Rajniti Me Paise Kaise Kamaye

Rajniti Me Paise Kaise Kamaye: आज हम आपको बताने वाले हैं कि Rajniti me paise kaise kamaye or Rajniti Se Paise Kaise Kamaye . यदि आपकी रुचि राजनीति में है और आपको राजनीति करना पसन्द है तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।

आज हम आपको यह भी बताएँगे कि Rajniti me Paise Kaise Kamaye, Rajneeti se paise kaise kamaye, Rajniti me पैसे कमाने के तरीके, Rajniti me अधिक paise kaise kamaye, Rajniti me Paise Kaise Kamaye in Hindi, Rajniti karke paise kamane ka tarika, Rajniti kya hai?, राजनीति में पैसे कमाने का Option,Rajneeti me Stock Market se kamaye

इन सभी सवालों के जवाब आज के लेख में हम आपको देंगे, और इन सभी मुद्दों पर आज हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Rajniti Me Paise Kaise Kamaye

Post Contents:

राजनीति क्या है? – Definition of Politics?

राजनीति की परिभाषा यह हो सकती है कि, प्रभावी शासन करने के लिए नीतियों का निर्माण करने की कला को राजनीति कहा जाता है। यहाँ पर नीतियों का निर्माण देश चलाने के लिए, राज्य चलाने के लिए, गांव चलाने के लिए, घर चलाने के लिए भी किया जा सकता है।

राजनीति को अंग्रेजी में Politics कहा जाता है। एक  तरीके से आज के समय पॉलिटिक्स का मतलब किसी भी व्यक्ति को धोखा देना कहा जा सकता है, या फिर विचारों के साथ और विश्वास के साथ खिलवाड़ को भी राजनीति का नाम दिया जाता है। राजनीति की परिभाषा इसके इस्तेमाल पर होती रहती है। लेकिन इसकी मूल परिभाषा यही है कि जब शासन के लिए नीतियों का निर्माण किया जाता है तो उस नीति निर्माण कला को ही राजनीति कहा जाता है।

राज करने के लिए नीति निर्माण की कला = राजनीति

राजनीति कौन करता है? – Who can do Politics?

राजनीति कोई भी कर सकता है। लेकिन official तौर पर राजनीति करने का अधिकार राजनीतिज्ञ के पास होता है। आपने देखा होगा कि कई राजनेता भी राजनीति करते हैं, लेकिन उनमे से कुछ राजनीति नहीं कर पाते, इसलिए यह कहना गलत होगा कि केवल राजनेता ही राजनीति करते हैं।

राजनीति करने के लिए अत्यंत कुशाग्र बुद्धि का होना आवश्यक है। राजनीति करने के लिए सभी कहा जाता है कि out-of-the-box सोचने की क्षमता होनी चाहिए।

राजनीति में कितना पैसा है? – Rajniti me kitna pesa hai?

राजनीति में अंधा पैसा होता है। यानी कि राजनीति करके या राजनीति के द्वारा कोई भी व्यक्ति असीमित धन कमा सकता है। राजनीति के द्वारा कमाए गए धन की कोई भी सीमा नहीं है। उसे गिना भी नहीं जा सकता। राजनीति करके कोई भी व्यक्ति हजारों करोड़ों रुपए कमा सकता है।

हालांकि शुद्ध रूप से और सही मार्ग से राजनीति से पैसा कमाना कई बार मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी कई रास्तों से सही काम करके राजनीति में पैसे कमाए जा सकते हैं।

राजनीति में सही ढंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले जनता का भरोसा जीतना होता है। भरोसा जीतने के पश्चात चुनाव लड़ने की प्रक्रिया होती है, जिसमें लोग अपने पसंदीदा कैंडिडेट को किसी मुख्य पद के लिए चुनते हैं।

यदि आप लोगों के भरोसे पर खरे उतर जाते हैं तो उसके पश्चात मुख्य विशेष पद प्राप्त कर लेते हैं। जिसके पश्चात आपके पास धन कमाने केसारे रास्ते खुल जाते हैं, और आप असमित धन की प्राप्ति कर सकते हैं।

Rajniti Me Paise Kaise Kamaye – राजनीति में पैसे कमाए In Hindi

राजनीति में पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं। हालाँकि यह उस राजनीतिज्ञ पर निर्भर करता है कि वह किस तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं। हमने आपको नीचे राजनीति से पैसे कमाने के तरीके भी बताए हैं, जिनके माध्यम से आप यह जान पाएंगे कि राजनीति से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात Rajniti Me Paise Kaise Kamaye यह जाने के लिए आपको नहीं किसी को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

राजनीति में पैसे कमाने के कौन तरीके है?

राजनीति में पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं, लेकिन इन्हें मूल रूप से दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है-

  1. राजनीति में पैसे कमाने के सही 11 तरीके
  2. राजनीति में पैसे कमाने के गलत 16 तरीके

इन दो तरीकों से राजनीति में पैसे कमाए जा सकते हैं। यह केवल वर्गीकरण है। इसके सभी प्रकार हम आपको नीचे विस्तार में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप यह जान पाएंगे कि राजनीति में पैसे कमाने के सही तरीके कौन से होते हैं, और गलत तरीके कौन से होते हैं।

Rajniti ke paise kamane ke tarikeकितना कमा सकते है?
सरपंच बनकर राजनीति में पैसे कमाए 50 हजार रुपये प्रतिमाह
चुनाव जीत कर राजनीति में पैसे कमाए1 लाख रुपये प्रतिमाह
पार्टी का मेंबर बन कर राजनीति में पैसे कमाए1 करोड़ रुपये से अधिक
पॉलिटिकल एनालिस्ट बनकर राजनीति में पैसे कमाए10 लाख रुपये प्रतिमाह
एमपी बन कर राजनीति में पैसे कमाए2 लाख रुपये प्रतिमाह
एमएलए बनकर राजनीति में पैसे कमाए1।5 लाख रुपये प्रतिमाह
मिनिस्टर बन कर राजनीति में पैसे कमाए5 लाख रुपये प्रतिमाह
विकास कार्यों में पैसे बचा कर राजनीति में पैसे कमाए2 करोड़ रुपये  से अधिक
टेंडर में कमीशन लेकर राजनीति में पैसे कमाए5 करोड़ रुपये से अधिक
नेताओं से संपर्क बनाकर राजनीति में पैसे कमाए100 करोड़ रुपये से अधिक
अपनी पहचान बनाकर राजनीति में पैसे कमाए1000 करोड़ रुपये से अधिक

राजनीति में पैसे कमाने के सही तरीके (11 तरह के)

राजनीति में नैतिक मार्गो से पैसे कमाने के तरीकों को पैसा कमाने का सही तरीका समझा जाता है, अर्थात पैसे कमाने के वे तरीके जिन्हें इस्तेमाल करके एक व्यक्ति सुकून की नींद सो सकता है, और बेफिक्र होकर अपने जीवन को जी सकता है।

राजनीति में पैसे कमाने के सही तरीके

उन सभी पैसा कमाने के तरीकों को नैतिक तरीका कहा जाता है

नैतिक तरीकों को ही राजनीति में पैसा कमाने का सही तरीका माना जाता है। राजनीति में पैसे कमाने के नैतिक तरीके या सही तरीके कुछ इस प्रकार है-

राजनीति में वही व्यक्ति संपन्न हो सकता है जो सुकून की नींद और खूब सारा पैसा कमा सकें!

BloggingCity.in

यह भी पढ़ें – Online Paise Kaise Kamaye App

#01. सरपंच बनकर राजनीति में पैसे कमाए

सरपंच बन जाने के बाद आपको सरकार की तरफ से सैलरी मिलती है। इसके साथ कई फायदे, सुख-सुविधाएं और विशेष ट्रीटमेंट भी मिलता है। यह सभी प्राप्त करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही साथ सरपंच बनकर आप अपने लोगों का विश्वास भी प्राप्त करते हैं, जिसके पश्चात किसी भी बड़े काम के लिए आप लोगों का साथ प्राप्त करके उसमें भी पैसे कमा सकते हैं।

लोगों का विश्वास जीतकर पैसा कमाना नैतिक तरीके से पैसे कमाने की श्रेणी में ही आता है।

#02. चुनाव जीत कर राजनीति में पैसे कमाए

चुनाव जीत कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। यदि आप चुनाव जीत जाते हैं तो अलग-अलग प्रकार के लोग अपना काम करवाने के लिए आपको कुछ धनराशि देते हैं। वह धनराशि कुछ लोग रिश्वत के तौर पर देते हैं तथा कुछ लोग मेहनताने के तौर पर देते हैं। चुनाव जीतकर आज के समय पैसा कमाने की यह तकनीक काफी नैतिक है, जिसमें लोगों का विश्वास भी धूमिल नहीं होता और एक अपने चरित्र को संवारते हुए पैसे कमा सकता है।

#03. पार्टी का मेंबर बन कर राजनीति में पैसे कमाए

पार्टी का मेंबर बन कर पैसा कमाना केवल तभी संभव है जब आप एक लोकप्रिय चेहरे हो, और किसी भी पार्टी को आपको अपना मेंबर बनाने में उन्हें फायदा नजर आए। तो वह पार्टी आपको करोड़ों रुपए देती है ताकि आप उनके पार्टी में शामिल हो जाए।

आपने नायक मूवी देखी होगी, जिसमें अनिल कपूर को अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए विपक्ष के नेता 500 करोड़ रुपए तक की कीमत देने को तैयार होते हैं। हालांकि यह पूर्ण रूप से नैतिक है।

#04. Political Analyst बनकर राजनीति में पैसे कमाए

Political Analyst बनकर पैसे कमाए जा सकते हैं। यदि आपको Politics में बेहतरीन दिलचस्पी है, और आपके analysis से यदि किसी भी Political Parties को फायदा होता है तो वह Political Party आपको Political Analyst बनने के लाखों रुपए दे सकती है।

आज के समय अलग-अलग प्रकार के Political Analyst इसी काम की मलाई खाते हैं।

#05. MLA बनकर राजनीति में कैसे कमाए

MLA बन कर भी पैसे कमाए जाते हैं। जब आप MLA बन जाते हैं अर्थात Member of Legislative Assembly बन जाते हैं, तब भारत सरकार की तरफ से आपको ₹1,00,000 तक की सैलरी हर महीने 5 साल तक मिलती है। उसके पश्चात तकरीबन ₹30000 की पेंशन पूरे जीवन भर मिलती है।

यदि आप MLA बन जाते हैं तो आपके पास सही मार्गो से पैसे कमाने के हजारों तरीके होते हैं, जो कि पूर्ण रूप से नैतिक और व्यवहारिक होते हैं।

यह भी पढ़ें – रोज पैसे कैसे कमाएं

#06. MP बन कर राजनीति में पैसे कमाए

MP बन कर भी पैसे कमाए जाते हैं जिस प्रकार MP बन कर पैसे कमाए जा सकते हैं उसी प्रकार एमपी अर्थात Member of Parliament बनकर पैसे कमाए जा सकते हैं, और Member of Parliament के पास किसी भी Member of Legislative Assembly की तुलना में पैसे कमाने के कई गुना अधिक तरीके होते हैं, जिनके माध्यम से वह चाहे तो घर बैठे प्रतिदिन लाखों रुपए कमा सकता है।

#07. Minister बन कर राजनीति में पैसे कमाए

Minister बन कर पैसा कमाना काफी आसान है। जब एक व्यक्ति Minister बन जाता है पूरे राज्य में, पूरे देश का एक Dept उसके अधीन आ जाता है। भारत में किसी भी Dept के अंतर्गत पैसे कमाने काफी आसान है। जैसे कि रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, या अन्य किसी क्षेत्र के लिए Minister बन जाने के पश्चात एक व्यक्ति प्रतिदिन करोड़ों रुपए कमा सकता है।

वह भी पूर्ण रूप से नैतिक होता है जिसमें अनैतिक कदम भी शामिल हो सकते हैं, जिससे वह राजनेता बचकर चलता है।

#08. विकास कार्यों में पैसे बचा कर राजनीति में पैसे कमाए

विकास कार्यों से पैसे कमाने कि प्रथा काफी पुरानी है। यदि कोई राजनेता या व्यक्ति विकास कार्यों में पैसे बचा लेता है तो वह पैसे वह अपने लिए खर्च कर सकता है, उन पैसों में से कुछ प्रतिशत सरकारी खजाने में जमा करके बाकी पैसे अपने इस्तेमाल में लगा सकता है। हालांकि अब यह उसके मेहनत की कमाई होती है। इसलिए इसे एक नैतिक कमाई के तौर पर देखा जा सकता है।

#09. Tender में Commission लेकर राजनीति में पैसे कमाए

Tender पर के लिए सरकारी बाबू तथा राजनेता या बाहुबली नेता Tender में Commission बचाता है, और करोड़ों रुपए अपनी जेब में रखते हैं। हालांकि कई बार नेता लोग Tender पर Commission बचाने के चक्कर में किसी भी विकास कार्य में क्वालिटी को compromise कर देते हैं, जो कि पूर्ण रूप से अनैतिक है।

यदि आप क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी को भी प्रभावित करते हैं और एक बेहतरीन विकास कार्य पूरा करते हैं, उसी विकास कार्य में आप पैसे भी बचा लेते हैं तो, उस पैसों को Tender के Commission के तौर पर आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Best Business Books in Hindi

#10. नेताओं से संपर्क बनाकर राजनीति में पैसे कमाए

नेताओं से संपर्क बना पाना इतना आसान भी नहीं है। लेकिन यदि आप तो नेताओं से संपर्क बना लेते हैं तो वह संपर्क आपके जीवन में कभी ना कभी आपको किसी बड़ी मुश्किल से निकालने में यह किसी बड़ी मुश्किल में फंसाने के काम जरूर आते हैं।

नेताओं से संपर्क बनाकर असीमित मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको नेताओं को भी फायदा पहुंचाना आवश्यक है। जब नेताओं को आप से फायदा होगा तभी नेता आपको फायदा पहुंचाएंगे।

#11. अपनी पहचान बनाकर राजनीति में पैसे कमाए

अपनी पहचान बना कर पैसा कमाना काफी मुश्किल है। क्योंकि राजनीति की दुनिया में यदि आप अपनी पहचान बना पाते हैं तो इससे बेहतरीन बात और कुछ भी नहीं हो सकती। ऐसा कहा जाता है कि राजनीतिक दुनिया में बड़े-बड़े मगरमच्छ बैठे हैं जो छोटी मछलियों को खाने को तैयार बैठे हैं।

यह छोटी मछलियां आप भी हो सकते है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप राजनीति की दुनिया में मगरमच्छों से सावधान रहें, और स्वयं पर ध्यान केंद्रित करके पैसा कमाना शुरू करें। लोगों को इस बात से दिक्कत नहीं होती कि आप राजनीति करके पैसे कमा रहे हैं, लेकिन उन्हें इस बात से दिक्कत होती है कि आप राजनीति करके गलत कामों से पैसा कमा रहे हैं।

इसलिए हमारे द्वारा बताए गए कार्यों से ही आपको राजनीति में पैसा कमाना चाहिए।

YouTube video

राजनीति में गलत तरीके से पैसे कमाए (16 तरीक़े)

यदि राजनीति में जिन तरीकों से अनैतिक मार्गों का उपयोग करके पैसे कमाए जाते हैं तो उन तरीकों को राजनीति में गलत तरीके से पैसा कमाना माना जाता है। हालांकि “पैसा कमाना” सही शब्दावली भी नहीं होगी। इसकी सही शब्दावली होगी कि “राजनीति में गलत तरीके से पैसा बनाना”।

Rajniti ke paise kamane ke galat tarikeकितना कमा सकते है?
घोटाले करके राजनीति में पैसे कमाए50 करोड़ रूपये से अधिक
लोगों का पैसा खाकर राजनीति में पैसे कमाए100 करोड़ रूपये से अधिक
गलत जानकारी देकर राजनीति में पैसे कमाए1 करोड़ रूपये से अधिक
लोगों का विश्वास तोड़ कर राजनीति में पैसे कमाए50 करोड़ रूपये से अधिक
देशद्रोह करके राजनीति में पैसे कमाए10 करोड़ रूपये से अधिक
टेंडर रोककर राजनीति में से पैसे कमाए2 करोड़ रूपये से अधिक
रिश्वत लेकर राजनीति में पैसे कमाए10 लाख रूपये से अधिक
Crypto Market से राजनीति में पैसे कमाए10 करोड़ रूपये से अधिक
Stock Market से राजनीति में पैसे कमाए2 करोड़ रूपये से अधिक
देह व्यापार में राजनीति में पैसे कमाए100 करोड़ रूपये से अधिक
व्यापारियों से पैसे छीन कर राजनीति में पैसे कमाए10 करोड़ रूपये से अधिक
राज व्यवस्था को ताक पर रखकर राजनीति में पैसे कमाए50 करोड़ रूपये से अधिक
शिक्षा क्षेत्र में घोटाला करके राजनीति में पैसे कमाए500 करोड़ रूपये से अधिक
कृषि क्षेत्र में घोटाला करके राजनीति में पैसे कमाए1000 करोड़ रूपये से अधिक
देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर राजनीति में पैसे कमाए100 करोड़ रूपये से अधिक
विकास कार्यों का पैसा खाकर राजनीति में पैसे कमाए1 करोड़ रूपये से अधिक
राजनीति में गलत तरीके से पैसे कमाए

“कमाना” अपने आप में एक सकारात्मक शब्दावली है। लेकिन अनैतिक मार्गो से पैसे प्राप्त करने के तरीकों को “पैसा बनाना” कहा जाता है। आमतौर पर लोग समझते हैं कि “पैसा पैसा होता है चाहे वह गलत मार्गो से आए चाहे वह सही मार्गो से आए, हमें पैसा प्राप्त करने से मतलब है, पैसे किस प्रकार आ रहे हैं उस से मतलब नहीं है” तो ऐसे लोगों को मानसिक विकृति लोगों की श्रेणी में रखा जाता है।

अनैतिक तरीकों से पैसे कमाने के तरीके हमने आपको नीचे विस्तार से बताएं हैं। हालांकि यह तरीके पूर्ण रूप से गलत है, और इनमें से किसी भी तरीके को इस्तेमाल करने के दुष्परिणाम भी हमने नीचे साथ ही में आपको बताए हैं।

#01. घोटाले करके राजनीति में पैसे कमाए

घोटाले कर कर पैसा कमाना काफी आसान भी होता है। लेकिन इसके लिए अत्यंत तीव्र बुद्धि की आवश्यकता भी होती है। घोटाले कर कर पैसा कमाना पुराने समय से चला आ रहा है। पैसा कमाने का एक बहुत ही अनैतिक तरीका है। इसका दुष्परिणाम यह हो सकता है कि यदि आप घोषणा करते हुए घोटाले में संलिप्त पाए जाते हैं तो आप पर देशद्रोह का आरोप भी लग सकता है, और आप को फांसी की सजा तक हो सकती है।

#02. लोगों का पैसा खाकर राजनीति में पैसे कमाए

यदि आप अपने लोगों का दिया गया  (Tax का) पैसा जो वह आप पर भरोसा करके देते हैं, उसे आप खा जाते हैं या उसे हड़प कर जाते हैं तो, आप लोगों का पैसा खाकर पैसा कमा सकते हैं। यह भी पैसा कमाने का बहुत चर्चित व भद्दा तरीका है, जिसमें लिप्त पाए जाने पर आपको 10 साल तक की सजा हो सकती है।

#03. लोगों का विश्वास तोड़ कर राजनीति में पैसे कमाए

राजनीति के क्षेत्र में लोगों का विश्वास जीत पाना काफी मुश्किल काम है। आमतौर पर जनता किसी पर आसानी से विश्वास नहीं करती। यदि आप लोगों का विश्वास जीतकर और उसे तोड़ के पैसा कमा सकते हैं तो यह काफी अनैतिक है।

इसे राजनीति में लोगों की भावना के आहत का प्रहार होता है। ऐसा होने पर लोग राजनेताओं पर भरोसा करना छोड़ देते हैं। लेकिन यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका भी है। इसका दुष्परिणाम यह हो सकता है कि जनता आप पर भरोसा करना छोड़ देती है, और बाद में आप पर गुमनाम मौत मरते हैं।

#04. गलत जानकारी देकर राजनीति में पैसे कमाए

गलत जानकारी देकर करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं। हालांकि यह कई मामलों में जानलेवा भी साबित हो सकता है। यदि आप एक राजनीतिज्ञ हैं और किसी विशेष इस मुद्दे पर जिसमें आप की जानकारी को मुख्य आधार माना जाता है, और तब आप यदि गलत जानकारी देते हैं तो इसके बदले में आपको पैसे देने के लिए बुरे लोगों की एक कतार होती है।

लेकिन ऐसा करके आप अपनी पॉलिटिकल पार्टी, अपने जनता और अपने देश का भरोसा खो देते हैं। जिसके पश्चात आप पूरी जिंदगी जेल में काट सकते हैं, या फांसी की सजा भी प्राप्त कर सकते हैं।

#05. देशद्रोह करके राजनीति में पैसे कमाए

देशद्रोह करके पैसा कमाने वाले लोग आजकल अमीर पाए जाते हैं। क्योंकि किसी भी में देशद्रोहियों को पैसा देने वाले तथा उन्हें सजा देने वालों की कमी नहीं होती है। यदि आप एक राजनीतिज्ञ है और राजनीति में पैसा कमाने के लिए आए हैं तो आपको पता होगा कि किस सफाई सेदेशद्रोह किया जाता है।

यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन इसका दुष्परिणाम यह है कि पकड़े जाने पर आप को मौत की सजा ही होगी।

#06. टेंडर रोककर राजनीति में पैसे कमाए

सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए चलाए गए टेंडर को रोककर उस में धांधली करके आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। यह काम पुराने जमाने में भी होता था, और आज भी भारत के बड़े-बड़े क्षेत्रों में होता है। लेकिन इसका दुष्परिणाम यह है कि पकड़े जाने पर आपकी पूरी जिंदगी जेल में कर सकती है और सूरज की रोशनी देखने तक को आप तरस सकते हैं।

#07. रिश्वत लेकर राजनीति में पैसे कमाए

रिश्वत लेकर भी राजनीति के क्षेत्र में पैसा कमाया जा सकता है। राजनीति के क्षेत्र में रिश्वत लेकर पैसा कमाना काफी आम बात हो चुकी है। लेकिन जो लोग रिश्वत लेते हैं वह मूल रूप से कभी पकड़े नहीं जाते हैं। क्योंकि वह सफाई से रिश्वत लेते हैं और इसके सबूत पीछे नहीं छोड़ते। लेकिन बदकिस्मती से यदि कोई व्यक्ति रिश्वत लेते पकड़ा जाता है तो उसकी पूरी जिंदगी बर्बाद हो जाती है।

#08. Stock Market में राजनीति में पैसे कमाए

Stock Market में राजनीति के क्षेत्र में पैसा कमाना आसान है। राजनीति के क्षेत्र में Stock Market manipulation  करना किसी भी राजनेता के बाएं हाथ का खेल होता है। यदि आप किसी राजनीतिक क्षेत्र का फायदा उठाकर Stock Market में manipulation कर सकते हैं, तो आप रातों रात करोड़पति बन सकते हैं। पकड़े जाने पर 10 साल तक की सजा हो सकती है।

यह भी पढ़ें – Groww ऐप से पैसे कैसे कमाए

#09. Crypto Market में राजनीति में पैसे कमाए

Crypto Market manipulation  बिल्कुल Stock Market manipulation  की तरह ही होता है। यदि आप एक राजनेता है और Crypto Market में manipulation  कर सकते हैं, तो आप रातों-रात अरबपति भी बन सकते हैं। लेकिन पकड़े जाने पर Crypto Market manipulation  का केस चल सकता है और आपकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा जेल में गुजर सकता है।

यह भी पढ़ें – Octa FX Se Paise Kaise Kamaye

#10. व्यापारियों से पैसे छीन कर राजनीति में पैसे कमाए

आज के समय राजनेता बड़े बड़े बिजनेसमैन को धोखा देकर तथा उन्हें धमकियां देकर अपनी तिजोरिया भरते हैं। व्यापारी लोग भी यदि गलत तरीके से पैसा कमाते हैं तो राजनेता को पैसा देने के पश्चात इसकी पुलिस कंप्लेंट भी नहीं कर सकते।

यह मूल रूप से काफी अनैतिक मामला है, जिसमें अनैतिक रूप से कमाई गई धन-संपत्ति को अनैतिक रूप से छीनने का कार्य किया जाता है। पकड़े जाने पर दोनों को ही आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

#11. देह व्यापार में राजनीति में पैसे कमाए

देह व्यापार का काम गैरकानूनी के साथ साथ घृणात्मक भी है। आज के समय कई राजनेता देह व्यापार के धंधे में फंस चुके हैं। आये दिन अखबार में खबर आती है कि कोई राजनेता देह व्यापार के धंधे से जुड़ा हुआ है।

लेकिन यह सच्चाई भी है कि देह व्यापार में जितना पैसा होता है उतना पैसा कई देशों की अर्थव्यवस्था से भी अधिक होता है। यह अनैतिक रूप से पैसे कमाने का घृणात्मक रास्ता है, जिसमे पकडे जाने पर आपको मृत्युदंड भी दिया जा सकता है।

#12. राज व्यवस्था को ताक पर रखकर राजनीति में पैसे कमाए

राज व्यवस्था को ताक पर रखकर पैसे कमाने का काम कहीं राजनेता करते आए हैं, और ऐसा करके उन्होंने अपनी तिजोरीयां काफी अधिक भरी है। यदि आप भी राजनीति के क्षेत्र में व्यवस्था को ताक पर रखकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

लेकिन पकड़े जाने पर आपकी पार्टी आप को लात मारकर बाहर निकाल देगी, और सरकार आपकी दुश्मन बन जाएगी। जनता आपको अपना दुश्मन समझने लगेगी, और आपके परिवार का जीना तक मुश्किल हो जाएगा।

आधिकारिक रूप से पकड़े जाने पर आप को मौत की सजा मिल सकती है।

#13 देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर राजनीति में पैसे कमाए

देश की सुरक्षा को ताक पर रखना राज व्यवस्था को ताक पर रखने का ही एक बड़ा स्वरूप है, जिसमें एक राज्य की सुरक्षा को दांव पर लगाना और एक देश की सुरक्षा को दांव पर लगाना देखा जा सकता है।

राजनेता अकसर देश की सुरक्षा को ताक पर रखकर पैसे कमाते हैं, और ऐसा करके उन्होंने विदेशों में जमीन कौड़ियों के भाव खरीद ली है। साथ ही आज के समय बहुत ही कम राजनेता इस मामले में पकड़े गए हैं। लेकिन यह बहुत ही बड़ा अपराध है जिसकी सजा के तौर पर आपके प्राण भी लिए जा सकते हैं।

#14. शिक्षा क्षेत्र में घोटाला करके राजनीति में पैसे कमाए

शिक्षा आधुनिक समय का सबसे बड़ा व्यापार है, और शिक्षा क्षेत्र में घोटाला करके कोई भी राजनेता करोड़ों रुपए कमा सकता है। लेकिन पकड़े जाने पर उसकी पूरी जिंदगी जेल में गुजर सकती है।

#15. कृषि क्षेत्र में घोटाला करके राजनीति में पैसे कमाए

कृषि क्षेत्र भारत के आधारभूत क्षेत्र में से गिना जा सकता है।। कृषि क्षेत्र में घोटाला करके पैसा कमाने का काम राजनेता 70 सालों से करते आ रहे हैं, क्योंकि कृषि क्षेत्र में घोटाला करना तुलनात्मक रूप से किसी भी क्षेत्र में घोटाला करने से अधिक आसान है।

यहां पकड़े जाने की संभावना काफी कम होती है। कृषि क्षेत्र में घोटाला करके लोग अरबों रुपए कमा चुके हैं। यह एक काली कमाई है जिसमे पकडे जाने पर आपकी पूरी जिंदगी बर्बाद हो सकती है।

#16. विकास कार्यों का पैसा खाकर राजनीति में पैसे कमाए

भारत सरकार कई वर्षों से विकास कार्यों में पानी की तरह बहा रही है। लेकिन वह पैसा जमीन तक ना पहुंच कर हवा नहीं गायब हो जाता है। हालांकि आज के समय यह काफी मुश्किल हो गया है कि विकास कार्यों का पैसा आसानी से गायब हो सके, लेकिन पुराने समय में यह काफी आसानी से हो जाता था।

लोग हजारों करोड़ों रुपए का पैसा खा कर डकार तक नहीं मारते थे। लेकिन आज भी कई मार्गों से विकास कार्यों का पैसा खाने की बातें सामने आती है, और पकड़े जाने पर व्यक्ति को उम्र कैद की सजा भी हो जाती है।

ये भी पढ़ें:

Rajniti Me Paise Kaise Kamaye संबंधित FAQs

राजनीति में कितना पैसा कमाया जा सकता है?

राजनीति के क्षेत्र में असिमित मात्रा में पैसे कमाए जा सकते हैं। राजनीति में इतना पैसा कमाया जा सकता है कि यदि एक व्यक्ति अपने पूरे जीवनकाल केवल पैसा गिनने का काम भी करें तो भी वह पैसा खत्म ना हो।

राजनीति में पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

राजनीति में पैसा कमाने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको केवल सकारात्मक रूप से पैसे कमाने के तरीकों पर ध्यान देना है। इसके पश्चात राजनीति में पैसा कमाना काफी आसान हो जाता है।
सकारात्मक तरीकों से भी आप असिमित मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। इसके पश्चात आपको जनता का भरोसा जीतने के लिए सच्चे दिल से जनता की सेवा करनी चाहिए।

राजनीति में आसानी से पैसे कैसे कमाए?

राजनीति में आसानी से पैसा कमाने के लिए जनता का साथ आवश्यक है। इसके पश्चात सच्चे दिल से लोगों की सेवा करके राजनीति में आप आसानी से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं और जनता को इस बात का दुख भी नहीं होगा।

अच्छा नेता कौन होता है?

जो नेता जनता को समझता है, जनता की जरूरतों को समझता है, और जनता की संवेदना को समझता है। उसी अनुसार यदि वह नेता कार्य भी करता है, तो वह नेता सबसे बेहतरीन और सबसे अच्छा नेता होता है।

नेता कैसे बनते हैं?

जनता के मुद्दों को अपनी आवाज बना कर ऊंचा उठाकर तथा सच्चे दिल से जनता की सेवा करके नेता बना जा सकता है। जनता उसे ही नेता बनाती है जिस पर वह आंख बंद करके भरोसा कर सकती है।

निष्कर्ष: Rajniti Me Paise Kaise Kamaye

आज के लेख में हमने जाना कि Rajniti me paise kaise kamaye और राजनीति से पैसे कमाने के लगभग सभी तरीकों के बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात ‘Rajniti me paise kaise kamaye’ यह जाने के लिए आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1222

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *