Online business kaise kare

Online business kaise kare: दोस्तों, आज से कुछ समय पहले तक जहां लोगों को सरकारी नौकरी में ज्यादा दिलचस्पी होती थी, वहीं पर आज लोगों के मन में Business करने को लेकर नया स्वभाव उत्पन्न हुआ है, जो कि हमारे देश के लिए भी अच्छा है। लेकिन लोगों में Online Business करने को लेकर एक नई सोच देखने को मिली है।

लोग यह जानना चाहते हैं कि Business कैसे करें, Online Business कैसे करते हैं?

यदि आप जानना चाहते हैं तो चिंता मत कीजिए, क्योंकि आज के लिए हम आप को यही बताएंगे कि Online business kaise kare, Online Business करने के तरीके क्या है, Online Business कैसे शुरू करें? Online Business किस प्रकार से करते हैं? Online Business in Hindi।

इन सब के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे, और बताएंगे कि किस प्रकार आप घर बैठे Business करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Online business kaise kare

Post Contents:

Online Business क्या है? – What is Online Business?

Online Business, Business करने का वह तरीका है जिसमें आप किसी भी Product या Service को बेचने के लिए Online Platform का इस्तेमाल करते हैं। और Online ही ग्राहकों को Products / Services बेचते हैं साथ ही ग्राहक भी आपके Product या Service Online ही प्राप्त करते हैं तथा सेवाओं का लाभ उठाने के पश्चात वह आपको पैसे का Transaction भी Online माध्यम से करते हैं।

वह Business जिसमें सेवा Product तथा पैसे का आदान-प्रदान Online माध्यम से होता है ऐसे Business के मॉड्यूल को Online Business कहा जाता है

जोशी की फ्री लॉन्चिंग Online ग्राफिक डिजाइनिंग Online कंसल्टेंसी यूट्यूब का Business Website डिजाइनिंग कंटेंट राइटिंग ड्रॉपशिपिंग का Business क्रिप्टोकरंसी मैनेजमेंट ट्रेडिंग करना एप डेवलपमेंट करना Online ट्यूशन देना यह सारे काम Online Business के अंतर्गत आते हैं

Online Business करने का तरीका – Online Business Process in Hindi

आप Online Business करना चाहते हैं तो इसका एक मुख्य तरीका होता है। हम यह मान के चलते हैं कि आपके पास एक Business आइडिया है, और उस Business आइडिया के द्वारा आप Online Business करना चाहते हैं। निश्चित रूप से Business के दौरान आप या तो Service या फिर Product बेचना चाहते होंगे।

अब आप पैसा Online Business से कमाना चाहते होंगे तो इस संदर्भ में आपको अपना Online Business स्थापित करने के लिए कुछ प्रोसेस का पालन करना होगा। जिसके पश्चात आप अपना Online Business सेटअप कर पाएंगे।

Online Business करने का तरीका
  • Find Business Niche: सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय के विचार को स्थापित करना होगा।
  • Need of a Website/Webstore: आपको एक Website की आवश्यकता होगी जिसकी सहायता से आप अपने व्यवसाय को लोगों तक पहुंचा सकेंगे।
  • Find Best Web Hosting: अब आपको एक वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी जिसके माध्यम से आप अपने Website को लांच करेंगे।
  • Put Product or Service at website: अब आपको अपनी Website पर अपने Service या अपने Product की Details डालनी होगी।
  • Promote Website: आपको अपनी Website का प्रमोशन करना होगा, ताकि आप की Website पर डाले गए कंटेंट Product या Service को अधिक से अधिक लोग देख सके, और उसके बारे में जान सके।
  • Use Social Media with SEO: अपनी Website का प्रमोशन करने के लिए, Content का प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना चाहिए। सोशल मीडिया के सहायता या फिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा आप अपनी Website को प्रमोट कर सकेंगे।

इस प्रकार आप Online Business कर सकेंगे Online Business करने का यह तरीका अपने आप में काफी सही है, क्योंकि इस Business के तरीके में आपको किसी भी व्यक्ति के अंतर्गत काम करने की आवश्यकता नहीं है। आप स्वयं अपना काम करके पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढे – Best Business Books in Hindi 

कौन-सा Online Business कर सकते हैं? | Online Business Kaise Kare Ghar Baithe

आज के समय बहुत सारे ऐसे Online Business है जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं, और उन्हें करने के लिए आपको मात्र स्किल्स की आवश्यकता होगी। साथ ही, इसमें आपका Investment भी काफी कम होता है।

हमने आपको नीचे Online Business आइडियाज बताये है। इन Online Business Ideas in Hindi के द्वारा आप समझ पाएंगे कि आप कौन-कौन से Online Business कर सकते हैं-

Online Business Nameसीखने में लगने वाला समयकितनी कमाई
Book Review का Online Business2 Months20 हजार रुपये प्रतिमाह
Dropshipping का Online Business1 Month1 लाख रुपये प्रतिमाह
Freelancing Jobs करना15 Days – 1 year50 हजार रुपये प्रतिमाह
सोशल मीडिया मार्केटिंग का Online Business1 month50 हजार रुपये प्रतिमाह
कंटेंट राइटिंग / ब्लॉग राइटिंग का Online Business2 month30 हजार रुपये प्रतिमाह
Website Designing का Online Business3 months2 लाख रुपये प्रतिमाह
Website Development का Online Business4 months70 हजार रुपये प्रतिमाह
एफिलिएट मार्केटिंग का Online Business15 days3 लाख रुपये प्रतिमाह
यूट्यूब का Online Business10 days50 हजार+ रुपये प्रतिमाह
डिजिटल मार्केटिंग का Online Business1 month70 हजार रुपये प्रतिमाह
Online Consultancy का Online Business3 months50 हजार रुपये प्रतिमाह
ग्राफिक डिजाइनिंग का Online Business3 months2 लाख रुपये प्रतिमाह
Mobile App Development का Online Business3 months80 हजार रुपये प्रतिमाह
Cryptocurrency में Investment का Online Business5 days5 लाख रुपये प्रतिमाह
Domain और Hosting Resell का Online Business2 days40 हजार रुपये प्रतिमाह
Online Survey का Online Business10 days30 हजार रुपये प्रतिमाह

Online Business के नाम

  1. Book Review का Online Business
  2. Dropshipping का Online Business
  3. Freelancing Jobs करना
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग का Online Business
  5. कंटेंट राइटिंग / ब्लॉग राइटिंग का Online Business
  6. Website Designing का Online Business
  7. Website Development का Online Business
  8. एफिलिएट मार्केटिंग का Online Business
  9. Youtube से Online Business
  10. डिजिटल मार्केटिंग का Online Business
  11. Online Consultancy का Online Business
  12. ग्राफिक डिजाइनिंग का Online Business
  13. Mobile App Development का Online Business
  14. Cryptocurrency में Investment का Online Business
  15. Domain और Hosting Resell का Online Business
  16. Online Survey का Online Business

यह सभी कार्य Online Business के अंतर्गत आते हैं।

यह भी पढे – बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

Online Business के नाम

व्यापार हमेशा वह करना चाहिए जिसने भागदौड़ कम, मेहनत कम, और प्रॉफिट ज्यादा हो, इसके लिए Online Business एक बेहतरीन चुनाव है।

bloggingcity.in

Online Business Kaise Kare? – Online Business Kaise Kare in hindi

ऊपर बताए गए सभी Business करने के तरीकों को हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है कि किस प्रकार आप Online Business कर सकते हैं।  यह article पढ़ने के पश्चात आप जान पाएंगे कि Online Business कैसे करें। तो चलिए शुरू करते हैं-

#01. Book Review का Online Business करके Online पैसे कमाए

Book Review का Business करने के लिए आप मल्टीपल पब्लिकेशंस के द्वारा उनकी बुक्स को Review करने का ऑफर उन्हें दे सकते हैं। जब आपको काम मिल जाए तब आपको Book Review करके पब्लिकेशंस को वापस दे देनी है। इस प्रकार आप Book Review का Online Business कर सकते हैं।

#02. Dropshipping का Online Business करके Online पैसे कमाए

Dropshipping के Business के लिए आप मल्टीपल ई-कॉमर्स Website से कांटेक्ट कर सकते हैं। और इसके पश्चात उनके प्रोडक्ट्स को अपने यहां Dropship करवा कर कस्टमर तक डायरेक्टर शिप कर सकते हैं।

#03. Freelancing Jobs करना

Freelancing के अंतर्गत आप मल्टीपल Freelancing Websites से jobs प्राप्त करके ऐसे लोगों के कांटेक्ट प्राप्त कर सकते हैं जो Freelance का काम करवाते हैं। इसके पश्चात आप Freelancing का जॉब करके Online Business कर सकते हैं/।

#04. सोशल मीडिया मार्केटिंग का Online Business करके Online पैसे कमाए

सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत मल्टीपल Website या प्लेटफार्म का सोशल मीडिया पर Online मार्केटिंग करके आप Online Business कर सकते हैं।

#05. कंटेंट राइटिंग / ब्लॉग राइटिंग का Online Business करके Online पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग / ब्लॉग राइटिंग के द्वारा मल्टीपल Website या प्लेटफार्म के लिए कंटेंट या ब्लॉग लिखकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसी प्रकार आप Online Business कर सकते हैं।

#06. Website Designing का Online Business करके Online पैसे कमाए

Website Designing का काम आज के समय काफी परवान पर है। आप Website Designing का काम करके और अपने Client के लिए Online माध्यम से ही Website Design करके Online Business कर सकते हैं। आज के समय Online Website सेंड करने वालों की तादाद बहुत अधिक है इसलिए Competition भी अधिक है।

#07. Website Development का Online Business करके Online पैसे कमाए

Website Development के अंतर्गत आप आसानी से एक Website को Develop करके अपने Client को Online माध्यम से ही ट्रांसफर कर सकते हैं, और पैसे प्राप्त करके Website Development का Online Business कर सकते हैं।

#08. Affiliate Marketing का Online Business करके Online पैसे कमाए

Affiliate Marketing पूरी तरह से Online Business है। इसके अंतर्गत आप अपनी Affiliate Link के द्वारा सेल्स को प्रमोट करके या सेल्स बनाकर अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपकी Affiliate Link पर Click करके कोई भी व्यक्ति किसी Product को खरीदता है, तो उस Product की कीमत का एक हिस्सा आपको भी प्राप्त हो जाता है। कुछ Affiliate वैबसाइट Amazon, Flipcart, Shopify है।

#09. YouTube का Online Business करके Online पैसे कमाए

YouTube के माध्यम से आप Online Video Post करके Google Adsense के द्वारा YouTube Monetization के द्वारा या अन्य तरीकों से भी Online पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढे – Sponsorship करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए?

#10. Digital Marketing का Online Business करके Online पैसे कमाए

Digital Marketing कर के आप आसानी से online Business कर सकते हैं, इसके लिए मल्टीपल Digital Marketing एजेंसीज़ काम करने के लिए लोगों को ढूंढती रहती है। यदि आप भी Digital Marketing करके ऑनलाइन बिज़नस करना चाहते है तो आपको भी काम इकठ्ठा करके लोगो से करवाना शुरू करना होगा।

#11. Online Consultancy का Online Business करके Online पैसे कमाए

Online Consultancy के अंतर्गत आप मल्टीपल Business को या अन्य कंपनियों को उनके Business के लिए या Service के लिए Consultancy उपलब्ध करवाकर Online Business कर सकते हैं।

#12. Graphic Designing का Online Business करके Online पैसे कमाए

Graphic Designing के अंतर्गत आप आसानी से लोगों के लिए Graphic Design करके पैसे कमा सकते हैं, और Graphic Designing का काम ना करें और अन्य लोगों से करवा कर Graphic Designing का Online Business कर सकते हैं।

#13. Mobile App Development का Online Business करके Online पैसे कमाए

Mobile App Development के लिए आप कंपनी इसके लिए या अपने खुद के लिए भी Mobile App Development करके पैसे कमा सकते हैं, और दूसरे लोगों से भी Mobile App Development का काम करवा कर, या उन्हें काम देकर बीच में कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं।

#14. Cryptocurrency में Investment  का Online Business करके Online पैसे कमाए

Cryptocurrency के अंतर्गत आप Cryptocurrency में Investment करके पैसे कमा सकते हैं, या Cryptocurrency Investment के लिए एक एजेंसी ओपन करके आप लोगों के पैसों को भी Cryptocurrency में Investment कर सकते हैं। इस प्रकार Cryptocurrency में Investment करने का Online Business आप कर सकते हैं।

यह भी पढे – Groww ऐप से पैसे कैसे कमाए

#15. Domain Resell का Online Business करके Online पैसे कमाए

Multiple Domain को खरीद कर और आकर्षक Domain Name बनाकर आप कंपनियों को डोमेन बेच सकते हैं। ऐसे करके लोग लाखों रुपए कमाते हैं। कई कई बार एक डोमेन 10 लाख रुपए का भी बिक सकता है।

#16. Online Survey का Online Business करके Online पैसे कमाए

आज के समय बहुत सारे ऐसे platform है, जहां पर Online सर्वे करके आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आप खुद भी Online Survey की Agency Open करके Online Business कर सकते हैं।

यह सभी Online पैसे कमाने के तरीके हैं, और इन सभी तरीकों को आप Online Business के माध्यम से स्थापित कर सकते हैं।

Online Business Kaise Kare Video Youtube

YouTube video
Online Business Kaise Kare Video

Online Business करने के फायदे

यदि आप Online Business करते हैं तो इसके आपको ढेरों फायदे मिलते हैं। यह फायदे आपको आमतौर पर ऑफलाइन Business की तुलना में कहीं अधिक मिलते हैं, और यह फायदे कुछ इस प्रकार है –

  1. आपको कभी भी ज्यादा भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होती, आप घर बैठ कर पैसे कमा सकते हैं।
  2. आप काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  3. सामान्य Business की तुलना में यदि आपका व्यापार Online माध्यम से चलता है, तो offline Business की तुलना में आपके पास कस्टमर कई गुना अधिक आते हैं।
  4. आपको किसी भी Physical Business infrastructure या Physical Marketing infrastructure की आवश्यकता नहीं होती है।
  5. बहुत ही कम पैसों में आपका विज्ञापन करोड़ों लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
  6. Big Data Analysis के लिए आपके पास में ग्राहकों के Data एकत्रित होते हैं।
  7. Online Business में एक अनुकूल Business Environment होता है।
  8. इसमें कैलकुलेशन के लिए या फिर सोशल नेटवर्किंग के लिए और अन्य कई तरीकों से लागत कम आती जाती है।
  9. Online Business में आमतौर पर भौगोलिक परिसीमाओं की सीमा नहीं होती है।
  10. आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर अपने लिए कोई भी Product आर्डर कर सकते हैं।
  11. कई बार Automatic System और इनसे संबंधित संसाधन आपको अपने Business को सरल बनाने में मदद करते हैं।
  12. मूल रूप से कम खर्चीला होता है।
  13. इसमें आपको ऑपरेट करने के लिए बहुत ही छोटे स्थान की आवश्यकता होती है, आप एक चेयर पर बैठकर भी अपना Online Business कर सकते हैं।
  14. आपको ग्राहकों के साथ संपर्क बनाने में काफी आसानी होती है, एक मोबाइल नंबर से या Email ID से आप आसानी से कहीं भी अपने ग्राहक के साथ Communicate कर सकते हैं।
  15. Online Business के माध्यम से आप मल्टीपल सेक्टर में एक साथ काम कर सकते हैं।
  16. आपको किसी भी एक कंपनी का गुलाम रहकर काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  17. आप अपने सपनों को भी जी सकते हैं।
  18. Online Business में Marketing Cost काफी कम होता है।
  19. Online Business करने के लिए आपको किसी दुकान पर नहीं बैठना होता। आप हर समय अपना Business ओपन रख सकते हैं।
  20. आपको अपनी दुकान सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक होने की आवश्यकता नहीं है आप 24 घंटे अपनी दुकान खोल कर रख सकते हैं।
  21. Online Business करने के लिए किसी दुकान पर बैठने की आवश्यकता भी नहीं है।
  22. पैसों का Transaction काफी त्वरित होता है और आपको पैसे लेने के लिए किधर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

यह सभी फायदे आपको Online Business के दौरान मिलते हैं।

Online Business करने के नुकसान

Online Business शुरू करने के फायदे कई सारे होते हैं लेकिन आपने शायद इसके नुकसान के बारे में कहीं पढ़ा होगा। आज हम आपको बताएंगे कि Online Business करने के नुकसान क्या क्या होते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

  • Online Business में आपको ग्राहक सहायता नहीं मिलती। यानी कि ग्राहक आपको जानता नहीं है, और केवल आपके ब्रांड से परिचित होता है। इससे ग्राहक के साथ वह तालमेल नहीं हो पाता जो Offline Business के दौरान होता है।
  • Online Business Margin Profit संभावित रूप से Offline Business की तुलना में काफी कम होता है।
  • Online Business में Customer Satisfaction कई बार काफी कम पाया जाता है।
  • Online Business में प्रतियोगिता काफी अधिक होती है। शारीरिक बातचीत में कमी हो जाती है, नकारात्मक समीक्षा देखने को मिलती है। कई बार Online Business शुरू करने की लागत offline Business की तुलना में ज्यादा हो जाती है।
  • Online Business में कई बार काम करने के लिए लोगों की कमी देखी जा सकती है।
  • यहां पर भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होती। इसलिए कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी देखी जाती है।
  • केवल इंटरनेट ही पैसे कमाने का माध्यम होता है।
  • भयंकर Competition का सामना करना पड़ता है।
  • यदि Business फेल हो जाता है तो पूरा Business वापस शुरू करना काफी मुश्किल पड़ जाता है।

Online Business Kaise Kare से संबंधित FAQs

Online सबसे अच्छा Business कौन-सा है?

वह Online Business सबसे अच्छा होता है, जिसे आप घर बैठकर कर सकते हैं, तथा जिसके लिए आपको किसी Business इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही साथ उसमे कमाई के तरीके भी काफी अधिक होते हैं।

जैसे कि webinar होस्ट करना, Online Blog/content राइटिंग, Paid Writing, Affiliate Marketing, YouTube Channel बनाना, Reselling का काम करना, Online Website बनाना, एप्लीकेशन स्टोर बनाना, यह सभी कार्य बेहतरीन Online Business साबित होते हैं।

Online Business शुरू कैसे करें?

यदि आप Online Business शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास में व्यापार का एक आइडिया होना चाहिए। जिसके पश्चात आपको Online Business में अपनी Service या Product बेचने का काम करना होगा। इसके लिए आपको एक Website की आवश्यकता होगी और उस Website पर आपको किसी भी प्रकार से ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करना होगा।
 
आप ऐसा कर लेते हैं तो अधिक से अधिक लोग आपके Business के बारे में समझ जाएंगे और उसका हिस्सा बनने की कोशिश करेंगे। आपके पास में कस्टमर की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती रहेगी और इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस प्रकार आप अपने Online Business को स्थापित कर सकते हैं।

घर बैठे कौन कौन से Business कर सकते हैं?

घर बैठे Business करने के कई तरीके होते हैं, जिनमें Online Business करना, चाइनीस आइटम का व्यापार करना, मसालों का व्यापार करना, टिफिन Service शुरू करना, Freelancing का काम करना, ड्रॉपशिपिंग करना, अगरबत्ती का व्यापार करना, चाय पत्ती बेचना, अचार पापड़ का धंधा करना, किराने की दुकान करना, यह सारे काम आप घर बैठे कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से घर बैठे कर सकते और हर महीने तकरीबन ₹1,00,000 तक कमा सकते हैं।

कौन सा Business में सबसे ज्यादा पैसा है?

दोस्तों आज के समय कई ऐसे Business है जिनमें सबसे ज्यादा पैसा होता है लेकिन रेस्टोरेंट्स, कैटरीन, रेडीमेड की दुकान, मनोरंजन पार्लर, खेल पार्लर, चाय की दुकान ऐसे Business है जो सबसे ज्यादा पैसा है। यहां पर लोग प्रतिदिन कम से कम ₹3000 से ₹4000 का Business कर लेते हैं।

खुद का रोजगार कैसे करें?

खुद का रोजगार करने की एक पूरी प्रक्रिया होती है।
·    इसके अंतर्गत आपको सबसे पहले एक आइडिया के साथ चलना होगा, जिसमें आपको Business प्लान बनाना होगा, और उस Business के लिए मार्केट प्लान भी बनाना होगा।
·    इसके पश्चात आपको फंडिंग प्राप्त करनी होगी और अपने Business के लिए एक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना होगा।
·    इसके पश्चात आपको अपने Product और कस्टमर को तैयार करना है और Product को कस्टमर को बेचकर पेमेंट प्राप्त करनी है।
·    इस प्रकार आप खुद का रोजगार कर सकते हैं।
·    खुद का रोजगार करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जैसे कपड़े का Business करना, दूध बेचना, Online Business करना, फ्रीलांसिंग का काम करना, अचार पापड़ का Business करना, अगरबत्ती का व्यापार करना, फूड स्टाल खोलना, टिफिन Service ओपन करना, किराने की दुकान चलाना, यह सारे काम खुद के रोजगार के अंतर्गत आते हैं।

निष्कर्ष: Online business kaise kare

आज के लेख में हमने आपको यह जानकारी दी कि Online business kaise kare इसी के साथ हमें आपको Online Business शुरू करने के तरीके तथा विभिन्न प्रकार के Online Business के बारे में आपको जानकारी प्रदान की है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आपको Online business kaise kare  यह जानने के लिए किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 866

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *