5
(130)

Tharki Meaning in Hindi? ठरकी का मतलब हिंदी में क्या होता है या tharki meaning in hindi क्या होता है, ठरकी के अंग्रेजी में और भी कई पर्यायवाची होते हैं जैसे कि lustful, lecherous, virile, pervert, lascivious, wanton आदि। तो हमारे इस article को अंत तक जरूर पढ़िएगा, क्योंकि हमारे इस आर्टिकल में हम आपको इस टॉपिक से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे। 

आप में से कई लोगों ने यह सवाल बहुत सारी websites पर पूछा है कि ठरकी का मतलब हिंदी में क्या होता है या meaning of tharki in hindi क्या होता है, इसी वजह से हमने आपके इस सवाल का जवाब देने के लिए और इस टॉपिक से जुड़ी सारी जानकारी आपको देने के लिए, यह आर्टिकल लिखा है।

Tharki Meaning in Hindi

ठरकी का मतलब क्या होता है? | What is the meaning of tharki in hindi

ठरकी शब्द उस इंसान के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो दूसरे जेंडर के लिए गंदे विचार रखता है, यह कोई भी हो सकता है, ऐसा जरूरी नहीं है कि यह कोई लड़का हो या फिर कोई लड़की। यह एक ऐसा इंसान होता है जो किसी चीज के लिए (सेक्सुअल डिजायर्स के लिए) लालची होता है।

हम आपको बताना चाहते हैं कि Lewd को ही हिंदी में ठरकी कहा जाता है और यह एक adjective की तरह होता है, मतलब कि जब किसी वाक्य में lewd शब्द आता है तो हो सकता है कि वह एक adjective की तरह काम कर रहा हो।

अब आपको पता चल गया होगा कि tharki in hindi meaning क्या होता है, अब आपको यह बताते हैं कि इसके अंग्रेजी में पर्यायवाची क्या होते हैं, और उनके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

ठरकी के अंग्रेजी में और भी कई पर्यायवाची होते हैं जैसे कि lustful, lecherous, virile, pervert, lascivious, wanton आदि।

tharki chokro meaning in hindi या meaning of tharki chokro in hindi क्या होता है?

जैसे कि हमने आपका भी बताया था कि ठरकी का मतलब lewd या परवर्ट होता है, और छोकरे को राजस्थानी भाषा के हिसाब से बेटा या लड़का कहा जाता है, तो ठरकी चोकरो का मतलब परवर्ट guy होता है। ऐसे ही tharki girl meaning in hindi में lewd या परवर्ट लड़की होगा।

अब हम आपको ठरकी शब्द के पर्यायवाची शब्दों के बारे में पूरी जानकारी देंगे। सबसे पहले हम आपको lecherous शब्द के बारे में बताएंगे।

Lecherous (ठरकी) क्या होता है?

Lecherous एक ऐसा इंसान होता है, जिसमें बहुत ही ज्यादा स्ट्रांग, बल्कि आप यह कह सकते हैं कि excessive सेक्सुअल डिजायर्स होते हैं। 

अब आपको समझ आ गया होगा कि ठरकी के इस पर्यायवाची का मतलब क्या होता है। अब हम आपको परवर्ट शब्द का मतलब बताएंगे।

Pervert क्या होता है?

परवर्ट शब्द उस इंसान के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसके सेक्सुअल बिहेवियर को बहुत से लोग नेचुरल या नॉर्मल नहीं मानते हैं। 

यह एक ऐसा इंसान होता है जो उस तरह सोचता या बर्ताव करता है जो बाकी लोगों को सही नहीं लगता है। यह शब्द हम उस इंसान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो अपने बाजू वाले इंसान के बाथरूम में झांक कर देखता हो। अब हम आपको ठरकी के इस पर्यायवाची के बारे में और अधिक जानकारी देते हैं। जैसा कि हमने आपको meaning of hindi word tharki in english बताया है। 

क्या परवर्ट या ठरकी एक बुरा शब्द होता है?

Pervert शब्द ज्यादातर सेक्सुअल बिहेवियर के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसको लगभग हर बार उस इंसान की बुराई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसा उसने कोई बर्ताव या फिर एक्शन किया हो, क्योंकि यह शब्द केवल वही लोग इस्तेमाल करते हैं जो किसी दूसरे इंसान के बारे में अपना स्ट्रांग disapproval जताना चाहते हों।

किन लोगों को ठरकी या pervert कहा जाता है?

क्या आपको भी ऐसा नहीं लगता कि केवल कुछ लोगों की वजह से एक पूरे जेंडर को ही पोटेंशियल मॉलेस्टर और रेपिस्ट समझा जाना गलत है? हालांकि हम इस बात से बिल्कुल भी मुकर नहीं रहे हैं कि कुछ लोग यह काम जरुर करते हैं, लेकिन केवल उन लोगों की वजह से एक पूरे जेंडर को गलत समझ लेना, यह तो बिल्कुल भी सही बात नहीं है। 

इसलिए हम आपको कुछ ऐसी सिचुएशंस के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में पढ़कर आपको यह समझ में आ जाएगा कि एक ठरकी और एक अच्छे इंसान में क्या फर्क होता है।

  • एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान दूसरे जेंडर को मॉलेस्ट करता है या मारपीट करता है, और एक अच्छा इंसान दूसरे जेंडर के इंसान को प्यार करता है और हिफाजत से है रखता है।
  • एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान लड़कियों के साथ बस, ट्रेन या कोई भी पब्लिक जगह पर या अकेले में गंदा व्यवहार करता है या उसे टच करता है, और एक अच्छा इंसान लड़कियों से ठीक-ठाक दूरी बनाकर चलता है ,ताकि अगर गलती से वह गिर जाए या कुछ भी हो तो वह लड़की को गलती से छू ना ले और अगर उससे यह गलती हो भी जाती है तो वह हाल की हाल माफी मांग लेता है।
  • एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान जब किसी लड़की से शादी करता है तो दहेज मांगता है, दहेज मांगना ना केवल गलत है, बल्कि एक कानूनी जुर्म है और यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है। जबकि एक अच्छा इंसान खुद अपनी काबिलियत पर भरोसा रखता है और उस लड़की के परिवार वालों से कोई भी मांग नहीं करता है और वह इंसान उस लड़की के साथ अच्छा व्यवहार करता है और उसकी इज्जत करता है।
  • एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान अपनी हवस मिटाने के लिए मासूम लड़कियों का रेप करता है और उसे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह लड़की उसके साथ सेक्स करना चाहती है या नहीं, वह उसके साथ जबरदस्ती सेक्स करने की कोशिश करता है और बाद में उस लड़की को केवल अपनी हवस मिटाने के लिए एक object समझता है, जबकि एक अच्छा इंसान जानता है कि उसे खुद को कहां पर रोक लेना चाहिए और अगर कोई लड़की उसमें दिलचस्पी नहीं दिखाती है तो वह उसका पीछा नहीं करता है और समझ जाता है कि वह उसके लिए सही नहीं है, ना ही वह रेप जैसी बातें सोचता है और ना ही करता है।
  • एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान लड़कियों के बारे में गंदे चुटकुले बनाता है और गंदी बातें करता है, जबकि एक अच्छा इंसान इन सब बातों से दूर रहता है और जो लोग यह बातें करने में दिलचस्पी रखते हैं उनसे भी दूरी बनाकर रखता है।

दोस्तों हमारे आर्टिकल के इस भाग में हमने आपको कुछ ऐसी सिचुएशंस बताई, जिनके बारे में पढ़कर आप यह समझ सकते हैं कि एक ठरकी या पर्वर्ट इंसान कौन होता है और आपको इन चुनिंदा लोगों की वजह से एक पूरे जेंडर को गलत नहीं समझना चाहिए। 

लेकिन किसी बात के बारे में कही सुनी बातों से अच्छा होता है expert की advice लना, अब हम आपको एक Physiologist के इस बारे में विचार बताएंगे।

साइकोलॉजिस्ट जैसी बैरिंग एक ऐसे इंसान हैं, जो अपने दिल की सुनते हैं। उन्होंने एक बुक लिखी जिसका नाम  Perv, the Sexual Deviant in All of Us है जो इस नए जमाने में बहुत कम होने वाले सेक्सुअल बरतावों के बारे में या उसको गलत समझ लेने वाले लोगों बारे में बताते हैं, जिन्हें समाज ठरकी या परवर्ट समझ लेता है। 

बेरिंग की किताब में वह सेक्सुअल deviance के बारे में बताते हैं और उसके इतिहास के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं, जिसमें वह फेटिश, पैराफीलिया और perversion जैसे शब्दों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। 

बैरिंग उन लोगों के बारे में बताते हैं, जिन्हें समाज गलत समझ लेता है और उन्हें परवर्ट या ठरकी कहता है और वह रीडर्स का ध्यान इस बात की ओर खींचने की कोशिश करते हैं की सेक्सुअल बर्ताव के बारे में हमारे विचार क्या हैं। 

क्योंकि साइकोलॉजी और साइंस सेक्सुअल बर्ताव के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन हम अभी भी उस युग से दूर हैं, जब लोग सेक्सुअलिटी के बारे में सुनना पसंद करते हैं और उसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं और इन चीजों को हम गलत डिजायर वाली एक situation मानते हैं।

इस किताब में बैरिंग यह कहते हैं कि हम सेक्स से इतना घबराते क्यों हैं? जब भी कोई ऐसी सेक्सुअल हरकतें करता है तो हम उसे ठरकी या डिस्टर्ब क्यों कहा जाता हैं? और बेरिंग साथ में लोगों के इस instinctive रिएक्शन के कई जवाब भी देते हैं कि लोग जब कोई ऐसे डिफरेंस होते हुए देखता है तो वह हाल की हाल ऐसी बातें क्यों बोलता है। 

उनमें से एक सबसे बढ़िया जवाब homophobes की रिसर्च की ओर इशारा करता है, जिससे यह पता चलता है कि अलग-अलग लोगों के होमोफोबिक स्टेटमेंट में एक पॉजिटिव कोरिलेशन मिला है और फिर जब उन्हें होमो सेक्सुअल पोर्न दिखाया गया तो उनके साइक्लोजिकल अराउजल के बर्ताव कैसे थे। 

दूसरे शब्दों में बताया जाए तो हो सकता है कि homophobes होमो सेक्सुअलिटी की ओर बहुत ज्यादा डर और गुस्से वाले रिएक्शन देते हैं, क्योंकि वह अपने खुद के छुपे हुए होमो सेक्सुअल डिजायर स्कोर से घबराते हैं। 

इसी वजह से अगर आप अगली बार किसी इंसान को सेक्सुअल बर्ताव से घबराते हुए देखे तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि उसमें एक hypothesis यह है कि जो चीज उन्हे सबसे ज्यादा परेशान कर रही है, हो सकता है कि उन्हें वही सेक्सुअल बिहेवियर सबसे ज्यादा एक्साइटिंग और tempting लगे।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष About Tharki Meaning in Hindi

हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि अगर आप ऐसे किसी इंसान को जानते हैं, जो पब्लिक में ऐसी हरकतें करने की मंशा रखते हैं, तो उसे समझाने की कोशिश करें और हो सके तो उसे किसी अच्छे साइकैटरिस्ट को दिखाएं। 

क्योंकि यह कोई छोटी बात नहीं है, अगर कोई इंसान ऐसा बर्ताव करता है और लोग उसे नहीं रोकते हैं तो वह आगे जाकर बड़े जुर्म भी कर सकता है, इसलिए यह आपकी और हमारी जिम्मेदारी है कि जब भी हम ऐसे किसी इंसान के ऐसे व्यवहार को देखें तो हम उसे उसी समय, यह बात उसे समझाने की कोशिश करें और कोई बड़ा जुर्म होने से रोकें।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ठरकी शब्द का मतलब क्या होता है, इसके पर्यायवाची शब्दों का मतलब क्या होता है और इसके कई पर्यायवाची शब्दों के बारे में आपको डिटेल में जानकारी दी। 

आशा करते हैं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और उन्हें इस शब्द का अर्थ समझने में मदद करें, समाज में जागरूक रहें और ऐसे लोगों को समझाने की कोशिश करें जो दूसरों को गंदी नजर से देखते हैं। 
हमारे इस आर्टिकल tharki Meaning in Hindi को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 130

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *