Mobile ko clean kaise karen

Mobile ko clean kaise Karen: दोस्तों, Mobile Phone एक ऐसा यंत्र है जिसके बिना हमारी दिन की शुरुआत भी नहीं होती है। पुराने समय में लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने ईश्वर को याद करते थे, और जमीन पर हाथ लगाकर उसे प्रणाम करते थे। लेकिन आज के समय लोग सबसे पहले अपने Mobile को हाथ लगाते हैं और हर प्रकार की खबरें Mobile से प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

ऐसी परिस्थिति में Mobile का स्वस्थ रहना भी आवश्यक है, और Mobile को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह भी आवश्यक है कि आप Mobile से Junk को साफ करते रहे, या अनावश्यक Files को Mobile से हटाते रहे। अन्यथा आपका Mobile भरने लगता है, और उसके काम करने की गति धीमी होने लगती है, और अंत में Mobile Hang हो जाता है, जोकि अत्यंत ही सरदर्द देता है।

इस से बचने के लिए लोग अक्सर यह जानना चाहते हैं कि Mobile ko clean kaise Karen? यदि आप अभी यह जानना चाहते हैं कि Mobile ko clean kaise karen तो इसके लिए आज हम आपको विशेष जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

आज हम आपको आपको बताएंगे कि Mobile को Clean करना क्यों जरूरी है, Mobile को Clean करने से क्या होगा, Mobile ko clean kaise Karen, Mobile को Clean करने के तरीके कौन-कौन से हैं, इन सब के बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Mobile Hang क्यों होता है?

कई बार Mobile Phone में Virus आ जाते हैं या ऐसे काफी सारी Files Mobile Phone में आ जाती है जो आपके Mobile Phone को धीमा कर देती है। आमतौर पर Mobile Phone का Hang होने का कारण यह होता है कि आपकी Mobile की RAM अर्थात आपके Mobile का स्टोरेज जो आपके मेमोरी कार्ड का स्टोरेज नहीं है, वह तेजी से बढ़ने लगता है।

यदि आप चाहते हैं कि आपका Mobile Phone बीमार रहे  / हेंग रहे तो आपको अपना Mobile Phone का स्टोरेज भरकर रखना है। यदि आप चाहते हैं कि आपका Mobile Phone तेजी से काम करें तो आपको जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा आपका Mobile Phone स्टोरेज खाली रखना है।

आपको कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम 50% स्टोरेज हर समय खाली रहे।

इसके अलावा यदि आपके Mobile Phone की ROM (Read Only Memory – Task Operating Memory) कम है अर्थात ऑपरेटिंग मेमोरी कम है, जिस पर आपकी Mobile Application काम करते हैं, तो भी आप का Mobile Phone तेजी से slow होने लगता है, इसके लिए आप एक उपाय यह कर सकते हैं कि आप अपने Mobile Phone की Setting में जाकर उन Application को हटा सकते हैं या फोर्स स्टॉप कर सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर इस्तेमाल नहीं करते हैं।

ऐसा करने पर आपके Mobile Phone से वह Application गायब भी नहीं होंगे, और आपके Mobile Phone पर Application काम भी नहीं कर रहे होंगे। इससे आपकी Mobile Phone के Hang होने की संभावनाएं नगण्य हो जाएंगे और अंत में केवल एक संभावना यह भी है कि आपकी Mobile Phone में Virus आ गया हो, तो इसके लिए आप Mobile Phone में Anti-Virus डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें – App me Lock Kaise Lagaye

“जिस तरह मोबाइल क्लीन करने से वह फुर्ती और अपनी पूरी शक्ति से काम करता है, उसी प्रकार इंसान का दिल और दिमाग साफ़ होने के बाद वह भी फुर्ती और अपनी पूरी शक्ति से काम करता है।”

www.bloggingcity.in

Mobile को Clean कैसे करें? – Mobile ko clean kaise Karen

Mobile Phone को Clean करने के कई तरीके होते हैं-

Mobile को Clean कैसे करें

Mobile Phone को Clean करने का पहला तरीका

एक सबसे कारगर तरीका यह होता है कि आप अपने Mobile Phone को फॉर्मेट कर दे, अर्थात उसकी सभी Files उसकी हर प्रकार की मेमोरी को डिलीट कर दें तो आपका Mobile Phone पूरी तरह से Clean हो जाएगा, और आपको किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं होगी।

हालांकि कई Virus ऐसे भी होते हैं जो Mobile Phone फॉर्मेट होने के पश्चात भी आपके Mobile Phone से चिपके रहते हैं, और उन्हें हटाने के लिए आपको Paid Anti-Virus का इस्तेमाल करना होगा। यदि वह आपके पास नहीं है तो आपको उस व्यक्ति से मदद लेनी होगी जिसके पास Paid Anti-Virus उसके लैपटॉप या Mobile Phone में इंस्टॉल है।

Mobile Phone को Clean करने का दूसरा तरीका

आप मैनुअली उन फाइल या फोल्डर को डिलीट करना शुरू कर सकते है जो आपके Mobile Phone को Hang करते हैं। हम आपको बता दें कि Mobile Phone में फाइल अधिक होने से आपका Mobile Phone धीमा नहीं होता, लेकिन यदि आपके Mobile Phone में काफी सारे फोल्डर है तो आपका Mobile Phone तेज गति से धीमा होने लगता है।

इसीलिए आपको Mobile Phone को साफ करने की आवश्यकता भी पड़ती है। कई बार Mobile Phone में कुछ विशेष कारणों से लाखों फोल्डर बन जाते हैं, जिन्हें हटाना आप के बस की बात भी नहीं होती है।

उन सभी फोल्डर में 1KB – 2KB या एक बाइट की फाइल होती है, और यदि आप देखेंगे तो आपके Mobile Phone में शायद 10 MB का वह फोल्डर होगा जिसमें लाखों फोल्डर्स और लाखों Files अवेलेबल होंगे। ऐसे फोल्डर को Junk फोल्डर कहा जाता है, और Junk फोल्डर को हटाने के लिए आपको निश्चित रूप से Anti-Virus या फिर Mobile Phone Cleaner Application की आवश्यकता पड़ती है।

तीसरा तरीका यह है कि आप अपने Mobile Phone में Cleaner Application Download करें। Cleaner Application कई प्रकार की होती है, जो प्ले स्टोर पर अवेलेबल है। उनमें से किसी भी अच्छी रेटिंग वाले Mobile Phone Cleaner Application को Download करके आप अपने Mobile Phone से Junk Clean कर सकते हैं।

हमने आपको नीचे कुछ ऐसे विशेष Mobile Phone Cleaner Application के नाम बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने Mobile Phone को Clean कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Light pen kya hai?

Mobile ko Clean karne wale Apps – Mobile को Clean करने वाले Apps in Hindi

यदि आपका Mobile Junk फाइल से भर चुका है और आपको उन Files को हटाने के लिए एक Cleaning Application की या Mobile Cleaning Application की आवश्यकता है, तो आपको निम्नलिखित Mobile Cleaner Application में से किसी भी एक Application को Download कर लेना है, और वह Application आपके Mobile Phone से हर प्रकार के Junk फाइल को पूरी तरह से हटाने के लिए काफी होगा।

Mobile ko Clean karne wale Apps

उन सभी Mobile के लिए Application के नाम कुछ इस प्रकार हैं-

Mobile Phone ko Clean karne wale AppsApps की रेटिंग
Clean Master App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।8/10
Nox Cleaner App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।6/10
Ace Cleaner App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।6/10
Powerful Cleaner App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।7/10
One Booster App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।5/10
All in One toolbox App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।8/10
C-Cleaner App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।8/10
SD Maid App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।4/10
Phone cleaner App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।8/10
Avast Cleanup App से मोबाइल फ़ोन क्लीन करें।8/10

इन सभी Mobile एक्टिवेशन के द्वारा आप अपने Mobile Phone को आसानी स Clean कर सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार से अपने Mobile Phone के Hang होने की चिंता नहीं करनी है, क्योंकि इन Application के द्वारा या इनमें से किसी भी एक Application के द्वारा भी आपको आपका Mobile Phone Hang होने से बचा सकता है।

Mobile Phone को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां

यदि आप चाहते हैं कि आपका Mobile Phone सुरक्षित रहें और Hang ना या आपके Mobile Phone में कम से कम Junk फाइल आए तो इसके लिए आपको कुछ सावधानियां रखने की आवश्यकता होती है, जैसे कि-

  • आप को कभी भी ऐसी Application Download नहीं करनी चाहिए जो गूगल प्ले स्टोर के सिक्योरिटी को चेक ना करके आई हो।
  • आपको किसी भी व्यक्ति के Mobile Phone से ब्लूटूथ कनेक्ट करने से पहले भी यह चेक करना चाहिए कि उस व्यक्ति के Mobile Phone में Virus है या नहीं।
  • आपको कभी भी ऐसे लैपटॉप के साथ अपना Mobile Phone कनेक्ट नहीं करना चाहिए जिसमें Virus हो या Anti-Virus ना हों।
  • आपको कभी भी ऐसी वेबसाइट विजिट नहीं करनी चाहिए जहां अधिक से अधिक एडवर्टाइजमेंट नजर आते हैं।
  • आप अपने Mobile Phone में कम से कम Files या डॉक्यूमेंट रखनी चाहिए।
  • आपको अपने Mobile Phone में कम से कम Application इस्तेमाल करनी चाहिए।
  • आपको कोशिश करनी चाहिए, कि आपकी आपके Mobile Phone की RAM Mobile Phone की मेमोरी कम से कम 50% हर समय खाली रहे।
  • आप को ध्यान रखना चाहिए कि आपका Mobile Phone किसी भी बड़े गेमिंग Application के लिए इस्तेमाल ना करें, जिसकी साइज 1GB 2GB के आस-पास हो।
  • ऐसे ही आपको यह भी ख्याल रखना चाहिए कि आपका Mobile Phone एक्सट्रीम मैग्नेटिक एरिया में ट्रेवल ना करें, या आपकी Mobile Phone के पास कोई बड़ा चुंबक ना आए।
  • इसके अलावा आपको अपने Mobile Phone से समय-समय पर तस्वीरें क्लाउड प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते रहना चाहिए ताकि आपकी तस्वीर भी डिलीट ना हो और आपका Mobile Phone पर भरने ना लगे।
  • आपको कोशिश करनी है कि ऐसी मूवीस यार वीडियो जिनकी साइज 1GB से ज्यादा हैं, वह आपके Mobile Phone में ना रहे।
  • यदि आप इन सब बातों का ख्याल रखते हैं तो इस बात की संभावनाएं काफी कम है, कि आपका Mobile Phone Hang हो या उसमें Virus आ जाए और अंत में आपका Mobile Phone सदैव सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें – Photo ka background kaise change kare

Mobile ko clean kaise karen से संबंधित FAQ’s

Mobile को पूरा Clean कैसे करें?

यदि आप अपने Mobile Phone को पूरा Clean करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Mobile Phone फॉर्मेट करना होगा, जिसके बाद आपका Mobile Phone पूरा क्लियर हो जाएगा और आपका Mobile Phone बिल्कुल उसी प्रकार से बन जाएगा, जैसे आपने नया Phone लिया हो।

मैं अपने Phone को कैसे साफ कर सकता हूं?

Mobile Phone को साफ करने के कई तरीके होते हैं। आपको माइक्रोफाइबर से बने हुए कपड़े का उपयोग करके अपने Phone को साफ करना चाहिए, और पानी तथा एल्कोहल के बराबर मिश्रण के द्वारा आप को अपने Mobile Phone को साफ करना चाहिए, या फिर कपड़े को स्प्रे करके उस कपड़े से Mobile Phone को साफ करना चाहिए। आपको कभी भी अपने Mobile Phone को डायरेक्ट पानी में नहीं डालना चाहिए।

सबसे अच्छा Mobile Cleaner कौन-सा है?

सबसे अच्छा Mobile Cleaner Clean मास्टर है, जिसे आप अपने Mobile Phone में प्ले स्टोर से Download कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री Application है, जिसका इस्तेमाल करने से आप अपने Mobile Phone को Hang होने से बचा सकते हैं।

Virus हटाने वाला एप्स कौन सा है?

Virus हटाने वाला Application कहीं होते हैं, जैसे कि AVG Antivirus, Avast Antivirus, Kaspersky, Safe Security, Eset Mobile Security, Mobile Security, Super Security, One Security, Neox Securitu, Apux Security।
यह सभी Application Mobile से Virus को हटाने वाले Application है जिन्हें आप अपने Mobile Phone में Download कर सकते हैं।

क्या मुझे अपना Phone धोना चाहिए?

आपको यह गलती कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि Mobile Phone को धोते ही आपका Mobile Phone खराब हो जाएगा। यदि आपका Mobile Phone Water Resistant  है तो भी आपको केवल पानी से अपने Phone को पौंछ लेना चाहिए, लेकिन कभी भी पानी में अपना Mobile डालने की गलती नहीं करनी चाहिए। यदि आपका Phone वाटरप्रूफ है तब ही आपको अपना Mobile Phone पानी में डूबोना चाहिए।

निष्कर्ष: Mobile ko clean kaise karen

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Mobile ko clean kaise karen, तथा Mobile को Clean करने से क्या होता है। इसके अलावा हमने आपको Mobile के Hang होने की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के तरीके बताएं।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाएंगे कि Mobile ko clean kaise Karen। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1312

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *