अमेरिका का सबसे लोकप्रिय खेल, बेसबॉल की विभिन्न टीमों के बीच बड़ी संख्या में प्रशंसक हैं। बेसबॉल प्रशंसक कट्टर हैं और खेल से अनगिनत पसंदीदा क्षण हैं जो वे खुद को मानते हैं और शीर्ष सर्वश्रेष्ठ की क्यूरेटेड सूची में अपनी स्थिति के लिए लड़ेंगे।

यदि आप हमेशा बेसबॉल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और एमएलबी में क्या हो रहा है, इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो यह एक मजेदार तरीके से करने का आदर्श समय है। आपको फंतासी गेमिंग वेबसाइटों पर जाने की जरूरत है जो आपको सभी शानदार फंतासी स्पोर्ट्स गेम्स तक पहुंच प्रदान करेगी।

top 10 base ball games

एक बार वहां, आप फंतासी बेसबॉल चुन सकते हैं, और अपना नंबर डालने के बाद, आपको Baseball Game Download लिंक प्राप्त होगा जिससे आप सीधे अपने डिवाइस पर ऐप प्राप्त करने में सक्षम होंगे। खेल आपको अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का चयन करके अपनी बेसबॉल यात्रा शुरू करने की अनुमति देता है।

आप लाइव प्रदर्शन आँकड़े देख सकते हैं, वैश्विक बेसबॉल दुनिया में जो हो रहा है उससे अच्छी तरह परिचित हो सकते हैं, और अन्य प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए एक अनूठी टीम बना सकते हैं।

आइए देखते हैं कुछ ऐसे खेल जिन्होंने बेसबॉल के इतिहास में शो को चौंका दिया और चुरा लिया।

न्यूयॉर्क यांकीज़ बनाम सिएटल मेरिनर्स (1995)

मेरिनर्स और यैंक्स 2-2 से बराबरी पर रहने के बाद 5 की श्रृंखला से आखिरी गेम को अतिरिक्त पारी में ले जाया गया। यांकीज़ 1981 से प्लेऑफ़ तक नहीं पहुंच पाए थे और अपनी 11वीं पारी में 5-4 से आगे बढ़ने में सक्षम थे। 1994 में अपने आखिरी रन के बाद से यैंक्स की वापसी ने गौरव के एक चरण को चिह्नित किया।

इस खेल में बेसबॉल का बेहद कड़ा खेल देखने को मिला। वापसी करने के लिए यैंक्स के सपने को मेरिनर्स हिट मशीन एडगर मार्टिनेज ने कुचल दिया था। प्रसिद्ध यांकीज़ पिचर, जैक मैकडॉवेल, एडगर से एक डबल के लिए स्मैक मिला जिसने उनके लिए खेल को ठुकरा दिया। अंतिम विजयी रन तब केन ग्रिफ़ी जूनियर द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने अपनी स्लाइड का उपयोग करने के लिए काफी प्रसिद्ध किया था।

यैंक्स के लिए उस सीज़न का एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह था कि “डॉनी बेसबॉल” अलग-अलग औसत टीमों में 1 वर्ष से अधिक समय से खेल रहा था और उसे वर्ल्ड सीरीज़ स्पॉटलाइट में एक ब्रेक की आवश्यकता थी। ऐसा नहीं होने का दुखद हिस्सा यांकीज़ के लिए एक डार्क सीरीज़ के रूप में हमेशा के लिए बना हुआ है, लेकिन मेरिनर्स के लिए एक यादगार और रोमांचक खेल है।

न्यूयॉर्क जायंट्स बनाम ब्रुकलिन डोजर्स (1951)

हर कोई जो बेसबॉल खेलों का प्रशंसक है, पुराने दिनों से बेसबॉल से जुड़ी “शॉट हर्ड राउंड द वर्ल्ड” शब्दावली से जुड़ा है। इस अभिव्यक्ति का जन्म वर्ष 1951 में जायंट्स और डोजर्स के बीच इस खेल से हुआ, ठीक शहर मैनहट्टन पोलो ग्राउंड में। 

बिग एपल खेल के लिए चयनित स्थल था। दोनों टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता गर्म थी, और उस समय के दौरान कोई विभाजन मौजूद नहीं था, खेल को सर्वश्रेष्ठ 3 श्रृंखलाओं में आयोजित किया गया था। सभी क्लासिक मैचों की तरह, दोनों टीमों ने एक-एक गेम जीता, और अंतिम गेम में विजेता का फैसला होना बाकी था। 

इस खेल की नौवीं पारी के दौरान डोजर्स ने 4-1 से बढ़त बना ली। खेल के एक महत्वपूर्ण क्षण में, जायंट्स ने डॉन न्यूकॉम्ब को राल्फ ब्रांका के साथ बदल दिया। इसके बाद जो खेल हुआ, उसमें ब्रांका का सामना पिंच हिटर बॉबी थॉम्पसन से हुआ। 

जिसने ब्रैंका की दूसरी पिच को लेफ्ट-फील्ड वॉल के आर-पार चकनाचूर कर दिया। इस अधिनियम के कारण रेडियो से ‘द जायंट्स विन द पेनांट!' की जोरदार आवाज आई। जो उद्घोषक द्वारा तीन बार दोहराया गया था। 

ऐतिहासिक खेल के बाद एक और उल्लेखनीय घटना हुई जब थॉमसन को रात के पेरी कोमो शो में भाग लेने के लिए 500 डॉलर की राशि की पेशकश की गई। 50 के दशक के लिए पैसे की राशि काफी अधिक थी, लेकिन जब उन्होंने मना करने का फैसला किया, तो शोमेकर्स ने इसे दोगुना कर दिया, जिस पर उन्होंने एक प्रफुल्लित करने वाली टिप्पणी की, लेकिन अंततः सहमत हो गए।

न्यूयॉर्क मेट्स बनाम बोस्टन रेड सोक्स (1986)

बोस्टन रेड सोक्स द मेट्स के साथ दो रन बनाकर गेम जीतने के लिए पूरी तरह तैयार था। काफी आसानी से, खेल स्पष्ट रूप से बोस्टन रेड सोक्स खिलाड़ियों के पक्ष में था, और यहां तक कि स्कोरबोर्ड पर एक तकनीकी गड़बड़ी ने टीम को 1986 विश्व कप जीतने पर बधाई दी। 

खिलाड़ियों को कम ही पता था कि आगे क्या होने वाला है। मेट्स ने एक क्षण बाद एक बेस हिट खेला, उसके बाद दूसरा, फिर एक और। जल्द ही, एक अचंभे में, स्कोरबोर्ड 5 पर बंधा हुआ था। मेट्स ने रे नाइट द्वारा एक ऐतिहासिक रन में अपनी जीत को सील कर दिया, जिसने दूसरे बेस से घरेलू प्लेट के लिए एक हताश अंतिम रन बनाया। 

उस रात बोस्टन पर त्रासदी ने झपट्टा मारा जब वे विश्व श्रृंखला में एक निश्चित जीत से एक विनाशकारी हार से हार गए जो इतिहास की किताबों में से एक है। गेम 7 क्वींस में मेट्स द्वारा जीता गया, जिससे वे खेल के राजा बन गए।

फिलाडेल्फिया फ़िलीज़ बनाम टोरंटो ब्लू जेज़ (1993)

यह इतिहास के सबसे अजीबोगरीब मैचों में से एक है, जिसमें लेनी “नेल्स” डाइक्स्ट्रा और मिच “वाइल्ड थिंग” विलियम्स जैसे कई प्रसिद्ध पात्र मैच खेल रहे हैं। खेल का एक शानदार परिणाम था जिसका सभी ने आनंद लिया और इससे काफी प्रभावित हुए। 

प्रारंभ में, ब्लू जेज़ 3-2 के साथ श्रृंखला की बढ़त में थे। गेम 6 में, फ़िलीज़ बढ़त लेने में सक्षम थे और 6-5 तक चले गए। नौवीं पारी तक, फ़िलीज़ जेज़ के खिलाफ खेल की बढ़त की रक्षा कर सकता था लेकिन फिर जो कार्टर में प्रवेश कर गया। जब वह विलियम्स का सामना कर रहा था, तब उसके पास आधार पर दो पुरुष थे। सभी को आश्चर्यचकित करते हुए, कार्टर वॉक-ऑफ होमर बनाने में सफल रहे। 

1960 में बिल मेज़रोस्की के होमर के बाद से यह पहली बार चलने वाला होम रन था। जो ने एक उत्सव नृत्य किया क्योंकि उन्होंने टोरंटो को लगातार दूसरे वर्ष विश्व खिताब दिलाने वाले सभी ठिकानों को इकट्ठा किया।

अमेरिका में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक के रूप में, बेसबॉल राज्यों के हर शहर से प्रशंसकों को आकर्षित करता है। इंटरसिटी प्रतिद्वंद्विता खेल में गहरी चलती है, और प्रशंसकों के पास इन संघर्षों और आपस में तनाव का आनंद लेने का एक मजेदार समय है, ज्यादातर स्टेडियम में यादगार खेलों में। 

इन कट्टर कट्टरपंथियों के लिए, इस तरह के क्षण खेल के सबसे पोषित पहलू हैं। सूचीबद्ध गेमप्ले काफी ऐतिहासिक हैं और हालांकि लंबे समय से चले आ रहे हैं, फिर भी लोगों के दिल में हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 2

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.