Student Paise Kaise Kamaye

Student Paise Kaise Kamaye या फिर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, student life me paise kaise kamaye, स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गूगल, whatsapp, इंस्टाग्राम, फ्लिपकार्ट, ऑनलाइन पैसा कमाने की ऐप, अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, ट्विटर, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या फिर आप स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमा सकते हैं या 2022 में स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए और साथ ही में, हम आपको स्टूडेंट्स के पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से स्टूडेंट होने के बावजूद पैसे कमा सकेंगे।

तो क्या आप इस बारे में जरूरी जानकारी पाने के लिए तैयार है, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए।

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?
स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? | Student Paise Kaise Kamaye

स्टूडेंट के पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, जिनसे पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है और कई लोग स्टूडेंट होने के बावजूद अपनी पढ़ाई के साथ में एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए। क्योंकि बहुत से छात्रों के पास अपनी पढ़ाई का खर्चा उठाने के लिए और अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए कोई भी income नहीं होती है, जिसके लिए वह काम करने के लिए तैयार रहते हैं। 

इसलिए अगर आप एक स्टूडेंट और यह सोच रहे थे, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे ब्लॉग के इस लेख में हम आपको स्टूडेंट के पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देंगे।

1. Masai School से पैसे कैसे कमाए?

मसाई स्कूल एक ऑनलाइन कोडिंग की वेबसाइट है, जहां पर आप कोडिंग सीखने के साथ में पैसे कमा सकते हैं और मसाई स्कूल ज्यादातर गरीब बच्चों को एजुकेशन देने के लिए बना है और यहां पर गरीब बच्चों को हर महीने 15 हजार रुपए का अलाउंस दिया जाता है, जिसकी मदद से आप अपने घर का खर्चा भी चला सकते हैं और मसाई स्कूल में ज्यादातर बच्चों को कोडिंग सिखाई जाती है, क्योंकि कोडिंग एक बहुत ही ज्यादा बड़ी technology की फील्ड है। 

जिसे सीखने के बाद आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और मसाई स्कूल का यह दावा है, कि यहां पर कोर्स पूरा करने के बाद आपको 100% जॉब मिलेगी। क्योंकि मसाई स्कूल के 700 से भी ज्यादा हायरिंग पाटनर हैं, जो कि यहां से कोर्स करने वाले बच्चों को जवाब देते हैं। अगर आप एक गरीब फैमिली से हैं और कोडिंग सीख कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो मसाई स्कूल आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है।

जहां पर आप दूसरे बच्चों को रेफर करके 5 हजार रुपए का Amazon Voucher भी कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि छात्र कोडिंग से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो मसाई स्कूल एक बेहतरीन विकल्प है, जिसकी मदद से आप कोडिंग सीखने के साथ में एक बढ़िया इनकम भी कमा सकते हैं।

2. Blogging से पैसे कमाए 

जब बात स्टूडेंट बनकर पैसे कमाने की आती है, तो ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है और एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम निवेश की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में स्टूडेंट बनकर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है, तो ब्लॉगिंग एक बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि यहां पर आप अपनी मर्जी के हिसाब से काम कर सकते हैं और आप दिन में दो से 3 घंटे अपने ब्लॉग पर काम करके महीने के दस से 20 हजार रुपए भी कमा सकते हैं और जहां तक ब्लॉग बनाने की बात आती है।

तो यदि आपके पास कुछ पैसे हैं, जो आप ब्लॉगिंग में निवेश कर सकते हैं। तो आप Domain और Hosting लेकर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग करा सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नहीं है, तो आप blogger.com का इस्तेमाल करके एक मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया फील्ड है। जिसमें आप अपनी creativity दिखाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो ब्लॉगिंग एक बढ़िया विकल्प है।

3. YouTube चैनल से पैसे कमाए 

इस डिजिटल जमाने में करोड़ों लोग यूट्यूब पर रोजाना वीडियो देखते हैं और आप एक छात्र होने के बावजूद भी यूट्यूब से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बहुत से छात्र यह काम कर भी रहे हैं, कई यूनिवर्सिटी और स्कूल के छात्र पढ़ाई के साथ में यूट्यूब चैनल पर वीडियोस डालकर पैड प्रमोशन, गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे तरीकों से पैसे कमा रहे हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि वीडियोस डालकर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो यूट्यूब एक बढ़िया विकल्प है।

लेकिन यहां पर आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, क्योंकि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको 6 महीने से लेकर 10 महीने तक लगातार वीडियो डालते रहना होगा और शुरुआत में आपको subscribers और likes पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना होगा। क्योंकि लोग शुरुआत में आपको नहीं जानते हैं और जैसे-जैसे लोगों को आपको का बढ़िया कंटेंट दिखता है, तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब कर देते हैं और फिर आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

जिसकी वजह से यूट्यूब से पैसे कमाने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन आप यहां से स्टूडेंट लाइफ में ही लाखों रुपए कमा सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए इन हिंदी 2022, तो यूट्यूब एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए। तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। आप एफिलिएट मार्केटिंग को एक पार्ट टाइम जॉब की तरह भी कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग का काम शुरू करने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि एक Affiliate बनने के लिए आपको केवल एक बढ़िया वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा।

जब बात सबसे बढ़िया प्रोग्राम की आती है, तो Amazon Affiliate का एफिलिएट प्रोग्राम सबसे बेस्ट है और फिर आप अमेजॉन की वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन कमा सकते हैं और यह कमीशन 10% तक हो सकता है। कई स्टूडेंट फ्लिपकार्ट और अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर स्टूडेंट लाइफ में लाखों रुपए कमा रहे हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बिना निवेश के स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए तो फिर मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।

Freelancing से पैसे कमाए
Freelancing से पैसे कमाए

5. Freelancing से पैसे कमाए 

जब स्टूडेंट के लिए बिना निवेश वाले कामों की बात चल ही रही है, तो फ्रीलांसिंग को हम कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि यह एक बहुत ही ज्यादा बड़ी ऑनलाइन इंडस्ट्री बन गई है और कई छात्र केवल अपनी skill बेचकर फ्रीलांसिंग की वेबसाइट, जैसे कि फाइबर और अपवर्क से पैसे कमा रहे हैं। क्योंकि इन फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर पैसे कमाने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आप वेब डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग और डाटा एंट्री जैसे काम करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले तो आपको फाइबर जैसी वेबसाइट पर register करना होगा और फिर अपनी niche से जुड़ी हुई फोटो अपलोड करनी होंगी और लोगों को यह बताना होगा कि आप किस तरीके का काम करते हैं। फिर आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर फ्रीलांसिंग gigs करके पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि अपनी Skill के दम पर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन विकल्प है।

6. Social Media से पैसे कमाए 

भारत में स्टूडेंट सोशल मीडिया का उपयोग बहुत ही ज्यादा करते हैं और कई लोगों का यह सोचना है, कि सोशल मीडिया से आप पैसे नहीं कमा सकते हैं और यहां केवल आपका समय बरबाद होता है, लेकिन जब बात online पैसे कमाने की आती है और लोग यह सवाल पूछते है, कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए। तो सोशल मीडिया का नाम उस लिस्ट में जरूर होता है, क्योंकि सोशल मीडिया दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता है और कई लोग रोजाना फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, टि्वटर, इंस्टाग्राम, जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं।

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि सोशल मीडिया से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए। तो हम आपको बताना चाहते है, कि आप सोशल मीडिया से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि सोशल मीडिया मैनेजर बनके या फिर आप सोशल मीडिया पर कंटेंट डालकर, ब्रांड प्रमोशन जैसे काम करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इन्हीं फायदों की वजह से बहुत से स्टूडेंट भारत में सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं।

कई भारतीय छात्र तो अपनी जॉब और कॉलेज छोड़कर सोशल मीडिया की एजेंसी खोल रहे हैं और दूसरों की मदद करने के साथ में लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Photography से पैसे कैसे कमाए? 
Photography से पैसे कैसे कमाए? 

7. Photography से पैसे कैसे कमाए? 

भारत में स्टूडेंट फोटो खींचने में बहुत ही ज्यादा माहिर हैं और शुरुआत से ही मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की वजह से वह Professional Photographer बनने की इच्छा रखते हैं, जिसकी वजह से वह मोबाइल से ही प्रोफेशनल फोटो खींचना सीख जाते हैं। इसलिए अगर आप बढ़िया फोटो खींच सकते हैं और आप यह सोच रहे थे, कि फोटोग्राफी से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए। तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप फोटो खींचकर और प्रोफेशनल एडिटिंग करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

आप अपनी फोटोस ऑनलाइन बेचने के लिए इन बढ़िया वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Shutterstock 
  • Getty Images 
  • Dreamstime 
  • Alamy 
  • iStock

इन फोटोग्राफी की भरोसेमंद वेबसाइट की मदद से आप बहुत ही आसानी से फोटोग्राफी करके पैसे कमा सकते हैं और यदि आपके पास DSLR जैसा एक बढ़िया कैमरा है, तो आप मॉडल शूट और वेडिंग शूट से भी पैसे कमा सकते हैं। 

8. Games खेलकर पैसे कमाए

भारत में स्टूडेंट बहुत ही ज्यादा गेम खेलना पसंद करते हैं और छात्र PUBG और फ्री फायर, जैसे गेम्स दिन भर खेलते रहते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि गेम खेलकर स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या फिर ऑनलाइन गेम्स खेलकर students के लिए पैसे कमाने का तरीका क्या होता है। तो हम आपको बताना चाहते है, कि आप एक प्रोफेशनल गेमर बनके महीने में दो लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

यह काम करने के लिए आपको बिल्कुल भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, यदि आपके पास एक बढ़िया मोबाइल है और उसका प्रोसेसर बेहतरीन है, तो आप पब्जी और फ्री फायर जैसे गेम खेलकर युटुब पर लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। गेम्स खेलकर पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं, जैसे कि:

  • लोकल Tournaments में गेम खेलकर पैसे कमाए
  • Esports गेमिंग Tournaments जीतकर पैसे कमाए
  • Game Tester बनके पैसे कमाए
  • Mpl और dream11 जैसे बेटिंग ऐप से पैसे कमाए
  • लाइव स्ट्रीम करके superchat से पैसे कमाए

इन तरीकों की मदद से आप बहुत ही आसानी से स्टूडेंट लाइफ में गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

9. Online Survey से पैसे कमाए

आनलाइन सर्वे सबसे बढ़िया पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स में से एक है और अगर आप एक स्टूडेंट हैं और पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आनलाइन सर्वे जॉब एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। क्योंकि वहां पर आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है, आनलाइन सर्वे भरने का काम बहुत ही ज्यादा सरल होता है। यहां पर केवल आपको दिए गए सवालों के जवाब देने पड़ते हैं और आनलाइन सर्वे जॉब में आप बहुत ही आसानी से महीने के 2 से 5 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

जो कि एक बहुत ही बढ़िया साइड इनकम है, क्योंकि यहां पर आप कोई भी बड़ा काम नहीं कर रहे हैं और सर्वे जॉब आप बहुत ही आसानी से अपने खाली समय में कर सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे, कि पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ऑनलाइन डाटा भरके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आनलाइन सर्वे जॉब एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

Shopping करके पैसे कमाए
Shopping करके पैसे कमाए

10. Shopping करके पैसे कमाए 

भारत देश के youth को शॉपिंग करने का एक बहुत ही बड़ा क्रेज है, जिसकी वजह से वह अपने मां-बाप से ली गई पॉकेट मनी शॉपिंग में खर्च कर देते हैं और आप कैशकरो जैसे मोबाइल ऐप की मदद से शॉपिंग करके कमीशन कमा सकते हैं और फिर आप कमाए गए पैसे को सीधे पेटीएम या फिर बैंक अकाउंट में विद्रोह कर सकते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि शॉपिंग करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो कैशकरो ऐप एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

जहां पर आप शॉपिंग करने के साथ में एक बढ़िया साइड इनकम कमा सकते हैं।

11. Refer And Earn Program से पैसे कमाए 

जब बात स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब की चल रही है, तो रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को हम कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि यह एक नेटवर्किंग based मेथड होता है, जिसमें आप अपने दोस्तों को रेफर करके ज्वाइन करवाते हैं और फिर आपको कमीशन मिलता है और आप कई मोबाइल एप्स और वेबसाइट की मदद से लोगों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। 

जैसे कि oneadapps और यहां पर अगर आप 10 दोस्तों को ज्वाइन करवा लेते हैं, तो आप महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं सोच रहे थे, कि लोगों को रेफर करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो oneadapps एक बहुत ही बढ़िया मोबाइल ऐप है, जिसमें आप दोस्तों को रेफर करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन oneadapps ऐप के बावजूद भी कई वेबसाइट और बढ़िया मोबाइल के एप्स है, जहां पर स्टूडेंट लाइफ में आप दूसरों को रेफर करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

12. Tutor बनके पैसे कमाए

अगर आप पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा टैलेंटेड हैं और आपके पास किसी सब्जेक्ट की बढ़िया नॉलेज है, तो आप ट्यूशन टीचर बनकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और टीचर बनकर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। ऑफलाइन तरीके में आप बच्चों को ट्यूशन देकर महीने के 2 से 3 हजार  रुपए तक कमा सकते हैं और यहां पर आपको केवल 2 घंटे काम करना पड़ता है। 

जबकि ऑनलाइन तरीके में आप टीचिंग वेबसाइट और मोबाइल एप्स की मदद से दूसरों को चीजें पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं और यहां पर आपको शुरुआत में एक बढ़िया रेपुटेशन बनानी पड़ती है और खुद को एक टीचर के तौर पर establish करना पड़ता है। आप बाईजूस, अनअकैडमी, udemy और युटुब, जैसे प्लेटफार्म पर लोगों को चीजें सिखाकर पैसे कमा सकते हैं और आप सोच रहे थे, कि टीचर बनके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए।

तो टीचर बनके ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, क्योंकि यहां पर आप एक बहुत ही ज्यादा बड़ी इनकम कमा सकते हैं और कई बढ़िया टीचर्स तो unacademy और udemy जैसी वेबसाइट से महीने के 40 से 50 हजार रुपए भी कमा रहे हैं।

13. Delivery करके पैसे कमाए 

डिलीवरी बॉय बनकर बहुत से छात्र एक पार्ट टाइम इनकम कमा रहे हैं और यहां पर आप कई तरह के डिलीवरी बॉय बनके पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप Uber और Ola के ड्राइवर बनकर भी रोजाना 500 रुपए तक कमा सकते हैं और यह करने के लिए सबसे पहले आपको उबर या फिर ओला की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और फिर आप लोगों को उनकी destination पर पहुंचाकर पैसे कमा सकते हैं। 

आप फूड डिलीवरी बॉय बन कर भी पैसे कमा सकते हैं और फूडपांडा, डोमिनोस, पिज़्ज़ा हट, swiggy, जोमेटो, जैसी कंपनी में काम करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और आप फूड डिलीवरी बॉय बनके महीने के पास से 10 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं। अगर आपके पास शुरुआत में बाइक नहीं है, तो आप EMI पर बाइक लेकर उसे अपनी डिलीवरी जॉब की इनकम की मदद से चुका सकते हैं और बहुत से स्टूडेंट पढ़ाई के साथ में डिलीवरी ब्वॉय की जॉब करके एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि डिलीवरी बॉय बनके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आप zomato और swiggy जैसी कंपनी के लिए डिलीवरी बॉय की जॉब कर सकते हैं और पार्ट टाइम में पैसे कमा सकते हैं। 

Small बिजनेस से पैसे कमाए
Small बिजनेस से पैसे कमाए

14. Small बिजनेस से पैसे कमाए 

स्टूडेंट लाइफ में आपके पास पढ़ाई करने के बाद में थोड़ा बहुत समय जरूर बचता है, इस बचे हुए समय में आप अपना एक छोटा सा बिजनेस खोलकर सकते हैं। फिर आप अपनी स्टूडेंट लाइफ में पढ़ाई के साथ में एक स्मॉल बिजनेस का काम कभी भी कर सकते हैं और आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके का स्मॉल बिजनेस खोलकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि साइबर कैफे, कोचिंग क्लासेस, ऑनलाइन e-commerce वेबसाइट, आदि। 

भारत में बहुत से छात्र अपनी वेबसाइट खोलकर प्रोडक्ट बेच रहे हैं और यह काम करने के लिए आपको बहुत ही कम निवेश की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि स्मॉल बिजनेस करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आपके पास कई तरीके मौजूद हैं, जिनका उपयोग करके आप पार्ट टाइम में एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और बहुत से छात्रों का बिजनेस तो इतना ज्यादा सफल बन जाता हैं, कि वह अपनी पढ़ाई छोड़कर बिजनेस में लाखों रुपए कमा लेते हैं।

15. Content Writer बनके पैसे कमाए 

जब बात स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में चल ही रही है, तो हम कंटेंट राइटिंग के जॉब को कैसे भूल सकते हैं। क्योंकि लोगों की डिजिटल लाइफ में लोग कंटेंट पढ़ना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या फिर गूगल पर। इसलिए अगर आप बढ़िया कंटेंट लिख सकते हैं और आप क्रिएटिव हैं, तो आप बहुत ही आसानी से कंटेंट राइटिंग जॉब करके घर बैठे 10 हजार रुपए तक भी कमा सकते हैं और कंटेंट राइटिंग में आप article लिखने के अलावा कई काम कर सकते हैं। 

जैसे कि किसी यूट्यूब वीडियो की स्क्रिप्ट लिखना या फिर एक शॉर्ट स्टोरी बनाना, जिसे आप बाद में किसी को बेच 

कर पैसे कमा सकते हैं और कंटेंट राइटिंग जॉब्स में सबसे बढ़िया बात यही है, कि यहां पर आप लोगों की अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर पैसे कमा सकते हैं और बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई के साथ में कंटेंट राइटिंग जॉब करके पैसे कमा रहे हैं, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं?

16. Online Researcher बनके पैसे कमाए

कई लोग ऑनलाइन researcher बनकर स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमा रहे हैं और यह काम करने के लिए आपको research करनी पड़ती है और बहुत से छात्र research करने में रुचि रखते हैं, क्योंकि वह नई नई चीजों के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि research करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो ऑनलाइन रिसर्चर की जॉब आपके‌ लिए एक बढ़िया मौका है।

जिसकी मदद से आप कई नई चीजों को सीख सकते हैं और लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते हैं।

17. Translator बनके पैसे कमाए 

भारत में कई छात्र दूसरी भाषा सीखना पसंद हैं और कई छात्रों के पास दूसरी भाषाओं की जानकारी होती है। जैसे कि जैपनीज, फ्रेंच और उनकी रीजनल भाषा। इसलिए अगर आपके पास किसी ऐसी भाषा के बारे में जानकारी है, जिसके बारे में लोग सीखना चाहते हैं। तो आप ट्रांसलेटर की जॉब करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं और लोग अपनी भाषा की नॉलेज के दम पर एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं। 

कई लोग नई-नई भाषाएं सीखने के लिए ऐसे लोगों को ढूंढते हैं, जिन्हें उस भाषा के बारे में बढ़िया जानकारी होती है। इसलिए अगर आपको भाषाओं के बारे में जानकारी है और आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे थे, कि ट्रांसलेट करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो translator की जॉब आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

18. Instagram Portfolio से पैसे कमाए 

इस टेक्निकल युग में लोग इंस्टाग्राम की पोर्टफोलियो पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देते हैं और कई लोग दूसरों की पोर्टफोलियो बनाकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा रहे हैं और instagram पर हर फील्ड के लोग बढ़िया पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं, ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा काम मिले सके। इसलिए अगर आप पोर्टफोलियो बनाने में एक माहेर इंसान हैं और आपको इंस्टाग्राम की पोर्टफोलियो से जुड़ी हुई बहुत ही बढ़िया जानकारी है।

तो आप लोगों की पोर्टफोलियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं और आपको लोगों की बढ़िया पोर्टफोलियो बनानी होगी, ताकि वह अपनी ऑडियंस को बड़ा सकें और आप नेटवर्क और अनुभव को बढ़ाने के बाद अपनी फीस को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं और इंस्टाग्राम portfolio बनाने के काम को फुल टाइम में करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

19. Data Entry Job से पैसे कैसे कमाए? 

बहुत से छात्र घर बैठे-बैठे डाटा एंट्री करके महीने के 5 से 10 हजार रुपए तक कमा रहे हैं और डाटा एंट्री में आप कई तरह के काम कर सकते हैं। जैसे कि कैप्चा सॉल्विंग जॉब, फॉर्म भरना, सर्वे पूरे करना और आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक बड़ा नेटवर्क बना सकते हैं और सब लोग डाटा एंट्री से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। डाटा एंट्री एक बहुत ही बढ़िया पार्ट टाइम जॉब है।

जिसे करने के लिए आपको किसी भी स्किल और निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है, इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि बिना skills के स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो डाटा एंट्री आपके सवाल का जवाब बन सकता है। क्योंकि यहां पर आप दिन में 1 से 2 घंटे काम करके महीने के 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

Paid Internship से पैसे कैसे कमाए?
Paid Internship से पैसे कैसे कमाए?

20. Paid Internship से पैसे कैसे कमाए?

कई छात्र पैड इंटरनशिप का काम करके पैसे कमा रहे हैं और आप भी इंटरनशाला जैसे ऐप की मदद से अपनी फील्ड से जुड़ी इंटर्नशिप पा सकते हैं। आपको LinkedIn, LetsIntern, इंटरनशिप्स, इंडियन इंटर्नशिप, आदि की मदद से भी पैड इंटर्नशिप मिल सकती है और कई लोग सोशल मीडिया पर भी पैड इंटर्नशिप कर रहे हैं और आप कई तरीके की इंटर्नशिप करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

21. Telegram से पैसे कमाए 

भारत में कई छात्र टेलीग्राम पर चैनल बनाकर पैसे कमा रहे हैं। टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको एक बढ़िया चैनल बनाना होगा, जिसमें कई सब्सक्राइबर्स हों और कई बड़े-बड़े टेलीग्राम चैनल के ओनर्स महीने के 30 से 40 हजार रुपए भी कमा रहे हैं, टेलीग्राम ऐप में आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप एफिलिएट मार्केटिंग, sponsorships, लिंक शार्टनर वेबसाइट, पैड प्रमोशन, टेलीग्राम चैनल प्रमोशन, रेफर करके, आदि।

टेलीग्राम जबसे launch हुआ है, तबसे ही यह भारत में पॉपुलर बन गया है और  तबसे ही कई छात्र अपनी busy जिंदगी का कुछ समय टेलीग्राम में लगाकर एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि टेलीग्राम से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आशा करते है, कि अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा। क्योंकि टेलीग्राम एक बढ़ता हुआ प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से कई छात्र पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

आशा करते है, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं और आप इन तरीकों की मदद से बहुत ही आसानी से अपनी स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमा सकते हैं और कई छात्र तो इन तरीकों से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

लेकिन आपको स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए की इस टॉप 21 की लिस्ट में सबसे बढ़िया तरीका कौन सा लगा और आप किन तरीकों की मदद से स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाएंगे, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं!

FAQs about Student Paise Kaise Kamaye

छोटी उम्र में पैसे कैसे कमाए? 

छोटी उम्र में आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि ब्लॉगिंग Freelancing, link shortener वेबसाइट, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि। कई छात्र अपने स्कूल के समय से ही पैसे कमाना शुरू कर देते हैं और उनमें और बाकी छात्रों में अंतर होता है, कि वह पढ़ाई के अलावा पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं और उन्हें छोटी उम्र से ही पैसे कमाने की चाह रहती है।

18 साल की उम्र में पैसे कैसे कमाए? | 17 साल की उम्र में पैसे कैसे कमाए? 

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि पैसे कमाने की कोई भी उम्र नहीं होती है। चाहें आप 18 साल की हो या फिर 17 साल के, आप बहुत ही आसानी से किसी भी फील्ड में पैसे कमा सकते हैं। आप में केवल पैसे कमाने का जज्बा और मेहनत करने की इच्छा होनी चाहिए।

फिर आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से लाखों रुपए कमा सकते हैं और भारत में ही कई स्कूल के छात्र यूट्यूब पर वीडियोस डालकर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

भारतीय छात्र कई तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, डाटा एंट्री जॉब, जैसे कई तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है? | पैसे कमाने वाला एप कौन सा है?

पैसे कमाने वाले कई गेम हैं जैसे कि dream11, विंजो, फ्री फायर, पब्जी, MPL, आदि। इन गेम्स और एप्स की मदद से आप गेम्स खेलकर और बेटिंग करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपको बेटिंग वाले एप ध्यान से खेलने होंगे, क्योंकि इन ऐप्स में risk भी बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है।

व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का कोई भी डायरेक्ट तरीका नहीं है लेकिन व्हाट्सएप पर आप 256 लोगों का ग्रुप बनाकर कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग, लिंक शॉर्टनर वेबसाइट, ब्रांड प्रमोशन, अपना प्रोडक्ट बेचकर, आदि।

इन तरीकों की मदद से आप व्हाट्सएप से पेस कमा सकते हैं, लेकिन कई लोग व्हाट्सएप से पैसे नही कमा पाते हैं। क्योंकि यहां पर आप बाकी platforms की तरह हजारों लोगों को convert नही कर सकते।

14 साल की उम्र में पैसे कैसे कमाए? |  15 साल की उम्र में पैसे कमाए? 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि आपकी उम्र या age से आपकी इनकम पर कोई भी फर्क नही पड़ता है, इस डिजिटल जमाने में 14 या 15 साल के बच्चे यूट्यूब, talent shows, सोशल मीडिया, जैसे तरीकों से पैसे कमा रहे हैं और कई 15 साल के बच्चे Singing Shows में अपना हुनर दिखाकर पैसे कमा रहे हैं।

ऑनलाइन जॉब से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन जॉब से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि डाटा एंट्री, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि। इन तरीकों की मदद से आप ऑनलाइन जॉब और gigs करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

स्टूडेंट पार्ट टाइम जॉब पैसे कैसे कमाए? | स्टूडेंट्स के लिए पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं?

स्टूडेंट के तरीके की पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं, जैसा कि captcha सॉल्विंग, डाटा एंट्री, ऑनलाइन survey, virtual assistant, आदि। इन पार्ट टाइम जॉब्स को करके आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमाए?

आप पढ़ाई करते हुए कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि tutor बनके, Freelancing, एफिलिएट मार्केटिंग, डाटा एंट्री जॉब, आदि। 

निष्कर्ष about Student Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या फिर 2022 में स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए या स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं और साथ ही में, हमने आपको स्टूडेंट लाइफ मे पैसे कमाने के कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे मे जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप बहत ही आसानी से student life में पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आपको स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए (Student Paise Kaise Kamaye) के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जरूरी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी students के लिए पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे जानकारी मिल सके और हम सभी students मिलकर सफलता पा सकें।

हमारे ब्लॉग के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 642

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.