RPF Full Form in Hindi
5
(159)

क्या आप यह जानना चाहते हैं कि आरपीएफ का फुल फॉर्म (rpf full form) या RPF full form in Hindi क्या होता है, इसे हिंदी में क्या कहते हैं, आप इसे join कैसे कर सकते हैं, आरपीएफ की सैलरी कितनी होती है और इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

भारत में रेलवे का नेटवर्क बहुत ही ज्यादा बढ़ा है, इस नेटवर्क की वजह से ही हम एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही आसानी से जा सकते हैं। रेलवे अपनी सुरक्षा के लिए बहुत सारे नियमों और कानूनों की मदद लेता है। उनमें से ही एक है आरपीएफ और यह एक ऐसा सुरक्षा बल होता है जो रेलवे की पूरी तरह से हिफाजत करता है। 

आप में से बहुत लोगों ने रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा करने वाले जवानों को देखा होगा, इन सुरक्षा करने वाले जवानों के भी कई पद होते हैं और पद के हिसाब से ही हर जवान का काम अलग-अलग होता है। 

अगर रेलवे में कोई भी दुर्घटना हो जाती है, तो सबसे पहले आरपीएफ के जवानों को ही भेजा जाता है, आज हम आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

आरपीएफ के बारे में बाकी की जानकारी देने से पहले हम आपको आपके सवाल का जवाब दे देते हैं कि आरपीएफ का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता है?

RPF का फुल फॉर्म क्या होता है? (full form of rpf)

आरपीएफ का फुल फॉर्म “Railway Protection Force” होता है, इसे हिंदी भाषा में “रेलवे सुरक्षा बल” कहा जाता है। अब जबकि आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया है (full form of rpf in railway), अब हम आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

RPF का फुल फॉर्म क्या होता है

RPF Full Form in Income Tax क्या होता है?

आरपीएफ का इनकम टैक्स में फुल फॉर्म Recognised Provident Fund (RPF) होता है।

RPF क्या है? (rpf means full form)

दोस्तों, पुराने समय में रेल में जब चोरी और डकैती बहुत ज्यादा बढ़ गई थी, तब बहुत बार दिनदहाड़े रेल की मदद से जा रहे यात्रियों को चोर और डाकू लूट लिया करते थे और एक शहर से दूसरे शहर जा रही माल गाड़ियों में भी चोरियां बहुत ज्यादा बढ़ गई थी। 

अंत में रेलवे ने अपनी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही ज्यादा सही कदम उठाया। इसी वजह से रेलवे में आरपीएफ को लाया गया।

जैसा कि आपको इनका फुल फॉर्म पढ़कर समझ आ गया होगा कि आरपीएफ एक सुरक्षा बल होता है, जो भारतीय रेलवे की सुरक्षा के लिए खास बनाया गया है।

इस सुरक्षा बल को भारतीय संसद के अधिनियमित रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स एक्ट 1957 के तहत गठित किया गया था। यह सुरक्षा बल रेलवे की संपत्ति पर किए गए अपराधों की खोज, गिरफ्तारी, जांच और मुकदमा करने की ताकत रखती है। 

इसे एक पैरामिलिट्री फोर्स के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें पूरे भारत में एक लाख से भी ज्यादा सुरक्षा गार्ड रेलवे की सुरक्षा करने के लिए तैनात हैं। आरपीएफ के थाने आपको रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिल जायेंगे। यह सुरक्षा बल भारतीय रेल मंत्रालय के अधिकार में होती है। 

आरपीएफ के सबसे सीनियर अफसर को डायरेक्टर जनरल कहा जाता है, जो कि इंडियन पुलिस सर्विस का एक अधिकारी होता हैं। आरपीएफ रेलवे के बहुत से विभागों की भी सुरक्षा और सहायता करती है, ताकि वे रेलवे की सेवा में हमेशा जुटे रहें और अपना काम सही ढंग से कर सकें।

indian railways pic 1 1

INDIAN RAILWAYS

RPF का काम क्या होता है?

आरपीएफ यानी कि रेलवे सुरक्षा बल के अंतर्गत बहुत सारे कार्य आते हैं और वह कुछ इस तरह से हैं।

  • अगर रेलवे में चोरी हो जाती है, किसी को चोट लग जाती है या फिर कोई गैरकानूनी रूप से रेलवे की संपत्ति हथियाने की कोशिश करता है तो उनको गिरफ्तार करने का और उन पर मुकदमा चलाने का काम आरपीएफ का होता है। 
  • ट्रेन और यात्री के आने जाने में अवरोधों को हटाकर रेलवे यातायात को चालू रखना और सही तरीके से चलाने का काम भी आरपीएफ का ही होता है। 
  • अगर रेलवे में नक्सली हमला होता हैं या फिर खतरनाक क्षेत्रों में जब रेलवे सफर हैं तो रेलवे की सुरक्षा करने का काम और यात्रियों को बचाने का काम भी आरपीएफ का ही होता है। 
  • ट्रेनों में, रेलवे के परिसर से और यात्रियों के क्षेत्र से सारे असामाजिक तत्वों को हटाकर यात्री और यात्रा की सुरक्षा को सुगम बनाने का काम आरपीएफ का होता है। 
  • रेलवे के द्वारा की जा रही महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने का काम करना भी आरपीएफ के जवानों की duty होती है। 
  • रेलवे परिसर तक पहुंचने का नियंत्रण, यात्रियों की मदद से आने वाले परिसर की सुरक्षा और विनियमन जैसी सेवाओं को देने का काम आरपीएफ का होता है। 
  • रेलवे premises के अंदर आने वाले destitute लोगों को rehabilitate करने के काम में मदद करना आरपीएफ के जवानो की duty होती है।

RPF का helpline नंबर क्या है?

आरपीएफ यानी की रेलवे सुरक्षा बल का हेल्पलाइन नंबर 182 है। अगर आपको किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो आप आरपीएफ को 182 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और रेलवे से जुड़े किसी भी विषय पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

RPF join करने की क्या eligibility होती है? (rpf full form apply)

RPF join करने की क्या eligibility होती है

अगर आप आरपीएफ को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको इन eligibilities के बारे में पता होना चाहिए।

  • अगर आप आरपीएफ के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप को कम से कम 10वी परीक्षा को पास करना होगा। 
  • आरपीएफ में आवेदन करने के लिए आपकी एज 18 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए और साथ में SC और ST के candidates को 5 साल ज्यादा अधिक आयु सीमा की छूट मिलती है और ओबीसी के कैंडिडेट्स को 3 साल की। 
  • आरपीएफ में शरीर का मापन भी होता है, जिसमें पुरुषों की ऊंचाई 160 सेंटीमीटर से लेकर 165 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए और महिलाओं की ऊंचाई 152 सेंटीमीटर से लेकर 157 सेंटीमीटर तक ही होनी चाहिए। 
  • आरपीएफ में भर्ती होने के लिए पुरुषों का सीना 80 सेंटीमीटर होना चाहिए और सीना फुलाने पर 5 सेंटीमीटर बढ़ जाना चाहिए मतलब की सीना 85 सेंटीमीटर हो जाना चाहिए। 
  • आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आपको पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़, लोंग जंप, हाई जंप को पार करना पड़ता है। जिसमें पुरुषों की 1600 मीटर की दौड़ 5 मिनट 45 सेकंड की होती है और वही महिलाओं की दौड़ 800 मीटर की होती है जिसे 3 मिनट 40 सेकेंड के अंदर पूरा करना पड़ता है। 
  • पुरूषों की लॉन्ग जंप 14 फीट की होती है और महिलाओं की लॉन्ग जंप 9 फीट की होती है। पुरुषों की हाई जंप 4 फीट की होती है और महिलाओं की 3 फीट की होती है। 
  • आरपीएफ में चिकित्सा की परीक्षा भी होती है, जिसमें भाग लेने वाले लोगों की आंख 6 बाय 6 की होनी चाहिए और उनकी आंखों में रंगों को पहचानने की ताकत होनी चाहिए यानी उन्हें कलर ब्लाइंडनेस की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 
  • आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आपको आंख की दिक्कतों की वजह से चश्मा नहीं लगा होना चाहिए और साथ ही में आपको सुनने में भी कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 
  • आरपीएफ में आपका वजन आपकी उम्र के हिसाब से ठीक होना चाहिए। 
  • आरपीएफ में आप तभी भर्ती हो सकते हैं, जब आप भारत के नागरिक हो तो।

आप आरपीएफ किस तरह से join कर सकते हैं? 

अगर आप भी आरपीएफ यानी कि रेलवे सुरक्षा बल के एक जवान बनना चाहते हैं, तो आपको कई तरह की परीक्षाएं देनी होंगी जो कुछ इस तरह से होती हैं:

  • आरपीएफ यानि कि रेलवे सुरक्षा बल का हिस्सा बनने के लिए, सबसे पहले तो आपको अपना ऑनलाइन form भरना और सबमिट करना होगा, आप अपना फॉर्म खुद ऑनलाइन भर सकते हैं।
  • फिर ऑनलाइन registration हो जाने के बाद आपको कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन ही एक लिखित परीक्षा देनी होगी। 
  • अगर आप उस परीक्षा में पास हो गए तो आपको PIT यानी कि फिजिकल एलिजिबिलिटी के लिए बुलाया जाएगा। 
  • और अगर आपने PIT को भी पास कर लिया तो आपको PMT यानी फिजिकल मैनेजमेंट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 
  • और इन सभी में पास होने के बाद आखिर में आपका चिकित्सा परीक्षण होगा।

RPF के चयन का process क्या होता है?

RPF के चयन का process क्या होता है

आरपीएफ में रेलवे महिला पुलिस में भर्ती होने वाली महिलाओं को लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता की जांच, शारीरिक माप के आधार पर चयन किया जाता है और केवल उन्हीं लोगों को परीक्षा देने की अनुमति मिलती है जो पीआईटी और पीएमटी की परीक्षा को पास करते हैं।

RPF की तनख्वाह (Salary) कितनी होती है?

दोस्तों, आप में से बहुत लोगों ने यह सवाल पूछा था कि आरपीएफ की सैलेरी कितनी होती है। हम आपको बताना चाहते हैं कि आरपीएफ में शुरुआती वेतन ₹21,700 होती है और मूल उम्मीदवारों को ₹35,400 मिलते हैं। 

और उसके साथ में बहुत सारे allowances भी दिए जाते हैं जिन सब को जोड़ने के बाद इसकी वेतन 43,000 से लेकर 52,000 के बीच में होती है।

अब अगर आपसे कोई यह सवाल पूछता है कि what is the full form of rpf, तो आप जवाब दे सकते हैं कि आरपीएफ का फुल फॉर्म रेलवे सुरक्षा बल में क्या होता है।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष About RPF Full Form in Hindi

दोस्तों, हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको आरपीएफ का फूल फॉर्म (railway rpf full form) क्या होता है, यह क्या होता है, आरपीएफ बनने की एलिजिबिलिटी और प्रोसेस क्या होता है, इनकी तनखा कितनी होती है और इस विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको देने की कोशिश की है। 

आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो आरपीएफ के बारे में जानना चाहते हैं। 

अगर आपका इस विषय से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो उस सवाल को हमें कमेंट करके जरूर पूछें, हम आपको उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।
हमारे इस article को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 159

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *