decimal point को shift करके करने के लिए, आपको यह बात जाननी जरूरी होगी कि आप जब भी kilograms को grams में convert करें तो, आपको decimal point को तीन spaces left की side shift करना होगा।

तो, अगर आप decimal point को केवल एक space left की side shift करेंगे तो आपके पास 10.0 grams answer आ जाएगा। अगर आप decimal point को दो spaces left की तरफ shift करेंगे तो आपके पास 1.0 grams जवाब आएगा। लेकिन अगर आप decimal point को तीन spaces left की side shift करेंगे, तो आपके पास 0.1 answer आएगा। 

तो आप यह कह सकते हैं कि 100 grams में 0.1 kilograms होते हैं।

अब अगर आपसे कोई पूछे कि 1 kilo me kitne gram hota hai तो आप उसे आसानी से जवाब दे सकते हैं।

निष्कर्ष – 1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं

जैसा कि आपको समझ आ ही गया होगा कि 1 kilogram में कितने grams होते हैं या 1 kilo mein kitne gram hota hai, यह बात बहुत ही ज्यादा straight- forward है और इसे समझना बहुत ही ज्यादा आसान भी है। 

और इसके साथ ही में हमने आपको वह सारे tools दे दिए हैं, जिससे कि आप जब भी यह conversion करें तो आप का result हमेशा सही आए।

Kilograms और grams का conversion ratio इस्तेमाल करके, आप आसानी से kilogram को grams में convert कर सकते हैं, और साथ ही में यह भी समझ सकते हैं कि इससे मिलते-जुलते measurement के बाकी units को कैसे convert करना है जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था।

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको अपने इस article 1 kilogram mein kitne gram hote hain or 1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं में बताया कि एक kilogram में कितने grams होते हैं, और इसके बारे में पूरी जानकारी भी दी। 
उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह article पसंद आया होगा, आप इस article को अपने दोस्तों के साथ भी share करते हैं, जिससे कि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा पाएं। हमारे इस article पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 18

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment