YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye

YouTube Shorts se paise kaise kamaye, YouTube Short Video से कैसे कमाए, YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए, YouTube पर Short विडियो से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब Short से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी, YouTube Shorts se paise kaise kamaye in Hindi, YouTube se Paise Kaise kamaye, YouTube Short से पैसे कैसे कमाए, और YouTube se paise kamane ke tarike। यूट्यूब Short द्वारा पैसे कैसे कमाए, YouTube se paise kaise milte hai, इन सब सवालों के जवाब आज के लेख में हम आपको देंगे।

दोस्तों आज के समय YouTube Shorts Video se paise kamane का एक नया ट्रेंड चल चुका है, जिसके अंतर्गत YouTube के छोटे-छोटे Video को अपलोड करके लोग विभिन्न प्रकार के Promotion करते हैं। जिनके माध्यम से लोग सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं, और विभिन्न प्रकार की Marketing टेक्निक के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye जाते हैं? यदि आप नहीं जानते कि YouTube Shorts Video se paise kaise kamaye तो आज हम आपको बताएंगे कि YouTube Short Video se paise kaise kamaye, साथ ही YouTube से पैसे कमाने की कुछ अलग तरीकों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

तो चलिए शुरू करते हैं और समझते हैं कि YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye-

Post Contents:

YouTube Shorts क्या है? – YouTube Shorts Kya hai?

YouTube Shorts एक प्रकार से YouTube पर 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट के Video बनाने का तरीका है, जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी Existing Video के 15 से 1 मिनट का Video काटकर उसे YouTube पर Short Video की तरह इस्तेमाल कर सकता है। या फिर YouTube Shorts के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक के Video को रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकता है।

यह देखा गया है कि लोग अक्सर Short Video देखना ज्यादा पसंद करते हैं। जब YouTube ने YouTube Shorts नामक Feature को लांच किया था, उस समय टिक-टॉक (म्यूजिकली), तथा इंस्टाग्राम पर पहले से ही Short Video के Features शुरू हो चुके थे।

यानी सोशल मीडिया के Short Video की कवरेज देखकर YouTube ने भी इसे एक फायदे का सौदा समझकर YouTube Shorts नामक Short Video Feature को अपने YouTube प्लेटफार्म पर ऐड कर लिया है, ताकि लोग अधिक से अधिक Short Video बना सके और उसका उपयोग लोग विभिन्न कार्य में कर सकें।

YouTube Shorts कब शुरू हुआ? – When YouTube Shorts has been Started?

दोस्तों, YouTube Shorts को YouTube ने सितंबर 2020 में लांच किया था। उस समय तक इंस्टाग्राम, फेसबुक, व् अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Short Video के Feature लांच किए जा चुके थे।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी – YouTube Shorts se Paise kaise kamaye in Hindi

YouTube Short से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे कि Affiliate Marketing के द्वारा, कंटेंट Promotion के द्वारा ,YouTube Channel Promotion के द्वारा Product बेचकर, Online Marketing करके, अपना YouTube Channel ग्रो करके, और भी कई ऐसे तरीके हैं जो इस लेख में हमने आपको विस्तार से बताएं हैं, जिसके माध्यम से YouTube Short के द्वारा पैसे कमा सकते हैं

YouTube Shorts के माध्यम से आप के समय हजारों लोग पैसे कमा रहे हैं। यदि आप भी यह मौका अपने हाथों से गवाना नहीं चाहते हैं तो आपको हमारा लेख पढ़कर यह जानना जरूरी है कि YouTube Shorts se paise kaise kamaye जाते हैं। हमने आपको हिंदी में यह जानकारी उपलब्ध करवाई है कि YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात “ YouTube se paise kaise kamaye” या “ YouTube Shorts se paise kaise kamaye” यह जानने के लिए आपको किसी भी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

आपको इसी लेख में सारी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी।

YouTube से पैसे कमाने के बेस्ट 10 तरीके – YouTube Shorts se Paise kamane ke best 10 Tarike

हमने आपको नीचे YouTube से अर्थात YouTube Shorts से पैसे कमाने के बेस्ट 10 तरीके बताएं है। हमने बिंदुओं के माध्यम से आपको सबसे पहले यह बताया है कि हम किन तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं। इसके पश्चात हमने एक्सप्लेन करते हुए आपको सारी जानकारी दी है कि YouTube शॉर्ट्स से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं।

YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye
  1. अपने YouTube Short Video पर Google Adsense मोनेटाइज करके YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  2. Affiliate Marketing के द्वारा YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  3. Sponsored Video के द्वारा YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  4. Channel मेंबर शिप Sell करके YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  5. अपनी या किसी दूसरे की Merchandise Sell करके YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  6. Product Promotion Video बनाकर YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  7. Online Product का Review करके YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  8. अपने खुद के YouTube Channel का Promotion करके YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  9. लोगों की Website का Promotion Video बनाकर YouTube Shorts से पैसे कमाए।
  10. Online बुक बेचकर पैसे कमाए YouTube Shorts से पैसे कमाए।

और जानें – YouTube से पैसे कैसे कमाए (11 Best तरीके)

#01. Google Adsense से YouTube Shorts से पैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने का या YouTube Short Video से पैसे कमाने का यह एक सबसे परंपरागत तरीका है। इस तरीके के अंतर्गत आपको अपने YouTube Shorts Video को Adsense के साथ में कनेक्ट कर लेना है। जिसके पश्चात आपको अपने adsense को Monetize कर लेना होता है।

यदि आपके YouTube Short Video को देखने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है, और आपको काफी अधिक व्यू मिल रहे हैं, तो आपके YouTube Short Video पर Google Adsense चालू हो जाएगा। जिसके माध्यम से आपको Google Adsense के द्वारा ही पैसे मिलना शुरू हो जाएगा। इस प्रकार आप Google Adsense को Monetize करके YouTube Short से पैसे कमा सकते हैं।

#02. Affiliate Marketing से YouTube Shorts से पैसे कमाए

आप अपने YouTube Shorts Video के अंतर्गत Affiliate Marketing के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आप अपने YouTube Sho rt Video में किसी भी अपने Product को Promote करके और उसकी बिक्री बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके YouTube Short Video को देखने वाले लोगों की संख्या अधिक है तो आप ऐसे YouTube Short Video बना सकते हैं, जिसके अंतर्गत किसी भी Product या किसी भी अन्य कंपनी के Product को Promote करके उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि उस Product खरीदने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती रहें, और आपकी तरफ से आपकी Affiliate link के द्वारा ही लोग उस Product को खरीदते रहे।

इससे आपका कमीशन दिन प्रतिदिन बढ़ता रहेगा और आप हर महीने कम से कम ₹1लाख तक YouTube Shorts Video से कमा सकते हैं।

विस्तारपूर्वक जानें – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (6 Best साइट्स) 

#03. Sponsored Video से YouTube Shorts से पैसे कमाए

YouTube पर Sponsored Video अपलोड करना काफी लंबे समय से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका रहा है। लेकिन जैसा कि हम देख रहे हैं YouTube पर Short Video देखने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, और लोगों को Short Video देखना ही ज्यादा पसंद आ रहा है।

तो आप यह कर सकते हैं कि YouTube Video के अंतर्गत किसी भी कंपनी के Product को Sponsored करके या किसी कंपनी की सर्विस को Sponsored करके अपने YouTube Channel पर अपलोड करके उस Video पर सर्वाधिक व्यू और लाइक लाकर Sponsored Video के द्वारा YouTube Shorts से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए यह आवश्यकता नहीं है कि Sponsored Product की बिक्री तेजी से बढे, बल्कि आवश्यकता इस बात की है कि आपके द्वारा Sponsored किए गए Video पर काफी अधिक like और view आयें। यानी कि वह Video लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंचा हो।

#04. Channel Membership Sell करके YouTube Shorts से पैसे कमाए

यदि आप अपने YouTube Channel पर कुछ बहुत ही आवश्यक और जरूरी Information शेयर करते हैं जिसे देखने के लिए लोग पैसे दे सकते हैं, तो आपको अपने YouTube की Membership जरूर Sell करनी चाहिए।

इसके पश्चात आपके YouTube Shorts Video के माध्यम से अपने Channel की Membership Sell करने के लिए Video बना सकते हैं, या इसका संबंधित Video अपलोड कर सकते हैं ताकि लोगों को पता चल सके कि आप इस समय अपने YouTube Channel के Membership को Sell कर रहे हैं, और लोग अधिक से अधिक की संख्या में आपके Channel की Membership खरीद कर आपको धनवान बना सकें।

#05. Merchandise Sell करके YouTube Shorts से पैसे कमाए

यदि आप किसी कंपनी या विशेष Product के मालिक हैं तो आप अपनी Merchandise रिलीज करके YouTube Short Video से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने YouTube Short Video पर अपने Merchandise को Promote करना होता है।

यदि आपके पास अपनी कोई Merchandise नहीं है तो आप किसी अन्य व्यक्ति की कंपनी को या उसके Product की Merchandise को Sell करने के लिए YouTube Shorts पर Video बना सकते हैं, ताकि आप अधिक से अधिक संख्या में लोगों को कुछ Merchandise को पहुंचा सके।

जैसा कि हमने आपको पर ही बताया है लोगों को 5 मिनट का Video देखने से अच्छा 15 सेकंड से 1 मिनट का Video देखना अच्छा लगता है क्योंकि इससे लोगों को कम समय में यह पता चल जाता है कि कोई भी Video देखना चाहिए या नहीं। यह उनके पसंद के अनुसार है या नहीं। इसी प्रकार आप अपनी Merchandise रिलीज करके YouTube Short Video के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

#06. Product Promotion Video बनाकर YouTube Shorts से पैसे कमाए

आप विभिन्न प्रकार के Product का Promotion Video बनाकर भी YouTube Shorts के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आज के समय YouTube Shorts का Feature किसी भी Product की Promotion Video के लिए एक बेहतरीन चुनाव है, क्योंकि लोगों को कम समय में अधिक जानकारी प्रदान करने का यह एक सर्वाधिक उचित उपाय है, जिसे देखकर लोग किसी भी Product को खरीदने जाना खरीदने के लिए अपना मन बनाते हैं।

यदि आप लोगों को 1 मिनट से भी कम समय में किसी Product के Promotion Video के द्वारा इस Product को खरीदने का मन बनवा देते हैं, तो आप आसानी से किसी भी Product का Promotion Video बनाकर YouTube से लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। क्योंकि आज के समय कोई भी कंपनी Promotion के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने को तैयार रहती है।

यदि आपके Promotion Video के द्वारा किसी भी कंपनी को थोड़ा भी फायदा होता है तो वह आपको लाखों रुपए देने को तैयार है।

YouTube video

#07. Online Product Review करके YouTube Shorts से पैसे कमाए

आज के समय विभिन्न कंपनियां लोगों को अपने Product का रिव्यू करने के भी पैसे देती है। यदि आपके पास YouTube पर लाखों की संख्या में Subs है और आपके YouTube Video को देखने वालों की संख्या लाखों या करोड़ों में पहुंच सकती है, तो आप किसी भी Product का Online Review YouTube Short Video बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको YouTube Short Video के Feature के द्वारा एक ऐसा Short Video बनाना होगा, जिसमें आप किसी भी Product का Review बता रहे होंगे। इसके पश्चात आपको एक निश्चय भी कम समय में कुछ Product का ऐसा ही जीव बताना है, ताकि उसको सुनने वाले लोगों के अनुसार यदि किसी वृत्त की आवश्यकता हो।

तो वह व्यक्ति तुरंत उस पर को खरीदने के लिए आतुर हो जाए। यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो YouTube पर Product Review करने के बाद आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, और इसके लिए YouTube Shorts Video सबसे बेहतर उपाय है।

#08. YouTube Channel का Promotion करके YouTube Shorts से पैसे कमाए

यदि आप के Short Video को देखने वाले लोगों की संख्या काफी अच्छी है, लेकिन आपके पास Subscribers काफी कम है, जिससे आपको काफी कम इनकम हो रही है तो आप अपने YouTube Short Video के माध्यम से अपने Channel को ही Promote कर सकते हैं, जिसके पश्चात आप अपने सब्सक्राइब बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

यदि आपकी YouTube Short Video के माध्यम से आप अपने Subscribers बढ़ाने का काम कर सकते हैं, तो आप किसी अन्य व्यक्ति के लोगों को Channel के समय बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं। ऐसा करके लाखों लोग YouTube Short Video के माध्यम से पैसे कमाते हैं।

आज के समय लोग अपने YouTube Channel को फॉलो करने या सब्सक्राइब करने के लिए लोगों से अनुरोध YouTube Short Video के माध्यम से करते हैं, और लोगों को 1 मिनट से भी कम समय में यह है बताते हैं कि यदि आप किसी मुख्य YouTube Channel को सब्सक्राइब करके उसके Video देखते हैं तो उन्हें किस प्रकार फायदा मिल सकता है।

इस प्रकार YouTube Channel के फायदे बताकर आप लोगों को ऐड कर सकते हैं, ताकि YouTube Channel पर सब्सक्राइब करें और आपको अधिक से अधिक पैसे मिल सके।

#09. Website Promotion Video बनाकर YouTube Shorts से पैसे कमाए

यहां बात केवल YouTube Channel के Promotion की हो रही थी, लेकिन YouTube Channel से हटकर आप किसी भी Website का Promotion करके भी या किसी Website के Promotion के लिए 1 मिनट से भी कम समय में सबसे आकर्षक Video बनाकर लाखों लोगों तक पहुंचा कर उसे Website पर ढेर सारे  विजिटर्स लाकर आप YouTube YouTube Short Video के माध्यम से पैसे कमाने का काम कर सकते हैं।

ऐसा करके आप अधिक से अधिक लोगों को किसी भी मुख्य Website पर भेज सकते हैं, ताकि उस Website को विजिट करने वाले लोगों की संख्या में आकस्मिक बढ़ोतरी हो सके।

यदि आप ऐसा करने में सक्षम हो पाते हैं तो YouTube Short Video के माध्यम से Website का Promotion करके ढेरों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए यह आवश्यक है कि आपके पास एक अच्छी संख्या में YouTube subscribers भी हो और आपकी YouTube Short Video को देखने वाले लोगों की संख्या भी अच्छी खासी हो।

और पढ़ें – वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए (17 Best तरीके)

#10. Online बुक बेचकर YouTube Shorts से पैसे कमाए

आज के समय लोगों को मोटिवेशनल बुक या पैसे कमाने से संबंधित किताबे खरीदना पसंद है। यदि आप YouTube Shorts Video के माध्यम से अपनी ऐसी ही किसी किताब को बेचने में समर्थ हो पाते हैं या उसके Online वर्जन को बेचने में समर्थ हो पाते हैं, तो आप Online बुक भेजकर भी YouTube Short Video के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय सैकड़ों लोग YouTube Short Video के माध्यम से ही बुक बेचने का काम करते हैं। यदि आप भी एक बेचने का काम कर सकते हैं तो आपको निश्चित तौर पर ही YouTube Short Video के माध्यम से अपनी किताब को बेचने का काम करना चाहिए।

यदि आप ऐसा करने में समर्थ हो पाते हैं तो आपको काफी कम समय में अधिक पैसे मिलने की संभावना हो जाती है, क्योंकि आपका Product आप स्वयं देते हैं और लोग इसे डायरेक्ट खरीदते हैं जिससे उन्हें ऐसा आपको काफी फायदा मिल सकता है।

YouTube Short Video बनाकर इन सभी माध्यमों से आप पैसे कमा सकते हैं। हमने आपको विस्तार से बताया है कि YouTube Short Video के माध्यम से पैसे कमाने के Top 10 तरीके कौन से हैं। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि YouTube से पैसे कैसे कमाए।

यदि आप इस लेख को पूरा सही ढंग से पढ़ते हैं तो निश्चित रूप से ही आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए या YouTubeShorts से पैसे कैसे कमाए, इस सवाल का जवाब जानने के लिए अन्य किसी को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

विस्तार से जानें – Top 10 Best Business Books in Hindi 

ये भी पढ़े:

YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye सम्बंधित: FAQs

YouTube पर Short Video डालने पर कितना पैसा मिलता है?

YouTube पर Short Video डालने पर कितना पैसा मिलता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप YouTube Short से किस प्रकार पैसे कमा रहे हैं। यदि आप YouTube Short पर Google Adsense के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितने लोगों ने आपके YouTube Short Video को देखा है।
यदि आप Affiliate Marketing या किसी तरीके से YouTube Short Video के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके YouTube शॉट Video को देखकर कितने लोगों ने किसी Affiliate Product को खरीदा है या किसी सर्विस को खरीदा है।
यह पूरी तरह की बात पर निर्भर करता है कि आप YouTube Shorts का किस प्रकार इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन फिर भी YouTube Short के द्वारा आप 1 महीने में 10 हजार से ₹10 लाख तक कमा सकते हैं।

क्या मैं 1000 सब्सक्राइबर्स के बिना YouTube Short का मुद्रीकरण कर सकता हूं?

जी नहीं, इसके लिए आपको निश्चित तौर पर ही YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होगी। यदि आप ऐसा कर सकते हैं और YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स एकत्रित कर सकते हैं, तो आप अपने YouTube Shorts का मुद्रीकरण कर सकते हैं।

YouTube Shorts को व्यू मिलने में कितना समय लगता है?

YouTube Shorts को view मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन इसके लिए आपको लगातार कई Video डालने होते हैं, और YouTube किसी भी Video को rendomly सेलेक्ट करके Promote कर सकता है।

YouTube Short Video कैसे बनाया जाता है?

YouTube Short Video बनाने के लिए YouTube पर Short Video का Feature उपलब्ध है। जिसके माध्यम से जिस प्रकार आप इंस्टाग्राम पर स्टोरी बनाते हैं, उसी प्रकार YouTube पर Short Video बना सकते हैं।

निष्कर्ष: YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye

आज के लेख में हमने आपको बताया कि YouTube Short Video se paise kaise kamaye जाते हैं। इसके लिए हमने आपको YouTube Short Video से पैसे कमाने के लिए टॉप टेन तरीके बताएं। हमने आपको हर तरीका एक्सप्लेन करके बताया कि किस प्रकार आप YouTube Short Video का उपयोग करते हुए पैसे कमा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि YouTube Video से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं। यदि आप हमसे YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye के बारे में कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करिये, धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1111

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *