UG full form क्या है? (UG, PG बड़े देशों में)

5
(24)

Ug full form? दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि UG का फुल फॉर्म क्या होता है? या full form of ug, ug ka full form क्या है और इस टॉपिक से जुड़ी हुई सारी जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि UG का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है, और साथ ही में हम आपको इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी देंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस समय जो छात्र और छात्राएं दसवीं या नौवीं कक्षा में है उनके मन में यह सवाल उठता है कि बारहवीं के बाद क्या करेंगे, और बारवीं के बाद वह कौन सा कोर्स करेंगे। 

ऐसे बहुत से सवाल छात्रों के मन में आते हैं, और इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश हमने इस आर्टिकल में की है, ताकि आप इस बात का चुनाव कर सके कि बारवीं के बाद आप किन courses का चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप UG के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक रहेगा।

UG Full Form क्या है?

UG full form

दोस्तों UG का फुल फॉर्म होता है Undergraduate और इसे हम हिंदी भाषा में पूर्व स्नातक भी कहते हैं। 

हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यह शब्द उस इंसान के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो अपनी graduation की पढ़ाई कर रहा होता है लेकिन उसकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई अभी पूरी नहीं हुई होती है। 

अब आपको पता चल गया होगा कि what is the full form of ug. 

मतलब की जिस इंसान की अभी स्नातक की डिग्री पूरी नहीं की होती है, उसके लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। और हमें से यह पता चलता है कि उस छात्र या छात्रा की ग्रेजुएशन की पढ़ाई चल रही है।

ug and pg full form, pg and ug full form क्या है?

ug and pg full form

जैसा कि हमने आपको बताया था कि UG का फुल फॉर्म Undergraduate होता है और PG का फुल फॉर्म Postgraduate होता है।

ug degree full form या ug course full form बताने के बाद अब हम आपको बताते हैं कि आप UG की पढ़ाई कब शुरू कर सकते हैं।

UG की पढ़ाई कब की जाती है? 

जब कोई छात्र या छात्रा अपने स्कूल की पढ़ाई यानी की बारवीं कक्षा की पढ़ाई को पूरा कर लेता है, तो उसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई किसी कॉलेज या संस्थान की मदद से कर सकता है। 

वहां पर दाखिला लेने के लिए उस इंसान को कम से कम 3 साल की ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी पड़ती है। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि अगर वह 2 साल पढ़कर बीच में पढ़ाई को छोड़ देता है तो भी उस इंसान को अंडर ग्रेजुएट ही कहा जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि किसी छात्र ने एक university में दाखिला ले लिया है, तब उस इंसान को अंडर ग्रेजुएट कहा जाता है और जब वह अपनी डिग्री की पढ़ाई को पूरा कर लेता है तब उसे graduate कहा जाता है।

इसी तरीके से अमेरिका में आज भी जो एंट्री लेवल के छात्र और छात्राएं होते हैं, उन्हें अंडर ग्रेजुएट ही कहा जाता है और जो लोग हायर डिग्री की पढ़ाई करते हैं उन्हें ग्रेजुएट कहा जाता है।

बारवीं के बाद ग्रेजुएशन के लिए हमारे पास बहुत से courses के विकल्प होते हैं, जो इस चीज पर निर्भर करते हैं कि आपने कौन सी stream ली है, जैसे कि बी.ए, बी.एससी,बी.टेक बी.कॉम, आदि यह सब कोर्स बैचलर की डिग्री के कोर्सेज के अंदर ही आते हैं।

अब हम आपको दुनिया के कुछ बड़े देशों की अंडरग्रेजुएट की पढ़ाई के बारे में बताएंगे।

बड़े देशों में UG 

Africa me UG

Nigerian सिस्टम

Nigerian सिस्टम

नाइजीरिया में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री में 4 साल के कोर्स होते हैं। मेडिसन और आर्किटेक्चर के कोर्स को पूरा करने में छात्रों को 6 साल लग जाते हैं, जबकि मेडिकल लैबोरेट्री साइंस, नर्सिंग, Law और इंजीनियरिंग के courses में छात्रों को 5 साल लग जाते हैं, ज्यादातर लोग 6 साल लगाते हैं ताकि उनके चांसेस बढ़ जाए। 

अंडर ग्रेजुएट की नर्सिंग की डिग्री या डिप्लोमा को पूरा करने में 2 से 4 साल लग जाते हैं और कभी-कभी 5 साल भी लग जाते हैं, जबकि ग्रेजुएट डिग्री 2 या दो साल से ज्यादा की होती है।

South Africa का सिस्टम

South African system में ज्यादातर तीन साल की अंडर ग्रेजुएट की बैचलर डिग्री होती है, जिसमें दो या तीन मेजर्स होते हैं। 

इसमें कुछ डिग्रियां 6 साल की होती हैं और यहां पर इंजीनियरिंग 4 साल की होती है, यहां पर चौथे साल को honours साल कहा जाता है जिसे एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री भी कंसीडर किया जाता है। 

यह ज्यादातर कोर्स-ड्रिवन होती है, लेकिन इसमें प्रोजेक्ट या फिर थीसिस भी हो सकती हैं।

America me UG

Brazilian सिस्टम

ब्राजील कॉन्टिनेंटल यूरोपियन सिस्टम के जरूरी traits को फॉलो करता है, मुफ्त में पब्लिक स्कूल अवेलेबल होते हैं, किंडर गार्डन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक। 

Students अपने कोर्स का चुनाव खुद कर सकते हैं, यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने से पहले ही। यूनिवर्सिटी में दाखिला उन्हें एक कॉम्पिटेटिव एंट्रेंस परीक्षा से मिलती है, जिसको Vestibular कहा जाता है।

The United States सिस्टम

The United States सिस्टम

यूनाइटेड स्टेट्स में अंडर ग्रेजुएट उस छात्र को कहा जाता है, जो बैचलर की डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहा है। 

यहां पर सबसे ज्यादा सामान्य बैचलर डिग्री बी.ए और बी.एससी होती है, लेकिन बहुत सी दूसरी डिग्री जैसे बी.एफ, बी.पीएल, बी.एम, आदि भी यहां से की जा सकती हैं।

Asia me UG

Bangladeshi सिस्टम

Bangladesh में तीन साल के अंडर ग्रैजुएट programs को डिग्री (पास) कोर्स कहा जाता है और 4 साल के अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम्स को Honours कोर्स कहा जाता है।

Hong Kong सिस्टम

हांगकांग में इंग्लिश सिस्टम को फॉलो किया जाता है। छात्र और छात्राएं एजुकेशन परीक्षाओं के certificate के लिए 16 साल की उम्र में बैठते हैं, और ज्यादा advanced लेवल, या A-level की परीक्षाओं के लिए वह 18 साल की उम्र में कोशिश करते हैं। 

उसके बाद वह 3 साल के की अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई करते हैं लेकिन इसमें कुछ अलग कोर्स होते हैं, जैसे की दवाइयां, nursing और लॉ।

Indian सिस्टम

Indian college students

भारत का हायर एजुकेशन सिस्टम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एजुकेशन सिस्टम है, इससे ऊपर केवल यूनाइटेड स्टेट्स और चाइना है। Tertiary लेवल पर सबसे ज्यादा जरूरी गवर्न करने वाली बॉडी University Grants Commission है, जो अपने स्टैंडर्ड्स को enforce करती है, सरकार को सलाह देती है, और सेंटर और स्टेट के बीच में coordinate करवाने में मदद करती है।

आगे की पढ़ाई, 15 खुद काम करने वाली इंस्टीट्यूशंस देखती हैं जिन्हे University Grants Commission (UGC) ने बनाया है।

भारत में Graduation के सिस्टम को दो भागों में बाटा गया है, Undergraduate (UG) और Postgraduate (PG). 

3 साल के अंडरग्रैजुएट के प्रोग्राम्स में ज्यादातर आर्ट, कॉमर्स, साइंस, आदि में ही होते हैं और 4 साल के प्रोग्राम्स ज्यादातर टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, साइंस, agriculture, आदि में होते हैं। 

हालांकि, मेडिसिन, लॉ  और architecture के लिए आपको 5 साल का प्रोग्राम करना पड़ता है। 

पहली UG को पाने वाले इंसान को ग्रेजुएट कहा जाता है और PG डिग्री को पाने वाले इंसान को पोस्ट ग्रेजुएट कहा जाता है।

भारत का हायर एजुकेशन सिस्टम बहुत ही ज्यादा जल्दी बढ़ गया है, क्योंकि एक दशक में, 2001 से लेकर 2010 तक, यहां पर 20,000 कॉलेज से भी ज्यादा बने हैं और  8 मिलियन स्टूडेंट्स से भी ज्यादा ने डिग्री पाई है। 

2020 में, भारत में 1,000 से ज्यादा यूनिवर्सिटी हैं, 54 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 416 स्टेट यूनिवर्सिटी, 125 deemed यूनिवर्सिटी, 361 प्राइवेट यूनिवर्सिटी, 7 इंस्टीट्यूशन जो State Legislature के अंदर आती हैं और 159   Institutes of National Importance आती है  जिसमें IIITs, NITs, आदि आती है।

UG की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको क्या opportunities मिलती हैं?

UG full form क्या है

अगर आपने किसी भी विषय में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री पा ली है तो आप तकरीबन सारी ही competitive परीक्षाओं को देने के लिए काबिल बन जाते हैं।

UG को पूरा करने के बाद आपको और भी बहुत से फायदे मिलते हैं, जैसे कि:

  • यह आपके करियर को और भी ऊपर पहुंचाने में मदद करती है।
  • इससे आपकी जॉब की profile और भी ज्यादा बेहतर लगती है।
  • आप इसकी मदद से skills भी डेवलप कर सकते हैं।
  • अगर आपने परीक्षा clear कर ली तो आपको सरकारी नौकरी भी मिल सकती है।
  • आप बहुत सारी प्राइवेट नौकरियों के eligible हो जाते हैं, जिनमें आपको बहुत अच्छी तनखा मिलती है।

ये भी पढ़े…

UG के बारे में निष्कर्ष

छात्रों का सपना होता है अच्छी से अच्छी शिक्षा पाने का, लेकिन शिक्षा केवल एक बार में ही प्राप्त नहीं होती है, इसे पाने के लिए बहुत सारी सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है। 

सबसे पहले आपको स्कूल की पढ़ाई करनी पड़ती है, दसवीं कक्षा पास कर देने के बाद आपको बारवीं की पढ़ाई करनी पड़ती है और उसके बाद आपको डिग्री के लिए पढ़ाई करने का मौका मिलता है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यूजी का फुल फॉर्म बताया, ug full form in hindi, full form of ug and pg और उससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको दी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और और आपके मन में इस टॉपिक ug full form से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो हमें कमेंट करके उसे जरूर पूछें, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 
हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 24

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment