Post Office Saving Scheme in Hindi

Post office saving scheme in hindi या पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ऑनलाइन, पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान, सबसे अच्छी बचत योजना, भारतीय डाक की नई स्कीम, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट, डाकघर की पूरी जानकारी इन हिंदी।

क्या आप भी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी (post office saving scheme in hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, अगर हां तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसी वजह से आपको इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान से पढ़ना होगा और इसे अंत तक जरूर पढ़िएगा।

पोस्ट ऑफिस की सेविंग की स्कीम में निवेश करने के लिए बहुत सी बचत योजनाएं शामिल हैं, जो आपको बहुत ही बढ़िया ब्याज दर (post office saving scheme interest rate) के साथ टैक्स का लाभ भी देती हैं और इसमें सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि भारत सरकार की तरफ से आपको इन सभी बातों की गारंटी भी मिलती है। 

हमारे इस आर्टिकल या लेख में हम आपको इन्हीं पोस्ट ऑफिस की योजनाओं के बारे में बताएंगे और साथ ही में उनके ब्याज दर, विशेषताएं, निवेश की अवधि, लाभ आदि के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे, इसी वजह से हमारे साथ अंत तक जुड़े रहेगा रहिएगा।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी क्या है?
पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी क्या है?

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी क्या है? | Post Office Saving Scheme in Hindi में निवेश कैसे करें?

बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन पोस्ट ऑफिस में भी कई ऐसी सेविंग स्कीम्स है, जो दूसरी प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा अच्छा रिटर्न देती हैं। 

और जहां पर निवेश करके आप बहुत ही जल्दी अपना पैसा डबल कर सकते हैं, लेकिन जब लोगों की मन में पोस्ट ऑफिस का ख्याल आता है, तो वह केवल letters या पार्सल के बारे में ही सोचते हैं। 

और साथ ही में अगर आप पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा फायदा भी मिलता है, क्योंकि सरकार ने पोस्ट ऑफिस की स्कीम में भी इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर कोई टैक्स नहीं लगाया है। 

मतलब कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में डेढ़ लाख रुपए तक का निवेश करते हैं, तो आपको उस पर कोई भी टैक्स सरकार को नहीं देना होगा, जो बहुत सी प्राइवेट कंपनियों की स्कीम में भी नहीं होता है। 

केवल यह लाइन पढ़कर ही आपको समझ आ गया होगा कि सरकार भी नागरिकों को पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करने की छूट दे रही है और उनका साथ भी दे रही है।

भारत की केंद्र सरकार ने ऐसी बहुत सी सेविंग स्कीम निकाली हैं, जिनके ब्याज दर में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। सरकार ने पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही मतलब की 1 जुलाई से लेकर 30 सितंबर तक के ब्याज दरों को पहले की तरह ही रखा है और अब तो पुराने ब्याज की दर भी लागू होने वाले हैं। 

इन सब योजनाओं के बीच में पोस्ट ऑफिस की भी कई योजनाएं आ रही हैं, जिनमें पहले के मुकाबले अब बहुत से लोग पैसा निवेश कर रहे हैं और लाभ भी उठा रहे हैं। तो अगर अभी तक आप यह सोच रहे थे कि पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम से आपको क्या लाभ मिलेगा तो हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप गलत सोच रहे थे।

अब पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी स्कीम हैं, जिनमें बहुत ही अच्छे दरों पर आपको ब्याज मिलता है, जिसकी वजह से आज बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस की schemes की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं और ऐसे में लोग जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में उन्हें दूसरी स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा अच्छा रिटर्न मिलेगा। 

अब हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी सेविंग स्कीम बताएंगे, जो बहुत ही ज्यादा लाभदायक हैं और जिसका फायदा बहुत से लोग उठा रहे हैं और आप भी उठा सकते हैं।

किसान विकास पत्र स्कीम
किसान विकास पत्र स्कीम

किसान विकास पत्र स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के अंदर आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलेगा, जिसे कई लोगों में एफडी के मुकाबले एक बहुत ही ज्यादा बेहतर उपाय माना जाता है। 

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करेंगे, तो आपको 6.9 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलेगा और साथ ही में हर 3 महीने में इस ब्याज दर को रिवाइज किया जाता है जिसे अभी तक बदला नहीं किया है। 

स्कीम में आप ₹1000 के निवेश शुरुआत कर सकते हैं। उसके बाद निवेश की रकम ₹100 के मल्टीपल में ही होनी चाहिए। और साथ ही में इसमें निवेश की रकम की कोई भी अधिकतम लिमिट नहीं है। 

केपीवी की स्कीम का फायदा आपको लगभग 124 महीने यानी कि 10 साल और 4 महीने में मिलता है और इतनी समय के बाद आपने जो भी अमाउंट इस स्कीम में निवेश किया होगा वह डबल हो जाएगा। साथ ही में डिपॉजिट में आपको इनकम टैक्स की कानून की धारा 80 सी के तहत टैक्स की छूट भी दी जाती है।

नेशनल सेविंग्स Certificates

पोस्ट ऑफिस के साथ मिलने वाली इस स्कीम में भी आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80c की मदद से डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। 

हालाकि, इस स्कीम की सबसे ज्यादा बढ़िया बात यह है कि इसमें आपकी सेविंग्स चाहे बड़ी हो या फिर छोटी, आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बहुत ही ज्यादा सरलता से निवेश कर सकते हैं और कुछ ही सालों में एक बहुत बड़ी पूंजी जोड सकते हैं और फिर बाद में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की योजना में आप ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक की मैच्योरिटी (maturity) रख सकते हैं और अगर आपको इसमें जरूरत पड़ती है, तो आप 1 साल की भी मैच्योरिटी रख सकते हैं और योजना का लाभ उठाने के बाद अपने निवेश के साथ ब्याज दर का फायदा उठाकर पूरी राशि को बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं। 

और साथ ही में आप इस स्कीम में महज ₹100 के निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं और इस योजना के अंतर्गत आपको 6.8 फ़ीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा, जिससे आप अपने निवेश को बहुत ही जल्दी एक बड़ी रकम में बदल सकते हैं।

सुकन्‍या Samriddhi योजना
सुकन्‍या Samriddhi योजना

सुकन्‍या Samriddhi योजना

यह पोस्ट ऑफिस की दी जाने वाली सबसे ज्यादा पॉपुलर स्कीम्स में से एक है, क्योंकि इसमें आपको बहुत ही ज्यादा अच्छा रिटर्न मिलता है। हालांकि इसमें एक बात जरूर है, कि यह स्कीम केवल आपकी बेटी के लिए ही शुरू सकती है और आप केवल अपनी बेटी के नाम से ही इस स्कीम की शुरुआत कर सकते हैं। यह post office saving scheme for girl child है।

और इस स्कीम का ब्याज दर 7.6 फ़ीसदी है जो बाकी ब्याज दरों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा है, आपको शायद सुनने में यह लगे कि बाकी ब्याज दरों और इसमें इतना ज्यादा अंतर नहीं है। 

लेकिन जब किसी रकम पर यह ब्याज दर लगता है, तो उसकी वैल्यू बाकी निवेशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है, इसमें सबसे ज्यादा अच्छी बात यह है कि इसमें आप ₹250 के निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं और ढाई लाख रुपए का निवेश भी कर सकते हैं। 

आप अपनी गुंजाइश के हिसाब से इस स्कीम की शुरुआत कर सकते हैं और पैसा जोड़ना शुरु कर सकते हैं और साथ ही में यहां पर भी आपको इनकम टैक्स के सेक्शन सी की मदद से डेढ़ लाख पर आपको बिना टैक्स के रिटर्न मिलता है, अगर आपके परिवार में एक से ज्यादा लड़कियां हैं तो आप उनका अलग-अलग खाता खुलवा सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड या  Public Provident Fund
पब्लिक प्रोविडेंट फंड या Public Provident Fund

पब्लिक प्रोविडेंट फंड या Public Provident Fund

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में भी आपको निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन सी के तहत टैक्स की छूट मिलती है और इसमें टैक्स की छूट के लिए आप डेढ़ लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। 

इस स्कीम पर आपको 7.1 फ़ीसदी की दर का ब्याज मिलता है और इस स्कीम में बहुत से लोगों ने बड़े स्तर पर निवेश किया है। इस स्कीम के अंतर्गत पीपीएफ अकाउंट की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल तक की होती है। 

मैच्योरिटी की अवधि पूरी हो जाने के बाद निवेश करने वाले लोग 3 तरह से अपना पैसा निकाल सकते हैं। सबसे पहले तरीके में तो वह अपनी पूरी रकम एक बार ही में अपने अकाउंट से निकाल कर उस अकाउंट को बंद कर सकते हैं। 

दूसरी तरीके में वह अगर अकाउंट को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उसे पांच-पांच साल तक की अवधि के लिए उसमें निवेश कर सकते हैं और अपने अकाउंट को आगे बढ़ा सकते हैं। 

और साथ ही में निवेशकों के पास तीसरा विकल्प यह होता है, कि वह 15 साल के पूरे हो जाने के बाद भी बिना किसी योगदान के इस अकाउंट को जारी रखें और उसमें से अपना पैसा ना निकाले। आप इसे post office saving scheme for boy child भी समझ सकते हैं।

आप चाहें तो ऑनलाइन post office saving scheme calculator का इस्तेमाल करके इन स्कीमों का कुल ब्याज और कुल अमाउंट भी निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, पोस्ट ऑफिस में इन स्कीमों के अलावा भी बहुत सी और भी स्कीमें मौजूद हैं, लेकिन यह पोस्ट ऑफिस की कुछ सबसे बढ़िया स्कीमों में से हैं। 

और आप इनमें जल्दी से जल्दी निवेश करके एक बहुत ही बढ़िया ब्याज दर पर अपने पैसे को एक बहुत बड़ी रकम में बदल सकते हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम इन हिंदी (post office saving scheme in hindi) के बारे में बताया और साथ ही में पोस्ट ऑफिस से जुड़ी हुई कुछ बेहतरीन स्कीमों के बारे में भी आपको जानकारी दी है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे ब्लॉग का यह लेख या आर्टिकल पसंद आया होगा, लेकिन अगर आपके मन में अभी भी पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम से जुड़ी हुई कोई शंका है या फिर कोई सवाल है तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉस की में जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने करीबी दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी जरूरी सेविंग स्कीम के बारे में बताएं, ताकि वह भी अपना पैसा बचा सके और जोड़ सकें। 

हमारे ब्लॉग (Blog) के इस लेख या आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए हम आपका तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 789

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *