Bina Video Banaye YouTube se paise kaise kamaye

Bina Video Banaye YouTube se paise kaise kamaye: दोस्तों, आज के समय लोगों को YouTube से पैसे कमाने में काफी दिलचस्पी होती है, लेकिन इसके लिए YouTube पर ओरिजिनल Video Upload करके उसे एडिट करना आवश्यक होता है। इसके पश्चात इसी प्रक्रिया को प्रतिदिन दोहराना पड़ता है। यह प्रक्रिया तकरीबन 1 से 2 वर्ष या कभी-कभी 3 वर्ष तक लगातार दोहरानी पड़ती है।

जिसके पश्चात YouTube किसी भी Content Creator के Content को Recognize करता है, जिसके बाद YouTube से पैसे आने शुरू होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना कुछ Video record करें या बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाने के और भी कई आसान तरीके हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि वह कौन से तरीके हैं, जिनमें बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमा सकते हैं? तो आज हम आपको विस्तार से यह बताएंगे कि YouTube se paise kaise kamaye, Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye, YouTube se paise kamane ki Process, YouTube se paise kamane ka aasan tarika, YouTube से पैसे कमाए इन हिंदी, YouTube से पैसे कमाने का तरीका क्या है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ लेने के पश्चात आपको “Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye” यह जानने के लिए अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye-

Post Contents:

YouTube क्या है? – What is YouTube?

YouTube एक सोशल मीडिया Platform है, जहां लोग विभिन्न प्रकार की केटेगरी के Video Upload कर सकते हैं। इस Platform पर कोई भी व्यक्ति अपना YouTube Channel बना सकता है, और उस Channel पर अपने Videos को Upload कर सकता है। हालांकि YouTube पर Video Upload करने से संबंधित कुछ Guidelines बताई गई है जिसका पालन करना आवश्यक है।

14 फरवरी 2005 को YouTube की शुरुआत हुई थी तथा जावेद करीम, चैड हर्ले, तथा स्टीव चेन के द्वारा YouTube को Found किया गया था। आज के समय YouTube के तकरीबन 250 करोड़ User World Wide Available है। यह आंकड़ा 2021 का है, यह फेसबुक और गूगल के भी यूजर्स से कई ज्यादा है।

YouTube का इस्तेमाल करके आज के समय लोग अपने क्रिएटिव Videos को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं, साथ ही साथ जितने ज्यादा लोग किसी Video को YouTube पर देखते हैं उतने ही ज्यादा पैसे उसे Video के मालिक को या Channel के मालिक को मिलते हैं। यह एक प्रकार से लोगों के पैसे कमाने का बहुत बड़ा जरिया भी बन चुका है। YouTube का मार्केट आज के समय बहुत बड़ा है।

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कैसे कमाए? – How to earn money from YouTube?

YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते उपलब्ध हैं, जिनमें से YouTube पर Video Upload करके पैसे कमाना, YouTube पर Affiliate Marketing से पैसे कमाना, YouTube पर Content Promotion से पैसे कमाना, YouTube पर Collaboration से पैसा कमाना, YouTube पर Channels Promotion से पैसे कमाना, Product Promotion से पैसे कमाना, Brand Promotion से पैसे कमाना, Digital Marketing से, Network Marketing से और ऐसे ही विभिन्न प्रकार के तरीकों से YouTube से पैसे कमाए जा सकते हैं।

लेकिन आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि खुद की तरफ से बिना YouTube पर कोई Video रिकॉर्ड करके डाले, आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं। जी हां! आप YouTube पर Video डालने के लिए Video को रिकॉर्ड करने की आवश्यकता भी नहीं है। साथ ही साथ कुछ मामलों में आपको Video Upload करने की आवश्यकता भी नहीं है। इसके पश्चात भी आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इन सब तरीकों से YouTube Platform आपको स्वयं पैसे नहीं देता है, लेकिन YouTube Platform का इस्तेमाल करते हुए आप पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि बिना Video डाले YouTube से पैसे कैसे कमाए

Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye in Hindi

बिना Video बनाएं YouTube से पैसा कमाना आसान है। इसमें कोई मुश्किल बात नहीं है लेकिन इसके लिए एक विशेष प्रोसेस है, जिसका पालन करना आवश्यक है। अन्यथा बिना YouTube Video बनाए बिना YouTube से पैसे कमाना काफी मुश्किल हो जाता है। बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

बिना विडियो बनाये YouTube से पैसे कमाने के तरीकेकितना कमा सकते है?
Affiliate Marketing से1 लाख रुपये प्रतिमाह
Video Promotion से50 हजार रुपये प्रतिमाह
Channel Promotion से50 हजार रुपये प्रतिमाह
Brand Promotion से2 लाख रुपये प्रतिमाह
Content Promotion से1 लाख रुपये प्रतिमाह
Product Promotion से5 लाख रुपये प्रतिमाह
Search Engine Optimization से50 हजार रुपये प्रतिमाह
Virtual Assistant बनकर40 हजार रुपये प्रतिमाह
Sponsored Video Upload करके1 लाख रुपये प्रतिमाह
किसी के YouTube Channel पर Traffic भेज कर2 लाख रुपये प्रतिमाह
Creative Common License Video को इस्तेमाल करके20 हजार रुपये प्रतिमाह
  1. Affiliate Marketing से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  2. Video Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  3. Channel Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  4. Brand Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  5. Content Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  6. Product Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  7. Search Engine Optimization से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  8. Virtual Assistant बनकर बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  9. Sponsored Video Upload करके बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  10. किसी के YouTube Channel पर Traffic भेज कर बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए
  11. Creative Common License Video को इस्तेमाल करके बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

“कम पैसा कमाना मुश्किल है, ज्यादा पैसा कमाना काफी आसान है। बस आपको पता होना चाहिए कि कैसे कमाना है। YouTube ज्यादा पैसा कमाने का एक तरीका है”

bloggingcity.in

इन सभी तरीकों के बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से जानकारी दी है, जिसे पढ़कर आप यह जान पाएंगे कि बिना Video बनाएं या बिना Video रिकॉर्ड करें, आप किस प्रकार YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाने के तरीके

ऊपर बताए गए बिना Video के YouTube से पैसे कमाने के तरीकों को हमने यहां पर विस्तार से बताया है। यह आप जानेंगे कि वह क्या प्रोसेस होगी जिसके द्वारा Bina Video banaye YouTube se paise कमाए जा सकेंगे। हमने आपको पूरा Explain करके बताया है कि किस प्रकार आप बिना Video बड़ा YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाने के तरीके

#01. Affiliate Marketing से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Affiliate Marketing के द्वारा आप YouTube पर बिना Video Upload करें पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी Affiliate Website के साथ Affiliate program में जुड़ सकते है। इसके बाद अपनी Affiliate link को किसी भी Video के Comment section में डाल सकते हैं, या Creative Commons के Video Upload करके और अपना YouTube Channel थोड़ा ग्रो करके Video के Caption में अपनी Affiliate link डाल कर उसका Promotion कर सकते हैं।

जब जब लोग आपकी Affiliate link पर क्लिक करके किसी विशेष Product को खरीद लेंगे, तब हर बार उस Product के लिए जो कमीशन निर्धारित किया गया है, वह आपके बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

#02. Video Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Video Promotion से YouTube पर पैसे कमाना काफी आसान है। किसी अन्य YouTube Creator के Video को अपने Channel पर प्रमोट करके बिना Video बनाएं आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऐसे YouTube Channel की आवश्यकता होगी जिस पर तकरीबन 10 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स है। यदि आपका Channel भी ग्रो किया हुआ है, तब लोग आपके Channel पर अपने Video को प्रमोट करने के लिए आपको अच्छा पैसा देंगे।

#03. Channel Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Channel Promotion के अंतर्गत अपने YouTube Channel पर अपने Story के द्वारा अर्थात Short Videos और Video में Channel Links लगाकर किसी YouTube Channel का Promotion करके आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। आज के समय में लोग अपने YouTube Channel का Promotion करने के लिए हजारों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं।

इस मौके का फायदा उठाकर आप भी आज ही YouTube Channel पर लोगों के YouTube Channel को प्रमोट करने के लिए Available रह सकते हैं, और बिजनेस के लिए Email ID अपने About Section में डाल सकते हैं। इससे लोग आपके YouTube Channel पर आकर अपना Channel प्रमोट कराने के लिए आपको संपर्क कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें – Video Dekhkar Paise Kamane Wala Apps

#04. Brand Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Brand Promotion के अंतर्गत YouTube Channel पर Brand की Promotion करके या किसी कंपनी के Product की Promotion करके, Product के Brand का Promotion करके आप YouTube पर बिना Video बनाएं भी पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन ऐसा करने के लिए भी आपको एक ऐसे YouTube Channel की आवश्यकता होगी जिसमें पहले से ही तकरीबन 20 हजार से अधिक Subscribers Available है। इसके पश्चात कंपनियां अपने Brand का Promotion कराने के लिए आपको कांटेक्ट करेंगी।

#05. Content Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Content Promotion के अंतर्गत आप अपने Short Video में या फनी Video में या फिर Slider Video में किसी अन्य YouTube Creator के Video का एक छोटा सा पार्ट कट करके लगा सकते हैं। ऐसा करने पर आप Automatically Content Promotion का काम करेंगे, जिसमें आप किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा बनाए गए Content को अपने YouTube Channel पर प्रमोट करेंगे।

#06. Product Promotion से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Product Promotion के अंतर्गत यदि आपके पास कोई ऐसा Product है जिसे आप बेचना चाहते हैं या कोई कंपनी अपना Product भी कमाने के लिए आपको पैसे देकर उसका Promotion आपके YouTube Channel पर करवाना चाहती है, तो आप अपने YouTube Channel पर किसी भी Physical Product का Promotion करके उसे खरीदने के लिए लोगों से गुजारिश कर सकते हैं, जैसे कि – शैंपू, साबुन, खाने का सामान, सजावट का सामान, मेकअप का सामान इत्यादि।

यह भी पढ़ें – YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye?

#07. Search Engine Optimization से बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Search Engine Optimization के द्वारा बिना Video बना YouTube से पैसे कमाए जा सकते हैं। हालांकि इसके अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार से YouTube पर Video Upload करने की आवश्यकता ही नहीं है।

लेकिन आपने Search Engine Optimization Technique या Skill के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति के YouTube Channel को प्रमोट कर सकते हैं, और लोगों तक किसी भी व्यक्ति को YouTube Channel की पहुंच को आसान बना सकते हैं।

ऐसा करने पर कोई भी व्यक्ति आपको अपने Channel के लिए ₹10,000 तक की धनराशि Search Engine Optimization के लिए देने को तैयार रहेगा।

#08. Virtual Assistant बनकर बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Virtual Assistant बनकर आप आसानी से बिना Video बनाये YouTube से पैसे कमा सकते हैं। बस आपको किसी भी अन्य व्यक्ति के YouTube Channel को YouTube मैनेजर बनकर संभालने का काम करना होगा, जिसमें कमेंट का रिप्लाई करना, कमेंट को चेक करना, YouTube Channel में कमियों को दूर करना, Video Upload करना, Video को करना और Video की गाइडलाइंस के अनुसार अवेलेबिलिटी भी चेक करना, यह सारा काम YouTube मैनेजर का होता है जो आप वर्चुअल असिस्टेंट बनकर कर सकते हैं।

#09. Sponsored Video Upload करके बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Sponsored Video अपने YouTube Channel पर प्रमोट करके आप आसानी से YouTube से पैसे कमा सकते हैं/ यह पैसा कमाने का एक आसान तरीका है, जिसमें कोई क्लाइंट आपको किसी भी संबंधित Video तो अपने YouTube Channel पर प्रमोट करने के लिए कह सकता है। जिसके पश्चात आप आसानी से Sponsored Video अपने YouTube Channel पर Upload करके बिना Video बनाई YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Sponsorship करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए

#10. किसी के YouTube Channel पर Traffic भेज कर बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

अपने YouTube Channel के द्वारा या Social Media Power के द्वारा यदि आप किसी भी YouTube Channel पर Traffic भेज सकते हैं, तो ऐसा करके आप लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

क्योंकि लोगों को आज के समय अपने YouTube Channel पर अधिक से अधिक चाहिए और इसके लिए पर बड़ी-बड़ी कीमत देने को तैयार है।

#11. Creative Common License Video को इस्तेमाल करके बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमाए

Creative Common License के अंतर्गत YouTube पर आपको ऐसे कई Video मिल जाएंगे जिन्हें दोबारा आप वैसे का वैसे Upload कर सकते हैं। ऐसा करके आप लगातार Creative Common License के Video डालते रहते हैं तो YouTube आपके Channel की पहंच को लोगों तक पहुंचाने का काम करता है।

इस प्रकार आप YouTube पर हजारों की संख्या में Subscribers प्राप्त कर लेते हैं और इसके बाद ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से आप YouTube पर पैसे कमा सकते हैं। इन सभी तरीकों से आप बिना Video बनाई YouTube से पैसे कमा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख “Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye” यह जानने के लिए आपकी पूरी तरह से मदद करेगा।

बिना Video बनाये Youtube से कमाये 50000₹ हर महीने Video

YouTube video

Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye संबंधित FAQs

क्या मैं बिना Video बनाएं YouTube से पैसे कमा सकता हूं?

आप बिना Video बनाये भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Creative Common License के अंतर्गत लोगों के द्वारा बनाई गई Videos को फिर से काम में लेना होगा, और उन के माध्यम से अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हुए YouTube पर बिना Video बनाएं पैसे कमा सकते हैं। हालांकि हमने इससे संबंधित तरीके आपको ऊपर विस्तार में बताएं है।

क्या मैं YouTube पर फ़िल्में Upload करके पैसे कमा सकता हूं?

जी हां! आप YouTube पर फिल्में Upload करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यदि जो फिल्में आप Upload कर रहे हैं वह फिल्म में पहले से ही YouTube पर Upload एड है तो YouTube Monetization Guidelines के अंतर्गत आप उससे पैसे नहीं कमा सकते। हालांकि एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग व अन्य कई तरीकों से आप YouTube पर Video Upload करके पैसे कमा सकते हैं।

YouTube पर 1000 Subscribers होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube पर 1000 Subscribers होने पर कितने भी रुपए नहीं मिलते हैं। लेकिन 1000 Subscribers होना YouTube के Monetization के शुरू होने की एक शर्त में से शामिल है।

कितने Subscribers होने पर YouTube पैसे देता है?

इस प्रकार से कितने भी संस्कार पर होने पर पैसे नहीं देता है। हालांकि YouTube पर पैसे कमाने के लिए जो Guidelines YouTube के द्वारा निर्धारित की गई है उसके अंतर्गत आपको 1000 subscribers के साथ अपने YouTube के Videos पर 4000 घंटों का वॉच टाइम एक वर्ष में प्राप्त करना आवश्यक है, जिसके पश्चात आपके Videos पर मोनेटाइजेशन शुरू हो सकता है और आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

YouTube की एक दिन की कमाई कितनी होती है?

YouTube की अनुमानित एक दिन की कमाई 4.25 करोड़ USD होती है। यह आंकड़े सन 2019 के रिवेन्यू के आंकड़ों से संबंधित है।

निष्कर्ष: Bina Video Banaye YouTube se paise kaise kamaye

आज के लेख में हमने जाना कि Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye । इसके अलावा हमने Bina Video banaye YouTube se paise कमाने के बेस्ट तरीके आपको इस लेख में बताएं। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात “Bina Video banaye YouTube se paise kaise kamaye” यह जानने के लिए आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 787

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *