Light Pen kya hai

Light pen kya hai: दोस्तों, आज के समय तकनीकी जितना विकास कर चुकी है उसके अंतर्गत इलेक्ट्रिक उपकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त करना हमारा दायित्व बन जाता है। एक ऐसे ही शानदार इलेक्ट्रिक उपकरण का नाम Light Pen होता है। क्या आप जानते है कि Light pen kya hai और Light Pen किस प्रकार काम करता है?

हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यह Computer के अंतर्गत इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपकरण होता है। यदि इसके बारे में आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Light pen kya hai, Light Pen का आविष्कार किसने किया, Light Pen कैसे कार्य करता है, Light Pen information in Hindi, Light Pen कितने प्रकार का होता है, Light Pen का उपयोग क्या है, Light Pen के फायदे क्या है, इसके नुकसान क्या है?

तो आज हम आपको इन सब के बारे में जानकारी देंगे, और आपको Light Pen के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Light pen kya hai – Light pen kya hai in hindi

Light Pen एक Light Sensing Computer Input Device होता है, जो Mouse के Replacement के तौर पर काम करता है। इससे हम Pointer Device या Pointing Device के तौर पर भी समझ सकते हैं। Light Pen का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति साधारण pen के तरह पकड़ कर कर सकता है। यह किसी पेपर पर नहीं बल्कि Computer के स्क्रीन पर चलाया जाता है।

यदि हम Light Pen की मदद से Computer के स्क्रीन पर उपस्थित किसी भी icon पर क्लिक करते हैं तो हम उसे ओपन कर सकते हैं। यह बिल्कुल उसी प्रकार काम करता है जैसे किसी icon पर Mouse के nearby ले जाकर click करने पर वह reaction देता है।

Light Pen की मदद से हम Soft Text को Edit करने का काम भी कर सकते हैं। अर्थात वह Text जो Computer की स्क्रीन के अंदर हमें दिख रहा है, तो उसे एडिट करने के लिए हटाने के लिए मिटाने के लिए या बदलने के लिए Light Pen का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसके द्वारा किसी भी प्रकार से पेपर पर नहीं लिखा जा सकता। क्योंकि इसमें स्याही ही नहीं होती।

जिस प्रकार साधारण पेन की निब से स्याही निकलती है उसी प्रकार Light Pen की निब से प्रकाश की तरंगे निकलती है, जिन्हें Computer स्क्रीन रीड कर पाती है। Light Pen का सबसे अच्छा फायदा यह भी है कि इसको इस्तेमाल करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर हमारे Computer या लैपटॉप में या हमारे सिस्टम में डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Light Pen के बारे में जानकारीजवाब
Light Pen क्या है?Light Sensing & Pointing Computer Input Device
Light Pen का अविष्कार कब हुआ?1959
Light Pen किसने बनाया?बेन गर्लि के द्वारा
Light Pen की साइज़ क्या है5-10 Cm
Light Pen का वेट क्या है?80-100 grams
Light Pen कहाँ काम नहीं करता है?LCD Screen

यह भी पढ़ें – Internet की खोज किसने की?

Light Pen का आविष्कार किसने किया? – Who Invented Light Pen?

दोस्तों, वैसे तो Light Pen का एक प्रोटोटाइप सन 1950 में अमेरिका में बनाया गया था। लेकिन मूल रूप से Light Pen का आविष्कार बेन गर्लि के द्वारा किया गया था। यह आविष्कार सन 1969 में किया गया था। Light Pen सबसे पहले Cathode Ray Tube Display के आधार पर काम करने वाले Computer के साथ Pointing Device के तौर पर काम करने के लिए बनाया गया था। जिसके लिए इसकी एक मोटी-सी wire Computer के पीछे जोड़ी जाती थी।

लेकिन आज के समय यह वायरलेस भी हो चुका है। एक Light Pen Computer से निकलने वाले प्रकाश को अपने प्रकाश से स्कैन कर सकता है। जिसके पश्चात वह जो कुछ भी सेंड करता है वह उस की जानकारी Computer के इंटरनल सिस्टम में भेज देता है। यह सारा काम बेन गर्लि के द्वारा किया गया था।

Light Pen, Mouse का replacement  है। Light Pen का replacement Touch Screen device है। यह बताता है कि विकसित होते रहने के लिए replacement की आवश्यकता होती है। यदि हमें हमारा विकास करना है तो हमें संसाधनों के replacement के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए।

bloggingcity.in

Light Pen कैसे काम करता है? – Light Pen के काम करने का तरीका

Light Pen के काम करने का तरीका काफी आसान है। यह एक Receptor के तौर पर काम करता है। Computer की स्क्रीन पर पिक्सल्स को बनाने का काम भी यह कर सकता है। इसमें एक अलग प्रकार की फोटोशेल लगी होती है। जब भी एक Light Pen को Computer की स्क्रीन के ऊपर ले जाया जाता है और Light Pen के बटन को दबाए जाता है, तो इसमें से निकलने वाली प्रकाश की किरणें Computer के पिक्सेल को एनालाइज करती है।

यह जानकारी कि इस समय Light Pen किस pixel पर उपस्थित है, कि जानकारी Computer के CPU को भेजती है। इस प्रकार Computer के Internal System Icon या उस Pixel को Select करने का काम करते हैं। इसी प्रकार टेक्स्ट भी एडिट होते हैं।

यह भी पढ़ें – Clickbank क्या है?

Light Pen के प्रकार

Light पर आमतौर पर चार प्रकार के होते हैं जिनके नाम इस प्रकार है-

  1. Corded Light Pen
  2. Battery Light Pen
  3. Design Light Pen
  4. LED Light Pen

Light Pen को इन्हीं चार भागों में बांटा गया है।

Light Pen के प्रकार

#01. Corded Light Pen

इस प्रकार के Light Pen के पीछे एक मोटी और लंबी तार जुड़ी हुई होती है, जिसका कनेक्शन Computer के CPU से जुड़ा हुआ होता है। या Computer के स्वयं के हिस्से से जुड़ा होता है, जिसे ऐसा भी कहा जा सकता है कि Computer के पीछे का होता है।

इसे बार-बार सर्च करने की आवश्यकता नहीं होती यह अपनी Electricity Computer के CPU या Electricity से ही प्राप्त करता है।

#02. Battery Light Pen

इस प्रकार के Light Pen का इस्तेमाल करने पर यह बहुत अधिक तेज चमकीली Light पैदा करते हैं। लेकिन इनके अंतर्गत बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, और इनकी बैटरी काफी लंबे समय तक चलती है। एक बार चार्ज करने पर यह 3 दिन तक चल सकती है।

#03. Design Light Pen

यह Design Light Pen मूल रूप से डिजाइनर्स के लिए बनाए गए होते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य स्केच करना आकृतियां बनाना ग्राफिक डिजाइन करना और Computer सिस्टम को अधिक से अधिक अपडेट करना होता है, जिसके लिए एक फास्ट डिजिटल Light Pen की आवश्यकता होती है। यह उसी प्रकार काम भी करते हैं।

#04. LED Light Pen

यह चमकीले रंग की प्रकाश को पैदा करती है और जब भी इसका इस्तेमाल किया जाता है तो यह Light Pen आसानी से एलईडी स्क्रीन वाले Computer को कंट्रोल करने के काम आती है।

Light Pen के उपयोग – The use of Light Pen

Light Pen के बहुत अधिक उपयोग तो नहीं है। लेकिन फिर भी यह बारिश ग्राफिक डिजाइनिंग में पेंटिंग करने में, प्रिंटिंग करने में, Computer स्क्रीन के अंतर्गत टेस्ट को एडिट करने के लिए, आइकॉन को सेलेक्ट और ओपन करने के लिए, टेस्ट या इमेज को हाईLight या पॉइंट करने के लिए, काम में आता है। इसी के साथ साथ Light Pen का इस्तेमाल लोकेटर के तौर पर भी किया जाता है।

The use of Light Pen

यह भी पढ़ें – चाँद और धरती के बीच की दुरी कितनी है?

Light Pen के फायदे – Advantages of Light Pen

एक Mouse की तुलना में Light Pen का इस्तेमाल करना या Mouse के Replacement के तौर पर Light पेंट का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। यह किस प्रकार फायदेमंद होता है यह हमने आपको नीचे बताया है-

  • Light Pen का इस्तेमाल करने से आप सबसे फास्ट रिजल्ट प्राप्त करते हैं।
  • आपका सिस्टम हैंग होने पर भी आपका प्वाइंटर हैंग नहीं होता।
  • ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए Light Pen का इस्तेमाल सबसे बढ़िया होता है, क्योंकि यह किसी भी पेपर डिजाइनिंग मेथड की तुलना में अधिक कारगर और स्पष्ट होता है।
  • इसकी मदद से ग्राफिक डिजाइन और एडिटिंग कर सकते हैं।।
  • साथ ही साथ Computer या किसी भी Computer सिस्टम के अंतर्गत आइकंस को सेलेक्ट और ओपन कर सकते हैं।
  • यह आकार में छोटे होते हैं इसलिए ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं।

Light Pen के नुकसान

Light Pen का एक नुकसान यह है कि यह एलसीडी मॉनिटर के साथ काम नहीं कर पाता है।

यदि आप लंबे समय तक Light Pen का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसे एक झटके में इस्तेमाल करने मैं काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – Online Business कैसे करे सीखे

Light pen kya hai से संबंधित FAQ’S

Light Pen कौन सा Device है?

Light Pen मूल रूप से एक Light Sensitive Computer input Device है, और इसे आमतौर पर स्टाइलस के तौर पर जाना जाता है। इसका मूल काम एंटर और ओके बटन के तौर पर होता है।
 
इसका उपयोग टेक्स्ट, चित्र और अन्य Computer एलिमेंट को चयन करने के लिए, यूजर इंटरफेस के साथ इंटरेक्ट करने के लिए किया जाता है।

Light Pen का उपयोग कहां किया जाता है?

Light Sensing & Pointing Device के तौर पर टच के अंतर्गत Light Pen का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही साथ CRT मॉनिटर के साथ Light Pen के उपयोग किए जाते हैं। इसकी मदद से Monitor स्क्रीन पर डाटा का हेरफेर किया जाता है।

Light Pen का आविष्कार कब हुआ था?

दोस्तों, Light Pen का आविष्कार Computer Mouse के Replacement के तौर पर किया गया था। यह अविष्कार सन 1959 में हुआ था। यह पेन बनाने का विचार डग्लस एंग्लेबार्ट को आया था लेकिन उन्होंने इसे बनाया नहीं था।

भारत का नंबर वन पेन कौन सा है?

भारत का नंबर 1 पेन Parker ingenuity laquer Black Rubber 5th Technology pen है। इसकी कीमत ₹8500 की है।

Light Pen कितने होते हैं?

आमतौर पर चार Light Pen पाए जाते हैं इनके नाम कुछ इस प्रकार है
Corded Light Pen
Battery Light Pen
Design Light Pen
और LED Light पेन

निष्कर्ष: Light pen kya hai

आज के लेख में हमने यह जाना कि Light pen kya hai, Light Pen Example, Use of Light Pen, Light Pen का आविष्कार किसने किया, Light Pen कैसे काम करता है, इसके प्रकार, उपयोग, फायदे व नुकसान इन सब के बारे में हमने आपको सारी जानकारी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाएंगे कि Light pen kya hai।

यदि आप लाइन के बारे में और भी कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1281

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *