Small business ideas in hindi

Small Business Ideas in Hindi: दोस्तों आज के समय हमारे समाज में लोग अधिक से अधिक व्यापार की ओर अग्रसर हुए जा रहे हैं। हालांकि देश की अर्थव्यवस्था के लिए और देश के भविष्य के लिए यह काफी अच्छा भी है। जैसा कि आप जानते हैं कि कोई भी एक बड़ा Business किसी देश को इतना फायदा नहीं पहुंचा सकता, जितने हजार छोटे Business पहुंचा सकते हैं।

इसीलिए आप तौर पर हमारे और आपके जैसे लोग Small Business Ideas in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक होते हैं। यदि आप भी Small Business Ideas in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहिएगा क्योंकि आज के लेख में हम आपको Small Business Ideas in Hindi के बारे में और Small Business Ideas in Hindi से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे, जो निश्चित रूप से आपके लिए जानना जरूरी है।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Small Business Ideas के क्या फायदे हैं?

एक Small Business के कई सारे फायदे हो सकते हैं-

  • यदि आपके पास एक Small Business Idea है तो इसके द्वारा आप इंस्टेंट इनकम वाला Business खड़ा कर सकते हैं, जिसमें आप प्रतिदिन इनकम कमाते हैं।
  • वर्तमान समय में ऐसे लाखों लोग हैं जो Small Business के द्वारा प्रतिदिन ₹2000 से ₹3000 तक कमा सकते हैं।
  • इनके अंतर्गत समोसे बेचने वाले भैया, कपड़े का व्यापार करने वाला छोटा व्यापारी, फोन के recharge करने वाले अंकल, मोमबत्ती का व्यवसाय करने वाली महिलाएं, अगरबत्ती बनाने वाली महिलाएं, यह सभी Small Business के फायदा उठा रहे हैं।
  • एक Small Business Idea के फायदे किसी भी व्यक्ति को मिल सकते हैं।
  • इंस्टेंट पेमेंट के लिए Small Business किया जा सकता है।
  • किसी भी व्यक्ति को Business करने के सभी गुण पता चल सकते हैं।
  • Business के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी Small Business के द्वारा ही प्राप्त की जा सकती है।
  • आपके पास डेली इनकम का एक सोर्स बन जाता है।
  • एक Small Business का ओनर कभी भी अहंकारी नहीं होता, क्योंकि उसे सदैव अपने व्यवसाय को और अधिक ऊंचाइयों पर ले कर जाने की इच्छा होती है।
  • एक Small Business समाज की जरूरतों को पूरा करते हैं।
  • इसके साथ ही Small Business छोटे स्तर पर रोजगार बांटने का काम भी करते हैं, और Business के कई सारे फायदे हैं।
  • इनके अलावा भी कई ऐसे और भी फायदे हैं जो Small Business के द्वारा लोगों तक पहुंचाई जाते हैं।

यह भी पढे – Unique Business Ideas in Hindi

Small Business Ideas के क्या नुकसान है?

आपको जानकर खुशी होगी कि Small Business के कोई भी नुकसान नहीं होते Small Business केवल और केवल फायदा ही देता है। इसके द्वारा बहुत ही कम नुकसान देखे गए हैं। हालांकि इसका एक रुखसार यह देखा जा सकता है कि, यदि एक व्यक्ति Small Business को बड़ा बनाने की कोशिश ना करें तो वह व्यक्ति Small Business में ही उलझ कर रह जाता है।

“एक स्माल बिज़नस किसी भी महत्वकांक्षी व्यक्ति के द्वारा संभाला जा सकता है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में घुसना चाहते है तो आपको जरूर ही स्माल बिज़नस आईडिया के साथ व्यापार जगत में कदम रखना चाहिए।”

bloggingcity.in

Small Business Ideas in Hindi – टॉप 10 Small Business Ideas in Hindi

Small Business Ideas in Hindi के बारे में यदि हम आपको बताना शुरू करें तो ऐसे सैकड़ों Small Business Ideas है, जो आज के समय भारत के हर क्षेत्र में लोग अपना रहे हैं और इसके द्वारा जमीनी स्तर पर लोग Small Business की वजह से रोजगार भी पैदा कर रहे हैं। लेकिन यदि हम आपको उन सभी में से टॉप 10 Small Business Ideas के बारे में जानकारी दें तो यह कुछ इस प्रकार होंगे-

छोटे बिजनेस कौन-कौन से हैं

यह भी पढ़ें – Offline Business Ideas in Hindi

#01. ब्रेकफास्ट जॉइंट्स Small Business Idea

ब्रेकफास्ट ज्वाइंट Business Idea के अंतर्गत स्ट्रीट फूड और रेस्टोरेंट के Business भी शामिल किए जा सकते हैं। जिसके द्वारा लोगों की सबसे प्राथमिक जरूरत भोजन की व्यवस्था की जा सकती है, और कोई भी व्यक्ति हंसते-हंसते स्ट्रीट फूड के लिए पैसे देने हेतु तैयार हो जाता है।

#02. जूस प्वाइंट जूस सेंटर Small Business Idea

जी हां, जूस बेचने का काम करना, या फलों के जूस निकालने का काम करना, जूस बनाने का काम करना एक बेहतरीन Small Business के अंतर्गत देखा जा सकता है। कोई भी व्यक्ति आसानी से प्रतिदिन ₹1000 से ₹1500 तक की कमाई जूस सेंटर के द्वारा कर सकता है।

#03. सिलाई कढ़ाई का Small Business Idea

सिलाई कढ़ाई का काम करके कोई भी महिला या व्यक्ति आसानी से प्रतिदिन ₹500 तक बढ़ सकती है। यदि एक खुद के रोजगार के तौर पर देखा जाए तो सिलाई कढ़ाई का काम करना एक बेहतरीन काम है, और यदि इसे एक बड़े Business के तौर पर देखा जाए तो प्रतिदिन ₹500 से ₹1000 तक की कमाई आसानी से सिलाई कढ़ाई के काम से की जा सकती है।

#04. ऑनलाइन Business का Small Business Idea

ऑनलाइन Business के अंतर्गत कई सारे ऐसे कार्य होते हैं यदि आप उन सभी कार्यों को करते हैं या उनमें से कुछ कार्यों का भी करते हैं, तो आप आसानी से प्रतिदिन ₹2000 से ₹7000 के मध्य कमा सकते हैं। ऐसा करके आप अपने Small Business को स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Sweet Box Making Business in Hindi

#05. ब्लॉगिंग का Small Business Idea

आज के समय हजारों लोग ब्लॉगिंग का Business करके हर महीने ₹50000 तक कमा रहे हैं यदि आप भी यह Business करते हैं तो एक Small Business Idea के तौर पर यह एक शानदार Business Idea साबित हो सकता है

#06. कुकरी क्लासेस का Small Business Idea

कुकरी क्लासेस के अंतर्गत आप बच्चों को खाना बनाना सिखाते हैं। इसके अलावा एक प्रोफेशनल cook कैसे बनते हैं इसकी जानकारी भी कुकरी क्लासेस में दी जाती है। कुकरी क्लासेस के द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोग हर महीने $5000 तक कमा लेते हैं, जिसे यदि भारतीय रुपयों के संदर्भ में देखा जाए तो ₹4,00,000 प्रति माह से अधिक की राशि निकलती है।

#07. फोटोग्राफी का Small Business Idea

फोटोग्राफी का भविष्य काफी उज्जवल है। फोटोग्राफी Small Business करके कई लोग अपने फोटोग्राफर बनने की इच्छा को भी पूरा कर रहे हैं। इसके साथ ही अपने इस टैलेंट का उपयोग करते हुए लोग हर महीने ₹50000 तक की कमाई कर लेते हैं। शादी ब्याह के अवसर में आमतौर पर फोटोग्राफी के द्वारा लोग हर महीने ₹200000 तक कमा सकते हैं।

#08. ट्रैवल एजेंसी का Small Business Idea

ट्रैवल एजेंसी का Business करके आप प्रतिदिन ₹5000 से ₹10000 तक कमा सकते हैं, ऐसी बहुत सारी ट्रैवल एजेंसियां हैं जो आज के समय काफी फायदेमंद Business करती है, और Small Business Idea के तौर पर लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करवाती है।

#09. सलून का Small Business Idea

सलून का Business ओपन करके आप बाल काटने वाले लोगों को भी दुकान पर रख सकते हैं, और इसके द्वारा आपको यहां पर मिनिमम ₹50000 की वेस्टमेंट करनी होती है, जिसके पश्चात आप यहां पर प्रतिदिन ₹5000 से ₹20000 तक की कमाई कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि यह नॉर्मल बाल काटने वाली दुकान से अलग मामला होता है। यहां पर एक व्यक्ति के बाल काटने पर ₹1000 तक की कीमत को वसूला जा सकता है। आज के समय युवा लोग सलून में बाल कटाने को अपना standard मानते हैं जिसका फायदा सलून Small Business

#10. आइसक्रीम पार्लर का Small Business Idea

आइसक्रीम पार्लर का उद्योग आज के समय एक बेहतरीन Small Business Idea के तौर पर देखा जा रहा है, जिसमें एक आइसक्रीम पार्लर प्रतिदिन ₹5000 से ₹15,000 तक की कमाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें – Self business ideas in hindi

Small Business Ideas in Hindiटोटल इनकम (हर महीने)
ब्रेकफास्ट जॉइंट्स Small Business Idea 2 लाख रुपये
जूस प्वाइंट जूस सेंटर Small Business Idea1 लाख रुपये
सिलाई कढ़ाई का Small Business Idea 30 हजार रुपये
ऑनलाइन Business का Small Business Idea 2 लाख रुपये
ब्लॉगिंग का Small Business Idea 1 लाख रुपये
कुकरी क्लासेस का Small Business Idea 1 लाख रुपये
फोटोग्राफी का Small Business Idea 50 हजार रुपये
ट्रैवल एजेंसी का Small Business Idea 1 लाख रुपये
सलून का Small Business Idea 2 लाख रुपये
आइसक्रीम पार्लर का Small Business Idea1 लाख रुपये

Small Business Ideas in Hindi से संबंधित FAQ’s

सबसे अच्छा छोटा Business कौन सा है?

कई सारे Business आज के समय बेहतरीन छोटे Business में शामिल है, जैसे कि ब्रेड बनाने का Business, मोमबत्ती का व्यवसाय, चाक बनाने का काम करना, चॉकलेट बिस्कुट का व्यवसाय, लिफाफे बनाने का व्यवसाय, घर पर कैंटीन खोलकर व्यवसाय करना, यह सारे काम सबसे बेहतरीन Small Business Idea के तौर पर देखें जा सकते हैं।

खुद का रोजगार कैसे करें?

यदि आप एक खुद का रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक Business Idea के साथ व्यवसाय करना शुरू करना होगा। व्यवसाय करने का काम आपको छोटे स्तर से ही शुरु कर देना है, इसके पश्चात आपको उस व्यवस्था को धीरे-धीरे करके बड़ा बनाने की कोशिश करनी है, और व्यवसाय को बड़ा बनाने के दौरान जो भी समस्याएं आपके समक्ष उत्पन्न हो उन सभी का समाधान भी आपको स्वयं से करना है। इस प्रकार आप खुद का एक रोजगार खड़ा कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा चलने वाला Business कौन सा है?

यदि हम आपको सबसे ज्यादा चलने वाले Business के बारे में जानकारी दें तो आज के समय कोचिंग का Business करना, यूट्यूब का Business करना, कैटरिंग का Business करना, डिजिटल मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, मशरूम फार्मिंग Business करना, मुर्गी पालन का व्यापार करना, मछली पालन का व्यापार करना, यह सभी कार्य आज के समय सबसे ज्यादा चलने वाले Business के तौर पर देखे जा रहे हैं। इनमें हम मिठाई की दुकान को भी शामिल करना चाहेंगे क्योंकि मिठाई की दुकान जैसे क्षेत्र में सर्वाधिक व्यापार करने वाला Business बनती है।

₹5000 में कौन सा Business चालू करें?

यदि आपके पास ₹5000 है और आप ₹5000 से Business करना चाहते हैं तो आप ₹5000 लगाकर कुछ बनाने का Business कर सकते हैं। इसके अलावा फूलों की माला का Business, चाय की स्टॉल खोलने का Business, जूस की दुकान खोलने का काम, छोटी किराने की दुकान, स्ट्रीट फूड का Business, साइकिल रिपेयरिंग शॉप, यह  सारे व्यापार आप मात्र ₹5000 से शुरू कर सकते हैं।

मैं ₹10000 के साथ कौन सा Business शुरू करूं?

यदि आपके पास ₹10000 है और आप ₹10000 से हैं खुद का Business शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसके अंतर्गत आप खुद की वेब डेवलपमेंट एजेंसी खोल सकते हैं, आप खुद का ब्लॉग लिखना शुरु कर सकते हैं, Small स्केल मार्केटिंग कंपनी बना सकते हैं, टी-शर्ट प्रिंटिंग Business शुरू कर सकते हैं, चिप्स बनाने का काम, अचार बनाने का काम, फ्रेश जूस बनाने का Business भी आप मात्र ₹10000 से शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Small Business Ideas in Hindi

दोस्तों, आज के लिए अपने आप को Small Business Ideas in Hindi के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध करवाने की कोशिश की है। हमने आपको यह बताया है कि Small Business Ideas कौन से हैं। Small Business Ideas in Hindi किस प्रकार फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा भी हमने आपको Small Business Idea के बारे में कई ऐसी जानकारी दी है जो आपके लिए जानना आवश्यक है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि Small Business Ideas in Hindi कौन-कौन से हैं, और किस प्रकार आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1212

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *