Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye

Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye: दोस्तों, YouTube पर पैसा कमाने का एक सबसे बेहतरीन तरीका Sponsorship भी है। Sponsorship प्राप्त करके आप YouTube से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन Sponsorship प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं है।

आज के समय लोग कई तरह से प्रयास करते हैं ताकि उन्हें Sponsorship मिल जाए, और Sponsorship प्राप्त करके वह YouTube से पैसा कमाना शुरू कर सके। लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है। YouTube के लिए Sponsorship प्राप्त  करने का  काम कई लोगों को सही ढंग से नहीं करते है, इसलिए उन्हें Sponsorship नहीं मिल पाती है।

यदि आप भी YouTube पर Sponsorship से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye, Sponsorship प्राप्त करके YouTube पर पैसे कैसे कमाए,  Sponsorship kya  hai, Sponsorship ka role kya hai,  Sponsorship ka kya fayda hota hai, Sponsorship प्राप्त करने के कितने तरीके हैं? Sponsorship se YouTube par paise kamaye in Hindi के बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye-

Post Contents:

YouTube Sponsorship क्या है? – What is Sponsorship?

YouTube Sponsorship को कई तरीकों से समझा जा सकता है, क्योंकि यह कई प्रकार का होता है। YouTube Sponsorship का मूल अर्थ यह होता है कि YouTube Channel को किसी कंपनी या संस्था की Sponsorship के Funding के द्वारा Grow किया जाए, अर्थात अपने YouTube Channel को आगे बढ़ाने के लिए और एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए Funding का जुगाड़ करने का तरीका Sponsorship होता है।

यह बिल्कुल उसी प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे क्रिकेट tournament के दौरान विभिन्न प्रकार की कंपनियां अपने Brand तथा अपने Logo खिलाड़ियों के Dress  पर लगा देती है, तथा बैट पर लगा देती है। कई Logo स्टेडियम पर भी चिपके हुए होते हैं। यह सब कुछ Sponsorship होता है। यानी कि वह सारी कंपनियां मिलकर उसे एक टूर्नामेंट को Sponsor कर रही है।

उसी प्रकार YouTube Sponsorship में कोई एक कंपनी या मल्टीपल कंपनियां मिलकर किसी एक या एक से अधिक YouTube Channel को Sponsor करती है। उसके पश्चात उस YouTube Channel का मुख्य काम यह रह जाता है, कि वह अपने Content को लोगों तक पहुंचाने के साथ-साथ लोगों तक उस Brand की जानकारी भी पहुंचाए। लेकिन इसके लिए YouTube Channels को Sponsorship की आवश्यकता होती है, और Sponsorship आसानी से नहीं मिलते।

मोटे तौर में हम यह कह सकते हैं कि पैसे लगाने के लिए Sponsors आसानी से नहीं मिलते। उन्हें ढूंढना पड़ता है, मनाना पड़ता है, ताकि वह अपना पैसा YouTube Channel की ग्रोथ में लगा सके। उन्हें यह भरोसा है कि उनके पैसे से उन्हीं का फायदा होगा।

YouTube Sponsorship कैसे प्राप्त करें in Hindi – YouTube Sponsorship के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

YouTube Sponsorship प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube Channel को ही संभालना होगा। यदि आप अपने YouTube Channel को सही ढंग से संभाल लेते हैं, और उसे प्रेजेंटेबल बना देते हैं, तो कोई भी Sponsor अपना पैसा आपके YouTube Channel पर लगाने के लिए तैयार हो जाता है।

लेकिन इसकी एक पूरी प्रोसेस होती है जो हमने आपको बिंदुओं के माध्यम से नीचे बताई है, इन सभी बातों का आपको खास ध्यान रहना होगा-

  • सबसे पहले आपको अपना YouTube Channel क्रिएट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको किसी भी एक Niche को पकड़ कर अपने YouTube Channel को एक दिशा देनी होगी।
  • इसके पश्चात उस दिशा से संबंधित YouTube Channel पर वही संबंधित Content भी Upload करना होगा।
  • Content Upload करते समय अर्थात YouTube Video Upload करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी YouTube Video अच्छी Quality में हो, उनके Sound में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, और वह Cringe Video ना हो। क्योंकि Sponsor आमतौर पर Cring Channel पर पैसा लगाना पसंद नहीं करते।
  • क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसे Cringe Videos आमतौर पर कोई पूरा नहीं देखता, बल्कि थोड़ा सा देखते ही स्क्रोल कर देता है, और आमतौर पर ऐसा होता भी है।
  • इसीलिए आपको Cringe Video बनाने से बचना चाहिए, अर्थात ऐसे Video जिन्हें देखकर कोई भी व्यक्ति अटपटा महसूस करें।
  • इसके पश्चात जब आपके YouTube Channel पर तकरीबन 50,000 से 1,00,000 Subscribers आ जाएंगे, तब आपके YouTube Channel पर Sponsor की बारिश होने लगेगी।
  • लोग आपके Channel को Sponsor करने के लिए तैयार रहेंगे तथा अपने Product को या अपने Brand को आपके Channel पर लगाने के लिए उत्साहित होंगे।
  • ऐसा होने के पश्चात आप Sponsorship की लीगल Agreement साइन कर सकते हैं, जिसके अंतर्गत आप सही ढंग से यह बात किया करेंगे कि Agreement का समय सीमा क्या है, Agreement की मुख्य Product के लिए है, आप कौन कौन से Product का Promotion कर सकते हैं, कौन से Product का Promotion आप नहीं करेंगे, और ऐसे ही विभिन्न प्रकार के advertisement Guidelines आपको Agreement के दौरान सुनिश्चित करने होंगे।
  • इसके पश्चात आप अपने YouTube Channel पर किसी भी Brand Product या अन्य वस्तु का Promotion कर सकते हैं।
  • Promotion करके आपको Promotion के भी अलग से पैसे मिलते हैं।

इस प्रकार आप Sponsorship प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन Sponsor से प्राप्त करने के भी कई तरीके होते हैं जो हमने आपको नीचे बताए हैं।

“YouTube Channel पैसा कमाने का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें आप नींद में भी पैसे कमा सकते हैं और यदि आप सोते हुए पैसा कमा सकते हैं तो YouTube आप को अमीर बना सकता है”

bloggingCity.in
Sponsorship से  YouTube पर पैसे कमाने के तरीके

Sponsorship प्राप्त करके YouTube से पैसे कैसे कमाए?  

Sponsor से प्राप्त करने के काफी तरीके होते हैं, और वह सारे तरीके कुछ इस प्रकार हैं, जैसे कि-

Sponsorship से  YouTube पर पैसे कमाने के तरीकेकितना कमा सकते है?
YouTube Channel को आकर्षक बनाकर1 लाख रुपये प्रतिमाह
Brand बनाने पर ध्यान देकर5 लाख रुपये प्रतिमाह
YouTube पर 50000 Subscribers प्राप्त करके30 हजार रुपये प्रतिमाह
Sponsors को आकर्षित करके1 लाख रुपये प्रतिमाह
अपने YouTube Channel को Grow करके10 लाख रुपये प्रतिमाह
कुछ Product का Free में Promotion करके50 हजार रुपये प्रतिमाह
  1. YouTube Channel को आकर्षक बनाकर Sponsorship प्राप्त करके YouTube से पैसे कमाए।
  2. Brand बनाने पर ध्यान देकर Sponsorship प्राप्त करके YouTube से पैसे कमाए।
  3. YouTube पर 50000 Subscribers प्राप्त करके Sponsorship से पैसे कमाए।
  4. Sponsors को आकर्षित करके Sponsorship से पैसे कमाए।
  5. अपने YouTube Channel को Grow करके बिजनेस के लिए ओपन करें।
  6. कुछ Product का Free में Promotion करके Sponsorship प्राप्त करके पैसे कमाए।

यह भी पढ़ें – YouTube से पैसे कैसे कमाए

तरीकों से आप आसानी से अपने YouTube Channel के लिए Sponsorship प्राप्त कर सकते हैं, और फिर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अब हम आपको नीचे बताते हैं कि इन सारे तरीकों को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है-

Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye – Sponsorship से YouTube पर पैसे कमाने के तरीके

Sponsorship प्राप्त करने के तरीके हमने आपको ऊपर बताये है। अब हम आपको बताते हैं कि उन तरीकों का इस्तेमाल कैसे करना है, ताकि आप YouTube पर Sponsor से प्राप्त करके अधिक से अधिक पैसा कमा सकें। चलिए शुरू करते हैं-

#01. YouTube Channel को आकर्षक बनाकर Sponsorship प्राप्त करके YouTube से पैसे कमाए

यदि आपके पास एक YouTube Channel है, जो कि काफी आकर्षक है तो आपको Sponsor अपने आप ही ढूंढ लेंगे, और आपको अपना Product प्रमोट करने के लिए आपके YouTube Channel को Sponsor करने का प्रस्ताव भी देंगे। इसके लिए वे आपको अपना Product प्रमोट करने के लिए कहेंगे तथा अपने Video में अपने Brand को प्रमोट करने के लिए भी कहेंगे।

इसके बदले में वह आपको हैंडसम अमाउंट ऑफर करते हैं। यहां पर आकर्षक YouTube Channel का मतलब यह है कि आपकी YouTube Channel पर तकरीबन एक लाख से अधिक Subscribers हो, आपका YouTube Channel काफी इंगेजिंग हो, आप के चैनल पर जो भी Video उपलब्ध हो उसे देखने वालों की संख्या कई बार आप के कुल Subscribers की संख्या से भी अधिक हो। आपके YouTube पर 90% कमेंट पॉजिटिव हो, आपकी YouTube Channel की थोड़ी बहुत चर्चा भी हो तो इसे एक आकर्षक YouTube Channel कहा जाता है।

आज के समय ऐसे हजारों YouTube Channel है जिनकी थोड़ी बहुत चर्चा होती है, और वह एक आकर्षक YouTube Channel भी है।

यह भी पढ़ें – YouTube Shorts se Paise Kaise Kamaye?

#02. Brand बनाने पर ध्यान देकर Sponsorship प्राप्त करके YouTube से पैसे कमाए

यदि आप अपने YouTube Channel का Brand बनाने पर ध्यान देते हैं, और अन्य किसी मुद्दे पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, तो ऑटोमेटिक लिए आपका YouTube Channel अधिक से अधिक Grow कर जाता है।

इसके पश्चात आपको Sponsorship के ऑफर्स मिलने शुरू हो जाते हैं। इसके पश्चात Sponsor आपको अपने Brand का Promotion करने के लिए अधिक से अधिक पैसे देने को तैयार रहते हैं। जैसा कि हमने बताया कि कोई भी Sponsor आसानी से पैसा नहीं देता है लेकिन जब उसे सीधे तौर पर फायदा नजर आता है तब वह अंधा पैसा लगाने को भी तैयार होता है।

#03. YouTube पर 50,000 Subscribers प्राप्त करके Sponsorship से पैसे कमाए

यदि आपका YouTube Channel ज्यादा Famous नहीं है और आपके Videos भी काफी ज्यादा नहीं है। लेकिन आपकी YouTube Channel पर 50,000 से अधिक Subscribers है तो आपको Sponsorship प्राप्त हो सकती है। इसके लिए Sponsorship प्राप्त करने की प्रोसेस होती है, जिसमें आप Sponsors को ढूंढ कर उन्हें मेल करते हैं, और उन्हें बताते हैं कि आपका YouTube Channel किस प्रकार का है, और आप लोगों के Brand को किस प्रकार प्रमोट कर सकते हैं।

यदि Sponsors को आपके आइडिया पसंद आते हैं तो वह आपके YouTube Channel को सपोर्ट करने को तैयार रहते हैं तथा आपको Brand Promotion के पैसे भी देते हैं।

#04. Sponsors को आकर्षित करके Sponsorship से पैसे कमाए

यदि आप अपने YouTube Channel पर किसी भी बड़ी कंपनी के Product को Free में प्रमोट करके Sponsor को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, तो यह भी Sponsorship प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

Sponsors को आकर्षित करने के और भी कई तरीके होते हैं, जैसे कि किसी मुख्य कंपनी या Brand से संबंधित YouTube Channel नीच रखकर उसी की दिशा में अपने YouTube Channel को ग्रुप करना, ताकि एक समय पश्चात जब आपका YouTube Channel थोड़ा ग्रोथ करने लगे। और Sponsors आप को सपोर्ट कर सके और आप Sponsorship प्राप्त करके पैसे कमा सकें।

Sponsorship प्राप्त करने का एक तरीका यह भी होता है जिसमें आप मल्टीपल Brand का Promotion करके उनके बीच में बेस्ट Brand को सेलेक्ट करके लोगों को उनके फायदे बताते हैं, तो Automatically इससे Sponsor आकर्षित होते हैं और आपकी YouTube Channel को सपोर्ट करने को तैयार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

#05. अपने YouTube Channel को Grow करके बिजनेस के लिए ओपन करें

यदि आपका YouTube Channel ग्रुप हो चुका है अर्थात उस पर तकरीबन एक लाख से अधिक Subscribers हो चुके हैं तो अपने About Section में आपको Email ID तथा Business के लिए Details डाल देनी है, क्योंकि जिन भी YouTube चैनल्स पर एक लाख से अधिक Subscribers होते हैं, वहां Sponsor बिल्कुल उसी प्रकार चले आते हैं जैसे गुड को सूंघते हुए चीटियां चली आती है।

ऐसा करके हजारों लोग YouTube Channel पर Sponsors प्राप्त कर लेते हैं। यह YouTube Channel पर सपोर्ट प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है।

#06. कुछ Product का Free में Promotion करके Sponsorship प्राप्त करके पैसे कमाए

अपने YouTube Videos में लगातार कुछ Brands के Free में Promotion करते रहने पर आपको और आपके YouTube Family को इससे दिक्कत नहीं होती, क्योंकि YouTube फैमिली को यदि क्वालिटी Content के साथ किसी विशेष Product के फायदे जानने को मिलते हैं। तो यह उनके लिए अच्छा ही है।

यदि आप ऐसा नियमित तौर पर करते हैं तो कई Sponsors की नजर आप पर पड़ जाती है हालांकि आपको समय-समय पर ब्रांड्स बदलते रहने हैं, क्योंकि ऐसा करने पर Sponsors की नजर आपके YouTube Videos पर  जल्दी पड़ेगी और वह वापस से अपने Brand को प्रमोट करवाने के लिए आपको Sponsorship प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

इन सभी तरीकों से आप YouTube Channel पर Sponsorship प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं। Sponsorship प्राप्त करने के यह बेस्ट तरीके हैं, जिनका उपयोग करके आप कभी भी आसानी से YouTube Channel पर पैसे कमा सकते हैं।

YouTube video

YouTube Channel पर Sponsors  कैसे प्राप्त  करे? – How to get Sponsors for  Youtube Channel?

जैसा कि हमने आपको ऊपर कुछ तरीके बताए हैं जिनके माध्यम से आप YouTube Channel पर प्राप्त करके अपने YouTube Channel से कमाई करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन YouTube Channel पर Sponsor प्राप्त करने का एक स्टैंडर्ड तरीका भी होता है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर लगभग सभी YouTube क्रिएटर्स करते हैं, जिसके बारे में हम आपको अभी बताने वाले हैं।

YouTube Channel पर Sponsors  कैसे प्राप्त  करे

चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि युटुब Channel पर Sponsor प्राप्त करने का प्रोसेस क्या है-

यह भी पढ़ें – वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए

YouTube Channel पर Sponsors प्राप्त करने के लिए-

  1. आपको सबसे पहले तकरीबन 50 हजार से अधिक Subscribers प्राप्त कर लेने हैं।
  2. हालांकि इसमें समय लगता है लेकिन आपको कैसे भी करके और मेहनत थोड़ी अधिक करके तकरीबन 50,000 Subscribers प्राप्त करने हैं।
  3. इसके पश्चात जिस Niche के आपके YouTube Videos है, और जिस संदर्भ का आपका YouTube Channel है। उसी प्रकार के YouTube Channel आप को और अधिक स’र्च करने होंगे और देखना होगा कि उन YouTube Channel के Videos में कौन से Brand प्रमोट किए जा रहे हैं।
  4. इसके बाद आपको Brand की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उनकी ईमेल आईडी या मोबाइल फोन नंबर निकाल कर, एक प्रोफेशनल मैसेज उन्हें send करना है।
  5. भेजे जाने वाले मैसेज में आपको यह बताना है कि आपको यह पता है कि अभी के समय Brand कुछ प्रमोटर्स को ढूंढ रहा है, और आपका YouTube Channel उस कंपनी के Brand के Promotion के लिए एक बेस्ट प्लेटफॉर्म हो सकता है।
  6. इसी के साथ आपके YouTube Channel की कुछ अच्छी बातें भी आप मेंशन कर सकते हैं इसके पश्चात अपने YouTube Channel केस Subscribers अपने Videos पर आने वाले व्यूज इन सब के बारे में आप जानकारी दे सकते हैं, और अपने YouTube Channel की लिंक भी उपलब्ध करवा सकते हैं।
  7. ऐसा करके आपको तकरीबन 50 से अधिक Brand को मेल सेंड करना है, और हो सकता है कि उनमें से एक या दो के जवाब भी आपको मिल जाए।
  8. यदि आपको दो Sponsors के जवाब भी मिल जाते हैं तो आपकी बल्ले बल्ले हो जाएगी।
  9. क्योंकि मात्र 2 Sponsors आपको इतना पैसा दे देंगे कि आपको एक लंबे समय तक YouTube Channel से अच्छी कमाई होती रहेगी।

यह YouTube Channel पर Sponsorship प्राप्त करने का एक स्टैंडर्ड तरीका है।

YouTube पर Sponsorship प्राप्त करने के लिए Requirement

यदि आप YouTube पर Sponsorship प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ Requirement होती है जिसका मूल रूप से ध्यान रखना जरूरी होता है। हमने आपको पहले बताया है कि वह ध्यान रखने योग्य बातें कौन सी है जो YouTube Sponsorship करने के दौरान काम में आती है। लेकिन यहां हम आपको मुख्य रूप से यह बताएंगे कि आपके YouTube Channel को कैसा होना चाहिए ताकि आप Sponsorship प्राप्त कर सके।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि YouTube पर Sponsorship प्राप्त करने के लिए जरूरी Requirement क्या है-

  • सबसे पहले तो आपके पास में एक YouTube का ऐसा Channel होना चाहिए जो उसके नाम से तथा उसकी Appearance से Professional नजर आए।
  • इसके पश्चात अपने YouTube Channel पर कम से कम 2000 तरीक Subscribers होनी चाहिए।
  • आपकी कम से कम 10 ऐसे वीडियो होने चाहिए जिसमें आपके Subs से ज्यादा आपके Views आए हो।
  • आपके Subscribers Loyal होने चाहिए और आपकी बातें मानने वाले होने चाहिए। आपका और Subscriber रस का संबंध एक अच्छे दोस्त की तरह होना चाहिए।
  • किसी विशेष Category के अंतर्गत आपका YouTube Channel आना चाहिए।

यदि आप यह Requirement पूरी कर लेते हैं तो आप अपने YouTube channel के लिए Sponsorship प्राप्त करने योग्य बन जाते हैं।

YouTube के लिए Sponsor खोजने वाली 5 Best Website

दोस्तों , अगर आप Sponsorship ढूंढ रहे हैं जो आपके YouTube Channel को Support कर सके, या आपके Business आपके Startup या अन्य क्षेत्रों में भी आप को Support कर सके, तो इसके लिए कई ऐसी Best Website से जहां आपको Sponsors आसानी से मिल जाएंगे, वहां आपको Sponsor की लिस्ट भी मिल जाएगी। साथ ही उनसे बात करने का मौका भी मिलेगा।

जहां आपने अपने Startup, अपने YouTube Channel और अपने Business के बारे में जानकारी दे सकते हैं। यदि उन्हें आपके Business YouTube Channel या Startup में दिलचस्पी होगी तो वह निश्चित रूप से आपके Interest में Invest करेंगे। इसके लिए हमने आपको नीचे ऐसी Best Websites से बताई है जहां आप आसानी से Sponsors खोज पाएंगे।

Websites के नाम कुछ इस प्रकार है-

  1. Famebit
  2. Grapevine
  3. Content BLVD
  4. Channel Pages
  5. AspireIQ

सभी Website के माध्यम से आप अपने व्यापार के लिए Startup के लिए या YouTube Channel के लिए भी investors या Sponsor खोज पाएंगे, जो आपके YouTube Channel को Support करने के लिए Sponsorship प्रदान कर सकें।

#01. Famebit

इस Website पर आपको कैनन, सोनी, एडिडास, जैसे बेहतरीन sponsors मिलते हैं जो आपके YouTube Channel को Sponsor करते हैं। यदि आपके YouTube अकाउंट पर 5000 से अधिक Subscribers है तो आप आज ही इस Website पर अपने YouTube Channel के लिए Sponsor ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। आज के समय तकरीबन 65,000 से भी अधिक की YouTube creators इस Website की मदद से Sponsorship प्राप्त कर रहे हैं।

#02. Grapevine

इस Website पर WalGreen, तथा रेमिंगटन जैसे brands अपनी sponsorship देने’ के लिए तैयार है। यह भी YouTube के लिए एक बेहतरीन Sponsorship प्रदान करने वाली Website है। जहां आपको बेहतरीन इन्वेस्टर्स मिलते हैं जो आपके Business तथा YouTube Channel को Support करते हैं। यहां पर तकरीबन 500 से भी अधिक brands आपके YouTube Channel करने के लिए तैयार हैं, और आज के समय तक Grapevine ने $5M से भी अधिक का इन्वेस्टमेंट YouTube क्रिएटर को प्रदान किया है।

#03. Content BLVD

इस Website की मदद से Urben Decay, skin & co, gorgeous cosmetics जैसे बेहतरीन इन्वेस्टर्स आपको Sponsor के रूप में मिल सकते हैं। यहां पर फिजिकल प्रोडक्ट, स्किन केयर के लिए तथा अन्य कॉस्मेटिक से संबंधित YouTube Channel आसानी से Sponsorship प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर फंडिंग प्राप्त करने के लिए आपके YouTube Channel पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होना जरूरी है।

#04. Channel Pages

यह Website मूल रूप से बड़े ब्रांड स्मॉल Business एजेंसी और इन सब को Sponsor करती है। इसी के साथ जो YouTube क्रिएटर्स बेस्ट चैनल्स के साथ कोलैबोरेट करते हैं उन्हें भी Support अर्थात Sponsor करती है। यहां आपको Sponsorship प्राप्त करने के लिए मिनिमम युटुब सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता नहीं है।

यहां पर आपके कितने भी YouTube सबका पर हो सकते हैं। इनकी सिर्फ एक ही डिमांड है की आरती YouTube वीडियो Engaging तथा लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने वाले होने चाहिए।

#05. AspireIQ

यह Website इन सभी Bed bath & Beyonds, Marriott, Walmart, nike swim ब्रांड्स को होल्ड करता है, अर्थात यह सभी इन्वेस्टर इस Website के माध्यम से अपनी तरफ आने वाले Aspirants को Sponsorship प्रदान करती है। यहां पर आपके पास मिनिमम सब्सक्राइबर काउंट नहीं देखा जाता है। साथ ही साथ इस Website पर निश्चित रूप से ही आपको कोई ना कोई Sponsor मिल ही जाता है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आपको YouTube Channel पर Sponsorship प्राप्त करके पैसे कैसे कमाए” जाने के लिए अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye संबंधित FAQs

YouTube कैसे पैसे देता है?

YouTube आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है, और यह आपको आप ही की करेंसी में पेमेंट करता है। YouTube आपको डायरेक्टली पेमेंट करता  है, हांलाकि से पैसे कमाने के और भी कई तरीके होते है। जिनसे आप YouTube प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए पैसे कमा सकते है।

YouTube पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

YouTube Channel के Grow होने पर और हर YouTube Video पर अच्छे खासे Views आने पर YouTube से पैसे मिलते हैं। YouTube से पैसे कई माध्यमों से मिल सकते हैं, जैसे कि ऐडसेंस, गूगल Monetization, और Affiliate Marketing, Network Marketing, Digital Marketing और कई ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से YouTube से पैसे मिल जाते हैं।

YouTube पर Sponsorship कैसे ले?

YouTube पर Sponsorship लेना इतना भी आसान नहीं है। YouTube पर Sponsorship लेने के लिए आपको अपने YouTube Channel को एक अट्रैक्टिव YouTube Channel बनाना होगा। इसके पश्चात आपको नियमित तौर पर Videos को अपने YouTube Channel पर Upload करना होगा। जब आप ऐसा करते रहेंगे तो आपके YouTube Channel की ग्रोथ बढ़ती रहेगी, और लोग आपके YouTube Channel को Sponsor करने के लिए तैयार होंगे।
Sponsor का मतलब यहां पर YouTube Channel की Growth और Content की क्वालिटी बढ़ाने के लिए Funding करना होता है।

YouTube पर कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube पर कितने पैसे मिलते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि YouTube आपसे कितने पैसे कमा रहा है। यदि YouTube आपसे एक रुपए कमा रहा है तो आपको 20 पैसे मिलते हैं, बाकी के 80 पैसे खुद YouTube अपने पास रखता है।
बाकी YouTube पर कितने पैसे मिलते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका YouTube Channel कितना ज्यादा Grow हो चुका है। यदि आपके एक लाख से ज्यादा Subscribers हैं, तो यह माना जा सकता है कि आपकी हर Video पर तकरीबन पचास हजार व्यू आते ही होंगे। यदि ऐसा है और आपने 100 Video डाले हैं तो एवरेज के हिसाब से आपको तकरीबन ₹5,00,000 मिलेंगे। अब आप समझ गए होंगे कि YouTube से कितने पैसे मिलते हैं।

YouTube पर भुगतान पाने के लिए आपको कितने Views चाहिए?

YouTube पर भुगतान पाने के लिए आपको 4000 घंटों का Watch Time चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि आपके YouTube अकाउंट पर या YouTube Channel पर जितने भी Video हैं, उन सब को मिलाकर के लोगों द्वारा देखी गई Video का समय 4000 घंटों का हो जाता है, तो आपको भुगतान मिलना शुरू हो जाता है। अन्यथा आपको पैसे नहीं मिलते।
 
भुगतान पाने के लिए Views कितने भी हो सकते हैं। चाहे तो 4000 घंटे का एक ही View हो सकता है या फिर एक 1 घंटे के 4000 Views हो सकते हैं, या एक 1 मिनट के 2,40,000 Views हो सकते हैं।

निष्कर्ष: Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye

आज के लेकिन हमने आपको बताया कि Sponsorship se YouTube par paise kaise kamaye। तथा Sponsorship से YouTube पर पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं। इन सब के बारे में आज हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात Sponsorship से YouTube पर पैसे कैसे कमाए, यह जानने के लिए आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1121

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *